ekterya.com

कैसे एक कष्टप्रद स्थिति से निपटने के लिए

कभी-कभी, जीवन में ऐसी परिस्थितियां होती हैं जो बहुत परेशान हो जाती हैं: टूटा सेल फ़ोन से लोगों को अपने दोपहर के भोजन के लिए लाइन में इंतजार करते हुए एक-दूसरे पर चिल्लाने लगते हैं। इसके बाद, हम आपको दिखाएंगे कि कैसे इस प्रकृति की स्थिति को प्रभावी ढंग से निपटने के लिए और अपना गुस्सा खोने के बिना।

चरणों

विधि 1
एक कष्टप्रद स्थिति में तुरंत प्रतिक्रिया दें

डील विद ए नॉनिंग सिस्टेशन स्टेप 1 इमेज
1
तत्काल आत्म-नियंत्रण का अभ्यास करें आपको गहराई से सांस लेनी चाहिए और (यदि आवश्यक हो) स्थिति से दूर चले जाएं। तब, जब आप शांत हो जाएंगे तब आपको वापस करना होगा।
  • डील विद ए कज़निंग सिस्टेशन स्टेप 2
    2
    याद रखें कि यह स्थिति होगी। जीतने के लिए आपके पास और महत्वपूर्ण लड़ाई है और यह उनमें से एक नहीं है। आपको इस स्थिति को एक सामान्य परिप्रेक्ष्य से देखना चाहिए ताकि यह सिर्फ एक यात्री असुविधा न हो और आपके जीवन में कुल पटरी से उतरना हो।
  • डील विद ए नॉनिंग सिचूएशन स्टेप 3
    3
    अपनी एकाग्रता को स्थानांतरित करें एक पेड़ या झाड़ी को देखो (या यहां तक ​​कि अपने हाथ) और एक दिलचस्प हिस्सा के साथ खेलने के लिए देखो। आप देखेंगे कि जब आप ध्यान देते हैं, तो आपका गुस्सा सोडा गिलास में बुलबुले की तरह खत्म हो जाएगा।
  • डील विद ए एन नॉनिंग सिस्टेशन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अगर आप अपने कागज़ात खो देते हैं तो खुद को माफ़ करो यदि आप चिल्लाने, अपमान या पीड़ा को खत्म करते हैं, तो शर्म की बात शायद आपको परेशान कर दे, लेकिन आपको इसे खत्म करना चाहिए। बहुत से लोग बुरे समय से गुज़रते हैं और अपने गुस्से को बाहर निकालते हैं। ध्यान रखें कि यह प्रकरण पहले ही हुआ है और फिर से नहीं होगा। इसे अपनी याददाश्त में रखें ताकि आपको याद हो जाए कि जब आप दूसरों को गुस्से में देखते हैं तो यह कैसा लगता है। इस तरह, आप इसे एक और अवसर पर पेश करेंगे
  • डील विद ए नॉनिंग सिस्टेशन चरण 5

    Video: COMO ELIMINAR LOS ACAROS CON REMEDIOS CASEROS Y NATURALES / CONSEJOS salud con mary

    5
    क्या हुआ से जानें यह सिर्फ एक तत्काल प्रतिक्रिया है जो आपको एक परेशान करने की स्थिति में दबाने की कोशिश करता है जिसमें आपको लगता है कि आप विस्फोट करने जा रहे हैं। अपने विवेक बनाए रखने के लिए और इतने कष्टप्रद स्थितियों है कि आप क्रुद्ध लगाने के लिए जारी नहीं है, तो आप क्यों एक स्थिति है कि आप परेशान है, ताकि आप बेहतर इसके साथ भविष्य में सौदा कर सकते हैं के बारे में एक लंबी अवधि के परिप्रेक्ष्य ले जाना है। इस अनुच्छेद के बाकी ब्योरे दीर्घकालिक संकल्प को प्रस्तुत करते हैं।
  • विधि 2
    दीर्घकालिक कष्टप्रद स्थितियों से निपटना

    डील विद ए नॉनिंग सिचूएशन चरण 6
    1
    परिभाषित करें कि आपको क्या मिला "कष्टप्रद"। किसी भी समस्या से निपटने से पहले, आपको अपनी हताशा के वास्तविक स्रोत की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। यह एक असहनीय स्थिति को अस्वीकार और खारिज करना काफी आसान है, लेकिन वास्तव में आप अन्य लोगों के कार्यों या व्यवहार के बारे में इतना परेशान क्यों करते हैं? आपको इस विस्तार का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए: क्या आपके सहकर्मियों ने अक्सर बहुत शोर कर दिया है? वे आपकी संपत्ति का अनुचित तरीके से उपयोग कर रहे हैं? क्या ऐसा कुछ है जो आपको समय पर पहुंचने से रोकता है? क्या आप जो कुछ कर रहे हैं, पूरा करने से पहले किसी और को प्रवेश करने के लिए इंतजार करना पड़ता है?
    • जो भी कारण, आपको अनुभव किए जाने वाले हताशा का विश्लेषण करना चाहिए।



  • डील विद ए नॉनिंग सिस्टेशन चरण 7
    2

    Video: His Holiness the Karmapa: The technology of the heart

    शिकायत मत करो यदि आप उस व्यक्ति (या जो आपको सुनता है) के लिए शिकायत करते हैं तो आप कुछ भी हल नहीं करेंगे। समस्या की पहचान करके विशिष्ट होने का प्रयास करें: "यह मुझे बहुत परेशान करता है जब पिताजी मेरे साथ व्यवहार करते हैं जैसे मैं पांच साल का हूँ और हर बार जब मैं जाता हूं तो वह मुझे देखने नहीं देता "चलना मृत", हालांकि मैं पहले से ही पच्चीस साल का हूँ"।
  • डील विद ए एन नॉनिंग सिस्टेशन स्टेप 8
    3
    आपको परेशान करने वाले मुद्दों पर विचार करने के लिए कुछ समय लें। आपको उन्हें नीचे लिखना और उन्हें सावधानीपूर्वक जांचना चाहिए ताकि आप जान सकें कि स्थिति क्या बदतर बना देती है या यदि आप केवल अनुपात के बाहर बातें कर रहे हैं
  • डील विद ए नॉनजिंग सिस्टेक्शन स्टेप 9
    4
    अन्य लोगों के दृष्टिकोण को ध्यान में रखें जब किसी भी प्रकार के पारस्परिक संघर्ष से निपटते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको करुणा है और अपने आप को दूसरे व्यक्ति के साथ पहचानने का प्रयास करें। इसका मतलब यह है कि आपको खुद को उनके जूते में रखना चाहिए और उनके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करनी चाहिए।
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति ऐसा क्यों करता है जैसे वह करता है ऐसा लगता है कि समय के साथ-साथ आपकी कठिनाइयों को दूर करने के लिए उस व्यक्ति के साथ सीधे बातचीत करना आवश्यक होगा। याद रखें कि यदि आप पहले कुछ अच्छी तरह से स्थापित अनुमान लगाते हैं तो आप इसके लिए बेहतर तैयार होंगे।
  • क्या आपको लगता है कि हो सकता है कि इस व्यवहार में इसका मूल है कि कुछ चीजें दूसरे व्यक्ति के लिए बहुत कठिन, असुविधाजनक या अप्रिय हैं? हो सकता है कि वह कुछ चीजों से बचने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उनकी ज़िंदगी थोड़ी आसान हो जाए, बिना कीमतों को महसूस किए, जो दूसरों को अपने कार्यों के लिए भुगतान करना पड़ता है।
  • क्या यह संभावना है कि यह स्थिति इसलिए है क्योंकि दूसरे व्यक्ति आपके बारे में परवाह करता है या आपको याद दिलाता है और उपयोगी हो रहा है या आपको अधिक बार देख रहा है?
  • डील विद ए एन नॉनिंग सिस्टेशन स्टेप 10
    5
    इस स्थिति की पृष्ठभूमि के बारे में अधिक जानें। इस तरह, आपके पास अपना दृष्टिकोण देखेंगे। हालांकि, आप संभवतः स्थिति के संदर्भ को व्यापक रूप से नहीं समझते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी जानकारी आप कर सकते हैं स्थिति के बारे में और लोगों को बेहतर क्या बर्तावों, टिप्पणियाँ, व्यवहार या समस्याग्रस्त कार्यों को प्रेरित समझने के लिए शामिल इकट्ठा होते हैं। यह केवल इस समय है कि आप वाकई पूरी तस्वीर और उसकी प्रेरणाओं को समझ सकते हैं ताकि आप कष्टप्रद पहलुओं से कुशलता से व्यवहार कर सकें। एक बार जब आप इसे प्राप्त कर लेते हैं, तो आप स्थिति और उसके भविष्य की पुनरावृत्ति में सुधार के साधनों को निर्धारित कर सकते हैं।
  • दूसरों के प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए: आप इस स्थिति को क्यों देखते हैं? आप इस तरह से क्यों आगे बढ़ते हैं? आपको क्या परिणाम हुआ? आप कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं? क्या मेरा योगदान उपयोगी है?
  • अपने प्रश्न पूछें क्या मुझे अधिक रोगी चाहिए? क्या वह किसी अन्य समय में आएगा? क्या मैं आमतौर पर लोगों को उचित तरीके से इलाज करता हूं? क्या मेरी अपेक्षाएं उचित थी? क्या मैं बेकाबू नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा हूं?
  • सिस्टम के बारे में प्रश्न पूछें क्या इस प्रणाली को इस स्थिति को पर्याप्त रूप से संभालने के लिए तैयार किया गया है? क्या सिस्टम इस स्थिति को ठीक करने में सक्षम है? समस्या का सिस्टम हिस्सा है? हम चीजों को बेहतर बनाने के लिए सिस्टम को कैसे संशोधित करेंगे? इस समय प्रणाली में क्या अलग है जो पहले उत्पन्न नहीं हुआ है?
  • छवि डील विद ए नॉनिंग सिस्टेक्शन स्टेप 11
    6
    मूल्यांकन करें कि आप अगली बार अलग-अलग कर सकते हैं। यह दुर्लभ है कि समस्याओं को एकतरफा है, इसलिए आपको इस बात की गणना करने की आवश्यकता है कि आप स्थिति में कैसे योगदान करते हैं।
  • हो सकता है कि आपके साथ या दूसरों के साथ कोई धैर्य न हो। यह एक त्रुटि है और जो अक्सर अनियंत्रित होता है, उस पर नियंत्रण का एक रूप प्राप्त करने का प्रयास है। रोगी होने के नाते स्व-विश्राम का मतलब है कि क्या हो रहा है इसके बावजूद संयम बनाए रखने में सहायता करता है। इसके अलावा, यह परिपक्वता का संकेत है
  • शायद आप स्थिति में शामिल लोगों को पसंद नहीं करते हैं। यह आप के लिए गुस्सा पाने के लिए एक बहाना नहीं है, यह अचेतन होने का एक कारण है और यह दर्शाता है कि आप एक जिम्मेदार और तटस्थ तरीके से स्थिति को संभाल सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप लोगों को उनके साथ मिलकर काम करना और काम करना पसंद करें। स्थिति के प्रति संवेदनशील होने के बजाय आपको सम्मान और विनम्र होना चाहिए।
  • शायद आप अन्य लोगों के लिए विरोधाभासी संदेश भेज रहे हैं एक ओर, आप इस समय ट्रिपल स्वाद के साथ अपनी गर्म कॉफी प्राप्त करना चाहते हैं। दूसरी तरफ, आप मिश्रण को परिपूर्ण और गन्दा नहीं होने की प्रतीक्षा करते हैं। यदि आप अच्छी गुणवत्ता के कुछ चाहते हैं, तो आपको प्रतीक्षा करना सीखना होगा। इसके अलावा, आपको स्वीकार करना होगा कि आपके जीवन में सब कुछ नहीं हो सकता है
  • यह संभावना है कि आप केवल उस स्थिति के बारे में सुझाव दे रहे हैं और चिढ़ महसूस करते हैं क्योंकि आप अपनी नकारात्मकता को प्रतिबिंबित देखते हैं इस मामले में, आपको स्थिति में लोगों से अपनी समस्याओं को अलग करना होगा। सबसे अधिक संभावना यह है कि यह उतना बुरा नहीं है जितना आप सोचते हैं, और आप केवल झुंझलाहट दिखाते हैं ताकि पिछले अनुभव को पुन: न लेना पड़े। विश्लेषण करें कि इस प्रकार की परिस्थितियों को संभालने में आपके पास एक अनियमित पूर्ववर्ती है।
  • अपनी शब्दावली की जांच करें यदि आप शत्रुतापूर्ण, अभिमानी, व्यंग्यात्मक या चिड़चिड़ा भाषा का उपयोग करते हैं, तो आप केवल स्थिति को बदतर बना देंगे। शारीरिक भाषा क्रोध के अपने स्तर को दर्शाती है, दूसरों को प्रसन्न करती है और चीजों को बदतर बना देती है आपको शांत रहना चाहिए और प्रतिबिंबित करना चाहिए। यदि आप चीजों का समाधान करना चाहते हैं, तो आपको अच्छे शब्दों का प्रयोग करने और धैर्य का अच्छा स्तर बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए।
  • यदि आप जानते हैं कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो आसानी से निराश हो जाते हैं, तो आप दूसरों को परेशान करने की वजह से परेशान कर सकते हैं क्योंकि डर या चिंता आपको खुश करने की कोशिश कर रही है। इस मामले में, समस्या पूरी तरह से आपके स्वार्थ की वजह से है
  • डील विद ए एन नॉनिंग सिसिअशन स्टेप 12
    7
    शांत रहना सीखो और तुरंत प्रतिक्रिया न करें आपको 10 की गिनती का अभ्यास करना चाहिए और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करना चाहिए। याद रखें कि विवेक की एक श्रृंखला को छोड़ने से चुप रहने के लिए अक्सर बेहतर होता है जिससे स्थिति बदतर हो जाती है चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने का प्रयास करें आप निम्नलिखित प्रश्नों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं: आप अपने बारे में क्या सीखा है? क्या आप इस बात को ध्यान में रखेंगे कि आपको अगली बार से कैसे बचा जाना चाहिए या बदलना चाहिए? यदि ऐसा अन्य व्यक्ति जो हमेशा इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो आपको अधिक रचनात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करने और उस व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं?
  • युक्तियाँ

    • यदि आवश्यक हो तो आपको रोना चाहिए सभी लोगों को किसी बिंदु पर रोने की ज़रूरत है, लेकिन फिर उन्हें उठना चाहिए और अपने जीवन के साथ उठने के लिए स्थिति से सीखना होगा। यदि आप सब कुछ छोड़ते हैं, तो स्थिति कभी भी बेहतर नहीं होगी।
    • आपको परेशान करने के बारे में बहुत लंबा नोट लिखें फिर, इसे तोड़ दें और सकारात्मक परिवर्तन लागू करने पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आपको कतार में परेशानी होती है, तो आप इंटरनेट से अपनी खरीदारी कर सकते हैं। यदि आप अपने मालिक से चिंतित हैं, तो आपको समय पर अपना काम करना चाहिए। अगर देरी आपको निराश करती है, तो आपको किसी अन्य तरीके से समय व्यतीत करने के लिए एक उपयोगी तरीके से देखना चाहिए।
    • यदि आप शिकायत करते हैं और निराश महसूस करते हैं, तो आप अपनी ऊर्जा को बेकार में खर्च करेंगे। अगर आप पहले गुस्सा आते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आप अधिक रचनात्मक समाधान प्राप्त करने के लिए जल्दी से इसे खत्म कर लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com