ekterya.com

अपनी नींद शेड्यूल को कैसे समायोजित करें

नींद अनुसूची मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण लय में से एक है। अगले 24 घंटों के लिए हमारे शरीर को हर दिन 6 से 8 घंटों की नींद की आवश्यकता होती है, जो ठीक होने और शांत हो जाती है। दुर्भाग्य से, जो घटनाएं हमारे नियंत्रण से परे हैं, वे हमारी नींद के पैटर्न में हस्तक्षेप कर सकते हैं और हमारी नींद की आदतों को बदलने के लिए या तो अस्थायी या स्थायी रूप से बदल सकते हैं। आप अपनी नींद शेड्यूल को समायोजित करना सीख सकते हैं, जब तक आप अपनी नींद की आदतों को समझने और अनुशासित होने के लिए समय निकालते हैं।

चरणों

भाग 1
अनुसूची निर्धारित करें

Video: बिहार के चीनी मिल मज़दूरों का दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन

आपकी स्लीप शेड्यूल एडजस्ट करें छवि 1 शीर्षक
1
जब आप जागना चाहते हैं, तो निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी नींद शेड्यूल को बदलने के लिए जा रहे हैं ताकि आप काम पर जाने के लिए पर्याप्त रूप से जाग सकें, तो आपको छोड़ने से पहले एक घंटे जागना पड़ सकता है
  • जब आप अपना निर्णय लेंगे तो सभी चर पर विचार करें। आपकी सुबह कैसा दिखती है? आपको आमतौर पर जागने, तैयार करने और घर छोड़ने की कितनी बार ज़रूरत है?
  • अपनी स्लीप शेड्यूल एडजस्ट करने वाली छवि शीर्षक शीर्षक 2
    2
    अपने इष्टतम नींद के समय की गणना करें ज्यादातर लोगों को हर रात 6 से 8 घंटे सोना पड़ता है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति के लिए नींद की सटीक अवधि अलग-अलग होती है। जब आप चाहते हैं उस समय जागने के लिए आपको सोते समय की आवश्यकता का निर्धारण करें।
  • यह तय करने का एक तरीका है कि सपने का लॉग रखना कुछ हफ़्ते के लिए, हर रात सोते समय, दस्तावेज़ करें औसत की गणना करें वहां से, उस समय को निर्धारित करने के लिए पिछली बार की गणना करें कि आपको उस नींद की औसत मात्रा प्राप्त करने के लिए और जब आप चाहें, जागते समय सोने की ज़रूरत होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर 6 घंटे का औसत सोते हैं और आप 5 बजे जागना चाहते हैं। मी, आपको 11 बजे सोना होगा। मीटर।
  • डॉक्टरों का सुझाव है कि आप प्रत्येक रात में न्यूनतम 7 घंटे सोते रहें।
  • अपनी स्लीप शेड्यूल एडजस्टमेंट इमेज शीर्षक
    3
    धीरे-धीरे अपनी नींद के समय में बदलाव करें यदि आप आमतौर पर 10 ए पर जागते हैं मी, लेकिन आप 5 पर एक जागने शुरू करना चाहते हैं। मी, यह रात भर नहीं होगा नींद विशेषज्ञों से संकेत मिलता है कि आपकी नींद चक्र बदलने का सबसे अच्छा तरीका 15 मिनट की वृद्धि दर में बदलाव करना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर 8 ए पर जागते हैं मी, लेकिन आप 5 पर एक जागने शुरू करना चाहते हैं। मी, 7:45 ए पर जागने के लिए आपका अलार्म प्रोग्राम करें मीटर। इसे तीन या चार दिन के लिए करो, जब तक आप समय के साथ सहज महसूस न करें। फिर एक और 15 मिनट काटें। जब तक आप इच्छित समय तक पहुंच न दें
  • यदि आप अपनी नींद शेड्यूल को तेजी से बदलना चाहते हैं तो 30 मिनट की वृद्धि की कोशिश करें।
  • छवि समायोजित करें आपका स्लीप शेड्यूल चरण 4
    4
    जब आप जागना चाहते हैं तब सक्रिय करने के लिए अपना अलार्म सेट करें दोहराने वाले बटन को दबाए जाने से बचें। हालांकि पहले जागना मुश्किल हो सकता है, डोजिंग स्थिति में सुधार नहीं करता है और वास्तव में आपको अधिक थका हुआ महसूस कर सकता है, क्योंकि इससे आपको सबसे अच्छी नींद नहीं मिलती है इसके बजाय, जब अलार्म बंद हो जाता है तब जागना
  • अपनी स्लीप शेड्यूल एडजस्ट करें छवि शीर्षक शीर्षक 5
    5
    स्थिर रहें अपनी नींद शेड्यूल को प्रभावी ढंग से बदलने की कुंजी लगातार संगत है। दूसरे शब्दों में, आपको सोने के लिए और जागने के कुछ घंटों तक रहना चाहिए, जिसे सप्ताह के दिन के लिए हर सप्ताह सेट करना पड़ता है!
  • आप सप्ताहांत पर थोड़ी अधिक सो सकते हैं, लेकिन नींद के विशेषज्ञ केवल एक घंटे के बारे में (या अधिकतम दो घंटे) सो रहे हैं। इससे आप सही रास्ते पर जाएंगे और अगले सप्ताह काम करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • भाग 2
    भोजन, पेय और उत्तेजक से बचें

    अपनी स्लीप शेड्यूल एडजस्ट करें छवि शीर्षक शीर्षक 6
    1
    रात में और कुछ भी मत खाओ रात के शुरुआती घंटों में एक हल्के रात का भोजन खाएं और फिर कुछ भी नहीं खाएं हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने पाया है कि समय है कि आप खाने के समय है कि आप चाहे काम, जीवन या की वजह से, अपने कार्यक्रम में परिवर्तन को समायोजित करने में मदद मिल सकती खाने बदलने के लिए अपने Internal- घड़ी को प्रभावित करता है यात्रा।
    • जब आप जागना चाहते हैं, तो लगभग 12 घंटे पहले फास्ट फिर, वांछित समय पर जागें और प्रोटीन युक्त एक स्वस्थ नाश्ता खाएं उपवास आपकी लय की आंतरिक घड़ी को पुन: आरंभ करने में मदद करता है, जब आप तेजी से तोड़ते हैं, तो आपका दिन शुरू होता है बदले में, यह जागने के लिए आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले नए पैटर्न को स्थापित करने में सहायता करेगा
    • दिन के दौरान समान कार्यक्रमों पर वितरित तीन नियमित भोजन खाने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि आपका भोजन फलों, सब्जियों और अनाज से बना है फैटी खाद्य पदार्थों से बचें, जो आपके पेट को अस्थिर कर सकते हैं।
    • सोने का समय पहले तीन घंटे में दिन के सबसे प्रचुर मात्रा में भोजन का उपभोग न करें
    • उपवास अवधि के दौरान सभी भोजन और पेय से बचें। हालांकि, आप पानी पी सकते हैं
  • आपकी स्लीप शेड्यूल समायोजित करें शीर्षक 7 चित्र
    2
    दोपहर के बाद उत्तेजक से बचें आपके शरीर के आकार पर निर्भर करता है, जो मात्रा आप खाते हैं और आपके समग्र स्वास्थ्य, कैफीन के प्रभाव प्रारंभिक खपत के 5 से 10 घंटे बाद आपके शरीर में सक्रिय रह सकते हैं। कैफीन के साथ कॉफी और चाय और सोडा से बचें
  • आपको निकोटीन से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह एक उत्तेजक है और आपको बहुत उत्तेजित रख सकता है।



  • आपकी स्लीप शेड्यूल एडजस्ट करें शीर्षक 8 शीर्षक छवि

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    3
    रात के खाने के बाद शराब पीने से बचें शराब एक अवसाद है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर की प्रतिक्रिया को धीमा कर देती है। हालांकि यह आपको सोते रहने में मदद करेगा, शराब भी आपके चयापचय को धीमा कर देती है और नींद चक्र के दौरान आपके मस्तिष्क के साथ हस्तक्षेप करती है। ऐसा होने की संभावना है कि आप जागते रहेंगे, अगर आप सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं
  • शीर्षक छवि शीर्षक समायोजित करें आपका स्लीप अनुसूची चरण 9
    4
    सोने से पहले 1 या 2 घंटों तक गहन अभ्यास से बचें। डॉक्टरों सुझाव है कि आप इससे पहले कि आप इस sleep- करने के लिए अपने जैव-चक्रीय आवर्तन को बाधित और आपकी नींद कम शोकहारा कर सकते हैं जाना तीव्र कार्डियो कुछ ही घंटों के प्रदर्शन से बचें। उसने कहा, ऐसा लगता है कि खींचने और हल्के व्यायाम (जैसे रात की पैदल दूरी) आपको नींद के लिए तैयार करने में मदद करेगा।
  • यदि आप रात में गहन अभ्यास करते हैं, लेकिन आप उन्हें करने के बाद अच्छी तरह सोते हैं, तो अपनी रूटीन बदलने का कोई कारण नहीं है। बस अपने आप को पता है
  • भाग 3
    सोने के लिए अनुकूल वातावरण बनाएं

    आपकी स्लीप शेड्यूल एडजस्ट करें शीर्षक 10 शीर्षक छवि
    1
    बिस्तर पर जाने के लिए समय से पहले सो मत जाओ जब आपके पास एक स्थिर नींद अनुसूची होती है, तो आपकी ऊर्जा रीचार्ज करने के लिए नपियां एक शानदार तरीका होती हैं, लेकिन जब आप अपनी नींद के पैटर्न को बदलने की कोशिश करते हैं, तो वे उल्टा हो जाते हैं। दिन के दौरान एक पल के लिए सो मत करो ताकि बाद में आप उचित समय पर सो सकते हों।
    • यदि आपको एक झपकी लेना पड़ता है, तो 20 मिनट से अधिक समय तक चलने वाली छोटी झपकी लेने पर विचार करें।
  • अपनी स्लीप शेड्यूल एडजस्ट करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    स्क्रीन और मॉनिटर से दूर हो जाओ सोने से लगभग एक घंटे पहले, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और अपने सेल फोन और आपके कंप्यूटर पर रोशनी की तीव्रता कम करें। डॉक्टरों से संकेत मिलता है कि हमारी आंखें इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीनों द्वारा उत्सर्जित नीले रोशनी के प्रति संवेदनशील हैं। उज्ज्वल स्क्रीन न केवल आँखों को प्रभावित करती है, वे भी आपके शरीर को यह मानते हैं कि यह अभी भी दिन के उजाले है और आपका मन अभी भी सक्रिय है।
  • एक स्क्रीन को देखने के बजाय, एक किताब पढ़ो, लिखो या ड्रा करें कुछ आराम करो जो आपको शांत करता है या आपको शांत महसूस करता है आप इस गतिविधि को करते हुए रोशनी की तीव्रता को कम कर सकते हैं
  • अपनी स्लीप शेड्यूल एडजस्टमेंट इमेज शीर्षक 12
    3
    कमरे और आपके शरीर का तापमान सेट करें जब हम सो जाते हैं, तो शरीर का तापमान गिर जाता है - इसलिए, आप अपने शरीर को यह मान सकते हैं कि तापमान में कमी को उत्तेजित करके यह सोने का समय है।
  • यदि मौसम ठंडा है, तो एक गर्म शावर लें ताकि जब आप अपने शरीर का तापमान छोड़ दें तो तापमान में गिरावट आ जाएगी
  • यदि मौसम गर्म है, तो अपने कमरे में गर्मी और फिर एयर कंडीशनिंग चालू करें।
  • आपकी स्लीप शेड्यूल चरण 13 को एडजस्ट करने वाली छवि
    4
    अपने कमरे को रात में अंधेरे में रखें और सुबह रोशन करें। सो विशेषज्ञों से संकेत मिलता है कि हमारे सर्कैडियन लय प्रकाश और अंधेरे से प्रभावित हैं। इसका मतलब है कि जब भी हल्की होती है तो कई लोगों को नींद आना मुश्किल होता है, जो गर्मी के समय में होता है
  • रात में, अपने अंधा और पर्दे बंद करें। उज्ज्वल छत रोशनी बंद करें एक मोटी पर्दा खरीदने पर विचार करें जो कि प्रकाश की किसी भी किरण को पारित कर देता है। यदि कमरा अभी भी बहुत उज्ज्वल है या यदि बहुत अधिक प्रकाश आता है, तो सोने वाला मुखौटा पहने पर विचार करें।
  • सुबह उठने पर सभी रोशनी चालू करें। इससे दिन शुरू करने के लिए आपके शरीर को शुरू करने में मदद मिलेगी।
  • अपनी स्लीप शेड्यूल एडजस्ट करने वाली छवि शीर्षक 14
    5
    एक सफेद शोर सक्रिय करता है आप पृष्ठभूमि संगीत सुनने के लिए या पृष्ठभूमि शोर उत्पन्न करने के लिए एक प्रशंसक चालू कर सकते हैं।
  • तरंगों या बारिश की आवाज़ सुनें - यह आपके शरीर को शांत करने में मदद करेगी और अच्छी रात की नींद पायेगी। गीतों या किसी गीत के साथ गीतों को सुनना से बचें जो आप पूरी तरह जानते हैं, क्योंकि यह आपको बहुत विचलित कर सकता है और आपको सो नहीं करता
  • आप उन मशीनों को भी खरीद सकते हैं जो सफेद शोर या किसी भी अन्य ध्वनि उत्पन्न करते हैं और जिनके पास चयन करने के लिए कई आवाज़ें होती हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इन सुझावों का पालन करते हैं और फिर भी जब आप चाहें तो जागने के लिए सही समय पर सो नहीं सकते हैं, तो आप मेलाटोनिन पूरक का उपभोग कर सकते हैं। मेलटोनिन एक हार्मोन है जो आपके मस्तिष्क को रात में पैदा करता है और आपको नींद महसूस करने में मदद करता है। कम उपभोग करने के लिए की तुलना में या 5 मिलीग्राम खुराक के बराबर (आप की गोलियाँ छमाही में 2.5 mg- की एक खुराक में काफी मात्रा में जरूरी बेहतर नहीं है उपभोग करने के लिए कटौती कर सकते हैं) सुनिश्चित करें। ज्यादातर लोग इसे लेने के बाद 15 से 30 मिनट तक सोएंगे।
    • यदि आप अपनी नींद शेड्यूल को ठीक नहीं कर सकते, तो डॉक्टर से परामर्श करें। एक नींद चिकित्सक आपको बेहतर नींद की आदतों को सिख सकता है और यदि आवश्यक हो तो दवाएं लिख सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com