ekterya.com

बास्केटबॉल को कैसे छूना

जब आप एक एनबीए खिलाड़ी को अपने पैरों के बीच चूना, या अविश्वसनीय गति से पीठ के पीछे एक डिफेंडर से छुटकारा मिलते हैं, तो आप रोगी अभ्यास के वर्षों के परिणाम देख रहे हैं। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो पहले भी ड्रबल्स का सबसे आसान डरा देता है। सौभाग्य से, धैर्य के साथ, कोई भी अच्छा गेंद हैंडलर बन सकता है खरोंच से सीखने के लिए आपको बहुत समर्पण करना पड़ता है, लेकिन इस गाइड (और कई अभ्यास) के साथ, आप अंततः विरोधियों को खिसक सकते हैं

चरणों

भाग 1
मूल डुबंबिंग को जानें

1
अपनी उंगलियों के साथ गेंद को स्पर्श करें, अपने हथेलियों के साथ नहीं। जब ड्रिबलिंग होता है, तो आप चाहते हैं कि आपके हाथ गेंद के साथ संपर्क में हों, जिससे आपको गेंद पर अच्छा नियंत्रण हासिल करने की अनुमति मिल सके। इस कारण से, अपने हथेलियों के साथ गेंद को मत मारो। इसके बजाय, अपनी उंगलियों के साथ गेंद को संभालने का प्रयास करें गेंद की सतह पर अपनी अंगुलियों को बढ़ाएं जिससे कि अधिक से अधिक संतुलित संपर्क क्षेत्र हो।
  • न केवल उंगलियों ने आपको हथेलियों की तुलना में बेहतर नियंत्रण की अनुमति दी है, लेकिन आप भी तेज़ी से डूब सकते हैं। इंडियाना प्सर्स खिलाड़ी पॉल जॉर्ज जोर से गेंद के संपर्क में आने के लिए हाथों के हथेलियों का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह "पूरी ड्रिब्लिंग प्रक्रिया को प्रोत्साहित करती है।"
  • एक बास्केटबॉल स्टेप 2 डाइबिल शीर्षक वाली छवि

    Video: पोर्न स्टार मिया खलीफा ने इस प्लेयर की खातिर दिया ऐसा ऑफर, सुन कर रह जाएंगे हैरान

    2
    कम स्थिति रखें ड्रिब्लिंग करते समय, सीधा रहने के लिए यह बहुत ही चतुर नहीं है। इस स्थिति में, गेंद को आपके शरीर के ऊपर से जमीन पर पूरी तरह से यात्रा करना पड़ता है और जब यह बाउंस होता है, तो इसे एक डिफेंडर के लिए चोरी करने के लिए उजागर किया जाता है। चूना शुरू करने से पहले, एक कम और रक्षात्मक आसन अपनाने। कंधे की ऊंचाई पर पैर खोलें अपने घुटनों को झुकाएं और अपने कूल्हों को थोड़ी सी छूट दें (जैसा कि आप एक कुर्सी पर बैठे थे)। अपने सिर को ऊपर रखें और आपके शरीर का ऊपरी भाग अधिकतर सीधा है यह एक अच्छा संतुलित आधार है, क्योंकि यह आपको पर्याप्त गतिशीलता की अनुमति देते हुए गेंद को बचाता है
  • अपनी कमर न मोड़ो (जैसे कि आप मैदान से कुछ ऊपर उठाने के लिए झुका रहे थे)। अपनी पीठ के लिए हानिकारक होने के अतिरिक्त, यह एक काफी असंतुलित आसन है, जिससे आगे बढ़ना आसान हो जाता है, जिससे खेल की स्थिति पर निर्भर करता है, यह एक गंभीर गलती हो सकती है।
  • 3

    Video: CAN YOU STOP THE NIGHTCLUB MUSIC | Fortnite Mythbusters

    जमीन के खिलाफ गेंद को उछाल। अपनी उंगलियों के साथ गेंद को हेरफेर करना, उसे अपने कुशल हाथ में रखें और जमीन के खिलाफ उछाल दें। रेबोलाला दृढ़ता से, लेकिन इतना नहीं कि आपको हाथ की ताकत का इस्तेमाल करना है या आप गेंद के नियंत्रण की समस्याएं उत्पन्न करते हैं। आपकी चूना तेजी से होनी चाहिए, लेकिन फिर भी, फर्म और नियंत्रित। हर बार गेंद आपके हाथ में लौट जाती है, इसे हथियाने या पकड़ने के बिना, अपनी उंगलियों के साथ संपर्क करें और कलाई और प्रकोष्ठ के नियंत्रित आंदोलन के साथ इसे वापस दबाएं। दोबारा, ड्रिब्ललिंग करते समय आपको अपना हाथ टायर नहीं करना चाहिए। गेंद को आपके पास और आपके हाथ के किनारे पर पैर की रेखा के सामने डुबकी लगाई जाने वाली जगह पर एक बिंदु को उछाला जाना चाहिए।
  • जब आप ड्रिब्लिंग का अभ्यास करना शुरू कर रहे हैं, तो जब तक आप अपना हाथ पकड़ नहीं लेते, तब तक अपनी आँखें गेंद पर ड्रिबलिंग रखने के लिए ठीक है हालांकि, जितनी जल्दी हो सके ड्रिब्लिंग करते समय आपको गेंद को देखना बंद कर देना चाहिए। यह उम्मीद है कि आप इस क्रिया के हर समय खेल सकते हैं।
  • 4
    गेंद के ऊपर अपना हाथ रखें जब ड्रिबलिंग होता है, तो गेंद की गति को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण होता है। आप इसे बचने के लिए नहीं चाहते हैं, क्योंकि यह विरोधियों को गेंद के कब्जे को दे देगा। गेंद पर अपने हाथ की हथेली को अच्छी तरह से रखने की कोशिश करें, जब आप बाउंस करते समय ऐसा कदम उठाते हैं, तो वह सीधे आपकी उंगलियों के टिप पर जाएंगे। यह आपको अदालत में आगे बढ़ने के दौरान गेंद पर अधिक नियंत्रण देगा।
  • ड्रिबलिंग करते समय हर समय गेंद पर अपना हाथ रखने का एक और कारण यह है कि यदि आप गेंद को नीचे से नीचे पकड़ लेते हैं तो यह आपको एक दंड लगा देगा। इस से बचने के लिए, अपने हाथ की हथेली को जमीन के सामने गेंद पर रखें, जबकि ड्रिब्लिंग करना।
  • Video: सबसे लंबे आदमी और सबसे छोटी औरत की ये तस्वीरें...

    5
    गेंद को कम ऊंचाई पर रखें छोटा और तेज़ गेंद बाउंस करता है, कड़ी मेहनत यह है कि आपके प्रतिद्वंद्वी को इसे चोरी करना है। गेंद को उछालने का एक निश्चित तरीका यह है कि यह मैदान के नजदीक उछाल ले। चूंकि आप कम स्थिति में हैं (अपने घुटनों के झुंड के साथ और आपकी कूल्हों को वापस खींच लिया गया है), यह आपके घुटने और हिप के बीच किसी भी बिंदु से सर्वोच्च से उछाल करने के लिए अप्राकृतिक नहीं होना चाहिए। अपने घुटनों को झुकाइए रखें, अपने पैर की तरफ अपने निपुण हाथ को छोड़ दें और छोटी, निम्न आंदोलनों के साथ खिसकना करें।
  • आपको कम स्थिति में खिसकाने के लिए पक्ष को झुकने की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए। यदि आप करते हैं, तो आप शायद बहुत कम ड्रिब्लिंग कर रहे हैं याद रखें कि आपकी कम स्थिति में बॉल की पलटाव का उच्चतम बिंदु आपके कूल्हे की ऊंचाई पर हो सकता है जब आप ड्रिबलिंग करते समय रक्षात्मक मुद्रा बनाए रखते हैं।
  • भाग 2
    कोर्ट के चारों ओर गेंद को मरोड़ना

    1
    अपना सिर ऊपर रखो जब आप केवल चूना शुरू कर रहे हैं और प्रक्रिया अभी तक पूरी तरह से सहज नहीं है, ड्रिबलिंग की तरफ अपनी आँखें गेंद पर रखना मुश्किल नहीं है। हालांकि, कुछ और (और संपूर्ण, एक ही समय में) को देखकर अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक खेल के दौरान, आपको अपने साथियों को देखना होगा, विरोधी डिफेंडर पर नजर रखनी होगी, और यह पता होना चाहिए कि टोकरी कहाँ है, जबकि सभी ड्रिब्लिंग यदि आप गेंद पर अपनी आँखें हर समय रखते हैं, तो आप ये सब नहीं कर सकते।
    • गंभीरता से व्यवहार करना आपके चूने में वास्तव में सुरक्षित महसूस करने का एकमात्र तरीका है। जब आप बास्केटबॉल खेलते हैं, तो आप अपने चूने के विवरण पर समय बर्बाद नहीं कर सकते। ड्राइवलेर को आपकी दूसरी प्रकृति होना चाहिए। आपको यह आश्वस्त होना चाहिए कि गेंद इसे देखने की ज़रूरत के बिना आपके हाथ में वापस आ जाएगी।
  • 2
    आप गेंद को ड्रिबलिंग कहां से जानते हैं। जब खेल के दौरान ड्रिब्लिंग होता है, तो जिस तरह से आप गेंद को फेंकते हैं वह अन्य खिलाड़ियों की स्थिति और आपके आस-पास के हालात के अनुकूल होना चाहिए। यदि आप खुली अदालत (हड्डी, जब आप दूसरी टीम के स्कोर के बाद गेंद के साथ आगे बढ़ते हैं) के साथ आगे बढ़ रहे हैं, तो आप अपने सामने गेंद फेंकने में सक्षम होंगे, जिससे आप बहुत तेज़ी से आगे बढ़ सकेंगे। हालांकि, जब आप रक्षकों के करीब होते हैं (विशेषकर यदि कोई आपको चिह्नित कर रहा है), तो अपने पक्ष में गेंद को उछाल (सिर्फ पक्ष की तरफ और अपने पैर के आगे) कम रक्षात्मक पद धारण करते हुए। इस तरह, डिफेंडर को गेंद पर पहुंचने के लिए अपने पूरे शरीर को पार करना होगा, जिससे उसे गेंद तक पहुंचने में अधिक मुश्किल हो सकती है, और उसे बेईमानी करने के लिए मजबूर होने की बहुत संभावनाएं हो सकती हैं।
  • 3



    अपने शरीर को डिफेंडर और गेंद के बीच रखें जब आप एक या अधिक रक्षकों द्वारा चिह्नित किए जाते हैं (यानी, वे गेंद को लेने के लिए आपका अनुसरण कर रहे हैं या अपने शॉट्स और पास को अवरुद्ध कर सकते हैं) अपने शरीर के साथ गेंद की रक्षा करें कभी भी अपने शरीर की एक ही तरफ गेंद को चूना नहीं, जहां डिफेंडर स्थित है। बेहतर, अपने आप को स्थिति दें ताकि आपके शरीर डिफेंडर और गेंद के बीच हो, डिफेंडर के लिए गेंद को चुरा लेना मुश्किल हो सकता है (याद रखें: डिफेंडर आपको धक्का नहीं दे सकता है या अपनी टीम के खिलाफ बेईमानी के बिना गेंद को रखने के लिए अपने शरीर को मार सकता है )।
  • आप हाथ का उपयोग कर सकते हैं जो एक बाधा की तरह ड्रिबलिंग नहीं है। अपनी बांह की कब्र के बाहर अपने प्रतिद्वंद्वी को दिखाए जाने वाले गेंद को नहीं बढ़ाएं "सावधान रहें" जब आप बाधा के रूप में बांह का उपयोग करते हैं डिफेंडर को धक्का या हिट नहीं करें या अपनी बाधा बांह की तरह एक पच्चीकारी का उपयोग करें। इसके बजाय, अपने और डिफेंडर के बीच एक जगह बनाए रखने के लिए हाथ की बाधा को संरक्षित रखें (जैसा कि आप ढाल धारण कर रहे थे)।
  • 4
    बंद मत करो बास्केटबाल में, हमले में खिलाड़ियों को केवल रोक सकते हैं और केवल जब तक गेंद होती है तब प्रत्येक बार ही चूना शुरू कर सकता है। जब आप किसी खेल के दौरान ड्रिब्लिंग कर रहे हों, तो ड्रिबलिंग को रोकना न दें "जब तक आप नहीं जानते कि आप गेंद के साथ क्या कर रहे हैं।" एक बार जब आप बंद कर देते हैं, तो आप फिर से फेंकने में सक्षम नहीं होंगे, और, यदि विरोधी बुद्धिमान है, तो उसे पता चल जाएगा कि कैसे चलने में आपकी असमर्थता पर भरोसा करना है।
  • यदि आप चूना बंद कर देते हैं, तो आपके विकल्प हैं: गेंद को पास करें, टोकरी में फेंक दें, या फिर वे गेंद को चोरी करते हैं। यदि आप पहले दो में से किसी एक को करने की योजना बना रहे हैं, तो आप को चूना बंद कर दें और इसे तत्काल करें, अन्यथा डिफेंडर प्रतिक्रिया देगा और तीसरा विकल्प हो सकता है, चाहे आप इसे चाहते हैं या नहीं
  • 5
    बॉल को पास करने के बारे में पता करें। ड्रिबलिंग हमेशा अदालत के चारों ओर गेंद को स्थानांतरित करने के लिए सबसे चतुर चाल नहीं है। अक्सर, इसे पारित करना बेहतर होता है एक अच्छा हवाई खेल प्रभावी हमले के मुख्य स्तंभों में से एक है। बॉल पास करना ड्रिबिलिंग से आगे बढ़ रहा है, और विरोधी दल को पीछे छोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और रक्षकों द्वारा कब्जा अदालत के एक भाग पर टीम के साथी को बॉल पास कर सकते हैं। गेंद का एकाधिकार न करें: यदि आप रिम की ओर धुलते हैं, तो आपको कई रक्षकों के माध्यम से जाना चाहिए, आमतौर पर एक टीम के साथ गेंद को पास करना एक अच्छा विचार है, जिसकी शूटिंग की बेहतर संभावना है।
  • 6
    ड्रिबलिंग उल्लंघन से बचें कुछ बुनियादी नियम हैं जो बास्केटबॉल में ड्रिबलिंग को विनियमित करते हैं। इन नियमों को जानें! एक लापरवाह उल्लंघन के परिणामस्वरूप, आपकी टीम के आक्रामक पल को काटने और विरोधियों को गेंद का अधिकार देने के कारण, खराब हो सकता है। निम्नलिखित उल्लंघनों में से किसी से बचें:
  • चलना: ड्रिबलिंग के बिना गेंद को ले जाएं। चलना शामिल हैं:
  • एक कदम आगे बढ़ें, कूद या अपने पैरों को खींचें
  • जब आप चलते हैं या चलते हैं तो गेंद को कैर्री करें
  • जब आप स्थिर होते हैं तो अपने धुरी पैर (सहायक पैर) को बदलें
  • डबल चूना: यह गलती दो अलग-अलग दोषों को दर्शाती है:
  • दोनों हाथों से एक साथ झुकना
  • लेटाओ, रुकें (अपने हाथों से गेंद ले), और तब फिर से चूना
  • लेना: एक हाथ से गेंद को पकड़ो और फिर ड्रिब्लिंग जारी रखें (ड्रिबलिंग आंदोलन को रोक दिए बिना) लीड में, आपके हाथ गेंद के नीचे संपर्क करते हैं, यह ड्रिबलिंग करते समय फ़्लिप करता है)।
  • भाग 3
    उन्नत गेंद नियंत्रण तकनीक सीखें

    1
    "ट्रिपल डिमांड" आसन का अभ्यास करें "ट्रिपल खतरा" एक बहुत ही बहुमुखी "के बाद" एक टीम से एक पास के माध्यम से गेंद प्राप्त हमले में खिलाड़ियों द्वारा इस्तेमाल किया दृष्टिकोण है, लेकिन ड्रिब्लिंग इससे पहले कि आप शुरू करते हैं। ट्रिपल खतरे की स्थिति से, खिलाड़ी पारित कर सकता है, गोली मार सकता है या ड्रिबलिंग शुरू कर सकता है। मुताबिक आप किस विकल्प को लेने का निर्णय लेते समय अपने हाथों और शरीर के साथ गेंद को संरक्षित करने की अनुमति देते हैं।
    • ट्रिपल खतरे को अपने शरीर के पास गेंद को अपने कुशल हाथ से रखता है, जिससे उसे आधार से हथियाने पड़ते हैं। खिलाड़ी एक कम स्थिति को मानता है और अपनी कोहनी को वापस रखता है, नब्बे डिग्री के कोण पर मुड़ता है। यह थोड़ी आगे ले जाती है। इस स्थिति से रक्षक गेंद को चोरी करने के लिए बहुत कठिन है।
  • 2
    "क्रॉसिंग" की तकनीक का अभ्यास करें "क्रॉसिंग" यह एक ड्रिबलिंग तकनीक है जो डिफेंडर को असंतुलन और विक्षेप करने के लिए प्रयोग किया जाता है। खिलाड़ी अपने शरीर के खिलाफ गेंद dribbles, एक "वी" में एक ओर से दूसरी बदलते। उनकी चाल "दे देना" करने के लिए, खिलाड़ी जब यह एक हाथ में है गेंद को स्थानांतरित करने रक्षक पैदा कर सकता है, और रक्षा के किनारे जल्दी से दूसरी ओर की ओर जल्दी से पार करने, ड्रिब्लिंग खिलाडी को या, जबकि यह असंतुलित है गेंद पास ।
  • ड्रिबलिंग से संबंधित एक उपयोगी तकनीक "अंदर और बाहर" है मूलतः, खिलाड़ी दिखाता है कि वह एक क्रॉसिंग कर रहा है, लेकिन गेंद को एक ही हाथ में रखता है।
  • 3
    अपनी पीठ के पीछे ड्रिबलिंग का अभ्यास करें आप कानूनी सलाह के अंतर्गत आने वाले देखो कि तुम सिर्फ टाल नहीं सकते, तो आप कुछ dribleos लक्जरी लागू करने की आवश्यकता हो सकती है। एक डिफेंडर के चारों ओर जाने के लिए क्लासिक चाल में से एक आपकी पीठ के पीछे डूब रहा है। इस आंदोलन के लिए कई अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन इसके लायक है। जब अच्छी तरह से निष्पादित किया जाता है, तो एक बैक आक्रमण विरोधी को भ्रमित और धोखा दे सकता है।
  • 4
    पैरों के बीच ड्रिलिंग का अभ्यास करें. एक और क्लासिक गेंद नियंत्रण तकनीक पैरों के बीच में छिड़कना है। आप शायद इस कदम हर किसी के द्वारा किए गए, Lebron जेम्स को हार्लेम ग्लोबट्रॉटर्स से, और अच्छे कारण के लिए देखा है। जल्दी से और जल्दी से क्रियान्वित पैरों के बीच एक चूना सबसे जटिल रक्षकों को भ्रमित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी गेंद को जानिए पुरुषों के लिए एक मानक बॉल व्यास में 29.5 इंच है, जबकि महिलाओं के लिए मानक 28.5 इंच है। आकार में यह अंतर महत्वपूर्ण है, खासकर ड्रिब्लिंग और शूटिंग के लिए। इसके अलावा, कुछ गेंदों अदालतों abiertas- के लिए चलाएं घर के अंदर और दूसरों के लिए तैयार किया गया है पर विचार इस में मदद मिलेगी गेंद के समय से पहले रगड़ खाने से बचाते रहे हैं।
    • एक दोस्त के साथ अभ्यास करें
    • एक बाधा कोर्स सेट करें आप अभ्यास शंकु या कचरा के डिब्बे या यहां तक ​​कि जूते का उपयोग कर सकते हैं।
    • अपने कम कुशल हाथ का उपयोग करें
    • "दो" गेंदों के साथ चिकना करना
    • जब आप अदालत में नहीं होते हैं तो तनाव बॉल या टेनिस बॉल दबाएं। इससे आपके हाथों की ताकत में सुधार आएगा और आपको डूबने और शूट करने के लिए अधिक नियंत्रण मिलेगा।
    • धीरे से शुरू करो स्थिर व्यायाम के साथ शुरू होता है और जब तक आप पूरे क्षेत्र के अभ्यास तक नहीं पहुंचते तब तक बढ़ता है। जैसा कि आप आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, आप एक और मुश्किल बाधा कोर्स कर सकते हैं या किसी दोस्त से आपकी रक्षा कर सकते हैं।
    • एक टेनिस बॉल के साथ अभ्यास करें
    • यहाँ कुछ बहुत अच्छा गेंद नियंत्रण अभ्यास कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com