ekterya.com

कैसे चिया बीज के साथ व्यंजनों बनाने के लिए

चिया बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड की एक उच्च सामग्री होती है और उच्च स्तर एंटीऑक्सिडेंट और मूल्यवान पोषक तत्व होते हैं। वे फाइबर में समृद्ध हैं और अपने पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर के लिए कुचल दिए जाने की आवश्यकता नहीं है। चिया बीजों को कई अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। चिया बीज के साथ अधिक व्यंजन बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
ड्रेसिंग के रूप में चिया बीजों का उपयोग करें

शायद अपने आहार में चिया के बीज को जोड़ने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक नाश्ता, बेक किया हुआ माल, सलाद से अधिक और यहां तक ​​कि मांस से अधिक ठोकरें है। खाना पकाने से पहले या बाद में उन्हें जोड़ा जा सकता है चिया बीज एक अखरोट के स्वाद है और अकेले खाया जा सकता है, लेकिन वे अपने व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से जाना अगर आप उन्हें एक गार्निश के रूप में सुनिश्चित करने के लिए कोशिश इन सुझावों का उपयोग करने का फैसला।

चिया सीड्स चरण 1 के साथ व्यंजन बनाओ शीर्षक वाला इमेज
1
चिया बीन को ग्रैनोला या अनाज ड्रेसिंग के रूप में जोड़ें। अनाज पर आधारित व्यंजनों के साथ चिया बीजों का उपयोग करना बीज कम ध्यान देने योग्य बना देगा। दलिया, मूसा और अन्य नाश्ते अनाज चिया बीज को छिड़ने के लिए आदर्श आधार हैं।
  • चीआ सीड्स चरण 2 के साथ व्यंजनों का शीर्षक
    2
    बेक किए गए सामान पर चिया के बीज डाल दें। ब्रेड, रोल, ग्रेनोला बार और अन्य बेक्ड-आधारित खाद्य पदार्थ कुछ चिया बीज के लिए सरल रिसेप्टर्स हैं।
  • यदि आप पकाना से पहले उन्हें जोड़ते हैं, तो बीज एक प्यारे स्वाद लेते हैं जो आटा या आटा पर व्यवस्थित हो सकता है। यदि आप उन्हें बाद में जोड़ते हैं तो ऐसा करें, जबकि बेक्ड भोजन अभी भी गर्म हैं ताकि बीज को अंतिम उत्पाद के साथ अच्छी तरह से संलग्न कर सकें।
  • कुछ डेसर्ट में स्वाद पर बहुत कम प्रभाव के साथ एक छोटे मुट्ठी भर चिया बीजों को शामिल करना आसान है, भले ही ये मीठे व्यंजन हैं।
  • चिया सीड्स चरण 3 के साथ व्यंजन बनाये शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: अब चिया सीड से 1 महीने में 15 से 20 किलो वजन कम करें मोटापा कम करने का कामयाब नुस्खा

    डेयरी उत्पादों पर चिया बीज छिड़कें। दही और आइसक्रीम को पागल के स्वाद के साथ-साथ बनावट का फायदा भी मिल सकता है, यदि आप उनके लिए ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो चिया बीज जोड़ देगा।
  • आप फल सिरप या दही या आइसक्रीम से जाम पसंद करते हैं, मिश्रण छिड़क के बजाय फल के लिए ड्रेसिंग चिया के बीज की कोशिश उन्हें अलग रूप में हलचल।
  • छिया बीज के साथ व्यंजनों का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    सलाद के लिए ड्रेसिंग के रूप में चिया बीजों का उपयोग करें। चिया बीजों को नियमित सलादों में नट या सूरजमुखी के बीज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। वे सिर्फ सेवा देने से पहले ड्रेसिंग के साथ मिश्रित हो सकते हैं।
  • विधि 2
    चिया बीजों को एक विकल्प के रूप में प्रयोग करें

    Video: लड्डू खाएं 5 kg वजन घटायें, Quick Weight loss with PROTEIN LADDU, Magical weight loss - Dr Shalini

    चाहे आप किस प्रकार के खाना बनाना चाहते हैं, चिया बीजों को शायद कुछ घटकों को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है आम विकल्पों की एक सूची बनाओ, जिन्हें आप नियमित व्यंजनों में शामिल करना चाहते हैं जब तक कि आप नियमित रूप से व्यंजनों में चिया बीज को ठीक तरह से एकत्रित करने के बारे में सीख न लें।

    छिया बीज के साथ पाक व्यंजनों का शीर्षक चित्र 5
    1
    चिया बीज जेल के साथ अंडा या तेल को बदलें। ¼ कप पानी के साथ चिया बीजों का चमचा मिलाकर आपको एक अंडे या एक क्वॉल कप तेल के नुस्खा के बराबर मिल जाता है। ज्यादातर व्यंजन स्वाद में ध्यान देने योग्य बदलाव के बिना अंडे या तेल के लिए चिया के लगभग 25% प्रतिस्थापन को सहन कर सकते हैं।
    • यह तकनीक अंडे को आमलेट और सूफलों के प्रसार के लिए भी मदद कर सकता है। सिर्फ अंडे की एक चौथाई तैयार करें, जो चीआ के बीज और दूध से अंडे के साथ खाना पकाने से पहले 10 मिनट पहले मिश्रण करें।
  • Video: चिया के बीज के फायेदे और सावधानी

    छिया बीज के साथ पाक व्यंजनों का शीर्षक चित्र 6
    2
    एक मोटा होने के रूप में चिया बीजों का उपयोग करें क्योंकि चिया के बीज तरल में एक जेल के रूप में, वे सूप, दमपुख्त, सॉस और marinades के लिए तरल गाढ़ा करने में मदद करने के बजाय गेहूं का आटा या मक्का का उपयोग करने का जोड़ा जा सकता है।
  • आम तौर पर फल या दही द्वारा प्रदान किए गए बनावट को मोटा करने के लिए चिया बीजों को फलों के सैंडविच के साथ द्रवीकृत किया जा सकता है।
  • अगर आप गलती से पके हुए माल सहित एक नुस्खा, के लिए बहुत अधिक तरल जोड़ा है, चिया के बीज जोड़ने आप आटा गाढ़ा कर सकते हैं के रूप में यह अतिरिक्त तरल खाद्य अवशोषित कर लेता है।
  • चिया सीड्स चरण 7 के साथ व्यंजन बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3



    चिया बीज के साथ कुछ अवयवों को मिलाएं। मांस का मांस मिलाकर मिश्रित हो जाने के बाद, मीटबॉल और मांस का मांस चिया बीजों और थोड़ा पानी के साथ मिलाया जा सकता है। जेलीज़, जाम और कॉम्पोटेस भी चीआ बीज जेल के गुणों से लाभ ले सकते हैं।
  • चिया सीड्स के चरण 8 के साथ व्यंजन बनाये शीर्षक वाला इमेज
    4
    दलिया या पुडिंग को चिया बीज के साथ मिलाकर बदलें। क्योंकि चिया के बीज जब एक तरल के साथ मिश्रित bodying, बीज और स्वादिष्ट तरल पदार्थ मदद एक जेल है कि स्थिरता जब गर्म जई का हलवा और जब ठंडा दे सकते हैं के रूप में।
  • डेसर्ट के लिए जिसमें चिया मिश्रित है, मिठाई, स्वाद वाले दूध या रस के साथ बीज मिलाएं। चिया के लिए नाश्ते के लिए मिक्स, गर्म दूध या पानी में बीज हलचल और फिर अपनी पसंद का स्वाद ब्राउन शुगर, दालचीनी या किसी अन्य तत्व के साथ डाल दें।
  • विधि 3
    पारंपरिक व्यंजनों के लिए चिया बीज जोड़ें

    चिया बीजों बहुत बहुमुखी हैं और उनके मीठे स्वाद के कारण, उन्हें लगभग किसी भी नियमित नुस्खा में मिश्रित किया जा सकता है। कुछ मामलों में, भोजन को सूखना या मोटा होना से बचने के लिए थोड़ा अधिक तरल जोड़ना आवश्यक होगा। उचित स्थिरता प्राप्त करने के लिए या अपने खुद के नुस्खा के लिए आवश्यक बीज की मात्रा के लिए आपको थोड़ा प्रयोग करना होगा।

    छिया बीज के साथ व्यंजनों का शीर्षक चित्र 9
    1
    भोजन के व्यंजनों में से एक में चिया के बीज मिलाएं। शहतूत में मसूर या सेम, धीमी गति से खाना पकाने के व्यंजनों और कैसरोल चिया बीजों को जोड़ने के लिए आदर्श हैं।
    • ब्रोथ या सॉस के साथ बीज जलाएं और निर्धारित करने के बारे में 15 मिनट के लिए स्थिरता को नियंत्रित करें कि क्या अधिक तरल जोड़ने के लिए आवश्यक होगा। यदि हां, तो नुस्खा (दूध, शोरबा, पानी या रस, उदाहरण के लिए) का बेस तरल जोड़ने पर विचार करें।
  • चिया सीड्स के साथ व्यंजनों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    मूंगफली का मक्खन या अन्य मदों के लिए चीआ बीज जोड़ें। इसकी मीठा स्वाद और बनावट के कारण, चिया बीजों को आसानी से अतिरिक्त फाइबर और पोषक तत्वों के लिए आपके सैंडविच में जोड़ा जा सकता है।
  • छिया बीज के साथ पाक व्यंजनों का शीर्षक चित्र 11
    3

    Video: ऐसे करें मोटापा कम करने के लिए चिया बीजों का इस्तेमाल

    रोटी और पास्ता के साथ चिया बीजों को शामिल करता है चिया बीज रोटी के टुकड़ों या रोटी पारंपरिक अनाज से बना करने के लिए एक अखरोट के स्वाद और कुरकुरे होते जोड़ने के लिए चिकन, सूअर का मांस और यहां तक ​​कि टोफू के साथ इसे खाने के लिए पारंपरिक रोटी के लिए जोड़ा जा सकता है। चिया बीजों का उपयोग पास्ता में मछली या ब्रेड सब्जियों के लिए भी किया जा सकता है ताकि स्वाद को ब्रेड से और व्यंजनों में जोड़ा जा सके।
  • चिया सीड्स के चरण 12 के साथ व्यंजन बनाये शीर्षक वाला इमेज
    4
    चावल के व्यंजनों में चिया बीज मिलाएं। पारंपरिक चावल के व्यंजनों, जैसे जम्बालिया या भरवां चील, चावल को पूरी तरह से पकाया जाने के बाद जोड़े गए चिया बीज आसानी से सहन कर सकते हैं। भोजन स्वाद को बदलने के बिना चिया बीजों से पोषक तत्वों के अलावा से लाभ होगा।
  • चिया सीड्स चरण 13 के साथ व्यंजन बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    5
    नट मिक्स में चिया के बीज शामिल हैं। सूखे फल, नट और घर का बना नाश्ता के लिए बैग के मिश्रण को आसानी से अपने पोषण मूल्य में सुधार लाने और मूल पकवान के अखरोट के स्वाद जोड़ने के लिए चिया के बीज शामिल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • चिया बीज को पौष्टिक तरल पदार्थों के साथ मिश्रित किया जा सकता है और नाश्ते के लिए स्वस्थ या तरलीकृत स्पोर्ट्स ड्रिंक बनाने के लिए तेज़ी से भस्म हो सकता है।
    • बच्चे को आसानी से एक मजेदार परियोजना के रूप में prostré के लिए अपने स्वयं के हलवा या जिलेटिन कर सकते हैं, यह आसान एक बड़े परिवार से विभिन्न पसंदीदा डेसर्ट खुश करने के लिए कर रही है। यह इस तरह के घर का बना नारियल का दूध, ताजे फल, दालचीनी, शहद, भूरे चीनी या Nutella के रूप में हलवा घोला जा सकता है प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • जबकि चिया के बीज एक संतुलित आहार के लिए स्वस्थ परिवर्धन लेने वाली हर भोजन के साथ चिया के बीज हैं आहार के लिए वसा की एक पर्याप्त राशि जोड़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com