ekterya.com

स्कूल में अपने पहले मासिक धर्म का सामना कैसे करें

यह आपके पहले मासिक धर्म की आशा करने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, क्योंकि आपको कभी नहीं पता होगा कि यह कब या कहां होगा। अगर आप हर सप्ताह स्कूल में खर्च किए गए समय को ध्यान में रखते हैं, तो वहां होने की बहुत संभावना है। यदि आप एक सैनिटरी तौलिया का उपयोग करना सीखते हैं, तो आप तैयार हो जाते हैं ताकि यह आपको आश्चर्यचकित न करें और आप अपने पहले मासिक धर्म के लिए सामान्य रूप से तैयार करते हैं, तो आप स्कूल में समस्याओं के बिना इसके साथ निपटने में सक्षम होंगे।

चरणों

छवि शीर्षक वाला चित्र, आपकी पहली अवधि में स्कूल चरण 1
1

Video: परीक्षा की तैयारी कैसे करें-How to best score in any exam-Useful tips for exams-पढ़ाई का बेस्ट तरीका

एक सैनिटरी तौलिया लें आप तैयार हो सकते हैं और अपने लॉकर में एक सैनिटरी तौलिया तैयार कर सकते हैं, लेकिन यह मामला नहीं हो सकता है। चिंता मत करो! सिर्फ एक लड़की से पूछिए, जिसे आपको लगता है कि उसके माहवारी हो सकती है। आपको शर्मिंदा होने की ज़रूरत नहीं है! महिलाओं ने हमेशा एक दूसरे के साथ महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों को साझा किया है! यह लड़कियों के कोड का हिस्सा है
  • आपके स्कूल के स्नानघर में एक औषधि हो सकती है जो सैनिटरी तौलिए बेचती है।
  • आप स्कूल नर्स भी जा सकते हैं। वहाँ आप निश्चित रूप से सैनिटरी तौलिए मिलेगा।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, आपकी पहली अवधि में स्कूल चरण 2
    2
    अपने अंडरवियर को अपने घुटनों तक कम करें शौचालय पर बैठो ताकि सभी खून कप में गिर जाए और फर्श या अपने कपड़े को दाग न दें टॉयलेट पेपर के साथ अपने शरीर को साफ करें
  • आपकी प्रथम अवधि में स्कूल चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    तौलिया खोलें और रक्षक को हटा दें। कंटेनर को ध्यान से खोलें और इसे हटा दें। आपको कंटेनर को किसी अन्य समय में उपयोग करने के लिए बचा सकता है यह आपके तौलिया को फेंकने के लिए सही होगा जब आपको इसे बदलना होगा। फिर रोधक को चिपकने वाला हिस्सा बेनकाब करने के लिए निकालें। आम तौर पर, आपको मोम पेपर के समान कागज का एक लंबा टुकड़ा मिलेगा, जो तौलिया के तल पर चिपकने वाला भाग को कवर करेगा। कुछ ब्रांडों में, बाह्य कंटेनर भी एक रक्षक के रूप में कार्य कर सकता है, जो चिपकने वाला हिस्सा उजागर करेगा।
  • स्कूल में पहला चरण प्राप्त करने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने अंडरवियर के सीवन के केंद्र में तौलिया रखें। ज्यादातर अंडरवियर में, एक कपास की पट्टी होगी, जिसका उपयोग आप मार्गदर्शक के रूप में कर सकते हैं। असल में, तौलिया को उस भाग को कवर करना चाहिए जो आपके पैरों के बीच हो। यदि आपके तौलिया में एक व्यापक या बड़ा साइड है, तो इसे अपने अंडरवियर के पीछे जाना चाहिए (अपने बट के लिए)। सुनिश्चित करें कि चिपकने वाला हिस्सा आपके अंडरवियर के कपड़े में फर्म है।
  • यदि आपके सैनिटरी तौलिया के पंख हैं, तो रक्षक को हटा दें और उन्हें अपने अंडरवियर के मध्य भाग में गुना करें, ताकि यह दिखता है कि तौलिया आपके आस-पास लपेट कर रहे हैं, आपके सीवन के चारों ओर पंखों के साथ।
  • सुनिश्चित करें कि तौलिया बहुत आगे या पीछे नहीं है यह केन्द्रित होना चाहिए।
  • आपकी पहली अवधि में स्कूल चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने अंडरवियर को फिर से रखें सुनिश्चित करें कि अंडरवियर और तौलिया आपके शरीर में पूरी तरह फिट हो। सबसे पहले, यह आपको असुविधाजनक बना सकता है (यह डायपर की तरह लग सकता है), लेकिन आप इसे इस्तेमाल कर सकेंगे आपको अपने तौलिया को हर 3 या 4 घंटे बदलना चाहिए (या जितनी जल्दी हो अगर आपके पास बहुत प्रचुर मात्रा में प्रवाह होता है)।
  • विधि 2
    आश्चर्य द्वारा उठाए गए जब अनुकूलित करें

    स्केल चरण 6 में अपनी पहली अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अस्थायी स्वच्छ तौलिया बनाएं अगर आपको सैनिटरी तौलिया नहीं मिल सकती है तो चिंता न करें। आप टॉयलेट पेपर का उपयोग करते हुए एक प्रेरणा बना सकते हैं, जब तक आप घर नहीं जा सकते या अस्पताल में जा सकते हैं। बस टॉयलेट पेपर का लंबा टुकड़ा लें और इसे आयताकार बनाने के लिए मोड़ें। अपने अंडरवियर के सीम में इस आयत को रखें। फिर टॉयलेट पेपर का एक और लंबा टुकड़ा लें और उसे आयताकार और अंडरवियर के चारों ओर लपेटें, ताकि आप जगह में अस्थायी तौलिया रख सकें। आपको एक पारंपरिक तौलिया की जांच करने से आपको इसे बार-बार देखना होगा, लेकिन इससे मदद मिलेगी!
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, स्कूल के चरण 7 में आपकी पहली अवधि
    2
    अस्पताल में जाओ यदि आपकी पहली अवधि अभी है, तो स्कूल नर्स में जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि आपको उनकी आवश्यकता है तो नर्स आपको सैनिटरी नैपकिन प्रदान कर पाएगा और शायद आप एक पल के लिए नीचे बैठ सकें जब तक कि आपको बेहतर और शांत न लगे। इसके अलावा, नर्स आपको अपने पेट (शूल से छुटकारा पाने के लिए) या कुछ ओवर-द-काउंटर दर्द दवा (जैसे इबुप्रोफेन) को डाल करने के लिए गर्म पानी की एक बोतल या एक हीटिंग पैड दे सकता है।
  • स्केल चरण 8 में आपकी पहली अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि



    3
    अपनी कमर के आसपास एक स्वेटर लपेटें पहले माहवारी आमतौर पर हल्के होते हैं, लेकिन फिर भी यह संभव है कि आप अपनी पैंट को रक्त के साथ थोड़ा सा दाग लेंगे। यदि यह आपके साथ होता है, तो बस आप को कवर करने के लिए अपनी कमर के आसपास एक लंबी आस्तीन ब्लाउज लपेटो। अगर आपके पास एक नहीं है, तो आप अपने दोस्त से उधार ले सकते हैं
  • स्कूल की नर्स में आपके लिए पहनने के लिए अतिरिक्त आइटम भी हो सकते हैं।
  • स्केल चरण 9 में अपनी पहली अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    शर्म महसूस न करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक अच्छा दृष्टिकोण बनाए रखना है। जब आपको अपनी अवधि होती है तो आप बहुत अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं, और इससे निपटना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके जीवन का एक स्वाभाविक और महत्वपूर्ण हिस्सा होगा! यह इंगित करता है कि आप बढ़ रहे हैं और बदलते हैं। शासन करने के लिए आपको कुछ जश्न करना चाहिए और आप इसे कभी भी शर्मिंदा नहीं करना चाहिए।
  • याद रखें कि लगभग सभी महिलाओं को इसका अनुभव है! अपने चारों तरफ देखें, तो आप देखेंगे कि आपके आस-पास लगभग सभी वयस्क महिलाओं ने आप के समान एक ही बात की है।
  • हास्य की एक अच्छी भावना के साथ इसे ले लो! इंटरनेट पर माहवारी के बारे में मजाक पढ़ें और उन्हें अपने दोस्तों के साथ साझा करें
  • विधि 3
    पता है क्या होगा

    आपकी प्रथम अवधि में स्कूल चरण 10 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    1
    जानें कि क्या होगा जितना अधिक आप इस विषय पर रिपोर्ट करेंगे, उस अवधि के दौरान जितनी अधिक आसानी से आप शांत रहेंगे यह संभावना है कि आपका पहला मासिक धर्म बहुत हल्का हो सकता है और यह भी रक्त की तरह नहीं लग सकता है यह आपके अंडरवियर पर चमकीले लाल बूंदों की तरह दिख सकता है, लेकिन इसमें एक लाल रंग या भूरा रंग भी हो सकता है। इसके अलावा, बहुत से रक्त को खोने की चिंता मत करो मासिक धर्म के दौरान औसत महिला केवल 30 एमएल (1 ऑउंस) रक्त खो देती है।
    • जब आपकी अवधि होती है, तो आप अपने अंडरवियर नम महसूस कर सकते हैं। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि तरल आपके योनि से बाहर बह रही है, या आप कुछ भी नहीं देख सकते हैं।
    • यदि रक्त या खून बह रहा है, तो आप इसे डरा सकते हैं, आप इसे इस तरह बदल सकते हैं: आपके नियम का खून एक घाव या चोट का खून नहीं होगा। यह वास्तव में एक संकेत होगा कि आप स्वस्थ हैं।
  • स्केल चरण 11 में आपकी पहली अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं माहवारी के दौरान क्या होगा यह जानने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक अपनी मां, बड़ी बहन, चाची, चचेरे भाई या दोस्त के साथ बात करना है जो पहले से ही इस अवधि की थी। इस तरह, आप एक खुली बातचीत कर सकते हैं और आपके पास सभी प्रश्न पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, लड़कियां आम तौर पर अपनी उम्र यानी उनकी मां या बहनों के रूप में शुरू होती हैं। इसलिए, अगर आप अपनी मां या आपकी बहन से बात कर सकते हैं, तो पता करें कि उन्होंने अपनी अवधि कब शुरू की और उन्होंने क्या महसूस किया।
  • आप कुछ सरल कह सकते हैं जैसे "मैं अपने पहले माहवारी के बारे में परेशान हूँ।" यदि यह पहले से ही शुरू हो चुका है, तो आप कह सकते हैं कि "मैं सिर्फ मेरी पहली मासिक धर्म था।"
  • फिर आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "आप अपने पहले माहवारी में कैसा महसूस हुए?"
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, स्कूल के चरण 12 में आपकी पहली अवधि
    3
    आपूर्ति खरीदें आपके क्षेत्र में फार्मेसी या किराने की दुकान में महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों के लिए समर्पित एक पूरा गलिया हो सकता है। कई विकल्प हैं और, समय के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आपको सबसे अधिक उत्पाद किस प्रकार पसंद हैं। शुरू करने के लिए, सैनिटरी नैपकिन की तलाश करें जो कि बहुत भारी या दृश्यमान नहीं हैं। आपको हल्के या मध्यम अवशोषण का उपयोग करना पड़ सकता है ..
  • सेनेटरी पैड सरल उत्पाद के साथ शुरू करने के लिए हो सकता है। जिस तरह से जानने के बारे में चिंता करने के बारे में आपको बहुत कुछ होगा एक तंपन डाल करने के लिए उपयुक्त
  • हालांकि, यदि आप एक टैंपन या एक का उपयोग करना पसंद करेंगे मासिक धर्म कप अपने पहले माहवारी के दौरान, आप यह भी कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सहज महसूस करते हैं।
  • अगर आपको सैनिटरी पैड या टैम्पोन खरीदने के लिए शर्म आती है, तो बस याद रखें कि दुकान के कर्मचारियों को आप क्या खरीदना नहीं मानेंगे और यह उनके लिए नया या आश्चर्यजनक नहीं होगा।
  • आपकी पहली अवधि में स्कूल चरण 13 में डील शीर्षक वाली छवि
    4
    स्कूल में आपूर्ति रखें अपने बैग, अपने बटुए, अपने जिम बैग या स्कूल में लॉकर में कुछ सैनिटरी नैपकिन रखने के लिए एक अच्छा विचार है (प्रत्येक में 1 या 2 है)। यदि आपके पास स्कूल में आपूर्ति है, तो आपको आश्चर्य की बात को लेकर अपने पहले माहवारी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • आपको मेकअप बैग या पेंसिल केस में शासक के लिए अपनी आपूर्ति को स्टोर करना पड़ सकता है
  • इसके अलावा, आपको अपने लॉकर में अंडरवियर छिपाना पड़ सकता है, बस के मामले में।
  • आपको अपने लॉकर में इबुप्रोफेन या अन्य ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं के एक छोटे से कंटेनर को भी रखना पड़ेगा, ताकि आप ऐंठन को दूर कर सकें (बस इस बिंदु पर अपने स्कूल की नीति की जांच करें)।
  • साथ ही, आपको चॉकलेट बार भी शामिल करना पड़ सकता है, क्योंकि यह प्रीमेन्स्ट्रायल सिंड्रोम से निपटने और मूड में सुधार करने के लिए दिखाया गया है।
  • स्टेप 14 में आपकी पहली अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा | home remedies for irregular periods-menstruation

    ऐसे संकेतों की पहचान करें कि आप जल्द ही अपनी अवधि का समय लेंगे। यह पता करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है कि आपका मासिक धर्म आ रहा है- हालांकि, कुछ संकेत हैं जो आपको सुराग दे सकते हैं यदि आप पेट या पीठ दर्द, पेट की ऐंठन या स्तन दर्द से ग्रस्त हैं - यह संकेत दे सकता है कि आपको जल्द ही अपना पहला मासिक धर्म होगा
  • महिलाएं केवल 8 वर्ष की आयु में और यहां तक ​​कि 16 साल की उम्र में पहले मासिक धर्म हो सकती हैं। औसत उम्र 12 वर्ष है।
  • आप अपने अंडरवियर में सफेद निर्वहन को अपनी पहली अवधि के 6 महीनों तक देख सकते हैं।
  • नियम आमतौर पर 45 किलो (100 एलबी) के वजन पर पहुंचने के बाद उभर आता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक दोस्त है जिसकी पहले से ही उसकी अवधि हो गई है, तो उससे पूछें कि वह आपको आपूर्ति प्रदान कर सकती है, क्योंकि उसके पास शायद कुछ हैं
    • यदि आपके पास पहले मासिक धर्म है, तो सैनिटरी तौलिये का उपयोग करें, क्योंकि वे अधिक सुविधाजनक हैं और आपको उन्हें लगाते समय कम तनाव महसूस होगा।
    • सबसे पहले मैं क्रैश हो सकता था, लेकिन आपको शांत होना चाहिए, क्योंकि यह कुछ प्राकृतिक है
    • अपने सामान्य चक्र को पहचानें एक कैलेंडर का उपयोग करें या एक कैलेंडर में अपनी अवधि की शुरुआत रिकॉर्ड करें। यह आवश्यक सामग्री इकट्ठा करने के लिए तैयार होने के लिए उपयोगी होगा, जैसे कि अतिरिक्त कपड़े और सैनिटरी पैड या टैम्पोन।

    चेतावनी

    • यदि आप जानते हैं कि आपका नियम आ रहा है, रंगीन जीन्स या पैटर्न के साथ से बचें, जैसा कि रक्त सामग्री के माध्यम से गुजरना होगा!
    • उपयोग करने से पहले टैम्पोन पहली बार, एक वयस्क आपको सिखाता है कि कैसे उन्हें ठीक से परिचय और निकालना है आपको बॉक्स में शामिल ब्रोशर में सभी चिकित्सा जानकारी पढ़नी चाहिए। मदद के लिए पूछें अगर आप इसे ठीक से उपयोग करने के बारे में नहीं जानते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com