ekterya.com

कैसे asparagus संयंत्र करने के लिए

शतावरी पहली सब्जियों में से एक है जो सर्दियों के अंत में मौसम में प्रवेश करती है, और बाजारों में इसकी उपस्थिति वसंत के आगमन की घोषणा करते हैं। आप कैसे इन निविदा और पौष्टिक अपने बगीचे में उपजी बढ़ती है? बीज के साथ शुरू करें या, तेज़ी से परिणाम प्राप्त करने के लिए, अपनी जड़ें (मुकुट) लगाएं। एक बार स्थापित होने पर, शतावरी पौधों का उत्पादन 12 से 25 वर्ष के बीच हर वसंत पैदा होता है।

चरणों

विधि 1

संयंत्र asparagus को तैयार करें
चित्र शीर्षक असीरागस चरण 1
1
पता करें कि शतावरी आपके क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ता है। शताब्दी का क्षेत्र उन क्षेत्रों में सबसे अच्छा होता है, जिनमें ठंडे सर्दियों होते हैं, जिसके दौरान भूमि मुक्त होती है, या बहुत शुष्क ग्रीष्मकाल यह एक कठिन और अनुकूलनीय संयंत्र है, लेकिन हल्के सर्दियों और गीले गर्मियों जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के खाड़ी तट जैसे क्षेत्रों में बढ़ने के लिए बहुत मुश्किल है
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट असिपारगस स्टेप 2
    2
    तय करें कि आप बीज या जड़ें लगाकर शुरू करना चाहते हैं। कटाई करने के लिए तैयार होने से पहले शतावरी के बीज की खेती की आवश्यकता होती है 3। अपने पहले सीज़न के दौरान, बीज अंकुरित और अंकुरित होते हैं और उसके बाद, पृथ्वी की गहराई में उनकी लंबी, सुगंधित जड़ों को स्थापित करने के लिए उन्हें 2 साल की आवश्यकता होती है। जब आप जड़ें लगाते हैं, तो आप पहली सीजन को छोड़ देते हैं और सीधे जड़ें वाले चरण में जाते हैं, इसलिए आपको केवल 2 साल पहले की योजना बनानी है।
  • प्लैंट असीरागस स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    शतावरी के बीज में कम अंकुरण सीमा होती है, इसलिए यह जानना अधिक मुश्किल है कि परिणामस्वरूप आपको कितने पौधे मिलेंगे। हालांकि, जो बीज पनपने करते हैं, वे कठिन पौधों बन जाते हैं जो कि आखिरी समय तक रहती हैं और जड़ों से आने वाले लोगों की तुलना में अधिक उपज देते हैं।
  • माना जाता है कि, "2 साल की जड़ें" के रूप में चिह्नित की गई शतावरी की जड़ें आपको रोपण के बाद केवल एक वर्ष में फसल काटने की अनुमति देती हैं। हालांकि, शतावरी पौधों के प्रत्यारोपण की प्रक्रिया एक बार उनकी जड़ों की स्थापना की गई है, उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, और आमतौर पर उन्हें पूर्ण उत्पादन तक पहुंचने से पहले ही एक ही जमीन पर दो पूर्ण वर्ष की आवश्यकता होगी।
  • प्लैंट असपारगस स्टेप 4 नामक छवि

    Video: स्टीविया की खेती करे और अच्छा मुनाफा कमाए Stevia Farming Business

    4
    अपने asparagus को रोपण करने के लिए जगह चुनें चूंकि asparagus 25 साल तक उपजी उत्पादन जारी रख सकते हैं, इसलिए एक जगह चुनें जिसे आप लंबे समय तक उनके लिए समर्पित कर सकते हैं। क्षेत्र में निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:
  • पूर्ण सूर्य शताब्दी धूप की स्थिति में सबसे अच्छा कामयाब। चूंकि वे वसंत में शुरुआती अंकुरित होते हैं, इसलिए पेड़ के पास एक जगह चुनना अच्छा होता है, जो अभी तक पत्ते नहीं हैं बस सुनिश्चित करें कि शतावरी बिस्तर पेड़ों के एक समूह या एक इमारत से छाया प्राप्त नहीं करता है।
  • अच्छी तरह से सूखा मिट्टी मिट्टी ढीली होनी चाहिए और उत्कृष्ट जल निकासी होना चाहिए। मिट्टी में लगाए शतावरी जिसे पानी बरकरार रह जाएंगे।
  • एक के लिए अंतरिक्ष उठाया उद्यान. यह वैकल्पिक है, क्योंकि शतावरी भूमि पर अच्छी तरह से कामयाब हो जाता है, लेकिन अपने बिस्तर को निंदना से मुक्त रखना आसान होता है और ऊंचा होने पर पूरी तरह से सूखा होता है।
  • प्लैंट असपारगस स्टेप 5 शीर्षक वाला छवि
    5
    बीज या asparagus की जड़ों खरीदें Asparagus और जड़ों को घरों और उद्यान वस्तुओं, नर्सरी या ऑनलाइन के लिए दुकानों में खरीदा जा सकता है बीज पूरे वर्ष उपलब्ध होते हैं, लेकिन जड़ें आमतौर पर वसंत की शुरुआत में बिक्री पर होती हैं, बस उन्हें लगाए जाने से पहले।
  • Asparagus पौधों monoecious हैं, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक संयंत्र या तो पुरुष या महिला है महिला पौधे बीज पैदा करने के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं, इसलिए वे पुरुषों के रूप में कई डंठल उत्पन्न नहीं करते हैं। कुछ प्रजाति के शताब्दियों को केवल नर पौधों का उत्पादन करने के लिए हेरफेर किया गया है। यदि आप इनमें से किसी एक को चुनते हैं, तो आपको जड़ों के आधा भाग लगाने की आवश्यकता होगी यदि आप मिश्रित विविधता चुनते हैं।
  • शतावरी के बीज आम तौर पर सेक्स से अलग नहीं होते हैं, इसलिए जब वे अंकुरित होते हैं तो मादा पौधों को हटा दिया जाता है।
  • एक जंग-प्रतिरोधी किस्म चुनें, जैसे कि कई "जर्सी" या "मैरी वाशिंगटन" किस्मों में से एक
  • यदि आप जड़ों को खरीदने जा रहे हैं, तो उन लोगों को चुनें जो स्वस्थ दिखते हैं और भूरे भूरे रंग के होते हैं, जो बड़े और शराबी हैं। उन्हें रोपण के पहले सिर्फ एक दिन खरीदें
  • बैंगनी सफ़ेद और अन्य परंपरागत किस्में ग्रीनहाउस में उपलब्ध हैं आप पृथ्वी के साथ सूरज की उपजी की रक्षा करके सफेद शतावरी बना सकते हैं।
  • विधि 2

    Asparagus बीज बढ़ने
    छवि शीर्षक वाला प्लांट एसिपारगस चरण 6
    1
    बीज के अंदर बीज बोना शुरुआती वसंत में अंकुरण के लिए अलग-अलग बर्तन में बीज बोने दें। पूर्ण धूप में बर्तन रखें, मिट्टी को हर रोज नम्र करें और उन्हें 25ºC (77ºF) के तापमान पर रखें।
  • चित्र शीर्षक असीरागस चरण 7
    2
    तापमान कम जब बीज अंकुरित। एक बार जब वे अंकुरित हो जाते हैं, तो उन्हें इस तरह के एक उच्च तापमान पर रखने के लिए आवश्यक नहीं है। 21ºC (70ºF) तापमान कम करें
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट असिपरागस स्टेप 8
    3
    कली बाहर सड़क पर संयंत्र जब शूटिंग लगभग 30.5 सेंटीमीटर (1 फुट) लंबा है, और बाहर के मौसम वसंत से गर्म हो गया है, यह एक नर्सरी बिस्तर में उन्हें बाहर लगाने का समय है छेद को लगभग 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) गहरा बनायें जिससे उन्हें बढ़ते रहने की इजाजत मिल सके।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एसिपारगस चरण 9
    4
    महिला पौधों को निकालें जब पौधे फूलों का उत्पादन शुरू करते हैं, तो आप जान सकते हैं कि नर और कौन सी महिलाएं हैं। नर पौधों में लंबे और बड़े फूल होंगे, और मादा के छोटे फूल होंगे। महिला पौधों को निकालें और उन्हें खाद के लिए उपयोग करें।
  • प्लैंट असीरागस स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्थायी बिस्तर पर पुरुष पौधों को ट्रांसप्लांट करें पौधे नर्सरी बिस्तर में अपनी वृद्धि और सर्दियों के चक्र को पूरा करने दें। निम्नलिखित वसंत, अंकुरण के एक साल बाद, वे एक वर्ष की जड़ों की तरह ही परिपक्वता तक पहुंच गए हैं, और अपने स्थायी बिस्तर पर प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार होंगे। पौधों में भाग लेने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • विधि 3

    संयंत्र एक साल की जड़ें
    छवि शीर्षक वाला प्लांट एसिपारगस चरण 11
    1

    Video: फूलों के पौधों की देखभाल कैसे करें / How to Grow & Care Kalanchoe Plant / Succulent /Mammal Bonsai

    बिस्तर को तैयार करें बिस्तर से घास और घास के सभी निशान निकालें, यह सुनिश्चित कर लें कि जमीन पर कोई जड़ नहीं छोड़ी गई है। 25 से 38 सेंटीमीटर (10 और 15 इंच) के बीच की गहराई में मिट्टी छोड़ दें और उर्वरक, खाद, या खून या हड्डी का भोजन जोड़ें।
    • संयंत्र के लिए डिट्स खोदें। डिट्स को 0.6 से 0.9 मीटर (6 और 12 इंच) के बीच अलग होना चाहिए।



    चित्र शीर्षक असीरागस चरण 11 बुलेट 1
  • चरों में पंक्तियों को बनाओ उस मिट्टी को मिलाएं जिसे आपने कार्बनिक खाद के साथ फैल से निकाल दिया और समृद्ध मृदा के 5 से 7 सेंटीमीटर (2 और 3 इंच) के बीच में प्रत्येक कुंड के तल में एक केंद्रीय खाई बनाने के लिए विस्तार किया।
    चित्र शीर्षक असीरागस चरण 11 बुलेट 2
  • आप रॉक फॉस्फेट को भी जोड़ सकते हैं, एक खनिज पाउडर जो रूट के विकास को उत्तेजित करता है।
  • प्लांट असिपरागस स्टेप 12 नामक छवि
    2
    जड़ें जड़ें बाल्टी में जड़ों को रखें, या तो गरम पानी या पौधे लगाने से लगभग 15 मिनट तक खाद चाय (पौधे के पोषक तत्वों के साथ गढ़वाले)।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट असिपरागस चरण 13
    3
    पौधे जड़ें जड़ें चारे में रखें, उन्हें 30 से 45 सेंटीमीटर (18 इंच) की जुदाई दे। यह जुताई के किनारों पर जड़ों को कवर करता है
  • पृथ्वी के साथ जड़ों या मुकुट को कवर करें जड़ों और मुकुटों पर मिट्टी लगाइये, उन्हें 5 से 7 सेंटीमीटर (2 और 3 इंच) के बीच में कवर करें।
  • एक बार जब आप रोपण को खत्म करते हैं तो अच्छी तरह से क्षेत्र को पानी दें
  • छवि का शीर्षक संयंत्र असिपारगस चरण 14
    4
    पृथ्वी को बदलें शतावरी के पौधे बढ़ने लगते हैं और मृदा स्थिर होती है, जड़ों को अधिक मिट्टी में जोड़ते हैं। जड़ों पर 2 से 3 सेंटीमीटर (1 और 3 इंच) मिट्टी में हर 2 या 3 सप्ताह के बीच रखें, जब तक कि फसलें जमीनी स्तर पर न हों।
  • प्लांट एसिपारगस स्टेप 15 नामक छवि
    5
    पौधे फ़ीड। कुंड भरने के बाद पौधों के आसपास उर्वरक के 10 से 20 सेंटीमीटर (4 और 8 इंच) के बीच विस्तार करें। उन्हें दूध पिलाने से जड़ी-बूटियों को कम से कम रखने में सहायता मिलती है और मिट्टी की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • विधि 4

    पौधों की देखभाल करते समय वे परिपक्व होते हैं
    छवि शीर्षक वाला प्लांट असिपरागस स्टेप 16
    1
    पौधों को नियमित रूप से पानी दें शतावरी के पौधे परिपक्वता के विकास के दो पूर्ण मौसम में पहुंचेंगे। इस बीच, हर समय मिट्टी नम रखें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट असिपरागस चरण 17
    2
    जड़ी बूटी निकालें शतावरी के पौधे मर जाते हैं यदि उन्हें पोषक तत्वों के लिए जड़ी-बूटियों, घास और किसी अन्य संयंत्र से प्रतिस्पर्धा करना पड़ता है। पौधों की परिपक्वता तक पहुंचने के दौरान मिट्टी की अच्छी देखभाल करें जब वे बड़े हो जाते हैं, तो उनकी गहरी जड़ें जड़ी-बूटियों के साथ प्राकृतिक तरीके से समाप्त होती हैं।
  • प्लैंट असपारगस स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    पौधों को उर्वरक और गीली घास। वसंत में, विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक तरल उर्वरक के साथ शतावरी पौधों को निषेचित करें। सर्दियों के दौरान, पौधों को भूसे या अन्य गीली घास के साथ कवर करके ठंड से बचाएं।
  • चित्र शीर्षक से संयंत्र असीरगस चरण 1 9
    4
    कीड़े और रोगों के लिए बने रहें Asparagus पौधों asparagus बीटल के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जो वसंत और गर्मी के दौरान, शतावरी फ़र्न के समान पत्ते पर फ़ीड करते हैं। वे शतावरी के पत्तों पर अंडे देते हैं यदि आप बीटल या उनके अंडे देखते हैं, तो उन्हें हटा दें।
  • विधि 5

    कटाईदार शताब्दी
    प्लैंट असीरागस चरण 20 नामक छवि
    1
    उपजी लीजिए 3 साल या 2 के बाद यदि आप जड़ के साथ asparagus अंकुरित, यह समय है अपने फसल का आनंद लेने के लिए कटौती एक तेज चाकू या कैंची का उपयोग कर हर कुछ दिनों उपजी। जैसा कि आपके पौधों के अधिक उपजी उपज, आप उन्हें और अधिक बार फसल करना होगा।
    • यह उपज कटाई के लिए तैयार हो जाएगा जब वे ऊंचाई के बारे में 6 इंच (15 सेंटीमीटर) मापते हैं और युक्तियाँ ढीले होने लगती हैं।
    • पहली फसल को 2 या 3 हफ्तों तक सीमित करें, हर कुछ दिन उपजी काट लें, और ध्यान रखें कि एक ही पौधे के बहुत सारे निकालने की ज़रूरत नहीं है। उसके बाद, पौधों को अपनी जड़ प्रणालियों के लिए अपनी ऊर्जा समर्पित करना होगा।
    • अगले वर्ष, अपने फसल का समय 4 या 5 सप्ताह तक बढ़ाएं। बाद के वर्षों में, आप इसे 6 तक बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट एसिपारगस चरण 21
    2
    अगले वर्ष के लिए पौधों को तैयार करें बढ़ते मौसम के अंत में, कटाई काटने बंद करो और उन्हें अपनी प्राकृतिक ऊंचाई पर बढ़ने दें। गर्मियों के दौरान जड़ी बूटियों और कीटों से मुक्त बिना शताब्दी का बिस्तर रखें। शरद ऋतु में, पत्तियों को काटने और उन्हें क्षेत्र से हटा दें, ताकि सर्दियों के दौरान शतावरी के बिस्तर में कोई कीट न हो।
  • युक्तियाँ

    • कटाई के पहले वर्ष के दौरान सब्जी को फसल लगाने से पहले एक अतिरिक्त वर्ष का इंतजार करने पर विचार करें, या सब्जी के एक भाग (2 और 3 के बीच में प्रति संयंत्र लगाता है) काटा लें। अब तक आप शतावरी पौधों को व्यवस्थित करने के लिए देते हैं, जितना अधिक वे रहते हैं और अधिक प्रचुर मात्रा में बाद की फसल होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com