ekterya.com

वर्गों के आरंभ होने से पहले आपकी नींद शेड्यूल को कैसे पुनर्स्थापित करें

गर्मियों के अवकाश के महीनों के दौरान, छात्रों को आमतौर पर देर से उठना शुरू हो जाता है और अलार्म घड़ी के दबाव के बिना देर से उठना शुरू होता है और बस को ले जाना पड़ता है। ये स्कूल के बिना तीन शानदार महीने होने के कुछ लाभ हैं हालांकि, स्कूल वर्ष की शुरुआत के साथ ही इसे फिर से उठना आवश्यक है और बदलाव के लिए अपने शरीर को तैयार करना महत्वपूर्ण है। यदि आप नए कार्यक्रम में धीरे-धीरे समायोजित करने के लिए समय लेते हैं, तो आप बिना किसी समस्या के तैयार वर्ष शुरू करने के लिए निश्चित हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पहले सो जाओ
स्कूल स्टेप 1 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
1
अपने सोते समय धीरे-धीरे बदलना शुरू करें यदि आप आधी रात को सोते थे, तो रात में 8 बजे बिस्तर पर वापस जाने के लिए निश्चित रूप से एक समस्या होगी। इसके बजाय, रात में 11 बजे सोते रहने की कोशिश करें, फिर 10 बजे, और इसी तरह। आपके शरीर की प्राकृतिक लय को बदलने से कुछ दिनों से कुछ सप्ताह तक लग सकते हैं। कक्षाओं के शुरू होने से कुछ सप्ताह पहले इसका उपयोग करना शुरू करना महत्वपूर्ण है
  • अपने शरीर को और अपने दिमाग को इसे करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त समय दीजिए कक्षाओं के शुरू होने से पहले अपनी रात के दो रातों को बदलना शुरू न करें। याद रखें कि आप एक दिन से अगले दिन एक रात के उल्लू नहीं बन गए हैं, इसलिए सुबह में जागने शुरू होने की उम्मीद मत करें। अपने आंतरिक घड़ी को दोबारा शुरू करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए यह विद्यालय के पहले दिन से कुछ सप्ताह पहले शुरू हो सकता है।
  • स्कूल स्टेप 2 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि कितने घंटों की नींद आपको ज़रूरत है नींद की जरूरत उम्र के अनुसार बदलती है। 6 से 13 वर्ष की उम्र के बच्चों को रात में 9 से 11 घंटे के बीच सोना चाहिए, जबकि 14 से 17 साल के बीच किशोरावस्था को 8 से 10 घंटे की आवश्यकता होती है। 18 से 25 वर्षों के बीच युवा लोगों के लिए, 7 से 9 घंटे के बीच सोने की सिफारिश की जाती है।
  • स्कूल स्टेप 3 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    3
    दैनिक व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम करना आपकी ऊर्जा खर्च करने और रात में शांति से सो सकती है यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है यह आपको अधिक तेज़ी से सोते रहने में मदद कर सकता है कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट व्यायाम करते हैं, वे जागते समय अधिक सतर्क और सक्रिय महसूस करते हैं।
  • रात को देर से व्यायाम करने से आपको सोते समय से पहले ऊर्जा मिल सकती है इसलिए, सुबह में या जल्दी दोपहर में इसे करने के लिए प्रयास करना बेहतर है और रात में अन्य शांत पैसों के साथ आराम से पढ़ने की तरह,
  • स्कूल स्टेप 4 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    4
    कैफीन लेने से बचें जब आप अपनी नींद शेड्यूल में बदलाव शुरू करते हैं। इससे न केवल सोना पड़ता है, बल्कि यह आपके आराम का समय बाधित और असुविधाजनक भी कर सकता है। यदि आप इसे पूरी तरह से बचते हैं तो आप एक गहरी और दृढ तरीके से सो सकते हैं, इस तरह से आप दिन को एक सफल तरीके से शुरू कर सकते हैं। यदि आप कैफीन का उपभोग पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहते हैं, तो सोने से पहले छह घंटे के भीतर कम से कम ऐसा करने से बचें।
  • स्कूल स्टेप 5 के लिए ट्रैक पर वापस जाओ आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक
    5
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अपने बेडरूम से बाहर रखें इसमें सब कुछ शामिल है: आपके सेल फोन, टैबलेट, टीवी आदि। वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, उपकरणों की रोशनी आपकी आंखों को उजागर करती है और आपको जागती रहती है। इसलिए, आपको दिन के अंत में अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना होगा, जब सूर्य नीचे जाता है याद रखें कि मस्तिष्क के लिए, एक गहरा कमरा इंगित करता है कि यह सोने का समय है।
  • स्कूल शीर्षक के लिए आपका स्लीपिंग अनुसूची पिछला ट्रैक वाला शीर्षक चित्र 6
    6

    Video: दर्दे दिल के अब na कैथी milela अराम हो भोजपुरी HD वीडियो गीत

    एक सफेद शोर जनरेटर में निवेश सफेद शोर का उत्पादन करने वाले निशुल्क सेल फोन ऐप्स भी हैं - जब आप इसे उपयोग करते हैं तो स्क्रीन की चमक को बंद करना सुनिश्चित करें। ध्यान रखें कि मस्तिष्क उत्तेजना चाहता है और रात को यह इच्छा "बंद" करना मुश्किल हो सकता है। एक सफेद शोर जनरेटर एक चिकनी और शांत तरीके से इस तरह के उत्तेजना प्रदान करता है यह बेडरूम के बाहर आने वाले अन्य कष्टदायक आवाज़ों को भी कवर कर सकता है जो जाग सकता है। आप सफेद शोर के विभिन्न विकल्पों की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि तूफान, एक अलाव, जंगल, अन्य लोगों के बीच।
  • स्कूल स्टेप 7 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    7
    थर्मोस्टैट तापमान कम करें अगर आप गर्म कमरे में फेंक रहे हैं और बिस्तर पर घूम रहे हैं तो सो आसान नहीं है। आपके शरीर का तापमान कम होने के कारण, आपका मस्तिष्क समझता है कि यह समय सो रहा है सो जाने के लिए सबसे अच्छा तापमान 15 और 20 डिग्री सेल्सियस (60 और 68 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है। यदि आपके पास थर्मोस्टैट को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है, तो आप एक छत पंखा या पोर्टेबल का उपयोग कर सकते हैं एक ही समय में, यह एक प्रकार का सुखदायक सफेद शोर प्रदान कर सकता है।
  • विधि 2

    पहले जागो
    स्कूल स्टेप 8 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    1



    अलार्म को पहले और पहले सेट करें जैसा कि आपने थोड़ी ही देर पहले अपनी नींद का समय थोडा करके बदल दिया था, आपको जागने के लिए समय के साथ ऐसा करना होगा। इसे धीरे-धीरे एक घंटे से एक घंटे तक आगे बढ़ने की कोशिश करें।
    • अलार्म को दोहराने के लिए बटन को दबाए जाने के लिए आप कितना भी ज़रूरी हैं, ऐसा मत करो। अन्यथा, आप केवल लंबे समय तक जागने के लिए कठिन बना देंगे।
  • स्कूल स्टेप 9 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    2
    जागृति पर उज्ज्वल रोशनी को प्रकट करें। यह आपके मस्तिष्क को बताता है कि यह उठने और सोने की भावना से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने का समय है। पर्दे खोलें, रोशनी को चालू करें या घर छोड़ दें। प्रकाश आपको जागरुक करेगा और आपके मूड को भी लाभ पहुंचा सकता है
  • स्कूल स्टेप 10 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    3
    जैसे ही आप जागते हैं, जैसे ही बिस्तर पर बैठें यह काफी आसान काम है और, फिर भी, बहुत से लोग ऐसा नहीं करते हैं। यह आदत न केवल आपके दिन को महसूस करने में आपकी सहायता करता है कि आपने कुछ हासिल किया है, लेकिन यदि आप पहले से ही झूठ बोल रहे हैं तो अपने बिस्तर पर लौट जाना अधिक कठिन है यदि आप इसे पर्याप्त समय दोहराते हैं, तो यह एक आदत बन जाएगी।
  • स्कूल स्टेप 11 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    4
    एक बड़ा गिलास पानी ले लो आपका शरीर एक दिन से अगले दिन तक निर्जलित हो सकता है, जो बदले में सुबह में थकान महसूस कर सकता है। यदि आप जागते समय बड़े गिलास पानी पीते हैं, तो आप रात के दौरान नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं और थोड़ी सी ऊर्जा जल्दी और आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ठंडा पानी एड्रेनालाईन बढ़ा सकता है, जिससे आप जाग उठा सकते हैं।
  • स्कूल स्टेप 12 के लिए ट्रैक पर वापस जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक
    5
    कुछ संगीत डालें अगर सब कुछ चुप हो जाता है तो सोते हुए वापस जाने के लिए आसान (और आकर्षक) है यह जितना संभव हो उतना ज़ोर से उत्साहजनक संगीत डालने के बारे में नहीं है। बस हंसमुख धुनों और सकारात्मक गीतों के साथ कुछ गीतों का चयन करें, जो आपको मृत से मानव तक ले जाने में मदद करते हैं। अपने सेल फोन पर, दिन शुरू करने के लिए एक प्लेलिस्ट बनाएं और सुबह सुबह इसे सुनो।
  • विधि 3

    दिन अच्छी तरह से शुरू करें
    स्कूल स्टेप 13 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    1
    नाश्ता ले लो यदि आपके खून में चीनी का स्तर कम है, तो आपकी ऊर्जा का स्तर भी होगा। यदि आपके पास एक पूर्ण नाश्ता है, तो आप अपने शरीर को सुबह में ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
    • एक स्थिर ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ और पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें इससे आप अनाज और मीठा केक खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि प्रारंभिक वृद्धि के बाद ऊर्जा में अचानक कमी आ सकती है।
  • स्कूल स्टेप 14 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    2
    खींच करें। सुबह में अपने शरीर को किसी भी तरह से संभव में ले जाएँ। यदि आपके पास सुबह में व्यायाम करने के लिए समय है तो यह बहुत अच्छा है लेकिन यदि नहीं, तो आप कुछ कोमल खींच कर सकते हैं यदि आप आगे बढ़ते हैं और खिंचाव करते हैं, तो आप अपने दिल को रक्त पंप कर देंगे और आपके मस्तिष्क में प्रवाह करेंगे। इसके अलावा, आपको एंडोर्फिन के स्तर में वृद्धि मिलेगी, जो रसायनों को आप व्यायाम करते समय जारी होते हैं और आपको कल्याण की भावना प्रदान करते हैं।
  • स्कूल स्टेप 15 के लिए ट्रैक पर जाएं आपका स्लीपिंग अनुसूची वापस शीर्षक चित्र
    3
    दिन के दौरान नल न लें। आपके शरीर को धीरे-धीरे नए कार्यक्रम के लिए इस्तेमाल करने के रूप में नींद और सुस्त महसूस करना सामान्य है। हालांकि, कोई बात नहीं है कि आप थके हुए महसूस करते हैं, प्रलोभन में मत आना। दिन के दौरान सोते समय रात को करना कठिन होता है और आपके द्वारा जो प्रगति हुई है वह जल्दी से जागने में हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप देखते हैं कि आप आमतौर पर अलार्म दोहराने वाले बटन को दबाते हैं, तो आप कुछ देर सो रहे हैं, तो डिवाइस को बिस्तर से दूर रखें। अगर आपको अलार्म बंद करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आप बिस्तर से बाहर हो सकते हैं और कड़ी मेहनत कर चुके हैं
    • रात पहले एक आसान और त्वरित नाश्ता तैयार करें जब आपके पास पर्याप्त समय नहीं है तो नाश्ता छोड़ना आसान है, लेकिन याद रखना कि यह सुबह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है
    • अपने कपड़ों और स्कूल की तैयारी तैयार करें इससे पहले की रात अगले दिन के लिए तैयार सब कुछ होने से आपको सुबह में तनाव और समय गंवाने से रोक दिया जाएगा।
    • सप्ताहांत पर अपनी नींद शेड्यूल पर गड़बड़ न करें अगर आप देर से देर हो चुकी है या देर से जाग रहे हैं, तो आप साप्ताहिक दिनचर्या को बर्बाद कर देंगे, जिससे आपने बहुत सृजन किया।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com