ekterya.com

अधिक टेस्टोस्टेरोन कैसे प्राप्त करें

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुष अंडकोष में और अधिवृक्क ग्रंथियों में बड़ी मात्रा में (और महिलाओं के मामले में थोड़ा) में उत्पादन करते हैं। टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर यौन प्रदर्शन, प्रजनन कार्य, मांसपेशियों, बाल विकास, आक्रामक और प्रतिस्पर्धी व्यवहार और कई अन्य मर्दाना चीजों के साथ जुड़े रहे हैं। टेस्टोस्टेरोन के स्तर 40 साल की उम्र में अपने अधिकतम बिंदु तक पहुंचते हैं और धीरे-धीरे वहां से कम हो जाते हैं। सौभाग्य से, टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपको अपने हार्मोन का स्तर बढ़ाने की आवश्यकता है, तो आप सही जगह पर आए हैं।

चरणों

भाग 1
सही ढंग से खाएं

अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 1 प्राप्त करें
1
अपने खाने की आदतों को संशोधित करें आपके शरीर का उत्पादन टेस्टोस्टेरोन की मात्रा आपके आहार से काफी निकटता से संबंधित है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में क्या खाते हैं टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को उत्तेजित करने वाला आहार कई स्वस्थ वसा, हरी पत्तेदार सब्जियां, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल (सब कुछ बुरा नहीं है!) में शामिल है यदि आप टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको कम वसा वाले आहार से बचना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, जिंक और मैग्नीशियम मदद टेस्टोस्टेरोन उत्पादन जैसे खनिजों शुरू होता है, जबकि एक स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को अपने लेडिग कोशिकाएं इस हार्मोन का उत्पादन करने की अनुमति देता है।
  • इसके अलावा, ब्रोकोली, फूलगोभी और गोभी जैसी सब्जियों आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर (महिला हार्मोन) को कम करने, इस प्रकार टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के काम करते हैं।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 2 प्राप्त शीर्षक वाला छवि

    Video: हार्मोन्स क्या होते हैं और कैसे रखें हार्मोन संतुलित | What is hormones and how to control it

    2
    कुछ पागल खाओ अपने दैनिक आहार में कुछ पागल या बादाम शामिल करना टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का एक उत्कृष्ट और आसान तरीका है।
  • इसके अलावा यह ब्राजील नट्स, काजू, मूंगफली और मोनोअनसैचुरेटेड वसा में अन्य नट अमीर, पुरुषों के लिए जो नियमित रूप से उपभोग इन वसा जो नहीं समझते हैं की तुलना में टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर होता है के बाद से उपभोग करने के लिए कोशिश करता है।
  • जैसे सूरजमुखी और तिल के बीज के रूप में बीज,, यह भी प्रोटीन, विटामिन ई और जस्ता, घटक है कि टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के अलावा मोनोअनसैचुरेटेड वसा के उच्च स्तर प्रदान करते हैं।
  • यदि आप स्वस्थ विकल्प चाहते हैं, नट और बीज के प्राकृतिक और अनसाल्टेड संस्करणों के लिए विकल्प चुनें
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 3 प्राप्त करने वाला छवि शीर्षक
    3
    ओस्टर्स और जस्ता से समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ खाएं जिंक आपके टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है। वास्तव में, इस खनिज का सेवन बढ़ाने से छः सप्ताह की अवधि में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है।
  • यदि आप एक त्वरित समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो छह अन्य सभी को बढ़ावा देने के लिए आपके शरीर को अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने की आवश्यकता है क्योंकि उनमें जस्ता की बड़ी मात्रा है
  • लेकिन अगर आप एक समुद्री भोजन प्रेमी नहीं कर रहे हैं, आप भी जिंक की अपने सेवन मछली जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से, दूध और पनीर की तरह ताजा डेयरी उत्पाद, जो जस्ता के उच्च स्तर होते हैं के साथ बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आपको अपने जस्ता सेवन में केवल एक भोजन (विशेष रूप से यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं) को बढ़ाने के लिए मुश्किल हो जाते हैं तो आप एक जिंक पूरक आहार लेने से प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं। वयस्कों के लिए सिफारिश की मात्रा 40 मिलीग्राम प्रतिदिन से ज्यादा नहीं है।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 4 प्राप्त करें
    4
    दलिया के साथ दिन शुरू करें जई के स्वास्थ्य लाभ अच्छी तरह से ज्ञात (यह फाइबर में समृद्ध और वसा में कम है) कर रहे हैं, लेकिन अब एक से अधिक कारण दलिया का कटोरा के साथ अपने दिन की शुरुआत करने के लिए है: 2012 में, एक अध्ययन से पता चला है कि जई से जुड़ा हुआ है टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि
  • इस अध्ययन में यह पाया गया कि ओवेनाकोसाइड नामक जई में यौगिकों शरीर में सेक्स हार्मोन बाध्यकारी ग्लोब्युलिन के स्तर को सीमित कर सकती हैं, इस प्रकार टेस्टोस्टेरोन के स्तर बढ़ाना
  • ओट्स को यौन प्रदर्शन में सुधार के लिए दिखाया गया है। इसमें एल-एर्जिनिन, एक एमिनो एसिड होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड से रक्त वाहिकाओं को शांत करने के लिए प्रतिक्रिया करता है। जब ये रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है, रक्त का प्रवाह काफी बढ़ जाता है
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 5 प्राप्त करें
    5
    अंडे खाओ अंडा मूल रूप से एक भोजन है जो टेस्टोस्टेरोन पैदा करता है जर्दी उच्च स्तर एचडीएल ("अच्छा" प्रकार के कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है) है, जो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए घटकों को बनाता है।
  • इसी तरह, अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और जस्ता होते हैं (टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए दो अतिरिक्त आवश्यक घटक)।
  • अपनी धमनियों के बारे में चिंता मत करो उपभोग "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि नहीं करता ( "बुरा" कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के विपरीत) तो आप अपने स्वास्थ्य समझौता किए बिना दिन में तीन पूरे अंडे अप करने के लिए खा सकते हैं।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 6 प्राप्त करें
    6
    गोभी आओ गोभी (पालक और काली जैसे अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ) आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तरों के लिए चमत्कार कर सकती हैं। इसमें एक फाइटोकेमिकल कहा जाता है जिसमें इन्डोल -3 कार्बनोल (आईसी 3) होता है, जिसमें पुरुष हार्मोन बढ़ने और महिला हार्मोन घटने का दोहरा प्रभाव होता है।
  • विशेष रूप से, रॉकफेलर विश्वविद्यालय में अस्पताल में एक अध्ययन से पता चला है कि एस्ट्रोजन का स्तर कंधों जो एक सप्ताह IC3 के 500 मिलीग्राम भस्म, जिससे बनाने टेस्टोस्टेरोन का मौजूदा स्तर काफी हैं पर अप करने के लिए 50% से कम हो गई थी अधिक प्रभावी
  • घर पर अपने IC3 के स्तर को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका गोभी की एक बड़ी मात्रा में भोजन करना है, इसलिए तैयार करें गोभी का सूप, कोयल गोभी, गोभी का रस हमेशा अच्छा आलू के साथ गोभी.
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 7 प्राप्त शीर्षक वाला छवि

    Video: टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन्स को कैसे बढ़ाये " Testosterone hormones ko kaise badhaye "

    7
    अपने शक्कर का सेवन कम करें वैज्ञानिकों ने पाया है कि मोटापे से ग्रस्त पुरुषों, 2.4 गुना अधिक जो लोग एक टेस्टोस्टेरोन स्तर अधिक नहीं हैं की तुलना में कम होने की संभावना है तो यह इस हार्मोन के स्तर में वृद्धि करने के उद्देश्य से कुछ अतिरिक्त किलो खोने के लिए प्रयास करने के लिए महत्वपूर्ण है । ऐसा करने का सबसे तेज़ तरीका अपने आहार से जितना संभव हो उतना प्रसंस्कृत चीनी को खत्म करना है
  • यदि आप सोडा के एक शौकीन शराब पीने वाले हैं, तो यह पहली चीज है जिसे आप बदलना चाहिए। शीतल पेय प्रसंस्कृत शर्करा और खाली कैलोरी से भरा होता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध और वजन बढ़ाता है। सिर्फ अपने दैनिक सोडा सेवन को अपने आहार से काटने के द्वारा, आप कई कैलोरी को खत्म कर सकते हैं।
  • फर्कटोज प्रोसेस किए गए खाद्य पदार्थ और फलों के रस में पाए जाने वाले एक प्रकार की चीनी है। यह माना जाता है कि वर्तमान में मोटापे उत्पन्न करने वाले मुख्य कारकों में से एक यह है। अपने फ्रुक्टोज की खपत को कम करने के लिए, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ नाश्ता अनाज, बैगल, pretzels, waffles, आदि में पाया परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के साथ समाप्त
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 8 प्राप्त करें
    8
    विटामिन डी 3 का उपभोग करें तकनीकी रूप से यह एक हार्मोन है, लेकिन यह वास्तव में महत्वपूर्ण है अध्ययन बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से इस विटामिन की खुराक लेते हैं वे उच्च स्तर के टेस्टोस्टेरोन होते हैं।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 9 प्राप्त करें
    9
    खुराक से बचें जो वैज्ञानिक प्रमाणों का समर्थन नहीं करते हैं हालांकि वे फैशनेबल हो सकते हैं, वे निश्चित रूप से अधिक टेस्टोस्टेरोन बनाने में आपकी मदद नहीं करते हैं। इसलिए, वे पदार्थ हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए:
  • विटामिन सी। जब तक आप मधुमेह से पीड़ित नहीं होते हैं, आप अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बेहतर बनाने के लिए इस पूरक सेवन से बहुत लाभ नहीं लेंगे। हालांकि यह मधुमेह चूहों में इस हार्मोन के स्तर में वृद्धि कर सकता है, लेकिन यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि मानव में ऐसा ही होता है। आपको अपने आहार से पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त होने की अधिक संभावना है
  • ZMA। ज़ेडएए एक पूरक है जो जस्ता, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 को मिक्स करता है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन पर ZMA का कोई प्रभाव नहीं है। जब तक आपको पता नहीं है कि आप इनमें से किसी भी श्रेणी में कमियां हैं, इस पूरक से बचें
  • जांच करता है। टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करने में सक्षम होने का दावा करने वाली खुराक की जांच करें। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपना स्वयं का वकील बनें और एक सूचित निर्णय लें। सिर्फ इसलिए कि इंटरनेट पर इसका विज्ञापन किया गया है इसका मतलब यह नहीं कि यह सच है।
  • Video: Hormones Imbalance: महिलाओं में हार्मोन बैलेंस करते है ये आहार | Boldsky

    भाग 2
    अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करें

    अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 10 प्राप्त करें
    1
    एक व्यायाम योजना विकसित करना और उसे छड़ी करना। यदि आप अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आहार आपको केवल एक चीज पर विचार करना चाहिए। व्यायाम बढ़ते टेस्टोस्टेरोन स्तरों का एक समान रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है, यही कारण है कि आपको इस हार्मोन के उत्पादन को अधिकतम करने के लिए एक प्रभावी और स्थायी व्यायाम योजना तैयार करनी चाहिए।
    • विशिष्ट प्रकार के व्यायाम, जैसे वजन उठाने, शरीर को अधिक टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न करने का कारण बन सकता है
    • व्यायाम से अधिक वजन होने की संभावना कम हो जाती है और जैसा ऊपर उल्लेखित है, मोटापे से ग्रस्त होने पर आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • अगर आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो निजी ट्रेनर की सेवाओं को किराए पर लेना एक अच्छा विचार हो सकता है जो वांछित परिणाम के साथ-साथ आपकी वर्तमान शारीरिक स्थिति के लिए विशेष रूप से तैयार की गई एक व्यायाम योजना विकसित कर सकते हैं।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 11 प्राप्त करें
    2
    भार उठाना शुरू करें यदि आप टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको वजन उठाने शुरू करना चाहिए, क्योंकि यह हार्मोन का उत्पादन बढ़ाने के लिए व्यायाम का सबसे प्रभावी रूप है। हालांकि, यदि आप बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको कम पुनरावृत्तियों के साथ भारी चीजों को उठाने की आवश्यकता होगी और संभवत: वजन मशीनों से पूरी तरह से बचने के लिए सबसे अच्छा होगा:
  • बड़े मांसपेशी समूहों को व्यायाम करें. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बड़े मांसपेशी समूहों का अभ्यास करने के लिए, जो जटिल और संयोजी आंदोलनों की आवश्यकता होती है, एक या दो छोटी मांसपेशियों पर काम करने से टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने में अधिक प्रभावी होता है यही कारण है कि आपको वेट अभ्यास के लिए चुनना चाहिए जैसे कि बेंच प्रेस, स्क्वेट्स, मृत वजन और कंधे प्रेस.
  • उच्च मात्रा में व्यायाम करने की कोशिश करें. यदि आप पर्याप्त मात्रा में ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम का कोई मतलब नहीं होगा आपको प्रत्येक परिसर व्यायाम के कम से कम 3 से 4 सेट करना चाहिए, वजन का उपयोग करके आप प्रति श्रृंखला 5 बार उठा सकते हैं। आपके व्यायाम की मात्रा इस सूत्र द्वारा निर्धारित की जाती है: पुनरावृत्ति x श्रृंखला x वजन = मात्रा हालांकि, जब आपको अधिक पुनरावृत्ति या अधिक श्रृंखला के बीच चयन करना है, तो हमेशा बाद के लिए विकल्प चुनें।
  • उच्च तीव्रता पर फोकस. जिम में अपना सर्वश्रेष्ठ काम करें केवल अपनी भौतिक सीमा तक ले जाकर आप अपने टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को अधिकतम करेंगे प्रत्येक व्यायाम को धीरे धीरे और सेट के बीच कम से कम 2 मिनट के लिए आराम से तीव्रता बढ़ाएं।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 12 प्राप्त करें



    3
    उच्च तीव्रता अंतराल पर प्रशिक्षण करना उच्च घनत्व अंतराल प्रशिक्षण (या HIIT) व्यायाम का एक और रूप है जो फिटनेस में सुधार और चयापचय में तेजी लाने के अलावा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को सक्रिय रूप से बढ़ा सकता है।
  • HIIT में एक छोटी और गहन अवधि के लिए अभ्यास करना शामिल है, फिर एक आसान व्यायाम और वसूली के साथ जारी रखना प्रशिक्षण के दौरान इस प्रक्रिया को कई बार दोहराया जाना चाहिए।
  • इस प्रकार के व्यायाम को अधिकांश अभ्यासों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। आप ट्रेडमैल पर HIIT, अंडाकार पर, पूल में, आदि कर सकते हैं। बस निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करें: लगभग 30 सेकंड के लिए उच्च घनत्व व्यायाम करें, फिर लगभग 90 सेकंड के लिए धीमी वसूली अभ्यास के साथ जारी रखें। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इस 7 बार दोहराएं।
  • इस प्रकार के व्यायाम के 20 मिनट के साथ भी आप महान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए समय नहीं ढूंढने का कोई बहाना नहीं है।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 13 प्राप्त करें
    4
    कुछ हृदय व्यायाम करें जबकि कार्डियोवास्कुलर व्यायाम टेस्टोस्टेरोन उत्पादन पर एक बड़ा प्रभाव नहीं होगा, यह अभी भी इस हार्मोन के समग्र स्तर पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नतीजतन, आप अपने व्यायाम योजना में रेसिंग रूटीन, तैराकी, कताई या अन्य एरोबिक अभ्यास शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • कार्डियोवास्कुलर व्यायाम वसा जलाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, इसलिए आपकी साप्ताहिक अभ्यास योजना में एक छोटा रेसिंग या तैराकी दिनचर्या भी शामिल है जिससे आप कुछ पाउंड खो सकते हैं। यह अच्छी खबर है, क्योंकि अधिक होने से आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • जब आप पर जोर दिया जाता है, तो आपका शरीर एक रासायनिक कार्बर्टिस विज्ञप्ति जारी करता है कि, अन्य बातों के अलावा टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को रोकता है। कार्डियोवास्कुलर व्यायाम तनाव को जारी करने का एक उत्कृष्ट तरीका है, ताकि आप अपने शरीर में कोर्टिसोल का उत्पादन कम कर सकें, जिससे टेस्टोस्टेरोन बढ़ जाए
  • हालांकि, कार्डियोवस्कुलुलर व्यायाम को मॉडरेशन में किया जाना चाहिए - लंबी दूरी की धावक बनने की कोई जरूरत नहीं है। वास्तव में, ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के नेतृत्व में एक अध्ययन में पाया गया कि एक सप्ताह में 65 किलोमीटर (40 मील) से अधिक की दूरी पर चलाने वाले पुरुष धावक कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर से कम दूरी पर चलने वालों की तुलना में कम थे।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 14 प्राप्त करें
    5
    अपने शरीर को व्यायाम सत्रों के बीच ठीक होने दें व्यायाम के महत्व के बावजूद, यह जरूरी है कि आप अपने शरीर को उस समय दे दें जब उसे व्यायाम सत्र अन्यथा व्यायाम व्यायाम एक प्रभाव हो सकता है अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में नकारात्मक
  • उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अत्यधिक प्रशिक्षण पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के स्तर को 40% तक कम कर सकते हैं। इसलिए, तीव्र अभ्यास के कम से कम दो दिनों में आराम करने और लगातार दो प्रशिक्षण सत्रों में एक ही मांसपेशियों के समूह का प्रयोग करने से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • दिन के दौरान जब आप तीव्रता से व्यायाम नहीं करते हैं, तो सामान्य से अधिक सक्रिय होने की कोशिश करें। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें, चलने या साइकिल चलाना काम पर जाएं, पूरे दिन बैठने के बजाय एक उठाए गए डेस्क का उपयोग करें ये छोटे परिवर्तन आपके शरीर को आगे बढ़ने के लिए काम करते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन स्तरों के लिए अच्छी खबर है।
  • भाग 3
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 15 प्राप्त करें
    1
    पर्याप्त नींद जाओ जब टेस्टोस्टेरोन के स्तर की बात आती है तो स्लीपिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर इस हार्मोन से अधिक उत्पादन करने के लिए नींद घंटे का उपयोग करता है। इसलिए, आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की रोज़ाना सोने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए।
    • शिकागो विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग लगातार सात रातों तक 5 घंटे से कम समय सोते हैं, वे 10% से 15% कम टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करते हैं, जब वे पूरी तरह से आराम करते हैं।
    • टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में कमी के अलावा, सो बंद करने से आपके शरीर में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) की मात्रा भी बढ़ जाती है और इस हार्मोन की उच्च मात्रा नकारात्मक टेस्टोस्टेरोन के स्तरों को प्रभावित करती है।
    • नींद की कमी भी हार्मोनल वृद्धि के साथ हस्तक्षेप करती है, जो आपको व्यायाम करते समय मांसपेशियों को विकसित करने से रोक सकती है।
    • आपको सोने से पहले एक घंटे पहले सभी कंप्यूटरों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करके अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करना चाहिए, रात में कैफीनयुक्त पेय से बचें और बिस्तर पर जाने से पहले एक गर्म स्नान कर लें।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 16 प्राप्त करें
    2
    तनाव से बचें कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि तनाव मुख्य कारणों में से एक है जो आज पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर की व्यापक गिरावट में योगदान करते हैं। इसका कारण यह है कि हार्मोन जो तनाव (कॉर्टिसोल) का कारण बनता है, टेस्टोस्टेरोन के साथ व्युत्क्रम संबंध होता है
  • दूसरे शब्दों में, जब कोर्टिसोल का स्तर अधिक होता है, टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है और इसके विपरीत। ऐसा माना जाता है कि कोर्टिसोल, जो आपके शरीर को जीवित रहने की "लड़ाई या उड़ान" मोड में डालता है, टेस्टोस्टेरोन से संबंधित व्यवहार जैसे कि आक्रामकता, प्रतिस्पर्धा और संभोग के साथ संघर्ष करता है। यही कारण है कि दोनों हार्मोन सद्भाव में एकजुट नहीं हो सकते।
  • टेस्टोस्टेरोन के स्तर को अधिकतम करने के लिए, सभी संभव तरीकों से तनाव को कम करना महत्वपूर्ण है। परीक्षण पर विचार करें गहरी साँस लेने की तकनीक, ध्यान, योग या विज़ुअलाइजेशन
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 17 प्राप्त करें
    3
    अपने शराब की खपत को कम करें आपके टेस्टोस्टेरोन उत्पादन पर अल्कोहोल का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है अत्यधिक खपत अंतःस्रावी तंत्र को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती है, जो बदले में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन करने से टेस्टेस को रोकता है।
  • इसके अलावा, शराब कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है और हार्मोनल वृद्धि को रोकता है, जो टेस्टोस्टेरोन के लिए बुरी खबर है।
  • दुर्भाग्यवश, टेस्टोस्टेरोन स्वस्थ होने पर बीयर सबसे खराब प्रकार का शराब होता है। इसका कारण यह है कि इसकी तैयारी में प्रयुक्त होप्स एस्ट्रोजेन (महिला हार्मोन) से भरे हुए हैं। तो शायद आपको शराब पीना चाहिए या इसे पूरी तरह से बंद करना चाहिए।
  • पीने पर, दो या तीन पेय के बाद इसे रोकना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह आपके टेस्टोस्टेरोन स्तरों को नुकसान पहुंचाएगा।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 18 प्राप्त करें
    4
    कैफीन सेवन कम करें आपको कैफीन को मॉडरेशन में खपत करना चाहिए, अन्यथा आप कोर्टिसोल का उत्पादन कर सकते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तरों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है।
  • इसके अलावा, रात में बहुत अधिक कैफीन लेने से आपकी नींद के पैटर्न को बदल सकते हैं और टेस्टोस्टेरोन के निचले स्तरों में कम परिणाम झेल सकते हैं।
  • हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि कसरत करने से पहले कैफीन लेने से आपके प्रदर्शन में सुधार हो सकता है, इसलिए यदि आप वास्तव में एक कप कॉफी लेना चाहते हैं, तो भार उठाने से पहले इसे करें
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    5
    आपकी पसंद की चीजों का आनंद लें सौभाग्य से, अपने टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ भी आनंद लेने के बिना हर समय काम करना चाहिए। आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तरों को बेहतर बनाने के लिए आप कई मजेदार चीजें कर सकते हैं।
  • अधिक खेल देखें यूटा विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने पाया है कि खेल प्रशंसकों के टेस्टोस्टेरोन के स्तर उनकी पसंदीदा टीम के प्रदर्शन से जुड़े हैं। जिन विषयों की टेस्टोस्टेरोन के स्तर का अध्ययन किया गया उनमें 20% की बढ़ोतरी हुई, लेकिन उनकी टीम ने एक ही प्रतिशत में कमी की जब उनकी टीम हार गई। इसलिए, आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपके पास अधिक खेल देखने का अधिकार है, जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी टीम जीत जाएगी!
  • अधिक सेक्स करें. आप शायद जानते हैं कि टेस्टोस्टेरोन पुरुषों की यौन इच्छा का ईंधन है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दूसरी तरह से काम करता है? वास्तव में - सेक्स होने से आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि हो सकती है और न केवल यह कि, एक आकर्षक महिला द्वारा निर्माण या उत्साहित होने के तथ्य सिर्फ इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए पर्याप्त है
  • बाहरी गतिविधियों का आनंद लें. बाहर जाकर सूर्य के प्रकाश का आनंद लेना टेस्टोस्टेरोन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है दरअसल, केवल 15 या 20 मिनट प्रतिदिन के लिए विटामिन डी से भरा किरणों को अपने आप को उजागर करना एक चौंका देने वाला 120% द्वारा टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ा सकता है यदि आप एक नग्न धूप सेंध ले सकते हैं, तो परिणाम भी अधिक हो जाएगा। बस उन्हें तुम्हें देखने नहीं दो।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 20 प्राप्त करें
    6
    उच्च रक्तचाप के स्तरों की निगरानी करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हाई ब्लड प्रेशर वाले पुरुषों की तुलना में कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर की तुलना में 1.8 गुना ज्यादा होने की संभावना है, जो इस स्थिति से ग्रस्त नहीं हैं।
  • आपके रक्तचाप को कम करने और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार करने के लिए आप विशिष्ट आहार (जैसे डैश आहार) की कोशिश कर सकते हैं।
  • अन्य कारक जैसे कि तनाव कम करने, अपने शराब की खपत को समाप्त करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • और यदि सब कुछ विफल रहता है, तो रक्तचाप की दवाएं आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं। आपके लिए सबसे अच्छी प्रक्रिया जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 21 प्राप्त करें
    7
    Xenoestrogens से बचें एक्सनोएस्ट्रॉन्स ऐसे रसायनों हैं जो शरीर में एस्ट्रोजेन के प्रभाव की नकल करते हैं, जो आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तरों के लिए एक बुरी चीज है। दुर्भाग्य से, एक्सोनेटाग्रन्स (जैसे अन्य एंडोक्राइन डिसाप्टर्स) ने लगभग हमारे पूरे दैनिक जीवन में घुसपैठ की है और उनको पूरी तरह से बचने के लिए असंभव है यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप अपने जोखिम को सीमित कर सकते हैं:
  • प्लास्टिक कंटेनरों में भोजन को गर्म करने से बचें यदि आप बचे हुए गर्मी के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप माइक्रोवेव में डालने से पहले अपने भोजन को प्लेट पर डाल दें। अधिकांश प्लास्टिक के कंटेनर में phthalates (एक प्रकार का xenoestrogen) होता है जिसे प्लास्टिक को गर्म होने पर आपके भोजन में स्थानांतरित किया जा सकता है। यदि संभव हो तो, ग्लास कंटेनर में अपना भोजन स्टोर करें
  • कीटनाशकों और गैसोलीन से आपके संपर्क को सीमित करें दोनों में एक्सनोइस्ट्रोजेन होते हैं, इसलिए जितना संभव हो उतना आपके एक्सपोजर को सीमित करने का प्रयास करें। यदि आप इनमें से किसी भी पदार्थ के संपर्क में आते हैं, तो अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • कार्बनिक उत्पादों को खाएं गैर-कार्बनिक खाद्य पदार्थ अक्सर कीटनाशकों से छिड़काव और शरीर पर एस्ट्रोजेन के प्रभाव की नकल करने वाले हार्मोन से इंजेक्ट होते हैं। जैविक उत्पादों के लिए ऑप्ट जब भी संभव हो या कम से कम फलों और सब्जियों को खाने से पहले खाएं, और गायों से मांस और डेयरी उत्पादों से बचें जो हार्मोन के साथ व्यवहार किए जाते हैं।
  • प्राकृतिक मूल के उत्पादों की सफाई का उपयोग करें शैंपू, साबुन, टूथपेस्ट और डिओडोरेंट जैसे आइटम शरीर में एक्सनोएस्ट्रोजेन पेश कर सकते हैं, इसलिए इन उत्पादों के अधिक प्राकृतिक संस्करणों पर स्विच करने पर विचार करें।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 22 प्राप्त करें
    8
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आपको टेस्टोस्टेरोन की कमी से पीड़ित हो सकता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वह दवाइयां लिख सकता है जो आपके शरीर को इस हार्मोन से अधिक का उत्पादन करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    Video: मानव शरीर में हार्मोन कार्य कैसे करता है? || How to Hormones Work in the Human Body?

    • यौवन से पहले, टेस्टोस्टेरोन का स्तर बहुत कम है जब तक वे 40 साल की उम्र में अपने चरम तक पहुंच नहीं लेते, तब तक स्तर बढ़ता रहता है, फिर धीरे-धीरे कमी शुरू होती है।
    • विनम्र हो जाओ बर्ताव करने से बचें जैसे कि आप जानते हैं कि आप वास्तव में ऐसा नहीं करते हैं, खासकर उन विषयों पर जिनके बारे में आप परिचित नहीं हैं। आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है जब आप किसी त्रुटि में हैं और यह जानते हैं। अगर आप उस चीज़ के बारे में बात करते हैं जिसके बारे में आप परिचित नहीं हैं, तो उसे सुनने और सीखना बेहतर है।

    चेतावनी

    • यदि आप खुराक लेने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ शोध करें और पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com