ekterya.com

कैसे अपने सजगता में सुधार करने के लिए

तंत्रिका आवेगों की वजह से बाहरी उत्तेजनाओं की प्रतिक्रिया के लिए एक सांस की प्रतिक्रिया होती है। उदाहरण के लिए, जब आप देखते हैं कि एक बेसबॉल आपके सिर के करीब उड़ रहा है, तो आपका मस्तिष्क आपको मारने से पहले गेंद को रोकने के लिए आपके हाथ में एक संकेत भेजता है अच्छा सजगता खेल, व्यायाम और रोजमर्रा की शारीरिक गतिविधियों में प्रदर्शन करने में योगदान देता है, जैसे कि सड़क पार करना या कार चलाने से ऐसे लोग हैं जिनकी सजगता जन्म से तेज़ी से होती है, जबकि दूसरों के लिए, उत्तेजनाओं के लिए उनकी प्रतिक्रिया समय तेजी से बनाने के लिए अभ्यास करना आवश्यक है। नीचे, आपको कई तकनीक मिलेंगी जो आपकी प्रतिक्रिया समय को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगी।

चरणों

भाग 1
शारीरिक व्यायाम के साथ अपनी प्रतिक्रियाएं सुधारें

कैच अ क्रिकेट बॉल के चरण 07 का शीर्षक चित्र
1
एक शेख़ी रबड़ की गेंद को पकड़ने का अभ्यास करें "प्रतिक्रिया गेंद"। उत्तरार्द्ध छः तरफा वाली रबड़ की गेंदें हैं जो अप्रत्याशित कोण पर उछाल आती हैं और आप ज्यादातर खेल के सामानों के स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं। इन गेंदों में से एक (या एक साधारण गेंद जो वेंडिंग मशीनों में प्राप्त की जाती है, जो बाउंस करती है) एक बाहरी दीवार के खिलाफ लॉन्च करें, इसे पकड़ने पर ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान केंद्रित करें जब वह आपको वापस लाता है जैसा कि आप अपनी प्रतिक्रिया समय में सुधार करते हैं, गेंद को अधिक बल के साथ फेंक दें और कूदने की चुनौती को दबाएं और इसे पकड़ने के लिए इसमें डुबकी डालें।
  • आपका बच्चा घर पर कदम 20 के साथ सरल सीखना क्रियाकलाप शीर्षक वाला चित्र
    2
    मैटैनास प्ले करें अगर कुछ दिन आप कुछ सरल करना चाहते हैं, तो आप मैटटेनस के एक सेट का प्रयास कर सकते हैं। यह एक छोटी सी गेंद और धातु के बारह टुकड़े से मिलकर बच्चों के लिए एक क्लासिक गेम है। शुरू करने के लिए, गेंद थोड़ा बाउंस करता है और जितना संभव हो उतना मटाटेना इकट्ठा करता है। जैसे ही आप इस गेम में सुधार करते हैं, उतना ही तेजी से उछलने की चुनौती पर विचार करें। कठिनाई को बढ़ाने का एक अन्य तरीका एक दूसरे से अधिक दूरी पर मैटटेनस की व्यवस्था कर रहा है।
  • छवि शीर्षक में सुधार वॉलीबॉल चरण 2
    3
    एक साथी के साथ कैदी की गेंद खेलते हैं। इस अभ्यास के लिए, आपको एक बड़ा रबर या फोम बॉल और एक पार्टनर मिलना चाहिए। एक दीवार के सामने खड़े हो जाओ (एक इमारत के सामने एक जिम में या बाहर हो सकता है)। आपके साथी को लगभग 3 मीटर (10 फीट) की दूरी से गेंद फेंकनी चाहिए और आप इसे चकमा देकर अभ्यास करना चाहिए। आप अपने साथी से इसे उच्च गति और इसे करीब फेंकने के लिए कह सकते हैं क्योंकि गेंद को बेहतर ढंग से चकमा दे।
  • आप इस अभ्यास को एक दूसरे व्यक्ति को निर्दिष्ट करते हुए और अधिक कठिन बना सकते हैं ताकि आप पहले एक को चकमा देने के बाद तुरंत दूसरी गेंद फेंक सकें।
  • खेल को और अधिक अप्रत्याशित बनाने के लिए, आप उनसे पूछ सकते हैं, जो आपको गेंद को फेंक देते हैं ताकि आप इसे विभिन्न कोणों से फेंक दें।
  • अपनी सजगता को सुधारने के लिए एक और बेहतरीन विकल्प है कि एक टीम के खेल के रूप में कैदी की गेंद को खेलना है। आप गेंदों की चोरी का अभ्यास कर सकते हैं और उन पर लात मार सकते हैं जो आपको फेंक देते हैं।
  • पिंग पोंग चरण 3 में प्ले डबल्स नाम वाली छवि
    4
    टेबल टेनिस की कोशिश करो यह खेल, जिसे पिंग पोंग भी कहा जाता है, सजगता और आंखों के समन्वय को बेहतर बनाने का एक तरीका है। आप तालिका या बोर्डों को अपेक्षाकृत सस्ती मेज पर या तो ऑनलाइन या खेल के सामान भंडार पर प्राप्त कर सकते हैं। आप समूह या स्थानीय टेबल टेनिस क्लब में भी शामिल हो सकते हैं, ताकि आप अलग-अलग प्लेमेट्स का सामना कर सकें और आप अपने रिफ्लेक्सेस को बेहतर बनाने के लिए अपने आप को और अधिक चुनौती दे सकें।
  • यदि यह पहली बार है कि आप टेबल टेनिस खेल रहे हैं, तो यह एक स्थानीय समूह या क्लब में शामिल होने के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे आप खेल के बुनियादी अवधारणाओं को समझ सकते हैं, जैसे कि फार्म और कौशल का विकास।
  • टेनिस सीजन चरण 5 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    एक खेल चुनें और इसे नियमित रूप से अभ्यास करें। हॉकी, टेनिस, बैडमिंटन, रैकेटबॉल और लैक्रोस जैसे कई खेल हैं, जो आपकी प्रतिक्रियाओं को विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए उत्कृष्ट हैं। आपको कुछ एथलेटिक गतिविधि मिलनी चाहिए जिसके लिए किसी ऑब्जेक्ट को जोड़ना होगा, जैसे कि एक गेंद, एक उपकरण का उपयोग करना, जैसे रैकेट या स्टिक। सामान्य तौर पर, इन खेलों के लिए आपकी प्रतिक्रिया समय जल्दी होनी चाहिए और आपको अपनी प्रतिक्रियाएं विकसित करने में मदद मिलेगी और आपकी स्थिति जागरूकता भी
  • दोहराव से चलने वाली चोटों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
    6
    एक प्राकृतिक पथ को नीचे चलाएं जंगल के माध्यम से चलने के लिए किसी विशेष उपकरण या व्यायाम साथी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए यह आपके सजगता में सुधार की प्रक्रिया में आरंभ करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है। आपको बस निकटतम प्राकृतिक मार्ग का पता लगाना है (अधिमानतः, जिसकी भू-भाग एक विस्तृत पथ होने के बजाय चर है) और चलना शुरू करें अनियमित समर्थन बिंदु और जड़ों और चट्टानों की अप्रत्याशितता, जिन्हें आप से बचना चाहिए, उनसे विभिन्न उत्तेजनाएं उत्पन्न कर सकें जिससे आपके शरीर को तुरंत प्रतिक्रिया करनी चाहिए। यदि आप इन ट्रेल्स पर अधिक बार अभ्यास करते हैं, तो आपका सजगता तेजी से हो जाएगा।
  • कम गति से चलना शुरू करें समय के साथ, जैसा कि आप महसूस करते हैं कि आपकी प्रतिक्रियाएं बेहतर होती हैं, आप अपनी गति बढ़ाकर और अधिक मांग कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप धीरे धीरे चलना शुरू करें, क्योंकि प्रकृति के ट्रेल्स पर, आप आमतौर पर चोट का अधिक जोखिम चलाते हैं।
  • विभिन्न ट्रेल्स चुनें जहां कुछ चीजें बदलने में संभव हो। एक ही रास्ते में अपने आप को बहुत अधिक करने से, आपका दिमाग बाधाओं को याद करेगा, ताकि आप अपने सजगता में सुधार नहीं करेंगे।
  • यदि आप जहां रहते हैं, वहां कोई प्राकृतिक पथ नहीं है, तो आप उसी तरह से चला सकते हैं, लेकिन विपरीत दिशा में।
  • Video: ध्यान करने के लिए विशेष स्थान, कपड़ो आदि की क्या उपयोगिता है? - ओशो शैलेन्द्र (Q&A)

    भाग 2
    मानसिक व्यायाम के साथ अपने सजगता में सुधार

    इमेज का शीर्षक, पुरुषों के लिए अनुपयुक्त देखो चरण 2
    1
    अपने परिधीय दृष्टि में सुधार करें त्वरित प्रतिक्रिया समय के लिए, आपको अवश्य पता होना चाहिए कि आने क्या है। बाधाओं और उड़ान वस्तुओं को समझने की आपकी क्षमता को मजबूत करने के लिए आप अपनी दैनिक गतिविधियों के दौरान अपने परिधीय दृष्टि पर अधिक ध्यान दे सकते हैं।
    • एक अच्छा दृश्य के साथ एक खिड़की के माध्यम से देखो और एक दूर के ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करें। इसे देखना बंद न करें और एक ही समय में, धीरे-धीरे उन वस्तुओं के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त करें जो हर तरफ़ से चारों ओर फैल जाती हैं। एक दिन में एक बार इस अभ्यास का अभ्यास करें और, हर बार, अपने दृश्य क्षेत्र का विस्तार थोड़ा और। समय के साथ, आप अपने परिधीय दृष्टि में बड़ी संख्या में ऑब्जेक्ट्स पर ध्यान देने की आदत अपनेंगे।
    • चलने या ड्राइविंग करते समय आपके परिधीय दृष्टि में दिखाई देने वाली वस्तुओं पर ध्यान देने की कोशिश करें। आप जितनी तेज़ी से कह सकते हैं, आप लोगों के बालों का रंग क्या कर सकते हैं, साथ ही कारों का मेक और मॉडल जो आपके पास के पास जाते हैं
    • मार्शल आर्ट तकनीकों के वीडियो के लिए ऑनलाइन खोजें जो परिधीय दृष्टि को सुधारने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एक खेल के रूप में Chores के बारे में चिंतित छवि चरण 7



    2
    वीडियो गेम चलाएं वीडियो गेम खेलने के लिए आपको अच्छी आँखों के समन्वय की आवश्यकता है, क्योंकि आपको पॉज़िंग के बिना विचार से कार्रवाई करने में सक्षम होना चाहिए या अन्यथा, आप खेल को जल्दी से खो देंगे। कुछ अध्ययनों के अनुसार, वीडियो गेम खेलने से कुछ मिनट प्रतिबिंब में सुधार के लिए उपयोगी हो सकता है। अक्सर, यह पहला व्यक्ति शूटर गेम और रोल-प्लेइंग गेम है जो अधिकतर समन्वय की मांग करता है, हालांकि कोई वीडियो गेम उपयोगी हो सकता है
  • प्रदर्शन सम्मोहन कदम 4 शीर्षक छवि
    3
    सम्मोहन की कोशिश करो कुछ मामलों में, लोगों ने पाया है कि न्यूरोलिङ्ग्यूनिस्टिक प्रोग्रामिंग के रूप में जाना जाने वाला एक सम्मोहन तकनीक किसी विशेष ऑब्जेक्ट के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करती है, जिससे उन्हें महसूस होता है कि समय धीरे धीरे गुजरता है और उनके पास प्रतिक्रिया करने के लिए पर्याप्त समय है। एक स्पोर्ट्स मूवी के बारे में सोचो जिसमें फुटबॉल में क्वार्टरबैक एक गेंद को देखता है जो उसके लिए धीमी गति वाला धनुष करता है। बेशक, वास्तव में गेंद अधिक धीमी गति से आगे नहीं बढ़ती है, लेकिन न्यूरोलिङ्गिकीय प्रोग्रामिंग, जो इसे अभ्यास करते हैं, यह ऐसा लग सकता है कि ऐसा मामला है।
  • इम्युट शीर्षक वाली क्योर ऑवर मिथथ्रॉपी स्टेप 3
    4
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें वर्तमान में नियमित ध्यान या एकाग्रता आपको पूरी चेतना पैदा करने में मदद कर सकता है। अपने सिर को साफ़ करें और अपने प्रत्यक्ष परिवेश में जो कुछ होता है, उसके बारे में आपका ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। पिछले या भविष्य के बारे में विचारों पर ध्यान न दें लेकिन वर्तमान समय पर आप जो देख सकते हैं, सुन सकते हैं और देख सकते हैं पर सीधे ध्यान केंद्रित करें।
  • इस तरह, आप अपने परिवेश के बारे में जागरूकता विकसित कर सकते हैं ताकि आप अधिक चीजों का निरीक्षण कर सकें और संभवतः स्थिति में तुरंत प्रतिक्रिया दें।
  • भाग 3
    व्यक्तिगत देखभाल की बातचीत करें

    इमेज का शीर्षक गर्भवती चरण 3
    1
    पौष्टिक भोजन खाएं त्वरित सजगता के लिए, यह आवश्यक है कि आपके शरीर और मस्तिष्क सबसे अच्छा संभव आकार में हैं। परिष्कृत शर्करा और ट्रांस वसा के उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ आपको आलसी महसूस कर सकते हैं, इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा का उपभोग करना चाहिए।
    • संक्रमित या परिष्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे पागल, मछली, जामुन, पत्तेदार सब्जियां और लहसुन, संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाते हैं।
    • इसके अलावा, आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए इसका कारण यह है कि निर्जलीकरण सुस्ती का कारण बन सकता है और प्रतिक्रिया समय कम कर सकता है।
  • सहायता शीर्षक के साथ मदद दर्द के साथ ब्रेसिज़ चरण 3

    Video: How to Develop Determination/Will-Power? संकल्प/इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं? - Osho Shailendra

    2
    खपत की खुराक की संभावना पर विचार करें कुछ पोषक तत्व पूरक हैं जो सजगता को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। आहार संबंधी खुराक में कहा जाता है कि संज्ञानात्मक कार्य और प्रतिक्रिया समय को बढ़ाने के लिए उपभोग के लायक हैं, जिनंसेंग, जिन्कगो, विटामिन बी 12, विटामिन सी और ओमेगा 3
  • स्लीप चरण 2 के लिए बेस्ट सप्लीमेंट्स ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    3
    नींद अच्छी तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) दावा करता है कि नींद सजगता की गति को बढ़ाने में मदद करता है और उच्चतर प्रदर्शन का कारण बनता है क्योंकि आप अन्यथा प्राप्त करेंगे जब आप नींद आते हैं, तो आपका शरीर और मस्तिष्क अधिक धीरे-धीरे काम करते हैं, जो आपकी प्रतिक्रिया समय को प्रभावित करता है। जब आपको 7 से 9 घंटे के बीच सोया जाता है, तो आपकी प्रतिक्रियाएं उनकी सबसे बड़ी गति तक पहुंचती हैं।
  • एक अच्छी रात की नींद नींद के चार या पांच चक्रों को शामिल करती है उनमें से प्रत्येक एक गहरी नींद और तेजी से आँख आंदोलन (आरईएम) की नींद से बना है। कुल मिलाकर, यह एक रात में 7 से 9 घंटे के बीच जुड़ जाता है।
  • यदि आप एक महत्वपूर्ण दौड़ या खेल से पहले रात को अच्छी तरह से सो नहीं पाए हैं, तो आप कई घंटों पहले एक झपकी ले सकते हैं ताकि आप जब प्रदर्शन कर सकें तो अधिक सतर्क रहें।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि एक विशेष आंदोलन अधिक से अधिक प्रतिबिंबित हो जाएगा जैसा कि आप इसे अभ्यास करते हैं। बेहतर बेसबॉल को पकड़ने के लिए, उदाहरण के लिए, इसे फिर से और फिर से अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छा यह तब तक नहीं है जब तक आप इसे बिना सोच के कर सकते हैं
    • यदि आप त्वचा पर आसानी से चोट लगते हैं, तो आप अपने साथी को कैदी की गेंद से अपने शरीर के नजदीक एक जगह पर फेंक सकते हैं और न सीधे आपके पास। इस तरीके से, आप अभी भी इसे चकमा सकते हैं और अपनी प्रतिक्रिया का समय तेज़ी से कर सकते हैं।
    • ट्रेल पर जाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही जूते पहनें। जब आप ट्रेल्स पर चलने के लिए विशेष जूते प्राप्त कर सकते हैं, तो आप नियमित मौसम स्थितियों में अच्छी जोड़ी के जूते के साथ पर्याप्त होंगे।
    • साथी या मित्र के साथ, आप के बीच एक गेंद फेंकने का अभ्यास करें इसके लिए एक नरम गेंद का प्रयोग करें ताकि वे तेज़ी से आगे बढ़ सकें।

    चेतावनी

    • एक नए आहार अनुपूरक लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए क्योंकि कुछ चिकित्सा समस्याओं वाले लोग इन पूरक आहारों में से कुछ का उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • व्यायाम करते समय एक गेंद फेंकने के लिए, आप आंखों के लिए सुरक्षात्मक उपकरण डाल सकते हैं, जैसे खेल ग्लास

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ट्रेल्स या जूते के लिए जूते चलाना
    • एक शेख़ी रबर की गेंद या एक गेंद "प्रतिक्रिया की"
    • एक बड़े रबड़ या फोम बॉल
    • एक कंप्यूटर या वीडियो गेम कंसोल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com