ekterya.com

कूदने के लिए कैसे

यद्यपि आप बचपन से कई बार कूद गए हैं, आपको इसे सही तरीके से करने के लिए तकनीक को सीखना होगा। एक खराब लैंडिंग आपके घुटनों को नष्ट कर सकती है और आपको खेल से बाहर निकलने का अंत हो सकता है। आप मूल रूप से ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज कूदने के लिए सीख सकते हैं, साथ ही सामान्य रूप से अपने कूद को बेहतर बनाने के लिए कुछ युक्तियों का अनुसरण कर सकते हैं। यदि आप कुछ विशिष्ट प्रकार के कूद में रुचि रखते हैं, तो आप इस बारे में लेख पढ़ सकते हैं कूद बाधाएं

, ऊर्ध्वाधर कूद शक्ति में वृद्धि या इसके बारे में भी एक दीवार पर कूद.

चरणों

विधि 1

कार्यक्षेत्र कूद
छवि शीर्षक शीर्षक 1 कदम
1

Video: How to jump Rope || रस्सी कूदना कैसे सीखें - Beginners Tutorial || in Hindi

एक या दो प्रारंभिक कदम उठाओ भले ही आप ऊर्ध्वाधर रूप से हवा में कूदने जा रहे हों, कुछ क्षैतिज कदमों से कूदने की तैयारी करने के लिए आपको एक अतिरिक्त बढ़ावा मिलेगा। इन पिछले चरणों के दौरान उत्पादित ऊर्जा आपकी तरक्की के लिए अधिक गति पैदा करने में मदद कर सकती है, जिससे आपको ऊंचाई में 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) अधिक तक पहुंचने की अनुमति मिलती है।
  • ऊर्ध्वाधर छलांग में आप दोनों फीट का उपयोग करके अधिक ऊंचाई प्राप्त करते हैं। फर्श को ढंकने के लिए दोनों पैरों की शक्ति का प्रयोग करें, लेकिन कूदने से पहले कुछ तैयारी के लिए कदम उठाएं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक छाप 2
    2
    एक काल्पनिक कुर्सी पर बैठें अधिकतम पैर शक्ति और उच्चतम संभव कूद ऊंचाई प्राप्त करने के लिए, आपको अपने घुटनों को फ्लेक्स करना होगा बहुत सी लोग सोचते हैं कि वह कूदने से पहले एक काल्पनिक कुर्सी पर बैठे हैं। आप कंधे की चौड़ाई के लिए अपने पैरों के अलावा 60 डिग्री पर घुटनों को अलग करना होगा, 30 डिग्री के झुकाव के साथ अपने कूल्हों मोड़, और 25 डिग्री पर टखनों आपके जोड़ों (विशेष रूप से घुटनों को नुकसान पहुँचाए बिना अधिकतम शक्ति कूद उत्पन्न करने के लिए )। पैरों की गेंदों पर संतुलन बनाए रखने के लिए आप बैठने की स्थिति में पैर की उंगलियों को ऊपर और नीचे ले जाने में सक्षम होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि घुटनों और पैरों को "एक्स" आकार में आवक नहीं सामना करना पड़ रहा है घुटनों को गठबंधन रखें, यदि संभव हो तो सीधे पैर की उंगलियों के ऊपर खड़ी रखा जाए। शरीर के किनारों पर हथियार रखें
  • कूदने के दौरान अपनी पीठ को बहुत सीधा रखें। दर्पण के सामने अभ्यास करें, एक काल्पनिक कुर्सी की स्थिति को अपनाना और चोटों से बचने के लिए अपनी पीठ सीधे छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 3
    3
    शरीर को पैर के साथ दबाएं पैर की गेंदों के साथ फर्श को पुश करें, हवा को अपने हाथों को अधिक गति प्राप्त करने के लिए फेंक दें। कुछ जम्पर्स को यह लगता है कि फर्श को पार करने, या शरीर से दूर करने के बारे में सोचना उपयोगी है, जो कि सबसे बड़ी संभव शक्ति वाले पैरों का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है कूद की शक्ति और ऊंचाई इस चरण में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ताकत और तीव्रता पर निर्भर करेगा।
  • यदि आप सही ढंग से कूदते हैं, तो पैर फर्श से पीछे की ओर अलग हो जाएंगे, एड़ी से उंगलियों तक जायेंगे जब तक कि वे हवा में निलंबित न हों। जब आप खड़े हो जाते हैं, तो सामान्य बात ये है कि आप अपनी ऊँची एड़ी पर दबाव महसूस करते हैं, जब तक कि आप अपनी उंगलियों तक नहीं पहुंच पाते एक छलांग में, ऐसा ही होगा, लेकिन बहुत तेजी से छलांग के समय उंगलियों तक पहुंचने तक आपको मंजिल के पैर धीरे-धीरे बंद करना चाहिए।
  • अपने हाथों को एक दूसरे के समानांतर रखें और उन्हें नितंबों के पीछे ले जाएं। जब आप अपने पूरे शरीर को फैलाने के लिए अपने हथियार आगे फेंक दें, जैसे कि आप इसे वसंत करने के लिए खींच रहे थे।
  • छवि शीर्षक 4 कदम कूदो
    4
    कूदने के दौरान साँसें जैसा कि आप वजन बढ़ाते हैं, जब आप कूद को दोहराते हैं, तो फर्श को फिर से खिसकाते हुए धकेलना महत्वपूर्ण है। यह हमेशा आपको ऊंची कूदने में मदद नहीं करता है, लेकिन यह व्यायाम को और अधिक आरामदायक और तरल पदार्थ बनाती है। पूरी प्रक्रिया के बारे में सोचें जैसे कि यह एक बड़ा आंदोलन था।
  • छवि शीर्षक शीर्षक छाप 5
    5
    पैरों की गेंदों पर भूमि। मुश्किल रिसेप्शन और किसी भी संभावित चोट से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप पैरों की गेंदों पर उतरा और यह कि आप ऊँची एड़ी के जूते की ओर उत्तरोत्तर वजन बढ़ाते हैं। फ्लैट के साथ एक ही समय में पूरे संयंत्र पर लैंडिंग आपके टखने को घायल करने का एक शानदार तरीका है। जब आप भूमि, पावरट्रेन छलांग के साथ जारी रखने के लिए, पैरों और टखनों और के माध्यम से घुटने की गेंदों को वजन लाने अंत में वापस संयुक्त कूल्हे को पाने के लिए ऐसा करने के लिए सावधान रहना होगा।
  • जोड़ों पर प्रभाव को नरम करने से पहले थोड़ा घुटने फ्लेक्स करें। घुटनों के कूदने की जड़ता के साथ जारी रहें, प्रभाव को अवशोषित करने के लिए, बैठने की स्थिति में गिरने (उन्हें सही कोण से आगे नहीं फेंका) बैठने की स्थिति से उठने के लिए अपने पैरों को बढ़ाएं
  • भूमि पर जोड़ों को ठोके जाने से, आप रिसेप्शन की ताकत को मांसपेशियों और रंधनों में स्थानांतरित कर देंगे, जो इस प्रकार के प्रभाव को अवशोषित करने और खत्म करने के लिए तैयार हैं। आप संक्षेप में भी आरक्षित कर सकते हैं और इस ऊर्जा को एक लोचदार तरीके से फिर से छलांग में ले जा सकते हैं।
  • विधि 2

    लंबी कूद
    छवि शीर्षक 6 कदम कूदो
    1
    अपने करियर का अभ्यास करें लंबी छलांग ऊर्ध्वाधर कूद की तुलना में गति दौड़ की तरह दिखती है। यदि आप अपने छलांग की दूरी बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो आपको गति का काम करना होगा उच्च गति, लंबी दूरी की रेसिंग और विस्फोटक रेसिंग का अभ्यास करें लंबी कूद में विशेषज्ञ बहुत अच्छे धावक हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 7 कूदो
    2
    पता करें कि आपका प्रमुख पैर क्या है यदि आप लंबी छलांग का अभ्यास करने जा रहे हैं, तो आपको अपने प्रमुख पैर से कूदना होगा, जो कि वह है जिसके साथ यह फर्श या किक से बाहर ले जाने के लिए सबसे अधिक आरामदायक होगा। आम तौर पर, यह उसी तरफ का पैर होता है जिसके साथ आप लिखते हैं, लेकिन अपवाद हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक सॉकर बॉल ले लो और घर से बाहर, प्रत्येक पैर से किक करने की कोशिश करें किस पक्ष के साथ आप इसे आसान पाया? सामान्य बात यह है कि जवाब आपको यह पता चलता है कि आपका प्रमुख पैर कौन है, जो कि एक लंबी छलांग शुरू करने के समय आपको फर्श से बाहर ले जाने के लिए उपयोग करना होगा
  • छवि शीर्षक 8 कदम 8
    3
    आपको इसके लिए डिज़ाइन किए गए ट्रैक में केवल लंबी छलांग का अभ्यास करना होगा। लंबी छलांग आमतौर पर एक रेत के पिट पर होती है, और चोटों से बचने के लिए बहुत ही कठोर तकनीक की आवश्यकता होती है। किसी दूसरे प्रकार के फर्श पर एक लंबी छलांग बनाने की कोशिश न करें
  • यदि आपके पास किसी भी रेत के गड्ढे तक पहुंच नहीं है, तो आपको एक पैर पर कूदना और दोनों पर लैंडिंग करना होगा। लंबी कूकी की दूरी और शक्ति में सुधार करने के लिए यह अभ्यास बहुत उपयोगी है। यह समय की बर्बादी नहीं होगी
  • छवि शीर्षक 9 कदम कूदो
    4
    ले-ऑफ लाइन के लिए अधिकतम गति से चलें लैंडिंग क्षेत्र होगा, जहां कूद की दूरी को चिह्नित किया जाएगा के सामने, ले-लाइन को स्पष्ट रूप से तैयार किया जाना चाहिए। जब आप एक लंबी छलांग बनाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने अधिकतम दूरी को प्राप्त करने के लिए जितनी संभव हो उतनी मंजिल से फर्श से दूर ले जाएं। हालांकि, यदि आप अयोग्य घोषित नहीं करना चाहते हैं तो आपको लाइन पर कभी भी नहीं जाना चाहिए। लाइन पर बारीकी से देखो और बस सामने सामने पैर संयंत्र।
  • तेजी से और चलते रहें जब तक आप ले-ऑफ लाइन तक नहीं पहुंच जाते। मार्ग खत्म करने और ले-ऑफ लाइन तक पहुंचने के लिए आपको अपनी अधिकतम गति पर जाना चाहिए। आवेग जो आप लेते हैं, वह आपकी कूद की लंबाई निर्धारित करेगा, ताकत से ज्यादा।



  • छवि शीर्षक शीर्षक 10 कदम
    5
    बंद करो बस के सामने प्रमुख पैर संयंत्र करें और जितना संभव हो उतना कूद पर ध्यान केंद्रित करें, कूल्हों को आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ें। जड़ता आपको जितना संभव हो, रेखा पर और रेत के पिट पर ले जाएं। अधिकतम संभव कूद लंबाई प्राप्त करने के लिए आगे अपने कूल्हों को पुश करें।
  • छवि शीर्षक 11 कदम आगे बढ़ें
    6
    लैंडिंग से पहले अपनी बाहों और पैर फेंको जब आप आप कूद के उच्चतम बिंदु पर मिलता है और आप पैर और हथियारों फेंक आगे लैंडिंग तैयार करने और कुछ सेंटीमीटर दूर होने की गिरावट शुरू करते हैं,। कूद टेकऑफ़ लाइन के बारे में सब से अधिक दूर बिंदु छूता पर मापा, इसलिए शरीर के सामने अपने पैरों संयंत्र है बहुत महत्वपूर्ण है।
  • छापें स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    जितना संभव हो उतना आसानी से जमीन। लैंडिंग एक अच्छी लंबी छलांग में टेकऑफ़ के रूप में बिल्कुल शानदार नहीं है। लैंडिंग गुणवत्ता टेकऑफ़ द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, लेकिन आप यकीन है कि थोड़ा मोड़कर एड़ियों बहुत फर्म और गिरावट को तोड़ने के लिए अपने हाथों का उपयोग किए बिना अपने घुटनों रखते हुए, चोट को रोकने के कर सकते हैं। रेत अपने लिए काम करते हैं।
  • विधि 3

    कूद शक्ति बढ़ाएँ
    छवि 13 शीर्षक कूद 13
    1
    मजबूत हो जाओ तकनीक और शारीरिक स्थिति में कूदने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि एक निश्चित आंदोलन प्राप्त करने के लिए आपके शरीर का सही उपयोग कैसे करें। यह मांसपेशियों और जोड़ों को प्रशिक्षित, उन्हें तैयार करने तनावों जो करने के लिए प्रस्तुत करने के लिए और आप अधिकतम दूरी प्राप्त करने या ऊंचाई संभव कूद मदद करनी का सामना करने की आवश्यकता है। इसका मतलब यह है कि आपको शक्ति, एरोबिक धीरज और लचीलेपन पर काम करना चाहिए।
  • छलांग 14 में छवि शीर्षक

    Video: देखिये निरहुआ आम्रपाली के लिए जहाज़ से कैसे कूदे । 2018 Movie Nirahua Amrapali

    2
    नियमित रूप से खींचकर अपने लचीलेपन में सुधार करें एथलीट्स और नर्तक जो सबसे शक्तिशाली छलांग प्रदर्शन करते हैं वे सभी शरीर में बहुत लचीलेपन होते हैं। यदि आप एक बाड़ कूदते हैं, जो ऊपरी स्तर पर आप चाहते हैं, तो आप अधिकतम कूद शक्ति हासिल करने में मदद करेंगे।
  • सर्वश्रेष्ठ कूदने वाले क्रमशः 3: 2 का एक बल इंडेक्स है, जो कि क्वाड्रिसिप और हैमस्ट्रिंग के अनुरूप है। यदि आप लचीला नहीं हैं, तो आप असंतुलित ताकत विकसित करने के लिए तैयार होंगे, जो आपके कूदने की क्षमता को सीमित करेगा। घुटनों, घुटनों और कूल्हों के लचीलेपन को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए नियमित रूप से फैला हुआ है
  • छवि शीर्षक शीर्षक 15
    3
    आंतरिक पेट को मजबूत करता है सिर्फ इसलिए कि वे उपेक्षा के निशान नहीं रखते हैं, आपको अपने आंतरिक पेट को भूलना नहीं चाहिए, जिन्हें ट्रांसेजर भी कहा जाता है। ये मांसपेशियां किसी भी आंदोलन में एक बुनियादी भूमिका निभाती हैं, जिसमें जंपों सहित बिजली की आवश्यकता होती है। उन्हें मजबूत करने के लिए, पेट को गहरा प्रेरणादायक रखें, 20 सेकंड के लिए रखें और फिर से आराम करें। इस अभ्यास को 4 बार, 3 या 4 बार एक सप्ताह में दोहराएं।
  • छापें चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दर्सफ्लोजर्स को मजबूत करता है ये मांसपेशियों को पैर और पैर के बीच कोण को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है (उंगली को शीन के करीब ले जाना)। कूदने के लिए, आप वास्तव में विपरीत आंदोलन करते हैं (तल का फ्लेक्स, जैसे कि ड्राइविंग करते समय पेडल पर कदम रखा) फर्श को धक्का देने के लिए तो, क्यों dorsiflexors मजबूत? क्योंकि मांसपेशियों का प्रत्येक समूह ठीक विरोधी के रूप में मजबूत है (विपरीत आंदोलन करने के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों का समूह)। अपने पैर के साथ फर्श धक्का करने की आपकी क्षमता को शिन के पैर को फ्लेक्स करने की आपकी क्षमता से सीमित किया जाएगा, क्योंकि डोरिफेलियर्स मांसपेशियों को स्थिर करने के रूप में कार्य करते हैं डोरसफेलक्सर्स व्यायाम करने का एक तरीका है आपकी ऊँची एड़ी पर चलना, अपने पैरों की गेंदों से फर्श को छूने से बचने तक, जब तक आपको लगता है कि मांसपेशियों को जलाना शुरू नहीं हो रहा है।
  • छलांग चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पैर की उंगलियों को व्यायाम करें आप सोच सकते हैं कि बैले नर्तकियों को केवल उन लोगों को काम करना है जिनके पैर की उंगलियों को काम करना है, लेकिन वास्तव में शरीर के इस हिस्से को कूदने के दौरान धक्का देने की शक्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एक अच्छी छलांग में, पैर की उंगलियां शरीर के अंतिम हिस्से हैं जो फर्श से अलग होती हैं, और उंगलियों के साथ एक अतिरिक्त धक्का आंदोलन की शक्ति को सुधार सकती है। पैर की उंगलियों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए, उन्हें फ्लेक्स करें और उन्हें बार-बार बढ़ाएं, या टिपोली पर खड़े रहें और कम से कम 10 सेकंड के लिए पकड़ें।
  • युक्तियाँ

    • अगर तुम बीमार हो, तो कूद न आओ, क्योंकि आप चक्कर आ सकते हैं, गिर सकते हैं और अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं
    • अच्छे समर्थन और अच्छे कुशन के साथ जूते चुनें
    • भयभीत न हो या दुविधा में पड़ा हुआ न हो यदि आप निर्णायक रूप से कूद नहीं करते हैं, तो आप अपने आप को बहुत नुकसान कर सकते हैं

    चेतावनी

    Video: रस्सी कैसे कूदे

    • सुरक्षा सीमा से परे मत जाओ दर्द शरीर को बंद करने के लिए कहने का तरीका है ताकि आप इसे सुन सकें। यदि आप प्रशिक्षण सत्र के बाद पीड़ादायक महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप जो काम करने के लिए उपयोग किया जाता है उससे ऊपर आप संघर्ष कर चुके हैं। यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो आपको शरीर को मजबूर नहीं करना चाहिए। यदि दर्द तीव्र है, तो डॉक्टर को जाएं। हो सकता है कि आपने मांसपेशियों को फेंक दिया है या अपने आप को मोहित किया है
    • प्रशिक्षण सत्रों का अधिक से अधिक न करें कूदने में सुधार करने के लिए अभ्यास को स्थायी और रोशनी के बजाय कम और तीव्र प्रयास करने पर ध्यान देना चाहिए।
    • कूद में सुधार करने के लिए घोषित प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर भरोसा मत करो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस प्रकार के कार्यक्रमों को लागू करने से पहले अपने आप को अच्छी तरह से सूचित करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप कूदने से पहले देख रहे हैं। अन्यथा, आप किसी को या एक खतरनाक वस्तु को मार सकते हैं
    • अपने घुटनों को ब्लॉक न करें मजबूत प्रभाव से बचें घुटनों को फ्लेक्स करने से पैर की मांसपेशियों को कूद के पतन को कुशन करने की सुविधा मिलती है।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com