ekterya.com

कुंवारी रहने के लिए

यदि आपके कौमार्य को तत्काल भविष्य में या लंबे समय तक बनाए रखना आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो आप और केवल आपको उस निर्णय को बनाने का अधिकार है मजबूत और स्वस्थ व्यक्तिगत सीमाएं डालना आपके शरीर पर स्वायत्तता को बनाए रखने की कुंजी है और इसके अलावा, उन कार्यों को निर्धारित करने के लिए जिन्हें आप दूसरों से स्वीकार करते हैं

चरणों

भाग 1

अपनी सीमा निर्धारित करें
स्टे ए वर्जिन चरण 1 नामक छवि
1
अपनी शर्तों को परिभाषित करें "कुंवारी" और "सेक्स" ये शब्द हैं जो बहुत से लोगों को अलग ढंग से परिभाषित करते हैं अपनी सीमा निर्धारित करने से पहले, आपको ये पता होना चाहिए कि इन शर्तों को अपने लिए कैसे परिभाषित करना है
  • अपने आप से कठिन प्रश्न पूछें आप वास्तव में "सेक्स" कैसे परिभाषित करते हैं? किस तरह के अंतरंग संपर्क स्वीकार्य है और क्या बहुत ज्यादा है? आप "कौमार्य" को कैसे परिभाषित करते हैं? क्या यह एक आध्यात्मिक, मानसिक, शारीरिक स्थिति या कुछ संयोजन है?
  • यह जानने के लिए आपको ये स्पष्ट पैरामीटर भी होंगे कि आपके लिए क्या स्वीकार्य है और दूसरों को यह स्पष्ट रूप से संवाद करें।
  • यदि आप अपनी सीमाओं को जानते हैं, तो आप उन्हें व्यक्त करने और दूसरों की आशंका करने के लिए उनका आश्वासन देंगे। इसके अलावा, आप अपने आप को बचाने के लिए अधिक सक्षम होंगे और आप जो सोचते हैं वह सही है।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सीमा निर्धारित करें आपकी शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक सीमा निर्धारित करने के लिए यह आपकी पसंद है आपकी सीमाओं का उल्लंघन करने या न मानने का अधिकार किसी और को नहीं है
  • अपनी भावनात्मक सीमा निर्धारित करें आप किस प्रकार की भावनात्मक भागीदारी के साथ सहज महसूस करते हैं और कैसे असहज महसूस करते हैं? किस तरह का व्यवहार आपको भावनात्मक रूप से परेशान करता है? स्पष्ट रहें कि दूसरों की भावनाओं की तुलना आपके ज़्यादा ज़रूरी नहीं है
  • मानसिक सीमा स्थापित करें दूसरों के विचारों और विचारों को प्रभावित करने में आपको कितना सहज महसूस होता है? आपको अपने व्यक्तिगत विश्वासों को किसी अन्य व्यक्ति के साथ समझाते हुए या बचाव करने के लिए कितने समय लगता है?
  • शारीरिक सीमा स्थापित करें कैसे, कब और कब आपको सहज महसूस किया जा रहा है? किस प्रकार का शारीरिक संपर्क आपकी व्यक्तिगत सीमा से परे है? स्पष्ट रूप से शब्दों को अपने लिए और दूसरों के लिए, दोनों निर्धारित करें
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने और अपने शरीर पर सहज और गर्व महसूस करें अक्सर, हम आग्रहपूर्ण संदेश से घिरे हुए हैं कि हमें अपने आप को कैसे देखना चाहिए ये संदेश यह महसूस करना मुश्किल बना सकते हैं कि हमारा निर्णय उचित है और मान्य है। हालांकि, अगर आपको अपने फैसले पर भरोसा है, तो आपके पास दूसरों की अपेक्षा करने और अपने स्वयं के शब्दों पर आपके फैसले की अपेक्षा करने की शक्ति होगी।
  • किसी अन्य व्यक्ति के मनमाना मानकों से अपने या अपने शरीर का त्याग न करें अगर कोई व्यक्ति आपको या आपके शरीर की सुंदरता और अखंडता को नहीं पहचानता है, तो इसे अपने जीवन से बाहर निकालें या, यदि यह महत्वपूर्ण है कि आप को समाप्त नहीं कर सकते, तो उससे बात करें स्वीकार्य क्या है और क्या नहीं है और आप पूछते हैं कि आप इसका सम्मान करते हैं, इसके बीच एक स्पष्ट रेखा खींचना।
  • भाग 2

    अपनी सीमाओं को अपने साथी को बताएं
    स्टे ए वर्जिन स्टेप 4 नामक छवि
    1
    जिनके साथ आप छोड़ दें, उनके साथ सीधे रहें कुछ लोगों के लिए, सेक्स के बिना एक संबंध अकल्पनीय है, इसलिए यह उचित नहीं है कि उनमें से कोई भी सेक्स के बारे में अपनी स्थिति व्यक्त नहीं करता है।
    • यद्यपि यह किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं बताने के लिए आकर्षक हो सकता है जिसे आप अपनी कौमार्य रखने की योजना बना रहे हैं, ऐसा मत करो वह इसे जल्द या बाद की खोज करेगा, और यदि वह करता है, तो दोनों को दर्द और भ्रम का सामना करना पड़ेगा जो कि बचा जा सकता था।
    • यदि वह व्यक्ति आपके जैसा नहीं सोचता है और खुद को सेक्स के बिना रिश्ते में नहीं देखता है, तो कोई समस्या नहीं है: यह उनकी पसंद है। हालांकि, अपनी प्राथमिकताओं को प्रभावित न करें एक दूसरे के फैसले का पारस्परिक रूप से सम्मान करें यदि आप ऐसा नहीं सोचते हैं, तो असंतोष के बिना अलग करना उचित है।
  • स्टे ए वर्जिन चरण 5 नामक छवि
    2
    अपनी व्यक्तिगत सीमाओं के साथ आत्मविश्वास और सीधे रहें आपको अपने शरीर के लिए शर्तों को स्थापित करने का अधिकार है अगर दूसरे व्यक्ति इन शर्तों का सम्मान नहीं करता है, तो वह आपका सम्मान नहीं करता है।
  • जब कोई रिश्ता अधिक गंभीर या अंतरंग बनना शुरू हो जाता है, तो अन्य व्यक्ति को बताएं कि आपकी सीमाएं क्या हैं और पूछें कि उनका सम्मान किया जाता है।
  • यदि आप जवान हैं, तो एक उच्च विद्यालय के छात्र का कहना है कि यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपनी स्थिति दूसरे व्यक्ति को संप्रेषित करने में दृढ़ रहें। अन्यथा, आप सोच सकते हैं कि आप शर्मीली हैं या आप खुद को मुश्किल बनाने की कोशिश करते हैं इसे स्पष्ट करें कि यह आपके लिए एक खेल नहीं है।
  • यदि आप बड़े हैं, तो एक कॉलेज के छात्र का कहना है, आपका साथी यह जानकर हैरान हो सकता है कि आप कुंवारी रहना चाहते हैं। उनकी प्रतिक्रिया के बारे में परेशान न करें और व्यक्तिगत रूप से इसे मत लें सिर्फ शांति से समझें कि यह एक व्यक्तिगत पसंद है जो विवाद में नहीं है।
  • यह आपके पर निर्भर करता है यदि आप अपने कौमार्य के बारे में पूछने वाले किसी भी प्रश्न का उत्तर देना चाहते हैं यदि आप विवरणों पर चर्चा करने में सहज महसूस करते हैं और महसूस करते हैं कि अन्य व्यक्ति उनका सम्मान करेगा, तो ऐसा करें। यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं या आपको सवाल पूछना पसंद नहीं है, तो विनम्रतापूर्वक बातचीत समाप्त करें, जैसे "यह ऐसा कुछ है जो चर्चा में नहीं है"
  • स्टे ए वर्जिन चरण 6 नामक छवि
    3
    अपने अधिकारों के लिए छड़ी आपके पास किसी को बताने का अधिकार है जिसे आप नहीं, कभी भी, कहीं भी
  • यह तुम्हारा शरीर है और यदि आप चुंबन और हाथ पकड़कर नहीं जाना चाहते हैं, तो आप अपने अधिकार में हैं। किसी को आप को ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर न करें जो आप नहीं चाहते हैं या आप के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं। आपको हमेशा कहने का अधिकार नहीं है और उम्मीद है कि दूसरे व्यक्ति आपका सम्मान करें।
  • अगर कोई आपका दृष्टिकोण करता है, आप को छूता है या आपको ऐसे तरीके से बोलता है जिससे आपको असुविधा हो जाती है, तो उन्हें एक दृढ़ आवाज और आत्मविश्वास से शरीर की भाषा "कृपया बंद करो" बताएं। अगर यह बनी रहती है, तो तुरंत स्थान छोड़ दें या अपने दोस्तों के समर्थन की तलाश करें।
  • स्टे ए वर्जिन चरण 7 नामक छवि
    4
    समझें कि "नहीं" कहने के लिए ठीक है और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे समझते हैं कि प्रतिक्रिया को संभालने के लिए पर्याप्त परिपक्व होने के लिए दूसरे व्यक्ति पर निर्भर है। यदि वह बुरी तरह प्रतिक्रिया करता है, तो उसकी समस्या है एक सरल "नहीं" पर्याप्त होना चाहिए हालांकि, यदि नहीं, तो संभवतया आपको प्राप्त होने वाले काउंटरेटैक के लिए तैयार रहें।
  • संभावना के लिए तैयार करें कि, यदि आप उन्हें बताएं कि वह युवा नहीं है (हाई स्कूल के छात्र, आदि), तो इसके साथ निपटने के लिए परिपक्वता नहीं हो सकता है। उस मामले में, आपको खुद को अपरिपक्व प्रतिक्रियाओं से बचाव करना होगा
  • उत्तर संक्षिप्त, ईमानदार और सम्मानपूर्ण (प्रारंभ में) रखें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें दोहराएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कहता है, "अगर आप मुझे ऐसा नहीं करने देते हैं, तो आप मुझसे प्यार नहीं करते" "मुझे तुमसे प्यार है और मैं नहीं चाहता कि तुम मुझे अब छूना" कहकर जवाब दें
  • अगर कोई कहता है "लेकिन आप पहले से ही मुझे ऐसा करते हैं", तो उन्होंने जवाब दिया "मेरे मन को बदलने का अधिकार है"
  • अगर कोई कहता है कि "आप केवल एक अशिष्ट (या ठंडे, दमनयुक्त, आदि) हैं, तो जवाब देते हैं," मैं खुद और मेरे शरीर के साथ अच्छा महसूस करता हूं और मैं आपसे सम्मान करता हूं। "
  • अगर दूसरे व्यक्ति बड़े (कॉलेज छात्र, आदि), शायद आप एक अधिक परिपक्व प्रतिक्रिया की उम्मीद कर सकते हैं ... उम्मीद है कि हालांकि, अगर व्यक्ति अपरिपक्वता के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो आप प्रश्न कर सकते हैं कि क्या आप ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध में जारी रखना चाहते हैं।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 8 नामक छवि
    5



    दूर हो जाओ अगर कोई आपकी सीमाओं का सम्मान करने से इनकार करता है, तो वे भावनात्मक, मानसिक या शारीरिक रूप से दूर हो जाते हैं। शांत और आत्मविश्वास से दूर चलना सीखें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उस व्यक्ति से दूर हो, परन्तु यदि संभव हो, तो शांति से और ऐसा करने का विश्वास करने की कोशिश करें कि वह आपको हेरफेर नहीं कर सकता है।
  • यदि आप किसी पार्टी या अन्य सामाजिक सभा में हैं, तो उस व्यक्ति से दूर चले जाएं और इसके बजाय किसी मित्र से बात करें। अगर आप अकेले हैं या उस व्यक्ति के साथ अकेले हैं, तो दूर चले जाएं और कहीं और जाएं जहां अधिक लोग हैं या जहां आपको इसकी ज़रूरत होती है, जैसे एक टेलीफोन बूथ, टैक्सी आदि)।
  • जैसा कि आप दूर जाते हैं, कल्पना करें कि आप अपने शब्दों को शिकंजा और उन्हें फेंक देते हैं
  • अपने शब्दों को छोड़ने के बाद, अपने बारे में कुछ सकारात्मक बोलें और उसे दबाएं
  • स्टे ऐ वर्जिन स्टेप 9 नामक छवि
    6

    Video: गब्बर के गम में आज तक कुंवारी बैठी है ये 64 साल की ये अभिनेत्री !

    दूसरे व्यक्ति को स्थानांतरित करें। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां किसी को संदेश नहीं मिलता है और जोर देकर कहते हैं, तो कुछ ऐसे उत्तर दिए गए हैं जो आप इसे दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी पार्टी में हैं, एक बार में या किसी दूसरी स्थिति में जहां कोई जवाब नहीं देता, तो आपको उसे आंखों में देखने का अधिकार है और कहते हैं "मैंने नहीं कहा। अब आपको दूर जाना चाहिए। "
  • यदि आप स्थिति के साथ कुछ मजा करना चाहते हैं और आपको नहीं लगता है कि व्यक्ति एक वास्तविक खतरा है (यदि आपको लगता है कि धमकी दी गई है, तो उसे दूर चले और तुरंत सहायता प्राप्त करें), आप कुछ कह सकते हैं "मैं बहुत कुछ जोड़ता हूं, बहुत कुछ, अगर मैं यौन संबंध रखता हूं वह व्यक्ति "या" मैं आपको अपने दाद के बारे में बताने के लिए तैयार नहीं हूं। "
  • भाग 3

    समूह के दबाव का विरोध करें

    Video: Shahrukh Khan घर चलाने के लिए बेचते थे ये, लोगों ने कुंवारे रहने की दी थी सलाह...| Before Bollywood

    स्टे ऐ वर्जिन स्टेप 10 नामक छवि
    1

    Video: Fakri Meruthi | बेटियों को कुंवारे रहने का गम नहीं जो अपने बाप की मजबूरियां समझती हैं| Mujaffar naga

    समूह के दबाव के प्रकार को समझें। शायद यह आश्चर्यजनक नहीं है कि किशोर यौन संबंध के दबाव सहित सहकर्मी दबाव का सामना कर रहे हैं। इस दबाव को बेहतर ढंग से विरोध करने के लिए, इसे पहचानना या पहचानने के लिए यह क्या उपयोगी है। जब आप यह मानते हैं कि कोई इन रणनीतिओं में से किसी एक का उपयोग कर रहा है, तो आप विरोध करने के लिए बेहतर तैयार कर सकते हैं। समूह के मुख्य प्रकार के दबाव हैं:
    • स्पष्ट समूह दबाव: यह दबाव का सबसे खुला रूप है और आम तौर पर, दूसरों से सभी सूक्ष्म बयानों में सीधे और नहीं शामिल होता है, जैसे "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि आपके पास यौन संबंध नहीं है। हर कोई यह करता है! "
    • ओवरलॅपिंग समूह दबाव: एक प्रकार का दबाव थोड़ी अधिक सूक्ष्म है और आपको लगता है कि सामान्य के खिलाफ जाने के लिए आपके साथ कुछ गलत या गलत है। वे कुछ कह सकते हैं "इसे भूल जाओ, आप एक कुंवारी हैं, इसलिए आप समझ नहीं पाते" या खुद को "कुंवारी", "अशिष्ट" आदि के रूप में देखें।
    • समूह के दबाव को नियंत्रित करना: इस प्रकार का दबाव एक खुले प्रयास है कि आप अपने आप को छोड़ने या दोस्ती को खत्म करने की धमकियों के माध्यम से कुछ करने के लिए मजबूर हो जाते हैं यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते जो दूसरे व्यक्ति चाहता है शायद वे कुछ कहेंगे "यदि आप कुंवारी हैं तो हम दोस्त नहीं हो सकते हैं" या "मैं कुंवारी नहीं हूं"
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 11 नामक छवि
    2
    उलझन में रहें आपके आसपास के लोग महान चीज़ों के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन वे अतिरंजित होने की संभावना रखते हैं, अगर वे पूरी तरह से झूठ नहीं बोलते हैं
  • हालांकि यह समझदार लग सकता है, जब आप लोग आपको बताते हैं कि उन्होंने क्या किया है, तो आपको संदेह होने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें। आपको इसे जोर देना नहीं है, लेकिन विचार करें कि वे क्या कहते हैं "शायद सच नहीं है"
  • स्टे ऐ वर्जिन स्टेफ 12 नामक छवि
    3
    वाक्यांश "सच्चा नहीं है" के गुणों को जानते हैं नकारात्मक बाहरी संदेशों का सामना करते हुए अभिमान और आत्मविश्वास की भावना को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, भले ही वे मीडिया, लोकप्रिय संस्कृति, मित्रों, परिवार या अधिकार के आंकड़े से आते हैं या नहीं।
  • अगर कोई आपकी टिप्पणियां या नकारात्मक वक्तव्यों के साथ आपकी सीमा का परीक्षण करने की कोशिश करता है जो आप जानते हैं, तो सत्य नहीं हैं, स्वयं का बचाव करें वाक्यांश "यह सच नहीं है!" दोहराएं! संदेश या स्पष्ट होने तक आपके लिए या दूसरे व्यक्ति के लिए।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 13 नामक छवि
    4
    सेक्स करने के अपने स्वयं के निहितार्थ को परिभाषित करें अक्सर, समूह के दबाव का अधिक हिस्सा यौन संबंध बनाने का मतलब कुछ खास होता है, जैसे कि यह आपको अपने माता-पिता से वयस्क या अधिक स्वतंत्र बना देता है।
  • परिभाषित करें कि सेक्स का क्या मतलब है और इसका मतलब आपके लिए नहीं है कोई और फैसला नहीं कर सकता
  • दूसरों के विचारों को स्वीकार न करें कि आपकी यौन स्थिति आपके लिए क्या दर्शाती है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप हाई स्कूल में हैं, जहां समूह के दबाव से छुटकारा मुश्किल हो सकता है अन्य लोगों को आपसे बातें न कहें, "यदि आपने सेक्स नहीं किया है, तो यह इसलिए है क्योंकि आप बदसूरत" या "डर रहे हैं।" सेक्स न करने का चयन करने का मतलब इन चीजों में से कोई नहीं है इसका मतलब है कि आप सक्रिय रूप से अपने शरीर के बारे में अपना निर्णय लेते हैं और आप किसी को भी उस अधिकार को दूर करने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 14 नामक छवि
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा नकारात्मक समूह के दबाव को कम करने का एक शानदार तरीका यह है कि उन लोगों से दूर हो जाएं जो इसे पैदा करते हैं।
  • यदि आपके पास दोस्त हैं जो आपको परेशान करते हैं, आपको परेशान करते हैं या आपको सेक्स करने के लिए दबाव डालते हैं, तो उन्हें शांति से और गोपनीय तरीके से रोकें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनसे डेटिंग करना बंद करो
  • उन मित्रों के साथ खोजें और बाहर जाएं जो आप को स्वीकार करते हैं और स्वयं का फैसला करने का अधिकार का सम्मान करते हैं।
  • स्टे ए वर्जिन स्टेप 15 नामक छवि

    Video: कुंवारे लडको पड़ोस में रहने वाली शादीशुदा औरतों पे क्रश होता हैं,कयुँ?

    6
    दूर हो जाओ बस एक ऐसे साथी से निपटने के लिए जो आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता है, आप उस दोस्त से दूर रहना चाहिए जिसे नहीं करना चाहिए।
  • शांत और आत्मविश्वास से दूर चले जाओ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उस व्यक्ति से दूर जाना है, लेकिन यदि संभव हो तो इसे शांतिपूर्वक और आत्मविश्वास से करने का प्रयास करें। इस तरह, आप उन्हें बताएं कि वह आपको हेरफेर नहीं कर सकता
  • जैसा कि आप दूर जाते हैं, कल्पना करें कि आप अपने शब्दों को शिकंजा और त्याग दें।
  • अपने शब्दों को खारिज करने के बाद, अपने बारे में कुछ सकारात्मक बोलें और उसे दबाएं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको पता चलता है कि आप अपने कौमार्य से चिपके रहते हैं तो कौमार्य के लिए इतना नहीं है, लेकिन क्योंकि अन्य आपसे यौन संबंध नहीं आकर्षित करते हैं, असेंसिओ पर थोड़ा शोध करते हैं और देखें कि यह आपके लिए क्या लागू होता है। यदि हां, तो आपके लिए कई उत्कृष्ट संसाधन और समुदायों उपलब्ध हैं
    • अगर कोई जवाब के रूप में "नहीं" स्वीकार नहीं करता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वे आपकी या आपकी स्वायत्तता का सम्मान नहीं करते हैं। सबसे बुरे मामले में, यह एक संकेत भी हो सकता है कि आप एक अपमानजनक व्यक्ति हैं और आपको उस व्यक्ति से पूछने पर विचार करना चाहिए जिस पर आप भरोसा करते हैं।
    • याद रखें कि आप और केवल आप ही अपनी सीमा निर्धारित कर सकते हैं। अगर कोई इनका सम्मान नहीं कर सकता या नहीं, तो आपको उन्हें पूछने का अधिकार है या यदि आवश्यक हो, तो यह आग्रह करें कि वे आपसे दूर रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com