ekterya.com

कैसे कराटे जानने के लिए

कराटे के पीछे का दर्शन व्यापक, जटिल है और सशस्त्र और निहत्थे युद्ध के हजारों सालों से आता है। सैकड़ों वर्ष पहले सिद्ध हुए तकनीकों को अब भी हर नई पीढ़ी द्वारा फिर से सिद्ध किया जा रहा है। बौद्ध धर्म, ताओवाद और बुशदो कोड ने मार्शल आर्ट के दर्शन के विकास में एक भूमिका निभाई है। कराटे अपने आधुनिक रूप में 400 वर्ष पुराना है और मूल रूप से चीनी कुंग फू की एक शाखा थी। इस कला के मूलभूत तत्वों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

भाग 1
क्षेत्र दर्ज करें

1
ध्यान कम से कम पांच मिनट के लिए सभी विचारों के अपने मन को साफ़ करें और नाक के माध्यम से श्वास लेने पर ध्यान केंद्रित करें और मुंह के माध्यम से छिलके। गहरी, फर्म साँस और एक स्पष्ट दिमाग आप को कराटे सीखने के लिए तैयार करेंगे। कोई समय सीमा नहीं है, लेकिन कम से कम पांच मिनट के लिए ध्यान करने पर आपके ध्यान केंद्रित करने के लिए आपके विचार स्पष्ट होंगे। और हां, ध्यान निश्चित रूप से अपने लड़ाकू कौशल को बढ़ा सकते हैं!
  • स्कूल, काम, परिवार, समस्याओं के बारे में भूल जाओ, सब कुछ भूल जाओ! उन्हें अपनी आंखों के सामने उछालने की कल्पना करें एक बार सब कुछ खत्म हो जाने के बाद, एक खाली कमरे की कल्पना करें और इसके केंद्र में, एक आग्नेय की कल्पना करें, जो कुछ भी नहीं हो सकता है अग्नि और ऊर्जा की इस गहन लौ आपको कुछ भी पेश करती है जिसे आप कराटे में प्रशिक्षण प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। जब तक आप अपने ध्यान के साथ समाप्त कर लेंगे, कमरे को पूरी तरह से कुछ भी नहीं बल्कि लौ द्वारा अवश्य ही जाना चाहिए।
  • Video: Second Hand Car, कैसे चेक करें? Part 2, Demo on Maruti Suzuki Swift Dzire

    2
    गर्म हो जाओ. के साथ शुरू करें रन आपके स्थान पर या लगभग पांच मिनट के लिए ब्लॉक के आसपास और फिर एक और पांच मिनट (या प्रत्येक के 20 दोहराव) दंड, पेटी, (या पेट व्यायाम) पैर लिफ्टों और प्लेटें प्रतिलोम।
  • व्यायाम करने की आपकी मांसपेशियों की क्षमता के लिए वार्मिंग अप आवश्यक है यदि आप अपने प्रशिक्षण और खींचने से पहले रिलीज नहीं करते हैं और उन्हें तैयार नहीं करते हैं, तो वे आपके खिलाफ खेलेंगे और यहां तक ​​कि सबसे बुनियादी आंदोलनों को सही ढंग से निष्पादित करना मुश्किल होगा।
  • 3
    हिस्सों 15 मिनट के लिए सभी प्रमुख मांसपेशियों को खींचकर एक ढीला और चपटा शरीर होना जरूरी है। यदि आप नहीं जानते कि क्या करने के लिए व्यायाम खींच रहे हैं, तो खींचने पर एक पुस्तक प्राप्त करें कराटे में, अपने पैरों को फैलाना चोटों से मुक्त रहना महत्वपूर्ण है
  • खिंचाव आता है हीटिंग के बाद एक बार जब आपकी मांसपेशियों को गरम किया जाता है, तो वे खींचने के लिए अधिक ग्रहणशील होंगे (और ये सुरक्षित और अधिक प्रभावी होगा)
  • 4
    कराटे के पीछे के दर्शन को समझें एक अनुभवहीन पर्यवेक्षक के लिए, कराटे एक मार्शल कला की तरह लग सकता है जो हिंसा के दिखावटी प्रदर्शन के बारे में है - हालांकि, यह सिर्फ विपरीत है। कराटे शांति और अधिक महत्वपूर्ण बात, मन की शांति है। जीवन में, संघर्ष अनिवार्य है जब ऐसा होता है, तो आपको उन्हें जल्दी और ऊर्जा के साथ संभाल करना चाहिए। नतीजा होगा एक प्राकृतिक आत्मविश्वास है कि एक विनम्रता की हवा है।
  • यह एक कला प्रपत्र है जिसमें शरीर के रूप में ज्यादा मन और आत्मा शामिल है। सभी तीनों को एक साथ विकसित किया जाना चाहिए ताकि चिकित्सक वास्तव में इस खेल का स्वामी हो। जबकि शरीर को याद रखना होता है कि कैसे चलें, मन को याद रखना चाहिए कि अभी भी कैसे होना चाहिए।
  • सभी मार्शल आर्ट्स शिष्टाचार के साथ आरंभ और समाप्त होते हैं - कराटे में बहुत कम अहंकारी है यह माना जाता है कि आपके समर्पण में एक इनाम होगा
  • भाग 2
    स्थिति, संतुलन और ऊर्जा मास्टर

    1
    मूल स्थितियों का अभ्यास करना शुरू करें हां, सुनिश्चित करें कि आप मजेदार हिस्सा प्राप्त करना चाहते हैं। दुर्भाग्य से, यदि आपके पास एक अच्छी स्थिति नहीं है, तो आपकी किक, घूंसे और ब्लॉक प्रभावी नहीं होंगे। अगर आप अपना बैट गलत तरीके से पकड़ते हैं, तो आप एक महान बेसबॉल खिलाड़ी होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, है ना? अच्छा जवाब नहीं है मूल बातें हैं जो वास्तव में एक अच्छे कराटेका (कराटे व्यवसायी) बनाती हैं।
    • कराटे के विभिन्न प्रकार हैं आप पाएंगे कि अलग-अलग पदोन्नति पारंपरिक रूप से कराटे के प्रकार पर निर्भर करती है जो आप अभ्यास करते हैं। अधिकांश प्रकार के कराटे में निम्न स्थितियों में कुछ भिन्नता है:
    • प्राकृतिक या ईमानदार स्थिति (shizentai-dachi): सही पैर आगे इशारा कर रहा है और बाएं पैर 45 डिग्री के कोण पर है आपके पैरों को एक प्राकृतिक चौड़ाई से अलग किया जाता है
    • आगे स्थिति (zenkutsu-डैची) प्राकृतिक स्थिति के रूप में लगभग एक ही है, लेकिन अपने पैरों आगे अलग कर रहे हैं और अपने वजन के सबसे आपके सामने पैर पर है
    • बिल्ली या पीछे की स्थिति (nekoashi-डैची): अपने पैरों की स्थिति ईमानदार तरह है, लेकिन अपने वजन के सबसे अपनी पीठ पैर पर है। यदि आप चाहें, तो आप अपने सामने एड़ी को उठा सकते हैं।
  • 2

    Video: Akshay Kumar - King of Martial Art

    प्रतीक्षा की स्थिति के साथ शुरू करें पिछले पदों के हैं लड़ाई - हालांकि, किसी भी लड़ाई की शुरुआत में, आपको प्रतीक्षा स्थिति से शुरू करना होगा। आपके पास तीन मूल विकल्प हैं:
  • फुकुगता श्रृंखला में इंतजार करने की स्थिति में एक साथ एड़ी और 60 डिग्री के कोण पर बाहर की ओर के पैर की उंगलियां हैं।
  • पिनन श्रृंखला में इंतजार करने की स्थिति में पैर कंधे-चौड़ा अलग है और पैर की उंगलियां 45 डिग्री के कोण पर बाहर की तरफ इशारा करती हैं।
  • नहाanchी श्रृंखला में इंतजार की स्थिति में पैर एक साथ और समानांतर हैं।



  • 3
    अपने संतुलन से अवगत रहें कराटे वास्तव में कुछ नहीं है जो शराबी लोग अच्छे हैं और कुछ अच्छे कारणों के लिए एक की आवश्यकता है संतुलन की विशाल क्षमता यही वजह है कि पद इतने महत्वपूर्ण हैं! ये आपके शरीर के केंद्र में हैं और आपको प्रभावी होने और एक ही समय में मजबूत होने की अनुमति देते हैं। हालांकि, जब आप लात मारते हैं तो आप उस स्थिति में महसूस करते हैं जो आपकी स्थिति में महसूस करते हैं, गायब नहीं हो सकते!
  • हमेशा गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के बारे में सोचें यदि आप अपने पैरों को अलग करते हैं, तो आप गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम करते हैं, जो आपके हमले में स्थिरता और अधिक शक्ति का प्रदर्शन करते हैं। हालांकि, यदि आप इसे बहुत कम करते हैं, तो आप गतिशीलता और गति खो देते हैं जब संतुलन बनाए रखने की बात आती है, तो आपको मध्य जमीन ढूंढने की आवश्यकता होती है।
  • जबकि संतुलन महत्वपूर्ण है, जब आपको खुद का बचाव करना पड़ता है, तो आपको उस संतुलन को बहुत तेज़ी से बदलना होगा। यदि आप बहुत अधिक स्थिति में हैं, तो आपका विरोधी आसानी से आप पर हमला कर सकता है! इस वजह से, पदों के बीच के बदलाव भी महत्वपूर्ण हैं।
  • 4
    अपनी शक्ति और गति पर ध्यान केंद्रित करें कई लोग हैं (पढ़ें: जिम रैट्स) जो कि सैकड़ों और सैकड़ों किलो उठाने वाले हैं, लेकिन कभी भी कराटे में उत्कृष्ट नहीं हैं यह कला पेशी होने के बारे में नहीं है, यह होने की कोशिश करने के बारे में है शक्तिशाली और तेजी से।
  • दोनों विशेषताओं बहुत जुड़ा हुआ है। अपने लक्ष्य के लिए एक लंबा रास्ता आपको अधिक गति विकसित करने में मदद करेगा और इसलिए अधिक शक्ति यदि आप अपने पूरे शरीर का उपयोग करते हैं, तो आपके पास आपके हमले में अधिक शक्ति होगी और आप जरूरी अधिक गति का उपयोग करेंगे। हालांकि, लगता है कि कराटे के साथ आप एक बड़ी वस्तु को स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन एक छोटी सी ऑब्जेक्ट जल्दी और अविश्वसनीय सटीक के साथ ले जाएं।
  • भाग 3
    आंदोलनों मास्टर

    1
    अपने घूंसे पर काम करें और 15 मिनट के लिए ब्लॉक करें। कुछ महत्वपूर्ण हिट हैं जो आपको प्रभावी ढंग से हमला करने के लिए सीखने की जरूरत है: सीधे पंच, हुक, लोहे की हथेली, भाला के आकार का झटका, कोहनी और पीछे मुट्ठी। उन्हें क्रम में अभ्यास करें और अपने हाथों को वैकल्पिक करें
    • अवरुद्ध करना उतना ही महत्वपूर्ण है! रोकथाम का अभ्यास करें जैसे कि वे आप पर हमला कर रहे थे संयोजनों और काउंटरेटैक के साथ प्रयोग। बचाव, हमला, बचाव, हमले आदि।
    • तो आप जानते हैं, आपके पहले दो पोर अपने हाथ में सबसे मजबूत हैं। ताकत बढ़ाने के लिए आप उन्हें अपने बांहों की हड्डियों (त्रिज्या और उलना) से संरेखित कर सकते हैं सबसे आम गलतियां होती हैं जब लोगों की कुटिल मुट्ठी होती है, बहुत अधिक पंच या उनके कंधों से मारा जाता है
  • 2
    प्रैक्टिस किक्स 15 मिनट के लिए किसी भी किक के दस दोहराव अपने पैरों को मजबूत करने के लिए पर्याप्त होगा। अधिकतम शक्ति के लिए लक्ष्य से परे जाने की कोशिश करें, लेकिन आंदोलनों के प्रवाह का अभ्यास करें, जो आपके आंदोलनों में एक शानदार गतिशीलता हासिल करता है, जैसे हंस की तरह। शक्ति खुद ही आ जाएगी
  • पांच बुनियादी कराटे की किक्स हैं:
  • सामने लात तेजी से: मूल रूप से, अपने पैरों को आप के सामने झूलते आप एक तौलिया कम पड़ रहा है की तरह के बारे में सोच। प्राकृतिक स्थिति में, अपने पीछे पैर लाएं, घुटने मोड़ें, अपने पैर को ऊपर उठाने (इसलिए नाम) को अपने सामने ले जाएं और तुरंत उस स्थान पर वापस जाएं जहां यह था।
  • तेज पक्ष किक: सामने की किक के समान, केवल पक्षों पर।
  • पार्श्व किक अग्रेषित: आपके विपरीत घुटने की ऊंचाई तक लात मारो पैर को उठाएं, किक और कूल्हे आगे बढ़ें। तेज़ किक में, आपका धड़ ऊपरी रह जाता है - अगली किक में, आपके धड़ की रेखाएं लात मार के साथ थोड़ी अधिक होती हैं, इसे अधिक शक्ति देने के लिए उतरते हैं
  • पिछला जीआईएफ़ में लड़का फॉरवर्ड किक कर रहा है क्या आपको पता है कि आपका धड़ उतरता है?
  • किक वापस: जैसा कि किनारे पर आगे बढ़ते हैं, लेकिन आप पीछे देखते हैं और उसी दिशा में देखते हैं जो आपको देखते हैं।
  • सर्कुलर किक: एक बिल्ली की स्थिति में, उस कोहनी के लिए किक करने वाले पैर को बढ़ाएं। अपने कूल्हों को आगे और घुमाएं, एक "सर्कल" बनाएं फिर, जितनी जल्दी हो सके इसे अपने स्थान पर वापस कर दें।
  • 3
    15 मिनट या अधिक के लिए ट्रेन किसी व्यक्ति को 15 या 30 मिनट के लिए लड़ने के लिए आप अपनी सभी तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं। कोचिंग की मदद से आप अपनी ताकत और संयोजन बनाने के लिए और कई हमलों या हमलावरों के खिलाफ की रक्षा के लिए अपनी क्षमता को बढ़ाने (बशर्ते आप एक निश्चित अवरुद्ध और हमला करने की तकनीक में महारत हासिल है)।
  • Video: घर पर जुडो और कराटे का अभ्यास करने का तरीका | Judo Karate Practice at Home with Steps

    4
    काटा (का शाब्दिक रूप से "अभ्यास का रूप") फिर से और फिर से अभ्यास करें। प्रत्येक सत्र में एक विशेष काटा पर ध्यान दें। एक बार जब आप इसे मास्टर करते हैं, तो दूसरे के साथ जारी रखें यह कम स्तर काटा पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, साथ ही उच्च स्तर पर सही और बेहतर बनाने के लिए
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे कई बार एक बार हासिल कर लेंगे! कई में महारत हासिल करने के बाद, उन्हें एक साथ लाएं और दिन की प्रगति के रूप में तेजी से मुश्किल संयोजनों में काम करें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप लात: आप सीधे उपयोग कर सकते हैं अपने पैर या के दौर हिस्सा किक अपने पैर की उंगलियों एड़ी रखें एकत्र या चोट लग सकती है। साइड किक हमेशा अपने पैरों या एड़ी के किनारे का इस्तेमाल करते हैं - "कुल्हाड़ी" हमेशा एड़ी के साथ धराशायी होती है (लेकिन ये बहुत ही अजीब तरह का किक है) - परिपत्र किक पिंडली के साथ हिट हो सकती है पैर या पौधे इन सभी किक, यह संभव है कि shins को राउंडहाउस किक विशेष रूप से प्रभावी हैं।
    • आप कसरत की शुरुआत में ध्यान करने की कोशिश कर सकते हैं इस तरह, आपका दिमाग साफ हो जाएगा और आप अपने शरीर की गरजे के बिना ट्रेनिंग के लिए तैयार हो जाओगे और फिर शांत रहें, जबकि आप अभी भी ध्यान में बैठेंगे।
    • जब आप पंच, बस अपने लक्ष्य को मारने से पहले आराम से रहें ब्रूस ली ने कहा: "तेज और अधिक शक्तिशाली शॉट के लिए विश्राम आवश्यक है अपने पंच की गति को स्वतंत्र रूप से और आसानी से दीजिए - प्रभाव के पल तक अपनी मुट्ठी को निचोड़ न करें। सभी छिद्रण को लक्ष्य के पीछे कई इंच होना चाहिए। इसलिए, यह उसके बजाय प्रतिद्वंद्वी के माध्यम से हिट। "
    • जब आप ट्रेन और हमलों:
    • अपने प्रतिद्वंद्वी को मारने से पहले ही मारो - यह आपके हमले को खारिज या खतरे में डाल सकता है, जिससे आपको नुकसान हो सकता है और कम से कम अपनी ऊर्जा बर्बाद हो सकती है।
    • यदि यह संभव नहीं है, तो आगे बढ़ें, दूरी को बदलने, हमले की रेखा से दूर चले जाएं और मुठभेड़ की तैयारी करें।
    • ब्लॉक: ब्लॉक हाथों से नहीं होता है और यह उनके साथ मध्य या निम्न किक्स ब्लॉक करने के लिए बहुत बुद्धिमान है - यह सिर को असुरक्षित और हमलों के लिए कमजोर छोड़ देता है अपने हाथों (विशेष रूप से खुले हाथों) के साथ किकिंग करना एक अच्छा विचार नहीं है, जब तक कि आप एक विशेषज्ञ न हो। सबसे अच्छा बचाव ऐसा स्थान नहीं है जहां वे आपको मार सकते हैं
  • जब आप हमला करते हैं, तो अपने प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों और शक्तियों की तलाश करें अपने प्रतिद्वंदी को किसी आक्रमण को रोक कर सुरक्षा के एक झूठे अर्थ को ब्लॉक कर सकते हैं। फिर, उसे अपनी शक्ति और चालाक का उपयोग करके उसे बाहर निकालने के लिए हमला करें
  • यदि आप मार्शल आर्ट्स में रुचि रखते हैं, तो ट्रेन जाओ!
  • जब आप ट्रेन करेंगे तो विश्वास रखें किसी के साथ प्रशिक्षण के दौरान, मारने और लात मार पर ध्यान दें।
  • जो कुछ भी आप जानते हैं वह सब कुछ अभ्यास करें, जब एक असली लड़ाई सामने आती है, सोचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कार्य करें। एक प्रशिक्षण पुतला का उपयोग करें और हर गर्म अप के बाद उसके साथ लड़ो।
  • प्रतिद्वंद्वी को कम मत समझो या अधिक अनुमान न करें जितना अधिक आप हरा या हारने में सक्षम होंगे, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि परिणाम होगा।
  • अपनी उपस्थिति पर गर्व महसूस करो! सुनिश्चित करें कि आपके हाथ में कराटे की वर्दी की एक नई आपूर्ति है।
  • जब आप अपने क्लास में जाते हैं तो ज़ंदलाज पहनने पर विचार करें ताकि आप अपनी कक्षा में प्रवेश करने के लिए उन्हें जल्दी से हटा दें।
  • चेतावनी

    • याद रखें कि आपका प्रशिक्षण साथी असली है, एक पंचिंग बैग नहीं है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना और हमेशा सावधान रहना।
    • हमेशा खिंचाव, और खिंचाव सब कुछ! एक मांसल तनाव या एक कण्डरा को तोड़ने से पीड़ित बेहद दर्दनाक है!
    • जब आप प्रशिक्षण प्रतिद्वंद्वी से किक या पंच को अवरोधित करते हैं, तो हमेशा अपनी मुट्ठी को दबाए रखना याद रखें या फिर किक अपने हाथ को फ्रैक्चर कर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com