ekterya.com

शाकाहारी आहार के बाद वजन कम कैसे करें

एक शाकाहारी आहार केवल पौधों के पौधों के भोजन और पोषक तत्वों का उपयोग करता है, और सभी पशु उत्पादों को शामिल नहीं करता है। Vegans मांस, मछली, अंडे, शहद या डेयरी उत्पादों नहीं खाते। वे स्वस्थ, पतले होते हैं और कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के निचले स्तर के होते हैं, साथ ही साथ हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर विकसित होने का कम जोखिम होता है। यदि आप एक शाकाहारी भोजन के बाद वजन कम करने में रुचि रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आहार क्या मतलब है, सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए और यह जानने के लिए कि आपको क्या करना चाहिए

चरणों

विधि 1
एक शाकाहारी आहार के बाद वजन कम

1
अपने कैलोरी का सेवन कम करें वजन घटाने का अर्थ है आपके गरमी सेवन कम करना। कैलोरी की संख्या की गणना करें जिसे आप प्रत्येक दिन उपभोग करना चाहिए जो कुछ भी तुम खाते हो और पीते हो, उसका नज़र रखना फिर, 500 कैलोरी से आपके दैनिक खपत को कम करें यह, शारीरिक गतिविधियों के साथ, आपको प्रति सप्ताह 0.5 से 1 किलो (1 से 2 पाउंड) कम करना चाहिए, जो स्वस्थ माना जाता है।
  • यह एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके कैलोरी का सेवन करने से पोषण संबंधी कमियों का कारण नहीं है।
  • पोषक तत्वों, कम कैलोरी खाद्य पदार्थों के घनत्व पर ध्यान केंद्रित करें और भाग पर विचार करें।
  • वज़न डायट चरण 1 पर वजन कम करने वाला इमेज
    2
    पर्याप्त तंतुओं को खाएं महिलाओं के लिए सिफारिश की गई फाइबर सेवन प्रति दिन 25 ग्राम और पुरुषों के लिए 38 ग्राम प्रति दिन है। फाइबर की यह मात्रा पाचन तंत्र सक्रिय और चलती रखने के लिए अनुशंसित है। यह आपको संतुष्ट रहने में भी मदद करता है।
  • तंतुओं के स्रोत पूरे खाद्य पदार्थ, सेम, मसूर, सब्जियां और फलों, विशेष रूप से राइंड के साथ हैं, जैसे कि खरगोश, किशमिश, खुबानी, सेब और सुगंध।
  • यह संभावना है कि तंतुओं की यह मात्रा मल की आवृत्ति बढ़ जाती है और मल को नरम करती है। इस तरीके से, आप यह भी सुनिश्चित कर लें कि अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थ आपके शरीर में लंबे समय तक नहीं रहे।
  • अमेरिकियों के लिए दैनिक औसत सेवन प्रति दिन 15 ग्राम है, जो अनुशंसित स्तर से बहुत कम है।
  • वज़न डायट चरण 2 पर लूज़ वेट पर शीर्षक वाला इमेज
    3
    चीनी से बचें यदि आप एक शाकाहारी भोजन के बाद अपना वजन कम करने का इरादा रखते हैं, तो जितना संभव हो उतना चीनी का सेवन सीमित करें। संसाधित खाद्य पदार्थ और डेसर्ट की खपत को कम करें और बहुत अधिक चीनी के साथ। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपके गन्ने के चीनी और फलों के रस का सेवन सीमित करें। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फलों से बचना होगा। फलों के रस से बचें, क्योंकि रस आमतौर पर शर्करा को केंद्रित करता है।
  • ऐसा मत सोचो कि सिर्फ इसलिए कि खाना "शाकाहारी" लेबल होता है, वह स्वस्थ होता है। चॉकलेट, कूकिज, मफिन, केक और शाकाहारी केक में वसा, शर्करा, कृत्रिम सामग्री और कैलोरी की समान मात्रा गैर-शाकाहारी डेसर्ट के रूप में हो सकती है। उदाहरण के लिए, ओरेओ ब्रांड कुकीज़ शाकाहारी हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से एक स्वस्थ आहार का हिस्सा नहीं हैं।
  • Video: वजन कम करना है तो ये बिलकुल नहीं खाये! (वजन घटाने खाद्य बचने के लिए)

    वज़न डायट चरण 3 पर वजन कम करने वाला इमेज

    Video: रातो रात पेट की चर्बी तेजी से ख़त्म करने के लिए चमत्कारी पाउडर | MAGICAL POWDER BURN FAT OVERNIGHT

    4
    स्वस्थ वसा खाओ कई आहार वसा में कम होते हैं, लेकिन स्वस्थ वसा खाने से आपको वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। फूड्स जैसे पागल स्वस्थ वसा होते हैं आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ स्वस्थ वसा का उपभोग करते हैं, और पागल इन वसा का एक अच्छा स्रोत है।
  • वज़न डायट चरण 4 पर वजन कम करने वाला इमेज
    5
    पानी ले लो जितना संभव हो उतना पानी पीना। यह सिस्टम को साफ करने में मदद करता है यह शाकाहारी आहार में भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह फाइबर को अपना काम करने की अनुमति देता है प्रति दिन 240 मिलीलीटर (8 औंस) पानी के कम से कम 10 गिलास लें।
  • पानी का एक और लाभ यह है कि यह आपको और अधिक संतुष्ट और कम भूखा रखता है
  • वज़न डायट चरण 5 पर लोज़ वेट ऑन इमेज शीर्षक
    6
    व्यायाम करें स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका कैलोरी सेवन कम करना और अधिक व्यायाम करके कैलोरी जला देना है। किसी भी प्रकार की एरोबिक गतिविधि आपको अधिक वजन कम कर देगी, जबकि आपको कार्डियोवस्कुलर लाभ मिलेगा, साथ ही आपके मनोदशा, तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली, जोड़ों और मांसपेशियों में लाभ के साथ। एक सप्ताह में 150 मिनट के लिए एरोबिक्स की कोशिश करें।
  • अधिक चलना शुरू करो और अधिक सीढ़ियों ऊपर जा रहे हैं भागो, एक साइकिल या कुछ भी नहीं चलाना जिम में दाखिला करें और कक्षाएं शुरू करें। भागो, चलना, जोग, नृत्य, खेल टेनिस, स्थिर बाइक या अण्डाकार मशीन का उपयोग करें
  • प्रति सप्ताह 2 या 3 बार प्रतिरोध अभ्यास शामिल है। यह आपके लिए बॉडीबिल्डर बनने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन प्रतिरोध व्यायाम में आपकी मांसपेशियों का उपयोग कैलोरी जलता है और आपको मजबूत रखता है (मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जलाते हैं) एक जिम का पता लगाएं जहां आप व्यक्तिगत ट्रेनर की पेशेवर सलाह प्राप्त कर सकते हैं
  • वज़न डायट चरण 6 पर वजन कम करें
    7
    खोज व्यंजनों ऑनलाइन स्वस्थ शाकाहारी भोजन के बारे में जानें और कुछ स्वस्थ व्यंजनों प्राप्त करें यदि आप बहुत दूर आएंगे, तो आपके पास बुनियादी दिशानिर्देश होंगे, लेकिन आपको नए खाना पकाने के कौशल सीखना होगा और स्वस्थ शाकाहारी भोजन तैयार करने के लिए भोजन के साथ प्रयोग करें और हर दिन नए और मजेदार शाकाहारी व्यंजनों का उपयोग करें
  • शाकाहारी व्यंजनों को ढूंढने के लिए, आप स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजनों से भरा खानाबाई खरीद सकते हैं। आप इंटरनेट पर कई व्यंजनों की खोज भी कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सही पोषक तत्व प्राप्त करें

    वज़न डायट चरण 7 पर वजन कम करने वाला इमेज
    1
    सुनिश्चित करें कि आप सही पोषक तत्व प्राप्त करें. एक शाकाहारी आहार एक बहुत ही स्वस्थ विकल्प हो सकता है और आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने की अनुमति मिल सकती है। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने में थोड़ा समय बिताना होगा कि आप विशिष्ट पोषक तत्वों, विशेष रूप से लोहा, जिंक, विटामिन बी 12, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी की सही मात्रा का उपभोग करते हैं। वे स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।



  • वज़न डायट चरण 16 पर लॉज़ वेट ऑन इमेज शीर्षक
    2
    एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ पर जाएं एक आहार विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें जो आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपको सही पोषण मिलता है यह आपको एक भोजन योजना विकसित करने में मदद कर सकता है जो आपको सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करता है और वे शाकाहार के बारे में किसी भी सवाल का जवाब दे सकता है। यह वजन कम करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि वज़न खोने के दौरान स्वस्थ रहें।
  • वज़न डायट चरण 8 पर वजन कम करें
    3
    नियमित रक्त परीक्षण प्राप्त करें किसी भी कमी का पता लगाने के लिए अक्सर रक्त परीक्षणों को सबमिट करें, खासकर यदि आप शाकाहारी भोजन के लिए नया हो डॉक्टर को अपने भोजन विकल्पों और चिंताओं के बारे में बताएं यह पोषण संबंधी कमियों की वजह से स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान और सुधार कर सकता है।
  • इन कमियों को दूर करने के लिए, आपको अपने कुछ भोजन विकल्पों को बदलना पड़ सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना शाकाहारी जीवनशैली छोड़ देना चाहिए, लेकिन आपको कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने या खुराक लेने पर विचार करना पड़ सकता है आपका डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ आपकी सहायता कर सकते हैं
  • वज़न डायट चरण 9 पर वजन कम करने वाला इमेज
    4
    अपने पोषण का ट्रैक रखें अपने भोजन का ट्रैक रखें और एक पोषक कैलकुलेटर का उपयोग करें ताकि आप सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर सकें। इससे आपको हर दिन आपके लिए आवश्यक हर चीज प्राप्त करने के लिए विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों के अपने स्तरों का पालन करने में मदद मिलती है।
  • आप फ़ुट डे और क्रोनोमीटर जैसे पोषक अभिलेखों का उपयोग कर सकते हैं, और अपने पोषण संबंधी जानकारी की समीक्षा कर सकते हैं।
  • वज़न डायट चरण 10 पर वजन कम करने वाला इमेज
    5
    नट और बीज खाएं मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का एकमात्र स्रोत नहीं है। ऐसे पागल और बीज जैसे कब्जयुक्त स्रोत हैं आप उन्हें कच्चे खा सकते हैं
  • सन बीज (स्वर्ण या गहरे भूरे रंग), चिया बीज या भांग बीज का उपभोग करें।
  • नट, पेकान, बादाम, मूंगफली और लगभग सभी नट ओमेगा 3 फैटी एसिड के स्वस्थ स्रोत हैं।
  • Video: वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - Weight gain diet tips in hindi

    वज़न डायट चरण 11 पर वजन कम करने वाला इमेज

    Video: जल्दी वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में यह बदलाव करें. Weight loss diet/program

    6
    हरी पत्तेदार सब्जियां अपने आहार में शामिल करें ये सब्जियां आपके आहार का एक मुख्य होना चाहिए उनके पास आपके शरीर के लिए आवश्यक विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो इन सब्जियों पर भरोसा करते हैं ओमेगा -3 फैटी एसिड हैं। इनमें कैल्शियम और लोहा भी शामिल है। आप उन्हें खाना बना सकते हैं, उन्हें कच्चे खा सकते हैं या उन्हें एक ठग में डाल सकते हैं इन सब्जियों के कुछ अच्छे उदाहरण हैं:
  • बीट्स, मूली, सरसों, काली, स्विस चार्ड, शलजम
  • पालक, काली, चीनी गोभी (बक चोय), गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, एरगूला, सब्जियां, कोब, रोमैन लेटूस
  • वज़न डायट चरण 12 पर वजन कम करें
    7
    टोफू के लिए मांस बदलें सोया पनीर में पर्याप्त प्रोटीन, जस्ता, लोहा, कैल्शियम, विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड हैं। आप लगभग किसी भी डिश में सोया पनीर के लिए मांस को बदल सकते हैं। इसे हलचल-आलू, पास्ता और सैंडविच में भी खाएं।
  • फर्म टोफू व्यंजनों में उत्कृष्ट काम करता है, क्योंकि यह इसके आकार को बनाए रखता है।
  • वज़न डायट चरण 13 पर वजन कम करें
    8
    सेम और दाल खाओ बीन्स एक शाकाहारी आहार में मौलिक हैं, क्योंकि वे बड़ी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं, जो बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप एक शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं सेम भी अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के बीच, फाइबर में समृद्ध हैं। फलियां सेम के समान होती हैं इसमें पर्याप्त फाइबर और बी विटामिन होते हैं
  • आप सूप, स्टॉज और गार्निश में सेम और दाल खा सकते हैं। संभावनाओं का एक अनन्तता है
  • कुछ अच्छे उदाहरण हैं मूंगा सेम, सफेद बीन्स, गुर्दा सेम, सोयाबीन, काले सेम और दाल।
  • वज़न डायट चरण 14 पर लूज़ वेट पर नामांकित छवि
    9
    अपने आहार में कद्दू शामिल करें सर्दियों स्क्वैश और ग्रीष्मकालीन स्क्वैश आहार में शामिल करने के लिए उत्कृष्ट भोजन हैं। पहला ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है, अन्य पोषक तत्वों के बीच। दूसरा, जैसे पीले स्क्वैश और कर्कब्रिट पीपो, पोषक तत्व प्रदान करता है और आहार का एक बहुमुखी घटक होता है।
  • शीतकालीन स्क्वाशों में बलूत का फल, कर्कब्रिट मॉस्काटा, परी बाल और कद्दू हैं।
  • वज़न डायट चरण 15 पर वज़न कम करने वाला इमेज
    10
    खुराक लें यदि आवश्यक हो, vegans के लिए उपयुक्त पूरक लेने के लिए सुनिश्चित करें। यदि आपके पास फलों और सब्जियों से भरा एक अलग आहार है, तो आपको सभी आवश्यक सही पोषक तत्व प्राप्त होंगे। हालांकि, पूरक आप पर्याप्त जस्ता, लोहा, सेलेनियम और कैल्शियम का उपभोग करने में मदद कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com