ekterya.com

अपने ग्राहकों के साथ कैसे व्यवहार करें

जिस किसी ने कभी नौकरी की है जिसमें ग्राहक सेवा शामिल है, वह जानता है कि यह मन की शांति बनाए रखने और सभी ग्राहकों को दिन-प्रतिदिन खुश रखने के लिए कितना मुश्किल हो सकता है। ग्राहकों से शिकायतों, जटिल या अजीब ऑर्डर, और वरिष्ठ जो कि जब आप कोई गलती करते हैं, उस समय हमेशा दिखाई देते हैं, यदि आप तैयार न हों तो कुल विफलता की सामग्रियां हैं। अनुग्रह और विश्वास के साथ ग्राहकों को कैसे संभालना है, यह जानने के लिए इस गाइड को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

अच्छी सेवा की आदतों का विकास
छवि का शीर्षक 6436 1
1
अपनी क्षमता पर गर्व महसूस करें नियोक्ता हमेशा आपके काम पर गर्व होने के बारे में बात करते हैं, लेकिन एक ग्राहक सेवा कर्मचारी की नौकरी रोमांचक नहीं है। उस नौकरी करने की आपकी क्षमता पर गर्व महसूस करें यह देखकर शुरू करें कि आप हर दिन कितनी अच्छी तरह से संभालते हैं अपने आप को समझने की तुलना में बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है कि आप अब से बेहतर कर सकते हैं।
  • निम्न स्तर की सेवाओं के लिए विशेष रूप से, यह संभव है कि कोई भी आपकी व्यक्तिगत क्षमता को पहचान ले, लेकिन विश्वास न करें। प्रबंधन के ग्राहकों को दृढ़ता, दृढ़ संकल्प और सामाजिक कौशल की आवश्यकता होती है, भले ही आपका काम फास्ट फूड प्रतिष्ठान की खिड़की में ग्राहकों की सेवा के लिए हो।
  • Video: संवाद का जादू

    छवि का शीर्षक 6436 2
    2
    अपना सर्वश्रेष्ठ संस्करण दिखाएं ग्राहकों को संभालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें कभी आपसे परेशान करने का अवसर न दें। उस का एक बड़ा हिस्सा उन पर एक अच्छी शारीरिक छाप बना रहा है। साफ-सुथरे और साफ-सुथरे कपड़े पहनकर नियमित रूप से दुर्गन्ध करें, दुर्गंधहारक का उपयोग करें और हर दिन अपने दांतों को ब्रश करें। आराम से चलें, आंखों में ग्राहकों को देखें और स्पष्ट और आराम से आवाज़ में बोलें। ग्राहकों को तुरंत एक पेशेवर के हाथों में महसूस होगा, आप का सामना करने की किसी भी जरूरत को देखते हुए।
  • आप एक बहुत पसीना या कुछ शारीरिक विकार है कि के बाद उसे जाने के कुछ घंटे अपने सबसे अच्छे संस्करण में हो सकता है, अगर यह संभव है आप के साथ कुछ व्यक्तिगत स्वच्छता आइटम लेने के लिए अपने ताजगी नवीनीकृत करने के लिए जब आप अनुभव है कि आप पूरा नहीं कर रहे हैं है।
    छवि का शीर्षक 6436 2 बी 1
  • छवि का शीर्षक 6436 3
    3
    एक मुस्कान के साथ शुरू करें आप हर दिन अपने घर में अपनी चिंताओं, भय, क्रोध और असुरक्षा देते हैं, तो यह मुस्कान और सही मायने में हर नए ग्राहक स्वागत करने के लिए खुश आदत हो करने के लिए आसान है। यह करने के बहुत बूझकर मत करो, बस इसे अपने चेहरे पर एक मुस्कान हर बार जब आप काम पर किसी का स्वागत (भले ही वह फोन पर है के रूप में भी अपनी आवाज में एक मुस्कान के कथित) प्रकट करने के लिए अनुमति देता है। आप जिस तरह से ग्राहकों को आपसे जुड़ाव करते हैं, उसके आधार पर आपको आश्चर्य होगा।
  • अपने सहकर्मियों पर मुस्कुराहट करने के लिए मत भूलो और, हाँ, यहां तक ​​कि आपके वरिष्ठों भी इसका प्रस्ताव करने के अलावा कुछ भी नहीं है, और यह आपके कार्यक्षेत्र में तनाव को कम करेगा यदि आप इसे बनाए रख सकते हैं। मुस्कुराहट संक्रामक हैं
    छवि का शीर्षक 6436 3 बी 1
  • अगली बार जब आप शॉपिंग पर जाएं या रेस्तरां में खाएं तो ध्यान दें, आप देखेंगे कि आप की सेवा करने वाले कई कर्मचारी आपको एक तरह की असंतोष देखते हैं। इसका कारण यह है कि वे अपने काम पर पर्याप्त ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं और वे सोचने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं कि उन्हें किसके साथ सहभागिता करनी चाहिए और जिनके साथ इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इस बारे में सोचें कि कैसे अवांछित लोग आपको महसूस करते हैं और तय करते हैं कि आप अपने क्लाइंट को ऐसा नहीं मानेंगे।
    छवि का शीर्षक 6436 3 बी 2
  • छवि का शीर्षक 6436 4
    4
    घर पर अपनी समस्याओं को छोड़ दें यह सबसे महत्वपूर्ण कौशलों में से एक है, जो ग्राहक सेवा कर्मचारी सीख सकता है, और यह वह है जो आमतौर पर दुखी लोगों से खुश श्रमिकों को अलग करता है। आप यह साबित करने के लिए काम पर नहीं हैं कि आप कौन हैं, आप अपना काम अच्छी तरह से करने के लिए और आपका वेतन प्राप्त करने के लिए हैं। जिन ग्राहकों के साथ आप अपने काम में बातचीत करते हैं, वे आपके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं, और अधिक महत्वपूर्ण क्या है, उनकी परवाह नहीं है। वे आपके साथ संवाद करते हैं क्योंकि उन्हें एक सेवा की आवश्यकता होती है। कभी इस की दृष्टि खो मत
  • यदि आप असुरक्षित या परेशान महसूस करते हैं कि लोग आपके बारे में क्या सोच सकते हैं, तो घर पर अपनी चिंताएं छोड़कर आपको अपने ग्राहकों के साथ अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी। वे क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचने के बजाय उनकी ज़रूरतों पर ध्यान दें वे आपकी ज़िंदगी का हिस्सा नहीं हैं, इसलिए सबसे विवेकपूर्ण बात यह नहीं है कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं और इसे रोकते हैं।
    छवि का शीर्षक 6436 4 बी 1
  • यदि आप ग्राहकों के साथ अनुभव की गई स्थितियों से निराश महसूस करते हैं या आप उन्हें चुप्पी में देखते हैं (यहां तक ​​कि वे जो आपके लिए अच्छे हैं), अपने घर में बुरी गड़बड़ी को छोड़कर आपको आराम से और अपना काम अधिक कुशलता से करने में मदद मिलेगी। याद रखें, ग्राहक व्यवसाय को जीवित रहते हैं और अंत में, जो महीने के अंत में आपके वेतन का भुगतान करते हैं
    छवि का शीर्षक 6436 4 बी 2
  • छवि का शीर्षक 6436 5
    5
    चीजें निजी तौर पर न लें क्लाइंट के पास बहुत अधिक जानकारी नहीं है जब वे आपको संबोधित करते हैं यदि वे नाराज हैं, तो वे इस क्षण में बस बेहतर या बदतर के लिए प्रतिक्रिया कर रहे हैं। स्पष्ट रूप से, आलोचनाओं पर मान्यताएं पसंद की जाती हैं, लेकिन किसी भी मामले में, ग्राहकों की राय ज्यादा मायने नहीं रखती है अगर यह व्यापार को प्रभावित नहीं करती है। उन्हें आप को चोट पहुंचाने के बिना अपनी पीठ पर स्लाइड करें। प्रत्येक ग्राहक को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करें, चाहे वह कैसे प्रतिक्रिया दें।
  • क्लाइंट से कभी भी खराब अनुभव को अगले क्लाइंट पर खींचें जिसे आपको उपस्थित होना है उन घटनाओं को अलग करें और उन्हें क्या करें: अकेले घटनाएं एक बार जब आप इसे समझते हैं, तो उन खराब क्षणों की अनदेखी करना आसान हो जाएगा। एकमात्र वास्तव में हानिकारक अनुभव तब होता है जब कोई घटना स्नोबॉल में बदलती है क्योंकि शिकायत या चर्चा स्थिति से बाहर आती है और फैलता है। यदि आप अपने ग्राहकों को संतुष्ट रखते हैं तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे आपको एक टिप छोड़ देंगे।
    छवि का शीर्षक 6436 5 बी 1
  • जब आपको बधाई मिलती है तो गर्व महसूस करते हैं हालांकि, इसे आगे बढ़ने के बारे में चिंता करने से रोकने के लिए इसे पैर के रूप में नहीं लेना चाहिए। जो लोग अपने ग्राहकों से सबसे अच्छी टिप्पणियां प्राप्त करते हैं वे जो लोग अपने ग्राहकों को खुश और शांत महसूस करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करना बंद नहीं करते हैं
    छवि का शीर्षक 6436 5 बी 2
  • छवि का शीर्षक 6436 6
    6
    अपने ग्राहकों को गंभीरता से लें बहुत से युवा या अनुभवहीन सेवा कर्मचारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों (या यहां तक ​​कि निकाल दिए गए) ने अपने ग्राहकों से अजीब या असभ्य आदेशों का मजाक उड़ाते हुए अस्वीकृत कर दिया है। सच्चाई यह है कि सदैव आपको यह मानना ​​चाहिए कि क्लाइंट गंभीर है ग्राहक लगभग मजाक नहीं करते, और आपके पास यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि वे आपसे बात करते समय क्या सोच रहे हैं। जब आप जवाब देते हैं, तो अच्छा और गंभीर रहें, चाहे कोई भी शब्द उन शब्दों की आवाज नहीं उठा।
  • याद रखें, खासकर उन नौकरियों में जहां इंटरैक्शन असली है, आप मानसिक बीमारी, शारीरिक विकलांग या भाषण की कठिनाइयों वाले ग्राहकों को ढूंढ सकते हैं। यदि आप अपने ग्राहकों के आदेश को गंभीरता से लेने का निर्णय लेते हैं, तो आप उस किसी चीज से गुम होने के असहज स्थिति में नहीं डाल पाएंगे जो व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकता
  • कभी-कभी यह संभव है कि कुछ ग्राहक आपके साथ मज़ा लेना चाहते हैं यह अच्छा है यह निश्चित रूप से आपके लिए अजीब नहीं है, लेकिन इसका कोई महत्व नहीं है। उन कदमों को ध्यान में रखें जो हमने पहले ही उल्लेख किया है और इन असाधारण स्थितियों से दूर रहें। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें
  • कई बार, यदि आप गंभीरता से मजाकिया अनुरोध करते हैं तो आप दूसरे व्यक्ति के मजाक को बर्बाद कर सकते हैं और ग्राहक के खराब मूड को कमज़ोर न होकर कम कर सकते हैं। यह संभावना है कि ग्राहक ने यह मान लिया है कि आप अपने मजाक के लिए नहीं गिरने के लिए पर्याप्त समर्पित नहीं थे एक बार जब आप यह सत्यापित कर लें कि आप वास्तव में इसे पूरा करने के लिए जरूरी हैं, तो आपकी राय बेहतर हो जाएगी
  • 7
    विनम्र हो जाओ एक विनम्र कार्यकर्ता अब तक के सभी गुणों को शामिल करता है: ग्राहक के दृष्टिकोण, मुस्कुराहट, परवाह किए बिना स्थायी ध्यान प्रदान करता है, जो कोई भी अपना रास्ता पार करता है और अपने व्यक्तिगत संदेह को उनके कार्यों को प्रदर्शित नहीं करता है एक विनम्र सेवा कर्मचारी को यह भी पता है कि मदद के लिए अपने वरिष्ठ पूछने के लिए ऐसे समय होते हैं जब कोई ग्राहक संतुष्ट करना असंभव है या आप एक विशेष अनुरोध को पूरा नहीं कर सकते हैं। यही वरिष्ठ अधिकारियों के लिए है आपको मदद मांगने के लिए शर्म महसूस नहीं करना चाहिए।
  • आप अपने ग्राहकों के साथ चीजों को ठीक करने में मदद करने के लिए किसी वरिष्ठ से पूछने पर निराश या नाराज़ मत न देखें - इसके बजाय, इसे एक अतिरिक्त कदम के रूप में मान लें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए खुश हैं कि आपका क्लाइंट संतुष्ट है (या कम से कम ऐसा करें)। वे बनाते हैं) वे खुश होंगे कि आपने उनके लाभ के लिए काम किया है, इसलिए नहीं क्योंकि आप दोषी या परेशान महसूस करते हैं क्योंकि उनके अनुरोधों ने आपको परेशान किया था।
  • एक बार जब आप स्थिति हल कर लेते हैं, तो उससे बेहतर पूछने के लिए पूछें (क्लाइंट्स के बाद छोड़ दिया है) कि वह क्या कर रहा है यह बताने के लिए और अगली बार जैसी स्थिति पैदा होने पर उसे क्या करना चाहिए। कभी-कभी आप नए और उपयोगी जानकारी सीख सकते हैं जो ग्राहक को अगली बार एक आसान अनुभव देने के लिए काम करेंगे।
  • छवि का शीर्षक 6436 7
    8
    अपने ग्राहकों को जल्दी मत करो आपको हमेशा वह होना चाहिए जो सही ढंग से उनका पता करने के लिए जाती है - उन्हें तब तक ले जाया जा सकता है जब तक कि वे चाहते हैं यदि एक धीमी या अनिर्णीत ग्राहक उसके पीछे कई ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करता है, तो देखें कि आप अपने सहयोगियों में से एक दूसरे लोगों में भाग ले सकते हैं।
  • अगर कोई आपकी मदद नहीं कर सकता, मुस्कान और अच्छा हो ग्राहक जानता है कि यह आपकी गलती नहीं है कि चीजें देरी हो रही हैं यह पूरी तरह से अलग है कि आप एक हैं जो आपके शांत और गलतियों को खोने से चीजों को देरी कर देता है।
  • विधि 2

    ग्राहकों के साथ समस्याएं और उनकी शिकायतें
    छवि का शीर्षक 6436 9
    1



    सिर्फ नियमों से ज्यादा जानें अधिकांश ग्राहक सेवा कंपनियों के नियमों का एक सेट है, जिनके श्रमिकों को पालन करना चाहिए। हालांकि, ग्राहक को संतुष्ट रखने के लिए लगभग हमेशा एक और लचीला "नियम" का दूसरा सेट होता है जिसे आप उल्लंघन या तोड़ सकते हैं उन्हें जानने से आपको अपने दायित्वों से परे जाने में मदद मिलेगी (जो अधिकांश मामलों में अंतिम परिणाम से परे ग्राहकों को आश्वस्त करती है) बिना परेशानी में।
    • ज्यादातर समय, केवल वरिष्ठ ही इन अपवादों को बना सकते हैं, लेकिन उन भविष्य स्थितियों को हल करने के लिए हर चीज जानने के लिए कहें, जिसमें आप नियमों से दूर हो सकते हैं। कभी-कभी, एक अपमानजनक ग्राहक को अपनाने से यह साबित करने का मामला होता है कि आपके मामले में आप एक अपवाद बना सकते हैं। जानें कि यह कैसे बुद्धिमानी से करने के लिए
  • छवि का शीर्षक 6436 10
    2
    शांत रहो कभी कभी, ग्राहकों को किसी भी दावे का अधित्याग और कहते हैं कि कुछ कठोर शिक्षा या गलत। दस में से नौ बार, अगर आप alluded महसूस नहीं करते हैं तो बस आपको बता, ग्राहक तुरंत सौहार्द की रेखा को पार कर रहा है के लिए दोषी महसूस होगा और बातचीत के बाकी के लिए समझौता होगा।
  • यदि आप अपमान का जवाब दे सकते हैं जैसे कि आपने क्या कहा था, और भी बेहतर व्याख्या नहीं की थी। क्लाइंट ज्यादातर समय रहेगा क्योंकि वह समझ जाएगा कि आपकी आक्रामकता अनावश्यक है और आप अपनी गलत टिप्पणी की सूचना नहीं लेना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक 6436 11
    3
    दयालुता से उन्हें मार डालें इसका मतलब यह नहीं है कि एक निष्क्रिय आक्रामक स्थिति में रहना। इसका मतलब यह है कि हिंसा के साथ आक्रामक ग्राहकों का जवाब कहीं भी नहीं होता है। आपके पसंदीदा ग्राहकों की तरह उनका इलाज करना उचित है। कई क्लाइंट जो वे आक्रामक बनते हैं, वे संघर्ष को बढ़ाना जारी रखने के लिए आपकी प्रतिक्रिया में नए मुद्दों को ढूंढना है। उन्हें खुशी न दें मुस्कुराहट और अच्छे रवैये को खोए बिना अपना ध्यान रखें, कम से कम जब तक ग्राहक अतिदेय नहीं हो जाता है और जगह से हिंसक रूप से बाहर हो जाता है (ऐसे मामलों में, कठोर उपाय किए जाने होंगे)।
  • किसी ग्राहक के बारे में शिकायत स्वीकार्य है और पूरी तरह से ठीक है, लेकिन ऐसा उस जगह पर करें जहां वह आपको सुन नहीं सकता (यह छोड़कर एक बार करना अच्छा है)। यदि आपके पास एक खराब ग्राहक के बारे में अपने सहयोगियों से शिकायत करने के लिए एक अच्छा स्थान नहीं है, तो जब तक आप घर न मिल जाए, तब तक इसे अपने लिए रखना बेहतर होता है
  • छवि का शीर्षक 6436 12
    4
    अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बोलो जब कोई समस्याग्रस्त ग्राहक दिखाई देता है, तो ग्राहक सेवा नीतियां स्पष्ट होनी चाहिए और उन्हें स्टोर या कंपनी के उच्च पदों से परिभाषित किया गया है। उन्हें पता है कि एक "एक्स" ग्राहक एक समस्या बन गया है और उन्हें आगे बढ़ने के तरीके के बारे में जानने के लिए समर्थन के लिए पूछें। कुछ मामलों में, समस्याग्रस्त ग्राहक को आपकी श्रेष्ठ से अनुरोध के आधार पर स्टोर छोड़ने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक 6436 13
    5
    अपनी सीमाएं जानें "क्लाइंट हमेशा सही होता है" एक मैट्रिक्स विचार है, न कि उसके हिस्से पर दुर्व्यवहार को प्राधिकृत करने का आदेश जो कुछ भी आप अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के कारण के भीतर कर सकते हैं, वह अपनी नौकरी के कारण अपमान और दुर्व्यवहार को सहन करने के लिए बहुत अलग है। यद्यपि यह एक प्रतिरोधी त्वचा रखने के लिए ज़रूरी है, और समय-समय पर, सबसे ज्यादा चीजें आप से बुरी तरह न करें, कुछ ग्राहक आगे जाने का प्रयास करेगा। उन अवसरों पर, आपको उनसे यह पूछने का अधिकार है कि वे अपना संयम न खोएं और दिखाएं कि उनका व्यवहार आपको प्रभावित करता है।
  • दुर्भाग्य से, बीमार व्यक्तियों से निपटने में आपकी आजादी कंपनी से लेकर कंपनी तक होती है। हालांकि, सामान्य तौर पर, आप व्यक्तिगत रूप से हमलावर, दूसरों के सामने उपहास कर रहे हैं या शारीरिक रूप से संपर्क करने के बीच अंतर को पहचान सकते हैं।
  • यदि ग्राहक बंद नहीं करता है, तो मदद के लिए अपने सहकर्मियों से पूछें आपको हमेशा एक ग्राहक को एक वरिष्ठ या सहयोगी की मदद से संभालने का अधिकार है जो बोझ लेने के लिए तैयार है।
  • छवि का शीर्षक 6436 14

    Video: व्यापार चलेगा नहीं दौड़ेगा किस तरह ग्राहक से व्यवहार करें !! Motivation !! सोनू जी महाराज

    6
    अपने स्थान की रक्षा करें कभी-कभी, कोई ग्राहक बिना किसी कारण के अपने दिन को बर्बाद करने का फैसला कर सकता है, और आप स्थिति को हल करने के लिए अकेले रहेंगे। इन मामलों में, आपको अपने आप को पहले देखना चाहिए। क्लाइंट ने अपने हमलों का फायदा उठाकर यह न दिखाएं कि उसके शब्दों ने आपको दुख पहुंचाया था, लेकिन अपने अपराधों को मुफ्त में प्राप्त नहीं किया। आने के लिए अपने वरिष्ठ की प्रतीक्षा करने के लिए ग्राहक को बताएं अगर आप उससे बात नहीं करना चाहते हैं, तो उसे बताओ कि आप उसके लिए कुछ और नहीं कर सकते हैं और कृपया बाहर निकल जाओ। उसे आंखों में देखें और कहने के बाद पीछे हटें न।
  • फिर, इन स्थितियों में शांत रहना सबसे महत्वपूर्ण बात है अपनी आवाज बढ़ाएं या कुछ आक्रामक कहें, अकेले रोने लगें। आप मुस्कान या भ्रूभंग भी नहीं करते किसी भी संकेत पर एक भावना है कि आप अपने ग्राहक को अधिक क्रोधित कर सकते हैं या आप पर हमला जारी रखने के लिए साहस दे सकते हैं।
  • उनसे जाने के लिए मत पूछो, उन्हें बताओ कि उन्हें रिटायर करना होगा संकोच न करें अगर जिन ग्राहकों के साथ आपको काम करना है, वे आपके साथ आक्रामक होते हैं, उन आक्रामकताओं को बाधित करना बेहतर होता है, इससे आपको उन पर बुरा व्यवहार करना पड़ता है। एक गंभीर नियोक्ता आपको आग नहीं लगाएगा यदि आप एक समान संदर्भ में एक गलत ग्राहक को नियंत्रित करने के इरादे से प्रतिक्रिया करते हैं।
  • विधि 3

    एक सुखद काम के माहौल को प्रोत्साहित करें
    1
    अपने सहकर्मियों के महत्व को समझें आप उन्हें अपने पक्ष पर है आप अनंत लाभ दे देंगे। जब आप अपने सहकर्मियों के साथ मिलता है कि आप अपने एक ही स्थिति में लोगों को क्या आप दैनिक रहते हैं, जो अपने आप में कार्यस्थल में तनाव के स्तर को कम करने के लिए एक दूसरे को मदद करता है के साथ empathizes के रूप में। सहकर्मियों के पास जो आप के साथ सहानुभूति भी अधिक पूछने जा रहा बिना एहसान बनाने के लिए तैयार हो जाएगा। इसके अलावा, उनमें से आप कंपनी के भीतर परिवर्तन, चीजें हैं जो दूसरों का कहना है और देखते हैं कि वे अपने कार्यों को करने से बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • जो लोग लंबे समय से ग्राहक में काम कर रहा है का कहना है कि किसी भी अन्य लोगों के साथ संपर्क से जुड़े काम बशर्ते आप अपने सहकर्मियों के साथ अच्छा रिश्ता है, सहने और भी सुखद है। एक टीम का हिस्सा महसूस नाटकीय रूप से अपनी संतुष्टि में वृद्धि।
  • Video: प्रेरणा कथा 1531: आपके नए ग्राहक 1531: Apkey Naye Grahak

    छवि का शीर्षक 6436 16
    2
    अपने सहकर्मियों का इलाज करें कि आप क्लाइंट्स के साथ कैसे व्यवहार करते हैं विशेष रूप से, मुस्कुराओ और उन सभी को नमस्कार करें, भले ही आप उन्हें पसंद न करें या न करें जो वे करते हैं या नहीं करते हैं, और भले ही वे ऐसा नहीं करते हैं अधिकांश लोग असुरक्षा से भरे हुए हैं, लेकिन व्यावहारिक रूप से हर कोई खुश है कि कोई अच्छी मुस्कुराता है और अच्छा आत्माओं को दिखाता है
  • सहकर्मियों के साथ अपने संबंधों में, घर पर अपने व्यक्तिगत प्रश्नों को छोड़ने के लिए ऊपर उल्लिखित नियम लागू करें उनके साथ भावुक मत बनो। बातचीत को प्रकाश और सतही रखें
  • यह मत मानो कि आपके सहकर्मियों ने आप की तरह लगता है। इसके विपरीत, उनसे पूछें कि वे उन चीजों के बारे में क्या सोचते हैं जिन्हें आप सोचने के बारे में सोचते हैं कि आपकी राय देने या चुप्पी रखने के लिए उपयुक्त है या नहीं। इस तरह, आप उन्हें अपमानित करने से बचें या उन्हें समझौता कर लें
  • छवि का शीर्षक 6436 17
    3
    खुला होना यहां तक ​​कि अगर आप सामाजिकता में अच्छा नहीं कर रहे हैं, तो आपको दिखाएं एक बार जब आप अपने काम में बस गए हैं, तो अपने साथी को बियर या कॉफी के लिए बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें जब तक वे हाँ कहने शुरू नहीं करते उन्हें आमंत्रित करें उसी तरह, निमंत्रण स्वीकार करते हैं जो दूसरों ने आपको किया है (यदि वे आपको आमंत्रित नहीं करते हैं, तो इसे व्यक्तिगत रूप से न लें, शायद आपके साथ कुछ भी नहीं है)। हर बार जब आप कर सकते हैं, अपने सहपाठियों के साथ बातचीत शुरू करें, ब्रेक के दौरान या दोपहर के भोजन के दौरान।
  • आपके साथी के साथ समय बिताने के लिए दबाव डालने में कोई मतलब नहीं है। कभी-कभी, आपके सहयोगियों को कोई रुचि नहीं होगी ठीक है, इसे निजी अपमान के रूप में नहीं लेना। निमंत्रण को मॉडरेट करें यदि आपके द्वारा प्राप्त उत्तर हमेशा "नहीं" है सौहार्दपूर्ण शुभकामना द्वारा सामूहीकरण करने के लिए उन प्रयासों को रूपांतरित करें और एक अच्छा समय साझा करने के लिए अपने कार्यक्षेत्र में किसी अन्य व्यक्ति को ढूंढें।
  • छवि का शीर्षक 6436 18
    4
    कड़ी मेहनत करें आखिरकार, आपके सहकर्मियों की प्रशंसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छा कर्मचारी बनकर होता है बाद में सभी का बोझ कम करने के लिए आप जो कुछ कर सकते हैं उसे ढूंढें यदि आप कर सकते हैं, हर बार जब आप किसी को सहायता की ज़रूरत होती है, तो आइए और वे जो कर रहे हैं उन्हें करने के लिए अपना समर्थन दें। पूछने के लिए इंतजार न करें, अपने आप को पेश करें। अपने अधिक अनुभवी सहकर्मियों से यह बताने के लिए कि वे प्रत्येक दिन अपना होमवर्क करने के लिए खुद को व्यवस्थित कैसे करते हैं, और अपनी सलाह को ध्यान में रखते हैं। हम सभी को अच्छी तरह से काम करने वाली चीजों के लिए मान्यता प्राप्त करना पसंद है।
  • छवि का शीर्षक 6436 19

    Video: बहू क्या उपाय करें अगर सास ताना दे या बूरा व्यवहार करें, सास पति से शिकायत करें।

    5
    अफवाहें मत करो दूसरों को इसका ज़िक्र करने की कोई आवश्यकता नहीं है, यह आपके लिए सावधानी बरतने के लिए पर्याप्त है। विशेष रूप से, जब आपको लगता है कि उस समय कोई जगह नहीं है, किसी अन्य व्यक्ति की बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो किसी भी समय आप के पीछे दिखाई दे सकते हैं और आप की बात सुन सकते हैं। तटस्थता बनाए रखें जब कोई व्यक्ति दूसरे साथी की आलोचना करता है एक टिप्पणी के साथ अपनी दूरी दिखाएं जैसे "मुझे नहीं पता, मुझे उसके साथ काम करने के बारे में ज्यादा परवाह नहीं है।" आप अन्य लोगों की समस्याओं को समझ सकते हैं, लेकिन अपनी समस्याओं को अपना नहीं बना सकते हैं
  • यदि आपके पास दिलचस्प या उपयोगी जानकारी है जो आप अपने सहकर्मियों के साथ साझा कर सकते हैं, तो इसे साझा कर सकते हैं लेकिन अपने स्वयं के कुछ भी जोड़े बिना बताएं कि आप क्या जानते हैं, और यह कि वह जानकारी है जैसे कि वह है।
  • छवि का शीर्षक 6436 20
    6
    स्पष्ट रूप से संवाद करें अपने सहकर्मियों के साथ प्राप्त करने के लिए अच्छा होने के लिए पर्याप्त नहीं है। तुम भी मुद्दों है कि जितनी जल्दी हो सके उठता को हल करने की क्षमता है। अपने सहपाठियों को पहले से ही पता है कि तुम अनुकूल और खुले हैं। उन्हें पता चलता है कि शुद्ध सहानुभूति आप अंदर भार नहीं है। किसी भी समस्या के (अपने कार्यों का लाभ लेने जा सकता है या सम्मान करने के लिए कोशिश कर रहा है काम की लय में बाधा पहुँचा) एक साथी के साथ उभर रहे हैं, तो ईमानदार और उसके साथ convérsalo हो।
  • एक बार फिर, भावनाओं को समीकरण से बाहर छोड़ दें स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएं उदाहरण के लिए, "अगली बार जब आप बिक्री का चालान करते हैं, तो उस ग्राहक से पूछिए जो इसमें उपस्थित थे, अन्यथा मुझे उन आयोगों को नहीं मिलेगा जिनके लिए मैं पात्र हूं। मैं हमेशा ऐसा करता हूं और हम में से किसी के पक्ष में इसे नियुक्त करते हैं जिन्होंने उन्हें भाग लिया है। "
  • कुछ मामलों में, यह हो सकता है कि आप इस बारे में अपने सह कार्यकर्ता के लिए आरामदायक बात महसूस नहीं करते। इन स्थितियों में, हो सकता है आप समस्या को हल करने के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों की मदद लेनी कर सकते हैं। बस ध्यान रखें कि अगर आप अपने सहकर्मी के साथ सीधे यह करना निश्चित रूप से अगर आप बीच में अधिक लोगों को शामिल तुलना में एक अधिक प्राकृतिक तरीके में बात कर सकते हैं हो सकता है और आप बातचीत के चैनलों को ब्लॉक।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com