ekterya.com

दिन कैसे शुरू करें

कुछ लोग सुबह उठकर ऊर्जा से भरे होते हैं और अपना दिन शुरू करने के लिए तैयार होते हैं, जबकि दूसरों को उनके अलार्म पर दोहराने वाले बटनों की नींद में वापस जाने के लिए सख्त खोज करती है। यदि आप उन लोगों में से एक हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सुबह की योजना सीख लें, क्योंकि ये वो हैं जो आपके दिन के बाकी हिस्सों की लय का निर्धारण करेंगे। जब आप जानते हैं कि अपनी सुबह की योजना कैसे करें और उनमें से ज्यादातर को बनाने के लिए स्वस्थ रणनीतियों का विकास करें, सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के अलावा, आप अपने सभी दिनों को संभवतः सर्वोत्तम तरीके से शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने दिन को सर्वोत्तम तरीके से प्रारंभ करें

आरंभ द डे चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
इससे पहले रात शुरू होती है सबसे अच्छा तरीके से अपना दिन शुरू करने के लिए पहला कदम सबसे बेहतर तरीके से पहले रात को खत्म करना है यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं या अपनी सुबह की अग्रिम योजना नहीं करते हैं, तो यह बहुत संभावना नहीं है कि आपके दिन एक अच्छी तरह से शुरू हो जाएं।
  • रात के पहले के दौरान जितनी चीजें आप कर सकते हैं उतनी तैयार करें अपने कपड़े तय करें, अपने नाश्ते और अपने दोपहर का भोजन तैयार करें या कम से कम, अपने मेनू को तैयार करें अपने बैकपैक को तैयार करें और अपने कोट, कुंजियों, आदि को एक जगह पर रखें, ताकि आपको बाद में उनकी तलाश न करें। अपने समय का लाभ लेने के लिए बेहतर तरीके से अपने आप को पूरी तरह से शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करने के बजाय, आखिरी मिनट में हर चीज को बर्बाद करने के बदले बेहतर करना है।
  • अपने आप को बेहतर तरीके से तैयार करने के बारे में जानने के लिए, सर्वोत्तम नींद अनुसूची का निर्धारण करने सहित, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते हुए आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले घंटे की मात्रा को कम करना और आसानी से सो जाने के लिए अपने शरीर को प्रोत्साहित करना गाइड.
  • आरंभ द डे चरण 2 नामक छवि
    2
    बिस्तर से निकल जाओ और अपने शरीर को गति में डाल दें जब तक आप बिस्तर से बाहर नहीं निकल जाते हैं तब तक आपका दिन शुरू नहीं होगा सबसे अच्छी बात यह है कि जैसे ही आप जागते हैं और खुद को फिर से फेंकने के प्रलोभन में पड़ने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं।
  • बिस्तर से बाहर निकलने के लिए, पहले अपनी रीढ़ और फिर अपने हाथों को फैलाने के लिए, जबकि इस प्रक्रिया के दौरान धीरे-धीरे और गहराई से श्वास लेना। फिर, बैठ जाओ और थोड़ा सा खड़े हो जाओ। तो, आपने पहले ही अपना दिन शुरू कर दिया है
  • अन्य चीजें जो आप अपने आप को बिस्तर से बाहर निकालने के लिए कर सकते हैं और पूरी तरह से जागने के लिए अपने अलार्म को एक दूरदराज के स्थान पर रख सकते हैं ताकि आपको उठने के लिए उठना होगा, अपने चेहरे पर पानी छिड़कना और अपना बिस्तर बनाना ताकि आप आगे बढ़ सकें एक बार फिर, आप यह जांच सकते हैं गाइड अधिक जानकारी के लिए
  • अपने आप को एक गिलास पानी की सेवा देने के लिए कमरे को छोड़ना और भी अधिक प्रभावी है, क्योंकि यह आपको बिस्तर से बाहर निकलने के लिए मजबूर करता है और रात का निर्जलीकरण भी करता है, जिससे आपके शरीर और मन सुस्त लगते हैं।
  • इमेज शीर्षक द द डे द डे चरण 3
    3
    नाश्ते से पहले व्यायाम करें हर कोई अधिक बार व्यायाम करना चाहता है, लेकिन अगर आप दिन में बाद में अपना व्यायाम कार्यक्रम छोड़ देते हैं, तो आप ऐसा करने के लिए खुद को बहुत व्यस्त या थक गए हैं। पहले अपने कार्यों का ध्यान रखें, इससे पहले कि आपके कार्यों में जमा हो।
  • उठने (और खाने से पहले) के तुरंत बाद व्यायाम केवल जागने में आपकी मदद नहीं करेगा, लेकिन शेष दिन के लिए आपके चयापचय को सक्रिय कर देगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आप उन लोगों में से एक नहीं हैं जो जॉग में, बाइक की सवारी करते हैं या सुबह में किकबॉक्सिंग करते हैं, तो 10 से 15 मिनट के लिए योग का अभ्यास करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है और आने वाले दिन आपके मन और शरीर दोनों को तैयार करता है।
  • आरंभ द डे चरण 4 नामक छवि
    4
    एक स्वस्थ नाश्ता खाएं माताओं हमेशा कहते हैं कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और वे सही हैं। सुबह के दौरान आप जो भोजन करते हैं वह न केवल आपके खाने की आदतों को दिन के दौरान प्रभावित करेगा, बल्कि इससे आपको कैसा महसूस होगा। एक अच्छा नाश्ता आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा और आपकी एकाग्रता में सुधार करेगा, जबकि विपरीत कुछ भी होगा यदि आप कुछ भी नहीं खाते हैं या इसे जंक फूड से भर देते हैं
  • एक स्मार्ट नाश्ते के विकल्पों में ग्रीक दही ताजे फल और फ्लेक्स सेस के साथ मिलाया जाता है, अंडे और सब्जियों के साथ अंडे वाला अंडे वाला, दूसरों के बीच में। यदि आप एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ते के लिए और विकल्प चाहते हैं, तो ऑनलाइन हजारों व्यंजनों हैं जो आसानी से मिल सकते हैं।
  • कुछ लोग हर रोज एक ही स्वस्थ नाश्ते लेने की सलाह देते हैं (जैसे कि सब्जियों के साथ अंडा आमलेट), क्योंकि आप समय को बर्बाद नहीं करेंगे कि आप नाश्ते के लिए क्या खाएंगे, इसके अलावा इसे तैयार करने के अलावा।
  • यदि आप हर दिन एक ही नाश्ता नहीं खाना चाहते हैं, तो आप एक मेनू बना सकते हैं और उस विकल्प को चुन सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • विधि 2
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें

    इमेज शीर्षक द बिग द डे चरण 5
    1

    Video: महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस पहले ही दिन से होगी कमाई top 3 in home made small business for women

    अपने होश को जगाएं हर सुबह, जब आपका अलार्म लगता है, तो डरना जागते हुए, बाथरूम में चलने के लिए बर्फ के पानी के साथ अपना चेहरा गीला करने के लिए और फिर अपने गले को उबलते हुए कप कॉफी के साथ जला दें, तो अपने कार्यालय में जल्दी? यदि हां, तो अपने इंद्रियों को और अधिक सुखद तरीके से उत्तेजित करने की कोशिश करें, ताकि आपका दिन आराम से बेहतर हो सके।
    • सूरज की रोशनी शरीर को "नींद" मोड से "सक्रिय" मोड में ले जाने का कारण बनती है, इसलिए जैसे ही आपका दिन शुरू होता है, अंधा को खोलें। इससे भी बेहतर, खिड़कियां खोलें या बाहर जाएं ताजी हवा में साँस लें, पक्षियों को गाएं और एक नया दिन का स्वागत करें (जब तक आप उस जगह पर रहते हैं जहां सड़क पर आसानी से पहुंच होती है)।
    • अपने कमरे को गर्म या सुखद रंगों के साथ भरें, जैसे कि लाल और ब्लूज़, फूलदान में ताजा फूल रखकर अपनी सुगंध की सराहना करते हैं और अपने इंद्रियों को अपने तरीके से उत्तेजित करने के लिए शांत संगीत सुनें जैसे ही आप उठते हैं
  • Video: ई-बे व्यापार कैसे शुरू करें | How to start E-bay business in Hindi

    द इज़ द द द द डे द डे चरण 6 नामक छवि



    2
    आवक नहीं फोकस, बाह्य नहीं बहुत से लोग एक अलार्म के रूप में अपने सेलफोन का उपयोग करते हैं और पहली चीज वे जागते हैं, उनके ईमेल, टेक्स्ट मैसेज, सोशल नेटवर्क्स, न्यूज आदि की जांच करना है। प्रलोभन में मत आना और अपना सुबह खुद को समर्पित करें
  • अगर आप पन्द्रह मिनट समर्पित कर सकते हैं, सुपर यदि आप केवल पांच समर्पित कर सकते हैं, तो भी। अपनी जागरूकता "जागरूकता" तकनीक का अभ्यास करें: ध्यान, प्रार्थना, प्रतिबिंब, कोई भी गतिविधि जो आपको अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने और आने वाले दिन के लिए तैयार करने की अनुमति देती है।
  • बहुत से लोग सोचते हैं कि यह व्यक्तिगत समय बिताने के लिए आभारी है। उन सभी चीजों पर प्रतिबिंबित करें जिनके लिए आप आभारी हैं, इस तथ्य के साथ शुरू करें कि आप दूसरे दिन रहते हैं। दिन की बाधाओं का सामना करने से पहले आपको आभारी होने के कारणों पर ध्यान केंद्रित करना उन्हें दूर करना आसान लग जाएगा।
  • Video: दिन में पार्टी मेकअप कैसे करें जानिए स्टेप बइ स्टेप Day party makeup step by step

    आरंभ द डे चरण 7
    3
    एक पेन और कागज ले लो यद्यपि यह इस डिजिटल दुनिया में ऐसा करने के लिए अप्रचलित लगता है, अपने विचारों को लिखने के लिए एक क्षण लेना एक बहुत ही आरामदायक व्यायाम है तो आप अपने विचारों को कल्पना कर सकते हैं और अपने पूरे दिन के लिए एक गाइड के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि रात से उनके सपनों को लिखने से पहले उन्हें बहुत मदद मिलती है, भले ही वे उस समय ज्यादा समझ न सकें। यदि आपको इस विचार को पसंद नहीं है, तो आप "रेट्रो" क्यों नहीं बनते हैं और एक डायरी में लिखते हैं?
  • यदि आप जाग चुके हैं तो आप को दिन में जो कुछ भी करना है, उस पर जोर दिया गया है, "चीजों की सूची के बजाय" की अनदेखी करने वाली चीजों की सूची बनाना एक अच्छा विचार है। उन सभी चीज़ों को लिखिए जिन्हें आपको दिन के दौरान करने की ज़रूरत नहीं है, जैसे ईमेल लेखन, बाथरूम की सफाई आदि, और अगले दिन उन्हें करने के लिए प्रतिबद्ध। आप क्या कर सकते हैं और न कि आप "क्या कर सकते हैं" पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखें
  • कुछ लोगों को उनके मन को ध्यान केंद्रित करने और उनकी रचनात्मकता को उत्तेजित करने के लिए "मानसिक रिलीज" द्वारा सहायता मिलती है जैसे ही आप जागते ही अपने दिमाग में आने वाले किसी भी विचार या योजना को लिखें, चाहे कितना भी अजीब या अव्यवहारिक लग सकता हो। कल्पना कीजिए कि यह आपकी रचनात्मकता और प्रेरणा के स्रोत को छोड़ने का एक तरीका है।
  • आरंभ द डे चरण 8 नामक छवि
    4
    कुछ उत्तेजक है कि आप भी आनंद लेते हैं अपनी गतिविधियों को आनंदित करने के लिए कुछ समय बिताने के लिए आनंद लें। मुस्कुराहट के साथ अपना दिन शुरू करने से आपको मुस्कुराहट के साथ अपना दिन समाप्त करने में बहुत मदद मिलेगी।
  • एक किताब पढ़ने के लिए एक क्षण ले लो, यह धार्मिक हो, प्रेरक या सिर्फ एक है जिसे आप पसंद करते हैं बुनना या बिल्ड मॉडल एक पुराने दोस्त को बुलाओ और कॉफी के लिए बाहर जाना अपने बच्चों को एक कहानी पढ़ें। अपने साथी के साथ प्यार करना अपने दिन को कुछ ऐसा बनाएं जिससे आप खुश हो जाएं
  • विधि 3
    एक उत्पादक दिन है

    द इज़ द द द द द डे द डे चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: गाने का रियाज़ शुरू कैसे करें कैसे KHARAJ का रियाज गाना शुरू करने का

    1
    हर दिन एक साफ स्लेट और नया खाता बनाएं हर दिन नया है और आप इसे उत्पादक गतिविधियों के रूप में अपनाया जाना चाहिए। यदि आप पहले अपना काम पूरा नहीं कर चुके हैं, तो अगले दिन के पहले घंटे के लिए इसे छोड़ दें (यह कहीं भी नहीं जाएगा)।
    • यदि आप अपना दिन अच्छी तरह से शुरू करते हैं, तो आपके पास इसके बाकी हिस्सों के माध्यम से काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा और एकाग्रता होनी चाहिए। हालांकि, पिछले दिन से नौकरी खत्म करने के लिए वह ऊर्जा जल्दी से दूर कर सकती है। अगर आपको पहले वह नौकरी खत्म करनी पड़ी, तो इसे उसी तरह का इलाज करें जैसे कि नए दिन में यह नया काम हो।
    • अपने कार्यक्षेत्र को व्यवस्थित करें ताकि आपको सुबह के दौरान ऐसा करना न हो। इसका मतलब है कि आपको अपने स्थान को साफ और व्यवस्थित करने के लिए पिछले दिन के अंत में कुछ मिनट लगाना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप कार्यालय चलाना छोड़ना चाहते हैं, तो अगले दिन आपको बहुत अधिक समय मिलेगा यदि आपके पास एक स्वच्छ स्थान है और आपको अधिक उत्पादक लगेगा।
  • द इज़ द द द द द द द द डे द डे पॉवर 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    दिन के लिए अपनी रणनीति पर चर्चा करने के लिए कुछ समय निकालें यदि आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा है, तो यह बहुत संभावना है कि आप अपने भागने से पहले काम करने के लिए सीधे कूदना चाहते हैं। हालांकि, अपने दिन और उससे आगे की योजना के लिए कुछ मिनट लगाना बेहतर है।
  • इससे पहले कि आप सभी गतिविधियों और दिन की चिंताओं से विचलित हो जाएं, उस दिन की योजना बनाएं कि आप उस दिन कैसे हासिल करेंगे और आप इसे कैसे करेंगे। अपनी प्राथमिकताओं को सेट करें और उचित समय पर अपना आयोजन करें।
  • केवल वर्तमान पर ध्यान केंद्रित न करें इस बारे में सोचें कि आपकी दैनिक योजना आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों और आपके कैरियर को भी प्रभावित करेगी। क्या आपने अपना समय व्यवस्थित किया था ताकि आप पहले सेमेस्टर को स्नातक कर सकें या प्रारंभिक प्रोत्साहन प्राप्त कर सकें?
  • द इज़ द द द द द द डे द डेव 11
    3
    सुबह की एकाग्रता का लाभ उठाएं जब आप अपनी रणनीतियों को अच्छी तरह से योजना बनाने में कुछ मिनट लेते हैं, तो आपको अपनी ऊर्जा का अधिकतम काम करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके पास उतनी ऊर्जा नहीं है जितनी चाहें, तो आपका दिमाग दिन की शुरुआत में स्पष्ट हो जाएगा।
  • इस समय का उपयोग उन गतिविधियों को करने के लिए करें, जिनके लिए बहुत अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है, जैसे लेखन। सुबह 4:00 बजे से आप अधिक उत्पादक और कुशल होंगे। मीटर। (या 11:00 पी.एम.)
  • यदि संभव हो तो, अपनी बैठकों को स्थगित करें, अपने ईमेल की जांच करें और बाद में समस्याओं से निपटें जब तक आपकी ऊर्जा कम नहीं हो जाती और जब तक बाहर की चीजों के बारे में चिंता न हो, तब तक अपने आप पर जितना संभव हो, फोकस करें। चिंता मत करो, तुम्हारी बातें कहीं भी नहीं जाएंगी!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com