ekterya.com

स्कूल जाने के लिए जल्दी उठने के लिए कैसे इस्तेमाल किया जाए

गर्मी की छुट्टियों के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक सुबह देर से सो सकती है, जब तक आप प्रारंभिक रिसर नहीं होते हालांकि, यह एक समस्या हो सकती है जब शरद ऋतु का दृष्टिकोण आता है और आपको अपने दिनचर्या में वापस जाना होगा जिसमें आपको जल्दी उठना होगा यह संक्रमण मुश्किल है क्योंकि आपके शरीर की एक प्राकृतिक सर्कैडियन ताल होती है, जो आपके समय-सारिणी में बाधित हो सकती है अच्छी खबर यह है कि आपके शरीर घड़ी को अपने अलार्म घड़ी के साथ रीसेट किया जा सकता है, ताकि आप समय पर और अच्छी रात के आराम के बाद विद्यालय तक पहुंच सकें!

चरणों

विधि 1
कक्षाओं की शुरुआत से पहले अपनी नींद शेड्यूल को फिर से समायोजित करें

छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए प्रयुक्त हो जाओ चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपको कितना सो जाना चाहिए। गर्मियों में, आप को देर से उठने और रात में देर तक रहने की आदत हो जाएगी। स्कूल जाने के लिए पहले उठने के लिए आपको तैयार करने के लिए, आपको स्कूल में लौटने पर तेजी से अनुकूलित करने के लिए अपने आंतरिक या सर्कडियन घड़ी को पुनरारंभ करना होगा।
  • हालांकि प्रत्येक व्यक्ति थोड़ा अलग है, सामान्य नियम यह है कि 5 से 8 वर्ष के बीच के बच्चों को हर रात 10 से 11 घंटे सोना चाहिए, और 10 से 18 साल के बीच की रात को प्रत्येक रात 8 से 9 साढ़े घंटे सोना चाहिए ।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 2
    2
    सो जाने के लिए एक घंटे सेट करें सुबह उठने के लिए समय लेने के लिए आपको समय पर सोने की गणना करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कक्षाएं 8 से शुरू होती हैं। मीटर। और आपको 7:30 बजे घर छोड़ना होगा मीटर। यह भी कहते हैं कि आप नाश्ते के लिए एक घंटे और तैयार हो जाओ। यदि आप प्रत्येक रात 9 घंटे सोते हैं, तो आपको सुबह 6:30 बजे उठना होगा। मीटर। और 9: 30 बजे सो जाओ मीटर।
  • आप कितनी जल्दी सो जाते हैं इसके आधार पर, आपको गणना की गई समय से पहले सोना पड़ सकता है यदि आप सोते समय आधे घंटे में देरी करते हैं और यह निर्धारित किया है कि आपको 9: 30 पर सो जाना चाहिए, तो आपको 9 बजे बिस्तर पर होना चाहिए। मीटर।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 3
    3
    अपने आंतरिक घड़ी को पुनरारंभ करें 15 मिनट पहले प्रत्येक 3 या 4 दिन सो जाओ। उन दिनों आपको 15 मिनट पहले भी उठना चाहिए। हर दिन करो, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी, जब तक कि आप सोते समय सोते हों या 9: 30 बजे। मी, पिछले उदाहरण में उल्लिखित समय।
  • आप कितनी देर तक जागते रहें इसके बावजूद, वांछित सोने का समय लेने के लिए इस विधि को पूरा करने में आपको कई सप्ताह लग सकते हैं, इसलिए आपको आगे की योजना बनानी चाहिए।
  • यदि आप आगे की योजना नहीं करते हैं, तो आपको प्रक्रिया को गति देना होगा। 1 या 2 दिन पहले 1 या 2 दिन पहले सो जाओ और वह दिन 1 या 2 घंटे पहले उठते हैं। शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक दिन में परिवर्तन के रूप में मुश्किल नहीं है, विशेष रूप से स्कूल के पहले दिन जब आप पहले से ही परेशान महसूस कर सकते हैं और इसे सोना मुश्किल लगता है।
  • योजना को सप्ताहांत पर या एक सप्ताह में चिपकाएं यदि आपके पास केवल एक सप्ताह तक प्रक्रिया पूरी हो। यदि आप इस कार्यक्रम को सप्ताहांत पर नहीं छूते हैं, तो आप अपने सर्कैडियन ताल को भ्रमित कर देंगे, सोमवार की सुबह पूरी रोल बनाते हैं।
  • विधि 2
    अपनी सुबह की स्कूल की नियमितता को पुन: स्थापित करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 4
    1
    एक शुरुआती नाश्ता करें गर्मी न केवल आपकी नींद में असंतुलन करता है आपके सभी समय-सारिणी में परिवर्तन, जो बहुत मजेदार और आराम से हो सकता है, लेकिन गर्मी के पत्ते के दौरान इसे अपने स्थान पर रखना मुश्किल भी हो सकता है जब आप जागते हैं, तो स्कूल में जाने पर आपके नाश्ते में नाश्ता होता है
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ता आपको जाग उठाने में मदद करता है और आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। सुबह खाने से आपका शरीर ग्लूकोज देता है, आपके पूरे शरीर के लिए ऊर्जा का स्रोत है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि अगर आप जागते ही उठते हैं तो आप अक्सर सुस्त महसूस करते हैं। नाश्ता आपको खुश करने में मदद करेगा, क्योंकि आखिरकार, आपने रात भर में जो उपवास किया था, उसे छोड़ देगा।
    • कुछ शोध ने यह भी दिखाया है कि उच्च कार्बोहाइड्रेट अनाज खाने से मूड में सुधार होता है, जो आपको स्कूल के लिए तैयार कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 5
    2

    Video: सुबह जल्दी उठने का सबसे आसान तरीका | प्रारंभिक जागो अप करने के तरीके हिंदी में सुबह में

    तैयार हो जाओ जैसे आप स्कूल जाना चाहते हैं जागने के बाद, गतिविधियों को क्रियान्वित करें जैसे कि आप स्कूल जा रहे थे। यदि आप आमतौर पर पहले खाना खाते हैं, तो इसे करें यदि आप आमतौर पर पहले बौछार करते हैं, तो इसे करें यह मुद्दा आपकी आदतों में सुधार करना है ताकि कक्षाएं शुरू हो जाएं जब अलार्म ध्वनि शुरू हो जाए और बिस्तर से बाहर निकलने पर आप परेशान न हो जाएं तो ऐसा कष्टप्रद नहीं होता है
  • सुनिश्चित करें कि आप जो भी शुरू करते हैं उसे पूरा करें उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर अपने बालों को कंघी करते हैं और मेकअप को स्कूल जाने के लिए करते हैं, तो यह इस रीडसेट अवधि के दौरान भी करते हैं।
  • साथ ही कक्षाओं की शुरुआत के लिए तैयार करने के लिए आपको एक ही समय में सब कुछ खत्म करने का प्रयास करें यदि आप अब आदत प्राप्त करते हैं, तो आप ऐसा महसूस नहीं करेंगे कि बाद में पहुंचे।
  • Video: सुबह जल्दी कैसे उठने के आसान तरीके 4 tips to get up early in the morning health benefits tips

    शीर्षक वाला चित्र स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 6
    3
    घर से निकल जाओ यदि आप कर सकते हैं, तो घर छोड़ दें उसी समय आप स्कूल जाएंगे। यह आपको अपने कार्यक्रम में छड़ी करने के लिए प्रेरित करेगा और आप सुबह घर से बाहर कुछ करने की आदत में वापस आ जाएगी। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • आप पुस्तकालय में जा सकते हैं यह आपको मदद करने के दोहरे उद्देश्य की सेवा कर सकता है, उदाहरण के लिए, बीजगणित की अवधारणाओं को याद रखना या गर्मी के रीडिंग पर पकड़ना
  • एक दोस्त के घर पर जायें जो सुबह की रोज़मर्रा के पुनर्निर्माण कर रहा है। साथ में आप पार्क, सिनेमा, शॉपिंग सेंटर, अन्य लोगों के साथ जाने के लिए दिन शुरू कर सकते हैं।
  • अपने समुदाय में एक सुबह की कक्षा में नामांकित करें कई कला केंद्र, ईसाई युवा संघ, चर्च और पार्क छात्रों के लिए कई गर्मियों की कक्षाएं पेश करते हैं।
  • विधि 3
    अपने रात्रि स्कूल रूटीन पर वापस जाएं

    शीर्षक वाला चित्र शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 7
    1
    सही समय पर डिनर गर्मियों में, आपके दोपहर के भोजन के समय में बड़े पैमाने पर एक छोटा सा चल सकता था इसलिए, कक्षा में वापस आने के बाद, नियोजित समय पर खाएं।
    • यदि आप गर्मियों की रातों में पर्याप्त फ़ास्ट फूड का उपभोग करते हैं, तो अपने आहार में पौष्टिक और अच्छी तरह संतुलित करें। स्वस्थ खाद्य पदार्थ न केवल आपके शरीर के लिए बेहतर हैं वे आपकी बौद्धिक क्षमता में सुधार भी करते हैं
    • जब आप खाने के लिए जा रहे समय का निर्धारण करने के लिए, आपको बैठकर पता लगाना होगा कि आपकी शाम का समय क्या है, जैसे खाते में: अतिरिक्त गतिविधियों, आप जितने होमवर्क के बारे में सोचते हैं, उतना होमवर्क जो आपको सोएगा, मुफ्त समय की राशि जिसे आप करना चाहते हैं, घर के काम के अपने कार्यक्रम
  • छवि का शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 8
    2
    रात में पढ़ें रात में पढ़ना (और सामान्य रूप में पढ़ना, अगर आपने हाल ही में कुछ भी नहीं पढ़ा है) आपके मस्तिष्क को आपरेशन में डाल देगा। यह आसान अध्ययन कर देगा और आप रात में होमवर्क कर सकते हैं।
  • आप सुडोकू, क्रॉसवर्ड पोज़ीज़, बच्चों के लिए व्यायाम पुस्तकों, चिप्स जैसे कुछ भी कर सकते हैं: कुछ भी आपको जल्दी ही एक रात की रातचर्या में वापस लौटाता है जिसमें अध्ययन और होमवर्क शामिल होता है
  • अपना शेड्यूल तैयार करें और उससे संबंधित गतिविधियां करें, जैसे कि ज्यामिति की समस्याएं ऑनलाइन मिलें वास्तव में, यह पठन और पढ़ना और काम करने से होमवर्क करना अधिक होगा, लेकिन यह स्कूल में आपके ग्रेड को भी सुधारेगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए प्रयुक्त हो जाओ चरण 9
    3
    सोने के लिए तैयार हो जाओ आप रात में शावर या स्नान करने की आदत छोड़ सकते हैं या अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं। अब इन आदतों को पुनः प्राप्त करने और उन्हें अक्सर प्रदर्शन करने का समय है। साथ ही, आपकी सुबह की दिनचर्या के साथ, आपको उन्हें उसी समय करना चाहिए जब आप कक्षाओं के शुरू होने पर उन्हें बाहर निकालने की योजना बनाते हैं।
  • आदत को फिर से लेने या सुबह के लिए अपने कपड़े तैयार करने की आदत बनाने का यह एक अच्छा समय है। यह आपको सुबह में कम से कम महसूस करेगा और सामान्य रूप से कम तनाव में डालता है, खासकर यदि आप अपने कपड़ों के साथ अति उत्तम हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए प्रयुक्त हो जाओ चरण 10
    4
    समय पर सो जाओ। एक बार जब आप अपनी घड़ी को पुनरारंभ कर लेते हैं, तो निर्धारित समय पर सोते रहें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। यदि आप लालसा में अपने दिनचर्या का पालन न करने का प्रलोभन का विरोध करते हैं, तो आपको कम समय में पुरस्कृत किया जाएगा
  • विधि 4
    रात में अच्छी तरह से आराम करो

    छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 11
    1



    सोने से पहले बहुत सारी गतिविधियां न करें रात को आराम से आपके शरीर को बताए जाने के समान ही है कि उस दिन को रोकने का समय आ गया है। आप 100 से 0 तक जाने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, बस अपने बिस्तर में आकर और कंबल से अपने आप को कवर कर सकते हैं। इसलिए, अपने मस्तिष्क और अपने दिमाग को थोड़ा-थोड़ा करके, 30 से 45 मिनट तक बंद करें
    • आप इसे गर्म पानी में स्नान या स्नान करके कर सकते हैं जब आप बाहर जाते हैं, तो आपके मुख्य शरीर का तापमान गिर जाता है, जो आपके मस्तिष्क को मेलेटोनिन बनाने के लिए कहता है, स्लीप हार्मोन।
    • नींद के लिए तैयार करने के अन्य तरीके हैं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और खेलों को हटा दें और, उनके बजाय, एक किताब पढ़िए, शास्त्रीय या आरामदेह संगीत को सुनें, या साधारण हिस्सों को कैसे करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 12
    2
    सो जाने से पहले कैफीन का उपभोग न करें कैफीन एक उत्तेजक है और हालांकि अधिकांश लोग इसे कॉफी से संबंधित करते हैं, यह चाय, चॉकलेट, सोडा और कुछ दर्दनाशक दवाओं में भी पाया जाता है। सो विशेषज्ञों ने सोने से पहले 6 घंटे के दौरान इन खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी।
  • यह एक लंबे समय की तरह लग सकता है, लेकिन यह कैफीन के लिए आपके खून को छोड़ने का समय है।
  • छवि का शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 13
    3
    सोने से पहले अत्यधिक शारीरिक व्यायाम न करें। जब आप ज़्यादा व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर का तापमान बढ़ता है और सामान्य स्तर पर लौटने के लिए कई घंटों लगते हैं। चूंकि आपको बेहतर नींद लेने के लिए कम तापमान का तापमान होना चाहिए, इसलिए सोने से पहले 3 से 4 घंटे का प्रयोग न करें।
  • दूसरी ओर, व्यायाम करने से आप अच्छी तरह से सो जाते हैं। निरंतर व्यायाम और नींद के बीच सटीक तंत्र अभी भी अनिश्चित है, लेकिन विभिन्न आबादी में कई अध्ययनों से पता चला है कि यह काम करता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 14
    4
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की वजह से अनिद्रा से दूर रहें टीवी बंद करें और जब आप बिस्तर पर हों तो अपने सेल फोन, कंप्यूटर और टैबलेट को अलग रखें। न केवल वे आपको आराम से रोकते हैं, क्योंकि आप इतनी व्यस्त हैं कि क्लिक करना, ऊपर या नीचे स्क्रॉल करना, टाइपिंग करना, चैट करना इत्यादि है, लेकिन वे भी आपके शरीर को सोचते हैं कि यह कल है और इसलिए, ऐसा नहीं है। सो जाने के लिए समय
  • यह कैसे काम करता है ये डिवाइस एक प्रकार की नीली रोशनी का उत्सर्जन करती हैं जो प्राकृतिक प्रकाश की प्रतियां करती हैं और इसलिए, मैलेटोनिन के स्तर को रोकती हैं। जब ऐसा होता है, तो आपका मस्तिष्क आपके शरीर को बताता है कि यह सोने का समय नहीं है - यह आपके सर्कैडियन ताल में बाधित करता है
  • टीवी भी इस प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं, लेकिन समस्या यह है कि यह सेल फोन, लैपटॉप और टैबलेट में विस्तारित है, क्योंकि वे आपके चेहरे के करीब हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 15
    5
    अंधेरे में अपने कमरे को छोड़ दें जब आप सोते हैं तो सभी रोशनी बंद करें आपके सर्कैडियन लय या आंतरिक घड़ी को हल्के और अंधेरे के जोखिम से काफी हद तक नियंत्रित किया जाता है, क्योंकि मेलाटोनिन अंधेरे में गुप्त रहता है और प्रकाश में हिचकता है। चूंकि मेलेटनिन नींद को बढ़ावा देता है, आपके बेडरूम गहरे हैं, बेहतर है।
  • आप अपने मस्तिष्क को यह बताने के लिए सोने से पहले 30 से 45 मिनट तक रोशनी भी कम कर सकते हैं कि सो जाने के लिए लगभग सोना है।
  • यदि आप रूममेट के साथ रहते हैं या यदि प्रकाश है जो आप से बच नहीं सकते हैं, तो प्रकाश को ब्लॉक करने के लिए एक मुखौटा का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 16
    6
    एक ही समय में हर रात सो जाओ। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन उसी समय रहना चाहते हैं यद्यपि यह सप्ताहांत पर देर तक रहने के लिए मोहक हो सकता है, यह वास्तव में आपके आंतरिक घड़ी को नष्ट कर देता है और सोमवार सुबह अप्रिय बना देता है
  • विधि 5
    स्कूल जाने के लिए जल्दी जगाएं

    छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 17
    1
    सोने से पहले 2 से 3 घंटे डिनर करें यदि आप रात पहले अच्छी तरह से सोए हैं तो जल्दी उठना आसान है। हालांकि, रात में बहुत देर तक खाने से आपके लिए सोना मुश्किल हो सकता है क्योंकि भोजन को पचाने में समय लगता है। मसालेदार भोजन, लहसुन के साथ, बहुत अम्लीय या चिकना बहुत समस्याग्रस्त हैं क्योंकि वे अक्सर खाने के बाद ठीक नीचे झूठ बोलते हैं क्योंकि ईर्ष्या होती हैं।
    • इसके विपरीत, भूख भी सो सकती है। इसलिए, यदि आप सोने से पहले बहुत भूख लगी हैं, तो जई, केले, अनाज के दूध, दही, कच्ची सब्जियां या थोड़ा पॉपकॉर्न के रूप में सैंडविच पर चिपकाएं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 18
    2
    अगले दिन के लिए तैयार एक कारण यह है कि इतने सारे लोग जल्दी उठने से नफरत क्यों न करें, जल्दबाजी की भावना के कारण उन्हें समय पर छोड़ने के लिए जल्दी तैयार हो जाना चाहिए। इससे बचने के लिए, रात से पहले अपने कपड़े चुनें और तैयार करें, अपने दोपहर का भोजन तैयार करें, अपना होमवर्क और अपनी पुस्तकों को अपने पर्स या बैकपैक में रखें और सुनिश्चित करें कि स्कूल के लिए आवश्यक कोई भी फॉर्म हस्ताक्षर किया गया है।
  • अपने कपड़े, जूते और सहायक उपकरण तैयार करें और उन्हें एक स्थान पर रखें, चाहे स्नान करने के बाद या आपके कमरे में बाथरूम हो।
  • दरवाज़े में अपने बैग, खेल के कपड़े और संगीत वाद्ययंत्र तैयार करें, अगर आपके पास एक है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 1 9
    3
    एक स्वस्थ नाश्ता खाएं अपना बैक-टू-स्कूल शेड्यूल रखें और एक स्वस्थ नाश्ता करें। यह आपके ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाएगा, जागने के लिए और बाकी दिन के लिए एक अच्छा वातावरण स्थापित करेगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए प्रयुक्त हो जाओ चरण 20
    4
    अलार्म घड़ी पर दोहराने वाले बटन को दबाए जाने के लिए इसे मुश्किल बनाते हैं। अधिकांश लोगों ने एक बार ऐसा किया है, शायद अधिक बार हम स्वीकार करते हैं। हालांकि, यह केवल आपके लिए उठना कठिन बना देता है और अंत में आप सुबह में ज्यादा जल्दबाजी में होंगे। इसलिए, अपने हाथ की पहुंच से बाहर अपने अलार्म घड़ी जगह।
  • यदि आपके पास एक कठिन समय हो रहा है, तो अपने कमरे के दूसरी तरफ अलार्म घड़ी को रखने पर विचार करें ताकि आपको इसे बंद करने के लिए उठना पड़े।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 21
    5
    एक से अधिक अलार्म घड़ी का उपयोग करें कई अलार्म घड़ियों खरीदें और उन्हें अपने कमरे में अलग-अलग जगहों पर रखें। शायद आप उन्हें उसी समय या अलग-अलग समय पर कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, लेकिन 2 या 3 मिनट से अधिक के अंतर के साथ। अन्यथा, आपको पहले अलार्म घड़ी को बंद करने के बाद अपने बिस्तर पर लौटने की प्रवृत्ति होगी।
  • विभिन्न प्रकार के अलार्म घड़ियों खरीदें, इसलिए वे अलग-अलग ध्वनि लेते हैं और विभिन्न वॉल्यूम स्तर होते हैं।
  • आप अपने सेल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जब तक कि आपके पास अलार्म घड़ी है और यह बहुत ज़ोर लग रहा है कुछ लोग आपको कष्टप्रद रिंगटोन डाउनलोड करने की भी अनुमति देते हैं, जो निराशाजनक हो सकते हैं, लेकिन प्रभावी हो सकते हैं।
  • Video: ✔ 5 कदम - कैसे फास्ट, Jaldi याद Karne Ke Tarike [हिन्दी हिन्दी] ध्यान रखें कि करने के लिए

    छवि का शीर्षक शीर्षक स्कूल के लिए जागने के लिए तैयार हो जाओ चरण 22
    6
    जागने के लिए प्रकाश का उपयोग करें चूंकि आपका आंतरिक घड़ी एक जगा-अप कॉल की तरह प्रकाश का जवाब देती है, इसलिए आप जागने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, हालांकि सूर्य अभी तक बढ़ नहीं गया है। इसके अलावा, कुछ उत्कृष्ट उपकरण हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, कई अलार्म घड़ियां हैं जो आपको जागते हैं, हल्के सा छोटे से बढ़ते हैं, जैसे कि सूरज बढ़ रहा है और इसलिए आपके शरीर को प्रतिक्रिया देने और "यह ठीक है, यह उठने का समय है" कहने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। वैज्ञानिक अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ये उपकरण वास्तव में लोगों को अधिक आसानी से और तेज़ी से जागने में मदद करते हैं, भले ही प्रकाश कृत्रिम हो।
  • आप अपने बेडसाइड टेबल पर एक दीपक भी रख सकते हैं जो थोड़ी छोटी रोशनी करता है, सूर्योदय का अनुकरण करता है कुछ लोग विपरीत प्रभाव भी प्रदान करते हैं, जो आपको सोने में जाने में मदद करने के लिए सूर्यास्त का अनुकरण करते हैं।
  • हालांकि, अंत में प्राकृतिक प्रकाश सबसे अच्छा विकल्प है असल में, हमारे पूर्वजों एडीसन से पहले उसके ऊपर निर्भर थे। अपने कमरे में प्राकृतिक रोशनी देना, अंधा या पर्दे को छोड़कर जब आप सोने के लिए जाते हैं तो आपके लयबद्ध प्रणाली के लिए सबसे अच्छी बात है। हालांकि, चूंकि स्कूल जाने के लिए जल्दी उठना संभव नहीं है, इसलिए प्राकृतिक प्रकाश उत्तेजक अच्छा विकल्प हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी रात की मेज पर, जैसे ही आप जागते हैं, उसे पीने के लिए एक गिलास ठंडा पानी मिलता है। यह आपके चयापचय को आपरेशन में रखेगा और यह आपको अधिक सतर्क महसूस करेगा।
    • स्कूल जाने के लिए जल्दी उठने में मदद करने के लिए किसी परिवार के सदस्य या मित्र से पूछें हो सकता है कि कोई मित्र आपको सुबह में कह सकता है या आपकी माँ आपको जाने के लिए अपने पैरों को गुदगुदी कर सकती है।
    • अलार्म घड़ी केवल अगर आप उन्हें कॉन्फ़िगर करने के लिए नहीं भूल जाते हैं तो अच्छा है!
    • आपको अधिक ऊर्जा देने के लिए नींबू या टकसाल के आवश्यक तेलों के साथ स्नान जेल का उपयोग करें।
    • अपने आप को याद दिलाना है कि जल्दी क्यों उठना आपके लिए महत्वपूर्ण है क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको दम नहीं लग रहा है? क्या देर से पसंद नहीं है? क्या आप सुंदर दिखना पसंद करते हैं? क्या आप एक अच्छा अकादमिक प्रदर्शन करना चाहते हैं?
    • यदि आप देखते हैं कि आपकी रूटीन में कुछ काम नहीं करता है या यदि आप इसमें कुछ जोड़ना चाहते हैं, तो सोचें कि आप इसे कैसे बदल सकते हैं और ऐसा करने का प्रयास करते हैं
    • लगातार अपने आप को लगातार जागने के लिए पुरस्कृत करें यह इनाम समय पर उठने के लिए एक महान प्रेरक भी हो सकता है।
    • अलार्म को 15 मिनट पहले सेट करें ताकि आप जाग उठा सकें, लेकिन देर के बिना थोड़ी देर के लिए उस समय का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com