ekterya.com

कैसे आराम से सोने के लिए

भले ही आप हर रात आठ घंटों या उससे ज्यादा के लिए अपने बिस्तर में झूठ बोल रहे हों, खराब गुणवत्ता की नींद आपको थका हुआ, नाराज़ या पीड़ा महसूस कर सकती है। अपने बिस्तर के आसपास के परिवेश को समायोजित करने के साथ-साथ अपनी रात की गतिविधियों का भी आज़माएं और आपको महत्वपूर्ण सुधार देखने चाहिए। अगर आपकी नींद ज़ोर से खर्राटों, पुरानी अनिद्रा या गंभीर चिंता से बाधित होती है, तो ये तरीकों से कुछ हद तक भी मदद मिल सकती है, लेकिन आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

भाग 1

आरामदायक नींद के वातावरण का निर्माण करना
छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 1
1
कमरा शांत लेकिन आरामदायक रखें मानो या न मानो, गर्म और गर्म कमरे के मुकाबले शांत वातावरण में नींद आना बहुत आसान है। अपने कमरे में 15.6 और 1 9 .4 डिग्री सेल्सियस (60 और 67 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान प्राप्त करने की कोशिश करें। व्यक्तिगत वरीयता का भी प्रभाव होता है, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए आदर्श नींद का तापमान उस सीमा में है। इसे आज़माएं और आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 2
    2
    ध्वनि और प्रकाश को कम करें यदि आप एक प्रकाश स्लीपर हो, तो आपको उत्तेजनाओं को जागने से रोकने के लिए कानप्लग और नींद मास्क का उपयोग करें। यदि सुबह में प्रकाश आप जागता है, अंधेरे पर्दे इसे रोकने के लिए लटका।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 3
    3
    सफेद शोर पर विचार करें यदि रात में जोर से आवाज़ अपरिहार्य हो, तो एक आरामदायक पृष्ठभूमि उन्हें कवर करने में मदद कर सकती है। एक प्रशंसक चलने का प्रयास करें या वाद्य संगीत को आश्वस्त करने का प्रयास करें। यदि आपका कमरा सूखा है, तो एक हाइडिफायर एक बार में दो समस्याएं हल कर सकता है।
  • निस्संदेह छवि स्मित 4
    4
    सोने की स्थिति चुनें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप पीठ या गर्दन के दर्द से पीड़ित हैं, लेकिन किसी को आराम से स्थिति में तकिए को समायोजित करने और व्यवस्थित करने से फायदा हो सकता है। इनमें से किसी एक को आज़माएं:
  • अपनी तरफ सो जाओ, आपके घुटनों की थोड़ी सी अपनी छाती के ऊपर उठाया हुआ है अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखें ताकि आपकी श्रोणि और रीढ़ की हड्डी सीधे हो।
  • अपनी पीठ पर सो जाओ केवल अगर आपके गद्दा आरामदायक समर्थन प्रदान करता है अतिरिक्त समर्थन के लिए अपने घुटनों के नीचे एक दूसरी तकिया और / या अपनी पीठ के खोखले के नीचे की कोशिश करें
  • आपके पेट पर सो रही सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह श्वसन समस्याओं और गर्दन का दर्द पैदा कर सकता है। यदि यह एकमात्र तरीका है कि आप सो सकते हैं, ऊंची तकिया के किनारे पर सो जाओ, ताकि आप अपने सिर को हवा में प्रसारित करने के लिए झुका सकें, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको अपनी गर्दन को मोड़ने की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 5
    5
    अपने तकिए को अलग-अलग तरीकों से फिट करने का प्रयास करें कुछ लोग एक तकिया के बिना सोते हैं, जबकि दूसरों को एक या दो बड़े, नरम तकिए पसंद करते हैं। उस विकल्प का चयन करें जो आपकी गर्दन और कंधों को पूरे रात में आराम से रखता है यदि आप जागते समय तनाव महसूस करते हैं और आपके लिए काम करने वाली एक तकिया नहीं मिल पा रहे हैं, तो एक तौलिया रोल करने की कोशिश करें और इसे सीधे सहायता के लिए अपनी गर्दन में डाल दें।
  • यदि आप अपने हथियारों के लिए एक आरामदायक स्थिति नहीं मिल पा रहे हैं, तो एक बड़े तकिए, एक लुढ़का तौलिया या भरवां जानवर को पकड़ने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 6
    6
    सामान्य तापमान में ठंड में भारी कंबल का उपयोग करें। जब आप नींद आते हैं, तो एक भारी कंबल या पैदल सुरक्षा आपकी सुरक्षा की भावना को बढ़ा सकती है। आपकी व्यक्तिगत वरीयता और वर्तमान माहौल के आधार पर, आप हल्का सौम्य, एक गर्म, मोटी रजाई या वजन के साथ एक कंबल भी पसंद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 7
    7
    गर्म मौसम में आराम से जाओ जब मौसम गर्म हो जाता है, तो अपने संगठन को सोने के लिए बदलें, खासकर जब आप पसीना उठते हैं या बिस्तर में फंसे महसूस करते हैं यदि आप आम तौर पर कंबल के नीचे नग्न हो जाते हैं, तो पजामा में एक शीट के नीचे सोएं।
  • अगर आपके पास एयर कंडीशनिंग, गीला लत्ता या पेपर टॉवेल नहीं है और उन्हें अपने चेहरे और हथियारों पर रखें।
  • भाग 2

    सोते समय आराम
    छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 8

    Video: सोने का सही तरीका - हिंदी | BEST Sleeping Position for Good Health

    1
    अपने बिस्तर का उपयोग केवल सोते समय के लिए करें कार्य, खेल और अन्य गतिविधियां बिस्तर की बजाय एक टेबल या फ़ोल्डर में और यदि संभव हो तो दूसरे कमरे में किया जाना चाहिए। नींद से पहले नींद या शांत गतिविधियों के साथ बिस्तर को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण आपको सोते हुए और लगातार लगातार गिरने में मदद कर सकता है
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 9
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले एक अनुष्ठान हो हर रात को आराम करने का एक तरीका आपको सही मानसिक फ्रेम में सोता है, खासकर यदि आप हमेशा एक ही अनुष्ठान को दोहराते हैं यदि आपके बिस्तर में जागते हुए आपको चिंता या डर पैदा करता है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है निम्नलिखित विचारों का प्रयास करें:
  • एक शांत किताब पढ़ें
  • टेप या पॉडकास्ट पर एक किताब को सुनें, आपकी आँखें बंद हो गईं यदि यह आपको जागता रखता है, तो प्रकृति की आवाज़ को बेहतर ढंग से सुनें।
  • यदि आप भूख को जगाते हैं, तो एक गिलास दूध की तरह, एक केला या कम शर्करा की मात्रा वाली अनाज का एक छोटा कटोरा खाएं।



  • छवि शीर्षक स्लीप सहजता चरण 10
    3
    दिन में जल्दी व्यायाम करें कसरत करना एक अच्छा विचार है, जब तक आप बिस्तर पर जाने से पहले कसरत के साथ नहीं जगाते अपने आप को अत्यधिक थकान के लिए थकाऊ रात की नींद नहीं पैदा होगी, लेकिन किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि अक्सर एक दैनिक नींद अनुसूची में छड़ी करने में आपकी मदद करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 11
    4
    एक हल्के भोजन के साथ दिन समाप्त करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपका शरीर धीमा पड़ता है जैसा कि आप सोते हैं, जिसमें आपके चयापचय भी शामिल है। यदि आप सोते समय से पहले एक भारी भोजन खाते हैं, तो आपके क्षीणित चयापचय आपको असुविधाजनक रूप से पूर्ण रख सकता है या "सक्रिय मोड" पर वापस जा सकते हैं और अवांछित ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं।
  • भाग 3

    बुरा रातों की रोकथाम
    छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 12
    1
    गर्म शावर और बिस्तर पर जाने से पहले व्यायाम के साथ सावधान रहें जब आपका शरीर सक्रिय होने से चला जाता है, तो सब कुछ धीमा पड़ता है और तापमान गिरता है गर्म स्नान या व्यायाम सत्र के साथ तापमान बढ़ाने से उस प्रक्रिया को धीमा कर दिया जाएगा, जिससे यह सोना कठिन होगा। यदि आपको थका हुआ या आराम करने के लिए स्नान करने के लिए व्यायाम करना है, तो शुरुआती शुरू करें, ताकि आपके पास सो जाने से पहले कम से कम 30 मिनट शांत हो जाएं।
  • छवि शीर्षक स्लीप सहजता चरण 13
    2
    अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें आपके मस्तिष्क की रसायन विज्ञान सुबह की तरह नीला प्रकाश की व्याख्या करता है, जो आपके मस्तिष्क को अधिक सक्रिय बनाता है। टेलीफोन, गेम कंसोल और कंप्यूटर नीले प्रकाश के स्रोत हैं I खेल, काम, पहेलियाँ, और अन्य गतिविधियों जिसमें मानसिक प्रयास शामिल हैं, विशेष रूप से कठिन सोना पड़ सकता है
  • यदि आप रात में अपने कंप्यूटर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इंस्टॉल करें लालिमा अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को "सूर्यास्त" रंग में रात में लाल और गुलाबी रंग में बदलने के लिए।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 14
    3

    Video: How to Help My Dog Sleep! Relaxing Music for Dogs!

    विटामिन, पूरक और उत्तेजक खाद्य पदार्थों से बचें आप शायद जानते हैं कि कैफीन और चीनी आपको जागते रहते हैं, जिसमें सोडा और चॉकलेट में पाया गया कैफीन भी शामिल है। आपकी नींद में बाधा देने वाले अन्य पदार्थों में बी विटामिन, अस्थमा के लिए स्टेरॉयड दवाएं, बीटा ब्लॉकर्स, ऑपियेट्स, जीन्सेंग और गुरना शामिल हैं। यदि आप नियमित शाम की खुराक के रूप में इनमें से कोई भी लेते हैं, तो उन्हें पहले दिन में बेहतर लेना चाहिए।
  • डॉक्टर से परामर्श के बिना अपनी दवा कार्यक्रम को न बदलें।
  • अधिक पानी पीना आपके शरीर के माध्यम से तेजी से रसायनों को पास करने में मदद कर सकता है, लेकिन यदि आप रात में जागने के लिए समाप्त हो जाते हैं, तो यह उल्टा हो सकता है।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 15
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले शराब और सिगरेट से बचें सिगरेट डिस्चार्ज या तम्बाकू के किसी भी स्रोत को आप जाग सकते हैं या बेचैन नींद का कारण बन सकते हैं। यह हो सकता है कि शराब की चेतावनी को और अधिक असामान्य लगता है, क्योंकि शराब आपको सोता है हालांकि, शराब के बाद आपकी नींद की ताल काफी बाधित है। बिस्तर पर जाने से पहले दो से तीन घंटे तक शराब से बचें या आप रात को जाग सकते हैं या सुबह थके हुए जाग सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 16
    5
    यदि आवश्यक हो तो नींद की गोलियां लें यदि आपको नींद की समय-सारिणी के साथ परेशानी हो रही है या रात के माध्यम से सो रहा है, तो आप इस व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए सुरक्षित रूप से मेलाटोनिन का उपयोग कर सकते हैं। गंभीर अनिद्रा के लिए, आपको चिकित्सक द्वारा नींद के लिए निर्धारित दवा की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन इसकी नियमित उपयोग सहिष्णुता और यहां तक ​​कि दवा निर्भरता भी विकसित हो सकती है। डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस स्थिति को कम करने के लिए संभव होने पर दवा से बचें।
  • छवि शीर्षक स्लीप आराम से चरण 17
    6
    स्लीप एपनिया के बारे में डॉक्टर से बात करें। यह सामान्य स्थिति, जो खर्राटों की विशेषता है, आपके फेफड़ों में हवा में कट जाती है, जब आप सोते हैं, बुरी रातें पैदा कर देते हैं या अक्सर जागते रहते हैं यदि आप अधिक वजन या श्वसन समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको इस से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। आपका डॉक्टर एक "नींद प्रयोगशाला" की सिफारिश कर सकता है जहां आप अधिक जानने के लिए अपनी नींद पर नजर रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको पुरानी नींद की समस्या है, तो हर दिन एक स्वप्न पत्रिका लिखिए। लिखो कि आप बिस्तर पर जाने से पहले खा गए, आपकी आखिरी तीन या चार घंटे की गतिविधि, जब आप बिस्तर पर चले गए, और जब आप जाग गए तो आपको कैसा लगा। नमूनों को ढूंढने में आपकी मदद करने के लिए हर कुछ दिनों में अपनी पत्रिकाओं में अपनी प्रविष्टियों की तुलना करें, जैसे कि आपको जागने वाली गतिविधियों या भोजन के कारण आराम की नींद मिलती है
    • कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीने से बचें, इनमें हॉट चॉकलेट, सोडा, चाय और कॉफी शामिल हैं
    • यदि आप अक्सर बुरे सपने देखते हैं, तो सोने का समय पहले पनीर या दही का एक टुकड़ा खाने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • अपनी उंगलियों या लंबे बालों को ब्लेड में फंसने से रोकने के लिए प्रशंसकों को अपने बिस्तर से एक से अधिक हाथों से दूर रखें
    • प्रशंसकों या "सफेद शोर" के अन्य स्रोतों को पूरी रात रोशनी छोड़ने से पहले, यह पता लगाने के लिए कि क्या कोई सम्बद्ध आग खतरे है, सुरक्षा लेबल पढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com