ekterya.com

बास्केटबॉल कैसे खेलें

क्या आप एक बेहतर बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने में रुचि रखते हैं? यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं या यदि आप सिर्फ बेंच छोड़ने और खेल दर्ज करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो आपके बास्केटबॉल कौशल को बेहतर बनाने के तरीके हैं आखिरकार, खिलाड़ियों का सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी भी हर दिन सबसे अच्छा ट्रेन करता है! अपनी सहनशक्ति को विकसित करने की कोशिश करें या अधिक आसानी से चूना सीखें और आप एनबीए के लिए अपने रास्ते पर अच्छी तरह से चलेंगे।

चरणों

विधि 1
ड्राइविंग अभ्यास (मूल)

1
सही मुद्रा का उपयोग करने के लिए चूना। आगे बढ़ने के लिए, आपको अपने घुटनों को फ्लेक्स करना चाहिए, उन्हें कंधे की ऊंचाई पर रखें और अपने पैर की उंगलियों पर थोड़ा आगे झुकें। फर्श पर पूरी तरह से अपने पैरों के साथ खड़े न हों और आपके घुटनों को विस्तारित न करें। जब ड्रिबलिंग, अपनी कमर की तुलना में किसी ऊंचाई पर गेंद को फेंक दें रक्षात्मक स्थिति में, गेंद आपके घुटनों या मध्य जांघ की तुलना में ऊंची ऊंचाई पर होना चाहिए।
  • 2
    प्रत्येक हाथ से छिड़कना सीखें जब आप पहली बार शुरू करते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि गेंद आपके द्वारा लागू की जाने वाली बल को कैसे आगे बढ़ती है और उसका जवाब देती है। इसके अलावा, हम आपको अनुशंसा करते हैं कि आप प्रत्येक हाथ से अलग-अलग व्यायाम करने के लिए सही और बायीं तरफ जा रहे हों महान शक्ति के साथ इसे उछल कर और फिर धीरे से
  • एक अच्छा ड्रिबलिंग व्यायाम जिसे आप शुरू कर सकते हैं, उसे दाहिने हाथ से 20 बार और फिर बाईं तरफ के साथ किया जाता है एक बास्केटबॉल के शुरुआती दिनों में तीन सेट करें और अंत में तीन अन्य करें
  • सबसे पहले, स्थिर रहें, लेकिन अपने घुटनों को झुकाव रखें और आगे बढ़ने के लिए अपने पैर की उंगलियों के साथ कूदो। जब आप एक निश्चित स्थिति में ड्रिब्बल करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो चलने और अंत में, जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, उसी कार्य को करते हैं, जब आप चलाते हैं तो ऐसा करते हैं।
  • 3
    जब आप आंदोलन में होते हैं तो अपने हाथों को वैकल्पिक बनाएं अदालत में या एक हरे जैग पैटर्न में सड़क पर ड्रिब्लिंग प्रारंभ करें: आगे बढ़ो और दो चरणों में दाएं और अपने बाएं हाथ से गेंद फेंक दें, फिर आगे बढ़ो और दो चरणों में बाईं ओर जाएं जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो पीछे की ओर एक ही चीज़ करें
  • चूने का अभ्यास करने के लिए एक सीधी रेखा में शंकु की एक पंक्ति 5 मीटर रखो।
  • 4
    अपनी आँखें ऊपर रखें चूहे के शुरुआती चरणों में आपको सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक सीखना चाहिए गेंद को देखे बिना इसे करना है। शुरुआत में यह मुश्किल है, लेकिन लंबे समय में आपको इसे देखना न पड़ने के लिए गेंद को महसूस करना होगा। एक बिन्दु चुनें (जैसे कि बास्केटबॉल की कड़ी मेहनत) जिसमें आप अपनी स्थिति ठीक करने के लिए शुरू करते हैं और अपने अभ्यासों का अभ्यास करते हैं।
  • 5
    ड्रिब्लिंग लगातार। हर समय गेंद के स्थान को "महसूस" करना सीखें, इसे नियंत्रित करें और जो भी आप चाहते हैं वह सब करना सीखें।
  • सुनिश्चित करें कि गेंद आपके हाथ की हथेली को स्पर्श नहीं करती है। एक अच्छा चूना उंगलियों के साथ किया जाता है
  • खाली समय व्यतीत करें, जो आप चूने का अभ्यास कर रहे हैं जब आप अदालत में हों या जहां भी अभ्यास करें, तब करें, जब आप स्कूल या किसी दोस्त के घर पर चलते हैं तो ऐसा करें। टीवी को खिड़की से सड़क के सामने मुड़ें, जिस तरह से आप बाहर अभ्यास करते समय टीवी देख सकते हैं।
  • विधि 2
    ड्रिबलिंग अभ्यास (उन्नत)

    1
    अपने चूने की शक्ति का विकास करना इसे क्रॉलिंग, पैदल और चलने की प्रक्रिया में "रनिंग" के रूप में सोचें। यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो आपकी सबसे बड़ी चिंता यह सुनिश्चित करने के लिए होगी कि गेंद आपके हाथ में लौट जाए, लेकिन समय के साथ आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह तेजी से और जितना मुश्किल हो और जितना संभव हो नियंत्रित किया जाएगा।
    • सब कुछ कलाई पर है अपनी ड्रिबलिंग पावर को विकसित करने के लिए, वैकल्पिक रूप से गेंद को खींचकर आप सामान्य रूप से करते हैं और फिर अधिक बल के साथ। ऐसी ताकत से ऐसा न करें कि यह आपको नियंत्रण खो देता है: एक पंक्ति में मजबूती से इसे कई बार फेंकें, अपने हाथ की बढ़ोतरी को बहुत ज्यादा देने के बिना इसे अपने हाथ में लौटना पड़ता है, फिर नरम रगड़ में फिर से वैकल्पिक।
    • पृथ्वी पर छिड़कने की कोशिश करो आपको गेंद को एक और अधिक बल के साथ फेंक देना चाहिए ताकि वह उसी गति को वापस कर सके जिसे आप इस्तेमाल करते हैं जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो आमतौर पर अदालत में अभ्यास करने के लिए वापस जाएं
  • 2
    अपने शक्तिशाली क्रॉसिंग का अभ्यास करें एक क्रॉसओवर एक चूरा है जो हाथों के बीच की गेंद को बदलता है। एक त्वरित क्रॉस डिफेंडर के लिए गेंद को चोरी या अपने आंदोलन को सीमित करने के लिए मुश्किल बनाता है एलन इवरसन अपने बेहद तेज और शक्तिशाली पार के लिए जाना जाता था।
  • दाहिने हाथ से 4 शक्तिशाली dribbles के साथ शुरू करें और पांचवां भाग में अपने बाएं हाथ में एक मजबूत क्रॉसिंग करें। बाएं हाथ से कदम दोहराएं फिर क्रॉसिंग करने से पहले तीन ड्रबल्स बनाएं, फिर दो और आखिरकार प्रत्येक शक्तिशाली चूने के साथ कई बार हाथ बदल दें, फिर अभ्यास करें।
  • 3
    ड्रिबलिंग करते समय चलाएं वह मुश्किल से ड्रिब्लिंग करते हुए अदालत में बहुत तेज चलाता है। इसे नीचे की रेखा से फ्री किक तक और वापस करें, फिर तीन बिंदुओं और पीछे की रेखा से, फिर अदालत के बीच में और पीछे, आखिरकार यह पूरे क्षेत्र में करें
  • 4
    दो गेंदों के साथ दीर्बला जब आपके ड्रिबलिंग पावर में वास्तव में पर्याप्त आत्मविश्वास होता है, तो एक ही समय में दो गेंदों की कोशिश करें। यह आपको अपने ड्रिब्बलिंग कौशल को मजबूत करने और अनजाने में ऐसा करने में मदद करेगा। यदि आप एक ही समय में अदालत में दो गेंदों को छू सकते हैं, तो आप ऐसा करने के लिए एक शानदार तरीका में होंगे।
  • विधि 3
    अभ्यास शुरू (यांत्रिक)

    इम्प्रोव दी बास्केटबॉल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    निम्नलिखित को याद रखें जब आप गेंद को फेंक दें इस स्मृति सामग्रियों से आपको गेंद फेंकने की मूल बातें याद रखनी चाहिए:
    • शेष: फेंकने से पहले सुनिश्चित करें कि आप एक संतुलित स्थिति में हैं। आपके पैरों को कंधे की ऊंचाई पर तय किया जाना चाहिए, घुटनों को झुकाया जाना चाहिए और आप कूदने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • दृष्टि: जब आप डाली, तो अपनी आँखें टोकरी पर रखें। कल्पना कीजिए कि घेराबंदी पर एक सिक्का संतुलन है और आपको इसे अपने फेंक के साथ मारने का प्रयास करना चाहिए।
    • कोहनी: जब आप डाली जाती हैं, तो अपने कोहनी को शरीर के करीब रखें
    • आंदोलन का पालन करें: सुनिश्चित करें कि आप अपने लॉन्च के पथ का पालन करें। जिस हाथ से आप डाली जाती है वह उतना ही होना चाहिए जब आप उच्च शेल्फ पर कुकीज़ के एक जार तक पहुंचने वाले हों।
    • एकाग्रता और ज्ञान: यह शुरू करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। गेंद के दौरान फोकस करें जब आपने शॉट बनाने पर फेंक, विश्वास और फ़ोकस करने का निर्णय लिया है
  • 2
    "एक हाथ" का अभ्यास करें फेंकने का आंदोलन प्रभावशाली हाथ पर लगभग पूरी तरह से गिर जाता है, इसलिए इस तरह अभ्यास करें। यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो अपने बाएं हाथ का उद्देश्य शॉट के लिए तैयार करते हुए गेंद को स्थिर करना है। यह सिर्फ गेंद को अपने दाहिने हाथ से फिसलने से रोकने के लिए है
  • गेंद को पकड़ने के लिए उंगलियों का उपयोग करें ताकि आप उनके माध्यम से प्रकाश देख सकें। जब आप फेंक रहे हैं, तो गेंद को अपने लक्ष्य की तरफ खींचें, जिससे आपके दिशा में एक ही समय में घुमाएं। यह आंदोलन "बारी" के रूप में जाना जाता है
  • झूठ बोलते वक्त इसे अभ्यास करें। गेंद को सीधे हवा में फेंक दें ताकि वह आपके हाथ में वापस आ जाए। आप इसे घंटों तक कर सकते हैं, जबकि संगीत सुन रहे हैं या जब आप सो नहीं सकते। आपको यह महसूस करना चाहिए कि गेंद आपके हाथ का हिस्सा है जो टोकरी तक फैली हुई है
  • 3
    दोनों पक्षों से ट्रे (ले-अप) में फेंकता का अभ्यास करें एक ट्रे प्रक्षेपण में ड्रिबलिंग, यांत्रिकी और फोकस शामिल होता है। इसे सही तरीके से कर, आपको इस तरह का हर समय फेंकना चाहिए। विशेष रूप से अपने गैर-प्रभावशाली हाथों के साथ अभ्यास करना आपको और अधिक बहुमुखी खिलाड़ी बनाने के लिए उत्कृष्ट है
  • तीन अंकों की रेखा से एक विकर्ण प्रक्षेपवक्र में टोकरी की ओर झुकना। जब आप क्षेत्र में पहुंचते हैं, तो टोकरी तक पहुंचने के लिए दो और कदम दूर होंगे। यदि आप दाईं ओर आते हैं, तो जब आप अपने दाहिने पैर के साथ क्षेत्र पर कदम उठाते हैं, तो आखिरी धब्बे बनाते हैं, फिर इसे रोएं और बाएं एक के साथ कूदो यदि आप बाईं तरफ आते हैं, तो विपरीत करें।
  • यदि आप दाईं ओर जाते हैं, तो अपना हाथ बढ़ाएं (उसमें गेंद के साथ) और एक ही समय में दाएं घुटने। कल्पना कीजिए कि आपकी कोहनी एक रस्सी के साथ आपके घुटने से जुड़ी हुई थी। गेंद को इस दिशा में ऊपरी दाएं कोने पर इशारा करते हुए बोर्ड पर फेंक दें। गेंद को बल लागू करने की कोशिश न करें, क्योंकि आवेग खुद ही अधिकांश काम करता है
  • विधि 4
    अभ्यास शुरू करना (सटीक)

    इम्प्रोव दी बास्केटबॉल चरण 13
    1
    दुनिया भर में जाओ जब आप पिच के यांत्रिकी में महारत हासिल करते हैं, अदालत के विभिन्न क्षेत्रों से अभ्यास करें। ऐसा करने के लिए, एक दोस्त या टीममेट को गेंद पकड़ने और जल्दी से इसे पास करने के लिए उपयोगी होता है इस अभ्यास में कम से कम 7 पद शामिल हैं, लेकिन आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार समायोजित कर सकते हैं। अदालत पर अगली स्थिति में जाने से पहले आपको प्रत्येक फेंक करना चाहिए। इसे जितना तेज़ी से और जितने संभव हो उतने कुछ शॉट्स के रूप में करें।
    • एक ट्रे रिहाई के साथ शुरू करें चित्रित क्षेत्र और तीन बिंदुओं की रेखा के बीच मध्यवर्ती बिंदु पर तुरंत नीचे पंक्ति में चलाएं। अपने दोस्त को गेंद को आप से गुजारें और जब तक आप स्कोर न करें तब तक फेंकना जारी रखें। फिर अदालत के कोने और नीचे की रेखा के बीच एक बिंदु पर चलो और फिर से फेंक दो। फिर अदालत के कोने पर जाएं और फिर मुक्त फेंक लाइन पर जाएं। इलाके के चारों ओर घूमते रहो, जब तक आप इसे पूरी तरह से कवर नहीं करते।
    • जब आप पिचों को बार-बार करते हैं तो तीन बिंदुओं की रेखा के समान अंक शामिल करने के लिए गेम का विस्तार करें
  • 2
    जब तक आप इसे अपने सपनों में भी नहीं कर सकते, तब तक फेंको फेंको दें एक निराश्रित फेंक में, मुफ्त फेंकता फेंकता यांत्रिकी का सबसे शुद्ध उदाहरण है। आप अपने पैरों को जमीन से उगने नहीं दे सकते, इसलिए आपको अपने आंदोलन और सटीक को सही करना चाहिए।
  • गणना कर सकते हैं कि कितने मुफ़्त फेंकता एक पंक्ति में आप कर सकते हैं
  • जब आप ठंडा हो या सांस से पूरी तरह से बाहर हों, तब अभ्यास मुक्त फेंकता है। यदि आप चलने या ड्रिब्बल का अभ्यास करने के बाद कठोर श्वास लेने के दौरान नि: शुल्क फेंकता है, तो आप एक गेम के लिए अच्छी स्थिति में होंगे।
  • 3
    निलंबन (फ़ेडवे), हुक और अन्य छोटी-सी तकनीक वाली शॉट्स का अभ्यास करें जब आप एक चिह्न के नीचे हो। यह एक साफ शॉट बनाने के लिए कभी आसान नहीं होगा। अगर आप सभी प्रकार के सभी प्रकार से फेंकता है, तो आप अदालत में प्रवेश करने के लिए चौंकाने वाला हो सकते हैं और कुछ भी नहीं मारा एक डिफेंडर आपको, घुसपैठ कर देता है और गेंद को चोरी करने की कोशिश करेगा या अपने फेंक को रोक देगा।
  • टर्नअराउंड या फेडेएव के बाद एक त्वरित फेंक के कारण आपको वापस कदम के रूप में अपने हाथ की स्थिति को सही करने की आवश्यकता होगी। आप अपने पैरों के साथ गति से प्राप्त ताकत खो देंगे।
  • 4
    "घोड़े" खेलें. यह गेम अदालत के सभी कोनों से फेंकने के डोमेन को विकसित करने के लिए एकदम सही है। जब कोई पिचों चुनता है, तो यह केवल सबसे आसान बनाने के लिए प्रलोभन होता है, लेकिन जब कोई अन्य व्यक्ति उस चीज़ को चुनता है जिसमें से चीजों को फेंकने के लिए, वे और अधिक दिलचस्प बन सकते हैं



  • विधि 5
    प्रैक्टिस रक्षा

    इम्प्रोव इन बास्केटबॉल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना रक्षात्मक मुद्रा विकसित करें एक अच्छा और बहुआयामी बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए, आपको न केवल एक अच्छा स्कोरर होना पड़ेगा, बल्कि आपको यह भी पता होना चाहिए कि पिच कैसे बचाव और अवरोध करना है रक्षात्मक खेल के विकास में पहला कदम मुद्रा में है
    • अपने पैर की उंगलियों के आधार पर अपना वजन रखकर पर्याप्त समर्थन बनाए रखें अपने बट और वापस कूल्हों रखें
    • हथियार हमेशा ऊपर और बाहर होना चाहिए। विरोध करने वाले खिलाड़ी को बहुत ज्यादा नहीं छूएं, लेकिन आपको दंड प्राप्त होगा। इसके विपरीत, उन्हें विचलित करने के लिए उपयोग करें और पास और अवरुद्ध करने की कोशिश करें।
    • खिलाड़ी की कमर और छाती पर ध्यान दें, बॉल नहीं। यह आपको अपनी अगली चाल का एक विचार प्रदान करेगा
    • सुनिश्चित करें कि आप विरोधी खिलाड़ी के पेट या पैर पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो वे हमेशा गेंद को हटा देंगे
  • 2
    अपने पार्श्व आंदोलनों का अभ्यास करें बास्केटबाल में एक आम प्रशिक्षण अदालत में और इसके बाहर पार्श्व आंदोलनों (पक्षों के लिए जल्दी से चलती) का अभ्यास शामिल है एक साथी की मदद से दिशा में परिवर्तन का अभ्यास करें जो बाएं से दायां तक ​​की ड्रबल्स रक्षात्मक आसन में आगे और आगे बढ़ें, साथ ही आप उनके आंदोलनों की नकल करते हैं।
  • इम्प्रोव दी बास्केटबॉल स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पैरों से विरोधी खिलाड़ी को पकड़ो अपने प्रमुख पैर टोकरी के रास्ते पर रखकर इसे किनारे की तरफ खींचें इस तरह, आप अदालत के बीच में उतरेंगे, दाएं पैर के साथ इसे बाएं बाएं। आपको पेंट करने वाले क्षेत्र और टोकरी तक अपनी पहुंच को ब्लॉक करना होगा, इसलिए इसे एक तरफ धकेलने की कोशिश करना आक्रामक योजना को बर्बाद कर देगा।
  • एक टीम से पूछिए कि पूरे कोर्ट को एक छोर से दूसरे तक खिसकाने के लिए अपनी पीठ के पीछे अपने हाथों की रक्षा करें, अपने पैरों का उपयोग करके डिबल्बर को दिशा बदलने के लिए मजबूर करें। आपको आगे बढ़ने और गेंद को चलाने वाले खिलाड़ी को निर्देशित करने के लिए अदालत में त्वरित पार्श्व चालें करने की आवश्यकता होगी।
  • इम्प्रोव दी बास्केटबॉल स्टेप 20 नामक छवि का शीर्षक
    4
    कूद मत करो एक आम गलती है कि खिलाड़ियों को एक पिच को रोकने की कोशिश करने के लिए बहुत अधिक बार कूद रहा है। यदि आप हवा में हैं, तो आप डिफेंडर के रूप में बहुत उपयोगी नहीं होंगे। यदि आपको लगता है कि जिस व्यक्ति को आप अंक फेंकने जा रहे हैं, अपने हाथ हवा में उठाएं, लेकिन कूद न जाएं टोकरी की दृष्टि में दखल देने से रोकने के लिए शॉट को विफल करने के लिए प्रभावी हो सकता है।
  • इम्प्रोव इन बास्केटबॉल चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक पलटाव ब्लॉक बनाओ जब आप बाउंस और एक दूसरे रिबाउंडर का सामना करना पड़ रहे हैं, तो हमेशा एक रीबैंड ब्लॉक बनाएं
  • विधि 6
    टीमवर्क में सुधार करें

    1

    Video: बास्केटबॉल की एक टीम में कुल कितने खिलाड़ी खेलते हैं ? Basketball Ki Ek Team Mein Kul Kitne Khil..

    पास बनाना सीखें यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन एक अच्छी टीम और अलग-अलग खिलाड़ियों के समूह के बीच अंतर साफ और सटीक हो सकता है। हालांकि हर कोई प्रतिभाशाली है, अदालत में जीतने के लिए एक इकाई के रूप में अच्छी तरह से काम करना सीखना आवश्यक है। टीम प्रथाएं आपके समूह को देशों में अधिक कुशल बनाने में मदद करेंगी:
    • एक काउंटरेटैक का अनुकरण करें 5 खिलाड़ियों के समूह में, गेंद को फेंकने के बिना अदालत के चारों ओर चले जाएं, बिना जमीन को छूने दें या जब आप अपने हाथ में हों
    • "गर्म आलू" (शाब्दिक रूप से) खेलते हैं किसी को संगीत को नियंत्रित करने और बिना सूचना के पॉज़ करने के लिए असाइन करें। जब भी संगीत बंद हो जाता है, तब भी गेंद होती है। आपको उसे फेंकने के बिना, जल्दी और साफ-सफाई करना चाहिए। जैसे ही आपके पास गेंद होती है, देखो कि इसे किसने पास करना है।
  • 2
    जिस स्थिति में आप खेलते हैं उसका फ़ंक्शन जानें यदि आप एक टीम के लिए खेलते हैं, तो आपके पास एक विशिष्ट भूमिका होगी, जिसे आपको पूरा करना होगा। जब भी आपके पास गेंद होती है तो हर बार 3 अंक बनाने में मजेदार हो सकता है, आमतौर पर यह काम पिवट के अनुरूप नहीं होता है। विशिष्ट नाटकों में अपनी स्थिति जानने के लिए अपने टीम के साथी और अपने कोच से बात करें
  • आधार पिच के सामान्य है इस स्थिति में, खिलाड़ी को अदालत को देखने और अपराध को एक साथ रखना चाहिए। इसके अलावा, जब आपको गेंद होती है तो आपको स्वार्थी नहीं होना चाहिए और एक अच्छा पिचर होना चाहिए
  • एस्कॉर्ट बेस के पीछे है। आम तौर पर वह टीम में सर्वश्रेष्ठ फेंकने वाला या आक्रामक खिलाड़ी है।
  • कम अग्रेसर सबसे बहुमुखी खिलाड़ी है आपको अपमानजनक या रक्षात्मक पर रिबाउंड की तलाश करने की क्षमता के साथ एक अच्छा शूटर बनना होगा, गेंद को ठीक करने के लिए खेल का अच्छा नज़रिया है और फिर से हमले का हाथ।
  • लंबा आगे एक अच्छा बचाववादी खिलाड़ी है, शूटिंग अवरोधक और चित्रित क्षेत्र में उत्कृष्ट खेल रहा है। शायद सबसे अधिक भौतिक टीम के खिलाड़ी।
  • पिवोट शायद (अन्य बातों के अलावा) टीम पर सर्वोच्च खिलाड़ी है। वह रिबाउंड में बहुत अच्छा होना चाहिए और अपराध के दौरान खेल को नियंत्रित करने की क्षमता से गुजरता है।
  • अन्य खिलाड़ियों में खुद को प्रेरित करें जब आप एक एनबीए खेल या कॉलेज खेल देखते हैं, विशेष रूप से उन खिलाड़ियों पर देखें जो आपके पास एक जैसी स्थिति रखते हैं। उच्च पंख कहां है जबकि गार्ड तीन बिंदु फेंक देता है? पिवोट एक रिबाउंड की तलाश में आक्रामक हो जाता है, जबकि आधार क्या है?
  • 3
    स्वच्छ ब्लॉक बनाने के लिए जानें जब आप आक्रामक होते हैं, तब एक ब्लॉक किया जाता है और आप अपने साथी को गेंद के साथ एक स्पष्ट रास्ता देने के लिए अपने शरीर के साथ एक रक्षात्मक खिलाड़ी को ब्लॉक करते हैं। आपको अपने पैरों को मजबूती से समर्थित और स्थिर होना चाहिए या आप एक गलती कर सकते हैं। यह आपके टीममेट के साथ एक बहुत अच्छा संचार की आवश्यकता है, जिसे डिफेंडर को अपने ब्लॉक में ले जाना चाहिए, आपको डिफेंडर पर ले जाने की बजाय
  • आप के सामने कमर ऊंचाई पर अपने हाथों से और अपने पैरों को फर्श पर आराम करने के साथ, अभी भी और सीधा रुको। अपने साथी को आपके पक्ष से गुजरने दें मजबूत रहें और झटका को अवशोषित करने के लिए तैयार रहें।
  • 4
    अपनी टीम की ताकत का उपयोग करने वाली क्रिएटिव चालें खोजें एक नाटक का लक्ष्य बचाव के बीच अपना रास्ता बनाना और एक खुले खिलाड़ी को गेंद देना चाहिए ताकि वे फेंक सकें। यह मूल नाटकों के लिए विशिष्ट नाम देता है और आधार को आक्रामक पर उन्हें निष्पादित करने देता है। उन शंकुओं का प्रयोग करें, जो रक्षकों का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनको ऐसा करने का समय लगता है।
  • सबसे बुनियादी नाटक एक है जिसमें छल्ले बाहर आते हैं और एक आधार को ब्लॉक करते हैं। आधार अंत क्षेत्र में जाता है और आगे की तरफ गेंद को वापस देता है, जिसे मूल रूप से आधार की देखभाल करने से पहले डिफेंडर (शायद) से कम या खुले होना चाहिए
  • विधि 7
    शारीरिक और मानसिक प्रतिरोध विकसित करना

    1
    नियमित रूप से चलें एक पूरा बास्केटबॉल गेम बहुत व्यायाम की मांग करता है जो खिलाड़ी चलाने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है वे जल्दी से भाग जाएंगे यदि आप अदालत में अपने विरोधियों की तुलना में अधिक समय तक रह सकते हैं तो आपको जरूरी नहीं कि सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर या शूटर होना चाहिए। इसके बाद हम आपको कुछ अभ्यास दिखाएंगे कि आप अपने प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं:
    • "सुपरमैन ड्रिल" (सुपरमैन व्यायाम)। एक अदालत में, लब्बोलुआब यह है और लाइन में शुरुआत निकटतम फ्री किक करने के लिए चलाता है। फर्श पर झूठ और पांच के दंड, अपने अंगुलियों के पोरों पर आराम तो खड़े हो जाओ और मूल लाइन पृष्ठभूमि करने के लिए वापस चलाता है, लेट जाओ और 10 के दंड करते हैं, अदालत की प्रत्येक पंक्ति के साथ भी ऐसा करने के लिए जारी करते हैं, बार-बार, जब तक आप पहली पंक्ति पर वापस नहीं लौटें लांजा कम से कम 10 मुक्त व्यायाम कर रही है, जबकि आप थक गए हैं के बाद फेंकता है।
    • "ड्रिल को मार डालो" (मौत का अभ्यास): यह कार्य सभी क्षेत्र में किया जाता है और समय पर होता है। यदि आप वाकई से बाहर हैं, तो 8 सेकंड के साथ 1 मिनट में अदालत के साथ 4 से 6 रन बनाकर शुरू करें (बेसलाइन पर चलें, दूसरे पर चलें और फिर पहले पर लौटें) । यह 50 मी (160 फीट) को चलाने के लिए पर्याप्त समय की तरह लगता है प्रतिरोध के विकास के बाद, 68 सेकंड में 13 राउंडट्रिप्स बनाने की कोशिश करें। फिर, कम से कम 10 फेंको फेंको जब तक आप थके हुए हो।
  • इम्प्रोव इन बास्केटबॉल स्टेप 26 शीर्षक वाली छवि
    2
    खेल के बारे में सब कुछ जानें। स्मार्ट बजाना अच्छी तरह से खेलना महत्वपूर्ण है। एनबीए के आधिकारिक नियमों को ऑनलाइन मुफ़्त में उपलब्ध है, इसलिए खेलने से पहले उनकी समीक्षा करना अच्छा है। आप कुछ के बारे में अपने संदेह को स्पष्ट कर सकते हैं जिसे आपने गलत समझा है।
  • अन्य खिलाड़ियों से बात करें, वेबसाइटों की जांच करें और सलाह के लिए प्रशिक्षक पूछें। ऐतिहासिक नियमों को जानने के लिए भी उपयोगी है पुराने गेम देखें, सड़क के बॉल गेम (शहरी बास्केटबॉल) और बास्केटबॉल के आविष्कार के बारे में पढ़ें।
  • 3
    हमेशा एक टीम के रूप में खेलते रहें एक खुला खिलाड़ी ढूंढें और उसे गेंद पास करें जब गेंद अपनी शक्ति में होती है या बेकार फेंकने की कोशिश करती है तो गेंद को जमा न करें, जिससे आपकी टीम को स्कोर के अवसरों को बर्बाद कर दिया जाए।
  • इंप्रेस ऑन बास्केटबॉल चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बढ़ाएँ ऊर्ध्वाधर कूद. यदि आप तेज, चुस्त हैं और कूद सकते हैं, तो आप उच्च खिलाड़ी के ऊपर भी रिबाउंड पकड़ सकते हैं। सबसे ज़्यादा ज़्यादातर खिलाड़ी खिलाडियों को पकड़ने की पूरी कोशिश नहीं करते क्योंकि उन्हें नहीं करना पड़ता है। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आप उन्हें हरा सकते हैं
  • रस्सी कूदने का अभ्यास करें जितना तेज़ हो उतना ही तेज और मजबूत हो। जितना बेहतर आप इसे कर सकते हैं, उतना ही तेज़ फुटवर्क अदालत में होगा।
  • इम्प्रोव दी बास्केटबॉल चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: बास्केटबॉल के लिए आसान है (शुरुआती के लिए बुनियादी बास्केटबॉल नियम)

    कई पुश-अप करें, खासकर अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ। आपको आश्चर्य होगा कि यदि आपके पास मजबूत अंगुलियां हैं तो आप गेंद को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके पास गेंद लेने के लिए हाथों में बड़ा नहीं है, तो आप इसे मजबूत उंगलियों के साथ कर सकते हैं
  • इम्प्रोवन ऑन बास्केटबॉल स्टेप 30 नामक छवि
    6
    अपना ट्रंक व्यायाम करें: ऊपरी भाग, पैर की लिफ्ट, बोर्ड आसन (मुद्दा) और निचले हिस्से के एक्सटेंशन। यदि आपके पास एक मजबूत ट्रंक है, तो आप एक हिट ले सकते हैं और फिर भी घेरा के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक खेल से पहले खाद्य पदार्थों की खपत होती है जो आपको ऊर्जा देते हैं और अपने पेट के फल के लिए अच्छा महसूस करते हैं, जिसमें कुछ कार्बोहाइड्रेट होते हैं, मिठाई नहीं होती है या मिठाई नहीं होती है
    • जब भी आप अभ्यास कर सकते हैं आपको बास्केटबॉल या हूप की ज़रूरत नहीं है आप अभ्यास करने में आपकी सहायता करने के लिए पुश-अप कर सकते हैं, अपना हाथ-आंख के समन्वय का प्रयोग कर सकते हैं या अपने चारों ओर के किसी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं।
    • अपना सर्वश्रेष्ठ करें और गेम दर्ज करें
    • चकरा देने वाली गतिविधियों में, अपने घनिष्ठता, हाथ-आंख के समन्वय, गहराई की धारणा, परिधीय दृष्टि, न्यूरोमस्क्युलर बैलेंस, नियंत्रण में गतिशीलता और नि: शुल्क फेंकने जैसी गतिविधियों के लिए एकाग्रता में सुधार हो सकता है।
    • बहुत अधिक न हो या आप के पीछे या आपके अंधे दागों के चरणों के बारे में सुनें आप अपने परिधीय दृष्टि का उपयोग करना और विस्तार करना सीख सकते हैं जैसे कि वह कोई अन्य कौशल या प्रतिभा जिसे स्वचालित रूप से लागू करने की आवश्यकता होती है
    • जब आप गेंद को विरोधी खिलाड़ी से चोरी करने के लिए मारते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपना हाथ नहीं मारेंगे, यह एक बेईमानी होगी।
    • गेंद पर अपना नियंत्रण व्यायाम करें, भले ही आपको सर्वश्रेष्ठ शूटर न हो। यदि आप इसे संभाल सकते हैं, तो आप अपनी टीम के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने कोच को सुनो। यदि आपको लगता है कि चीजों को केवल "अपना रास्ता" किया जाना चाहिए, तो आप शायद ही बेहतर तरीके से सुधारेंगे। अपने कोच को सुनो और उनकी सलाह से सीखें उनमें से अधिकतर बहुत अनुभव हुए हैं और सीखने का एक उत्कृष्ट स्रोत होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com