ekterya.com

एक पति की मृत्यु के बाद कैसे जीना

एक पति या पत्नी को खोना सबसे दर्दनाक अनुभवों में से एक है जो एक के माध्यम से जा सकता है। आप पूरी तरह से सुन्न महसूस कर सकते हैं या जैसे आप सदमे की स्थिति में थे। दुनिया आपके चारों ओर रुक सकती है किसी प्रियजन खो अपने जीवन बदलता है, खासकर जब कि प्यार भी अपने सबसे अच्छे दोस्त था। आप खो लग रहा है और असुविधाजनक अटक भी अधिक तुच्छ निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं। आपको लगता है कि समय के साथ एक कट चंगा के रूप में, भावनात्मक दर्द अंत में भी स्वस्थ पता होना चाहिए,। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निशान नहीं होगा, लेकिन आप निश्चित रूप से जीवित रह सकते हैं। बहुत से लोग, एक नुकसान का अनुभव और, कुछ समय के बाद वैसे भी, तीव्र पूर्ण और सार्थक जीवन लाने के लिए एक रास्ता मिल जाए, और आप भी कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अलविदा कहो
एक जीवन साथी के मृत्यु के बाद जीविका चरण 1
1
समझे कि आपके लिए कुछ चरणों के माध्यम से जाना संभव है। हालांकि हर कोई इन चरणों और सभी एक ही क्रम में कर में से प्रत्येक का अनुभव करता है, तो आप इनकार, क्रोध, आक्रोश, तड़प, दुख, उदासी और, अंततः, स्वीकृति का एक संयोजन का अनुभव हो सकता। इसके अलावा संभवतः उन्हें क्रम में अनुभव नहीं करने के लिए, आप अपने दु: ख के दौरान बार-बार इन चरणों का अनुभव कर सकते हैं।
  • अपने आप को दर्द महसूस करने और इन चरणों को दूर करने की अनुमति दें अपनी भावनाओं को छिपाने की कोशिश मत करो
  • एक जीवन साथी की मौत के बाद लाइव्ह लाइव शीर्षक छवि 2
    2
    किसी भी अनुरोध को संतुष्ट करें कि आपके मृतक साथी ने मरने से स्पष्ट रूप से स्पष्ट किया। यदि आपके पति अचानक मृत्यु हो गई और कोई अंतिम अनुरोध नहीं थे, तो अपनी स्मृति का सम्मान करने के लिए कुछ विचारों का पता लगाएं। यह आपको मन की शांति दे सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके नए जीवन में मानसिक बाधाएं नहीं हैं। आप इसे एक आवर्ती अभ्यास में बदल सकते हैं या आप एक बार अपने पति या पत्नी का सम्मान करना चाह सकते हैं और फिर आगे बढ़ने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं। अपने पति का सम्मान करने के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • उनके सम्मान में एक मोमबत्ती को रोशनी;
  • अपनी कब्र पर फूल लाओ, उससे बात करो और उसे बताओ कि तुम क्या सोचते हो;
  • अपने पति या पत्नी के बारे में अच्छी चीजें याद करते हुए एक ऐसी गतिविधि का प्रदर्शन करें, जिसे आप एक साथ करना पसंद करते हैं
  • एक जीवन साथी की मृत्यु के बाद जीविका चरण 3
    3
    तुम्हें पता होना चाहिए कि इससे पहले कि आप फिर से सामान्यता की भावना शुरू कर सकें, इससे पहले समय लगेगा आपका दर्द केवल गायब नहीं होगा और वह खुद को ठीक नहीं करेगा अपने आप के साथ धैर्य रखें क्योंकि आप दुःखी प्रक्रिया को दूर करते हैं। दुःख एक ऐसी यात्रा है जो लंबे समय तक चलती रहती है जब तक कि आपके प्रियजनों, अपने आप को और अपने रिश्ते के अच्छे और बुरे हिस्सों से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान करने में लग जाते हैं।
  • लाइफ इन द लास्ट ऑफ़ द पति या पत्नी चरण 4

    Video: || परिजन की मृत्यु के दुःख/उदासी से मुक्त कैसे हों जानिए ओशो सिद्धार्थ जी से ||

    4
    दु: ख और अवसाद के बीच का अंतर पता है दु: ख और अवसाद बहुत समान दिख सकते हैं लेकिन वे काफी अलग हैं। भेद को जानने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि, अगर आपका दुःख अवसाद में बदल जाता है, तो आप एक चिकित्सक की मदद ले सकते हैं।
  • जब किसी की मृत्यु का शोक होता है, तो आप निम्न अनुभव कर सकते हैं: उदासी, निराशा, शोक, थकान या कम ऊर्जा, आँसू, भूख की हानि, परेशानी सो रही है, खराब एकाग्रता, खुश और दुखद यादों या अपराध की हल्की भावनाएं।
  • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो आप दुःख के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन निम्नलिखित: निष्ठा या शून्यता, असहायता, अति अपराध, आत्मघाती विचार, आनंददायक गतिविधियों में रुचि की हानि, अत्यधिक थकान या गंभीर वजन घटाने की भावनाएं।
  • ध्यान दें कि आपके पति या पत्नी की कितनी अच्छी यादें आपको महसूस करती हैं क्या आपके पति की गर्म यादें आपको कुछ सुख या कुछ खुशी देती हैं? या क्या आप एक शून्य और नुकसान महसूस करते हैं कि अच्छी यादें कम नहीं हो सकती हैं? यदि आप बाद का अनुभव करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप उदास हैं।
  • लाइफ इन द द डेथ ऑफ़ द पति या पत्नी चरण 5

    Video: मरने के बाद क्या होता है? | मरने के बाद क्या होता है ?

    5
    उन लोगों पर ध्यान न दें जो आपको बताते हैं कि आप सही तरीके से मृत्यु को रो नहीं रहे हैं। क्या मायने रखता है कि आपको लगता है कि आप ऐसा करते हैं। आपके पति का नुकसान आपके और उसके बीच है। आगे बढ़ने के लिए सही समय के लिए कोई सही या गलत जवाब नहीं है।
  • यदि कोई आपको बताता है कि आप मृत्यु को ठीक से रो नहीं रहे हैं, तो उनकी चिंता के लिए धन्यवाद और उन्हें बताएं कि हर कोई इसे अलग तरीके से करता है
  • यह संभव है कि आप ऐसे किसी व्यक्ति से मिलें जो मानते हैं कि आप "बहुत तेज़" उपचार कर रहे हैं या आप "बहुत धीरे धीरे" उपचार कर रहे हैं और आप अपने द्वंद्वयुद्ध में फंस गए हैं। यदि ऐसा होता है, तो ध्यान रखें कि यह ध्यान रखना सुनिश्चित करें कि जब यह संभव हो सकता है कि इस व्यक्ति के इरादे अच्छे हैं और आप को देखकर देखना चाहते हैं, तो यह तय करना है कि आप कब आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।
  • लाइव जीवन के बाद जीविका के चरण 6
    6
    ध्यान रखें कि आपके पास विकल्प हैं एक समय था जब आप को रोने और दुश्मनों से दूसरी तरफ जाने की ज़रूरत होती है। एक ऐसा समय आएगा जब आप एक नया जीवन प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए शोक के काम में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए तैयार हों। यद्यपि आपके पति या पत्नी के नुकसान में कोई विकल्प नहीं था, तो आप चुन सकते हैं कि स्थिति को कैसे प्रतिक्रिया दें और कैसे अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उसने कहा, आपके पति की हानि के साथ, आपको एक बड़ा बदलाव आया है। जब भी आप अपने नुकसान से गुजर रहे हैं, तो तुरंत बेहतर कोई अन्य कठोर परिवर्तन नहीं करना बेहतर होगा।
  • लाइव जीवन के बाद जीविका के चरण 7
    7
    अपने पति को भूलने की चिंता मत करो आप इस व्यक्ति को बहुत देर तक उसके साथ रहने के लिए प्यार करते थे आप इसे याद करेंगे अपने आप को याद रखें कि जब भी आप चाहते हैं कि उन्हें याद दिलाने के लिए हमेशा उसकी यादें रहेंगी अपने जीवन में व्यस्त रखने की अनुमति दें - यह आपकी यात्रा पर भावनात्मक उपचार के लिए अच्छी तरह से कर सकता है।
  • यह मत सोचो कि यदि आप अधिक व्यस्त हो जाते हैं, तो आप अपने पति को भूल जाएंगे या आप अपमान करेंगे। जीवन को आपका ध्यान और आपकी कड़ी मेहनत की आवश्यकता है जीवन में व्यस्त होना सामान्य है और यह एक संकेत नहीं है कि आप अपने पति या पत्नी को भूल रहे हैं
  • भाग 2

    अपना ख्याल रखना
    एक जीवन साथी की मौत के बाद शीर्षक लाइव छवि 8
    1
    एक पालतू जानवर को अपनाना अध्ययनों से पता चलता है कि पालतू होने के नाते अच्छी तरह से बढ़ रहे हैं, अकेलेपन में कमी और अपने विचारों के साथ कम चिंता वाले लोगों की तुलना में उन लोगों की तुलना में जुड़ा हुआ है जिनके पास नहीं है यदि आपके पास पालतू जानवरों पर बड़ी मात्रा में ध्यान देने की ऊर्जा नहीं है, तो एक पर विचार करें बिल्ली. वे बहुत अच्छे साथी हैं, वे साफ हैं, उन्हें चलने के लिए बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है और वे आपको प्यार, स्नेह और किसी को देखभाल करने और चिंता करने के लिए देते हैं। जब आप घर देखते हैं और टीवी देखने के दौरान अपनी गोद में झूठ बोलते हैं, तो वे आपका स्वागत करेंगे। यदि आपको बिल्लियों पसंद नहीं है, तो एक पर विचार करें कुत्ता या वह पालतू जो आपको खुश करता है या आपको अच्छी तरह से या मूल्य की भावना देता है
    • समझें कि पालतू आपके साथी की जगह नहीं होगी या चाहिए, लेकिन जानवर आपको मुस्कान कर सकते हैं और सुन सकते हैं जब आपको अकेला दिन भरने के लिए बात करना पसंद हो।
  • एक जीवन साथी के मृत्यु के बाद जीविका चरण 9
    2



    स्वयंसेवक जब आप तैयार हों या ऊर्जा पाएं किसी कारण या किसी चीज के लिए अपना समय दें जो आपको बहुत पसंद है दूसरों की सहायता करने पर स्वयं पर आश्चर्यजनक प्रभाव हो सकता है वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि दूसरों की मदद करने से हम खुश होते हैं
  • इसे आसान ले लो बस एक हफ्ते के लिए एक बार शुरू करो और देखें कि यह कैसे जाता है। फिर, वहां से इसे विकसित करें जैसा कि आप तैयार हैं
  • Video: क्या पति-पत्नी का पिछले जन्मों का रिश्ता होता है? Kya pati-patni ka pichle janm ka rishta hota hai?

    लाइफ लाइव आफ द डेथ ऑफ़ द पति / पत्नी चरण 10
    3
    अपने दुःख को रोकें रोकें जब आपके पति या पत्नी के जन्मदिन या कुछ छुट्टियों की तरह चीजें होती हैं, तो आप उदासी के विशेष रूप से मजबूत भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि आपके पति के साथ जुड़े कुछ स्थानों, गंध या आवाज़ें उदासी की भावनाओं को ट्रिगर कर सकती हैं यद्यपि यह सामान्य है, वहां कुछ कदम हैं जो आप अनुभव करते हैं कि आप भावनात्मक दर्द को कम करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके पति एक विशेष दुकान पर खरीदारी कर रहे थे, तो आप उदासी से अभिभूत होने से बचने के लिए एक सुपरमार्केट पर स्विच करने पर विचार कर सकते हैं।
  • आप अपने पति की पसंदीदा मिठाई बेची जाने वाली जगह के पास ड्राइव करते समय भी आपको भावनात्मक दर्द के साथ पानी में पड़ सकते हैं। आप जहां जा रहे हैं, वहाँ पाने के लिए आप एक अलग मार्ग लेकर इसे योजना बना सकते हैं यदि आप एक अलग मार्ग नहीं ले सकते हैं, तो आप दिन में थोड़े समय को निर्धारित कर सकते हैं जिससे आप इस दर्दनाक भावनाओं का अनुभव कर सकें जो इस इनपुट के प्रति प्रतिक्रिया में उत्पन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सामान्य से पांच मिनट पहले ही छोड़ सकते थे ताकि आप अपने वाहन के आराम में अपने द्वंद्वयुद्ध को उड़ सकें।
  • आपको पता नहीं हो सकता कि आपके ट्रिगर तब तक नहीं होते जब तक आप उन्हें अनुभव नहीं करते। एक बार जब आप कुछ है कि दु: ख को जन्म देता है निर्धारित करते हैं, यह नोट तो आप इस ट्रिगर के साथ बाद में मुठभेड़ों नेविगेट करने के लिए एक योजना बना सकते हैं।
  • एक जीवन साथी के मृत्यु के बाद जीविका चरण 11
    4
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना दु: ख का शरीर पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। उन्हें मुकाबला और बे पर अवसाद रखने के लिए, पानी का खूब पीते हैं सुनिश्चित करें कि आप प्राप्त कर नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, स्वस्थ भोजन,, अपनी दवा लेने के लिए और नहीं बल्कि हर रात सोने के लिए इतना है कि आप आराम महसूस और अगले दिन सूचना देते हैं।
  • हर दिन 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश करें
  • एक खाने की कोशिश करो संतुलित आहार दुबला मांस, नट, पूरे उत्पाद, फलों और सब्जियों का बहुत अधिक वसा या शर्करा खाने से बचें
  • यद्यपि कई प्रतियों के आधार पर आपको प्रतिदिन पानी पीने की मात्रा भिन्न होती है, प्रति दिन आठ गिलास पानी पीने का विकल्प होता है, लेकिन यदि आप इस निशान तक नहीं पहुंचते हैं, तो यह अपने आप को दोष नहीं डालना, क्योंकि यह एक जादू संख्या नहीं है।
  • दिन में सात से आठ घंटे सो जाओ और आवश्यकतानुसार समायोजित करें ताकि आपको सुबह आराम महसूस हो।
  • लाइफ इन द लास्ट ऑफ़ द पति या पत्नी चरण 12
    5
    दर्द से निपटने के लिए शराब या अन्य दवाओं से बचें। यद्यपि यह आकर्षक लग सकता है, अगर आप अपने नुकसान से उबरने के प्रयास में अन्य दवाओं को पीते हैं या उपभोग करते हैं, तो आप पहले से कहीं ज्यादा चिंतित और निराश हो सकते हैं। इसका कारण यह है, कम से कम शराब के मामले में (लेकिन निश्चित रूप से कई दवाओं के मामले में), पीने के प्रभाव से अवसाद और चिंता के लक्षण हो सकते हैं।
  • विशेष रूप से सावधान रहें कि यदि आप पुरुष हैं तो शराब का दुरुपयोग करते हैं, क्योंकि साक्ष्य यह है कि पुरुषों की तुलना में पुरुषों की तुलना में नुकसान से निपटने के लिए पुरुषों की अधिक संभावना है।
  • लाइफ लाइव आफ द डेथ ऑफ़ द पति या पत्नी चरण 13
    6
    अपने समुदाय में सक्रिय रहें नुकसान का सामना करने में आपकी मदद करने का एक तरीका अन्य लोगों से संपर्क करना है अपने सामाजिक निकटता को बढ़ाने का एक तरीका आपके समुदाय में एक सक्रिय भागीदार बनना है। वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि दूसरों की मदद से तनाव को कम किया जा सकता है और सामाजिक निकटता की भावना बढ़ सकती है।
  • जुड़ने के लिए, अपने पड़ोस के आसपास यात्रियों की तलाश करें, अपने पड़ोसियों से पूछें या आने वाली घटनाओं के लिए ऑनलाइन देखें जो आप में भाग ले सकते हैं।
  • लाइफ लाइव आफ द डेथ ऑफ़ द पति / पत्नी चरण 14
    7
    एक चिकित्सक या परामर्शदाता से बात करें यदि आप कर सकते हैं, तो किसी व्यक्ति को दुखी लोगों के लिए चिकित्सा में माहिर हैं कुछ मामलों में, अनुभवी परामर्शदाता या चिकित्सक आपको अपने दर्द को दूर करने और उन भावनाओं पर कार्रवाई करने में मदद कर सकते हैं जिनसे आप काम कर रहे हैं।
  • आपके पास एक मनोवैज्ञानिक खोजने के लिए इंटरनेट पर खोजें।
  • लाइव जीवन के बाद जीविका की मृत्यु चरण 15
    8
    सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें। यह दूसरों के साथ बात करने के लिए दिलासा दे सकता है जिन्होंने किसी एक प्यार की हार का भी अनुभव किया है ये लोग आपको एक परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं कि केवल किसी प्रियजन के नुकसान के साथ व्यक्तिगत अनुभव से आता है।
  • आप ऑनलाइन जाकर, आपके दु: ख चिकित्सक से पूछ कर या स्थानीय अख़बार को खोजकर सहायता समूहों की तलाश कर सकते हैं।
  • लाइव जीवन के बाद जीविका के जीवन का शीर्षक चरण 16
    9
    क्या तुम हमेशा सपना देखा है पर्याप्त समय बीत जाने के बाद और आप इसे दूर कर चुके हैं, अपने आप को जीवन के बारे में उत्साह के बारे में थोड़ा उत्साह देने के लिए अपने आप को एक बड़ा परिवर्तन की अनुमति दें। अब ऐसा करने का समय है! मुझे कुछ भी पता है जिसे आप चाहते हैं एक बनें कलाकार, में पायलट या एक गोताखोर में, या एक गर्म हवा के गुब्बारे में एक सवारी ले लो।
  • सबसे ऊपर, खुश रहने और संतुष्ट महसूस करने का प्रयास करें आपके सपने सच हो सकते हैं और अपने जीवन में शून्य को भरने में मदद कर सकते हैं। आप नए लोगों से मिलेंगे, और आपको एहसास होगा कि आप अकेले हैं, भले ही जीवन पुरस्कृत और रोमांचक हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • तुम्हें पता होना चाहिए कि आप अकेले नहीं हैं
    • एक दुःखी चिकित्सक का दौरा करने या सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें।
    • यदि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो बेहतर विकल्प हैं उस दर्द के बारे में बात करें जो आपको अनुभव कर रही है जिससे आप यह मान सकते हैं कि आत्महत्या को कम करने का एकमात्र तरीका है। आपको कुछ मिनटों के लिए समस्या के बारे में बात करने के लिए तैयार होना चाहिए।
    • एक बार जब आप एक जोड़े का हिस्सा नहीं होते हैं, तो आपके विवाहित दोस्त खुद को दूर कर सकते हैं यह दुखी है, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है। आप नए दोस्त बनाने के लिए खुला होना चाहिए
    • अपने छोटे परिवार के सदस्यों, अपने बच्चों या पोते की ज़रूरतों का इस्तेमाल करके आप अपने जीवन में वास्तव में क्या महत्वपूर्ण हैं और एक नई सक्रिय जीवन योजना बनाने में आपकी मदद करने के लिए उपयोग करें।
    • यादें और फोटो फिर से संगठित करें ताकि आप अपने घर के द्वार में प्रवेश करते समय अनुस्मारक का सामना न करें। नई चीजें खरीदें जो आपके घर को खुशी देती हैं, धीरे-धीरे इसे अपने घर बना रही हैं

    चेतावनी

    • आत्महत्या नहीं यह समाधान है यदि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो हॉटलाइन, एक मित्र को कॉल करें या जल्द से जल्द एक चिकित्सक से मिलने जाएं। आत्महत्या की रोकथाम के लिए स्थानीय हॉटलाइन नंबर के लिए ऑनलाइन खोजें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com