ekterya.com

चिया बीज कैसे खाते हैं

चिया बीज एक लोकप्रिय प्राकृतिक भोजन है जो सदियों से खाया गया है, लेकिन हाल ही में यह पश्चिमी दुनिया में लोकप्रिय हो गया है। इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि वे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ गठबंधन करना बहुत आसान है और उनके पास लगभग कोई स्वाद नहीं है, वे सामान्य खाद्य पदार्थों में शामिल करना आसान है। इन बीजों का उपभोग करने के लिए कई तरीके जानने के लिए रखें: आप उन्हें अपने सामान्य भोजन में छिपा सकते हैं या आप पुडिंग या शक्कर के नए व्यंजनों का पता लगा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कच्चे चिया बीज खाएं

ईट चिया सीड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
दलिया, दही या अन्य नम खाद्य पदार्थों में चिया बीज जोड़ें। कच्चा चिया बीज खाने के सबसे आम तरीकों में से एक है उन्हें छिड़क या अन्य व्यंजनों में जोड़ें। उन्हें किसी भी नम भोजन में शामिल करें ताकि सूखे बीज जिलेटिनस और नरम हो जाए, जिससे उन्हें भोजन में किसी का ध्यान न दिखे।
  • अपने नाश्ते में चिया जोड़ने के लिए, ओटमील, दही या अनाज पर 1 या 2 चम्मच (15 या 30 ग्राम) चिया के बीज छिड़कें।
  • यदि आप एक स्वस्थ नाश्ते या हल्के लंच चाहते हैं तो चिया बीजों के 1 से 2 चम्मच (15 से 30 ग्राम) कॉटेज पनीर के लिए एक कप जोड़ें।
  • सैंडविच की गीली सामग्री को चिया बीज जोड़ें। ट्यूना या नमकीन सैंडविच के लिए अंडे का सलाद के लिए विकल्प चुनें या यदि आप मिठाई सैंडविच चाहते हैं तो इसे मूंगफली का मक्खन या हेज़नटट में डाल दें।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने कुरकुरा बनाए रखने के लिए भोजन पर चिया बीज छिड़कें। अगर भोजन सूख जाता है, तो बीज खस्ता रहेंगे, जो कुछ पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि नम खाद्य पदार्थों में, सतह पर छिड़क दिए गए बीज चिपचिपा नहीं होंगे, पहले आपको उन्हें मिश्रण करना होगा
  • किसी भी प्रकार के सलाद पर बीज डाल दें।
  • कुछ चिया बीज के साथ एक हलवा को सजाने के लिए।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    कच्चे एकल-पकवान भोजन में चीआ छिपाएं। खासकर अगर घर पर आप बहुत उधम भोगी खाते हैं जो उन छोटे बीजों को खपत करने के तथ्य का मजा ले सकते हैं।
  • एक आलू का सलाद या ठंडा पास्ता में चीआ बीज जोड़ें। 2 बड़े चम्मच (30 ग्राम) चिया बीजों को आलू या पास्ता सलाद के बड़े कटोरे में जोड़ें और अच्छी तरह से हलचल दें।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    चिया बीज के साथ ग्रैनोला बार बनायें ग्रैनोला सलाखों के अपने पसंदीदा नुस्खा के लिए चिया बीजों के 2 चम्मच (30 ग्राम) जोड़ें। पीछा कर रहा है खाना पकाने के बिना एक नुस्खा: बीज जोड़ने के लिए 1 कप दिनांकों खड़ा और प्रसंस्कृत, ¼ कप मूंगफली का मक्खन या अन्य अखरोट, 1 आधा कप लुढ़का जई, ¼ कप शहद या मेपल सिरप और 1 कप अखरोट कटा हुआ। एक पैन में इस मिश्रण ले लो और फ्रिज में डाल जमना। अगर आप चाहें, तो ओटमिल्म को टोस्ट में जोड़ने से पहले इसे अलग स्वाद दें या ग्रेनोला सलाखों के अन्य व्यंजनों का पता लगाएं खाना पकाने की आवश्यकता होती है
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 5 नामक छवि
    5
    जिलेटिन को चिया के साथ बनाएं चिया बीजों को किसी भी फल प्यूरी में जोड़ें। अधिक बीज जो आप जोड़ते हैं, जेली के साथ आपकी जितनी अधिक बनावट होती है - कम बीज जो आप जोड़ते हैं, बनावट जाम के समान अधिक होगी। आपको अलग-अलग मात्रा में प्रयोग करना पड़ सकता है जब तक आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले फल के प्रकार और आपके व्यक्तिगत स्वाद के लिए सबसे अच्छा अनुपात नहीं मिलते।
  • लगभग 1 चम्मच कप (375 मिलीलीटर) का फल प्यूरी और 1/2 कप (125 मिलीलीटर) चिया बीजों के संयोजन से आपको मोटी जाम मिलेगा।
  • विधि 2
    पका हुआ चिया बीज खाएं

    ईट चिया सीड्स स्टेप 6 नामक छवि
    1
    चिया बीज का एक दलिया बनाओ 1 से 2 चम्मच (15 से 30 ग्राम) चिया बीजों को एक कप (250 मिलीलीटर) गर्म दूध या किसी भी दूध विकल्प को जोड़ें। उन्हें 10 से 15 मिनट तक खड़े रहें, जब तक कि मिश्रण चिकना न हो जाए, कभी-कभी बीज के ढेर को तोड़ने के लिए, फिर खाने से पहले इसे शांत या गर्म करें। मिश्रण ही काफी विचित्र है, इसलिए आप इसे फल, सूखे फल, नट या शहद के स्लाइस के साथ आनंद ले सकते हैं। यदि आप चाहें तो दालचीनी या समुद्री नमक की चुटकी के साथ एक अतिरिक्त स्वाद जोड़ें।
    • 2 tablespoons (30 ग्राम) के साथ आप एक मोटी mazamorra मिलेगा यदि आप इसे अधिक तरल पसंद करते हैं, तो कम बीज का उपयोग करें।
    • अधिक स्वाद पाने के लिए, बनावट thickens जबकि किसी भी तरल या पाउडर स्वादिष्ट बनाने का मसाला जोड़ें। कोको पाउडर, माल्ट पाउडर या फलों का रस डालने का प्रयास करें।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 7 नाम वाली छवि
    2
    चिया बीज पीसें एक फूड प्रोसेसर, ब्लेंडर या कॉफी की चक्की में बीज को पीसकर जब तक आपको अच्छा आटा नहीं मिल जाता। इसे सामान्य आम आटा (अन्य आटे के साथ संयोजन) या पूरी तरह से जगह के रूप में प्रयोग करें।
  • यदि आप एक मोटी आटा बनाने जा रहे हैं, तो आप इसे चिया आटे के बराबर भागों के लिए बदल सकते हैं।
  • यदि आप पतले आटा बनाने जा रहे हैं, तो आम या लस मुक्त आटे के तीन भागों के साथ चिया बीज आटे का एक हिस्सा मिलाएं।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 8 नामक छवि
    3
    रोटी या पेस्ट्री उत्पादों के लिए चीआ बीज जोड़ें। आटा बनाने के लिए चिया बीजों को पीसने के बजाय, आप आटे-आधारित कन्फेक्शनरी उत्पादों की एक विस्तृत विविधता में उन्हें जोड़ सकते हैं। 3 से 4 चम्मच (45 से 60 मिलीलीटर) चिया बीजों को अपने में जोड़ें रोटी पूरे अनाज पसंदीदा, muffins, जई कुकीज, पूरे अनाज कुकीज़, पेनकेक्स या केक बल्लेबाज
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    4
    चिया बीजों को स्टॉज या इसी तरह के व्यंजनों में जोड़ें। यदि घर पर आपके मेहमान उधम मचाते हैं, तो आप इन बीजों को एक ही पकवान के भोजन के बारे में जानने के बिना फेंक सकते हैं। चाइना बीज के ¼ कप (60 ग्राम) को लासग्ना या एक स्टू तैयार करने के लिए एक आम सॉस पैन में या हमारे अनुशंसाओं का पालन करें:
  • आप मीटबॉल या हैम्बर्गर्स को 1/2 चम्मच (15 से 30 ग्राम) चिया बीजों के साथ हर 450 ग्राम (1 एलबी) ग्राउंड मांस के बजाय रोटी के टुकड़ों के लिए बनाने के लिए ग्राउंड मांस के होममेड मिश्रण मिश्रण कर सकते हैं।
  • तले हुए अंडे, टोट्रालस और अन्य अंडा-आधारित व्यंजनों के लिए 2 चम्मच (30 ग्राम) चिया बीज जोड़ें।
  • चिया बीजों की एक चुटकी अपने पसंदीदा हलचल भून में जोड़ें।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    5
    एक जेल बनाने के लिए उन्हें एक साथ भिगोएँ ताकि आप बाद में उपयोग कर सकें। 1 चम्मच (15 ग्राम) चिया बीजों को 3 से 4 चम्मच (45 से 60 मिलीलीटर) पानी के साथ मिलाएं और इसे 30 मिनट तक बैठने दें, कभी-कभी एक मोटी जेल के रूपों तक क्रियान्वित होने दें। यदि आप कम मोटी जेल पसंद करते हैं, तो इसे 9 tablespoons (130 मिलीलीटर) पानी से मिलाएं आप उस जेल को उपभोग करने से पहले इसे दो सप्ताह तक सर्द कर सकते हैं। इस तरह, आप समय की बचत करेंगे और आपके पास भोजन में किसी भी सूखी या कुरकुरे बीज को जोड़ने की सुरक्षा नहीं होगी।
  • आप बेकरी के व्यंजनों में अंडे के लिए एक विकल्प के रूप में इस जेल का उपयोग कर सकते हैं। 5 tablespoons (75 मिलीलीटर) जेल का लगभग 1 अंडे के बराबर होता है आप इसे अंडे का टोट्रालस या अन्य व्यंजनों में प्रतिस्थापन के रूप में नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं जहां अंडे अन्य अवयवों के साथ मिश्रण नहीं करता है।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    6



    चिया बीज के साथ पतली सूप और सॉस सूप, स्टू, सॉस या मांस के रस के किसी भी कटोरे में चिया बीज के 2 से 4 चम्मच (30 से 60 मिलीलीटर) जोड़ें। उन्हें 10 से 30 मिनट या मोटी तक बैठने दें। बीज के संचय को तोड़ने के लिए कभी-कभी हलें।
  • विधि 3
    चिया बीज के बारे में अधिक जानें

    ईट चिया सीड्स स्टेप 15 नामक छवि
    1
    इसके पौष्टिक लाभों के बारे में अधिक जानें स्वास्थ्य के लिए चिया बीजों के लाभ को कभी-कभी समाचार या निजी उपाख्यानों में अतिरंजित किया जाता है, लेकिन यह सच है कि यह उच्च मात्रा में ऊर्जा के साथ भोजन है (आंशिक रूप से इसकी उच्च वसा वाली सामग्री के कारण) और इसका एक अच्छा स्रोत कुछ पोषक तत्व सूखे चिया बीज के 30 मिलीलीटर (2 चम्मच या 1 ऑउंस) में लगभग 138 कैलोरी, 5 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम वसा और 10 ग्राम फाइबर शामिल हैं। यहां तक ​​कि छोटे हिस्से में, ये बीज उपयोगी कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट्स के अच्छे स्रोत हैं, लेकिन ओमेगा 3 (पचों) का एक खराब स्रोत है, हालांकि दोनों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 16 नामक छवि
    2
    संदेह के साथ अन्य कथित लाभ ले लो यह दावा किया जाता है कि यह वजन कम करने में मदद करता है, हृदय स्वास्थ्य और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करता है, हालांकि, कोई वैज्ञानिक अध्ययन ऐसे दावों का समर्थन नहीं करता है एक से अधिक अध्ययन से पता चला है कि आहार में चिया बीजों को शामिल करते समय ऐसा कोई लाभ नहीं था। इसका मतलब यह नहीं है कि ये बीज स्वस्थ नहीं हैं, लेकिन यह मत सोचो कि यह आपके आहार या व्यायाम की नियमितता में पहले अन्य बदलाव किए बिना आपके स्वास्थ्य या फिटनेस को बहुत बदल देगा।
  • ईट चिया सीड्स चरण 17 नामक छवि
    3
    एक छोटे आकार के भाग के लिए ऑप्ट। चिया बीजों की उच्च मात्रा में वसा और कैलोरी होती है क्योंकि उनके पास आकार और छोटे हिस्से में भी महत्वपूर्ण पोषण लाभ प्रदान करते हैं। बड़ी मात्रा में होने वाली फाइबर की बड़ी मात्रा में पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है जबकि "आधिकारिक तौर पर" कोई सिफारिश नहीं की जाती है, तो आपको हर दिन 30 से 60 ग्राम (2 से 4 tablespoons, 1 या 2 औंस) चिया बीजों का उपभोग करने की जरूरत है, खासकर यदि आप उन्हें अपने में शामिल करने जा रहे हैं पहली बार भोजन।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 18 नामक छवि
    4
    वह जानता है कि स्वाद और स्थिरता के मामले में क्या अपेक्षा करना चाहिए चिया के बीज अपेक्षाकृत बेस्वाद हैं, उनके पास लगभग कोई भी स्वाद नहीं है। जब तरल पदार्थ के साथ मिलकर, वे एक चिकना बनावट हासिल करते हैं जो कुछ पसंद करते हैं, लेकिन दूसरों को नापसंद करते हैं। सौभाग्य से, यह संपत्ति अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ना आसान बनाता है। आप सूखे चिया बीज का उपभोग कर सकते हैं, कुछ खाद्य पदार्थों में जोड़ा या दूसरों के साथ पकाया जा सकता है। इनमें से कोई भी अन्य की तुलना में अधिक पौष्टिक लाभ प्रदान नहीं करता है।
  • यदि आप उन्हें अकेले खाते हैं, तो चिया बीज आपके मुँह में लार के साथ गठबंधन करेंगे और अपने मशहूर जिलेटिनस स्थिरता प्राप्त करना शुरू करेंगे।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 19 नामक छवि
    5
    उच्च गुणवत्ता खाद्य चिया बीज खरीदें। हालांकि वे पालतू जानवरों और अन्य बागवानी अनुप्रयोगों में भोजन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले समान हैं, हालांकि, बाजार से आने वाले लोगों का उपभोग करना सबसे अच्छा है और केवल सीधे खपत के लिए बेचा जाता है। अगर आप रोपण के लिए चिया बीज खाते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि मानव की खपत के लिए खतरनाक हो सकता है कीटनाशक या अन्य पदार्थों के बिना, वे व्यवस्थित हो गए हैं।
  • चिया बील्स को सबसे अधिक स्वास्थ्य भोजन दुकानों या इंटरनेट पर थोक खंड या पूरक में बेचा जाता है।
  • हालांकि इन बीजों को आमतौर पर दूसरों की तुलना में अधिक महंगी होती है, याद रखें कि यदि आप पहले ही संकेत दिए हैं तो आप केवल एक या दो छोटे हिस्से का इस्तेमाल करते हैं तो एक बड़ा बैग आपको लंबे समय तक चलेगा।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 20 नामक छवि
    6
    यदि आप गुर्दा की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो सावधानी के साथ चिया बीजों का इलाज करें। यदि आपके पास गुर्दे की कमी या कोई चिकित्सा समस्या है जो कि गुर्दे के कामकाज को प्रभावित करती है, चिया बीजों से बचें या पोषण विशेषज्ञ या डॉक्टर द्वारा सुझाई गई मात्रा के अनुसार उन्हें खाएं। वनस्पति प्रोटीन की इसकी उच्च सामग्री अन्य प्रोटीन स्रोतों से अधिक बर्बाद पैदा करती है, कुछ ऐसी चीजें जो कि समस्याओं से गुर्दे का सामना नहीं कर सकेंगी। अगर ठीक से संसाधित नहीं किया जाता है, तो फास्फोरस और पोटेशियम की उच्च सामग्री भी खुजली वाली त्वचा, असामान्य दिल की धड़कन या मांसपेशियों की कमज़ोरी का कारण बन सकती है।
  • विधि 4
    चिया बीज पियो

    Video: जादुई औषधि ‘’चिया’’ शरीर पर छोड़ता है जादुई प्रभाव।

    ईट चिया सीड्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    चिकिया को चिया बीज जोड़ें। किसी भी व्यक्ति के शेक या ठग को तैयार करते समय, चिकनाई से पहले अन्य सामग्री के साथ ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर के लिए 1 या 2 चम्मच (15 या 30 ग्राम) चिया बीजों को जोड़ें।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 13 नाम वाली छवि
    2
    किरण "ताज़ा चिया" चिया बीजों के 2 चम्मच (10 ग्राम) 300 मिलीलीटर (10 ऑउंस) पानी, एक नींबू या चूने का रस और थोड़ा कच्चा शहद या स्वाद के लिए एगवे सिरप जोड़ें।
  • ईट चिया सीड्स स्टेप 14 नामक छवि
    3
    रस या चाय के लिए चिया बीज जोड़ें। 1 बड़ा चमचा (15 ग्राम) बीज को 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) का रस, चाय या किसी अन्य गर्म या गर्म पेय में जोड़ें। कई मिनटों के लिए पीने का आराम दें ताकि बीज तरल के हिस्से को अवशोषित कर सकें और उनके जेल को छोड़ दें, इस प्रकार पेय को मोटा होना चाहिए।
  • Video: तुलसी /Tulsi ke Beej kaise Nikale/ Collect kare aur seeds se Tulsi Kaise Ugaye

    युक्तियाँ

    • चिया के बीज छोटे होते हैं और आम तौर पर खपत करते समय दांतों के बीच रहते हैं। उन्हें खाने के बाद इस्तेमाल करने के लिए टूथपीक या फॉल्स लें, खासकर जब वे सूखे होते हैं
    • प्रकोप में उन्हें अल्फला की तरह खाया जा सकता है उन्हें सलाद और सैंडविच में जोड़ें

    चेतावनी

    • यदि आप गुर्दा की विफलता से पीड़ित हैं, तो अपने आहार से चिया बीज जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com