ekterya.com

कैसे अपनी माँ को बताने के लिए कि आप अपनी अवधि में हैं

पहली बार की अवधि के बाद डरावना हो सकता है और सिर्फ अपनी माँ को बताने के बारे में सोचने से स्थिति को भी बदतर हो सकता है हालांकि, याद रखें कि मासिक धर्म सभी महिलाओं के जीवन में एक सामान्य और प्राकृतिक हिस्सा है: आपकी मां एक ही और अपनी मां की माँ के बीच में गई थी यहां तक ​​कि अगर आप अपनी माँ को बताते हुए परेशान हैं, तो डर या शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है। यह बहुत संभावना है कि आप इसे बाद में याद रखेंगे और अपने आप से पूछें कि सभी उपद्रव क्यों हैं

चरणों

भाग 1
स्वीकार करें कि आप अपनी अवधि में हैं

अपनी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ चित्र चरण 1
1
इस अवधि में रहने का क्या अर्थ है यह जानें। माहवारी चक्र मासिक प्रक्रिया है जो आपके शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयारी में ले जाती है। चक्र की शुरुआत में, आपका शरीर अधिक एस्ट्रोजेन बनाता है, जिससे रक्त और श्लेष्म के साथ गर्भाशय की परत बढ़ जाती है। इसी समय, अंडाशय, ओवल्यूज़ जारी करते हैं। नर शुक्राणु द्वारा निषेचित एक अंडाशय गहरा गर्भाशय की दीवार का पालन करेगा। हालांकि, अगर अंडे निषेचित नहीं किया जाता है, तो इसे नष्ट कर दिया जाएगा और आपके शरीर को छोड़ दिया जाएगा। इस समय, अतिरिक्त गर्भाशय की परत भी हटा दी जाएगी और यह मासिक अवधि के रूप में निष्कासित कर दिया गया है।
  • सामान्य तौर पर, लड़कियां 12 और 14 की उम्र के बीच की अवधि होती हैं, लेकिन यह बहुत पहले हो सकती है, जैसे कि 8 वर्ष की उम्र या बाद में (15 से 18 के बीच)।
  • कई लोग मासिक अवधि के बारे में बात करते हैं, लेकिन उनके लिए यह थोड़ा सामान्य है, खासकर शुरुआत में सामान्य तौर पर, महिलाओं को हर 21 से 35 दिनों की अवधि होती है, जो आमतौर पर तीन से पांच दिन तक रहता है।
  • आपकी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ चित्र चरण 2

    Video: पीरियड्स के कितने दिन बाद लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है, जरुर जानिए

    2
    औजार के लिए खोजें स्त्री की स्वच्छता उत्पादों के लिए प्रत्येक लड़की की अलग प्राथमिकताएं हैं। आप क्या पसंद करते हैं यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है सब कुछ का प्रयास करना। आप एक दुकान और ऑनलाइन में एक फार्मेसी में मासिक धर्म के उत्पादों को खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप जानते हैं कि आपकी मां या बहन अपनी देखभाल करते हैं, तब तक आप उनको उधार ले सकते हैं जब तक कि आप अपनी माँ से बात नहीं करते (ज्यादातर महिलाएं उन्हें नीचे रखती हैं बाथरूम सिंक से या सिंक या शौचालय के नज़दीकी कोठरी में, शायद बाथरूम के पास एक शीट की अलमारी में) दरअसल, बाजार में कई स्त्रैण स्वच्छता उत्पाद हैं और हालांकि कुछ डिस्पोजेबल हैं, दूसरों को पुन: प्रयोज्य है।
  • सैनिटरी नैपकिन और दैनिक संरक्षक डिस्पोजेबल होते हैं और अपने शरीर को इसे निकालने के बाद मासिक धर्म के द्रव को अवशोषित करके अपने अंडरवियर की रक्षा करते हैं।
  • क्लॉथ तौलिये सेनेटरी नैपकिन और पैड के समान काम करते हैं, लेकिन वे धो सकते हैं और पुन: प्रयोज्य होते हैं।
  • टैम्पोन डिस्पोजेबल हैं योनि में डाली जाती हैं और इसे निष्कासित होने से पहले द्रव को अवशोषित किया जाता है।
  • मासिक धर्म कप सिलिकॉन कप होते हैं जो टैम्पोन की तरह डाले जाते हैं, लेकिन वे इस अवधि के दौरान साफ ​​और पुन: उपयोग किए जाते हैं। चूंकि टैम्पोन और कप ट्रैप फ्लूइड से बाहर निकलने से पहले, वे तैराकी और अन्य खेलों के लिए आदर्श हैं।
  • अपनी अवधि के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 3
    3
    यह ऐंठन और प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम को नियंत्रित करता है प्रीमेस्वास्ट्रल सिंड्रोम एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के लक्षणों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो महिलाओं को उनकी अवधि के दिनों या सप्ताहों में अनुभव करते हैं। यद्यपि सटीक कारण पूरी तरह से नहीं समझा जाता है, हालांकि, मासिक धर्म चक्र के दौरान होने वाली रासायनिक परिवर्तनों के कारण पूर्व-मासिक सिंड्रोम का परिणाम होता है, जो आहार और विटामिन के स्तर से संभवतः प्रभावित होते हैं। सभी लोग अलग-अलग हैं, लेकिन लक्षणों में अवसाद या तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रियाएं, cravings, थकान, सूजन, दर्द और असुविधा, सिरदर्द, और स्तन कोमलता शामिल हो सकते हैं। गर्भाशय के संकुचन में पेट की ऐंठन होती है, जो मासिक धर्म के दौरान भी सामान्य होती है।
  • एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एनाटाहेसिज जैसे कि एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन, एस्पिरिन और नापोरोक्सन, नियंत्रण ऐंठन और असुविधाओं में मदद कर सकते हैं।
  • धूम्रपान, शराब पीने, कैफीन लेने और अत्यधिक नमक सेवन (यह रोकथाम और सूजन को रोकने में मदद करेगा) से बचें।
  • नियमित व्यायाम मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने और आपके मनोदशा में सुधार करने में मदद करेगा।
  • एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार हर समय खाएं
  • स्वस्थ नाश्ते को हाथ में रखें ताकि आप अपने लालच को खत्म न करें। अगर आपको cravings को नियंत्रित करने में परेशानी होती है, तो स्वस्थ स्नैक विकल्पों के लिए विकल्प चुनें। नमकीन तरल पदार्थों के लिए, सोडियम में जंक फूड की जगह घर का चावल और सोया सॉस की कोशिश करें। कई चॉकलेट बार खपत करने के बजाय कुछ गर्म चॉकलेट तैयार करें ओवन में अपने स्वयं के फ्राइज़ तैयार करें यदि आपके पास तला हुआ भोजन के लिए लालच है
  • अपनी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ चित्र चरण 4
    4
    अपनी माँ से बात करने के लिए तैयार यह महत्वपूर्ण है कि आप शांत रहें और अवधि कब आने पर आतंक न करें। यह पूरी तरह से सामान्य है और यह एक बड़ा सौदा नहीं है, न तो तुम्हारी माँ को बता रहा है। अपने शरीर में होने वाले परिवर्तनों को संसाधित करने के लिए समय निकालें यदि आप अपनी माँ को तुरंत बताने के लिए तैयार नहीं हैं तो चिंता न करें: यह आपका शरीर और आपका निर्णय है
  • अपनी माँ को बताने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप आराम कर रहे हैं जो कुछ भी लेते हैं, चाहे वह स्नान हो, चलना, एक किताब, एक झपकी, एक गहरी सांस या कुछ और।
  • सोचो कि आप अपनी माँ को क्या कहना चाहते हैं। कुछ बिंदुओं या प्रश्नों को लिखने की कोशिश करें या फिर कहें कि आप क्या कहने जा रहे हैं।
  • यदि आपके पास प्रश्न हैं और अभी तक अपनी माँ को बताने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप स्कूल की नर्स, डॉक्टर, शिक्षक या किसी अन्य विश्वसनीय वयस्क से मदद के लिए पूछ सकते हैं। कभी-कभी, किसी और को पहले बता देना आसान हो सकता है बाद में, अपनी माँ को बताते हुए ऐसा मुश्किल नहीं लगता होगा
  • भाग 2
    अपनी माँ से व्यक्ति में बात करें

    आपकी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ शीर्षक चरण 5
    1
    अपनी माँ को बताएं कि आप निजी में बात करना चाहते हैं एक शांत क्षण खोजें जिसमें आप और आपकी माँ अकेले बात कर सकते हैं। शुरू न करें इसके बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें और इस मुद्दे को सीधे संबोधित करें। याद रखें, वह आपकी माँ है, दुनिया में कोई भी नहीं है जो आपको और अधिक प्यार करता है और समझता है कि आपके साथ क्या होता है। आप जितना चाहें उस विषय पर विचार करें, चाहे आपने कुछ पंक्तियों को याद किया हो या आप यह कहकर शुरू करना चाहते हैं कि आपको थोड़ा असहज महसूस होता है, लेकिन आपको उनसे बात करने की ज़रूरत है। यदि आपके पास समस्याएं हैं क्योंकि आपको नहीं पता कि क्या कहना है, ऐसा कुछ करने की कोशिश करें:
    • "मुझे लगता है कि काल आया।"
    • "क्या हम एक साथ फार्मेसी में जा सकते हैं? मुझे कुछ स्त्रैण स्वच्छता उत्पादों की आवश्यकता है। "
    • "यह कहना मुश्किल है, लेकिन अवधि आ गई है।"
    • "मुझे नहीं पता कि यह कैसे कहना है, लेकिन" यह आया "..."।
  • अपनी अवधि के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 6
    2



    जब आप एक साथ होते हैं, तो इसे याद रखें। किसी भी समय आप अकेले हैं, अपनी माँ के साथ समस्या का समाधान करने के लिए एक अच्छा समय है, विशेषकर अगर उसके साथ औपचारिक रूप से बैठे विचार बहुत ही परेशान करने वाला लगता है आप इसे स्कूल के रास्ते, फुटबॉल अभ्यास या पियानो सबक के लिए कर सकते हैं, टेलीविज़न देख रहे हैं, आप पैदल चलने के लिए जा सकते हैं, इससे पहले कि आप शुभ रात्रि चाहते हों या किसी भी समय आप एक साथ हों और जल्दी में न हों अपनी माँ को पता है कि आप अपनी अवधि में हैं
  • यदि आप सीधे उसे कहने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उस विषय पर उसे पूछ कर पूछिए कि वह किस उम्र में पहली बार था।
  • यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो उस चीज़ से वार्तालाप प्रारंभ करें जो संबंधित नहीं है। इससे आपको बात करने, आराम करने के लिए समय मिलेगा और फिर जब आप सहज महसूस करेंगे तो उस विषय को स्लाइड करने में सक्षम होंगे।
  • आपकी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ शीर्षक चरण 7
    3
    उसके साथ स्त्री स्वच्छता गलियारे में जानबूझकर रोकें। एक साथ खरीदारी करना आपके मौके के बारे में अपनी ज़िंदगी के बारे में बताने के लिए एक महान अवसर हो सकता है। उसे सुपरमार्केट या फार्मेसी में महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों के लिए लीड करें और उसे बताएं कि आपको कुछ औजार खरीदने की ज़रूरत है। यह सिफारिशों के लिए पूछने का एक अच्छा तरीका है वह समझ जाएगी कि आप उसे अपनी अवधि के बारे में बताने के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं।
  • आपकी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ शीर्षक चरण 8
    4
    प्रश्न पूछें अपनी अवधि में होने का मतलब है कि आपका शरीर परिवर्तन की एक श्रृंखला के माध्यम से जाता है अपनी माँ के लिए आपके पास कोई प्रश्न पूछें करीब आने का यह एक अच्छा तरीका है वह शायद कई चीजें हैं जिनके बारे में वह बात करना चाहता है
  • यदि आप इसे आराम से महसूस कर रहे हैं, यौन स्वास्थ्य के बारे में पूछने के लिए इस समय का उपयोग करें।
  • उससे पूछें कि क्या उनके पास कोई पसंदीदा उत्पाद है, अगर वह अपनी अवधि में cravings है और कैसे वह प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम या ऐंठन के लक्षणों को नियंत्रित करता है।
  • Video: माँ संतोषी व्रत, पूजन उद्यापन की विधि। Maa Santoshi Vrat & Pujan Vidhi 2018

    भाग 3
    बिना चेहरे का सामना करने के लिए अपनी माँ को बताएं

    अपनी अवधि के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 9

    Video: पति को हमेशा कैसे बनायें अपना दीवाना !

    1
    अपनी माँ को एक नोट लिखें अपनी माँ को व्यक्ति में बताकर डरावना हो सकता है और यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो आप इसे नोट के साथ कर सकते हैं। इस तरह, वह अगली बार जब आप अकेले हो, तो वह आपके साथ बातचीत शुरू कर सकता है कहीं निजी नोट को छोड़ दें, जहां उसे वैसे भी मिल जाए, जैसे उसके पर्स में नोट्स लंबी और जटिल या छोटी और मीठी हो सकती हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • "प्रिय माँ, आज की अवधि आया। शायद हम फ़ार्मेसी में कुछ औजार बाद में खरीद सकते हैं। मैं आपको प्यार करता हूँ। "
    • "समय आया क्या आप कुछ तौलिए या टैम्पोन को घर ले जा सकते हैं? धन्यवाद। "
  • आपकी अवधि के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 10
    2
    उसे फोन पर बताएं यदि आप वास्तव में अपनी माँ के चेहरे से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप उसे फोन पर बता सकते हैं उसी तकनीक और रणनीतियों का उपयोग करें जिन्हें आप प्रयोग करेंगे अगर आप उन्हें व्यक्ति में बताएंगे या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
  • "मैं एक घंटे में घर जाऊंगा और शायद हम कुछ मिनटों तक बात कर सकें, क्योंकि यह अवधि आ गई है।"
  • "मैं सामान्य से बाद में घर जाऊंगा क्योंकि मैं फार्मेसी से टैम्पोन खरीदने को रोकूंगा।"
  • "क्या हमारे पास मिठाई के लिए चॉकलेट केक हैं? मैं केक खाने के लिए मर रहा हूँ, क्योंकि मेरी अवधि आ गई है। "
  • अपनी पीढ़ी के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 11
    3
    उसे एक पाठ संदेश भेजें अपनी माँ को एक पाठ संदेश भेजने के बारे में पता करने का दूसरा तरीका क्या होता है यह सबसे व्यक्तिगत तरीका नहीं है, लेकिन यह उद्देश्य पूरा करेगा आप एक समान वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि आप एक अधिक व्यक्तिगत पत्र लिख रहे थे। उदाहरण के लिए:
  • "मैं सिर्फ तुम्हें यह जानना चाहता था कि यह काल आया घर पर बाद में देखें। "
  • "क्या हम बाद में बात कर सकते हैं? अवधि आई। "
  • "क्या आप जल्द ही खरीदारी करेंगे? अवधि आई और मुझे कुछ औजार की आवश्यकता है। "
  • युक्तियाँ

    • अपनी अवधि को ट्रैक करें ताकि आपको पता हो कि अगली बार (जब आप एक को छोड़ दिया है) और चिकित्सा कारणों के लिए प्रतीक्षा करें।
    • आपको गंदा अंडरवियर फेंकना नहीं चाहिए। बस जितनी जल्दी हो सके इसे कुल्ला करना और वॉशिंग मशीन में डाल दें।
    • आप अपने लॉकर में एक आपातकालीन किट लेकर हमेशा तैयार रहना चाहिए जिसमें स्त्री की स्वच्छता उत्पादों शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com