ekterya.com

ब्रोकोली ताज़ा रखने के लिए कैसे करें

स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के बावजूद, ब्रोकली का ताज़ा रखने के लिए मुश्किल होने की एक अच्छी प्रतिष्ठा है यदि अनुचित तरीके से संग्रहीत किया जाता है, तो ब्रोकोली कुचले और ताज़ा होने से सिर्फ एक या दो दिन में अनचाहे करने के लिए जा सकता है। हालांकि, बुद्धिमान भंडारण तकनीकों के साथ, आप अपने ब्रोकोली को पांच से सात दिनों तक ताज़ा रख सकते हैं (और यदि आप इसे स्थिर करने के लिए तैयार हैं, तो यह बहुत अधिक समय तक चलेगा)। अपने ब्रोकोली से अधिक का लाभ लेने के लिए और अपने रसोई घर में कचरे को कम करने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें।

चरणों

विधि 1

छोटी अवधि में ब्रोकोली को संग्रहित करना
रखो ब्रोकोली ताजा चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: अदरक को लंबे समय तक फ्रेश रखने के 3 तरीके । Best Ways to Store Ginger for Long Time । Rubis Recipes

1
ब्रोकोली का एक गुच्छा बनाएं ब्रोकोली ताज़ा रखने का एक असामान्य लेकिन अविश्वसनीय प्रभावी तरीका जिस तरह फूलों का चयन आम तौर पर बनाए रखा जाता है, वह एक उज्ज्वल और जीवंत गुलदस्ता में है। सीधे ब्रोकोली के सिर (नीचे स्टेम के साथ) को एक कटोरे में 1 सेमी सेमी (आधा इंच) पानी के नीचे डाल दिया। ब्रोकोली (सिर) का "जंगली" हिस्सा ऊपर की तरफ बढ़ना चाहिए, कटोरे से बाहर आना चाहिए फिर इसे रेफ्रिजरेटर पर ले जाएं अपने ब्रोकोली को इस तरीके से संग्रहीत करने से इसे पांच से सात दिनों तक ताजा रखने चाहिए।
  • इष्टतम ताजगी के लिए, सिर ब्रोकोली (लेकिन शिथिल) एक प्लास्टिक की थैली आदेश में इस के माध्यम से हवा के मार्ग अनुमति देने के लिए में कुछ छेद है कि के साथ शामिल किया गया। रोजाना पानी बदलें
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 2 नामक छवि

    Video: एक सप्ताह तक केले ताजा रखने के 5 तरीके । 5 Ways to Keep Bananas Fresh for Long Time / Rubi's Recipes

    2
    नम कागज तौलिये में ब्रोकोली लपेटें। ब्रोकोली ताजा रखने का एक अन्य विकल्प स्वचालित एटमोजर्स के ताज़ा प्रभाव को नकल करता है, जिसे आप सुपरमार्केट की किराने सेक्शन में देख सकते हैं। एक साफ, खाली बोतल स्प्रे ठंडे पानी के साथ (जो पहले ब्लीच या अन्य कास्टिक सफाई से भर दिया गया है) भरें, इसके बाद हल्के से ब्रोकोली सिर छिड़काव किया। कागज़ के तौलिया के साथ ढीले सिर लपेटें जिससे कि तौलिया कुछ नमी को अवशोषित करे। ब्रोकोली को रेफ्रिजरेटर में रखें यह लगभग तीन दिनों के लिए ताज़ा रहना चाहिए।
  • काग़ज़ के तौलिये के साथ लपेटते समय बहुत अधिक ब्रोकोली निचोड़ न करें और इसे सील कंटेनर में न रखें। ब्रोकोली को ताजा रहने के लिए प्रसारित करने के लिए हवा की आवश्यकता होती है।
  • रखो ब्रोकोली ताजा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक हवादार बैग में ब्रोकोली रखें। अगर आपके पास ऊपर वर्णित विधियों को अभ्यास में रखने के लिए समय या धैर्य नहीं है, चिंता न करें। आपके ब्रोकोली को केवल एक सामान्य प्लास्टिक बैग के साथ पर्याप्त ताज़ा रखना आसान है। बस ब्रोकोली को बैग में सील करें, फिर ब्रोकोली के सिर के पास बैग में कई छेद करें ताकि हवा का अच्छा प्रवाह सुनिश्चित हो सके। इसे प्रशीतित रखें इस विधि के साथ, ब्रोकोली को कम से कम कुछ दिनों के लिए ताज़ा रहना चाहिए।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बगीचे से प्राप्त ब्रोकोली धो लें, लेकिन सुपरमार्केट ब्रोकोली नहीं। जब यह ब्रोकोली भंडारण की बात आती है, तो थोड़ा नमी अच्छी चीज हो सकती है, लेकिन अधिक नमी बहुत हानिकारक हो सकती है। नमी कुछ ही दिनों में ढालना विकास को बढ़ावा दे सकती है, जिसके कारण ब्रोकली सिर सही स्थिति में अबाधित हो सकता है। यही कारण है कि आपको सुपरमार्केट में खरीदते हुए ताजे ब्रोकोली को धोने से बचना चाहिए, क्योंकि यह पहले से ही धोया और सूख गया है और इसलिए अतिरिक्त सफाई की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, हाँ आपको ब्रोकोली को धोना चाहिए कि आप छोटे कीड़े और बगीचे कचरे को हटाने के लिए खुद को बड़े हो गए हैं। अपने बगीचे में ब्रोकोली धोने के बाद, ढालना विकास से बचने के लिए इसे अच्छी तरह से सूखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • बगीचे से प्राप्त ब्रोकोली को धोने के लिए, गर्म पानी (गर्म नहीं) और एक बड़े कटोरे में सफेद सिरका के कुछ चम्मच मिश्रण करें। किसी भी छोटे कीड़े को मारने के लिए ब्रोकोली को 15 मिनट के लिए भिगो दें और संयंत्र के तंग कली में छिपने वाले मलबे हटा दें। उन्हें बाहर ले जाओ, ठंडे पानी से कुल्ला और रेफ्रिजरेटर के पास ले जाने से पहले अच्छी तरह सूखें।
  • रखो ब्रोकोली ताजा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जितनी जल्दी हो सके फ्रिज में ब्रोकोली डाल दीजिए। भले ही आप अपने ब्रोकोली को कैसे स्टोर करने के लिए चुनते हैं, कुछ ऐसा है जो कभी नहीं बदलेगा: आपको जितनी जल्दी हो सके रेफ्रिजरेटर में ले जाना चाहिए। कुछ सूत्रों का सुझाव है कि सुपरमार्केट से ताजे ब्रोकोली को खरीदने के 30 मिनट के अंदर फ्रिज में जमा किया जाना चाहिए। तेजी से आप अपने ब्रोकोली को रेफ्रिजरेटर में डालते हैं, कम होने की वजह से इसकी फर्म, कुरकुरे बनावट को कम करना शुरू हो जाएगा और अब यह खराब होने से पहले खत्म हो जाएगा।
  • विधि 2

    लंबी अवधि के भंडारण के लिए ब्रोकोली को रुकें
    रखे ब्रोकोली ताजा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    उबलते पानी और बर्फ के पानी को तैयार करें। ऊपर वर्णित विधि ताजा ब्रोकोली अल्पावधि रखने के लिए उत्कृष्ट हैं, लेकिन आप को समाप्त करता है, तो आप बहुत ज्यादा ब्रोकोली हो सकता है नहीं इससे पहले कि वे खराब या बस तुरंत नहीं खाते लगता है, यह ठंड पर विचार करें। जमे हुए ब्रोकोली एक वर्ष के लिए अच्छी स्थिति में रह सकते हैं, इसलिए इससे पहले कि आप लूटने से पहले इसे अपने व्यंजनों में शामिल करने के लिए बहुत समय मिले। हालांकि, फ्रीजिंग ब्रोकोली फ्रिज में डालने और इसके बारे में भूल जाने के लिए उतना आसान नहीं है। सबसे पहले, आपको उसे "स्कैल्डिंग" नामक एक प्रक्रिया में तैयार करना होगा शुरू करने के लिए, आपको समान आकार के बर्तन या बर्फ के पानी की कटोरी के साथ उबलते पानी का एक बड़ा बर्तन तैयार करना चाहिए।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    ब्रोकोली काट छोटे टुकड़ों में सिर। जब आप पानी को उबालने के लिए इंतजार करते हैं, तो ब्रोकली काटने के लिए छोटे टुकड़ों में सिर काटने के लिए एक चाकू या रसोई कैंची का एक जोड़ा का उपयोग करने का अवसर उठाएं। टुकड़ों की लंबाई 2.5 सेमी (एक इंच) से अधिक नहीं होनी चाहिए, साथ में मोहरे 2.5 सेंटीमीटर (एक इंच) से अधिक नहीं होनी चाहिए। ब्रोकोली सिर को छोटे टुकड़ों में विभाजित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप नहीं करते हैं, तो उबलते पानी ब्रोकोली को हल्के ढंग से ब्रोकोली के बाहरी किनारों को प्रभावित कर सकता है जो आंतरिक भाग की रक्षा से ज्यादा है।
  • यदि आवश्यक हो तो आप ब्रोकली सिर को अलग करने के लिए अपने नंगे हाथों का उपयोग भी कर सकते हैं। बस कुछ सिर पकड़ो और उन्हें मुख्य मंजिल से दूर खींच लें ताकि आप कलियों के एक गुच्छा ("जंगली" भाग) और एक छोटे से स्टेम के साथ रहें। यदि कलियों 3.8 सेमी (एक और एक आधा इंच) चौड़ा हो, तो कलियों के समूह को फिर से अलग करें।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    तीन मिनट के लिए ब्रोकोली के टुकड़े उबालें। एक बार जब आप ब्रोकोली के टुकड़ों को अलग-अलग टुकड़ों में बांट देते हैं, तो उन्हें उबालने के पानी में उन्हें ताने के लिए फेंक दो। उन्हें लंबे समय तक उबालने की आवश्यकता नहीं है (तीन मिनट पर्याप्त है)। कभी-कभी यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि ब्रोकोली के टुकड़े समान रूप से ब्लेंक किए जाते हैं।
  • स्कॉल्डिंग का उद्देश्य ब्रोकोली को बनाए रखने में मदद करना है जब आप इसे फ्रीज कर देते हैं। सभी सब्जियों में एंजाइम और जीवाणु होते हैं जो सब्जियों का रंग, बनावट और स्वाद बना सकते हैं, ठंड के दौरान अनावरण हो जाते हैं। स्कॉल्डिंग बैक्टीरिया को मारता है और एंजाइम को निष्क्रिय करता है, जिसका मतलब है कि ब्रोकोली ठंड होने के बाद बेहतर स्थिति में अपने मूल स्वादिष्ट गुणों को बनाए रखेगा।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    तीन मिनट के लिए ब्रोकोली के टुकड़े को ठंडा करें। जैसे ही ब्रोकोली के टुकड़े के बारे में तीन मिनट के लिए उबला हुआ है, उन्हें एक कोलंडर या छलनी के साथ निकास। फिर, जब अतिरिक्त गर्म पानी कोलंडर से गुजरता है और अपने आप को जलाने का कोई खतरा नहीं है, तो उन्हें तुरंत बर्फ के कटोरे में फेंक दो। उन्हें लगभग तीन मिनट के लिए बर्फ के पानी में भिगो दें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कभी-कभी सभी टुकड़े ठंडे पानी के संपर्क में आते हैं।
  • बर्फ के पानी में ब्रोकोली को भिगोने का उद्देश्य तुरंत इसे ठंडा करना है ताकि यह खाना पकाना जारी न हो। ब्रोकोली इसे उबालकर उबला जाता है, लेकिन इसे पकाने के लिए नहीं। यदि आप इसे पकाने के लिए अनुमति देते हैं, तो ब्रोकली अंततः नरम हो जाएगा और बेबदल हो जाएगा। गर्म ब्रोकोली टुकड़े सीधे फ्रीजर में रखें के रूप में तेजी से ठंडे पानी के साथ सीधे संपर्क के रूप में गुस्से में ब्रोकोली शांत नहीं है, इसलिए बाद हमारे उद्देश्यों के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • रखो ब्रोकोली ताजा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    नाली और सूखी एक बार जब ब्रोकोली के बारे में तीन मिनट के लिए बर्फ के पानी में भिगो कर रहा है (यह पानी के रूप में के रूप में ठंड महसूस करना चाहिए छूने के लिए), मैं एक छन्नी या कोलंडर में फेंक और संक्षिप्त खड़े करते हैं। जैसा कि आप आराम करते हैं, समय-समय पर ब्रोकोली को फँसते हुए नमी को छोड़ दें। एक या दो मिनट बाद, किसी भी अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए एक साफ कपड़े या कागज तौलिया के साथ पैट कर दें।
  • रखो ब्रोकोली ताजा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    ब्रोकोली को फ्रीज़र में एक एयरटेट बैग में स्टोर करें। ब्रोकोली के टुकड़े को एक प्लास्टिक की थैली को हवाबंद मुहर के साथ स्थानांतरित करें और भंडारण की तारीख के साथ बैग को चिह्नित करें। बैग से अतिरिक्त हवा निकालें, इसे बंद करें और फ्रीजर में रखें। इस बिंदु पर, आप समाप्त कर चुके हैं! एक बार जमे हुए, ब्रोकोली को एक वर्ष तक रहना चाहिए।
  • जमे हुए ब्रोकोली की अधिकतम अवधि के लिए, एक "गहरी फ्रीजर" कम तापमान और कोई फ्रीजर शून्य डिग्री का उपयोग करता है के बाद से उत्तरार्द्ध हिमांक से ऊपर नियमित चक्र में चल रही है और समाप्त होता है बर्फ डिब्बे, पिघलने जो यह ब्रोकोली की अवधि कम कर सकता है
  • विशेष वैक्यूम सीलिंग उपकरणों (जैसे फूडस्वेर) सब्जियों को फ्रीज करने के लिए उत्कृष्ट हैं। बैग या कंटेनर से सभी हवा को हटाकर जहां ब्रोकोली जमा हो जाती है, ये उपकरण जमी ब्रोकोली की अवधि बढ़ा सकते हैं और इसे किसी भी सामान्य ठंड विधि से कूलर रख सकते हैं। हालांकि, इन्हें $ 100 से अधिक खर्च कर सकते हैं
  • कई व्यंजनों (विशेषकर ओवन में व्यंजनों) के लिए, खाना पकाने से पहले आपको सब्जियों को पिघलना नहीं चाहिए, क्योंकि यह अंतिम पकवान की नमी सामग्री को असंतुलित कर सकता है। हालांकि, व्यंजनों के लिए जो डीफ़्रॉस्टेड ब्रोकोली की आवश्यकता होती है, आपको बस इतना करना पड़ता है कि कमरे के तापमान पर ब्रोकोली को कुछ मिनट के लिए पिघलना पड़ता है।
  • विधि 3

    ताजे ब्रोकोली चुनें
    रखे ब्रोकोली ताजा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    गहन हरे कलियों की तलाश करें यदि आप अपने रेफ्रिजरेटर में ताजा, कुरकुरे और स्वादिष्ट ब्रोकोली चाहते हैं, तो सबसे ताज़ा संभव सब्जियों के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है। चाहे आप स्थानीय किराने की दुकान पर ब्रोकोली चुनते हैं या आप इसे अपने बगीचे से ताज़ा करते हैं, एक अच्छा विचार ताजा और स्वस्थ पौधों के संकेतों को पहचानना है ताकि आप लगातार सर्वश्रेष्ठ ब्रोकोली चुन सकें। शुरू करने के लिए, ब्रोकोली के सिर को बनाने वाले छोटे, उज्ज्वल कलियों की जांच करने की कोशिश करें - इन्हें "कलियों" कहा जाता है। सर्वश्रेष्ठ ब्रोकोली पौधों की कलियों को गहरे हरे और गहन होना चाहिए।
    • कलियों या पीले क्षेत्रों पर ध्यान दें। यह इंगित करता है कि ब्रोकोली अब अपने इष्टतम राज्य में नहीं है और फूलों के बारे में है, जो कड़े और वृक्षारोपण संयंत्र में लौट जाएगा।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक फॉस्फोर सिर के आकार में समान हैं कलियों की तलाश करें आपके ब्रोकली का चयन करते समय एक और चीज को ध्यान में रखना चाहिए, यह व्यक्तिगत कली का आकार है। क्या वे छोटे और लगभग एक दूसरे से अप्रभेद्य हैं या वे बड़े और पत्तेदार हैं? आदर्श रूप से फॉस्फोरस सिर की तुलना में कुछ कलियों को बहुत कम दिखना है। यह एक संकेत है कि ब्रोकोली पौधे परिपक्व है, लेकिन बहुत अधिक नहीं है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जरूरी ब्रोकोली को केवल छोटे कलियों के साथ छोड़ देना चाहिए। ये पौधे आपको चोट नहीं देंगे या वे खराब स्वाद लेंगे। उदाहरण के लिए, सुपरमार्केट के जमे हुए भोजन खंड में आप जितने जमे हुए ब्रोकोली खरीदते हैं, उनमें बड़ी कली नहीं होती है।
  • रखे ब्रोकोली ताजा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    ब्रोकोली के एक फर्म और तंग सिर महसूस करने की कोशिश करो एक ब्रोकोली संयंत्र की बनावट आवश्यक है। गर्म गर्मी के दिन ब्रोकोली के एक संतोषजनक खस्ता सिर से बेहतर कुछ भी नहीं है और ब्रोकली से ज्यादा घृणित कुछ भी नहीं है जो नरम और कठोर हो गया है। अपने ब्रोकोली का चयन करते समय अपने हाथों का उपयोग करने से डरो मत। निचोड़ और प्रत्येक सिर थोड़ा मोड़। आदर्श रूप से, सबसे अच्छा ब्रोकोली सिर बहुत कठिन और फर्म हैं, लेकिन पूरी तरह से फर्म नहीं है
  • रखें ब्रोकोली ताजा चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    उद्यान से प्राप्त ब्रोकोली के लिए, सुबह में फसल और तुरंत शांत हो जाओ जब आप सुपरमार्केट में ब्रोकोली खरीदते हैं, तो यह पहले ही एकत्र किया जा चुका है, इसलिए जिस प्रकार ब्रोकोली काटा गया है वह आपके नियंत्रण से बाहर है। हालांकि, जब आप घर पर अपनी ब्रोकोली बढ़ते हैं, तो आपके पास पूर्ण नियंत्रण होता है कैसे और जब ब्रोकोली काटा जाता है, तो इन अवसरों का अधिकतम लाभ उठाएं। सामान्य रूप से, फ्रेशर और अधिक स्वादिष्ट ब्रोकोली प्राप्त करने के लिए, आपको इसे दिन के सबसे ठंडा हिस्से (आमतौर पर सुबह) के दौरान फसल चाहिए। स्टेम स्तर पर संयंत्र से पूरे ब्रोकोली के सिर को काट लें और अपनी ताजगी बनाए रखने के लिए तुरंत फ्रिज में रखें।
  • ऐसा करने से आपके ब्रोकोली को गर्म करने के लिए समय की मात्रा कम हो जाएगी यह ठंडा रहता है, बेहतर होगा कि यह अपनी मूल स्वाद और बनावट बनाए रखेगा।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com