ekterya.com

स्कूल में अपने मासिक धर्म के साथ कैसे सामना करें

स्कूल में अपनी मासिक धर्म की अवधि के साथ व्यवहार करना हमेशा मजेदार नहीं होता है, विशेषकर यदि आपके पास ऐंठन हो और बाथरूम में जाने का समय निकालना मुश्किल हो। हालांकि, यदि आप एक ठोस रणनीति बनाते हैं, तो आपको स्कूल में अपनी अवधि (या अप्रत्याशित आश्चर्य से पता चला) के साथ फिर से चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी आपूर्ति तैयार हो और बाथरूम में कई बार जाने के लिए आराम करें। याद रखें कि आपको मासिक धर्म की अवधि के लिए गर्व होना चाहिए और यह शर्मिंदगी का स्रोत नहीं होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने आप को तैयार करें

छवि स्टेर 1 पर अपनी अवधि के साथ शीर्षक वाली छवि
1
हर समय आपके साथ सैनिटरी पैड या टैम्पोन लाएं। यदि आप वास्तव में स्कूल में अपनी अवधि के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्कूल के वर्ष के दौरान आप नियमित रूप से सैनिटरी पैड, टैम्पोन, दैनिक संरक्षक या किसी अन्य चीज का उपयोग करें ताकि आपको किसी अप्रिय आश्चर्य के बारे में चिंता न करें। इस तरह, आप हमेशा तैयार रहेंगे और एक दोस्त की मदद कर सकते हैं जो नहीं है।
  • आप मासिक धर्म के कप के उपयोग पर भी विचार कर सकते हैं, जो योनि में डाली जाती हैं और अपने बेस पर रक्त जमा करते हैं। आप बिना 10 घंटे तक मासिक धर्म का प्याला महसूस कर सकते हैं जैसे कि वहाँ है हालांकि वे अभी भी टैम्पोन या सैनिटरी नैपकिन के रूप में लोकप्रिय नहीं हैं, वे बस के रूप में सुरक्षित हैं।
  • आप समय के लिए है और लगता है कि तुम्हारा आज होगा (अपने चक्र के आधार पर), यह हमेशा की सलाह दी जाती है कि आप, बस स्कूल के लिए रवाना होने से पहले एक सैनिटरी तौलिया मिल सिर्फ मामले में है।
  • छवि स्टेरप 2 में डील के साथ शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: महिलाएं मासिक धर्म में कैसे करें पूजा.. ? How to Do Puja in Periods- YouTube

    अपने सैनिटरी आपूर्ति को छिपाने के लिए अच्छे स्थान खोजें जबकि वहाँ अगर किसी को अपने स्वास्थ्य की आपूर्ति देखता शर्मिंदा महसूस करने के लिए कोई कारण नहीं है, तो आप स्थानों को छिपाने के लिए यदि आप के बारे में परवाह पा सकते हैं। एक तरफ, हालांकि, अपने बटुए में उन्हें रख सकते हैं, अगर वे आप स्कूल में हैंडबैग ले जाने के लिए, आप उन्हें अपने होल्स्टर में चतुराई से जगह कर सकते हैं की अनुमति नहीं है, अपने फ़ोल्डर या नोटबुक की जेब में एक सैनिटरी नैपकिन डाल दिया, या यहां तक ​​कि एक बफर जगह अपने जूते के अंदर (यदि आपके पास कोई बेहतर विकल्प नहीं है)। आप कुछ "छिपा स्थानों" लगता है, तो जल्दी तुम इतने परेशान नहीं किया जाएगा जब महीने का वह समय।
  • आप एक लॉकर है, तो इसका इस्तेमाल। यह भी बजाय महीने के समय में आप के साथ उन्हें लेने के लिए जब अपने अवधि के बजाय शुरू होता है होने के साल भर हाथ पर अपने आपूर्ति है करने के लिए आसान हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, स्कूल में आपकी अवधि के साथ चरण 3
    3
    अंडरवियर और पैंट की अतिरिक्त जोड़ी लें (बस सुरक्षित महसूस करने के लिए) यह संभावना नहीं है कि आपके अंडरवियर और अपनी पैंट के माध्यम से एक रिसाव हो, लेकिन अंडरवियर और पैंट की एक अतिरिक्त जोड़ी के साथ तैयार रहें या लेगिंग आपातकालीन स्थिति की स्थिति में अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता करेंगे। यह जानकर कि आपके पास इन चीजों को अपने निपटान में है, आप अपनी अवधि के बारे में चिंता करने से या अपने अंडरवियर के माध्यम से छानने से रोकेंगे।
  • आप अपने कमर के चारों ओर लपेटने के लिए स्वेटर या स्टेटशर्ट भी पहन सकते हैं, बस मामले में।
  • स्वस्थ चॉकलेट चरण 6 को चुनें
    4
    एक चॉकलेट बार लें यदि आपके मासिक धर्म की अवधि हो या पूर्व-मासिक सिंड्रोम का सामना कर रहे हैं, तो आप अपने आहार में कुछ चॉकलेट जोड़ सकते हैं अध्ययन बताते हैं कि चॉकलेट में प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम के कुछ लक्षणों से राहत मिलती है और चॉकलेट भी स्वादिष्ट होता है! थोड़ा चॉकलेट खाने से आप अधिक भावनात्मक रूप से स्थिर महसूस कर सकते हैं, साथ ही साथ आपको एक उत्कृष्ट आनंद प्रदान कर सकते हैं।
  • कैरेबिंग चरण 10 के दौरान आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मासिक धर्म के दर्द को दूर करने के लिए हमेशा कुछ दवाएं लें यदि आप मासिक धर्म के दर्द से पीड़ित होते हैं, जैसे कि ऐंठन, सूजन, मतली या किसी भी अन्य लक्षण जो आपकी अवधि के साथ हो सकते हैं, तो आप अपने मामले में कुछ दवा ले सकते हैं (बस सुनिश्चित कर लें कि आपका स्कूल इसकी अनुमति देता है)। आप Tylenol, Advil, Midol या किसी भी अन्य अति-काउंटर दवा का उपयोग कर सकते हैं जिसका आपके पर अधिक प्रभाव पड़ता है। यह जरूरी नहीं है कि जब आप अपना समय लेते हैं, तो आप उन्हें लेते हैं, लेकिन हाथ से होने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सही है, किसी भी दवा लेने से पहले अपने माता-पिता और डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें
  • रियर ए नाइस चाइल्ड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    याद रखें कि आपके मासिक धर्म की अवधि के लिए इंतजार कब करना हो सकता है कि आपकी अवधि अभी नियमित नहीं है, लेकिन फॉलो-अप शुरू करने में सहायक हो सकता है ताकि आपको पता चल जाए कि यह कब की उम्मीद है। यह न केवल स्कूल में आप अपने अवधि आश्चर्य नहीं कर पाएगा, लेकिन आप भी सावधानियों कि तुम एक आपात स्थिति होने से रोका जा सकता है ले जा सकते हैं, कैसे सप्ताह आप अपने अवधि की अपेक्षा pantiliners उपयोग करने के लिए (सिर्फ मामले में, यह कुछ दिनों के उपयोग करने से पहले) । यदि आपकी अवधि अभी तक प्रस्तुत नहीं की गई है और आप स्कूल में हैं, तो पहली बार तैयार रहें।
  • औसत मासिक धर्म चक्र के 28 दिनों तक रहता है, लेकिन किशोरों और युवा वयस्कों के मामले में 21 से 45 दिनों से लेकर कर सकते हैं। एक व्यक्तिगत कैलेंडर, निशान और दिन पर आप अपने अवधि शुरू करने या मदद करने के लिए आप सुराग, अवधि ट्रैकर लाइट, या मेरा कैलेंडर मासिक चक्र के रूप में अपने अवधि का ट्रैक रखने के लिए एक मोबाइल अनुप्रयोग का उपयोग करें।
  • एनीमा चरण 9 का प्रशासन शीर्षक वाला छवि
    7
    मासिक धर्म की चेतावनी के संकेत के साथ अपने आप को परिचित कराएं आमतौर पर, माहवारी पागल, पेट की सूजन, मुँहासे और स्तन कोमलता जैसे साइड इफेक्ट पैदा करती है। यदि आपके पास इनमें से एक या अधिक लक्षण हैं, तो आपकी अवधि करीब हो सकती है
  • जब आप लक्षण बताते हैं जैसे कि उल्लेख किया गया है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी खुराक की पुष्टि करें। सुनिश्चित करें कि "आपातकालीन" सैनिटरी तौलिए या टैम्पोन अपने संबंधित स्थानों में हैं, और आवश्यक सामग्री को फिर से भरें
  • अंधेरे कपड़े पहनें जब आपकी अवधि निकट होती है इस तरह, यदि आपके पास अनपेक्षित खून बह रहा है, तो रंग इसे छिपा सकता है
  • भाग 2
    आपकी अवधि शुरू होने पर प्रतिक्रिया दें

    आपकी पहली पीढ़ी से बचने वाली छवि चरण 5

    Video: मासिक धर्म से वशीकरण -Masik Dharm se Vashikaran

    1
    जितनी जल्दी हो सके बाथरूम में जाएं। इस तरह, आप निजी स्थिति में स्थिति का विश्लेषण कर सकते हैं और बाकी दिन की समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक सामग्री पा सकते हैं। जैसे ही आपको संदेह है कि आपकी अवधि शुरू हो गई है, सावधानी से अपने शिक्षक से आपको बाथरूम जाने के लिए कहें
    • जबकि उसे बाकी वर्ग कुछ काम से विचलित कर रहे हैं यदि आप चाहें तो आप उसे सीधे स्थिति की व्याख्या कर सकते हैं - अन्यथा, आप उसे एक सुराग दे सकते हैं "मुझे बाथरूम जाने की ज़रूरत है" यह एक लड़की का मामला है। "
  • छवि शीर्षक वाली किशोर गर्भधारण चरण 2 के साथ
    2
    यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो मदद के लिए शिक्षक, नर्स या दोस्तों से पूछें आप अपने माहवारी अप्रत्याशित रूप से है और आप कोई आपूर्ति है, तो अपने मित्रों को पूछने के लिए अगर वे पैड या टैम्पोन आप उपयोग कर सकते हैं शर्मिंदा नहीं है। वे आपकी मदद नहीं कर सकते हैं, अपने शिक्षकों में से एक मदद पूछने के लिए (कोशिश बस ध्यान दें कि महिलाओं को अब रजोनिवृत्ति, जिस पर 45 से 50 वर्ष के बीच होता है के माध्यम से जाने के बाद टैम्पोन या सैनिटरी पैड उपयोग करने की आवश्यकता तो अपने पुराने शिक्षकों को पूछने के लिए) सावधान रहना होगा।
  • आप अतिरिक्त आपूर्ति की मांग करने के लिए स्कूल ऑफिस जा सकते हैं या अगर आपको वास्तव में मदद की ज़रूरत है तो अपनी माँ को कॉल करने के लिए कहें। अगर आपको वास्तव में कोई आपात स्थिति है और आप किसी अन्य व्यक्ति से सहायता नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो वहां जाने से डरो मत।
  • यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो इन्फर्मरी में जाने पर विचार करें। नर्स या स्कूल काउंसलर मासिक धर्म के विवरण (यदि यह आपकी पहली बार है) की व्याख्या कर सकता है या आपको आवश्यकतानुसार महिलाओं के उत्पादों और कपड़ों में बदलाव लाने में मदद कर सकता है।
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक स्टेप 12
    3
    यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन सैनिटरी तौलिया बनाएं यदि आपके पास बेहतर विकल्प नहीं हैं और आप अपने मासिक आगंतुक के आने से बाथरूम में खुद को पा सकते हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प आपातकालीन सैनिटरी तौलिया बनाने के लिए हो सकता है। आपको बस टॉयलेट पेपर का लंबा टुकड़ा लेना है और इसे अपने हाथ से कम से कम दस गुना लपेट लेना चाहिए, जब तक कि यह पर्याप्त मोटी न हो। इसे अपने अंडरवियर में लम्बाई रखें और फिर एक और कागज का एक लंबा टुकड़ा लें और अपने "सैनिटरी नैपकिन" और अपने अंडरवियर के चारों ओर लपेटें, जब तक कि वह दृढ़ता से जगह में न हो। आप टॉयलेट पेपर के दूसरे टुकड़े के साथ इसे एक बार फिर दोहरा सकते हैं। जबकि यह आपातकालीन सैनिटरी पैड असली के रूप में उतना ही अच्छी नहीं है, यह आपको परेशानी से बाहर निकाल लेगा।
  • यदि आपकी अवधि है, लेकिन यह वास्तव में प्रकाश है, तो आप एक दैनिक आपातकालीन गार्ड बना सकते हैं बस टॉयलेट पेपर प्राप्त करें, इसे दो या तीन बार गुना करें (यह आपके अंडरवियर के समान लंबाई होना चाहिए) और इसे अपने अंडरवियर में रखें।
  • छवि तैयार रहें अपनी अवधि के लिए चरण 11
    4
    यदि आवश्यक हो, तो अपनी कमर के चारों ओर एक जैकेट लपेटो। यदि आपके पास शर्ट, जैकेट या स्टेटशर्ट है, तो इसे अपनी कमर के आसपास लपेटें, खासकर अगर आपको संदेह है कि आपके कपड़े से खून निकल गए हैं इससे आपको अपने दागों को छिपाने में मदद करनी चाहिए, जब तक आप अपने कपड़े बदल नहीं सकते।
  • यह पहली बार है कि आप अपने अवधि होती है है, तो ध्यान रहे कि ये आम तौर पर बहुत तीव्र नहीं हैं, इसलिए हो सकता है आप से पहले रक्त अपने कपड़े माध्यम से छाना जाता ध्यान दिया है। हालांकि, यह अभी भी एक अच्छा विचार क्या आप इस मामले पर कब्जा जितनी जल्दी हो सके कि एक शर्मनाक रिसाव के खतरे को कम किया जा सके।
  • क्या आपको पता है कि रक्त अपने कपड़े के माध्यम से छाना जाता है, तो अपने जिम शॉर्ट्स पर डाल (यदि आपके पास है) या नर्स या स्कूल काउंसलर पूछना आप का एक परिवर्तन लाने के लिए अपने माता-पिता से संपर्क करने के कपड़े। अपने सहपाठियों के बारे में चिंतित न करें जो आपके अचानक कपड़े बदलते हैं अगर कोई आपको कुछ पूछता है, तो आप उन्हें बता सकते हैं कि आपने अपनी पैंट पर कुछ गिरा दिया है और इसे वहां छोड़ दिया है।
  • भाग 3
    एक ठोस रणनीति बनाएं

    3 डी अल्ट्रासाउंड चरण 3 पर सर्वश्रेष्ठ चित्र प्राप्त करें
    1
    हाइड्रेटेड रहें हालांकि यह खतरनाक लग सकता है, हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर को जल रखने से रोका जा सकता है, जिससे आप कम फूला हुआ महसूस कर सकेंगे। आपको अपने साथ पानी की एक बोतल लेनी चाहिए या सुनिश्चित कर लें कि आप जितना संभव हो उतने कक्षाओं के बीच पीने वालों के पास जाएं। दिन के दौरान कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। स्कूल के दौरान बहुत कुछ पीना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप इसे पहले और बाद में अतिरिक्त चश्मा पीना सुनिश्चित कर सकते हैं।
    • आप अपने आहार में बड़ी मात्रा में पानी के साथ खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास भी कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हाइड्रेटेड रहें इन खाद्य पदार्थों में तरबूज, स्ट्रॉबेरी, अजवाइन और सलाद शामिल हैं
    • आपके कैफीन सेवन को कम करें इसका अर्थ है कैफीन, चाय या कॉफी के साथ समय-समय पर रिफ्रेशमेंट करना। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप निर्जलित हो जाएंगे और आपका पेट का दर्द वास्तव में बदतर हो जाएगा



  • खो वजन वजन चरण 1 छवि का चित्र

    Video: क्यूँ आते हैं महिलाओं को पीरियड्स | Why do women come in Periods | Amazing Facts

    2
    खाएं जो खाद को रोकते हैं यदि आप अपने मासिक धर्म की अवधि से सबसे अच्छा संभव तरीके से निपटना चाहते हैं, तो आपको खाद्यान्नों को खाने से बचने से बचने चाहिए। सबसे बड़े अपराधी फैटी खाद्य पदार्थ और कार्बोनेटेड खाद्य पदार्थ हैं। इसका मतलब है कि आप दोपहर के भोजन पर फ्राइज़, आइसक्रीम, हैम्बर्गर या सोडा छोड़ दें और स्वस्थ नाश्ते, सलाद या टर्की सैंडविच पर ध्यान केंद्रित करें। अपने सोडा को पानी या एक आइस्ड चाय के बिना चीनी के साथ बदलें और आप देखेंगे कि आप बेहतर महसूस करेंगे
  • वसायुक्त खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पानी बनाए रखने का कारण रखता है, जो आपको फूला हुआ महसूस करता है
  • आपको पूरे अनाज, सेम, मसूर, गोभी या फूलगोभी से भी बचना चाहिए।
  • छवि तैयार रहें अपनी अवधि के लिए चरण 14
    3
    अपनी जिम कक्षाओं को याद न करें, क्योंकि वे आपके मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। जब आपको लगता है कि आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं तो जिम कक्षा में जाना है, यह दिखाया गया है कि व्यायाम आपकी वास्तव में आपको बेहतर महसूस करता है जब आप अपनी अवधि में होते हैं यह साबित होता है कि एरोबिक व्यायाम आपके शरीर को अधिक रक्त पंप करने का कारण बनता है, जो इसे एंडोर्फिन को प्रोस्टाग्लैंडीन का विरोध करने में मदद करता है (जो पेट में दर्द और दर्द कम करता है)। अपने चेहरे पर एक भुलक्कड़ के साथ खड़ा में बैठने के लिए परीक्षा मत बनो - इसके बजाय, व्यायाम करें!
  • बेशक, यदि आप वास्तव में बुरा महसूस करते हैं, तो किसी दिन को शारीरिक गतिविधि से ब्रेक लेने के लिए अनुकूल हो सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर यह आपको आश्चर्यचकित करेगा कि अभ्यास करने के लिए उसे कितना अच्छा लगता है
  • यदि आप अपनी अवधि के कारण अपनी जिम कक्षाएं याद करते हैं, तो आप दूसरों को जो कर रहे हैं और दर्द से अपना मन ले जाने के बजाय आप खुद पर ध्यान देंगे।
  • आपकी अवधि के दौरान टेट नोज़ा और अतिसार शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    प्रत्येक दो या तीन घंटे बाथरूम में जाने के लिए एक ब्रेक लेने की योजना बनाएं आपके विद्यालय के दिन शुरू होने से पहले, आप अपने सैनिटरी पैड या टैम्पोन को बदलने के लिए हर दो या तीन घंटे बाथरूम में जाने की एक योजना बना सकते हैं यदि आपका प्रवाह बहुत भारी है या यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ क्रम में है। हो सकता है कि आप एक रिसाव के बारे में परेशान हो और पुष्टि कर लें कि सबकुछ ठीक है, आपको बेहतर महसूस हो सकता है जब आपको हर दो घंटों में अपने तंपन को बदलने की आवश्यकता नहीं होती है, तो आप इसे हर तीन या चार घंटे बदल सकते हैं यदि आपके पास प्रचुर प्रवाह हो। यदि आपकी अवधि हल्का है, तो आप इसे हर पांच या छह घंटे में बदल सकते हैं, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि यह एक जहरीले सदमे सिंड्रोम पैदा कर सकता है। इसलिए, इस से बचने के लिए, आपको सबसे कम अवशोषण का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • बाथरूम में जाने के लिए ब्रेक लेते हुए हर दो या तीन घंटे भी आपको अधिक बार अपने मूत्राशय से राहत देने में मदद करेंगे। जब आप बाथरूम का इस्तेमाल करने के लिए मोहक हो जाते हैं तो अपने मूत्राशय से राहत प्राप्त करने से मासिक धर्म के साथ जुड़े तारों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • आपका पहला पीरियड बचने वाला शीर्षक स्टेप 10
    5
    अपने सैनिटरी पैड या टाम्पन्स को सही ढंग से निकालना जब आप स्कूल में होते हैं, तो आपको अपने तौलिये और टैम्पन्स को स्वच्छ तरीके से निकालना सुनिश्चित करना चाहिए। ड्रेसर पर टैम्पोन धोने से बचें (भले ही आप इसे घर पर करते हैं), क्योंकि आपको नहीं पता कि आपके स्कूल के पाइप कितने बड़े हैं और आप बाढ़ का कारण नहीं बनना चाहते हैं छोटे कूड़ेदान के डिब्बे वाले बाथरूमों के क्यूबिकल्स का उपयोग करें - यदि आप उन्हें अपने स्कूल में रखते हैं, तो अपने टैम्पोन और सैनिटरी नैपकिन को अपने मूल रैपिंग से या टॉयलेट पेपर के साथ लपेटें ताकि वे कचरा पेटी में नहीं टिक सकें।
  • यदि आप अपने कमरे में कचरा पकाने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली नहीं हैं, तो शौचालय पेपर के साथ अपने सैनिटरी पैड और टैम्पन्स को लपेटें और उन्हें कचरे में बाहर फेंक दें। शर्मीली मत करो, याद रखें कि लड़कियों को अपने सैनिटरी नैपकिन को फेंक देना होगा।
  • तौलिया या टैम्पन को बदलने के बाद हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को धो लें
  • छवि अपने शिक्षक को बताएं`re Having Your Period Step 6
    6
    अंधेरे कपड़े पहनें अगर यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है। यद्यपि यह संभावना नहीं है कि आपके पास एक रिसाव होगा, आप अपने माहवारी (या हो सकता है पहले) के सप्ताह के दौरान, केवल सुरक्षित महसूस करने के लिए गहरा कपड़ों पहनना चाह सकते हैं। आप गहरे जीन्स या गहरे रंग की पोशाक पहन सकते हैं, ताकि आपको अपनी पीठ की जांच करने या अपने दोस्तों से पूछने की चिंता न करें, ताकि हर तीन सेकंड देख सकें। यदि आप इसे और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो कुछ दिनों के अंधेरे और प्यारे रंग के कपड़े पहनने की योजना बनाएं।
  • हालांकि, अपने मासिक धर्म की अवधि आपको अपने प्यारे संगठनों को ड्रेस करने से रोक नहीं देते। यदि आप हल्का या पस्टेल परिधान पहनना चाहते हैं, तो यह करो! चिंता करने की कोई बात नहीं है!
  • छवि शीर्षक वाला बैकस्टाबिंग मित्र के साथ डील शीर्षक चरण 6

    Video: परीक्षा की तैयारी कैसे करें-How to best score in any exam-Useful tips for exams-पढ़ाई का बेस्ट तरीका

    7
    ध्यान रखें कि आपको क्या कहना चाहिए अगर कोई अन्य व्यक्ति असंवेदनशील टिप्पणी करता है मत भूलो कि आपको उसे इलाज करना चाहिए क्योंकि आप उसका इलाज करना चाहते हैं, भले ही वह अशिष्ट हो, और यह सुनिश्चित कर लें कि आप क्रूर या असंवेदनशील नहीं हैं। यदि आप आग्रह करते हैं, तो एक विश्वसनीय वयस्क कॉल करें। इस बीच, निम्नलिखित उत्तरों का उपयोग करें:
  • "असल में, मैं मूड में नहीं हूं क्या आप रोक सकते हैं?"।
  • "मुझे वास्तव में अपने स्थान की आवश्यकता है क्या तुम मुझे अकेला छोड़ सकते हो?"।
  • मेक दी टीचर थिंक टू यू स्मार्ट चरण 1 शीर्षक वाला इमेज
    8
    आवश्यक होने पर अनुमति के लिए पूछें यदि आप कक्षा में हैं, तो एक अच्छा विकल्प स्कूल की नर्स से अनुमति मांगना है या शिक्षक को अपनी स्थिति को शांति से समझाएं और लॉकर पर जाएं और फिर बाथरूम में जाएं। कुछ अच्छे स्पष्टीकरण बहुत विस्तृत नहीं हैं निम्नलिखित हैं
  • "मुझे एक महिला समस्या है, क्या मैं बाथरूम जा सकता हूं?"।
  • "एन्ड्रेस मुझे एक यात्रा देने आया था मैं कुछ मिनट के लिए कक्षा की अनुमति पूछना चाहता हूं"।
  • "मेरी महिला आपातकालीन है ... आप जानते हैं"।
  • भाग 4
    एक स्वस्थ मानसिकता बनाए रखें

    छवि के साथ डील के साथ किशोर गर्भावस्था कदम 12
    1
    शर्म मत हो चाहे आप अपने ग्रेड की पहली लड़कियों में से एक हो, अपनी मासिक धर्म की अवधि या आखिरी में से एक हो, याद रखें कि प्रत्येक लड़की को उसकी अवधि जल्दी या बाद में होनी चाहिए। सभी लड़कियों के साथ होने वाली किसी चीज की शर्म करने की कोई जरूरत नहीं है। इसके अलावा, यह विकास प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है और अधिक परिपक्व और बदलते शरीर है। आपकी अवधि उर्वरता का संकेत है, और आपको इसके बारे में गर्व होना चाहिए, शर्मिंदा नहीं होना चाहिए! किसी भी लड़के को इस स्थिति का मज़ाक न दें या किसी को आपको अपनी अवधि के लिए गर्व के अलावा कुछ और महसूस करने दें।
    • विषय के बारे में अपने अन्य दोस्तों से बात करें आप बेहतर महसूस करेंगे कि आप अपनी भावनाओं के साथ अकेले नहीं हैं
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि योनि डिस्चार्ज सामान्य चरण 7 है
    2
    गंध के बारे में चिंता मत करो कई महिला अपने माहवारी के दौरान गंध की समस्या के बारे में चिंतित हैं या लोगों को पता है कि वे उस माह के समय में हैं हालांकि, अपनी अवधि के दौरान आप एक और गंध का उत्सर्जन नहीं करते हैं - जिसे आप समझते हैं वह एक सैनिटरी तौलिया का हो सकता है जो कुछ घंटों के बाद रक्त को अवशोषित कर सकता है। इस चिंता का सामना करने के लिए, अपने सैनिटरी नैपकिन को हर दो या तीन घंटे बदल दें या टैंपन का उपयोग करें। कुछ लड़कियां टैम्पोन या सुगंधित तौलियों का उपयोग करना चाहती हैं, लेकिन यह गंध वास्तव में बिना सफ़ाई के सैनिटरी नैपकिन की तुलना में मजबूत हो सकता है, इसलिए तय करें कि यह आपके लिए सही है या नहीं।
  • अगर आप इसे स्कूल में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो तय करने से पहले आप अपने घर में एक सुगंधित सैनिटरी नैपकिन का उपयोग कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक वाला बैकस्टैबिंग मित्र चरण 8
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता को पता है आपकी मासिक धर्म का कोई रहस्य नहीं होना चाहिए, जिसे आपको शर्म आनी चाहिए। यद्यपि आप सबसे पहले शर्मीली महसूस कर सकते हैं, आपके माता-पिता को जितनी जल्दी हो सके बता देना ज़रूरी है। आपकी माँ या आपके परिवार की दूसरी महिला आपको सही आपूर्ति प्राप्त करने में मदद कर सकती है, आपको सहज महसूस कर सकती है और इसे छुपाने से बचने में आपकी मदद कर सकता है। याद रखें कि कई लड़कियों को इस माध्यम से जाना है। अपने माता-पिता को बताइए कि ऐसा कब होता है-पहले आप उन्हें बताएं, बेहतर आपको लगता है!
  • आपके माता-पिता उन्हें कहने के लिए आप पर गर्व करेंगे। यह भी संभव है कि आपकी मां ने कुछ आँसू बहाए
  • यदि आप अपने पिता के साथ अकेले रहते हैं, तो आपको उसे बताने के लिए थोड़ा शर्मीली महसूस हो सकता है। लेकिन एक बार आप करते हैं, चीजें बहुत आसान हो जाती हैं और वह खुश होंगे कि आप ईमानदार और खुले हैं।
  • छवि तैयार करें आपकी अवधि के लिए तैयार करें चरण 13
    4
    यदि आवश्यक हो तो कक्षा में बाथरूम में जाने की अनुमति पूछने से डरो मत। यदि आप एक शिक्षक को बाथरूम में जाने की अनुमति पूछते हैं या लड़कों ने आपसे बात सुनी है, तो आप कह सकते हैं कि पेशाब जाना या किसी और चीज़ के लिए जाना जरूरी है (आप सभी के सामने शर्मिंदगी महसूस नहीं करना चाहते)। यदि आपके पास कोई आपातकालीन स्थिति है या सिर्फ यह जान लें कि यह आपके सैनिटरी पैड को बदलने का समय है, तो आपको बाथरूम में जाने के लिए अनुमति मांगने से शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। यदि आप मानसिकता के साथ स्कूल जाते हैं, तो आपको बाथरूम की आवश्यकता नहीं होगी, यदि आपको इसकी ज़रूरत है, तो आप अपने दिन के साथ जारी रखने के लिए और अधिक उत्साहित महसूस करेंगे। अपने शिक्षकों से पूछें कि अगर आप अपने वर्ग के दौरान आत्मविश्वास के साथ बाथरूम जा सकते हैं या आप इससे पहले भी इस विषय के बारे में उनसे बात कर सकते हैं यदि यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है
  • ध्यान रखें कि इस समस्या से आपको मदद करने के लिए अपने शिक्षकों और निर्देशकों को किसी से भी अधिक तैयार होना चाहिए। आपको याद रखना चाहिए कि आप पहली लड़की नहीं हैं, जिसे स्कूल में उसकी मासिक धर्म से निपटना पड़ा है!
  • युक्तियाँ

    • आप स्कूल में बहुत समय तक बहुत बैठेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने सैनिटरी पैड या टैम्पन के साथ आराम कर रहे हैं।
    • दृश्यमान स्पॉट से बचने के लिए चमकीले रंग के कपड़ों को मत पहनें।
    • कई स्टोर लाइक्रा शॉर्ट्स बेचते हैं यदि आप चाहें, तो आप अपने पारंपरिक अंडरवियर के ऊपर उनका उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप अपनी अवधि के बारे में चिंतित हैं और अवकाश के करीब है, तो एक सैनिटरी पैड या टैम्पन लगाने का मौका लें इस तरह, आप बाथरूम में अन्य लोगों में टक्कर होने की संभावना कम होगी।
    • यदि आप चिंतित हैं कि अन्य लोगों को पता है कि आपकी अवधि है, तो एक कमरे के शौचालय (यदि उपलब्ध हो) का उपयोग करें, विकलांग के लिए एक या नर्स के कार्यालय में एक। आपके पास बहुत अधिक गोपनीयता होगी और आपको अधिक आराम मिलेगा।
    • यदि आप बाथरूम में अपने बटुए या पर्स लेने के लिए शर्मिंदा हैं, तो आप अपने बूट या ब्रा में एक सैनिटरी पैड या टैम्पॉन रख सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक वर्दी है और आप काले कपड़े नहीं पहन सकते हैं, पैंट की दूसरी जोड़ी (उनके नीचे लेगिंग) डाल सकते हैं या पता लगाएँ कि क्या आप स्कर्ट के नीचे शॉर्ट्स या लेगिंग पहन सकते हैं।
    • यदि आपके मासिक धर्म की अवधि बहुत अधिक है या उस समय निश्चित नहीं हैं, तो किसी भी असुविधा या रिसाव से बचने के लिए सुपर शोषक सैनिटरी पैड (या टैम्पोन) खरीदें।
    • यदि आपके पास टैंपन है, तो लीक को रोकने के लिए एक सैनिटरी पैड भी डाल दिया है।
    • यदि आपके पास अंधेरे लेगिंग्स या जींस नहीं हैं, तो आप एक ब्लाउज या शॉर्ट्स के साथ पैंट पहन सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने सैनिटरी नैपकिन को हर 2 या 4 घंटे बदलें- या हर 4 से 8 घंटे के दौरान आपके रक्तदान। इस समय आपकी अवधि कितनी ही प्रचुर मात्रा के आधार पर बदल सकती है
    • साफ रहें! जब आप बाथरूम छोड़ते हैं, तो सब कुछ साफ और साफ छोड़ दें। हमेशा अपने हाथ धोने के लिए याद रखना
    • स्कूल में कोई भी दवा लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि इसकी अनुमति है अधिकांश स्कूलों में दवाओं (ओवर-द-काउंटर दवाओं सहित) के बारे में सख्त नियम हैं और उनमें से किसी को भी आपको परेशानी हो सकती है।
    • याद रखें कि आपको उन्हें इस्तेमाल करने से पहले अपने सैनिटरी नैपकिन या टैम्पों पर इत्र को कभी स्प्रे नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, अपनी योनि के चारों ओर स्प्रे इत्र कभी भी नहीं। यह आपके जननांगों को परेशान कर सकता है!
    • यदि आप लंबे समय तक एक टैंपन छोड़ देते हैं, तो आप एक जहरीले सदमे सिंड्रोम (टीएसएस) विकसित कर सकते हैं, जो एक दुर्लभ लेकिन घातक बीमारी है। अपने टेंपॉन को हर 3 या 4 घंटे बदलना सुनिश्चित करें। जोखिम के बारे में पता करने के लिए लिफाफे पर निर्देश पढ़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सैनिटरी पैड या टैम्पोन
    • दर्दनाशक (टायलनॉल, एडविल या मिडोल)
    • अतिरिक्त कपड़े (यदि आपके स्कूल के बाथरूम में मशीनें हैं जो सैनिटरी पैड या टैम्पोन बेचती हैं)
    • अतिरिक्त पैंट और अंडरवियर
    • स्वेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com