ekterya.com

अपनी अवधि का प्रबंधन कैसे करें

प्रत्येक लड़की की उसकी अवधि है यह स्वाभाविक है, और अधिकांश लोगों के पास सवाल है या यह जानने में सहायता की आवश्यकता है कि सामान्य क्या है या उत्पादों का उपयोग कैसे करना है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपकी सहायता करेगा

चरणों

छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 1 देखें

Video: कपास की खेती करने से पहले अपनी जमीन ओर एरिया को समझे। कपास कीमत खेती हिंदी मे । how to cotton

1
अपनी माँ को बताओ! वह आपकी ज़रूरत वाली आपूर्ति खरीद सकती है
  • Video: सर्दियों में बकरी की देख रेख एवं सुरक्षा पर देंगे जानकारी

    छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 2 देखें
    2
    यदि आप युवा हैं या यह आपकी पहली अवधि है, सैनिटरी नैपकिन सबसे अच्छा विकल्प होगा। अपनी माँ दिखा सकता है कि, या यदि आप पूछने के लिए शर्मिंदा कर रहे हैं, बस अपने घुटनों के लिए अपने छोटी बात के निचले हिस्से, पैकेज खोलने, तौलिया के तल पर लेबल स्लाइड और अपने अंडरवियर में पेस्ट। गोल भाग सामने में जाना होगा।
  • Video: CTET Exam Tyari मात्र 15 दिन में 120+ SCORE करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 3 देखें
    3
    यदि आप टैम्पोन का उपयोग करते हैं: पैकेज को खोलना, यह सुनिश्चित करें कि स्ट्रिंग नीचे लटकी हुई है और अपनी योनि में टैंपन को लगभग आधे उंगली तक सम्मिलित करता है याद रखें कि आपकी योनि सीधे नहीं है, यह रीढ़ की हड्डी पर जाती है, इसलिए आपको इसे लंबवत सम्मिलित करना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 4



    4
    शौचालय के बगल में, बाथरूम में या अपने बेडरूम में रखिए। तुम भी घटना उस अवधि में आ जाएगा, छोड़ एक छोटे से cosmetiquera में कुछ प्रावधान हैं, तो आप अपने बैग में या स्कूल में अपने लॉकर में हो सकता है चाहिए। दूर की आपूर्ति की जरूरत फेंकने के लिए याद रखें: तौलिया ऊपर मुड़ा हुआ (या बस के रूप में यह है बफर छोड़), तो एक कंटेनर में जगह या बॉक्स आप सार्वजनिक टॉयलेट या स्कूल बाथरूम में देखते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 5
    5
    आपकी अवधि लगभग 2-3 भारी दिनों, 2-3 मध्यम दिनों और 1-2 प्रकाश दिन लग सकती है। भारी दिन पर आपको हर 2-3 घंटे में सैनिटरी नैपकिन बदलना होगा। औसत दिन, 3-4- और एक हल्के दिन, 4-5 आप बहुत लंबा अलग absorbencies में सैनिटरी नैपकिन खरीद सकते हैं, लेकिन कभी नहीं एक सैनिटरी तौलिया के रूप में आप एक अप्रिय गंध महसूस करने के लिए शुरू करते हैं। कभी एक से अधिक 4 घंटे (भारी दिनों में 2) के लिए एक तंपन छोड़ के रूप में आप जोखिम या टीएसएस (विषाक्त आघात सिंड्रोम - "विषाक्त आघात सिंड्रोम") पर हो सकता है (चेतावनी देखें)। इसके अलावा, आप टैम्पोन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उन्हें हर समय का उपयोग कर सकते हैं और आप अपने बिल्ली कुछ हवा समय देना पड़ता है। कभी रात में टैम्पोन का उपयोग करें, नींद पूरी रात के बाद से, इसलिए, 8-12 घंटे के लिए अपने बफर नहीं बदलते।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक अपना चरण 6
    6
    जब तक आप सबसे अधिक पसंद नहीं करते हैं, तब तक आप सैनिटरी नैपकिन / टैम्पोन के विभिन्न ब्रांडों को खरीदते रहें। याद रखें कि प्रत्येक लड़की अलग है, इसलिए कई अलग-अलग ब्रांडों की कोशिश करें, न केवल लोकप्रिय
  • युक्तियाँ

    • जब आपकी अवधि होती है, अंडरवियर और काली पैंट पहनते हैं, क्योंकि यदि यह लीक और रक्त आपके पैंट को दागते हैं, तो कोई भी ध्यान नहीं देगा। यदि आप काले रंग में नहीं पहना सकते हैं, तो छोटे जांघों पर लंबे समय तक पैंट पहनने की कोशिश करें, क्योंकि वे खून को फिर से अवशोषित करेंगे।
    • आप समस्याओं का मासिक धर्म क्रैम्प है, तो चीजों के बहुत सारे आप कर सकते हैं: यदि आप क्षेत्र में एक गर्म पानी डाल सकते हैं इबुप्रोफेन या अन्य विरोधी भड़काऊ दर्दनाशक, गुनगुने पानी से स्नान लेने या एक तकिया मदद करने के लिए गर्भाशय की मांसपेशियों को राहत देने के गले ले । अपनी पीठ पर झूठ बोलते हुए दीवार के खिलाफ अपने पैरों को लेटाकर भी मदद करता है। यदि आप यह करते समय अपने पेट पर गर्म पानी के बैग डालते हैं, तो यह इसे और भी प्रभावी बना देगा
    • क्या आपको एक कैलेंडर के विचार पसंद नहीं है? क्यों नहीं इस शांत नया आवेदन `गुलाबी कुशन` नामक डाउनलोड करें? यह आपके लिए सब कुछ करता है आपको दिन बताता है कि आपको अपनी अवधि शुरू करनी चाहिए।
    • रात की अवधि के लिए एक दुःस्वप्न हो सकता है, खासकर दर्द। एक मोटा और अधिक शोषक ब्लूमर का प्रयोग करें या, यदि आप वाकई इसे चाहते हैं, तो टैम्पन यदि आपके मासिक धर्म का दर्द बिस्तर पर बैठकर और अपनी तरफ झूठ बोलने से पहले इबुप्रोफेन ले लेता है, जब आप एक गेंद में कर्ल लगाते हैं, तो आप के सामने एक तकिया को पकड़ कर रखें। इस तरह, गुरुत्वाकर्षण आपके गर्भाशय में कम निचोड़ लेता है, और आपकी पीठ पर सोने से भी कम दर्द होना चाहिए।
    • याद रखें कि हर महीने दुनिया भर में महिलाओं को ऐसा होता है आप अकेले नहीं हैं और यह जीवन में दुर्भाग्यपूर्ण छोटी चीजों में से एक है जिसे हम सभी का सामना करना पड़ता है!
    • जब आपकी अवधि होती है, जब यह समाप्त होता है और दिन भारी / हल्का हो, तब के कैलेंडर को रखें।
    • लोचदार / VPL बिना पैंटी की एक जोड़ी (ब्लूमर दिखाई तेजी - "दिखाई पैंटी लाइन") अधिक पहनने के लिए है क्योंकि वे पेट में कटौती नहीं कर रहे हैं इस प्रकार कम से कम दर्द को बनाए रखने आरामदायक हो सकता है।
    • आपको लगता है कि आप जल्द ही अपने अवधि (अवधि हर 28 दिनों ज्यादातर महिलाओं में होता है, लेकिन यह नियंत्रित किया जाता है मासिक धर्म चक्र के लिए 2-3 साल लग जाते हैं, इसलिए उम्मीद नहीं है कि नियमित रूप से आते हैं) है होगा दैनिक संरक्षक का उपयोग करें ये संरक्षक लगभग के रूप में कागज के रूप में पतली होती हैं और केवल एक छोटे से रक्त को अवशोषित, लेकिन रोक करीब एक घंटे लीक करने के लिए डिजाइन किए हैं। संरक्षक भी अवधि की शुरुआत में होने वाले निर्वहन को अवशोषित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • जब यह दर्द निवारकों की बात आती है, तो इबुप्रोफेन या विरोधी भड़काऊ दर्दनिवारक लेने की कोशिश करें - इससे संकोचन कम मजबूत हो सकता है, साथ ही साथ ब्लॉक दर्द भी हो सकता है। यदि आप पैकेज में दिए गए निर्देशों के अनुसार उन्हें लेते रहते हैं, तो पूरे दिन वे दर्द को रोक सकते हैं, साथ ही साथ इसका इलाज भी कर सकते हैं!
    • आपको हर अवधि में दादी पैंट पहनने की ज़रूरत नहीं है! यदि आप बड़े पैंट पहनने के लिए शर्मिंदा हैं, तो बस बेज / भूरे रंग के बजाय कुछ सुंदर रंग या डिजाइन का उपयोग करने का प्रयास करें!
    • याद रखें, बेहतर होने से पहले चीजें खराब हो जाती हैं! हल्का और कम दर्दनाक बनने से पहले, दूसरे दिन के पहले के अंत में अधिक बार दर्दनाक / भारी होगा। यह एक महिला से दूसरे में भिन्न होता है, लेकिन आमतौर पर यह वृद्धि / कमी पैटर्न में होती है।
    • यदि आपकी अवधि अनियमित / मजबूत / दर्दनाक होती है, तो सामान्य चिकित्सक से परामर्श करें वे आपकी मदद करने के लिए दवाओं के साथ प्रदान कर सकते हैं
    • हमेशा अपनी अवधि के दौरान काले रंग की पैंट पहनें
    • जितना आप बाथरूम में अपनी आपूर्ति रखना चाहते हैं, याद रखें कि गर्म स्नान से भाप उन तक पहुंच सकती है और उन्हें भाप को अवशोषित कर सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आप बहुत लंबे समय के लिए एक टैंपन छोड़ देते हैं, तो आप टीएसएस के जोखिम में हैं। टीएसएस के बारे में अधिक जानने के लिए, Google के लिए जहरीले शॉक सिंड्रोम खोजें
    • महिलाओं की 78% मासिक धर्म में दर्द (ऐंठन) से पीड़ित होती है, उनकी चेतावनी के मुताबिक ये आ रही है। हालांकि, यदि मासिक धर्म का दर्द बहुत मजबूत है (चक्कर आना, अत्यधिक दर्द, बेहोशी की स्थिति) तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • कुछ महिलाएं एनीमिक हैं एनीमिया तब होता है जब रक्त में लोहे की मात्रा कम होती है। इसका कारण यह हो सकता है क्योंकि अवधि बहुत बार होती है (हर 2-3 सप्ताह) और / या बहुत भारी है इसका कारण यह है कि आपके शरीर से अधिक लोहे की हानि हो सकती है। अगर आपको अक्सर भारी अवधि हो रही है, तो आपको चक्कर आना या बेहोश होने के बारे में पता चलता है, अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com