ekterya.com

ग्राहकों को कैसे खोजें

यदि आप ग्राहकों को ढूंढने में असमर्थ हैं तो आपका सेवा व्यवसाय लंबे समय तक नहीं रहेगा। दुर्भाग्य से, ग्राहकों के लिए खोज करना सबसे कठिन कार्य है जो आपको करना होगा। संभवतः आपको कई अलग-अलग तरीकों से संभावित खोजों के साथ एक सक्रिय खोज आना चाहिए और संपर्क करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

मिल जाएं
छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 1
1

Video: अपने HP प्रोडक्ट पर मॉडल, प्रोडक्ट, और सीरियल नंबर कैसे खोजें | HP Computers | HP

अपने लक्षित बाजार को प्रतिबंधित करें निर्धारित करें कि आपकी सेवा का उपयोग करने की अधिक संभावना कौन है, फिर उस व्यापक ऑडियंस को एक विशिष्ट बाज़ार आला या आदर्श ग्राहक बनाने के लिए प्रतिबंधित करें।
  • यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें कम से कम आपको उम्र, भौगोलिक स्थिति, शिक्षा का स्तर, परिवार की स्थिति, रुचियां और आय स्तर पर विचार करना चाहिए।
  • यदि आपके पास पहले से ही क्लाइंट हैं, तो उन पर विचार करें कि उनके पास आम क्या विशेषताएं हैं। आपका आदर्श ग्राहक उन सभी विशेषताओं का संयोजन है
  • यदि आपके पास अभी भी ग्राहक नहीं हैं, तो आपका आदर्श ग्राहक सिर्फ उस व्यक्ति का है जिसे आप काम करना चाहते हैं या जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा का सबसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 2
    2
    वहां जाएं जहां आपके ग्राहक मिलते हैं ग्राहकों के सिर में जाओ अपने आप से पूछें कि आपके संभावित ग्राहकों को अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए सबसे अधिक संभावना मिलने की संभावना है, तो जाएं और उन्हें पूरा करने का प्रयास करें।
  • डिजिटल और मुद्रित स्रोत प्रारंभ करने के लिए एक अच्छी जगह हैं, लेकिन वे पर्याप्त नहीं हैं आपको वास्तविक दुनिया में ग्राहकों के साथ भी मिलना चाहिए।
  • यदि आपके सभी आदर्श क्लाइंट पेशेवर दुनिया के भीतर मौजूद हैं, तो उन घटनाओं या सम्मेलनों में भाग लें जहां वे सबसे ज्यादा जाने की संभावना रखते हैं। यदि आपके ग्राहक केवल रोज़मर्रा की दुनिया में मौजूद हैं, तो आपको थोड़ा अधिक रचनात्मक होना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कुत्ते की देखभाल सेवा है, तो वहां कुछ पालतू जानवरों को वहां लाने के लिए स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में कुछ समय बिताने पर विचार करें।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 3
    3
    उपस्थिति ऑनलाइन रहें यद्यपि असली दुनिया में अपने ग्राहकों को जानना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको पर्याप्त ऑनलाइन उपस्थिति की शक्ति को कम नहीं करना चाहिए। उन ब्लॉगों, वेबसाइटों और मंचों को जानते हैं जो आपके संभावित ग्राहकों को लगातार आते हैं और उन वर्चुअल कोनों में एक सक्रिय भागीदार बन जाते हैं।
  • उन वेबसाइटों पर पोस्ट की गई सामग्री को सीधे उत्तर दें और सुनिश्चित करें कि आपकी टिप्पणी आपके व्यवसाय के लिए विज्ञापन की तरह नहीं दिखती है। जब भी आप टिप्पणी करते हैं, तब आपके हस्ताक्षर में आपकी वेबसाइट पर एक लिंक शामिल करना सबसे अच्छा होगा।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 4
    4
    समान रुचियों को साझा करने वालों के साथ नेटवर्क बनाएं शायद, आपका व्यवसाय केवल एक ही नहीं है, जो उस तरह का आदर्श ग्राहक है। पता करें कि अन्य व्यवसायों के पास एक समान ग्राहक आधार है और पारस्परिक रूप से लाभप्रद सौदा करने का प्रयास करें, ताकि दोनों अपने ग्राहक आधार को बढ़ा सकें।
  • उदाहरण के लिए, ग्राहकों को देख रहे हैं पालतू जानवरों की देखभाल सेवा के लिए, आप में शामिल होने के कुत्ते के प्रशिक्षक, स्वतंत्र व्यापार कुत्ते घूमना, स्थानीय दुकानों और छोटे स्थानीय कंपनियों को निर्माण नाश्ता, खिलौने या पालतू पशुओं के आहार पालतू जानवर विचार कर सकते हैं। यह वादा करता है कि वे अपने ग्राहकों को अपने व्यवसायों को अपने ग्राहकों के लिए बदले में निर्देशित करने का निर्देश देते हैं।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 5
    5
    अपने परिवार और दोस्तों के पास जाओ यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आपका परिवार और मित्र आपके सबसे अच्छे मित्र हैं। उनसे बात करें और उनसे पूछें कि क्या उन्हें आपकी सेवाओं से लाभ प्राप्त करने वाले किसी व्यक्ति के बारे में पता है।
  • आप संभावित ग्राहकों की संपर्क जानकारी के लिए उन्हें पूछ सकते हैं या संपर्क करने के लिए अपने प्रियजनों को अपनी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप बाद के लिए विकल्प चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके करीबी सहयोगियों के पास कुछ संभावित विचार हैं कि उन संभावित ग्राहकों को आपकी सेवाओं को कैसे प्रस्तुत किया जाए। उन्हें पता होना चाहिए कि आपकी सेवा किस बारे में है और उनके से कौन लाभ कर सकता है।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 6
    6
    ग्राहकों से आपको सलाह देने के लिए कहें एक बार आपके पास कुछ ग्राहक हों, तो उनसे कहें कि वे दूसरे संभावित ग्राहकों को अपने व्यापार के लिए देखें। आपके कई ग्राहक, जो आपकी सेवाओं से संतुष्ट हैं, आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे, लेकिन दुर्भाग्य से, बहुत कम लोग ऐसा करने के बारे में सोचते हैं जब तक कि आप उनसे पूछें नहीं।
  • जब आप पूर्व ग्राहकों से सिफारिशों के लिए पूछते हैं, तो उन्हें अच्छी सिफारिश करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी दें। उस क्लाइंट के प्रकार के बारे में थोड़ी जानकारी साझा करें जिसे आप तक पहुंचना चाहते हैं। उन्हें सिफारिश के दौरान अपनी सेवा पेश करने के बारे में कुछ सुझाव दें।
  • एक अन्य विकल्प ग्राहक सिफारिशों का एक कार्यक्रम शुरू करने के लिए हो सकता है। ग्राहक जो आपके व्यवसाय को किसी अन्य व्यक्ति को सफलतापूर्वक अनुशंसा करते हैं, इस कार्यक्रम के आधार पर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जो आमतौर पर भविष्य की सेवाओं पर छूट है।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 7
    7
    अपना अनुभव दिखाएं अपने आप को क्षेत्र में या आपके व्यवसाय के उद्योग में विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करने के लिए क्या कर सकते हैं। इसके लिए, आप अलग-अलग प्रकाशनों के लिए लिख सकते हैं और इस प्रकार सामान्य रूप से आपके व्यवसाय का प्रसार बढ़ा सकते हैं।
  • एक स्थापित ब्लॉग पर एक अतिथि के रूप में लिखना या उपयोगी जानकारी के साथ कुछ मैनुअल पर विचार करें।
  • स्थानीय पुस्तकालय या विद्यालय में एक कार्यशाला सिखाना
  • अपने क्षेत्र से संबंधित स्थानीय प्रतियोगिताओं में स्वयंसेवक के रूप में स्वयंसेवक
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 8
    8
    अपने ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित करें सुनिश्चित करें कि आपके संभावित ग्राहकों के लिए आपकी वेबसाइट और अपने ब्लॉग को ढूंढना आसान है। अगर कोई आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सेवाओं की तलाश कर रहा है, तो आदर्श यह है कि मैं यह जानकर भी कह सकता हूं कि आप कौन हैं
  • इसे हासिल करने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के माध्यम से। एसईओ का लाभ उठाने के लिए, आपको ऑनलाइन लिखने वाली सभी सामग्री में कुछ प्रमुख शब्द और वाक्यांशों को शामिल करना होगा। यह सामग्री ताजा, मूल और प्रासंगिक भी होनी चाहिए।
  • भाग 2

    शब्द को फैलाओ
    चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 9
    1
    इसे कम करें जब कोई संभावित ग्राहक को फोन करने, बोलने या ईमेल भेजना है, तो आपको अपनी सेवाओं के बारे में संक्षिप्त जानकारी देनी चाहिए और जब ग्राहक उन्हें पूछता है तो केवल सबसे व्यापक और विशिष्ट विवरण प्रदान करें
    • जब आप किसी संभावित ग्राहक के साथ फोन पर या व्यक्ति में बात करते हैं, तो अपने व्यवसाय को 30 सेकंड या उससे कम समय में पेश करें। संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए क्या एक साधारण वाक्य में अपने व्यापार के कुछ की तरह है "मैं मदद करने के लिए (लोगों के इस समूह) के लिए समर्पित कर रहा हूँ कर (कार्य) इतना है कि वे (कुछ अन्य कार्य) प्राप्त कर सकते हैं" प्रयास करता है।
    • जब एक संभावित क्लाइंट को ईमेल से संपर्क किया जाता है, तो संदेश को अधिकतम तीन लघु पैराग्राफ पर प्राप्त करने का प्रयास करें अपनी शैक्षणिक योग्यताओं का उल्लेख करें और स्पष्ट रूप से बताएं कि आपको कौन सी सेवा देने की उम्मीद है यह भी सुनिश्चित करें कि ईमेल में दर्शाया गया विषय इसकी सामग्री को दर्शाता है।



  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 10
    2
    हर दिन तीन लोगों से बात करें यदि आपका व्यवसाय अभी अपेक्षाकृत नया है, तो आपको हर दिन कम से कम तीन लोगों से बात करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। तीन लोगों को आपकी सेवाओं की अपेक्षा की कमी काफी कम है, लेकिन यदि आप अधिक लोगों से बात करते हैं, तो आपको उनको चलाने के लिए अधिक विकल्प होंगे जिन्हें आपको किराया करने की ज़रूरत है
  • उन तीनों लोगों में से जो आप दैनिक आधार पर बात करते हैं, सुनिश्चित करें कि आपने "वास्तविक दुनिया" में कम से कम दो को इंटरनेट पर नहीं मिला है। यद्यपि इंटरनेट आपकी खोज को विस्तृत करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, आपको केवल इस विधि पर भरोसा नहीं करना चाहिए, खासकर शुरुआत में
  • यदि आप मानते हैं कि एक दिन में तीन लोगों का लक्ष्य बहुत अधिक है, तो एक यथार्थवादी आंकड़ा पेश करें। उदाहरण के लिए, आपको अपने व्यवसाय को अन्य जिम्मेदारियों के साथ संतुलित करना पड़ सकता है, ताकि आप केवल एक हफ्ते में पांच लोगों के साथ वास्तविकता से जुड़ सकें। अगर यह मामला ठीक है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्ष्य को पूरा करते हैं। याद रखें कि, अंत में, कम प्रसार का मतलब कम ग्राहकों को प्राप्त करना है।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 11
    3
    एक ईमेल भेजें जैसे ही आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाता है जो संभावित ग्राहक बन सकता है, आपको खुद को पेश करने और अपनी सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक ईमेल भेजना चाहिए।
  • आप प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और गति देने के लिए एक डिफ़ॉल्ट संदेश बना सकते हैं, लेकिन आपको कभी भी बड़े ग्राहकों को ईमेल भेजने नहीं चाहिए प्रत्येक संदेश को विशिष्ट संपर्क के अनुसार उसे भेजने से पहले कस्टमाइज़ करें। यह उस व्यक्ति या कंपनी के संबंध में आपके हिस्से पर व्यक्तिगत हित के एक वांछनीय स्तर का प्रदर्शन करेगा।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 12

    Video: How to Find International Buyers? | आंतरराष्ट्रीय Buyers कैसे ढूंढे | iiiEM

    4
    सामाजिक नेटवर्क में एक सक्रिय उपस्थिति बनाए रखें विभिन्न सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों पर अपने व्यवसाय का विज्ञापन करें। और यह सिर्फ एक खाता बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है यदि आप एक विश्वसनीय प्रशंसक आधार बनाना चाहते हैं, तो आपको लगातार सक्रिय खाता बनाए रखना चाहिए और प्रत्येक पृष्ठ पर प्रतिबद्ध होना चाहिए।
  • आपको उन सभी सामाजिक नेटवर्कों में शामिल होना चाहिए जो आपके व्यवसाय के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन आपको उन सभी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है जो आप सक्रिय नहीं रख सकते। उदाहरण के लिए, अगर आपके व्यवसाय से संबंधित कई छवियां नहीं हैं, तो संभवतः आपको Pinterest या इंस्टाग्राम पर एक खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है।
  • जब आप किसी सामाजिक नेटवर्क में शामिल होते हैं, तो आपको लगातार बातचीत करना चाहिए, भले ही पहले ट्रैफ़िक धीमा हो। प्रश्नों के उत्तर दें, उपयोगी लिंक पोस्ट करें और चर्चाओं में शामिल हों मजबूत उपस्थिति को बनाए रखने से आपके अनुयायियों के विश्वास में वृद्धि होगी, जो लंबे समय से ग्राहक बन सकते हैं
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 13
    5
    नि: शुल्क सेवाएं या प्रचार प्रदान करता है वे लोग जो पूरी कीमत पर अपनी सेवाएं निभाने के लिए जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, यदि आप उन्हें मुफ्त सेवा या उच्च छूट के साथ प्रदान करते हैं, तो आपको एक मौका देने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको ग्राहकों को कुत्ता प्रशिक्षण व्यवसाय की आवश्यकता है, तो आप कुछ कूपन सबमिट करने पर विचार कर सकते हैं जो मुफ्त 30 मिनट का प्रशिक्षण सत्र प्रदान करते हैं।
  • यह कुछ प्रचारक मदों पर विचार करने के लिए भी महत्वपूर्ण है जो आपको अपने व्यापार के विज्ञापन, जैसे कि आपके ब्रांड के साथ शर्ट या कार्यालय आइटम का विज्ञापन करने की अनुमति देता है। जब आप अपने संभावित ग्राहकों को पेश करते हैं तो आप उन्हें दूर कर सकते हैं
  • भाग 3

    ऊपर का पालन करें
    छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 14
    1
    प्रत्येक संभावित ग्राहक के बारे में जांच करें जब संभव हो, तो उनसे संपर्क करने से पहले प्रत्येक संभावित ग्राहक को पूरा करने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि बहुत विशिष्ट लक्ष्य बाजारों में भी, प्रत्येक व्यक्ति की अपनी परिस्थितियों और ज़रूरतें हैं यदि आप इन विशिष्ट आंकड़ों की पहचान कर सकते हैं, तो आपको उस कोण का बेहतर विचार मिलेगा, जिससे आपको अपनी सेवाएं पेश करनी होंगी।
    • यदि आप किसी कंपनी के साथ काम करने की अपेक्षा करते हैं, तो यह समझने में पर्याप्त रूप से अनुसंधान करना सुनिश्चित करें कि वह व्यवसाय किससे समर्पित है और इसके भीतर के व्यक्तियों को क्या पता होना चाहिए।
    • किसी मित्र, परिवार के सदस्य या पिछला ग्राहक द्वारा अनुशंसित किसी व्यक्ति से संपर्क करते समय, उस व्यक्ति के पास जाएं, जिसने उस संभावित ग्राहक की सिफारिश उस व्यक्ति के बारे में और जानने के लिए की।
  • छवि खोजें शीर्षक क्लाइंट चरण 15
    2
    यह आपके ग्राहकों की जानकारी तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है आपकी वेबसाइट और सोशल नेटवर्किंग पृष्ठों पर आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी में आपके संभावित ग्राहकों को जिज्ञासा का कारण बनना चाहिए। आपको उन्हें यह बताना चाहिए कि आपकी सेवाओं की वास्तव में उनकी क्या जरूरत है और संदेह होने से बचें।
  • ज्यादातर मामलों में, आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और उनके मूल्यों का सारांश प्रदान करना एक अच्छा विचार है। यदि संभव हो तो, पिछले ग्राहकों से प्रशंसापत्र शामिल करें सुनिश्चित करें कि यह सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है।
  • छवि खोजें शीर्षक ग्राहक खोजें चरण 16
    3
    सलाह लें एक स्रोत का प्रयोग करें जो आपको बता सकता है कि यदि आपकी वर्तमान व्यवसाय योजना आपके आदर्श ग्राहक प्राप्त करने के लिए काम करेगी। उन व्यवसायों से पूछें जो पहले से ही आपके लक्षित बाजार से जुड़े हुए हैं और यह पता करें कि क्या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा वास्तव में काम कर सकती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पालतू फोटोग्राफी व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो पालतू पशुओं की देखभाल के व्यवसायों, प्रशिक्षण कुत्ते या पालतू उद्योग से संबंधित अन्य लोगों से बात करने पर विचार करें, और पता करें कि क्या वे अपने ग्राहकों के लिए भुगतान करने पर विचार कर सकते हैं। एक पेशेवर फोटोग्राफर
  • छवि खोजें शीर्षक ग्राहक खोजें चरण 17
    4

    Video: How To Find Business Ideas For New Startups | बिजनेस आइडिया कैसे खोजें

    अपने ग्राहकों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें जब कोई आपको काम पर रखता है, काम पूरा करने के बाद उनकी राय मांगें। अगर कोई आपकी नौकरी नहीं लेता है, तो उन कारणों से पूछिए कि उन्होंने आपकी सेवाओं को अस्वीकार क्यों किया।
  • कार्य समाप्त होने के बाद प्रतिक्रिया सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है, लेकिन दोनों ही मामलों में यह आपको एक विचार प्राप्त करने की अनुमति देगा कि आप क्या करना जारी रखेंगे और उन पहलुओं को सुधारना चाहिए जिन्हें आपको सुधारना चाहिए।
  • इसके अलावा, अगर कोई कारण बताता है कि आपने अपनी सेवाओं को अस्वीकार करने का फैसला क्यों किया, तो आप यह सोच सकते हैं कि आपका व्यवसाय पेश करते समय आप क्या कर रहे हैं।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 18
    5
    संपर्क जानकारी सहेजें रिश्ते खत्म करने के बाद प्रत्येक ग्राहक की संपर्क जानकारी सहेजें समय-समय पर उन संतुष्ट ग्राहकों के संपर्क में रहें और पूछें कि क्या उन्हें अब या फिर निकट भविष्य में आपकी सेवाओं की आवश्यकता है।
  • आपको उन लोगों और कंपनियों की संपर्क जानकारी भी सहेजनी चाहिए, जिन्होंने कहा है कि आपकी सेवाओं को "पल के लिए" जरूरी नहीं है, क्योंकि उस पल की जरूरत पड़ने पर वह हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com