ekterya.com

कार्यस्थल पर एक संघ कैसे बनाएं

एक संघ एक विशेष उद्योग में श्रमिकों का एक समूह है जो अपने नियोक्ता के साथ अपनी सौदा शक्ति का उपयोग करने के लिए संगठित हैं संघ शक्तिशाली उपकरण हैं जो श्रमिक अपने नियोक्ताओं के शोषण से निपटने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यूनियनों के माध्यम से, कर्मचारी अपने नियोक्ताओं के साथ सामूहिक सौदेबाजी में प्रवेश सुनिश्चित करते हैं ताकि उनके भुगतान, लाभ और कामकाजी परिस्थितियां उचित हों। हालांकि यह प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण लगता है, आप काम पर एक यूनियन कैसे बना सकते हैं, अगर आप कुछ महत्वपूर्ण कदमों का पालन करते हैं।

चरणों

कार्य शीर्षक पर एक छवि बनाएँ कार्य 1 चरण
1
तय करें कि आप एक नया संघ बनाना चाहते हैं या यदि आप किसी मौजूदा संघ का हिस्सा बनना चाहते हैं। एक संघ शुरू करने से बहुत काम की मांग की जा सकती है और संघ की सौदेबाजी की शक्ति स्थापित होने के कुछ समय बाद किया जा सकता है। अगर आपके उद्योग में पहले से ही एक संघ बना हुआ है जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है, तो इसमें शामिल हों
  • कार्य शीर्षक पर एक चित्र बनाएँ कार्य पर चरण 2
    2
    अपने नए संघ के लिए सहायता प्राप्त करें अपने उद्योग में अपने सहयोगियों और अन्य श्रमिकों से बात करें। अपनी शिकायतों की जांच करें और उन्हें सुधारने के लिए आयोजन करने पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि आप प्रौद्योगिकी का लाभ लेते हैं। सोशल मीडिया के निर्माण ने संगठन और जन संचार की बहुत मदद की है।
  • कार्य शीर्षक पर एक छवि बनाएँ कार्य पर चरण 3

    Video: Kimyasal Saldırıda Nasıl Hayatta Kalınır?

    Video: Asia's largest Marble market - Kishangarh in India

    3
    यूनियन आयोजक को किराए पर चुनें संघ आयोजकों ने यूनियनों को संगठित करने में श्रमिकों की मदद करने में विशेषज्ञता हासिल की है, जब संघीकरण कम हो गया है। आप स्थानीय या राष्ट्रीय श्रम संघों के माध्यम से किसी आयोजक से संपर्क कर सकते हैं। अमेरिका में सबसे बड़ा संघ UU। अमेरिकन फेडरेशन ऑफ लेबर एंड कॉंग्रेस ऑफ़ इंडस्ट्रियल ऑर्गेनाइजेशन (एएफएल-सीआईओ) है।
  • कार्य शीर्षक पर एक छवि बनाएँ कार्य 4 चरण
    4
    प्राधिकरण कार्ड का उपयोग करके हस्ताक्षर एकत्र करें नए संघ के लिए समर्थन रजिस्टर करने के लिए, यूनियन में शामिल होने की आपकी इच्छा का संकेत देने वाले कार्ड पर हस्ताक्षर करने के लिए जितने संभव हो उतने श्रमिकों को पूछें। संयुक्त राज्य अमेरिका में UU। एक संघ बनाने से पहले अधिकांश कर्मचारियों को अधिकार पत्र पर हस्ताक्षर करना चाहिए।
  • कार्य शीर्षक पर एक चित्र बनाएँ कार्य पर चरण 5



    5
    अपने देश के क्षेत्रीय कार्य परिषद में अपने संघ को पंजीकृत करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में UU। यूनियनों का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय श्रम संबंध परिषद (एनएलआरबी) द्वारा किया जाता है। एक संघ बनाने के इरादे को सिद्ध करने वाले दस्तावेज़ों का अनुरोध किया जाएगा और प्राधिकरण कार्ड प्रस्तुत किए जाने चाहिए।
  • कार्य शीर्षक पर एक चित्र बनाएँ कार्य पर चरण 6
    6

    Video: Finding Life and Purpose 2: जीवन और उद्देश्य 2 खोजना

    चुनावों का आयोजन स्थानीय श्रम परिषद ने आपके आवेदन को स्वीकार करने के बाद, आप संघ चुनावों की अध्यक्षता करेंगे। एक विशेष कार्यस्थल के सभी कर्मचारी संघ के गठन के लिए या इसके खिलाफ मतदान करेंगे। अधिकांश श्रमिक संघ के गठन का समर्थन कर सकते हैं।
  • कार्य शीर्षक पर एक चित्र बनाएँ कार्य पर चरण 7
    7
    कार्य परिषद के माध्यम से अपने संघ को क्रेडिट करें यदि चुनाव सफल होते हैं, तो श्रम परिषद आपके संघ के लिए एक प्रमाण पत्र जारी करेगी। एक बार प्रमाणन जारी किए जाने के बाद, यूनियन अपने सदस्यों की ओर से वार्ता शुरू कर सकता है और आवश्यकतानुसार कॉल स्ट्राइक शुरू कर सकता है।
  • कार्य शीर्षक पर एक चित्र बनाएँ कार्य 8
    8
    अनुकूलतम परिस्थितियों में संघ को रखें संघ की स्थापना के बाद, सुनिश्चित करें कि आप लगातार नए सदस्यों और अच्छे नेतृत्व की तलाश में हैं। संघ के सदस्य यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके कोटे का अच्छा इस्तेमाल किया जाए यूनियन सदस्यों और नेताओं के बीच लगातार संचार बनाए रखें एक वेब पेज या एक न्यूजलेटर के माध्यम से जानकारी का प्रसार करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • ट्रेड यूनियनों पर कानून और नियम प्रत्येक देश में भिन्न हैं अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जांच करें और अपने देश के कार्य परिषद के संपर्क में रहें।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में UU। आपको हड़ताल स्वीकृत होने के लिए अपने कार्यस्थल में कम से कम 50 से 85% कर्मचारियों का समर्थन प्राप्त करना होगा।
    • उन लोगों से पूछें जो यूनियन में शामिल होने के लिए एक ऐसे आवेदन पर हस्ताक्षर करते हैं जो संघ के भीतर अपने गठबंधन का प्रतिनिधित्व करता है।
    • एक सार्वजनिक संबंध और श्रम सलाहकार का चयन करें बहुमत से चुने जाने वाले इस व्यक्ति, कर्मचारियों की राय और जरूरतों को इकट्ठा करेंगे और जब संघ के अधिकांश सदस्यों ने बदलाव की मांग की तो संघ को जुटाने के लिए जुटाएंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका में UU। वे आपको यूनियन गतिविधियों से अलग नहीं कर सकते, क्योंकि यह कानून के खिलाफ है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्राधिकरण कार्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com