ekterya.com

कैसे बीट या बीट पकाने के लिए

बीट्स (बीट्स के रूप में भी जाना जाता है) मीठा और स्वस्थ हैं उनकी चीनी सामग्री के बावजूद, वे कैलोरी में अपेक्षाकृत कम हैं और इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और लोहा सहित कई पोषक तत्वों की बड़ी मात्रा होती है। बीटों को पकाने के कई तरीके हैं आप उन्हें भुना सकते हैं, उन्हें माइक्रोवेव में बना सकते हैं, उन्हें उबाल लें, उन्हें भाप या भूनें। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे बीट पकाने के लिए, चरण 1 से शुरू करें

सामग्री

  • 4 मध्यम बीट्स
  • मकई स्टार्च (फ्राइंग के लिए)
  • जैतून का तेल (वैकल्पिक)
  • नमक और काली मिर्च (वैकल्पिक)

4-6 सर्विंग्स

चरणों

बीट्स तैयार करें

कुक बीट्स स्टेप 1 नामक छवि

Video: चुकंदर के गुण,उपयोग & खाने के फायदे

1
ताजा बीट खरीदें यदि आप सबसे ताज़ा और सबसे सस्ता बीट्स प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको दृढ़ लोगों को चुनना चाहिए। यदि वे शराबी हैं, तो इसका मतलब है कि वे बूढ़े हैं और अच्छा नहीं लगेगा। ताजे बीट्स में गहरे हरे पत्ते होते हैं, जबकि पुराने बीट्स में पीले पत्ते होते हैं।
  • कुक बीट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पत्तियों को निकालें एक चाकू के साथ कटा हुआ बीट काटें। आप बीट की नोक के पास पत्तियों को काट लेना चाहिए, लेकिन उन्हें पूरी तरह से हटा दें। पत्तियों के स्टेम के एक छोटे से हिस्से को बीट को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम होने के लिए छोड़ दें, और इस प्रकार उन्हें आसानी से कटौती करने में सक्षम हो।
  • शीट्स को बचाने पर विचार करें ये अलग से पकाया जा सकता है और भूनी, भुना हुआ या धमाकेदार हो सकता है। वे शेष बीट के रूप में पकाने के लिए लंबे समय तक नहीं लेते (भाप के बर्तन में 4 मिनट के साथ) पर्याप्त है, इसलिए उन्हें अलग से खाना बनाना जरूरी है, भले ही आप उन्हें तुरंत सेवा करने की योजना न करें
  • कुक बीट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    टिप कट करें आप बीट्स की लम्बी टिप को निकाल सकते हैं आपको उन्हें खाना बनाने की ज़रूरत नहीं है, और वे उन्हें संभालना मुश्किल बनाते हैं। आप बीट्स को पकाने के बाद भी उन्हें निकाल सकते हैं।
  • कुक बीट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बीट्स साफ करें उन्हें पानी चलाने के दौरान धो लें, सब्जी ब्रश के साथ ब्रश करें जब तक कि सभी गंदगी दूर न हो जाए। आप उन्हें अपने हाथों से भी रग कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे ज़ोर से करना चाहिए
  • विधि 1

    आप fingerling
    कुक बीट्स चरण 5 नामक छवि
    1
    204 डिग्री सेल्सियस (400 डिग्री फारेनहाइट) के लिए पहले से गरम ओवन।
  • कुक बीट्स स्टेप 6 नामक छवि
    2
    एक बेकिंग ट्रे तैयार करें बीटों को सेंकना करने के लिए एक उथले ट्रे की तलाश करें। इसे ट्रे से चिपके रहने से रोकने के लिए एल्यूमीनियम पन्नी से इसे कवर करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह बीट रस को ट्रे से धुंधला होने से रोकने और इसे साफ करने में अधिक मुश्किल बनाने के लिए काम कर सकता है।
  • कुक बीटस चरण 7 नामक छवि
    3
    एल्यूमीनियम पन्नी में बीट लपेटें सुनिश्चित करें कि वे उन्हें धोने के बाद भी गीली हैं। यदि वे पहले से सूख चुके हैं, तो उन्हें फिर से कुल्ला कर लें जिससे कि बाहरी को थोड़ा गीला हो। आवरण में बहुत ज्यादा फैलाए बिना एल्यूमीनियम पन्नी में बीट लपेटें एल्यूमीनियम पन्नी अच्छी तरह से सुरक्षित होनी चाहिए, लेकिन उन्हें पूरी तरह से लपेटने के लिए आवश्यक नहीं है। आप एल्यूमीनियम पन्नी के एक ही टुकड़े में छोटे बीट लपेट सकते हैं, हालांकि आदर्श उन्हें व्यक्तिगत रूप से लपेट करना है।
  • यदि आप यह कदम छोड़ना चाहते हैं, तो आप उन्हें जलाने से रोकने के लिए बीट पर तेल जोड़ सकते हैं। जैतून का तेल या वनस्पति तेल (1 बड़ा चमचा जैतून का तेल या बीस के हर 500 ग्राम के लिए वनस्पति तेल के 2 बड़े चम्मच) के साथ बीट्स को स्नान करें। फिर, उदारतापूर्वक नमक और काली मिर्च के साथ मौसम आप बीट्स को क्वॉर्टर्स में कटौती भी कर सकते हैं ताकि वे तेजी से पका सकें - क्वार्टर में बीट्स 45 मिनट लगते हैं, जबकि बीट्स पकाने के लिए थोड़ी अधिक देर तक लेते हैं।
  • कुक बीट्स चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    4
    50 से 60 मिनट के लिए ओवन में बीट कुक। उन्हें तैयार बेकिंग ट्रे में रखें और उन्हें ओवन में डाल दें।
  • कुक बीट्स स्टेप 9 नामक छवि
    5
    यदि वे झुलसाना शुरू करते हैं, पानी जोड़ें बीट्स को हर 20 मिनट के रूप में जांच लें क्योंकि वे पकाए जाते हैं। यदि वे सूखे या तल पर निशान जलाते हैं, तो प्रत्येक बीट के एल्यूमीनियम पन्नी को थोड़ा सा खोलें और 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) पानी जोड़ें। पन्नी का पुन: व्यवस्थित करें और खाना पकाने को जारी रखें।
  • कुक बीट्स स्टेप 10 नामक छवि
    6
    बीट्स को आज़माएं बीट्स को पकाया जाएगा जब आप केंद्र में एक कांटा छड़ी कर सकते हैं और बिना प्रतिरोध के उसे स्लाइड कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि बीट को केंद्र में पकाया गया है। इस बिंदु पर, आपको ओवन से उन्हें निकालना होगा छोटे बीट्स बड़े लोगों से पहले तैयार हो सकते हैं
  • कुक बीट्स स्टेप 11 नामक छवि
    7
    उन्हें ठंडा करने दें बीट्स के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें ताकि उन्हें हेरफेर करने के लिए ठंडा किया जा सके।
  • कुक बीट्स स्टेप 12 नामक छवि
    8
    बीट पील करें जब वे थोड़ा ठंडा हो, तो खोल हटा दें पेपर तौलिया के साथ प्रत्येक बीट को पकड़ो और छील को हटाने के लिए कागज के साथ धीरे से रगड़ें। जब बीट अच्छी तरह से पकाया जाता है, तो शेल आसानी से बाहर आ जाना चाहिए। आप दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं ताकि बीट के रस के साथ अपने हाथों को दाग न डालें।
  • कूक बीट्स स्टेप 13 नामक छवि
    9
    यह कार्य करता है। आप पूरे भुने हुए बीट्स की सेवा कर सकते हैं या उन्हें स्टेम से पकड़ सकते हैं और उन्हें टुकड़ा कर सकते हैं। आप उन्हें किसी भी अन्य संगत बिना आनंद ले सकते हैं या उन्हें सलाद के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • विधि 2

    माइक्रोवेव में पकाया
    कुक बीट्स स्टेप 14 नामक छवि
    1
    एक माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरे में बीट रखें। आदर्श रूप से, 4 लीटर (4 क्वार्ट्ज़) का एक ग्लास कटोरा का उपयोग करें। कटोरा बहुत बड़ा होना चाहिए ताकि सभी बीट एक परत में फिट हो जाएं। आप उन्हें संपूर्ण रख सकते हैं या उन्हें क्वार्टर में कटौती कर सकते हैं
  • कुक बीटस चरण 15 नामक छवि
    2
    2 tablespoons (30 मिलीलीटर) पानी जोड़ें बीट्स पर पानी डालो, ऊपर की तरफ दबाना और इसे पक्षों के नीचे टपकाएं। पानी जोड़ने के बिना माइक्रोवेव में बीटों को पकाने की कोशिश मत करो।
  • Video: पेशाब में झाग या प्रोटीन आना एवं पेशाब में संक्रमण के लक्षण व उपचार Kidney information, treatment

    कुक बीट्स स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बीट को कवर और 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव में पकाना। कटोरे पर एक ढक्कन रखें या प्लास्टिक की रसोई के पेपर के साथ कवर करें।
  • कुक बीट्स स्टेप 17 नामक छवि
    4
    बीट बारी और एक और 3 से 5 मिनट पकाना। बीट्स को दूसरी तरफ पकाने के लिए फ्लिप करें। जब तक आप केंद्र में एक कांटा पर चिपकाकर निविदा महसूस नहीं करते तब तक उन्हें खाना पकाने रखें।
  • कुक बीट्स स्टेप 18 नामक छवि
    5
    शांत रहें एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में बीट्स को शांत करने दें। उन्हें माइक्रोवेव से निकालें और उन्हें और चार मिनट के लिए शांत कर दें, या जब तक आप उन्हें हेरफेर नहीं कर सकते। यदि वे ठंडा होने पर ढक्कन छोड़ देते हैं, तो वे कटोरे से गर्म भाप के साथ थोड़ी अधिक पकेंगे। माइक्रोवेव में उन्हें बहुत अधिक पकाने के बजाय यह करना बेहतर होता है, क्योंकि वे अपने अधिकांश पोषक तत्वों को रखेंगे।
  • कुक बीट्स स्टेप 1 9 नामक छवि
    6
    शेल निकालें एक कागज तौलिया के साथ छील को धीरे से साफ़ करें। अगर छील आसानी से नहीं आती है, तो इसे हटाने के लिए सब्जी पिलर का इस्तेमाल करें। यदि शेल आसानी से नहीं निकलता है, तो आपको नरम होने तक उन्हें एक मिनट के लिए ज्यादा खाना बनाना पड़ सकता है।
  • कुक बीट्स स्टेप 20 नामक छवि
    7
    यह कार्य करता है। आप किसी सलाद के बिना माइक्रोवेव में पकाए गए बीट्स को सलाद में, या किसी अन्य नुस्खा में जोड़ सकते हैं। आप उन्हें पूरी तरह क्वार्टर या स्लाइस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • विधि 3

    frits
    कुक बीट्स स्टेप 21 नामक छवि



    1
    बीट पील करें बीटों को खाना पकाने से पहले छील को हटाने के लिए सब्जी का उपयोग करें।
  • कुक बीट्स स्टेप 22 नामक छवि
    2
    एक मैच के आकार के स्ट्रिप्स में बीट काटें। ये खींचें 7.6 सेमी (3 इंच) लंबी और 1.3 से 2.5 सेंटीमीटर (1/2 से 1 इंच) चौड़ी होनी चाहिए। यदि आप व्यापक स्ट्रिप्स बनाते हैं, तो उनके लिए जलाना अधिक मुश्किल होता है, लेकिन वे खाना पकाने में अधिक समय लेते हैं।
  • कुक बीट्स स्टेप 23 नामक छवि
    3
    मकई स्टार्च के साथ स्ट्रिप्स छिड़कें। धातु या गहरे रंग का कटोरा में मक्का स्टार्च का 1/4 कप (60 मिलीलीटर) रखें। प्लास्टिक के कटोरे का उपयोग न करें, क्योंकि यह अधिक संभावना है कि बीट का रस स्थायी स्थानों को छोड़ देता है। कटोरे में बीट्स के स्ट्रिप्स रखें और उन्हें एक कांटा के साथ ले जाएं ताकि वे हल्के कॉर्न स्टार्च के साथ छोड़े जाएं।
  • कुक बीट्स चरण 24 के शीर्षक वाला छवि
    4
    एक छोटे से बर्तन में वनस्पति तेल गरम करें। आपको 10 सेमी (4 इंच) तेल की आवश्यकता होगी बर्तन की तरफ एक डिजिटल थर्मामीटर रखें और तेल को गर्म करने तक जारी रखें जब तक कि यह 171 डिग्री सेल्सियस (340 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक नहीं पहुंचता।
  • कुक बीट्स चरण 25 के शीर्षक वाला छवि
    5
    गर्म तेल में बीट स्ट्रिप्स जोड़ें एक ही समय में मुट्ठी के मुकाबले किसी भी समूह में उन्हें पकाना नहीं। बीटों को भूनें जब तक कि वे कुरकुरी न हों और बाहर से थोड़ा सा ब्राउन हो जाए, लेकिन नरम अंदर, 3 से 5 मिनट के बीच।
  • कुक बीट्स स्टेप 26 नामक छवि
    6
    बीट निकालें और उन्हें बढ़ो। बीट्स को निकालने के लिए गर्मी प्रतिरोधी स्किमर का उपयोग करें और उन्हें पेपर टॉवेल के साथ एक ट्रे पर स्टैक करें। उन्हें सेवा करने से पहले उन्हें शांत करने की प्रतीक्षा करें।
  • कुक बीट्स चरण 27 को शीर्षक वाली छवि
    7
    यह कार्य करता है। आप अकेले तले हुए बीट्स का आनंद ले सकते हैं, सलाद में, या "बोर्स्च" भी तैयार कर सकते हैं, जो एक पारंपरिक यूक्रेनी बीट्रोॉट सूप है।
  • विधि 4

    उबला हुआ
    कुक बीट्स स्टेप 28 नामक छवि
    1

    Video: Beetroot Fry Sabzi Recipe - Chukandar Ki Sabji Recipe

    एक बड़े बर्तन में बीट रखें। उबलते सब्जियां पूरी तरह से और जल्दी से उन्हें पकाने का सबसे अच्छा तरीका है। इस विधि का नुकसान यह है कि वे अपने स्वाद का हिस्सा खो देते हैं।
  • कूक बीट्स स्टेप 29 नामक छवि
    2
    ठंडे पानी से बीट को कवर करें।
  • कुक बीट्स चरण 30 नामक छवि
    3
    आवश्यक रूप से शक्कर और नमक जोड़ें आपको 1 बड़ा चमचा चीनी और 1 चम्मच नमक प्रति 1 1/2 लीटर पानी (1/2 गैलन) जोड़ना चाहिए।
  • कुक बीट्स स्टेप 31 नामक छवि
    4
    उच्च गर्मी पर पानी उबाल लें।
  • कुक बीट्स स्टेप 32 नामक छवि

    Video: यदि कौए करे ऐसी हरकत तो घर में आने वाली है भयंकर विपदा

    5
    पानी उबलने के लिए शुरू होने पर गर्मी को मध्यम से कम करना। बीट इस तापमान पर पकाना चलो।
  • कुक बीट्स स्टेप 33 नामक छवि
    6
    45 से 60 मिनट के लिए बीट कुक लें, जब तक वे तैयार न हों। ताज़ा बीट कुक बनाने में कम समय लगता है, लगभग 45 मिनट। पुराने लोगों को इस पद्धति से पकाने के लिए एक घंटे या उससे अधिक समय लग सकता है। यदि आप उन्हें छील कर देते हैं और उन्हें उबलते से पहले क्वार्टर में काट लें, तो वे आधे समय में तैयार होंगे।
  • कुक बीट्स चरण 34 नामक छवि
    7
    गर्मी से बीट निकालें एक बार तैयार हो जाने के बाद, आपको पानी से बाहर निकलना चाहिए और उन्हें ठंडे पानी में जल्दी जगह लेना चाहिए। फिर, जड़ों के सुझावों को काट लें और इसे खोलने के लिए पेपर टॉवेल के साथ खोल को रगड़ें।
  • कुक बीट्स चरण 35 नामक छवि
    8
    यह कार्य करता है। आप उन्हें थोड़ा जैतून का तेल, नमक और काली मिर्च के साथ स्लाइस या प्यूरी बीट्स में काट कर सकते हैं।
  • विधि 5

    उबले हुए
    कुक बीट्स स्टेप 36 नामक छवि
    1
    5 सेमी (2 इंच) पानी के साथ स्टीमर के नीचे भरें जब वाष्प बीट खाना पकता है, तो वे अपने स्वाद का अधिक रख देते हैं।
  • कुक बीटस चरण 37 नामक छवि
    2
    पानी उबाल तक इंतजार करें।
  • कुक बीट्स चरण 38 को शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टीमर के शीर्ष पर बीट रखें उन्हें एक ही परत में रखें ताकि वे समान रूप से पकाना सकें। एक बार जब आप उन्हें सभी रखा है पॉट कवर।
  • कुक बीट्स स्टेप 39 नामक छवि
    4
    45 मिनट या नरम तक कुक करें। यदि आप उन्हें खाना पकाने से पहले बीटियों में छिलकर और कटोरे में कटौती करते हैं, तो वे आधे समय में तैयार होंगे।
  • कुक बीटस चरण 40 नामक छवि
    5
    गर्मी से बीट निकालें फिर, जल्दी से उन्हें ठंडे पानी में डाल दें और खोल को एक कागज तौलिया या नम कपड़े से हटा दें।
  • कुक बीट्स चरण 41 नामक छवि
    6
    यह कार्य करता है। वाष्प बीट्स का आनंद लें या उन्हें क्वार्टर या स्लाइस में काट लें और जैतून का तेल, नमक और काली मिर्च को और अधिक तीव्र स्वाद के लिए जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • बीट्स को कच्चे खाया जा सकता है आप उन्हें टुकड़ा कर सकते हैं और उन्हें अकेले सलाद में या सैंडविच में खा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तीव्र चाकू
    • सब्ज़ी पिलर
    • सब्जी ब्रश
    • बेकिंग ट्रे
    • एल्यूमिनियम पन्नी
    • बाउल माइक्रोवेव के लिए उपयुक्त
    • प्लास्टिक रसोई की चादर
    • पेपर तौलिए
    • बड़ा कटोरा
    • फ्राइंग के लिए मध्यम बर्तन
    • डिजिटल थर्मामीटर
    • frother
    • थाली
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com