ekterya.com

बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

भोजन के बारे में चिंतित होने के लिए बच्चों की प्रतिष्ठा है इसलिए, उन्हें स्वस्थ तरीके से खाने के लिए प्रोत्साहित करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि वे लंबे समय से मिठाई खाने के आदी हो गए हों आप अपने बच्चों के लिए एक स्वस्थ या एक छोटे से खाने के लिए चाहते हैं, तो उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चाहते हैं, आप एक नया भोजन की तरह आप प्राप्त करने के लिए 10 या यहाँ तक कि 15 के प्रयास की आवश्यकता हो सकती पता होना चाहिए। आपको नए खाद्य पदार्थों को शुरू करने और अपने बच्चों को नए और पौष्टिक भोजन खाने के लिए प्रोत्साहित करने का अभ्यास करना होगा। आप एक परिवार के रूप में उदाहरण बनाकर और बदलाव करने के लिए हिम्मत करने में और उनकी सहायता कर सकते हैं और अधिक पौष्टिक और स्वस्थ आहार का आनंद उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
परिवार में स्वस्थ आदतों को अपनाना

छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 1
1
जंक फूड से छुटकारा पाएं "वयस्क खाना खरीद" है, इसलिए यदि अलमारी अलमारियाँ चिप्स, मीठा अनाज, आइसक्रीम, शीतल पेय, केक और चिकना से भर रहे हैं मांस "क्योंकि घर में वयस्कों के है।" इसलिए, वयस्कों एक कर्तव्य स्वस्थ और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए है। बच्चों के घर में स्वस्थ भोजन है, तो यह है कि वे क्या खा रहे हैं।
  • इसका अर्थ है कि वयस्क भी होंगे बच्चों का एहसास होता है कि वयस्क लोग जो वे उपदेश देते हैं, उनका अभ्यास नहीं करते हैं। यदि आप जंक फूड खाते हैं, तो उन्हें यह पता चल जाएगा।
  • शायद आपको स्वस्थ खाने के बारे में सूचित करना चाहिए यदि आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने में बड़ा हो गए हैं, तो आप वास्तव में यह नहीं जान सकते हैं कि एक स्वस्थ आहार कैसे दिखता है, स्वाद है, या ऐसा लगता है
  • स्वस्थ होने का दावा करने वाले खाद्य पदार्थों से सावधान रहें कुकीज़ "असली फल से बना" भी चीनी और वसा से भरे हुए हैं फल का रस पूरे दिन बड़ी मात्रा में नशे में होना चाहिए। चिकन सोने की डली "पूरे अनाज से बना" केवल बहुत कम फाइबर की पेशकश कर सकते हैं
  • स्वस्थ विकल्प तैयार करें भोजन की तैयारी में कुछ "सुधार" करना मुश्किल नहीं है घर पर पके हुए चिकन सोने की डली आमतौर पर सुपरमार्केट में खरीदा जाने वालों की तुलना में कम वसा और कैलोरी होते हैं एक शाकाहारी बर्गर एक आश्चर्यजनक तत्व हो सकता है इसके अलावा, अपने बच्चों को कार्बोनेटेड पेय के बजाय एक दही मिलाएं, शायद वे इसे प्यार करेंगे
  • भाग के आकार पर ध्यान दें। यह टोस्टर्ड पनीर सैंडविच खाने के लिए और तीन सैंडविच खाने के लिए दूसरा है। इसके बजाय, गाजर की छड़ें और कुछ फल के साथ अपने बच्चों को एक टोस्टर्ड पनीर सैंडविच दें
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 2

    Video: HOW TO GET RICH IN SOUTH AFRICA (6) LIFE HACKS FINANCE

    2
    अपने बच्चों को एक अच्छा उदाहरण दे दो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि बच्चे बचपन के दौरान भी अपने माता-पिता के व्यवहार की नकल करते हैं। इस अवसर का उपयोग करने के लिए एक अच्छा रवैया और अच्छे खाए व्यवहार को प्रदर्शित करने का प्रयास करें कि आपके बच्चे अनुकरण कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को दिखाएं कि आप विविध प्रकार के खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हैं, जैसे स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ जैसे दुबले प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियां यदि आप इस प्रकार के भोजन नहीं खाते हैं, तो आपके बच्चे या तो नहीं करेंगे।
  • पोषण के बारे में बात करें बच्चों को पता होना चाहिए कि कौन से पदार्थ स्वस्थ हैं, किस मात्रा में और क्यों आप इसे खाने के समय, सुपरमार्केट में, बगीचे में या किसी भी समय कर सकते हैं।
  • उन्हें सकारात्मक तरीके से खाने के बारे में बात करें भोजन को "अच्छा भोजन" या "खराब भोजन" के रूप में लेबल न करने का प्रयास करें कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि बच्चों को खाने के लिए या अधिक "खराब खाद्य पदार्थों" खाने की तरह लगता है जब उनके माता-पिता इस तरह उन्हें लेबल करते हैं सब के बाद, अस्वास्थ्यकर भोजन अक्सर अच्छा स्वाद!
  • संयुक्त राज्य में, "तिल स्ट्रीट" जैसे बच्चों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम हर दिन खाए गए खाद्य पदार्थों और "समय-समय पर खाए गए खाद्य पदार्थों के बीच के अंतर के बारे में बात करते हैं।" इस तरह, यह इस बात पर बल दिया गया है कि हर दिन खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ नहीं हैं, भले ही वे बहुत स्वादिष्ट होते हैं
  • हालांकि आपके बच्चों को बार-बार नाश्ते नहीं खाना चाहिए, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप उन्हें पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दें एक बच्चा जो कभी चॉकलेट, आइसक्रीम या कभी भी खपत नहीं करता जब आप अकेले होते हैं तो कपके शायद उनको खाने से ज़्यादा ज़्यादा हो जाएंगे
  • ध्यान से बाहर खाने के लिए जगह चुनें रेस्तरां और वेटी फास्ट फूड को बेचने वाले स्थानों में अक्सर खाने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    एक साथ खाओ कई परिवार एक साथ नहीं खाते हैं, खासकर रात के खाने के लिए। व्यस्त काम के कार्यक्रम, खेल या संगीत अभ्यास, और होमवर्क कार्य के साथ मिलकर खाने के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि जब सभी परिवार के सदस्य एक साथ खाते हैं, तो बच्चों को बेहतर भोजन मिलता है
  • एक परिवार के रूप में एक साथ खाने के उद्देश्य, विशेष रूप से रात के खाने पर, जितनी बार संभव हो, इस तरह, आपके परिवार के पास अपने दिन के बाद फिर से जोड़ने का समय होगा और बच्चों को अपने माता-पिता को स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने का मौका मिलेगा।
  • वर्ष 2000 में, एक अध्ययन से पता चला है कि जो बच्चों ने अपने परिवारों के साथ खाया, नियमित रूप से अधिक फलों, सब्जियों और कम तली हुई खाद्य पदार्थों और शीतल पेय सेवन करते हैं
  • इसके अलावा, इन बच्चों में एक अधिक संतुलित आहार भी था सामान्य तौर पर, उन्होंने दिन के दौरान अधिक कैल्शियम, लोहा और फाइबर का सेवन किया। ये बच्चों के विकास और विकास के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।
  • जब परिवारों खाने के लिए "पाली में", पूर्व-पैकेज पर अक्सर अत्यधिक परिष्कृत खाद्य पदार्थों में भरोसा करते हैं और करते हैं। उदाहरण के लिए, शायद एक माता पिता बालवाड़ी में एक बच्चे के लिए सेवई और पनीर बनाने के लिए, पीटीए की बैठक में पहुंचने के बाद एक भोजन माइक्रोवेव अपने खेल प्रथाओं और गर्म माँ के बाद एक किशोर के लिए पिज्जा का एक टुकड़ा गर्मी और शिक्षकों।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    स्वस्थ भोजन की तैयारी में शामिल सभी को प्राप्त करें अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप अपने बच्चों को पसंद, तैयारी और भोजन की तैयारी में भाग लेने की अनुमति देते हैं, तो उन्हें स्वस्थ और पौष्टिक भोजन चुनने की अधिक संभावना होती है।
  • बच्चों को सुपरमार्केट में जाने और एक सब्जी या नए फलों का चयन करने की अनुमति देना यहां तक ​​कि अगर ऐसा कुछ है जिसे आप पसंद नहीं करते या खा नहीं करते हैं, उदाहरण सेट करें और अपने बच्चों को नए भोजन की कोशिश करें।
  • इसके अलावा, उन्हें तैयारी और भोजन की तैयारी में भाग लेने दें। रसोई में फलों और सब्जियों को धोने, हलचल या कटौती (एक मक्खन चाकू या बच्चों के लिए अन्य सुरक्षित बर्तन का उपयोग करके) भी छोटे बच्चों की मदद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, अपने बच्चों को एक नए फलों या सब्ज़ियों को तैयार करने के तरीके के बारे में पूछें, या इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं
  • बगीचे में संयंत्र सब्जियां जब बच्चों को बढ़ते भोजन में भाग लेते हैं, तो वे इसका स्वाद लेते हैं। यार्ड में एक बर्तन से टमाटर को उठाकर उसे उस दिन बाद में कोशिश करनी चाहिए।
  • अपने बच्चों को खेतों में चलने के लिए ले जाएं। उन जगहों पर जा रहे हैं जहां खाना उगाया जाता है, उन्हें सुखद यादों से संबंधित का एक तरीका है। फलों के फसल काटने वाले जामुन, फलों के बगीचे या किसी अन्य समान स्थान पर जाकर बच्चों को भोजन के साथ संबंध बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    "बच्चों के लिए विशेष भोजन" से बचें, क्योंकि सभी को खाना ही खाना चाहिए। कुछ माता-पिता के पास दो भोजन तैयार करने की आदत है: एक वयस्कों के लिए और एक बच्चों के लिए कुछ मामलों में, माता-पिता प्रत्येक बच्चे के भोजन को निजीकृत करते हैं! हालांकि, इस प्रकार का विशेषाधिकार बच्चों को सिखाता है कि यह कुछ नया या अलग-अलग प्रयास करने के लिए आवश्यक नहीं है, बल्कि यह कि वे जो भी पसंद करेंगे उन्हें मिल जाएगा।
  • बेशक, कभी-कभी आप इस नियम के साथ लचीला हो सकते हैं उदाहरण के लिए, अगर कभी कभी वे दो सब्जियों के बीच चयन करने का विकल्प प्रदान, उन्हें खाने में चिंतित महसूस से बचने और बदले में, सबसे महत्वपूर्ण तत्व के रूप में पोषण रखेंगे। आखिरकार, कुछ लोग सब्जी की अस्वीकृति का विकास करते हैं, चाहे कितनी बार वे मौजूद हों।
  • आप हमेशा अपने बच्चों वे क्या चाहते हैं और जरूरत है जब यह भोजन और नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने का मौका के लिए आता है दे, तो आप एक अच्छी तरह से संतुलित पौष्टिक आहार या भविष्य में करने के लिए तैयार नहीं कर रहे हैं।
  • बच्चों को तब तक इंतजार करना सीखना होगा जब तक कि आप नये खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के बजाय विशेष भोजन तैयार करें। यह एक सीखा व्यवहार है
  • बस हर रात भोजन के लिए एक डिश तैयार करें इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि सभी परिवार के सदस्यों को अपनी प्लेटों पर खाना है और कम से कम कुछ काटने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपके बच्चों में अच्छा व्यवहार भी होगा।
  • यदि वे खाने के लिए मना कर देते हैं या शतावरी के केवल तीन काटने के बाद छोड़ने का फैसला करते हैं, तो बच्चे भूखे नहीं होंगे यदि आप बाद में शिकायत करते हैं कि आप भूखे हैं, तो डिश को फिर से गरम करना एक और चीज है जो आप कर सकते हैं शायद उन्हें एक स्वस्थ लेकिन बहुत ही आकर्षक विकल्प नहीं दे सकते हैं, जैसे गाजर या केला "एक और पकवान तैयार न करें"
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 6
    6
    तकनीक का उपयोग करें "आप इसे खाने की ज़रूरत नहीं" तकनीक यह तकनीक रात्रिभोज में एक ऐसी प्रणाली की स्थापना करती है जिसमें बच्चों को ऐसा कुछ नहीं खाना चाहिए जो वे नहीं चाहते हैं। "हालांकि", विकल्प आप की पेशकश करने के लिए है कुछ पूर्व निर्धारित और अच्छा होगा यदि कुछ है कि बच्चों, खुद को तैयार कर सकते हैं एक मूंगफली का मक्खन सैंडविच या बच्चे गाजर की तरह बनना होगा। इस तरह, अपने बच्चों को वे कुछ खाने या नहीं के बीच तय कर सकते हैं पता चल जाएगा, लेकिन आप आप मनमौजी है या नखरे बनाने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। यह रणनीति पावर संघर्ष से बचा रही है, भोजन प्रस्तुत करती है और इस तथ्य का सम्मान करती है कि अंत में कोई भी वास्तव में कुछ नहीं खा सकता है किसी को कुछ खाने के लिए मजबूर करना शायद ही कभी व्यक्ति वास्तव में इसे पसंद करता है
  • इस रणनीति में, धैर्य महत्वपूर्ण है। ऐसा होने की संभावना है कि आपके बच्चे नए खाद्य पदार्थों को एक, दो या अधिक बार कोशिश नहीं करना चाहते। हालांकि, यदि आप उन्हें एक ही स्थिति में कई बार बेनकाब करते हैं तो "डर फैक्टर" गायब हो जाएगा।
  • याद रखें कि इस रणनीति में आप व्यंजन अलग से तैयार नहीं करेंगे। यद्यपि इस रणनीति के माध्यम से आप अपने बच्चों को अधिक विकल्प प्रदान करेंगे, वयस्क लोग होंगे जो फैसला करेंगे कि रात के खाने के लिए क्या होगा।
  • भाग 2
    बच्चों के लिए उपयुक्त स्वस्थ आहार तैयार करें

    छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 7
    1
    उन्हें विभिन्न प्रकार के भोजन की कई बार पेशकश करें यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि बच्चों को वे क्या खाते हैं (विशेष रूप से दो और छह की उम्र के बीच) के बारे में चयनात्मक हो सकता है हालांकि, विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थों को भेंट करने से कई बार संभावना बढ़ जाती है कि वे नए खाद्य पदार्थों को पसंद करेंगे।
    • उन्हें नए खाद्य पदार्थों को कई बार प्रदान करें शायद, आपको उन्हें अपने बच्चों के स्वाद की कलियों को आकर्षित करने के लिए अलग तरीके से तैयार करने पर विचार करना चाहिए।
    • यद्यपि उन्हें कई बार "खाना जो नफरत करता है" उन्हें भद्दी लग सकता है, यह वास्तव में एक बच्चा-अनुकूल खिला तकनीक है यही तरीका है कि वे नए खाद्य पदार्थों के कुछ जायके और बनावट के इस्तेमाल के लिए समय के साथ सीखेंगे।
    • याद रखें कि बच्चों को तय करने के 15 प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है कि क्या वे नए भोजन या अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं। इसके अलावा, हर साल उनका स्वाद बदल जाएगा और विकसित होगा जैसे वे बढ़ते हैं।
    • एक "प्रयास" एक सरल प्रदर्शन हो सकता है यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने बच्चों को भोजन खाएं ताकि यह काम करे। बस इसे प्लेट पर रखकर, भले ही आपके बच्चे इसे छूने न दें, आप जोर दे सकते हैं कि यह भोजन है ऐसा करने से बाद में अपने बच्चों को खाना खाने के लिए तैयार कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 8
    2

    Video: 3 BIG MISTAKES THAT CANCEL YOUR WEIGHT LOSS

    भोजन के व्यंजनों में और अधिक फल और सब्जियां छिपाएं। बच्चों को अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों, खासकर सब्ज़ियों को खाने के लिए एक आसान तरीका यह है कि उन्हें उन खाद्य पदार्थों के बीच में छिपा दिया जाता है जो वे आनंद लेते हैं और वे पहले से ही परिचित हैं।
  • क्योंकि वहाँ ऐसे बच्चे हैं जो वे खा सकते हैं और सभी बच्चों (यहां तक ​​कि वयस्क) थोड़ा अधिक फलों और सब्जियां खा सकते हैं, उनके भोजन व्यंजनों में उन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को छुपाते हैं, उनके पोषण को उत्तेजित करने का एक आसान तरीका है।
  • विविध खाद्य पदार्थों के विभिन्न प्रकार के मदों की एक बड़ी संख्या को जोड़ने के लिए लिक्विफा खाना एक उत्कृष्ट चाल है आप फलों और सब्जियों को दही बनाकर दही बना सकते हैं, बेक किए गए सामानों में तरलीकृत या पका हुआ सब्जी, जैसे मीटबॉल, मांस रोल, सूप या कैसरोल (जैसे मकारोनी और पनीर)।
  • यद्यपि आप अपने बच्चों के आहार में बहुत से खाद्य पदार्थों को छिपा सकते हैं, यह केवल एक ट्रिक नहीं है जिसे आपको विश्वास करना चाहिए। आपको अपने संपूर्ण रूप में नए पौष्टिक खाद्य पदार्थों को पेश करना जारी रखना चाहिए।



  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 9
    3
    सॉस में डुबकी करने वाले खाद्य पदार्थों की पेशकश करें बच्चों को अधिक फलों या सब्जियों को खाने के लिए एक और चीज है कि इन खाद्य पदार्थों को डुबकी में डुबोने के साथ मज़ेदार बनाना।
  • बच्चे अपने हाथों में "बच्चों के लिए सही आकार वाले भोजन" रखना चाहते हैं और उन्हें स्वादिष्ट सॉस या ड्रेसिंग में डुबाना पसंद करते हैं।
  • कच्ची या हल्के से उबले हुए सब्जी के डिब्बे को काट लें और उन्हें होमकेड राचेरा सॉस, एक दही सॉस या गारबानोज़ पेस्ट के साथ दें।
  • आप कटी हुई फलों या स्काइवर पर थोड़ी मीठा हुआ दही सॉस के साथ भी सेवा कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाले छवि को बच्चों को स्वस्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 10
    4
    स्वस्थ आहार मजेदार बनाओ यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ और व्यंजन मजेदार, बच्चे के अनुकूल भोजन में बदल दें। खाद्य पदार्थ खा जाना आसान होना चाहिए और जितना ज्यादा आकर्षक होगा वह बच्चों के लिए होगा, उतना अधिक होने की संभावना है कि वे उन्हें खाएं।
  • नाश्ते के आकार के टुकड़ों में भोजन को काट लें और उनकी सेवा करें। ये छोटे टुकड़े लेना आसान है और छोटे बच्चों के लिए सही आकार हैं। अंगूरों, बेरीज (जैसे ब्लूबेरी या रास्पबेरी), लघु मीटबॉल, जैतून, धमाकेदार और ब्रोकोली कली या चीनी मटर जैसे खाद्य पदार्थों की सेवा करने का प्रयास करें।
  • अन्य मज़ेदार तरीके से खाद्य पदार्थ तैयार करें कुकी कटर या "सुशी" पनीर के साथ ठंड में कटौती करने और उन्हें छोटे हलकों में काटने के उपयोग के आंकड़ों के आकार में अपने बच्चों के सैंडविच काट दें।
  • वह उज्ज्वल और अनोखी रंग चुनता है। यह दृश्य अपील आपके बच्चों को नए भोजन की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है उदाहरण के लिए, एक रोमांचक विकल्प के लिए पीले या लाल बीट, नारंगी मिठाई आलू, बैंगनी गाजर या लाल संतरे की कोशिश करो!
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 11
    5
    अपने बच्चों के पसंदीदा भोजन के साथ नवीनतम और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ रखने से बचें शुरू करने के लिए, अपने बच्चों के भोजन पकवान को अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक सरल चाल "कम करने वाले खाद्य पदार्थों" को कम करने के लिए है जो इसे अंदर है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे की प्लेट में नए खाद्य पदार्थ डालते हैं या उन खाद्य पदार्थों के साथ उन्हें पसंद नहीं करते हैं जो आपको पसंद हैं (जैसे पास्ता, चिकन सोने का डला या फलों), यह बहुत संभावना है कि वे पहले अपने पसंदीदा भोजन खा जाएगा। यदि ऐसा होता है, तो वे संतुष्ट होंगे और अब "नए खाद्य पदार्थों" को नहीं खाना चाहते हैं
  • सबसे पहले, उन्हें नए खाद्य पदार्थों में पेश करें, शायद एक दोपहर के नाश्ते या खाद्य पदार्थ के रूप में जिन्हें आप बहुत पसंद नहीं करते हैं रात के खाने पर अपने भोजन के अलावा एक दोपहर नाश्ते के रूप में सब्जियां और साल्सा की सेवा करें।
  • भाग 3
    एक परिवार के रूप में स्वस्थ आहार चुनें

    छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 12
    1
    दुबला प्रोटीन के स्रोत चुनें जब आप अपने परिवार के लिए घर पर व्यंजन तैयार करते हैं, तो पौष्टिक खाद्य पदार्थों की सेवा करना चुनें दुबला प्रोटीन आपके और आपके बच्चों के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों का एक समूह है जिसे आपको सभी भोजन में शामिल करना चाहिए।
    • दुबला प्रोटीन कैलोरी और वसा के अस्वास्थ्यकर स्रोतों में कम है। यद्यपि यह बच्चों के लिए कैलोरी के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने के लिए जरूरी नहीं है, आपको उन मांस के फैटी कटौती के साथ भोजन नहीं करना चाहिए जो संतृप्त वसा में उच्च होता है।
    • अपने बच्चों के भोजन में 30 से 60 ग्राम (1 और 2 ऑउंस) दुबले प्रोटीन, कार्ड के एक डेक के लगभग आधे आकार की सेवा करें। यदि आप प्रत्येक भोजन में प्रोटीन शामिल करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे इन तत्वों के दैनिक खपत को पूरा करें।
    • सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रकार के दुबले प्रोटीनों की कोशिश करें। याद रखें कि आपके बच्चे तुरंत कुछ खाद्य पदार्थों को पसंद नहीं कर सकते हैं, इसलिए जितनी बार संभव हो उतना उन्हें उनको बेनकाब करना जारी रखें। पोल्ट्री मांस, अंडे, समुद्री भोजन, दुबला बीफ़, फलियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की कोशिश करें।
    • मांस के सूखे या कठिन कटौती, जैसे चिकन स्तन या ग्रील्ड स्टेक, शायद आपके बच्चों के लिए चबाओ और निगलने में बहुत मुश्किल है। इसके अलावा, वे उन्हें मुश्किल से खाने की बनावट के कारण नहीं पसंद कर सकते हैं। उच्च पानी सामग्री या सॉस के साथ अन्य प्रोटीन विकल्प परोसें। उदाहरण के लिए, ग्रील्ड चिकन स्तन के बजाय, भुना हुआ चिकन पैरों की सेवा करें।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहन 13
    2
    सभी भोजन पर फलों और सब्जियां खाएं फलों और सब्जियां आपके बच्चों (विशेष रूप से सब्जियां) के लिए कठिन भोजन समूह हो सकती हैं। हालांकि, सभी भोजन और स्नैक्स के साथ इन खाद्य पदार्थों की सेवा करने का प्रयास करें।
  • बच्चों के लिए रोजाना बहुत अधिक मात्रा में फल या सब्जियां खपत करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, उन्हें लगभग 1/2 कप का एक छोटा सा हिस्सा दोपहर के भोजन के समय या स्नैक के रूप में दें। इस तरह, वे इन खाद्य पदार्थों की न्यूनतम दैनिक खपत को पूरा कर सकते हैं
  • फलों और सब्जियां खाद्य समूह हैं जो बच्चों और वयस्कों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। ये खाद्य पदार्थ "पोषण संबंधी शक्तियां" हैं और इनमें बड़ी मात्रा में फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।
  • हालांकि सब्जियां खाद्य समूह हो सकती हैं कि बच्चों को खाने में सबसे बड़ी कठिनाई होती है, हालांकि धैर्य रखें और उन्हें नई सब्जियों और उन्हें तैयार करने के नए तरीकों से बेनकाब करना जारी रखें।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 14
    3
    साबुत अनाज चुनें जब आप व्यंजन तैयार करते हैं, तो इसमें पूरे अनाज भी शामिल होता है। ये खाद्य पदार्थ परिष्कृत अनाज की तुलना में अधिक पौष्टिक विकल्प हैं।
  • पूरे अनाज को कम से कम प्रोसेस किया जाता है और इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है। अधिकांश अनाज जो कि बच्चों और वयस्कों को अपने संपूर्ण रूप में होना चाहिए।
  • कुछ बच्चों को मिठाई के स्वाद, चिपचिपा बनावट या सबसे अधिक खाद्य पदार्थों के काले रंग का रंग पसंद नहीं है, जिनमें साबुत अनाज होते हैं फिर, इन खाद्य पदार्थों में आपके बच्चों के धैर्य और निरंतर एक्सपोजर बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
  • हालांकि, कई खाद्य कंपनियां वर्तमान में उन खाद्य पदार्थों का निर्माण करती हैं जो पूरे अनाज में "सफ़ेद साबुत अनाज" वाली होती हैं। ये खाद्य पदार्थ सफेद रंग में हैं, कम तीव्र स्वाद और कम चिपचिपा बनावट है कई बच्चे आसानी से इन खाद्य पदार्थों को खाते हैं और कभी नहीं महसूस करते हैं कि वे स्वस्थ भोजन खा रहे हैं।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 15
    4
    अपने बच्चों को बहुत पानी पीना चाहिए बच्चे मिठाई चीजों से प्यार करते हैं, इसलिए रस और मीठा पेय आमतौर पर उनके पसंदीदा पेय होते हैं। हालांकि, बच्चों (और वयस्कों) को आम तौर पर केवल पानी की आवश्यकता होती है
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हर दिन हाइड्रेटेड रहता है। प्रति दिन लगभग 2 से 3 कप पानी पीने का लक्ष्य।
  • पानी के अलावा, बच्चों को कम वसा वाले दूध भी पीना चाहिए। ऐसा करने से उन्हें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी मिलेगा, जो स्वस्थ विकास और विकास के लिए आवश्यक तत्व हैं। उद्देश्य के रूप में अपने बच्चों को प्रति दिन लगभग 2 कप कम वसा वाले दूध पीते हैं।
  • उन्हें फलों का रस कॉकटेल या रस, शीतल पेय, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और अन्य मीठे पेय देने से बचें। यदि आपके बच्चे समय-समय पर रस पीते हैं, तो उन्हें हमेशा शुद्ध रस का सेवन करें।
  • यहां तक ​​कि शुद्ध रस चीनी का एक बहुत ही केंद्रित स्रोत है, हालांकि इसमें प्राकृतिक शर्करा होता है हालांकि, यह पूरे फल के रूप में स्वस्थ नहीं है हालांकि थोड़ा पीने से ठीक है, एक सीमा होना चाहिए फलों का रस पतला है एक अच्छी आदत है जिसके साथ आपके बच्चे बहुत युवा से शुरू कर सकते हैं ताकि वे शुद्ध रस के स्वाद के लिए उपयोग न करें। उन्हें अपने शुरुआती वर्षों में पतला रस दें (उदाहरण के लिए, अर्ध रस वाला आधा पानी)
  • पीने के लिए एक अच्छा नियम रोजाना रस के एक या दो सर्विंग्स और भोजन के समय पर उपभोग करना है। दूध अन्य भोजन के लिए है, जबकि पानी किसी भी दूसरे दिन के लिए है।
  • युक्तियाँ

    • बच्चे अपने पुराने भाई और परिवार के वयस्कों की नकल करते हैं। यदि आप स्वस्थ विकल्प बनाने जा रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपके बच्चे भी उन्हें बनाएंगे।
    • याद रखें कि बच्चों को नए खाद्य पदार्थों को पसंद करने के लिए समय की आवश्यकता है उनके साथ धीरज रखो, क्योंकि उनके स्वाद की भावना विकसित होती है और विकसित होती है।
    • फलों और सब्जियों के बारे में किताबों और अन्य खिलौने को रंगाना दिलचस्प भी है।

    चेतावनी

    • कुछ संकेत हैं कि सोया और इसके डेरिवेटिव बच्चों को भविष्य में कुछ प्रकार के कैंसर के विकास के खतरे में अधिक कर सकते हैं। इन उत्पादों को लेने से अपने बच्चों को सीमित या रोकने की कोशिश करें, या इसके बारे में डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com