ekterya.com

स्यूस वीड के जरिए कैसे खाना बनाना

Sous-ख़बरदार, जो "वैक्यूम" फ्रेंच में, यह भी वैक्यूम खाना पकाने कहा जाता है, एक खाना पकाने विधि एक अपेक्षाकृत कम तापमान पर समय की एक लंबी अवधि के लिए हीटिंग द्वारा सामग्री की अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रयास करता है। यह जार्ज Pralus द्वारा विकसित किया गया था के मध्य 70 के दशक वायुरुद्ध प्लास्टिक की थैलियों जो गर्म पानी में डूब जाता है, जो अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन में परिणाम है प्रयोग किया जाता है, क्योंकि स्वाद यौगिक लुप्त नहीं है और अप्रिय जायके ऑक्सीडेशन उभर नहीं आता है सॉस-वाइड का मुख्य रूप से पेशेवर खाना पकाने के साथ रेस्तरां में उपयोग किया जाता है, लेकिन दूसरों को भी खाना पकाने के इस तरीके का इस्तेमाल करना शुरू हो रहा है।

चरणों

कुक यूज़िंग सॉस वाइड चरण 1 नामक छवि
1
भोजन और सामग्री इकट्ठा
  • डिजिटल थर्मामीटर: यह बेहतर है कि आपको उच्च गुणवत्ता वाला एक डिजिटल थर्मामीटर मिलता है क्योंकि साउस-वीड में, यह बेहद जरूरी है कि तापमान में पेस्ट्युरायजेशन के दौरान सही है, और अन्य आवश्यक खाना पकाने के समय बदल सकते हैं।
  • वैक्यूम मुहर: कई पेशेवर शेफ चैंबर प्रकार के वैक्यूम सेलेस्टर का उपयोग करते हैं, जो वैक्यूम क्लैंप प्रकार सीलंट्स के मुकाबले मजबूत होता है और इसे ठंड के बिना तरल पदार्थों को पैक कर सकता है। यह नुकसान यह है कि वे बड़े, भारी, और दबाना प्रकार मुहर के मुकाबले दस गुना ज्यादा खर्च करते हैं। क्लैंप टाइप वैक्यूम सीलर्स, जैसे फूडस्वेज़, कम से कम महंगे हैं, लेकिन मजबूत नहीं हैं, और अधिक महंगा बैग का इस्तेमाल करते हैं।
  • जल स्नान:

  • अगर खाना पकाने के समय कम है, तो आप एक चूल्हे पर पानी की एक पॉट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब से तुम हर समय एक अच्छा डिजिटल थर्मामीटर के साथ ध्यान से तापमान देखना चाहिए, यह इस विधि खाना पकाने यदि भोजन की जरूरत है समय का उपयोग करने के लिए सिफारिश नहीं है लंबे समय तक।
  • आप एक काउंटरटॉप फूड गर्म, वाणिज्यिक चावल कुकर, बिजली के बर्नर, क्रॉक बर्तन या ओवन का उपयोग भी कर सकते हैं। यदि आप इन वस्तुओं में से किसी एक का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास मैन्युअल स्विच है, इसलिए तापमान बंद होने पर या फिर से रीसेट नहीं किया जाएगा। अधिमानतः चावल कुकर, भाप तालिकाओं और बिजली के बर्नर का इस्तेमाल करते हैं जो कुकर और ओवन को धीमा करते हैं क्योंकि उनका तापमान अधिक स्थिर है क्योंकि वे खरोंच से गर्म होते हैं ये एक डिजिटल तापमान नियामक के साथ उपयोग किया जाता है सबसे आसान और सस्ता है ऑफ-ऑफ नियामकों और वे अच्छी तरह से काम करते हैं, तापमान को ± 1.2 डिग्री सेल्सियस (± 2.1 डिग्री फारेनहाइट) पर रखते हुए। एक अन्य प्रकार पीआईडी ​​नियामक है, और यद्यपि इस्तेमाल किया जाने वाला खाना पकाने के उपकरण को समायोजित किया जाना चाहिए, यह तापमान परिवर्तन के ± 0.4 डिग्री सेल्सियस (± 0.7 डिग्री सेल्सियस) की अनुमति देता है।
  • प्रयोगशाला विसर्जन थर्मोस्टेट बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि वे ± 0.1 डिग्री फारेनहाइट (± 0.05 डिग्री सेल्सियस) में बड़ी मात्रा में पानी का तापमान बनाए रख सकते हैं। आप उन्हें ईबे पर खरीद सकते हैं, हालांकि यदि वे दूसरे हाथ हैं, तो संभवतः उन्हें कार्सिनोगेंस और रोगजनकों के साथ इस्तेमाल किया गया था, जिसका मतलब है कि आपको उन्हें साफ करना होगा। आप उन्हें ब्लीच से साफ कर सकते हैं, फिर सिरका के साथ अंत में, इसे 70% शराब (140 डिग्री परीक्षण) के साथ कुल्ला। या आप बस एक नया खरीद सकते हैं चेतावनी: सिरका के साथ सफाई से पहले सभी ब्लीच पूरी तरह से दूर करना सुनिश्चित करें जब ये दो रसायनों गठबंधन करते हैं, तो वे कास्टिक (और बहुत खतरनाक) गैस बना सकते हैं।
  • परंपरागत भाप ओवन बड़ी मात्रा में भोजन बना सकते हैं, लेकिन तापमान 5 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फ़ारेनहाइट) गैस मॉडल पर बदल सकता है, और इलेक्ट्रिक मॉडल पर 2.5 डिग्री सेल्सियस (5 डिग्री फ़ारेनहाइट) हो सकता है।
  • कुक यूज़िंग सॉस वाइड चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    खाना तैयार करें
  • क्योंकि शाकाहारी नियमित खाना पकाने से अलग है और तापमान कम है, खाद्य पदार्थों को कम करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि अधिकांश जड़ी-बूटियों और मसाले का स्वाद ज्यादा नहीं बदलेगा, कुछ पकवान पर हावी हो सकते हैं और कर सकते हैं। क्योंकि अधिकांश सब्जियों को उच्च तापमान पर पकाया जाना है, उन्हें मांस से अलग से पकाया जाना चाहिए।
  • जब तक कि शराब न हो, मारिनिंग किसी भी समस्या का कारण नहीं होगा - यह मांस को असमान रूप से पकाने के कारण पैदा कर सकता है क्योंकि शराब खाना पकाने के दौरान तरल से भाप में बदल सकता है। इस समस्या से बचने के लिए, खाना खाने से पहले केवल शराब पकाना।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि जैतून का तेल खाद्य स्वाद धातु बनाता है।]
  • कुक यूज़िंग सॉस वाइड चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: जब कुछ हल्का और टेस्टी खाने का मन करे तो बनाये ये टेस्टी नाश्ता, Appam, Appe अप्पे, breakfast recipe




    पानी के स्नान में खाना पकाना आप एक नुस्खा मिल जाए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप क्रम बैक्टीरियल वृद्धि (चेतावनी देखें) को रोकने के लिए सख्ती से पालन करें। अवयवों पर विशेष ध्यान दें (कुछ एसिड, लवण और मसाले नियंत्रण सूक्ष्मजीवों में मदद करते हैं) और तापमान। बैग पूरी तरह से पानी में immerses (कभी कभी नाव, ताकि आप उन्हें धक्का या उन्हें नीचे सेट), और भी बहुत का उपयोग करें या यह superpongan- पानी के संपर्क में अच्छी तरह से खाना पकाने के सतह की अधिकतम राशि चाहते हैं नहीं है। हम कुछ बुनियादी तरीकों को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं जो कि सॉस देखती हैं:
  • कुक-होल्ड: वैक्यूओ में सामग्री को सील करें, उन्हें पीस करें, और सेवा करने तक 54.4 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अधिक रखें। तापमान बनाए रखने से भोजन से रोगजनकों के विकास को रोकता है, लेकिन यह भोजन को चिकनी स्थिरता भी बना सकता है। 24 से 48 घंटों के लिए मांस की हार्ड कटौती 54.4 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फारेनहाइट) पर बनाए रखी जा सकती है, लेकिन अधिकांश खाद्य पदार्थ केवल 8-10 घंटे तक ही आयोजित किए जा सकते हैं इससे पहले कि वे बहुत नरम हो जाएं।
  • कुक-फ्रिजेट या कूक-फ्रीज: वैक्यूम सील, सी। के स्पोरुलेशन से बचने के लिए सामग्री (आमतौर पर समय की एक निर्धारित अवधि के लिए बर्फ के पानी के स्नान में) को जल्दी से चिपकाने और ठंडा करने के लिए, जो हो सकता है भोजन विषाक्तता का कारण खाने को ठंडा या जमे हुए रखें, जब तक कि इसे पीटने से पहले ही फिर से गरम किया जाता है। बोटुलिज़्म को रोकने के लिए, खाद्य प्रशीतित या जमे हुए रखने से पहले इस प्रकार की सेवा करें:

  • नीचे 90 डिग्री से अधिक के लिए 2.5 डिग्री सेल्सियस (36.5 डिग्री फारेनहाइट)
  • 31 दिनों से कम समय के लिए 3.3 डिग्री सेल्सियस (38 डिग्री फ़ारेनहाइट) नीचे,
  • नीचे 10 दिनों से कम के लिए 5 डिग्री सेल्सियस (41 डिग्री फ़ारेनहाइट), या
  • 5 दिनों से कम के लिए 7 डिग्री सेल्सियस (44.5 डिग्री सेल्सियस) से कम
  • कुक यूज़िंग सॉस वाइड चरण 4 नामक छवि
    4
    मांस सील करें यह वैकल्पिक है, और यह इसलिए किया जाता है क्योंकि सॉस-वीड का उपयोग करके खाना पकाना सिकोड़ी है। चूंकि मांस आमतौर पर उबलते द्वारा तैयार नहीं किया जाता है, इसलिए इसे सील कर दिया जाता है जिससे कि यह भूरा हो और बेहतर स्वाद हो। यह भूरे रंग के अन्य खाद्य पदार्थों जैसे मछली या त्वचा रहित पोल्ट्री के लिए आवश्यक नहीं है, जो आमतौर पर उबला हुआ होता है। आमतौर पर मांस को बोटटॉर्च के साथ बंद कर दिया जाता है। एक मशाल से सील करने से पहले, सब्जी या अखरोट के तेल के साथ मांस को पेंट करें। आप एक प्रोपेन या ब्यूटेन मशाल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ब्यूटेन मशाल का अधिमानतः उपयोग करते हैं कुछ रसोइये मांस को कटा हुआ सब्जी या अखरोट के तेल के साथ भारी ढलवां लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि खाना को लंबे समय तक रखा जाता है जब सेंकना-होल्ड विधि का उपयोग किया जाता है, यह नरम हो सकता है।
    • खाना पकाने-खाना पकाने-रेफ्रिजरेटिंग और खाना पकाने से मुक्त होने की तुलना में एक सुरक्षित और आसान तरीका है, हालांकि यह कम लोकप्रिय है

    Video: बेसन की बर्फी बनाने का सबसे सटीक तरीका /besan ki barfi recipe /gramflour barfi recipe

    चेतावनी

    • क्योंकि बैक्टीरिया ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम भोजन में बढ़ सकता है, तापमान का नियंत्रण होता है साउस-वीड के उपयोग के दौरान अत्यंत महत्वपूर्ण। पेस्टर्काइज किए जाने के बाद, यदि आप कुक-रेफ्रीजरेट या पक-फ़्रीज़ विधि का उपयोग करते हैं, तो भोजन को एक विशिष्ट तापमान पर स्थिर किया जाना चाहिए। कड़ाई से पालन करें तापमान और व्यंजनों में संकेत बार।
    • यदि भोजन को पेस्टाइज्ड नहीं किया जाता है, तो इसे चार घंटे के भीतर उपभोग किया जाना चाहिए और केवल प्रतिरक्षा सक्षम व्यक्तियों द्वारा ही इसका उपयोग करना चाहिए।

    Video: Matar Pulao - किसी मेहमान का हो खाना मटर पुलाव ऐसे ही बनाना | Peas Pulao Recipe in Pressure Cooker

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भोजन
    • उच्च गुणवत्ता वाले डिजिटल थर्मामीटर
    • वैक्यूम सीलर्स
    • जल स्नान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com