ekterya.com

आपकी पहली अवधि कैसे बचें

उन महीनों या वर्षों में उनकी पहली मासिक धर्म की अवधि में, कई लड़कियां अपनी कक्षाएं उसके बारे में कक्षा में सीखती हैं, अपने दोस्तों से बात कर रही हैं और कल्पना करती हैं कि यह कैसा होगा और कब हो जाएगा। हालांकि, जब वास्तव में ऐसा होता है, यह दर्दनाक हो सकता है सूचित किया जा रहा है, तैयार और याद रखना कि आपको शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है, आपको आपकी पहली अवधि से बचने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1

अपनी पहली अवधि के लिए तैयार करें
आपकी पहली पीढ़ी से बचने वाली छवि चरण 5
1
ध्यान रखें कि आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए। आप जितना अधिक सूचित करेंगे, उतना अधिक होने की संभावना है जब आप समय के लिए शांत रह सकते हैं। यह संभव है कि आपकी पहली अवधि हल्की है और रक्त की उपस्थिति नहीं है। यह आपके अंडरवियर पर चमकीले लाल बूंदों के रूप में दिखाई दे सकता है या यह भूरा हो सकता है और एक चिपचिपा रूप हो सकता है। ऐसा मत सोचो कि आप बड़ी मात्रा में खून खो देंगे सामान्य अवधि के दौरान, एक महिला केवल 1 ऑउंस खो देती है। (30 मिलीलीटर) रक्त तरल की यह मात्रा नेल पॉलिश के 2 बोतल के बराबर होती है।
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक चित्र 6

    Video: अनियमित मासिक धर्म के घरेलू उपचार - Home Remedies for Irregular Periods In Hindi

    2
    अपनी मां या बड़ी बहन से बात करें वह आपको एक अवधारणा दे सकती है जब आपकी अवधि होगी यह हमेशा ऐसा ही नहीं होता है, लेकिन अक्सर, लड़कियां उनकी माताओं या बहनों के समान उम्र की अवधि शुरू करते हैं।
  • आपका पहला पीरियड चरण 7 से बचने वाली छवि
    3
    अगर आप अपनी मां या बड़ी बहन से बात नहीं कर सकते, तो अपनी स्कूल की नर्स या किसी दोस्त से बात करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं और जिसकी पहले से ही अवधि हो चुकी है
  • आपका पहला पीरियड स्टेप 8 नामक छवि शीर्षक
    4
    जब आपकी अवधि आती है, तो आप अपने अंडरवियर में नमी महसूस करेंगे। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपकी योनि से तरल बह रही है या आप कुछ भी महसूस नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास रक्त का डर है और आप इस बात पर चिंतित हैं कि आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे, तो इस तरह से सोचने की कोशिश करें: यह खून उसी तरह नहीं है जो घाव या चोट से आता है। आपकी अवधि का खून वास्तविकता में है, एक संकेत है कि आप स्वस्थ हैं।
  • आपूर्ति खरीदें सामान्य तौर पर, फार्मेसियों या सुपरमार्केट में एक क्षेत्र है जो पूरी तरह से स्त्री स्वच्छता उत्पादों (सैनिटरी नैपकिन, टैम्पोन, दैनिक संरक्षक, आदि) के लिए समर्पित है। सभी विकल्पों से अभिभूत मत महसूस करें। जैसा कि आप अपनी अवधि के प्रवाह के लिए इस्तेमाल करते हैं, आपको यह पता होगा कि उत्पाद आपके लिए क्या काम करता है। शुरू करने के लिए, सैनिटरी नैपकिन की तलाश करें जो कि बहुत भारी नहीं हैं और प्रकाश या मध्यम अवशोषण की पेशकश करते हैं।
  • आपकी पहली पीढ़ी के जीवित रहने का शीर्षक चरण 9
    5
    स्वच्छता पैड संभवत: शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि ये आपको इस बारे में चिंता करने से रोकेंगे कि कैसे एक तंपन को ठीक से डालें.
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक स्टेप 10
    6
    अभ्यास के रूप में, आपकी अवधि आने से पहले अपने अंडरवियर में एक सैनिटरी तौलिया रखें यदि आप अपने अंडरवियर में खून का एक छोटा सा निर्वहन देख रहे हैं, तो इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे संदर्भ के रूप में उपयोग करें, जहां आपको अपने सैनिटरी नैपकिन को जगह चाहिए।
  • कुछ वेबसाइट कूपन या "गिल्ट्स के लिए किट" के नि: शुल्क नमूनों की पेशकश करते हैं, ताकि आप उन्हें हाथ में कर सकें
  • आपकी पहली अवधि चरण 1 से बचने वाली छवि
    7
    यदि आप एक तंपन या एक का उपयोग करना पसंद करते हैं मासिक धर्म कप अपनी पहली अवधि के दौरान, यह पूरी तरह से ठीक है। यह महत्वपूर्ण है कि आप जो भी सुरक्षा के लिए चुनते हैं, उसके साथ सहज महसूस करें।
  • यदि आपको सैनिटरी पैड खरीदने के लिए शर्म आती है, तो कई उत्पादों के साथ बॉक्स पर जाएं और मिठाई देखकर मज़ेदार रहें, जबकि खजांची रजिस्टरों को आपने खरीदा है याद रखें कि, वास्तव में, खजांची पर आप परवाह नहीं करते जो आप खरीदते हैं और यह उसके लिए नया या चौंकाने वाला नहीं है
  • 8
    अपने बैग, बटुआ, जिम बैग और आपात स्थिति के लिए अपने लॉकर में सैनिटरी पैड स्टोर करें। हर समय जब आप स्कूल में खर्च करते हैं, खेल का अभ्यास करते हैं, अपने दोस्तों के घर पर और अन्य गतिविधियों को करते हैं, तो आपका समय तब आ सकता है जब आप घर पर नहीं होते। आप जहां भी जाएं, आपके साथ एक स्वच्छ तौलिया होने के बावजूद, यह केवल आपात स्थिति के लिए ही हो, तो आपको शांत महसूस करने में मदद मिल सकती है
  • यदि आप चिंतित हैं कि कोई व्यक्ति आपकी थैली में छुटकारा पायेगा और आपकी आपूर्ति ढूंढ सकता है या वे जमीन पर गिरते हैं, उन्हें कारतूस के मामले या श्रृंगार का मामला मिल जाए।
  • आपके लॉकर में अंडरवियर और एयरटेस्ट प्लास्टिक बैग में बदलाव को छुपाने का एक अच्छा विचार हो सकता है, जब आप स्कूल में होते हैं और आपको बदलने की जरूरत होती है। आप गंदे अंडरवियर को ठंडे पानी में कुल्ला कर सकते हैं और फिर उसे घर ले जाने के लिए बैग में रख सकते हैं।
  • आपकी पहली अवधि चरण 2 में जीवित छवि का चित्र
    9
    आपके लॉकर में आईबुप्रोफेन की एक छोटी बोतल या अन्य प्रकार की दर्द चिकित्सा होने का भी अच्छा विचार है यदि आपके मासिक धर्म में दर्द हो। सुनिश्चित करें कि आपकी स्कूल की नीतियां इसको अनुमति देती हैं ताकि आपको परेशानी न हो।
  • Video: How To Track Ovulation With Irregular Periods❓

    10
    आपके शरीर में परिवर्तनों को पहचानें जो संकेत दे सकें कि आपकी अवधि आ रही है। हालांकि कोई विशिष्ट संकेत नहीं हैं कि आपकी अवधि रास्ते में हो रही है (और जब तक यह तब तक नहीं आएगी जब तक ये नहीं आती), आपका शरीर आपको कुछ संकेत दे सकता है कि यह मासिक धर्म की तैयारी कर रहा है इनमें से कुछ लक्षणों में शामिल हैं: पेट या पीठ दर्द, निचले पेट या साइनस में दर्द।
  • महिलाएं 8 और 16 वर्षों के बीच अपनी पहली अवधि तक पहुंच सकती हैं। सामान्य तौर पर, उनमें से अधिकतर लगभग 11 या 12 वर्ष के बीच में आता है।
  • सामान्यतः, स्तनपान शुरू होने के लगभग दो साल बाद महिलाओं की अवधि शुरू होती है।
  • आप अपने अंडरवियर में भारी, सफेद डिस्चार्ज को अपनी पहली अवधि के 6 महीने पहले देख सकते हैं।
  • अक्सर, यह अवधि तब होती है जब आप 100 पाउंड (45 किलोग्राम) तक पहुंच गए हैं।
  • आपकी पहली पीढ़ी की जीविका जीवित रहने वाले चित्र चरण 3



    11
    यदि आप उचित वजन से नीचे हैं, तो यह आपकी अवधि को देरी कर सकता है यदि आप अधिक मात्रा में हैं, तो आपकी अवधि जल्दी ही आ सकती है।
  • विधि 2

    एक सैनिटरी तौलिए का इस्तेमाल करना सीखें
    1
    • अपने अंडरवियर को अपने घुटनों तक स्लाइड करें शौचालय में बैठो, जिससे रक्त की कोई बूंद फर्श पर या अपने कपड़े पर न हो।
    • अपने आवरण से बाहर स्वच्छ तौलिया लें रद्दी में आवरण को फेंक न दें, क्योंकि जब आप बाद में बदलते हैं तो सैनिटरी तौलिए को लपेटकर और निकालने के लिए एकदम सही है
  • 2
    सेनेटरी तौलिया के चिपचिपा हिस्से को उजागर करने के लिए कवर निकालें। आम तौर पर, कागज की एक लंबी पट्टी में सैनिटरी नैपकिन का चिपकने वाला और नीचे का हिस्सा होता है। रैपिंग भी एक आवरण के रूप में कार्य कर सकते हैं, ताकि जब आप इसे हटा दें, तो चिपकने वाला हिस्सा पहले से ही सामने आ सकता है।
  • आपकी पहली अवधि के चरण 4 में जीवित छवि का शीर्षक
    3
    अपने अंडरवियर के मध्य भाग (क्रॉच) या आपके पैरों के बीच के हिस्से के बीच भाग में स्वच्छ तौलिया केंद्र। सेनेटरी तौलिया का सबसे बड़ा या सबसे बड़ा हिस्सा आपके अंडरवियर के पीछे, अपने बट के लिए जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि चिपकने वाला हिस्सा आपके अंडरवियर के कपड़े के लिए मजबूती से चिपक जाता है।
  • यदि आपके सैनिटरी नैपकिन के पंख हैं, तो कवर को हटा दें और उन्हें अपने अंडरवियर के मध्य भाग में गुना करें, जिससे कि सैनिटरी नैपकिन इसे पकड़े हुए लगता है।
  • सुनिश्चित करें कि सैनिटरी तौलिया बहुत आगे या पीछे नहीं है यह आपके अंडरवियर के केंद्र में सही होना चाहिए।
  • शीर्ष पर अपनी अंडरवियर रखो सबसे पहले यह असहज (लगभग डायपर की तरह) हो सकता है, इसलिए आपको उस भावना को इस्तेमाल करने के लिए बाथरूम में कुछ मोड़ लेना चाहिए। आपको अपने सैनिटरी नैपकिन को हर 3 या 4 घंटे बदलना चाहिए (या फिर, यदि आपके पास गहन प्रवाह है)। अपने सैनिटरी नैपकिन को बदलने से आप अपने कपड़े धुंधला होने से रोकेंगे और आपको शांत रखेंगे।
  • इस्तेमाल किया सैनिटरी नैपकिन को हटाने के लिए, इसे रोल करें और रैपिंग के साथ इसे कवर करें। यदि आप लपेटें फेंकते हैं, तो शौचालय पेपर के साथ तौलिया लपेटो। यदि आप एक सार्वजनिक बाथरूम में हैं, फर्श पर एक छोटे से कचरा देख सकते हैं या कक्ष की दीवार से जुड़ा हो सकता है। कचरे में इस्तेमाल किए गए तौलिया को फेंक सकते हैं कभी नहीं, कभी भी, शौचालय में इसे फेंक दें भले ही लपेट कहते हैं कि यह करना सही है। अन्यथा, यह पाइप लाइन में डॉक किया जाएगा।
  • यदि आप घर पर हैं और पालतू जानवर हैं, तो कचरे के कलेक्टरों में कचरे के कलेक्टरों में कूड़ेदान में उपयोग किए गए तौलिया को फेंकने का एक अच्छा विचार है, जो कचरा लेने वाले इकट्ठा करते हैं। विशेष रूप से, बिल्लियों और कुत्तों को अपने सेनेटरी तौलिया से रक्त की गंध तक आकर्षित किया जाता है। यह है कि आपका कुत्ता आपके टैम्पन या स्वादिष्ट तौल खाने से शर्मिंदा होता है, लेकिन यह आपके पालतू जानवरों के लिए बहुत खतरनाक होता है।
  • विधि 3

    अपनी पहली अवधि के आगमन का अनुभव करें
    आपका पहला पीरियड 11 जीवित रहने वाला चित्र शीर्षक
    1
    डरो मत याद रखें कि यह दुनिया की आबादी का आधा (या होगा) होगा हर महीने! आप जानते हैं कि सभी महिलाओं के बारे में सोचें: आपके शिक्षक, पॉप स्टार, अभिनेत्री, महिला पुलिसकर्मी, राजनेता, एथलीट आदि। वे सभी इस के माध्यम से चले गए हैं अपने जीवन में इस महत्वपूर्ण चरण तक पहुंचने के लिए हवा की एक सांस लें, आराम करो और अपने आप को बधाई दीजिए।
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक स्टेप 12
    2
    एक अस्थायी सैनिटरी तौलिया बनाएं, अगर आप घर से दूर हैं, तो आपकी अवधि आपको आश्चर्यचकित करती है यदि आप स्कूल के दिन के मध्य में हैं और अपने अंडरवियर पर कुछ खून का निशान देखते हैं, तो ध्यान रखें कि आपके विचार की तुलना में एक समाधान बहुत करीब है। अगर बाथरूम में कोई औषधि नहीं है, तो आप स्कूल की नर्स, स्वास्थ्य शिक्षक, एक स्कूल काउंसलर, या एक शिक्षक जिसे आप चाहें और भरोसा कर सकते हैं।
  • जब तक आप एक सैनिटरी तौलिया प्राप्त नहीं कर सकते, तब तक अपने अंडरवियर के क्रॉच के आसपास टॉयलेट पेपर की कई परतें लपेटें। कागज खून को अवशोषित करेगा और एक अस्थायी कोटिंग के रूप में कार्य करेगा जब तक आप एक सैनिटरी तौलिया प्राप्त नहीं कर सकते।
  • एक दोस्त से पूछें जिस पर आप भरोसा करते हैं यदि आप एक सैनिटरी तौलिया उधार ले सकते हैं अगर बाथरूम में अन्य महिलाएँ हैं, तो उन्हें पूछने से डरना मत। यह संभावना है कि वे आपकी स्थिति में हैं और आपकी सहायता करने में खुशी होगी।
  • आपका पहला पीरियड 13 से बचने वाला चित्र शीर्षक
    3
    यदि आप स्पॉट को कवर करना चाहते हैं, तो अपनी कमर के चारों ओर एक सफ़ेद शर्ट लें। सामान्य तौर पर, पहले की अवधि हल्की होती है और यह बहुत संभावना नहीं है कि आप अपनी पैंट को दाग देंगे। फिर भी, यह हाँ यह कभी-कभी होता है, लेकिन यह एक बड़ी समस्या नहीं है अपने बट को अपनी कमर के चारों ओर एक स्वेटर, पसीना या लंबे बाजू की शर्ट के साथ कवर करें
  • यदि आप स्कूल में हैं, नर्स के कार्यालय में जाएं और पूछें कि क्या आप अपने माता-पिता को कपड़े बदलने के लिए कह सकते हैं।
  • सबसे खराब स्थिति में, आप हमेशा अपने कपड़े बदल सकते हैं और जिम क्लास के शॉर्ट्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप पैंट बदलते हैं और कोई आपको इसके बारे में पूछता है, तो बस कहें कि आपने उन पर कुछ गिरा दिया है और आपको उन्हें बदलने की जरूरत है। समस्या हल।
  • आपका पहला पीरियड स्टेप 14 जीवित रहने वाला चित्र
    4
    अपनी मां से बात करें या नर्स पर जाएं, यदि आप मासिक धर्म में ऐंठन शुरू करते हैं सभी महिलाएं मासिक धर्म में ऐंठन का अनुभव नहीं करती हैं और कुछ को केवल थोड़ी परेशानी महसूस होगी, लेकिन आपको अपने निचले पेट में तीव्र दर्द महसूस हो सकता है। नर्स आपको दर्द दवाई, एक हीटिंग पैड और आराम करने की जगह प्रदान कर सकता है जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते।
  • व्यायाम मासिक धर्म के ऐंठन को दूर कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप हिलना पसंद नहीं करते हैं, तो जिम कक्षा से बचने की कोशिश न करें। शायद यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद करेगा
  • कुछ करने की कोशिश करो मासिक धर्म के ऐंठन से राहत देने के लिए योग. बच्चे की मुद्रा से शुरु करें अपने घुटनों पर बैठो, ताकि आपका नीचे आपके एड़ी पर निर्भर हो अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को आगे बढ़ाएं और जब तक आपका पेट आपके जांघों पर नहीं रहता तब तक अपने हथियार का विस्तार करें। धीरे से साँस लें, अपनी आँखें बंद करें और आराम करें।
  • कैमोमाइल चाय में एंटी-इन्फ्लैमेटरीज शामिल हैं जो मासिक धर्म के ऐंठन को दूर कर सकती हैं।
  • हाइड्रेटेड रहने और सूजन और पेट का दर्द कम करने के लिए गर्म पानी पीते हैं।
  • आपकी पहली पीरियड से बचने वाली छवि चरण 15
    5
    अपने माता-पिता के साथ बात करें। हालांकि यह जानकारी अपने पिता या मां के साथ साझा करने के लिए असहज हो सकती है, ऐसा करना महत्वपूर्ण है। वे आपको आपूर्ति पाने में सहायता कर सकते हैं और आपको चिंता करने की ज़रूरत है या आपको कुछ गलत लग रहा है तो आपको चिकित्सक के पास ले जाया जा सकता है। यदि आपके पास एक अनियमित अवधि है, गंभीर ऐंठन या मुँहासे, गर्भनिरोधक गोलियां आपके हार्मोन को संतुलित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। हालांकि, उन्हें खरीदने के लिए डॉक्टर के पास लेने के लिए आपको डॉक्टर से मिलने चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको यह असहज लगता है, तो आपके माता-पिता खुश होंगे जब आप उन्हें बता देंगे। वे आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं और आपके स्वास्थ्य उनके लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप केवल अपने पिता के साथ रहते हैं, तो उसे अज्ञान में न रखें। वह जानता है कि आपकी अवधि किसी दिन आनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर उसके पास सभी जवाब नहीं हैं, तो वह आपको आपूर्ति करने में सहायता कर सकता है और एक चाची या किसी और भरोसेमंद महिला के साथ भी संपर्क कर सकता है जिसे आप से बात कर सकते हैं।
  • यदि आपको अभी भी शर्मिंदगी है, तो अपनी मां को एक पाठ संदेश या एक लिखित नोट भेजने की कोशिश करें ताकि आपको उसके चेहरे से बात करने की जरूरत न हो।
  • आपका पहला पीरियड स्टेप 16 जीवित रहने वाला चित्र
    6
    अपने कैलेंडर पर दिनांक को चिह्नित करें यद्यपि आपकी अवधि प्रारंभ में अनियमित होगी, यह 2 से 9 दिनों के बीच होगी और प्रत्येक 28 दिन या महीने में दो बार प्रस्तुत किया जाएगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप उसका अनुसरण करें। आपका डॉक्टर आपको अपने चक्र के बारे में पूछताछ करेगा और अवधि, प्रवाह या अवधि के बीच दूरी के बारे में आपके पास कोई भी प्रश्न हल कर सकता है।
  • आप अपनी अवधि को ट्रैक करने के लिए एक या कई फोन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी अवधि का ट्रैक रखने से आपको इसे आश्चर्यजनक रूप से लेने से रोक दिया जाएगा जब आप जानते हैं कि आपकी अवधि निकट है तो आप एक दैनिक गार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपकी अवधि कब आ जाएगी, यह जानने के लिए योजना बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप सप्ताह के लिए समुद्र तट के लिए एक यात्रा स्थगित कर सकते हैं अपनी अवधि के बाद
  • चेतावनी

    • टैम्पोन के साथ विषाक्त शॉक सिंड्रोम (टीएसएस) नामक एक बहुत दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी होने का खतरा है। कभी भी 8 घंटे से अधिक के लिए टेंपॉन का उपयोग न करें टैम्पॉन बॉक्स में दिए गए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें और, यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तत्काल एक चिकित्सक पर जाएं
    • कभी नहीं बफर का उपयोग करें यदि आप अपनी अवधि के साथ नहीं हैं दैनिक संरक्षक का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आपकी अवधि अनियमित है और आप अपने अंडरवियर धुंधला होने के बारे में चिंतित हैं।
    • यदि आप भारी रक्तस्राव या मासिक धर्म के ऐंठन को इतना मजबूत मानते हैं कि वे आपको दैनिक गतिविधियों से रोकते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है। इन लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com