ekterya.com

ट्राइग्लिसराइड्स कम कैसे करें

क्या डॉक्टर ने आपको ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर में वृद्धि की चेतावनी दी है? विश्लेषणात्मक परीक्षणों के माध्यम से नियंत्रण कई जटिलताओं की रोकथाम, जैसे दिल के दौरे या हृदय संबंधी दुर्घटनाओं में मदद कर सकता है। एक उच्च स्तर का पता चलता है कि रक्त में वसा की एक उच्च सामग्री है। आपका डॉक्टर नशीली दवाओं के उपचार के लिए विकल्प चुन सकता है, लेकिन कई मामलों में, कुछ आदतों को बदलने और भोजन की देखभाल करने के लिए पर्याप्त है यहां आपके पास कैसे शुरू करना है

चरणों

विधि 1

खाने की आदतों
लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
शर्करा से बचें सरल कार्बोहाइड्रेट, शक्कर में मौजूद और सफेद आटे से बना भोजन, ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ा सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि वह सफेद है, तो दूर रहें। यदि संभव हो तो, फलों के साथ चिंता से बचें
  • कुछ अध्ययनों के मुताबिक, ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि के लिए उच्च फ्रुकोस सामग्री के साथ मकई सिरप मुख्य जिम्मेदारियों में से एक है। बहुतायत में फर्कटोज़ शरीर के लिए हानिकारक है, इसलिए संभव है कि जितना संभव हो उतना इसे टालना न हो। यह देखने के लिए उत्पाद की घटक सूची पढ़ें कि क्या आप खाने के बारे में हैं, इस प्रकार के शर्करा होते हैं।
  • छवि ठाठ जांघ कदम 7 शीर्षक
    2

    Video: उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर के लिए घर उपचार - में हिन्दी / दर-DALVIR दोसांझ

    वसा लड़ो एक दुबले आहार के बाद और संतृप्त वसा और ट्रांस वसा की खपत को कम करने से आपके ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार हो सकता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। उच्च ट्राइग्लिसराइड्स वाले लोगों के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन सख्त नियंत्रण की सिफारिश करती है - केवल 25% से 35% कैलोरी युक्त वसा वाले वसा से आना चाहिए। अच्छा वसा, यह आपके हित में है
  • ट्रांस वसा हमारा मुख्य दुश्मन हैं, और तले हुए खाद्य पदार्थ और औद्योगिक बेकरी उत्पादों में पाए जाते हैं, जैसे मिठाई या नमकीन कुकीज़, चॉकलेट और कपकेक यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो "ट्रान्स वसा रहित" लेबल वाले उत्पादों पर भरोसा नहीं करें। अगर भोजन में प्रत्येक सेवारत प्रति आधा ग्राम ट्रांस फैट होता है, तो इसे "कोई ट्रांस फैट" के रूप में कानूनी तौर पर लेबल किया जा सकता है। यद्यपि यह महत्वहीन लग सकता है, यदि खपत नियंत्रित नहीं है तो छोटी मात्रा का योग बहुत तेज़ी से बढ़ सकता है। यदि आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल एक उत्पाद की सामग्री की सूची में दिखाई देते हैं, तो इसमें ट्रांस वसा होता है (भले ही इसे "ट्रांस फैट के बिना" लेबल किया गया हो)।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि सभी वसा खराब हैं। अपने आहार से संतृप्त वसा को दूर करें (मुख्य रूप से मांस से), उन्हें स्वस्थ, मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा के स्थान पर ले जाने के लिए, जो जैतून, मूंगफली और कैनोला तेलों में पाया जा सकता है। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड (ट्राइग्लिसराइड्स को विनियमित करने के लिए महान) में समृद्ध मछली के साथ लाल मांस को बदल देता है, जैसे मैकेरल और सैल्मन
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आहार में कोलेस्ट्रॉल को सीमित करें यदि आप केवल निवारक उपायों को ले रहे हैं, तो आप प्रति दिन 300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) कोलेस्ट्रॉल का उपभोग कर सकते हैं। अगर आपको हृदय की समस्याएं हैं, तो प्रति दिन 200 मिलीग्राम तक खुद को सीमित करें। सामान्यतः कोलेस्ट्रॉल के सबसे अमीर स्रोतों से बचें, विशेष रूप से लाल मांस, अंडे की जर्दी और डेयरी उत्पाद।
  • यदि आप सोच रहे थे, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल समान नहीं हैं। विभिन्न प्रकार के लिपिड रक्त में मौजूद होते हैं। ट्राइग्लिसराइड्स अप्रयुक्त कैलोरी की दुकान और आपके शरीर को ऊर्जा की आपूर्ति करते हैं, जबकि कोलेस्ट्रॉल कोशिकाओं का उत्पादन करती है और कुछ हार्मोन का स्तर नियंत्रित करती है। हालांकि, रक्त में न तो ट्राइग्लिसराइड्स और न ही कोलेस्ट्रॉल भंग होते हैं, जो समस्याओं की उपस्थिति का समर्थन कर सकते हैं।
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 4 नामक छवि
    4
    डिनर मछली अपने आहार से ओमेगा -3 में समृद्ध मछली जोड़ने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम प्रयास में मदद मिल सकती है। मैकेरल, नदी ट्राउट, हेरिंग, सार्डिन, बोनिटो और सैल्मन जैसे मछली सर्वोत्तम विकल्प हैं (मछली की अन्य दुबला किस्में ओमेगा -3 में समृद्ध नहीं हैं)। हालांकि, ध्यान रखें कि पर्याप्त ओमेगा -3 को ट्रिग्लिसराइड्स को खाने से ही कम करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए यह संभव है कि आपका डॉक्टर कुछ मछली वसा वाले पूरक की सिफारिश करेगा।
  • ओमेगा -3 में समृद्ध मछलियों की खपत से महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सिफारिश की है कि हमारे आहार में इस भोजन को सप्ताह में कम से कम दो बार शामिल किया जाएगा, जिससे लाल मांस की खपत को कम करने में भी मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    स्वस्थ आदतों
    छवि प्रति दिन अनुशंसित दो या कम सर्विंग्स के लिए आपका अल्कोहल सेवन शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    1
    शराब का सेवन सीमित करें अवसादग्रस्तता पदार्थ और हमारी न्याय क्षमता बदलने के अलावा, कैलोरी और शर्करा में अल्कोहल अधिक है, और ट्राइग्लिसराइड स्तरों पर काफी नकारात्मक प्रभाव डालता है। यहां तक ​​कि कम मात्रा में भस्म भी बढ़ सकता है।
    • कुछ अध्ययनों के मुताबिक, ट्राइग्लिसराइड के स्तर में महिलाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है जो प्रति दिन एक से अधिक शराबी पेय का उपभोग करते हैं और पुरुषों में दो से अधिक का उपभोग करते हैं। हमें ध्यान में रखना चाहिए कि कुछ लोगों को इन उद्देश्यों के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील हैं, और कुछ मामलों में यह शराब की खपत को पूरी तरह से समाप्त करना है।
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    2



    कंटेनर को देखो सुपरमार्केट में, उत्पादों की पोषण संबंधी जानकारी पढ़ने में कुछ मिनट बिताएं। यह आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि उन्हें खरीदने के बजाय कुछ उत्पादों को शेल्फ पर छोड़ना बेहतर है या नहीं। यह केवल एक मिनट लेगा और आपको दीर्घकालिक समस्याओं को बचा सकता है।
  • अगर सामग्रियों की सूची में पहले घटकों के बीच कुछ शर्करा दिखाई देते हैं, तो यह उपभोग करने के लिए समस्या का समाधान करना है। इसे छोड़ दो, जहां वह था और धीरे धीरे छोड़ दिया। सामग्री और उत्पादों जैसे ब्राउन शुगर, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, शहद, गुड़, केंद्रित फलों के रस, डेक्सट्रोज़, ग्लूकोज, माल्टोस, सुक्रोज और सिरप पर विशेष ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक ठाठ जांघ कदम 5
    3
    वजन कम करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो 2 से 5 किलोग्राम के बीच खोने से ट्राइग्लिसराइड्स कम हो सकता है। वज़न कम करने के बारे में मत सोचो जैसे कि यह एक असंभव मिशन है, ऐसा लगता है कि यह आपके जीवन को सुधारने और लम्बा करने का एक तरीका है।
  • पेट की वसा विशेष रूप से हानिकारक है सामान्य बियर पेट उच्च ट्राइग्लिसराइड्स का एक स्पष्ट संकेत है
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 8 नामक छवि
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने के लिए, किसी भी तरह के व्यायाम के लिए प्रति दिन 30 मिनट खर्च करने का प्रयास करें, सप्ताह के सभी या लगभग हर दिन। नियमित व्यायाम एक पत्थर से दो पक्षियों को मारता है, "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है और "खराब" कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स कम कर सकता है। प्रतिदिन एक अच्छी गति से चलें, पूल या जिम पर जाएं
  • यदि आपके पास व्यायाम करने के लिए एक पंक्ति में 30 मिनट नहीं हैं, तो पूरे दिन कुछ मिनट लेने की कोशिश करें। भवन के चारों ओर एक छोटी सी पैदल चलें, रात में टीवी देखने के दौरान अपने काम की सीढ़ियों पर चढ़ो या बैठो, योग या हृदय व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • विधि 3

    अपने चिकित्सक से बात करें
    लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    डॉक्टर के साथ अपने संदेहों की जांच करें यहां कई शब्द हैं जो भ्रमित हो सकते हैं। ट्राइग्लिसराइड्स, अच्छा कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल ... ये सब क्या मतलब है?
    • ट्राइग्लिसराइड्स का एक उच्च स्तर हृदय रोग की शुरुआत को बढ़ावा दे सकता है, इसलिए समस्याएं होने से पहले निवारक उपायों को लेना बेहतर होता है। यह "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल और "खराब" कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर वाले लोगों और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। वास्तव में, अच्छा कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम है हृदय रोग के लिए भी एक जोखिम कारक है। कारणों में संभव समाधान के बारे वैज्ञानिकों की राय अलग-अलग है, लेकिन वहाँ कुछ है कि हर किसी को इस बात से सहमत है: एक स्वस्थ आहार और व्यायाम के एक दैनिक दिनचर्या का संयोजन, ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित और कम कर सकते हैं रोधगलन का खतरा
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सामान्य मूल्यों को जानें अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, ट्राइग्लिसराइड्स का "इष्टतम" स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल (1.1 mmol / L) या नीचे है। इस स्तर को बनाए रखने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार होना चाहिए। यहां आप देख सकते हैं कि कैसे पैमाने की व्याख्या करें:
  • सामान्य - 150 मिलीग्राम पीपी डिकिलिटर (मिलीग्राम / डीएल) से कम या 1.7 मिलीमीटर प्रति लीटर (एमएमओएल / एल) से कम
  • सामान्य मूल्य के भीतर ऊपरी सीमा - 150 से 199 मिलीग्राम / डीएल (1.8 से 2.2 मिमी / एल)
  • उच्च - 200 से 49 9 मिलीग्राम / डीएल (2.3 से 5.6 mmol / एल)
  • बहुत अधिक - 500 मिलीग्राम / डीएल या उससे ऊपर (5.7 mmol / L या ऊपर)
  • लोअर ट्राइग्लिसराइड्स स्टेप 11 नामक छवि
    3

    Video: जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें | How to control cholesterol | Gharelu nuskhe.

    दवा के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें उच्च ट्राइग्लिसराइड्स के कुछ मामलों में, दवा एकमात्र विकल्प है जो तीव्र प्रतिक्रिया की गारंटी देता है। हालांकि, डॉक्टर आमतौर पर इसे जितना संभव हो उतना ही बचाना चाहते हैं, क्योंकि यह जटिल हो सकता है - दुर्भाग्य से, दवाइयों के उपचार के लिए अन्य बीमारियों का सामना करने के लिए यह सामान्य है। हालांकि, कई दवाएं हैं जो ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार कर सकती हैं:
  • लोफिड, फाइब्रिकर, और ट्राइकर (बाद वाले को स्पेन में बेचा नहीं है) जैसे फ़िब्रेट्स
  • निकोटिनिक एसिड, जिसे निसानपन या टेडप्टिव (स्पेन में वाणिज्यिक नाम) भी कहा जाता है
  • ओमेगा -3 की उच्च खुराक को ट्राइग्लिसराइड्स कम करने के लिए आवश्यक है, और केवल मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत ही लिया जाना चाहिए। जिस स्थान पर आप रहते हैं, उसके आधार पर, विभिन्न वाणिज्यिक ब्रांडों को निर्धारित किया जाता है।
  • संभवतः आपका डॉक्टर एक औषधीय उपचार की सिफारिश करने से पहले एक सामान्य कोलेस्ट्रॉल टेस्ट (कभी-कभी एक पैनल या लिपिड प्रोफाइल कहा जाता है) के जरिए ट्राइग्लिसराइड्स के एक अत्यधिक उच्च स्तर की जांच करेगा। रक्त संग्रह से पहले आपको 9 से 12 घंटे (चीनी के स्तर को कम करने के लिए) से तेज करना चाहिए ताकि ट्राइग्लिसराइड्स का माप सटीक परिणाम प्रदान कर सके। यह जानने का एकमात्र तरीका है कि दवा आपके लिए सुविधाजनक है या नहीं
  • युक्तियाँ

    • किसी भी आहार या व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • याद रखें कि अतिरिक्त कैलोरी ट्राइग्लिसराइड्स में परिवर्तित हो जाती हैं और वसा के रूप में संग्रहीत किया जाता है। कैलोरी सेवन कम करने से आप ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com