ekterya.com

हाई स्कूल के दौरान कठिनाइयों को कैसे दूर किया जाए

अधिकतर किशोरों के लिए हाई स्कूल बहुत ही व्यस्त काल है यह एक जटिल अवधि है जो कुछ वर्षों तक चलता है, जिसमें आप कई नए अनुभवों को संतुलित करने की कोशिश करते हैं। जब आप बड़े होते हैं, तब कुछ फायदे उत्पन्न होते हैं - हालांकि, कुछ पहलू भी हैं जो थोड़ा तनाव पैदा करते हैं। आपको सहकर्मी के दबाव से निपटना पड़ सकता है, जो भावनाओं को आपने अभी पता लगाया है या अपने माता-पिता के साथ मिलकर बेहतर करने की कोशिश कर सकते हैं - किसी भी मामले में, आप जो कदम उठा सकते हैं वह उपयोगी होगा

चरणों

भाग 1

अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें
हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशल्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके द्वारा किस विशिष्ट भावना का अनुभव होता है। आपकी भावनाओं को पहचानने के लिए यह बहुत उपयोगी है उदाहरण के लिए, क्या आप क्रोध, उदासी, ईर्ष्या, भय, अवसाद, खुशी, भ्रम या कुछ अन्य भावनाओं को महसूस करते हैं?
  • रिकॉर्ड करें कि आप एक पत्रिका में क्या महसूस करते हैं। आपकी भावनाएं पूरे दिन भिन्न हो सकती हैं, और आपको यह निर्धारित करने के लिए पंजीकरण करना होगा कि क्या कोई पैटर्न है। उस दिन के समय को ध्यान में रखें, जिसमें भावना उत्पन्न होती है, जो वर्तमान में था, जहां आप थे और इससे पहले और उसके बाद क्या हुआ था, इस तरह से आपको महसूस हुआ।
  • कभी-कभी, विभिन्न भावनाएं बहुत समान महसूस कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ के बारे में बहुत दुखी महसूस कर सकते हैं कारणों पर गौर करें कि आपको एक निश्चित तरीके से क्यों महसूस होता है, इसलिए आप जो अनुभव करते हैं उसे आप पहचान सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप रिश्ते को खत्म करने के लिए अपने पूर्व साथी से परेशान हैं, तो आप खुद से सवाल पूछ सकते हैं "मैंने क्यों परेशान किया?" आप देख सकते हैं कि आप क्रोध से ज्यादा दुःख महसूस करते हैं
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशिप शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    याद रखें कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं कभी अपनी भावनाओं को गलत न बताएं और उन्हें छुपाने की कोशिश न करें। कभी-कभी लोग सोचते हैं कि जब वे भावना को स्वीकार करते हैं, तो वे बदतर महसूस करेंगे, लेकिन यह वास्तव में वसूली प्रक्रिया का हिस्सा है। यदि आप भावना से बचते हैं, तो यह वास्तव में आप लंबे समय तक खराब महसूस कर सकता है। इसके बजाय, वह बहुत कुछ दोहराता है जैसे "यह मेरे लिए सामान्य महसूस करता है ____"
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशप्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    आप जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त करें यदि आप अपने आप को जो कुछ महसूस करते हैं उसे व्यक्त करने की अनुमति देते हैं, तो यह पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया शुरू करने का एक शानदार तरीका होगा। यहां कुछ चरण दिए गए हैं जो आपको लगता है कि रिलीज करने के लिए ले जा सकते हैं:
  • अपनी भावनाओं के बारे में लिखें, क्योंकि यह आपकी भावनाओं को कागज पर जारी करने के लिए उपयोगी होगा। एक डायरी लिखने का प्रयास करें
  • यदि आप उस व्यक्ति से बात करते हैं जिस पर आप भरोसा करते हैं, तो यह आपको आपकी भावनाओं को मौखिक रूप से रिलीज करने की अनुमति देगा। घर में, आप अपने माता-पिता या बड़े भाई से बात कर सकते हैं। स्कूल में, पसंदीदा शिक्षक या स्कूल काउंसलर में जाने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है
  • व्यायाम आपको अपनी भावनाओं को संचारित करने और रिहा करने के लिए अपने शरीर का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • रोने की भावनाओं को लंबे समय तक एकत्रित करने के लिए उपयोगी है।
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशल्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: UP Board Exam 2019 यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 में कापी में क्या-क्या लिखना होता हैं।/By-Ayush Sir

    अपनी भावनाओं से निपटने के तरीके ढूंढें अपनी भावनाओं को पहचानने, उन्हें स्वीकार करने और मुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने के बाद, उनसे निपटने और बेहतर महसूस करने के लिए कुछ रणनीतियों का उपयोग करने का समय होगा। इन तकनीकों को आपके स्वस्थ तरीके से अपने व्यक्ति की देखभाल करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। कुछ लोग खुद को प्रसन्न करना चाहते हैं, लेकिन दूसरों को व्यायाम से तनाव को दूर करना पसंद है। अपने आप को राहत देने के लिए कुछ कर सकते हैं, और हर दिन ऐसा करें।
  • जैसा कि आप एक जर्नल में अपनी भावनाओं को रिकॉर्ड करते हैं, आप देख सकते हैं कि एक पैटर्न अंकुरण शुरू होता है। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि जब आप किसी विशेष स्थान पर जाते हैं या आपको किसी खास व्यक्ति के साथ मिलते हैं तो आपको बहुत ईर्ष्या महसूस करते हुए आपको दुखी महसूस होता है इसके साथ निपटने के लिए अपनी रणनीतियों के हिस्से के रूप में, जब भी संभव हो तो इन ट्रिगर से बचना चाहिए।
  • यदि आप अपनी भावनाओं के विशिष्ट स्रोत को निर्धारित नहीं कर सकते हैं, तो यह भावनात्मक विकार के लक्षण हो सकता है, जैसे कि अवसाद या चिंता उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आप सुबह में हमेशा क्रोधित महसूस करते हैं, लेकिन आप इसका कारण नहीं जानते हैं, तो आपको शायद एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जाना चाहिए
  • अगर आपको लगता है कि भावनाएं आपको डूब जाती हैं या आप को चोट पहुँचाने या मारने की तरह महसूस करते हैं, तो आपको सहायता के लिए एक विश्वसनीय वयस्क, जैसे माता-पिता, शिक्षक, सलाहकार या पादरी से पूछना चाहिए। तुरंत। इसके अलावा, अगर आप अमेरिका में हैं आप 1 (800) 273-8255 नंबर डायल करके राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण हॉटलाइन को कॉल कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने सहपाठियों के दबाव का सामना करें
    हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशप्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    कुछ मत करने से इनकार करने में डर नहीं लग रहा है याद रखें कि सहकर्मी दबाव हमेशा बुरा नहीं होता है मित्रों को बनाने और अपने सहयोगियों के साथ मिलना पूरी तरह सामान्य है। हालांकि, अगर आपके मित्र आपको कुछ ऐसा करने के लिए समझाने की कोशिश करते हैं जो आप जानते हैं तो गलत है, आपको अपने मूल्यों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें इनकार करना चाहिए। कभी-कभी, यह मुश्किल हो सकता है - हालांकि, इस तरह के एक कार्य का नतीजा इस तथ्य से भी ज्यादा खराब हो सकता है कि आपके मित्र थोड़ा परेशान हो जाते हैं।
    • हमेशा कुछ भी करने से पहले संभावित परिणामों को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ पूछ सकते हैं जैसे "अगर पुलिस पार्टी में आई और क्या मुझे शराब पीए, तो क्या होगा?" या "क्या होगा अगर मैं यौन संबंध रखता और एसटीडी करार करता या गर्भवती हो?" यदि नुकसान फायदे से बहुत अधिक हैं, तो आपको अपने दोस्तों को यह बताना चाहिए कि आप उस क्रिया को करने में रूचि नहीं रखते हैं
    • ऐसा होने की संभावना है कि आपके मनाए जाने के बावजूद आपके मित्र आपको भाग लेने के लिए समझने की कोशिश करने के लिए कुछ कहेंगे। वे आपको "आप एक चिकन" जैसी कुछ कह सकते हैं या वे आपको नाम दे सकते हैं। उस समय, घर जाने के लिए शायद सबसे अच्छा हो।
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशप्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2

    Video: छतरपुर जिले के देरी गांव में अंधेरी रात और उबड़-खाबड़ सड़क पर निकलने में क्यों लगता है डर?

    अपनी ताकत याद रखें कई किशोर अपने आत्मसम्मान के मुद्दों की वजह से सहकर्मी दबाव में पड़ते हैं। कई किशोर अपने मित्रों को स्वीकार करने के लिए अस्थायी तौर पर सहकर्मी के दबाव में पड़ जाते हैं। सब के बाद, कोई भी बाहर छोड़ दिया महसूस करना चाहता है हालांकि, यह आवश्यक है कि आप नेता बनें, अनुयायी नहीं। यदि आप ध्यान दें कि आप अपनी पहचान और आपके आदर्शों पर सवाल उठाते हैं, तो अपने सभी महान गुणों को याद रखें।
  • ये गुण इंटीरियर और बाहरी हैं आपको अपनी शानदार प्रतिभाओं और उपलब्धियों को शामिल करना चाहिए, लेकिन अपने अन्य गुणों को भी ध्यान में रखना चाहिए। यह आपके व्यक्तित्व की अनूठी विशेषताओं हो सकती है, जिस तरह से आप हमेशा अपनी दया, अपनी बुद्धि, अच्छी तरह से सुनने की आपकी क्षमता या हर चीज को दिखाते हैं जो आप कितने शानदार हैं।
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशल्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने दोस्तों को बताएं कि आपके माता-पिता आपको अनुमति नहीं देंगे। यदि आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जहां आपके मित्र आपको कुछ नहीं करने के लिए दबाव डालते हैं, तो आप उन्हें बता सकते हैं कि आपके माता-पिता उसे अनुमति नहीं देंगे। हालांकि, आपको अपने माता-पिता से बुरा नहीं बोलना चाहिए या उनके साथ नाराज़ होना चाहिए। वह हमेशा शांतिपूर्वक और उचित रूप से बोलता है, और एक परिपक्व दृष्टिकोण को दर्शाता है यह पूरी तरह से सच होगा, क्योंकि आपके माता-पिता नहीं चाहते हैं कि आप कुछ ऐसा करें जो आपको या अन्य लोगों को परेशान करता है। इस जटिल स्थिति से छुटकारा पाने के लिए, आप निम्न की तरह कुछ कह सकते हैं:
  • "मेरी माँ चाहती है कि मैं अब घर जाऊं।"
  • "मेरे पिता मुझे दो महीने तक जाने के लिए ही ऐसा करने के बारे में सोचने की अनुमति नहीं देंगे!"
  • "मेरी मां ने मुझे बताया कि अगर वह मुझे _____ कर रही है, तो मैं एक महीने के लिए बाहर नहीं जा पा पाऊंगा।"
  • हाई स्कूल साल के दौरान 9 के माध्यम से प्राप्त करें कठिनाइयों का शीर्षक
    4
    स्वस्थ रिश्तों को चुनें अन्य बच्चों के साथ समय व्यतीत करें जिनके पास समान मूल्य और आदर्श हैं। यदि आप सहयोगियों के साथ एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ समय बिताते हैं, तो आप खतरनाक व्यवहार में संलग्न होने के लिए प्रभावित होने की संभावना नहीं करेंगे।
  • स्वस्थ क्रियाकलाप करें जिसमें आप लड़कों के साथ दोस्त बना सकते हैं जिनके अच्छे मूल्य और उच्च आत्मसम्मान हैं। खेल टीम, चर्च समूह और अतिरिक्त गतिविधियों, आपके जैसे मित्र ढूंढने के लिए महान अवसर हैं।
  • संभावना है कि आप सहकर्मी दबाव के खिलाफ पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं, भले ही आपके पास बहुत अच्छे दोस्त हों। ध्यान रखें कि, मूल रूप से, यह आपके लिए अच्छा निर्णय लेने के लिए निर्भर है
  • भाग 3

    अपमानजनक के साथ डील करें
    हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशप्स शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: Why we need to end the era of orphanages | Tara Winkler

    1

    Video: UP Police भर्ती परीक्षा पर्ची ll Up police constable exam date 2018

    कारण जानते हैं कि दुर्व्यवहार क्यों परेशान है? आमतौर पर, वे अपने जीवन में होने वाली समस्याओं के कारण अन्य लोगों को परेशान करते हैं। दुर्भाग्य से, उन्हें अपनी समस्याओं का सामना करने में कठिनाई होती है, इसलिए वे अपने पीड़ितों पर आपकी दुःख को प्रोजेक्ट करते हैं। हालांकि, यह जरूरी है कि आप जानते हैं कि आप उत्पीड़न का अपराधी नहीं हैं। आपके पास शायद कई अद्भुत विशेषताएं हैं, चाहे कोई अपमानजनक व्यक्ति आपको बता सकता है यह व्यक्ति आपको निम्नलिखित कारणों से किसी के लिए परेशान कर सकता है:
    • उसे शक्तिशाली महसूस करने की इच्छा है
    • ईर्ष्याल लग रहा है
    • वह दूसरों के सामने मुश्किल देखना चाहता है
    • आप अपने खुद के आंतरिक दर्द से भागना चाहते हैं
    • वह उत्पीड़न का शिकार भी है।
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ हार्डिशप्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    नियंत्रण में रहें सबसे आसान बात आप कर सकते हैं अपमानजनक से दूर हो जाओ। इसके अलावा, आप कहां रह सकते हैं और इसे अनदेखा कर सकते हैं आप अपने आप को स्वयं कह सकते हैं कि शांति से कहें कि आप क्या कहना चाहते हैं। इस समय, सबसे महत्वपूर्ण बात शांत रहना है आपको किसी बदले हुए तरीके से जवाब नहीं देना चाहिए या आक्रामक ढंग से जवाब देने का खतरा नहीं होना चाहिए।
  • यदि आप अच्छे हास्य के साथ अपमानजनक का जवाब देते हैं, तो यह आमतौर पर इस व्यक्ति के लिए एक कम दिलचस्प उद्देश्य बन जाता है। मजेदार उत्तरों अक्सर अपमानजनक कारणों से ब्याज खो देते हैं, जिसका अर्थ है कि वह आपको परेशान कर सकता है
  • आपको अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहिए आक्रामक ढंग से जवाब देने का मतलब यह नहीं है कि आपको खतरनाक स्थिति में रहना चाहिए। यदि वे आपको शारीरिक रूप से चोट पहुंचाईते हैं, तो आप उस खतरनाक स्थिति से दूर होने के लिए खुद को बचा सकते हैं
  • उच्च विद्यालय के वर्षों के दौरान गेट बर्थ आंडिशल्स शीर्षक वाली छवि चरण 12



    3
    एक विश्वसनीय वयस्क के साथ स्थिति के बारे में बात करें यदि आप अपमानजनक व्यवहार का सामना नहीं करते हैं, तो यह आपके साथ तेजी से आक्रामक हो सकता है यह बहुत महत्वपूर्ण है कि एक विश्वसनीय वयस्क हस्तक्षेप करता है, इसलिए चीजें बदतर नहीं होगी
  • उत्पीड़न को रोकने के लिए अथक रहें उत्पीड़न से संबंधित हर घटना को सूचित करें, जब तक कि वे अब नहीं होते। मदद के लिए पूछने के लिए कभी भी शर्म महसूस न करें यह संभावना है कि आप केवल एक ही नहीं हैं जो परेशान हैं, लेकिन आप इस समस्या को समाप्त करने के लिए अपने समर्थन की पेशकश कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, वयस्कों को यह पता नहीं है कि आप उन्हें दिए गए हैं, इस समस्या के समाधान के लिए वयस्कों के समाधान मिल सकते हैं। कुछ समाधान क्लास बदल रहे हैं या किसी अन्य स्थान पर अपनी सीट रख सकते हैं। साथ ही, जो व्यक्ति आपको परेशान करता है वह अन्य अनुशासनात्मक कार्यों को प्राप्त कर सकता है
  • यदि आप गवाह करते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति उत्पीड़न का शिकार है, तो आपको उन्हें सूचित करना चाहिए। किसी को भी परेशान करने योग्य नहीं है।
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशप्स शीर्षक वाली छवि 13
    4
    अपने दृष्टिकोण को संशोधित करें ध्यान रखें कि अपमानजनक सिर्फ एक नाखुश व्यक्ति है जो आपको ऐसा महसूस करने की कोशिश करता है जैसे वह है। यदि आप इसके बारे में इस दृष्टिकोण से सोचते हैं, तो उत्पीड़न अपनी कुछ शक्ति खो देता है याद रखें कि आपको अपमानजनक अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।
  • आपके पास सभी गुणों के साथ एक सूची बनाएं आप अपने जीवन में होने वाली सभी चीजों को भी जगह दे सकते हैं आप इस सूची पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जब भी आप दुखी महसूस करते हैं।
  • इस घटना को हल करने की कोशिश न करें और लगातार इसके बारे में सोचें, क्योंकि इससे स्थिति बढ़ जाएगी इसके बजाय, दिन के दौरान होने वाले सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें।
  • हाई स्कूल साल के दौरान कदम दरअसल कठिनाइयों का शीर्षक चित्र 14
    5
    आपको जरूरी समर्थन प्राप्त करें आपको अपने अनुभवों के बारे में बात करनी चाहिए आपको पूरे दिन बदमाशी में नहीं लेना चाहिए - हालांकि, यह आवश्यक है कि आपके पास अपनी भावनाओं को संवाद करने का अवसर है। आप अपने माता-पिता, एक रिश्तेदार, शिक्षक, सलाहकार, मौलवी या मित्र के साथ बात कर सकते हैं यदि आप इसके बारे में बात करते हैं, तो यह संभव है कि इससे आप बेहतर महसूस कर सकें
  • ठीक होने में कुछ समय निकालें। उत्पीड़न के शिकार होने के नाते एक बहुत ही दर्दनाक अनुभव है। इसके बारे में बात करना उपयोगी है, लेकिन आपको फिर से सामान्य महसूस करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • आप एक पेशेवर से मदद के लिए पूछ सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपको गुस्सा, उदासी या अन्य नकारात्मक भावनाओं की भावनाओं का सामना करने में कठिनाई है
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशप्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    सक्रिय बनें उत्पीड़न के शिकार होने के बाद उत्पन्न होने वाली असहायता की भावनाओं को भूलना स्वयंसेवा एक बढ़िया तरीका है। आपको अन्य किशोर या छोटे बच्चों से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, या आप अपने स्कूल में आयोजित उत्पीड़न के खिलाफ अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं। आप जो चाहें चुन सकते हैं - हालांकि, यह जरूरी है कि आप सक्रिय बनकर नियंत्रण की भावना को पुनः प्राप्त करें।
  • भाग 4

    अपने माता-पिता या देखभाल करने वालों के साथ जटिल बातचीत करें
    हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशल्स शीर्षक वाली छवि चरण 16
    1
    कठिनाइयों से पहले अपने माता-पिता से बात करें। हर दिन अपने माता-पिता के साथ बात करने का प्रयास करें कोई खास मुद्दा नहीं है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए - सरल, तुच्छ और हर रोज की बातें उपयुक्त हैं। उन्हें इतिहास के परीक्षण पर स्कूल में या आपके ग्रेड के बारे में कुछ मज़ा के बारे में बताएं बातचीत को मज़ेदार और मनोरंजक बनाने का प्रयास करें यदि आप इस लिंक को वर्तमान में बनाते हैं, तो आप भविष्य में और अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में बात करने के लिए उनसे अधिक आसानी से पहुंच सकेंगे।
    • यह इस लिंक को विकसित करने के लिए बहुत देर तक नहीं है आप इस समय अपने माता-पिता के साथ बात करना शुरू कर सकते हैं, भले ही उन्हें अतीत में समस्याएं हो।
    • आपके माता-पिता आपके जीवन में क्या होता है इसके बारे में और जानना चाहते हैं यह एक मौका है कि आपके माता-पिता और आपको एक दूसरे की कंपनी का आनंद लेना होगा।
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशल्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    बात करने के लिए एक उचित समय चुनें अपने माता-पिता के करीब आने की कोशिश करें जब वे दूसरी चीजें करने में व्यस्त न हों। अपने माता-पिता से किसी संदेश के लिए जाने या पैदल चलने की सलाह देने के लिए उन्हें अनुमति देने के लिए उन्हें पूछें ये बात करने के लिए महान क्षण हैं
  • वार्तालाप शुरू करने का एक उचित तरीका "मम्मी जैसी बात करना है, क्या यह बात करने का एक अच्छा समय है?" या "पिताजी, क्या हम बात कर सकते हैं?"
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशल्स शीर्षक वाली छवि चरण 18
    3
    बातचीत के लिए इच्छित परिणाम निर्धारित करें यह जरूरी है कि आप यह जानते हैं कि आप इस बातचीत के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। याद रखें कि आप चाहते हैं कि आप अपने माता-पिता को निम्न चार चीजों में से एक दें: आपको कुछ सलाह, सलाह या किसी समस्या का समाधान करने के लिए सहायता, आपकी बात सुनने के लिए या आपको सलाह या टिप्पणियों के बिना आपको समझने या समझने के लिए सहायता या वे आपको प्यार से मार्गदर्शन करें। आप समस्याओं पड़ा है बातचीत की शुरुआत से आपको अपने माता-पिता से क्या चाहिए ज़रूरी है।
  • आप कुछ कह सकते हैं, "माँ, मैं आपसे बात करना चाहता हूं, मुझे किस बात से परेशान है मैं सलाह के लिए नहीं देख रहा हूँ, मैं बस मुझे क्या परेशान के बारे में बात करना चाहता हूँ। " आप "पिताजी की तरह कुछ भी कह सकते हैं, मैं वास्तव में चाहता हूं कि आप मुझे इस सप्ताह के अंत में पहाड़ों से एक मित्र से यात्रा करने की अनुमति दें। क्या मैं आपको इसके बारे में बता सकता हूँ? "
  • कठिन विषयों का उल्लेख करना तनाव पैदा कर सकता है - इसलिए, आप उन बिंदुओं को लिख सकते हैं जिन्हें आप भूलना नहीं चाहते हैं। बातचीत के दौरान आप अपने नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ हार्डिशप्स शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9
    4
    अपने माता-पिता को बताएं कि आपको क्या लगता है। कभी-कभी, कठिन विषयों को मजबूत भावनाएं उत्पन्न होती हैं जिससे आप अपने माता-पिता के साथ बात नहीं कर सकते। आप बातचीत के लिए डर या शर्म महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यह आपको बातचीत से बचने के लिए न करें। इसके बजाय, बातचीत के एक भाग के रूप में, अपने माता-पिता को आपको क्या लगता है, बताएं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं ऐसा कुछ करने के बारे में आपसे बात करना चाहता हूं, लेकिन मुझे डर है कि आप मुझसे परेशान होंगे।" आप ऐसा कुछ भी कह सकते हैं जैसे "मैं इसके बारे में बात करने से डरता हूं, क्योंकि यह थोड़ा शर्मनाक है।"
  • यदि आपको डर है कि आपके माता-पिता आप का न्याय कर सकते हैं या आपको बहुत परेशान कर सकते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मुझे आपको ऐसा कुछ कहना है जो आपको परेशान कर सकता है या आपको निराश कर सकता है मुझे क्षमा करें, मैंने किया, लेकिन मुझे आपको बताना होगा। क्या आप मुझे कुछ मिनट के लिए सुन सकते हैं? "
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ हार्डिशप शीर्षक वाली छवि चरण 20
    5
    सम्मान के साथ अपनी असहमति दिखाएं आप हर समस्या पर हमेशा अपने माता-पिता से सहमत नहीं होंगे। हालांकि, यह जरूरी है कि आप अपने विचारों को सम्मानजनक ढंग से व्यक्त करें यहां कुछ ऐसी रणनीतियों दी गई हैं जिन्हें आप एक सम्मानजनक बातचीत बनाए रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • शांत रहें और अपमानजनक टिप्पणी न करें। ऐसा कुछ कहने के बजाय "आप बहुत अनुचित हैं" और "मैं आपसे नफरत करता हूं", आप "माँ, मैं असहमत हैं और यही कारण है ..." ऐसा कुछ कह सकता है।
  • इसे कुछ व्यक्तिगत मत बनाओ याद रखें कि आप विचार या निर्णय से परेशान हैं, अपने माता-पिता के द्वारा नहीं।
  • दूसरे व्यक्ति के बजाय प्रथम-व्यक्ति वाक्यांशों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "कुछ भी करने के लिए मुझ पर भरोसा नहीं करते" जैसी कुछ कहने के बजाय, आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि मेरे पास परिपक्व होने की तारीख है। मुझे लगता है कि शायद मैं समूह की बैठकों में डेटिंग शुरू कर सकता हूं। "
  • अपने माता-पिता के परिप्रेक्ष्य के निर्णय को समझने की कोशिश करें। यदि आप संवाद करते हैं कि आप उन्हें समझते हैं, तो वे आपके दृष्टिकोण से स्थितियों का विश्लेषण करने की भी कोशिश करेंगे।
  • हाई स्कूल साल के दौरान गेट बर्थ आंडिशप्स शीर्षक वाली छवि चरण 21
    6
    निर्णय स्वीकार करें सामान्य तौर पर, आपके माता-पिता आपके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं, जिसका मतलब है कि वे हमेशा आपको वह नहीं दे सकते जो आपको चाहिए। वे सुन सकते हैं, आपको समर्थन देने का प्रयास करें और आपको सबसे बड़ा संभव स्नेह के साथ मार्गदर्शन करें। हालांकि, यह जरूरी है कि आप जानते हैं कि वे हमेशा आपको जो भी पूछेंगे वह नहीं देंगे। उन क्षणों में, दयालुता के साथ अपना फैसला स्वीकार करें एक सम्मानजनक स्वर का प्रयोग करें और बहस या शिकायत करने की कोशिश न करें। इस तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए, आपको बहुत परिपक्व होना होगा। अगर आपके माता-पिता नोटिस करते हैं कि आप एक परिपक्व तरीके से व्यवहार करते हैं, तो वे अगली बार साइन इन करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं।
  • जब आप निराश होते हैं, तो दयालुता के साथ कभी-कभी प्रतिक्रिया करना मुश्किल होता है एक पल के लिए दूर चलना और थोड़े से आगे निकलने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है आप चलने या जोग के लिए जा सकते हैं, रोने लग सकते हैं, अपने तकिया को दबा सकते हैं, किसी दोस्त से बात कर सकते हैं या कुछ अन्य रचनात्मक गतिविधि कर सकते हैं जो आपको थोड़े से उगलने की अनुमति देती है
  • अगर आपके माता-पिता आपको ज़रूरत पड़ने पर अपने भावनात्मक ज़रूरतों को पर्याप्त रूप से कवर नहीं कर सकते हैं, तो किसी अन्य विश्वसनीय वयस्क के सहायता और मार्गदर्शन के लिए पूछें। कुछ अच्छे विकल्प एक शिक्षक, एक पादरी, एक सलाहकार या परिवार के सदस्य हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • समस्या से निपटने के लिए एक रणनीति चुनने पर, बेहतर महसूस करने के लिए इस पल में आपको क्या जरूरत है, इस पर विचार करने का प्रयास करें। कभी-कभी, यह कुछ सरल (एक झपकी की तरह) हो सकता है, लेकिन दूसरी बार आपको किसी चिकित्सक के साथ संवाद करना पड़ सकता है
    • अगर कोई दमनकर्ता आपको अपने सामान के बारे में परेशान करता है, तो यह उन वस्तुओं को घर पर छोड़ने का एक अच्छा विचार हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि दुर्व्यवहार हमेशा आपके पैसे मांगता है, तो उसे घर पर छोड़ दें यदि आप आमतौर पर दोपहर के भोजन के लिए पैसे लाते हैं, तो तैयार भोजन दोपहर का भोजन करना शुरू करें। एक अन्य अच्छा विचार घर पर अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़ सकता है।
    • यदि आपके माता-पिता या देखभाल करने वालों के साथ आपके पास मुश्किल बातचीत हो, तो संभव के रूप में सीधा होने की कोशिश करें। आपको विवरण प्रदान करना होगा, ताकि आप स्थिति को बेहतर ढंग से समझ सकें।
    • हमेशा अपने माता-पिता के साथ ईमानदार रहें यह आपको विश्वास विकसित करने और स्थापित करने की अनुमति देगा, इससे आप आसानी से बातचीत कर सकते हैं।
    • आपके विशेष कीवर्ड को याद रखना आसान होना चाहिए, और आपके सहयोगियों को यह अजीब या असामान्य नहीं मानना ​​चाहिए।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com