ekterya.com

अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मसालों का उपयोग कैसे करें

मसाले बीज, नट्स, जामुन, छाल, जड़ या पौधों और पेड़ों के फल हैं और नीलज, उच्च रक्तचाप और यहां तक ​​कि कैंसर जैसे रोगों से मुकाबला कर सकते हैं। सूजन और रक्त शर्करा को स्थिर करने वाले अणुओं को अवरुद्ध करते समय, मसाले एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और वसा, नमक और कैलोरी को बिना जोड़कर अपने भोजन में स्वाद भी जोड़ते हैं। मसालों के बारे में जानने के लिए जो आपको सही स्थिति में रख सकते हैं, चरण 1 से शुरू करें

चरणों

भाग 1

हृदय, पाचन और श्वसन समस्याओं का इलाज करें
अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसाले का इस्तेमाल करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
लगभग हर चीज के लिए हल्दी का उपयोग करें इस मसाले में एक पीला यौगिक होता है जिसे कर्क्यूमिन कहा जाता है जो एंटीऑक्सिडेंट गुणों से समृद्ध होता है। हल्दी बहुमुखी और अपरिहार्य है क्योंकि शरीर के अंगों में से हर एक इस परिसर से लाभ लेता है। इन गुणों (जो कि रोगाणुरोधी भी हैं) के कारण, यह आपके घावों को तेज़ करने के लिए और आपके शरीर को ठीक करने का कारण बनता है
  • हल्दी दूध और चाय से खांसी और फ्लू, गठिया और दंत समस्याओं से राहत मिलती है। ये जिगर और पेट से संबंधित बीमारियों को रोकने और उनका उपचार करने में भी शक्तिशाली हैं, और कैंसर और ट्यूमर के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं। ये कौन पसंद नहीं करेगा?
  • यह वहाँ खत्म नहीं होता है भारत में रोजाना हल्दी का सेवन किया जाता है और इसमें लगभग सभी व्यंजन शामिल हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यही वजह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में भारत में अल्जाइमर रोग 25% कम लोगों को प्रभावित करता है। इसमें मस्तिष्क बढ़ाने के गुण भी हैं!
  • और अभी भी अधिक है हल्दी हार्मोन को विनियमित करने के लिए एक उत्कृष्ट मसाला है और आप अपने चीनी और कार्बोहाइड्रेट cravings से बचने से बचने में मदद कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यह वजन बढ़ाने से बचने में मदद करता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसाले का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    मेथी के बीज को सामान्य उपाय के रूप में प्रयोग करें। ये विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, प्रोटीन, लोहा, नियासिन और अल्कलॉइड से समृद्ध हैं। यह शक्तिशाली, सही लगता है? इन सभी पोषक तत्वों के साथ, इन बीजों में कम-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के स्तर को कम करने की क्षमता होती है, जिससे दिल का दौरा और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है और यहां तक ​​कि इसके उत्पादन में सुधार भी हो सकता है। डायोजगिनिन की उपस्थिति के कारण नर्सिंग माताओं में दूध।
  • वे आपकी भूख को दबाने, अपच और कब्ज का इलाज करते हुए और जिस शक्कर को अवशोषित कर लेते हैं, को कम करते हुए अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं (यह भी मधुमेह के साथ मदद करता है)। मेथी में मौजूद सैपोनिन और मुकाबले के घटकों को रोकने और शरीर में अतिरिक्त विषों को समाप्त कर सकते हैं।
  • मत भूलो कि मुसीबत की उपस्थिति के कारण बीज भी बुखार, खाँसी, असंतोष और गले में गले से राहत देता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    हृदय और पाचन स्वास्थ्य के लिए अधिक अदरक खाएं यह सूजन के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है। यह पेट से छोटी आंत में तेजी से भोजन की मदद से भोजन के अवशोषण में सुधार करता है और एक शक्तिशाली रक्त पतली है। यह हृदय के दौरे को रोकने के लिए एक प्रभावी और प्राकृतिक तरीके बनाता है क्योंकि यह रक्त के थक्कों के गठन को रोकने के लिए सुसज्जित है।
  • यह ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।
  • जिंजरोन, अदरक में पाए जाने वाले एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, में मस्तिष्क के शक्तिशाली सुरक्षात्मक गुण हैं। यह आपके खून के लिए अच्छा है और आपके मस्तिष्क
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    इसके अलावा अपने दिल और पेट के लिए अपने भोजन में सौंफ़ का बीज भी शामिल है सौम्य बीज में मौजूद नाइट्रेट्स और नाइट्रेट्स रक्त वाहिकाओं को हृदय रोग के लिए आराम करने, हृदय प्रणाली की दक्षता में सुधार करने और अपने दिल को थोड़ा आराम दे देते हैं। वे पेट की समस्याओं के उपचार में भी प्रभावी हैं, क्योंकि वे जठरांत्र संबंधी मार्ग को स्वच्छ और मुफ्त रखने के लिए एक उत्कृष्ट समाधान हैं।
  • उनकी पाचन शक्तियों के कारण, वे शिशुओं और शिशुओं में पेट को कम करने में प्रभावी हैं। माताओं को मासिक धर्म में ऐंठन से राहत मिल सकती है क्योंकि उन पाचन शक्तियां पेट दर्द के साथ काम करती हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    लहसुन का उपभोग करें अस्थिर और अस्थिर रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल मस्तिष्क के स्वास्थ्य और कामकाज के लिए बहुत घातक हो सकता है। मां प्रकृति का धन्यवाद, क्योंकि लहसुन खाद पर रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल रखने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। लहसुन के अद्भुत गुण मस्तिष्क की उम्र बढ़ने की गति को भी रोक या कम करते हैं।
  • मस्तिष्क की स्वास्थ्य और अच्छी स्थिति को बनाए रखने के लिए लहसुन कार्य में सल्फर यौगिकों और कई एंटीऑक्सिडेंट जिम्मेदार हैं। यह मस्तिष्क में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में भी बहुत प्रभावी है।
  • रोज़ाना 2 से 3 दांत आपके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने और इसके संबंधित सभी समस्याओं का इलाज करने के लिए एक अद्भुत काम करेंगे। और एक प्राकृतिक तरीके से
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6

    Video: तेज़ी से वजन घटाने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें Use Of Cinnamon For Weight Loss

    उम्मीदवारों के रूप में इलायची, अजवायन के फूल और ऐनीज़ का उपयोग करें क्या आप खाँसी लड़ रहे हैं? ये मसाले समाधान हैं इलायची रक्तचाप को नियंत्रित करने में अच्छा है, यह रक्त के थक्कों को नष्ट कर सकता है और कफ को समाप्त करने में प्रभावी हो सकता है। अजवायन के फूल भी खाँसी के लिए अच्छा है।
  • दूसरी ओर अनास, ब्रोन्कियल लक्षणों के उपचार में, कफ को खांसी और श्वसन पथ को कम करने में मदद करता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    7
    रक्तचाप से लड़ने के लिए तिल और अयागोगो का प्रयोग करें। ऑरेगानो में यौगिकों जैसे थाइमोल और कार्वाक्रॉल हैं जो रक्तचाप में उतार-चढ़ाव से मुकाबला करने में बहुत प्रभावी हैं। विशिष्ट होने के लिए, खनिजों के सिस्टोलिक, डायस्टोलिक और धमनी दबाव में अनियमितता को कम करने में ओरेगना बहुत अच्छा है।
  • तिल में सेसिनॉल और सेसमिन की सामग्रियों में धमनी की दीवारों में सूजन को कम करने की शक्ति है। इसका मतलब है कि आपका रक्त अधिक आसानी से बहता है और यह कि रक्तचाप को नियंत्रित और कम किया जा सकता है
  • भाग 2

    अपनी ऊर्जा, चयापचय और स्मृति में सुधार करें
    अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    आपकी ऊर्जा बढ़ाने के लिए गर्म मिर्च और लाल मिर्च का सेवन करें। ये मसाले हैं जो आप निश्चित रूप से उपभोग करना चाहते हैं यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं। वे चयापचय में सुधार करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि अत्यधिक और बेमानी वसा जलने। कैप्सैसिइन की क्षमता (दोनों का एक तत्व) वसा जलाने में भी शरीर को एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण में मदद करता है।
    • Capsaicin भी अल्सर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं पेट की कोशिकाओं को तैयार करने और उन बैक्टीरिया का सामना करने के लिए जो उन्हें कारण।
    • कैलान्टो और काली मिर्च में गर्म मिर्च के समान चयापचय में सुधार करने की क्षमता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9

    Video: दो लौंग खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप । do loung khane ke fayade janakar chounk jayenge aap |

    2
    आपके रक्त और मस्तिष्क के लिए अधिक जीरा खाएं जिबूम thymol में अमीर हैं, एक एंजाइम है कि शरीर की पाचन प्रणाली में सुधार, एक असाधारण फाइबर सामग्री और अविश्वसनीय रेचक गुण है कि कब्ज के लिए एक इलाज हो सकता है क्रीमिलडिहाइड नामक एक घटक भी है जो कैंसर और ट्यूमर से लड़ सकते हैं।
  • विटामिन बी 6, राइबोफ्लैविविन, नियासिन और ज़ेक्सैंटीन जैसे खनिजों की मौजूदगी के कारण जीएम मेमोरी और मानसिक संकाय बनाए रखने के लिए भी महान है।
  • जीरा का खपना एनीमिया का इलाज करने का सबसे स्वाभाविक तरीका है, क्योंकि वे लोहे में भी समृद्ध हैं। वे पोटेशियम में भी समृद्ध हैं, जो शरीर में तरल पदार्थ के प्रवाह को बेहतर बनाने में सक्षम है, जिससे रक्तचाप को बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसाला का उपयोग करें चित्र शीर्षक 10
    3
    अपनी स्मृति के लिए और ऋषि का उपभोग करें ऋषि एक प्रजाति है जो स्मृति-समृद्ध यौगिकों में समृद्ध है जिसे फिनोल कहते हैं। ये फ़िनॉल सामान्य रूप से बुढ़ापे का कारण बनने वाले रसायनों को तोड़कर मस्तिष्क की बुढ़ापे को धीमा या धीमा कर देते हैं, जिससे उनका प्रभाव पड़ता है।
  • बाबा अल्जाइमर रोग के शुरुआती लक्षणों को नियंत्रित करने में भी प्रभावी हैं, मस्तिष्क रासायनिक एसिटाइलकोलाइन के विनाश और कमी को रोकने, जो सामान्य मस्तिष्क स्मृति कार्यों के संरक्षण में शामिल है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए स्पाइस का इस्तेमाल करें शीर्षक छवि 11
    4
    दालचीनी के साथ सब कुछ सजाना क्यों? यह व्यावहारिक रूप से एक चमत्कारी मसाला है। यह तुरंत स्मृति में सुधार कर सकता है! अध्ययन या परीक्षा लेने से पहले अपने भोजन में दालचीनी शामिल करें यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।
  • आप इसे कैसे करते हैं? शरीर में शर्करा और ग्लूकोज के स्तर को स्थिर करने में दालचीनी उत्कृष्ट है। जब यह मसाला एक कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन के साथ मिलाया जाता है, तो यह सुनिश्चित करता है कि कार्बोहाइड्रेट कार्बोहाइड्रेट सामान्य रूप से प्रदान करते हुए ग्लूकोज की बमबारी के बजाय मस्तिष्क की ग्लूकोज की एक स्थिर खुराक होती है।
  • प्रतिदिन दालचीनी का लगभग एक चम्मच खपत करने से आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर 30% तक कम हो सकता है। यह लगभग चीनी के लिए एक विकल्प है और पेय, अनाज, डेसर्ट और रोल में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक चित्र 12
    5
    और भगवा और दौनी का प्रयोग करें भगरेद का एक छोटा सा राशि (एक छोटा चम्मच के दसवें हिस्से के रूप में छोटा) अवसाद को दूर करने के लिए पर्याप्त है। यह मसाले सेरोटोनिन के उत्पादन में मस्तिष्क की सहायता करके अवसाद के प्रति महान प्रतिरोध प्रदान करता है, जो स्वाभाविक रूप से मूड को सुधारने के लिए जाना जाता है।
  • दौनी भी कम मात्रा में लेनी चाहिए। कार्नोसिक एसिड दौनी में पाया गया पदार्थ है जो मस्तिष्क की किसी भी क्षति से बचाता है जो मुक्त कणों का कारण हो सकता है। इस संरक्षण का अर्थ है कि अल्जाइमर रोग, दिल के दौरे और अन्य न्यूरोडेनेरेटिव रोगों से पीड़ित होने का जोखिम खाड़ी में रखा जा सकता है। जब अरोमाथेरेपी में इस्तेमाल किया जाता है, तो एकाग्रता और स्मृति में सुधार करने में यह बहुत प्रभावी है
  • युक्तियाँ

    • रोज़मिरी एक मसाला है जिसे नमक बदलने के लिए कुछ हद तक इस्तेमाल किया जा सकता है और इस तरह रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • लौंग में एंटीऑक्सिडेंट हैं जो कि विटामिन ई के रूप में सक्रिय हैं। यह कोशिका क्षति को रोकने में मदद कर सकता है और इस प्रकार कैंसर को ब्लॉक कर सकता है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com