ekterya.com

कैसे अपने जीवन को बदलने के लिए

अपनी उम्र के बावजूद, बेहतर होने के लिए अपना जीवन बदलने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है इस लेख को पढ़ें ताकि आप अपने इंटीरियर और अपने बाहरी दोनों के लिए परिवर्तन कैसे सीख सकें ताकि आप अधिक पूर्ण, खुश और शांति महसूस कर सकें

चरणों

भाग 1

अपनी परिस्थितियों को बदलें
आपकी लाइफ चरण 01 बदलें शीर्षक वाला इमेज
1
अपना रूटीन बदलें याद रखें कि आपकी वास्तविकता आपके द्वारा हर दिन जो चीजें होती है उसका नतीजा है, नाश्ते में खाने से आप कहां काम करते हैं या अध्ययन करते हैं। यदि आप अपने जीवन की परिस्थितियों को बदलने जा रहे हैं, तो आपको उन चीजों को बदलना होगा जो आप हर दिन करते हैं।
  • यहां तक ​​कि अपने दैनिक दिनचर्या में सबसे छोटा परिवर्तन करने से आपको जीवन के साथ कम ऊब महसूस करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, काम करने के लिए एक अलग रास्ता लेना, नाश्ते के लिए कुछ नया खाना, उसके बाद के बजाय स्कूल जाने से पहले व्यायाम करना या रोकना और कहीं और कॉफी खरीदना। इस तरह के छोटे बदलाव बहुत कम लग सकते हैं, लेकिन आपके जीवन में विविधता जोड़ने से इसे और अधिक दिलचस्प बना दिया जाएगा
  • अपने आप को इस प्रश्न को रोजाना पूछो: मैं क्या कर रहा हूं (या नहीं कर रहा) मुझे मदद कर रहा है जहां मैं होना चाहता हूं? यह आपके खाने के लिए लागू होता है, चाहे आप व्यायाम करें या न करें, और आप अपना अधिकांश दिन क्या करते हैं यदि जवाब नहीं है, तो आवश्यक परिवर्तन करें।
  • आपकी जीवन बदलें चरण 02 को शीर्षक वाला छवि
    2
    जिस मार्ग को आप अपने जीवन में ले रहे हैं उसे जांचें चाहे आप स्कूल में हों, काम कर रहे हों, नौकरी तलाश रहे हों, स्वयंसेवा या यात्रा करें, अपनी ज़िंदगी पर नज़र डालें और तय करें कि क्या यह आपके मूल्यों के साथ संरेखित है या नहीं।
  • आपके जुनून, हितों और लक्ष्य क्या हैं? हालांकि इन सवालों के जवाब देने में कई सालों लग सकते हैं, आप पूछ सकते हैं कि आप किस प्रकार की विरासत छोड़ना चाहते हैं यह प्रश्न न केवल आपके करियर पर लागू होता है बल्कि आपके संबंधों पर भी लागू होता है। आप अन्य लोगों द्वारा कैसे वर्णन और याद रखना चाहते हैं?
  • निर्धारित करें कि आपकी जीवन शैली आपके व्यक्तिगत मूल्यों के साथ संरेखित करती है। आपके मूल्यों और आपके जीवन के बीच संघर्ष हो सकता है आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए अलग-अलग क्या कर सकते हैं? आप अपने पेशे को बदलने, कॉलेज में करियर बदलने, घर ले जाने या अपने समय और धन का प्रबंधन करने के तरीके को बदलने पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • अपनी ज़िंदगी बदलना शीर्षक वाला इमेज चरण 03

    Video: जीवन को बदलने के लिए एक ही नाम काफी है, जानियें क्या है वो नाम ?

    Video: How to courage for change your life || अपने जीवन को बदलने के लिए साहस कैसे करें

    3
    अपने रिश्तों को बेहतर बनाएं आप कितना पैसा कमाते हैं या आपकी उपलब्धियां कितनी बड़ी हैं, आप अपनी सफलता का आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे यदि आपके पास प्रियजनों को इसे साझा करने के लिए नहीं है
  • आपके पास पहले से मौजूद रिश्तों पर कार्य करें सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्ता का समय बिताते हैं और दया और समझ के साथ उनका इलाज करते हैं अगर आप किसी प्रिय या किसी के साथ बहस कर रहे हैं, तो उस व्यक्ति के साथ मिलकर कुछ समय बिताएं। आपको स्वीकार करना और भी स्वीकार करना चाहिए कि आप गलत हैं।
  • अन्य लोगों के साथ नए और सार्थक संबंधों को शामिल करें यदि आप अकेला महसूस करते हैं, तो आपको दूसरों से संपर्क करने के लिए इंतजार करना बंद करना होगा। अपने मामलों के लिए जिम्मेदार बनें और सक्रिय रहें अपने आप को उन परिस्थितियों में रखो जहां आप सामूहीकरण कर सकते हैं, बातचीत शुरू कर सकते हैं और हमेशा मुस्कान याद रख सकते हैं। यह लोगों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है
  • इमेज का शीर्षक बदलें अपना जीवन बदलें चरण 04
    4
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें कुछ लोगों की अपेक्षा दूसरों की तुलना में नियमित और परिचित के आराम में फंसने की अपेक्षा अधिक होती है। आपके बाधाओं या बदलाव के डर से, मनुष्य को विविधता की आवश्यकता होती है, जो खुश रहती हैं। आपको इस दैनिक दोनों को एक मध्यम स्तर पर और बड़े पैमाने पर अभ्यास करना चाहिए।
  • हर दिन कुछ करने की कोशिश करें जो आपने कभी नहीं किया है। एक शो पर जाएं जिसे आप कभी नहीं कर चुके हैं, एक नए व्यक्ति से बात करते हैं, कुछ नया और इस तरह की चीजें खाते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको कब या किसी को पता चल जाएगा जो आपके जीवन को प्रभावित करने और बदलने से समाप्त होता है।
  • एक नया शौक चुनें या किसी नए स्थान की यात्रा करें। यदि आप कोई खेल खेलते हैं या खेल खेलते हैं, तो आप जितना सामान्य रूप से करते हैं उससे अधिक करने का प्रयास करते हैं। उस अतिरिक्त मील को चलाने के लिए, जब आप लंबी पैदल यात्रा करते हैं और नई कलात्मक शैलियों का पता लगाने के लिए एक अलग रास्ता लेते हैं
  • भाग 2

    अपना दृष्टिकोण बदलें
    अपनी जीवन बदलें चरण 05 को शीर्षक वाली छवि
    1
    वर्तमान में रहें अपने जीवन से खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका अतीत में रहना बंद करना और भविष्य के बारे में चिंता करना बंद करना है यदि आप चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो शायद यह संभव है कि आप इन दोनों चीजों को एक या दो बार कर रहे हैं और आप वर्तमान क्षण में खो रहे हैं यदि आप अपने आप को लगातार यादगार यादों से खुद को बरकरार रखते हैं, तो निम्न व्यायाम करें:
    • सबसे पहले, स्मृति को पहचानें और यह आपको कैसा महसूस करता है यदि यह एक हाल ही की घटना है और आपको लगता है कि आप रोना या चीखना चाहते हैं, तो यह करें। एक अखबार में उस घटना के बारे में लिखने या प्रियजन से बात करने पर विचार करें। एक बार जब आप ठीक ढंग से संसाधित (और शायद रोया) याद करते हैं, तो अपने आप को स्वीकार करें कि यह खत्म हो गया है, और कुछ भी नहीं किया जा सकता है जो कुछ भी बदल सकता है परेशान होने के बजाय, क्योंकि यह हुआ, खुश रहो क्योंकि यह समाप्त हो गया है, और याद रखिए कि चीजें वे हमेशा बदतर हो सकते हैं अगली बार विचार आपके दिमाग में वापस आता है, इसे स्वीकार करते हैं, सराहना करते हैं कि यह खत्म हो चुका है और इसे जाने दो।
    • हालांकि अतीत को पूरी तरह भूलना असंभव है, बहुत से लोग नकारात्मक या दर्दनाक यादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, सकारात्मक लोगों पर नहीं। आपके साथ जो कुछ अच्छी चीजें हैं, याद करने के लिए कुछ समय लें। यदि यह मदद करता है, तो एक सूची बनाएं।
  • अपना जीवन बदलना चरण 06

    Video: जीवन बदलने वाला वीडियो फिल्म / Life Change Video / लास्ट तक जरुर देखे




    2
    सकारात्मक रहें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास क्या है, आप कहां हैं, या आप किसके साथ हैं, आपकी परिस्थितियों की धारणा इसी परिस्थितियों के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, इस तथ्य पर विचार करें: किसी भी समय दुनिया में ऐसे लोग हैं जिनके पास कम पैसा है, कम संसाधन हैं और आपसे कम प्रियजन हैं, और अभी भी खुश हैं ऐसे लोग भी हैं जो आपके समृद्ध हैं, बेहतर आकार में हैं और अधिक संसाधन हैं, और अब भी आप की तुलना में कम कुशल महसूस करते हैं।
  • किसी भी स्थिति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देने की आदत को प्राप्त करें जिसमें आप स्वयं पाते हैं यदि आप अपने आप को आप के आसपास क्या हो रहा है, इसके बारे में शिकायत करते हैं, तो प्रत्येक एक शिकायत को दो या दो सकारात्मक टिप्पणियों के साथ विरोध करें।
  • अपने और दूसरों की आलोचना रोकें एक बार फिर, हम सभी सकारात्मक और नकारात्मक गुण हैं - यह एक सार्वभौमिक तथ्य है यदि आप लगातार अपने पति या पत्नी के नकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उदाहरण के लिए, तो वे जो आप ध्यान देते हैं, और आप अक्सर निराश और परेशान महसूस करेंगे। इसके विपरीत, यदि आप अक्सर अपने साथी के सकारात्मक गुणों की याद दिलाते हैं, तो वे जो आप ध्यान देते हैं और आप आभारी और भाग्यशाली महसूस करेंगे।
  • अपनी जीवन बदलें चरण 07 को शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरे लोगों के साथ अपने जीवन की तुलना न करें जो लोग अपने जीवन के बारे में नाखुश महसूस करते हैं उसका हिस्सा उनके आसपास के लोगों के जीवन के साथ तुलना करते हैं। प्रवृत्ति अन्य लोगों के जीवन के सकारात्मक बिंदुओं के साथ आपके जीवन के निम्न बिंदुओं की तुलना करना है।
  • ईर्ष्या को हटा दें कोई भी जीवन परिपूर्ण नहीं है, कोई बात नहीं कि यह बाहर से कैसे दिखती है यदि आप समझते हैं कि आप अपने पैसे, प्रतिभा या रिश्तों के लिए अन्य लोगों से जलन महसूस करते हैं, तो याद रखें कि इनमें से प्रत्येक व्यक्ति विपत्तियां और असुरक्षाओं से जूझ चुका है जो आपके से भी बदतर हो सकती है।
  • भाग 3

    अपने स्वरूप को बदलें
    आपकी लाइफ चरण 08 बदलें शीर्षक वाला छवि
    1
    आकार में जाओ नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको बहुत अच्छा दिखाई देता है, लेकिन यह आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार लाएगा, कुछ रोगों को प्राप्त करने की संभावना कम करेगा, आपको अधिक ऊर्जा देगी, और अपने यौन जीवन में सुधार भी करेगा।
    • स्वस्थ वयस्कों को 150 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि या प्रति सप्ताह सशक्त एरोबिक गतिविधि के 75 मिनट की आवश्यकता होती है। मध्यम गतिविधियों को चलने या तैरना आराम से किया जा सकता है, जबकि जोरदार गतिविधियों चल रही है, कताई या किकबॉक्सिंग।
    • आपको सप्ताह में कम से कम दो दिन अभ्यास को मजबूत करना होगा। वजन उठाने या फर्श पर व्यायाम करने की कोशिश करें (abdominals, push-ups, आदि) जो आपके शरीर को प्रतिरोध के रूप में उपयोग करते हैं
    • जिम या स्थानीय खेल टीम में शामिल होने पर विचार करें। अन्य लोगों के साथ व्यायाम करना आपको प्रेरित बनाए रखने में मदद कर सकता है, और व्यायाम को और अधिक मज़ेदार बना सकते हैं।
  • छवि बदलें जिसका शीर्षक आपका जीवन बदलता है 09
    2
    अच्छा खाओ याद रखें कि आप क्या खा रहे हैं चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, आप बहुत कुछ खाने के लिए खा रहे हैं।
  • आपके आहार में फल, सब्जियां, वसा रहित प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल होना चाहिए। खाद्य लेबल पढ़ें और खाद्य पदार्थों से दूर रहें, जिनमें कृत्रिम रंग, aspartame और अन्य रसायनों शामिल हैं। शर्करा और खाली कार्बोहाइड्रेट संयत रूप से खाएं
  • यदि आप चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो शराब और कैफीन की खपत को कम करें, क्योंकि ये पदार्थ चीजों को बदतर बनाते हैं।
  • आपकी लाइफ स्टेप 10 बदलें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने स्वरूप को बदलें वे सिर्फ आपको बेहतर देखने के बारे में नहीं हैं, जरूरी है कि अपने बालों को काटने या कपड़े खरीदने का सरल कार्य आपको एक अलग व्यक्ति की तरह महसूस कर सकता है। चाहे आप अपनी उपस्थिति के साथ सहज न हों या बस ऊब हो, कुछ चीजों को गठबंधन करने का प्रयास करें।
  • अपनी अलमारी बदलें ऐसे कपड़ों से छुटकारा पाएं जो आपको किसी अन्य तरीके से अपने आप के साथ असंतुष्ट, लापरवाह या गलत महसूस कर रहे हैं। आपको हर दिन सबसे अच्छा देखने का प्रयास करें इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि आप औपचारिक या सुरुचिपूर्ण दिखते हैं - बजाय, आपको फिट दिखने वाले कपड़ों को ढूंढना है, जो कि शैली (आपकी राय में) है, जो आपकी उम्र के लिए किफायती और उपयुक्त है।
  • अपने केश विन्यास बदलें अपने बालों को काटें या इसे एक और रंग पेंट करें। लंबे बालों वाली महिलाओं को परतों, फ्रिंज या कुछ और होने पर विचार करना चाहिए
  • पुरुष चेहरे के बालों के साथ बेहद अपने स्वरूप को बदल सकते हैं एक दाढ़ी, मूंछें या तालाब की कोशिश करो यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो चेहरे के बाल हमेशा छोड़ दिए हैं, तो बदलाव की कोशिश करें और मुंडा हो।
  • युक्तियाँ

    • अपने जीवन में कार्य-संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें। यदि आप सब काम करते हैं, तो आप जीवन की खुशियों से बाहर याद कर रहे हैं यदि आप जो भी करते हैं, तो आप ऊब जाएंगे और आप मजेदार क्षणों की प्रशंसा करना बंद कर देंगे।
    • उस रोल मॉडल को ढूंढने पर विचार करें, जिसे आप प्रशंसा करते हैं। यह व्यक्ति एक शिक्षक, रिश्तेदार या आपके पसंदीदा लेखन, अभिनेता या संगीतकार हो सकता है अपने जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने से बाधाओं पर काबू पाने और अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिल सकती है।
    • यदि आप शादीशुदा हैं या आपके पास गंभीर संबंध है जिसमें आपको लगता है कि जादू मर रहा है, तो अपने साथी से बात करें और अपने प्यार के जीवन को जीवन देने के लिए वे परिवर्तन करने के बारे में आपसी निर्णय करें।
    • यदि आप अपना स्वरूप बदलना चाहते हैं और आपको नहीं पता है, तो स्टाइलिस्ट पर जाने पर विचार करें। शैलियों पर सलाह के लिए अपने स्टाइलिस्ट से पूछें कि आप सबसे अच्छे से देख सकते हैं।

    Video: सोच बदलने के लिए दृष्टिकोण बदलें

    वीडियो

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com