ekterya.com

ड्रिबलिंग कौशल कैसे विकसित करें

ड्रिबलिंग फुटबॉल में सबसे प्रमुख विधि है, जिससे पास और लक्ष्य शॉट्स बनाने के लिए मैदान के किनारे गेंद को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। आप गेंद को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए दोनों पैरों के विभिन्न हिस्सों के साथ खिसकने की विभिन्न तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं, और इस तरह एक खेल के दौरान बेहतर आंदोलन और संतुलन बनाए रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक अच्छी बुनियादी dribbling तकनीक विकसित करना

1

Video: कैसे करें: घर पर अपने ड्रिब्लिंग कौशल में सुधार !!! (गंदा संभालती के लिए ड्रिब्लिंग नियमित)

धीरे से गेंद को स्पर्श करें फुटबॉल में, हर बार जब आप गेंद के संपर्क में आते हैं तो उसे "टच" कहा जाता है नरम स्पर्श का उपयोग करके, आप अधिक बार गेंद के संपर्क में आते हैं, जो शुरुआत में आपको धीमा कर देगा, लेकिन जैसा कि आप इसे इस्तेमाल करते हैं, आप इसे अधिक नियंत्रण कर सकते हैं।
  • जितना अधिक आपका पैर गेंद को छूता है, उतनी ही अधिक नियंत्रण आपको उसके आंदोलनों पर होगा।
  • 2
    गेंद को अपने पैरों के करीब रखें यह गेंद के साथ नरम संपर्क से संबंधित है। यदि आप गेंद को अपने पैरों के पास रखते हैं तो रक्षकों को इसे बीच में रखना मुश्किल होगा और यह आपको अधिक गति के साथ दिशा बदलने की अनुमति देगा।
  • जब आप गेंद को अपने पैरों के पास रखें, रक्षकों को गेंद को अवरुद्ध करने में और अधिक परेशानी होगी। इसे गेंद को परिरक्षण कहा जाता है
  • 3
    चलने के दौरान पैर की अग्रणी धार का उपयोग करें। ड्रिबल करने के लिए, या क्षेत्र नीचे गेंद को स्थानांतरित, आप पैर के अंदर के साथ एक से दूसरे पैर से इसे पारित करने के लिए है। एक ही समय में सरपट, न केवल मैदान के माध्यम से चलाया जाता है अल galopar आप गेंद की अनुमति देने के अपने पैरों के पास हर समय है। के बाद से पैर के अग्रणी धार आगे हो जाएगा, जबकि चल रहा है इस क्षेत्र के साथ गेंद खेलने आप गति और संतुलन के सबसे रखने के लिए के रूप में आप गेंद के साथ क्षेत्र के साथ चल अनुमति देगा।
  • यह कटौती, स्टॉप, दिशाएं, परिवर्तन आदि पर लागू नहीं होता है। इसका उद्देश्य आपको सबसे बड़ी गति और नियंत्रण संभव के साथ मैदान के साथ गेंद को स्थानांतरित करने की अनुमति है।
  • 4
    गेंद को अपने परिधीय दृष्टि के निचले किनारे पर रखें शुरुआती आमतौर पर गेंद पर अपने पूरे क्षेत्र का ध्यान केंद्रित करते हैं जबकि ड्रिबलिंग होते हैं। हालांकि, यह जरूरी है कि आप जितनी जल्दी हो सके अपने परिधीय दृष्टि के निचले हिस्से में गेंद को नियंत्रित करने के लिए अभ्यास करना शुरू करें।
  • दृष्टि के अपने निचले क्षेत्र में गेंद को रखने से, आप शेष क्षेत्र के बारे में और अधिक जागरूक हो सकते हैं, जिसमें रक्षा में छेद, खुले सहपाठियों, स्थिति, किक करने के लिए आदि शामिल हैं।
  • 5
    गति बदलें एक आसानी से उम्मीद के मुताबिक चलना एक रक्षक के लिए आप को रोकने के लिए सबसे आसान तरीका है। अपने ड्रिब्लिंग की ताल में बदलावों का अभ्यास करके, आप इसे रक्षकों को असंतुलित करने के लिए मैदान में भ्रमित रूपों की अधिक से अधिक तरलता के साथ कर सकते हैं।
  • 6
    गेंद को बचाने के लिए अपने शरीर का उपयोग करें जब एक डिफेंडर आती है, तो अपने शरीर के साथ गेंद को सुरक्षित रखें आप इसे डिफेंडर से दूर पैर के हिस्से में रखने की कोशिश कर सकते हैं और इसे अपने शरीर के साथ सुरक्षित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    ड्रिलबलिंग अभ्यास का अभ्यास करें




    1
    मैदान में ड्रिब्बलिंग का अभ्यास करें। एक लंबी, खुली जगह खोजें जहां आप नरम स्पर्श करते हुए अपना कैरियर अभ्यास कर सकते हैं। आगे के गज के बजाय गेंद आप से कुछ फुट दूर रखें। एक खुले मैदान में, आपके घुमाव को बजाए बदलना चाहिए, क्योंकि आपको गेंद पर इतना नियंत्रण की आवश्यकता नहीं है।
  • 2
    तेजी से धब्बे का अभ्यास करें यह गति और नियंत्रण के साथ मैदान के साथ गेंद को हिलाने के होते हैं। तेजी से ड्रिब्लिंग तकनीक हासिल करने के लिए, नीचे सामने की ओर से घुटने में थोड़ा पैर बारी ताकि जूते के बाहरी सामने सिर्फ बीच की उँगली ऊपर गेंद के साथ संपर्क में आता है।
  • इस पद्धति को हर पांच से आठ चरणों में गेंद से संपर्क करना चाहिए और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि गति को काफी कम करने के बिना इन छूओं को आगे बढ़ना चाहिए।
  • 3
    एक पैर के साथ शंकु के माध्यम से झुर्री आप 1 मीटर (3 फुट) शंकु की दूरी पर पांच अलग-अलग रखते हैं, उन के माध्यम से गेंद को स्थानांतरित करने के लिए एक पैर का उपयोग करें। भीतरी पैर और अगली टांग के सामने बढ़त के बीच स्विच करता गेंद आगे पीछे conos.Una बार जब आप पाँच शंकु के अंत तक पहुँचते बीच ले जाने के लिए, बस बिलकुल पलट गया और विपरीत दिशा में उन के माध्यम से पारित करने के लिए शुरू होता है। आप इस तरह के एक ब्रेक लेने से पहले आगे और पीछे तीन बार जा रहा के रूप में कई श्रृंखला में इस अभ्यास कर सकते हैं।
  • यदि आप शंकुओं को बूट करते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप बहुत तेज़ी से चल रहे हैं या क्योंकि आपके पास गेंद में पर्याप्त नियंत्रण नहीं है। जब तक आप अब उछाल नहीं करते तब तक धीमा।
  • चूंकि फ़ुटबॉल में दोनों पैरों का उपयोग करने में सक्षम होना बेहद ज़रूरी है, केवल प्रमुख व्यक्ति का उपयोग करने का प्रयास न करें। अभ्यास करो, एक ब्रेक लें और फिर इसे दूसरे पैर से दोहराएं।
  • 4
    दोनों पैरों के साथ शंकु के माध्यम से क्रॉस का अभ्यास करें। इस अभ्यास के लिए दोनों पैरों के जांघ के उपयोग की आवश्यकता है एक पैर का उपयोग करके शंकु के बीच की गेंद को आगे बढ़ाएं और फिर दूसरे का उपयोग करके इसे फिर से पास करें जैसा कि आप शंकु की अगली श्रृंखला के माध्यम से झांकते हैं एक तरफ से दूसरी तरफ से गेंद की दिशा बदलने के लिए एक तरफ से यह आंदोलन एक उत्कृष्ट अभ्यास है।
  • आपको शंकु की प्रत्येक श्रृंखला के बीच प्रत्येक पैर के साथ एक स्पर्श करने की आवश्यकता नहीं है आप इसे फिर से गुजारने से पहले पैर के अंदर से गेंद को रोक सकते हैं। गेंद को नियंत्रित रखें और व्यायाम को जितनी जल्दी हो सके अभ्यास करें। यदि आप शंकु के बीच चलते समय गेंद को देखने के लिए आते हैं, तो यह पता लगाने के लिए अभ्यास करते रहें कि गेंद को देखने के बिना कहां है।
  • 5
    दोनों पैरों का उपयोग करके शंकु के माध्यम से गेंद को अंदर और बाहर चलाना अभ्यास करें। इस अभ्यास अग्रणी धार और शंकु के प्रत्येक सेट के बीच आंतरिक खलनायिका के साथ पहले दो कर स्पर्श को जोड़ती है। गेंद ओर जहां शुरू (यदि शंकु के बाईं ओर से गेंद पास प्रारंभ करें, फिर बाएं पैर का उपयोग करता है) से पैर की अंदरूनी इस आकार की वस्तु का उपयोग कर शंकु के बीच एक निश्चित गति दें और उसके बाद अग्रणी धार का उपयोग करता है दूसरा पैर शंकु का एक ही श्रृंखला के माध्यम से गेंद चलती जारी रखने के लिए।
  • आप गेंद को पकड़ने के लिए अंडाकार पैर के आंतरिक चरण का उपयोग करने से पहले गेंद को छूने के बिना पहले चरण के साथ एक और कदम उठाएंगे और शंकु की श्रृंखला के माध्यम से इसे पार करना शुरू कर देंगे।
  • 6
    पैर के अंदर (रोल के अंदर) एक तरफ से दूसरी तरफ गेंद की गति का अभ्यास करें यह व्यायाम क्रॉस के समान है जहां आप दोनों पैरों का उपयोग करते हैं, लेकिन वास्तव में आप केवल गेंद को स्थानांतरित करने के लिए पैर के एकमात्र का उपयोग करते हैं। गेंद पर अपने पैर रखें और फिर शंकु के बीच इसे पास करें। आपको इस अभ्यास को एक कोण पर करना चाहिए जहां गेंद पैर के सामने से गुजरती है जिसे आप स्पिन बनाने के लिए उपयोग करते हैं। फिर इसे फिर से पारित करने के लिए पैंतरेबाज़ी करने के लिए वापस आने से पहले इसे पकड़ने के लिए दूसरे पैर के पाश का उपयोग करें
  • व्यायाम जहां अंदर और बाहर गेंद को स्थानांतरित साथ के रूप में, यहाँ आप मूल पैर आप बंदी चली आ रही हैं और अपने आप को सही ढंग से स्थिति के बगल में घूर्णन गति के बीच गेंद को बारी बारी से करने के लिए उपयोग के साथ एक और कदम उठाने चाहिए।
  • 7
    आप इस अभ्यास को शंकु की आवश्यकता के बिना उसी आराम से अभ्यास कर सकते हैं। किसी भी अग्रिम आंदोलन के बिना दोनों पैरों के बीच की गेंद को पार करके शुरू करें। गेंद को एक तरफ से दूसरी तरफ पास करने के लिए बस पैरों के अंदर का उपयोग करें इस गतिशीलता को अलग-अलग गति से अभ्यास करें और आगे और पिछड़े आंदोलन के दौरान भी।
  • युक्तियाँ

    Video: TOP 5 MESSI FOOTBALL SKILLS

    • देखो पेशेवरों को कैसे डूबा जाए अपने वीडियो प्राप्त करें और अपने feints घड़ी।
    • अपनी आँखें ऊपर रखें ताकि आप दूसरे खिलाड़ी की ओर न जाएं। वह भी अंदर के बजाय पैर के बाहर का उपयोग कर एक साझेदार को गेंद पास करने का प्रयास करता है।
    • ड्रिबिलिंग के दौरान बॉल को देखने के दौरान रक्षकों के पीछे या किनारे से आप से संपर्क करें या इसे चोरी कर सकते हैं।
    • याद रखें कि एक वास्तविक गेम में, एक डिफेंडर को हरा करने की कोशिश करने के लिए एक अच्छा पास प्राथमिकता है ड्राइलेर का उद्देश्य लक्ष्य और शूटिंग के अवसर पैदा करना है, पैर के काम के साथ कौशल नहीं घमंड करना।
    • सुनिश्चित करें कि आप दोनों पैरों के साथ ड्रिब्लिंग अभ्यास का विकास करते हैं और प्रभावशाली पर ज्यादा निर्भर नहीं करते हैं दोनों पैरों का उपयोग करने में सक्षम होने के कारण आप गेंद पर बेहतर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।
    • पहले अपने कौशल का विकास और फिर अपनी गति उत्तरार्द्ध पुनरावृत्ति के साथ विकसित होगा।
    • आप इन अभ्यासों से जुड़ सकते हैं या अपने स्वयं के संस्करणों और संयोजनों को विशिष्ट डुबिंग कौशल विकसित करने के लिए भी आविष्कार कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com