ekterya.com

आपको कैसे पता होना चाहिए कि आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करने की आवश्यकता है

गुस्सा अपराध या निजी अपराध के लिए एक प्राकृतिक भावनात्मक प्रतिक्रिया है और जब हम महसूस करते हैं कि हमारे साथ बुरी तरह से या गलत तरीके से व्यवहार किया गया है। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि आप क्रोध या हिंसा के साथ कई स्थितियों का जवाब देते हैं, तो यह समय हो सकता है कि आप क्रोध प्रबंधन के उपचार की तलाश करें। लगातार क्रोध का अनुभव आपके शरीर के लिए बुरा हो सकता है, क्योंकि क्रोध हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा, विशेषकर पुरुषों के मामले में, नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों से जुड़ा होता है। यह उन लोगों के लिए आम है, जिन्होंने मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से इलाज लेने के लिए अपने गुस्से का प्रबंधन करने में परेशानी पाई है। क्रोध प्रबंधन कार्यक्रम लोगों को नियंत्रित करने और अपने गुस्से को उचित रूप से व्यक्त करने में मदद करने में प्रभावी हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1

कारणों और क्रोध के लक्षण पहचानें
छवि का शीर्षक जानें यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है चरण 1
1
अपने व्यवहार के इतिहास की जांच करें अपने आप से पूछें कि क्या आप अक्सर क्रोध पर हिंसक प्रतिक्रिया करते हैं यदि आप चीजों को तोड़ते हैं, लोगों पर हमला करते हैं या किसी अन्य तरीके से आक्रामक हो जाते हैं, तो यह क्रोध प्रबंधन समस्याओं के मुख्य चेतावनी संकेतों में से एक है। इससे पहले कि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने से पहले परामर्शदाता के साथ इलाज करना सबसे अच्छा है
  • यदि आप अक्सर दोस्तों, परिवार या परिचितों के साथ चर्चा में खुद को मिलते हैं तो मूल्यांकन करें। हालांकि रिश्तों में तर्क सामान्य हो सकते हैं, जो कि जल्दी से खराब हो जाते हैं या अक्सर हो सकते हैं वे क्रोध प्रबंधन की समस्या के संकेत हो सकते हैं।
  • कानून के साथ अपने इतिहास की जाँच करें यदि आपको कानून के साथ अक्सर समस्याएं आ रही हैं या यदि आपको गाड़ी चलाते समय गुस्से का सामना करना पड़ रहा है और इसने आपको ट्रैफिक टिकट प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है तो खोजें।
  • Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    छवि का शीर्षक जानें यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है चरण 2
    2
    तय करें कि आप अक्सर क्रोध महसूस करते हैं सभी क्रोध खुले तौर पर व्यक्त नहीं होते हैं यदि आपको क्रोध का सामना करना पड़ता है और इसे अपने आप में रखना है, तो आपको क्रोध प्रबंधन उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • कैसे आप स्थितियों कि क्रोध अधिक स्पष्ट भड़काने के लिए, उदाहरण के लिए भी तरह सबसे दैनिक गतिविधियों उदाहरण के लिए प्रतिक्रिया, अगर किसी को आप के लिए कठोर है, और,, टीवी देखने को ध्यान में रखना,, काम ड्राइव या काम करने के लिए जाना सामान्य।
  • छवि का शीर्षक जानें यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है चरण 3
    3
    अपने शरीर पर ध्यान दें क्रोध एक शक्तिशाली और काफी आंत भावना है, जो अक्सर आपके शरीर पर ट्रेस छोड़ देता है। ध्यान दें कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है और क्रोध के विशेष लक्षणों पर ध्यान देता है।
  • क्रोध के कई शारीरिक संकेत हैं ये अपनी मुट्ठी जकड़, दांत पीस शामिल गर्म या चक्कर आ रहे, सिर में दर्द या पेट, रेसिंग दिल की धड़कन है, एक लाल चेहरा, हाथ पर पसीना है या अपनी मुट्ठी जकड़ और सामान्य रूप से शरीर को कस।
  • छवि का शीर्षक जानें यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है चरण 4
    4
    क्रोध की भावना को दूर करने की कोशिश करो क्रोध प्रबंधन समस्याओं वाले लोग गुस्से को महसूस करने के बाद एक बार ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकते हैं। हो सकता है कि वे दूसरे लोगों के विचारों से मेल नहीं खा सकें, उन्हें सहानुभूति या स्वीकार न करें।
  • कुछ लोग देखते हैं कि वे इस जुनून को व्यंग्य के साथ गुस्से की भावना से चिपकाते हैं, जबकि वे ताल को उदार करते हैं और अपनी आवाज बढ़ाते हैं। आप देख सकते हैं कि जब आप गुस्सा प्रकट होने लगते हैं तो आप जल्दी ही हास्य की अपनी भावना खो देते हैं
  • भाग 2

    क्रोध के परिणामों का मूल्यांकन करें
    छवि का शीर्षक है अगर आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है चरण 5
    1
    अपने रिश्तों की पुष्टि करें एक संकेत जो इंगित करता है कि आपको नियंत्रण उपचार की आवश्यकता होती है, वह क्रोध है अगर आपका गुस्सा दूसरों पर या दूसरों के साथ आपके संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है
    • दूसरे छोर क्रोध के अपने प्रकरणों में से एक के बाद शारीरिक रूप से या भावनात्मक रूप से घायल हो गए है?, तो आप पाते हैं कि आप अपने गुस्से की वजह से सामाजिक कनेक्शन खो देते हैं?, आप जिस तरह से आप क्रोध के अपने विस्फोट का एक परिणाम के रूप में दूसरों का इलाज किया अफसोस? यदि हां, तो आपके क्रोध के परिणाम महान हैं और आपको क्रोध प्रबंधन से लाभ हो सकता है
    • उनकी दुश्मनी के कारण, क्रोध प्रबंधन समस्याओं वाले लोग कम दोस्त होते हैं सामाजिक सहायता एक महत्वपूर्ण कारक है जो तनाव और बीमारी से बचाव में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक जानें अगर आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है चरण 6
    2
    इस बारे में एक सूची बनाएं कि क्रोध नकारात्मक कैसे आपके शरीर को प्रभावित करता है लगातार क्रोध आपको बुरा महसूस कर सकता है और यह आपके लिए बुरा हो सकता है यदि आप देखते हैं कि आपके लगातार सिरदर्द या अन्य शरीर में दर्द होता है और आपको लगता है कि आपका क्रोध उन्हें पैदा करता है, तो आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • ध्यान रखें कि आपके शरीर पर गुस्से का नकारात्मक नतीजा कुछ महसूस नहीं किया जा सकता है, लेकिन फिर भी प्रभाव वास्तविक हैं। उदाहरण के लिए, गुस्से का अनुभव अक्सर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है, खासकर पुरुषों में।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है, तो चरण 7

    Video: गुस्सैल पति के गुस्सा को कैसे control करे?

    3
    नोट करें कि यदि आप ऑब्जेक्ट्स को तोड़ते हैं क्रोध लोगों को हिंसक बनने का कारण बनता है और कभी-कभी वे वस्तुओं को हानिकारक या नष्ट कर करते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप हिट, ब्रेक या ऑब्जेक्ट्स को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आपको अपने क्रोध को नियंत्रित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक जानें यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है चरण 8
    4
    अपने दृष्टिकोण पर ध्यान दें नाराज लोग दूसरों के साथ सनकी हैं सिनिकीवाद श्रेष्ठता के एक दृष्टिकोण को शामिल कर सकता है जिसके द्वारा एक व्यक्ति सोचता है कि उन चीजों से परेशान चीजें ऐसी होती हैं जो वह अपने दम पर कभी नहीं करेंगे
  • उदाहरण के लिए, अगर एक ड्राइवर यातायात में बाधा उत्पन्न करते हैं क्योंकि वे महसूस किया कि हल्के हरे रंग के लिए बदल गया था, यह उस व्यक्ति सोचता "केवल एक मूर्ख है कि क्या करना होगा," जब यह वास्तव में एक लाल बत्ती के सामने विचलित करने के लिए बहुत आसान है संभव है। यदि आपको लगता है कि क्रोध आपको दुनिया को नकारात्मक तरीके से देखने के लिए बनाता है, तो आपको क्रोध प्रबंधन उपचार की आवश्यकता हो सकती है।



  • छवि का शीर्षक जानें यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है चरण 9
    5
    शराब और अन्य पदार्थों के आपके उपभोग की पुष्टि करें क्रोध प्रबंधन की समस्या वाले लोग क्रोध प्रबंधन समस्याओं के बिना दूसरों की तुलना में अधिक शराब और अन्य पदार्थों का उपभोग करते हैं। अत्यधिक स्वास्थ्य उपयोग आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकता है और अन्य सामाजिक और भावनात्मक समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है, तो चरण 10

    Video: What's it REALLY LIKE to Work at Cinecom?

    6
    अपने कल्याण पर ध्यान दें अपने आप से पूछें कि क्या आपका क्रोध आपको बुरा महसूस करता है, या तो अपने व्यवहार के परिणामों से या जिस तरह से आप अपने चारों ओर दुनिया के बारे में सोचते हैं या दोनों
  • यदि क्रोध और स्थितियों की भावनाओं को आप भड़काने लगते हैं, तो यह आपके लिए एक क्रोध प्रबंधन उपचार की तलाश करने का समय हो सकता है।
  • भाग 3

    निर्णय लें कि कौन सा उपचार विकल्प आपके लिए सबसे अच्छा है
    छवि का शीर्षक, यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है, तो चरण 11
    1
    अपने विकल्पों के बारे में सोचो गुस्से की समस्याओं का इलाज करने के लिए क्रोध और कई अलग-अलग तरीकों को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न रणनीतियों हैं
    • खुद को एक ही रणनीति में सीमित करने की आवश्यकता नहीं है यदि आप एक रणनीति का प्रयास करते हैं और आप परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो यह सुनिश्चित करने के बाद कि आपने इसे ईमानदारी से करने की कोशिश की है, अगले इलाज के विकल्प का प्रयास करें या कई तकनीकों को संयोजित करने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक, यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है, तो चरण 12
    2
    उन उपचारों के बारे में जानें जो आपके विचारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कुछ उपचार सोचा पैटर्न बदलने या तकनीक को शांत करने और इस राज्य में रहने पर जोर देते हैं।
  • एक रणनीति है जो विश्राम पर जोर देती है विश्राम तकनीक में गहरी साँस लेने, आराम की चीजों की कल्पना या योग की तरह कोमल अभ्यास शामिल हैं। ये सभी तकनीक आपको क्रोध को शांत करने में मदद कर सकती हैं। विश्राम तंत्र आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप मुख्य रूप से अपने शरीर के माध्यम से तनाव कम करने का आनंद लेते हैं
  • एक और रणनीति संज्ञानात्मक पुनर्गठन है, जिसका उद्देश्य आपको लगता है कि जिस तरह से बदलाव करना है। यह रणनीति तर्क के उपयोग पर जोर देती है और कुछ शब्दों का प्रयोग नहीं करती है जैसे कि "कभी" या "हमेशा" उन विचारों को दूर करने के लिए जो कारण या क्रोध में योगदान देते हैं। यह संभव है कि यह रणनीति आपके लिए सबसे अच्छा है यदि आपके दिमाग में आप अपने क्रोध को कुछ विचारों या सोचने के तरीके से बढ़ा देते हैं
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको क्रोध प्रबंधन चरण 13 की आवश्यकता है
    3
    ऐसे व्यवहारों को ढूंढें जो बदलते व्यवहार या पर्यावरण को प्राथमिकता देते हैं। कुछ उपचार गुस्से के वास्तविक उत्तेजक को कम करने के एक मार्ग के रूप में प्रत्यक्ष और क्रियाविवाह परिवर्तन पर जोर देते हैं। वे अकेले या तकनीकों के साथ संयोजित हो सकते हैं जो आपके विचारों को बदलने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • एक ऐसा तरीका है जो समस्या को सुलझाने पर जोर देता है। कभी कभी, बार-बार क्रोध जरूरी घटनाओं के लिए एक अनावश्यक प्रतिक्रिया नहीं है, लेकिन एक अनुकूली प्रतिक्रिया वास्तविक और महत्वपूर्ण मुद्दों कि दूर करने के लिए मुश्किल हो गया है पर काबू पाने के प्रयास करने के लिए दर्शाता है। यदि आपको लगता है कि यह आपकी स्थिति की प्रकृति है और क्रोध के साथ आपके संबंध है, तो उन समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने वाला दृष्टिकोण आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • कभी-कभी यह संभव है कि आपके पर्यावरण को बदलना सबसे अच्छी बात है। कुछ मामलों में, आपके वातावरण में कई कारक हैं जो अत्यधिक क्रोध में योगदान देते हैं और क्रोध को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है कि किसी भी तरह से अपने पर्यावरण को बदलने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके काम में कई ऐसे ट्रिगर होते हैं जो आपको क्रोधित करते हैं, तो एक नई नौकरी के लिए आवेदन करने पर विचार करें जो आपको खुश कर देता है या आपको कम नाराज़ बनाता है यह आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है अगर आपने अपने पर्यावरण जैसे किसी विशेष कारक की पहचान कर ली है, जैसे कि आपकी नौकरी, जो आपके क्रोध के लिए काफी योगदान देती है
  • छवि का शीर्षक, यदि आप की आवश्यकता होती है तो क्रोध प्रबंधन चरण 14
    4
    ऑनलाइन संसाधन खोजें ब्लॉग और वेबसाइटें हैं जो लोगों को अपने क्रोध प्रबंधन समस्याओं को स्वीकार और दूर करने में सहायता करने के लिए समर्पित हैं। यह एक अच्छा संसाधन हो सकता है अगर आपको अपनी समस्याओं को दूसरों को स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है
  • छवि का शीर्षक, यदि आपको क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता है, तो चरण 15
    5
    एक मनोवैज्ञानिक या परामर्शदाता को व्यक्तिगत रूप से देखें एक मनोवैज्ञानिक या सलाहकार की सिफारिश करने के लिए अपने परिवार के डॉक्टर से पूछें जब आप काउंसलर या मनोवैज्ञानिक के ऑफिस पर कॉल करते हैं, तो आप अपने क्रोध प्रबंधन पर काम करने में मदद करने के लिए सबसे उपयुक्त कौन होगा, इस पर आप सिफारिश कर सकते हैं।
  • व्यक्ति में उपचार के विकल्पों को खोजने का एक अन्य तरीका यह है कि आपके शहर के नाम के साथ "क्रोध प्रबंधन उपचार" शब्दों के लिए इंटरनेट की खोज करें या यात्रा करें https://locator.apa.org/ आपके पास एक मनोवैज्ञानिक खोजने के लिए
  • छवि का शीर्षक, यदि आपको आवश्यकता होती है, तो क्रोध प्रबंधन चरण 16
    6
    गुस्सा प्रबंधन ऑनलाइन या अपनी स्थानीय किताबों की दुकान पर किताबें खोजें यह संभव है कि इन पुस्तकों में वर्कशीट होते हैं जो आपको अधिक विशेष रूप से क्रोध के ट्रिगर्स की पहचान करने में मदद कर सकते हैं और आपके लिए सबसे अच्छी रणनीति निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि एक वर्कशीट आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपके दिमाग में क्या है और आपके क्रोध में योगदान करने वाले विशिष्ट विचार, जो आपको एक संज्ञानात्मक पुनर्गठन रणनीति को देखने का फैसला कर सकता है
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com