ekterya.com

अशिष्ट ग्राहकों से कैसे निपटें

ज्यादातर लोग जो एक ग्राहक सेवा क्षेत्र में काम करते हैं, उन्हें किसी न किसी तरह, एक कठोर ग्राहक के साथ मिल गया है। कभी-कभी ग्राहक कर्मचारी के साथ धैर्य खो देते हैं, कुछ क्लाइंट स्थिति संबंधी मुद्दों से निराश होते हैं और अन्य क्लाइंट केवल कठोर होते हैं। चाहे ग्राहक के व्यवहार की गारंटी दी गई हो या नहीं, यह कर्मचारियों के लिए अशिष्ट व्यवहार से निपटने के लिए श्रमिकों के लिए अविश्वसनीय रूप से तनावपूर्ण हो सकता है। एक कठोर ग्राहक के साथ एक तनावपूर्ण स्थिति को शांत करने के बारे में जानने से आप अपने पेशे की परवाह किए बिना, काम पर खुश और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं को पकड़ो

छवि वर्तमान में अपने आप को और व्यापार शक्तिशाली चरण 2 शीर्षक
1
शांत रहो. ग्राहक सेवा का पहला नियम कभी किसी ग्राहक के साथ अपना गुस्सा नहीं खोता है, चाहे कितना असभ्य हो। एक ग्राहक के साथ अपना गुस्सा खोना ही स्थिति को बढ़ेगा और आपकी बर्खास्तगी को जल्दी खत्म कर सकता है।
  • अपनी छाती के बजाय आपके डायाफ्राम से हवा में गहरी साँस लें, साँस लें और श्वास लें। पेट से दीप की सांसें शरीर को आराम देने में मदद करती हैं, तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान भी।
  • कल्पना करो कुछ आराम। यह एक ऐसी जगह हो सकती है जहां आप या पूरी तरह से काल्पनिक स्थिति में हैं, लेकिन एक जगह या किसी चीज़ को देखने के लिए जो आपको आराम करने में मदद करता है, आपके त्वरित विचारों को शांत कर सकता है और आपको शांत रहने में मदद कर सकता है।
  • आरंभ करें एक सफल व्यवसाय चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यक्तिगत रूप से अपमान न करें. यह कुछ लोगों के लिए भ्रामक हो सकता है, खासकर जो लोग आलोचनाओं को अंतर्निहित करते हैं कुंजी यह याद रखना है कि कोई बात नहीं जो ग्राहक कहते हैं, आपकी समस्या का असली कारण किसी व्यक्ति के रूप में आपके साथ कुछ नहीं करना है सबसे अधिक संभावना है, यह आपके द्वारा खरीदा गया उत्पाद या आपके द्वारा अपेक्षित सेवा द्वारा बदला गया है यह पूरी तरह से संभव है कि क्लाइंट के साथ शुरू करने के लिए अनुचित अपेक्षाएं हैं या शायद एक साधारण त्रुटि थी जो उसे क्षणभर बदल देती थी चोट लगने या अपमानित करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय समस्या को हल करने पर ध्यान दें।
  • अपने दिमाग में सुखदायक मंत्र को दोहराएं। कुछ जो आपको ध्यान केंद्रित करने और शांत रहने में मदद करता है, वह महत्वपूर्ण होगा अपने मन में सोचने की कोशिश करें: "यह मेरी गलती नहीं है वह मेरे साथ परेशान नहीं है और यह मेरे बारे में नहीं है"। यह आपको याद रखने में सहायता कर सकता है कि आपने जरूरी कुछ गलत नहीं किया है और यह कि ग्राहक का खराब मूड कुछ बिंदु पर होगा।
  • एक डेकेयर बिजनेस प्लान चरण 4 अपडेट करें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: कॉर्पोरेट वीडियो को एक गुस्सा ग्राहक प्रशिक्षण के साथ काम

    सुनो और समझें कि वास्तविक समस्या क्या है यदि कोई ग्राहक आपके लिए कठोर है, तो संभव है कि आप या एक सहयोगी ने गलती की। हो सकता है कि क्लाइंट को ऐसा कुछ नहीं मिला जो उन्हें देना था। ग्राहक की व्यवहार स्थिति के लिए उपयुक्त है या नहीं, कुंजी सुनने के लिए और समझने की कोशिश करें कि वास्तविक स्थिति क्या है। एक क्रूर क्लाइंट को सुनने में कठिनाई हो सकती है जो आप पर अश्लील लगती है, लेकिन यह सब क्रोध के नीचे एक समस्या है जिसे आप या आपके सहयोगी शायद हल कर सकते हैं ग्राहक के खराब रवैये के बारे में मत सोचो और उस समस्या पर ध्यान केंद्रित करें जो उसके कदाचार का कारण बनता है
  • समस्याओं का उल्लेख करने के बजाय, बस सवाल पूछें यह क्लाइंट को दिखाता है कि आपकी शिकायत के प्रति प्रतिरोध का कोई रवैया नहीं है और जब आपके प्रश्नों का उत्तर देने में संभव है, तो यह समझना संभव है कि इसमें कुछ गलतफहमी हुई है।
  • अपमानजनक या कठोर कुछ भी है कि ग्राहक आपको बताता है और आपकी असली शिकायत पर ध्यान केंद्रित करने की अनदेखी करने का प्रयास करें। यदि आपकी शिकायत स्पष्ट नहीं है, तो उसे एक सम्मानजनक लेकिन दृढ़ तरीके से पूछें: "महोदय, मैं वास्तव में यह नहीं समझता कि समस्या क्या है आज आपकी मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"।
  • ऐसा कुछ पूछने की कोशिश करो "आपकी अपेक्षाएं क्या थीं?" और सवाल के साथ सम्मान जारी "वह उन उम्मीदों क्यों था?"। यह बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए, क्योंकि इन प्रश्नों को बिना किसी शांत और सम्मानित टोन के पूछने से आपको तुच्छ ध्वनि मिल सकती है। हालांकि, यह संभव है कि ये प्रश्न आपको समस्या की जड़ तक पहुंचे। उदाहरण के लिए, शायद क्लाइंट ने विज्ञापन को भूल दिया या ये समझ में नहीं आया कि क्या पेशकश की जा रही थी।
  • आपको समस्या के बारे में अपनी स्थिति का कारण बता सकते हैं। यह ठीक है, लेकिन ग्राहक या उसके तर्क पर हमला किए बिना समस्या और आपकी तर्क से दूर नहीं होने के बारे में सुनिश्चित करें अपने तर्क या अपने चरित्र में शक केवल स्थिति बढ़ जाएगा और यह ग्राहक के साथ निपटने के लिए कठिन बना देगा।
  • छवि शीर्षक स्वीकृत आलोचना चरण 11
    4
    कम और धीमी स्वर में बोलें यदि कोई ग्राहक तेजी से नाराज़ हो जाता है, तो अपनी आवाज़ के स्वर को कम करने की कोशिश करें और धीमी बात करें। कभी-कभी एक शांत प्रभाव पड़ सकता है और यह भी ग्राहक को बताता है कि आप फर्म और पेशेवर हैं अगर आप क्रोध से दूर हो जाते हैं और क्लाइंट को बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अपने टोन और वॉल्यूम को मॉनिटर कर सकते हैं, यह केवल चीजों को बदतर बना देगा।
  • यदि क्लाइंट के साथ आपका पत्राचार ईमेल द्वारा होता है, तो ईमेल का जवाब देने से पहले ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ पल लें। कुछ समय में गहराई से साँस लें, उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आप खुश हो सकते हैं और ईमेल को तब ही लिख सकते हैं जब आप शांत हो जाते हैं।
  • भाग 2
    स्थिति का मूल्यांकन करें

    बैलेंस वर्क और केअरगीविंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसमें ग्राहक शामिल हैं कठोर या आक्रामक व्यक्ति के साथ सहानुभूति करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छी रणनीति है यह क्लाइंट को दिखाता है कि आप अपने अनुभव को बर्बाद करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं और उन्हें पता है कि आप समस्या को हल करने के लिए उनके साथ काम करने को तैयार हैं। यह क्लाइंट के साथ आपके पास तनावपूर्ण स्थिति को शांत करने में मदद कर सकता है।
    • ग्राहक को बताएं कि आप समझते हैं कि वह कैसा महसूस करता है और वह परेशान क्यों है। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो "मैं तुम्हारा झुंझलाहट समझता हूँ, सर यह एक बहुत निराशाजनक स्थिति की तरह लगता है"।
  • एक सहकर्मी को सहन करने वाला छवि जिसे आप चरण 3 को खड़े नहीं कर सकते
    2
    अपने आप को ग्राहक के जूते में रखो यद्यपि आपको जरूरी नहीं कि ग्राहक की दृष्टि से स्थिति की कल्पना करनी पड़े, यह बहुत उपयोगी हो सकता है कम से कम आपको स्थिति का एक मौखिक सारांश देना चाहिए और उसे ग्राहक को उसके दृष्टिकोण से दोहराना चाहिए ताकि वह उसे दिखा सके कि आप उसके पक्ष में हैं।
  • उसे कुछ कहो "खैर साहब, बस यह सुनिश्चित करने के लिए कि मैं सबकुछ अच्छी तरह जानता हूं ..." और फिर दोहराएं जो ग्राहक ने आपको बताया है। यह आसानी से ग्राहक से बात करता है कि आप ईवेंट के अपने संस्करण पर विश्वास करते हैं और यह कि आप जो भी हुआ है, बहुत गंभीरता से लेंगे।
  • Video: असभ्य ग्राहकों से कैसे निपटें

    शीर्ष प्रबंधन चरण 2 में बिज़ अ बिज़नेस एनालिस्ट, शीर्षक वाली छवि
    3
    अनुशासन क्लाइंट के साथ आदरपूर्वक एक बार जब आप वास्तविक कारण निर्धारित करते हैं कि आप परेशान क्यों हैं और स्थिति को दोबारा समेटे हैं, तो सम्मान के साथ एक माफी पेश करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको लगता है कि ग्राहक माफी के योग्य है। स्थिति की वास्तविकता यह है कि आप माफी मांगने और स्थिति को दूर करने के प्रयास के बिना उसे खुश करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो "असुविधा के लिए मैं माफी चाहता हूं, सर मुझे देखने दो कि हम आपके लिए समस्या को हल करने के लिए क्या कर सकते हैं"।
  • बैलेंस वर्क और केयरगीविंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    बैक डाउन न करें यदि क्लाइंट गलत और अनुचित है, तो आपको अभी भी किसी भी असुविधा के लिए माफी मांगनी चाहिए, लेकिन आपको ग्राहक की इच्छा से क्या करने से बचने के लिए फर्म बने रहने की आवश्यकता हो सकती है।
  • मजबूत, लेकिन सम्मानजनक वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे "कृपया, मुझे समाप्त करें", "यह मेरा प्रश्न नहीं था" या "ऐसा नहीं है कि मैं क्या मतलब था"।
  • अगर संचार ईमेल के द्वारा होता है और क्लाइंट आपके द्वारा कहा गया कुछ को अनदेखा करता है, तो इसे फिर से उल्लिखित करने का प्रयास करें या कुछ फर्म लिखिए लेकिन सम्मानजनक रूप से "महोदय, हमने पहले ही आपके साथ उस प्रश्न का निपटा किया है। क्या आपकी मदद करने के लिए मैं कुछ और कर सकता हूं?"।
  • अपनी निजी लाइफ प्राइवेट एवर वर्क चरण 6 को शीर्षक वाली छवि चरण 6
    5
    अगर कुछ भी नहीं है, तो आप ऐसा कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, एक क्रूर क्लाइंट अपने दृष्टिकोण के साथ जारी रहेगा यदि वह सोचता है कि परिणाम में कुछ बदलाव होगा। यदि आपके सहकर्मियों को कुछ भी नहीं है या आप ऐसा कर सकते हैं, तो ग्राहक को बताएं सम्मान करना चाहिए, लेकिन फर्म, ऐसा कुछ कहें "मैं आपकी हताशा को समझता हूं और मैं वास्तव में माफी चाहता हूं, लेकिन इस समस्या के बारे में कुछ भी नहीं है"। वह अधिक परेशान हो सकता है, लेकिन वह सबसे अधिक संभावना स्वीकार करेंगे कि उन्हें हार मानना ​​चाहिए और महसूस करने के बाद छोड़ देना चाहिए कि उसने क्या कहा है।
  • भाग 3
    समस्या का समाधान करें

    एक सहकर्मी सहारा शीर्षक वाली छवि आप चरण 15 में खड़े नहीं हो सकते
    1
    यदि एक सरल समाधान है, तो इसे लागू करें अगर आप ग्राहकों के साथ असंतोषजनक उत्पादों का रिफंड या एक्सचेंज बनाने के लिए अधिकृत हैं, तो ऐसा करें यह ग्राहक को खुश कर देगा और आपके संभावित तनाव को कम कर देगा। अक्सर, सबसे सरल समाधान शामिल सभी के लिए सबसे अधिक वांछनीय समाधान है
    • आप ग्राहक को पूछने पर विचार कर सकते हैं कि वह समस्या को ठीक करने के लिए आप क्या करेंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर ग्राहक अभी भी एक बुरे मूड में है या एक अनुचित दृष्टिकोण के साथ जारी है, तो वह एक उचित और व्यावहारिक समाधान प्रदान करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है।
  • आपका वर्कप्लेस चरण 8 पर प्रैक्टिस फायर सेफ्टी शीर्षक वाली छवि
    2
    लिखित दस्तावेजों के लिए खोजें यदि ग्राहक को खरीद के साथ कोई समस्या है, तो उन्हें रसीद देखने के लिए कहें यदि ग्राहक दावा करता है कि वह उस समझौते के खिलाफ जाता है जो उसने हस्ताक्षरित किया था, तो आप उसे समझौता दिखा सकते हैं भले ही किस तरह की स्थिति यह है, किसी प्रकार के दस्तावेज़ीकरण या समर्थन के सबूत होने से आपको क्रोधित क्लाइंट की मांगों को जल्दी से सुलझाने में मदद मिलेगी, यदि वह अनुचित है
  • अगर क्लाइंट के साथ आपका पत्राचार ईमेल की एक श्रृंखला के माध्यम से होता है, तो आप एक अनुबंध या समझौते का प्रमाण भेज सकते हैं या केवल पिछली मेल का उल्लेख कर सकते हैं, अगर कोई मौजूदा मेल मौजूदा समस्या से निपटा गया हो।
  • आपका वर्कप्लेस चरण 6 पर प्रैक्टिस फायर सेफ्टी शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रबंधक से संपर्क करें यदि आप धनवापसी या विनिमय करने के लिए अधिकृत नहीं हैं, या यदि आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि ऐसा करने से इस मामले में कंपनी की नीतियों के विरुद्ध होगा, तो अपने पर्यवेक्षक से बात करें आपको अपने पर्यवेक्षक को यह भी सूचित करना चाहिए कि कोई ग्राहक परेशान या अनुचित है, क्योंकि प्रबंधक को इससे पहले कि इससे पहले चीजें बिगड़ने से पहले मध्यस्थता होनी चाहिए।
  • अपने पर्यवेक्षक को बताएं कि ग्राहक की शिकायतें क्या हैं, समस्या का कारण क्या है, और यह उल्लेख करना है कि क्लाइंट को इससे निपटना मुश्किल है।
  • आपका पर्यवेक्षक आपको निर्देश दे सकता है कि कैसे आगे बढ़ना है या ग्राहक के साथ हस्तक्षेप करने और सीधे बोलने की पेशकश कैसे करें। कम से कम, आपके पर्यवेक्षक को समस्या के उचित समाधान के साथ एक रणनीति की योजना बनाने में आपकी सहायता करने में सक्षम होना चाहिए, आदर्श रूप से एक जो सभी दलों को संतुष्ट करता है।
  • पेंसिमिस्ट्स के साथ कार्य करते समय चरण 7 में रहने वाला छवि
    4
    एक बार आप समाप्त हो जाने के बाद एक सांस लें एक बार स्थिति हल हो गई है, या कम से कम संतुष्ट हो जाने के बाद, थोड़े समय का ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है (यदि आपका काम इसकी अनुमति देता है)। कुछ ताजी हवा में साँस लेने के लिए, एक कप कॉफी या चाय पीते हैं, या बस बाथरूम में जाएं और अपना चेहरा कुछ ताजे पानी से धो लें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस रणनीति का उपयोग करते हैं, यह तनावपूर्ण और संभावित रूप से भयानक स्थिति के बाद अपने आप को आराम करने के लिए कुछ समय देने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • पेंसिमिस्ट्स के साथ कार्य करते समय चरण 8 में रहने वाला छवि शीर्षक
    5

    Video: मैं कैसे असभ्य ग्राहकों के साथ निपटा

    अंदर काम करें चीजों का चलना. तनावपूर्ण स्थिति के बाद, जैसे कि एक अशिष्ट ग्राहक से निपटने के लिए, आपको घर पर आने पर उस ग्राहक पर अन्य सहकर्मियों या दोस्तों या परिवार के साथ उकसाया जा सकता है। हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यदि आप अक्सर ऐसा करते हैं, तो वास्तव में समय के साथ हानिकारक साबित होने वाली स्थिति के बारे में बताएं। यहां तक ​​कि अगर यह आपको छूट और संतोष की थोड़ी सी अवधि प्रदान करता है, समय के साथ कि उकसाया या पुन: प्राप्त करने का अभ्यास अनजाने में आपके मस्तिष्क के तनाव और क्रोध से मुकाबला करने का पसंदीदा तरीका बन सकता है। यह आपके लिए अस्वास्थ्यकर हो सकता है और आपके मित्र, परिवार और सहकर्मियों के लिए निराशाजनक हो सकता है।
  • अपने बारे में सकारात्मक सोचें अपने गुस्से को खोए बिना एक तनावपूर्ण स्थिति को शांत करने पर गर्व होने की अनुमति दें
  • तथ्यों को देखकर अपने व्यक्ति के बारे में संदेह को समाप्त करें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे वापस ले लें और एक बार फिर स्वीकार करें कि ग्राहक जरूरी आपके साथ परेशान नहीं था और शायद इसका मतलब यह नहीं था कि वह सभी अशिष्टता का उल्लेख किया। ग्राहक बस स्थिति से परेशान था और मौके से आप बीच में थे।
  • आपकी वर्कप्लेस चरण 1 पर प्रैक्टिस फायर सेफ्टी नाम वाली छवि
    6
    भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए प्रयास करें अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि समस्या से बचने के लिए किसी अन्य तरीके से कुछ किया जा सकता है। इसके बारे में ज्यादा चिंता न करें, आपको यह तय करना चाहिए कि आप या आपके सहयोगियों ने कुछ अलग तरीके से किया हो। फिर, सीखने के अनुभव के रूप में इस अप्रिय टकराव का उपयोग करें आपने समस्या को सफलतापूर्वक पहचाना, आपने इसे हल किया और आपने इसे हल किया इस बारे में कुछ अच्छा लग रहा है अगली बार यह आसान हो जाएगा और आपको पता चल जाएगा कि अप्रिय ग्राहकों को कैसे संभालना है।
  • वीडियो

    चेतावनी

    • अपने व्यक्ति, सहयोगी या आपकी कंपनी के प्रति कठोर क्लाइंट की धमकियों पर ध्यान न दें। आपको अपने पर्यवेक्षक को हिंसा के किसी भी खतरे की रिपोर्ट करनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com