ekterya.com

अभिमानी होने के बिना मुखर होना कैसे

मुखरता की क्षमता है अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करें

आपके और दूसरों के लिए उचित तरीके से एक मुखर संचार शैली और मुखर व्यवहार का उपयोग करने से आपको और अधिक संतुष्ट और पूरा होने में मदद मिल सकती है। यह आपको आत्मविश्वास का निर्माण करने और दूसरों के साथ आराम से बातचीत करने में मदद करने के लिए भी मदद करेगा। यद्यपि मुखर संचार कभी-कभी संकेत के रूप में गलत तरीके से समझा जा सकता है हेकड़ी, स्वार्थ या सेवा की भावना की कमी है, अगर आप सीखना स्पष्ट रूप से और सम्मान से स्पष्ट सीमाएं निर्धारित और संवाद करने के लिए कैसे अपनी आवश्यकताओं और विचारों, तो आप दूसरों के साथ अपने संबंधों में सुधार कर सकते हैं (अपने सहयोगियों, मित्रों या अपने साथी के साथ काम किया या नहीं)।

चरणों

भाग 1

दृढ़ता की नींव रखो
इंद्रप्रति बनी मुख़बिरता के बिना आचरण कदम 1
1
निष्क्रिय व्यवहार के साथ मुखर व्यवहार की तुलना करें अभिमानता अहंकार के समान नहीं है निष्क्रिय व्यक्ति अक्सर जब आप चीजों को आप क्या करना नहीं चाहते पर सहमत हैं अपने स्वयं के अधिकारों का उल्लंघन करने की अनुमति दी, अपने स्वयं के निर्णय करने के लिए मना कर दिया, यह भी मामूली है और ईमानदारी से अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए मना कर दिया। इसके बजाय, मुखर व्यक्ति अनुचित या असाध्य अनुरोध करने के लिए कहते हैं कि "नहीं" और आत्मविश्वास महसूस पर्याप्त रूप से दूसरों को अपनी भावनाओं, जरूरतों और प्रतिक्रियाओं को व्यक्त करने से डरते है।
  • मुखर लोग उन्हें अपने अधिकारों का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देते हैं और अपने स्वयं के व्यक्त करने के लिए दूसरों के अधिकारों या भावनाओं का उल्लंघन नहीं करते हैं। उनके पास आंतरिक विश्वास की एक महान भावना है (उदाहरण के लिए, यह लग रहा है कि आप अपने व्यक्तिगत मूल्यों के अनुसार कार्य करते हैं और आप सबसे अच्छा कर सकते हैं)।
  • दृढ़ता से भावनात्मक ईमानदारी, दूसरों के साथ ईमानदारी और पारस्परिक संबंधों में सुधार होता है यदि आप अपने आप का बचाव नहीं करते हैं या दूसरों के लिए निर्णय लेने के लिए भरोसा नहीं करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपके पारस्परिक संबंध संतोषजनक नहीं हैं गैर-मुखर लोग आमतौर पर कल्याण और भावनात्मक सुरक्षा के निम्न स्तर का अनुभव करते हैं।
  • इंद्रप्रति बनी मुख़बिरता के बिना आचरण कदम 2
    2
    मुखर व्यवहार को पहचानें निष्ठावान व्यवहार जितना आप कहते हैं, उतना ही उतना ही उतना ही निर्भर होता है जो आप कहते हैं। मुखरता का अर्थ यह नहीं है कि किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुँचाना या उसकी निंदा करना, बल्कि यह विचार, आवश्यकताएं और भावनाओं को प्राप्त करने के लिए अपना अधिकार व्यक्त करना है। मुखर व्यवहार के कुछ उदाहरण निम्न हैं:
  • अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें
  • धमकी के बिना दूसरों को अपनी ज़रूरतों को बताएं
  • अपमानित, शाप और अन्य अनुपयुक्त अभिव्यक्ति से बचें
  • ईमानदारी से और सीधे संवाद
  • संवाद करने के लिए दूसरों के अधिकारों को पहचानें
  • उन वाक्यांशों का उपयोग करें, जो दूसरों की राय को सहयोग और अपनी राय देने की इच्छा व्यक्त करते हैं
  • मुखर व्यवहार का एक उदाहरण एक शांत आवाज में सुपरमार्केट में आपके सामने खड़े व्यक्ति को बताता है, "ठीक है, लेकिन मैं शांत हूँ।" मुझे इसकी सराहना नहीं है कि आपने इस तरह से लाइन में कमाया है। "
  • यदि स्थिति विपरीत थी और आप दुर्घटना से लाइन में प्रवेश कर चुके थे, तो एक मुखर व्यवहार जिम्मेदारी स्वीकार करना होगा और माफी मांगेगा: "क्षमा करें, मुझे नहीं पता था कि आप लाइन में खड़े थे। मैं तुम्हारे पीछे जाऊंगा। " जिम्मेदारी स्वीकार करने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप को बदनाम करना चाहिए या खुद को छूट देना चाहिए, यह केवल यह है कि आप दूसरों की ज़रूरतों को पहचानते हैं जैसे आप अपना खुद का विचार करते हैं।
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी के बिना चरण 3
    3
    याद रखें कि मुखरता एक कौशल है जिसे अभ्यास की आवश्यकता है हालांकि कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक आत्मविश्वास से जन्म लेते हैं, हालांकि, यह स्पष्ट रूप से और उचित रूप से संचार करना एक ऐसा कौशल है जिसने इसे विकसित करने के लिए समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है। यह महिलाओं के मामले में विशेष रूप से सच है, जो अक्सर सामाजिक संचार और व्यवहार का उपयोग करने से बचने के लिए सामाजिक और सांस्कृतिक दबाव का सामना करते हैं।
  • माफी माँगता हूँ और जिम्मेदारी स्वीकार करना एक स्वस्थ और उपयोगी प्रतिक्रिया है जब आप ठीक से संवाद नहीं कर पाए हैं। यह भविष्य के संचार के लिए एक खुले मार्ग को बनाए रखने में सहायता करता है।
  • अनुचित कदम 4 के बिना मुखर होना शीर्षक छवि
    4
    पहचानो कि आपके पास अधिकार हैं सामाजिक और सांस्कृतिक दबाव आपको यह सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है कि काम पर या मित्रों के साथ कुछ परिस्थितियों में "नहीं" कहने का कोई अधिकार नहीं है। यदि आप एक महिला हैं, तो आप एक सामाजिक कलंक का सामना कर सकते हैं यदि आप दृढ़तापूर्वक व्यवहार करते हैं, उदाहरण के लिए, वे आपको "चिड़चिड़ा", "अभिमानी" या "खराब-स्वभाव" कहते हैं। हालांकि, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि कोई भी बेकार या भयभीत महसूस करने योग्य है। आपको अधिकार, विचार और भावनाओं और उन्हें ठीक से व्यक्त करने का अधिकार होने का अधिकार है।
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी चरण के बिना 5
    5
    अपने जीवन के किन पहलुओं में आपको बदलाव करने की आवश्यकता है यह पहचानें आप लगातार काम पर या दोस्तों के साथ या यदि आप उदास और दूसरों के साथ अपने संबंधों में असहाय महसूस कई बातों पर सहमत होने के लिए दबाव महसूस करते हैं, तो आप शायद इन क्षेत्रों में अपनी मुखरता को सुधारने के प्रयास की जरूरत है। कि निष्क्रियता याद रखें कि आप किसी भी अच्छी तरह से केवल आपके नाचीज को या नजरअंदाज कर दिया जाता है तथा इससे है कि दूसरों के साथ ईमानदार नहीं किया जा रहा है नहीं है।
  • एक डायरी रखने की कोशिश करें जहां आप बार-बार धमकाते हुए, दबाव, दबाव, निष्क्रिय या डरपोक महसूस कर सकते हैं। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि कौन से क्षेत्र आपके लिए सबसे अधिक समस्याओं का प्रतिनिधित्व करते हैं और आपको अपने प्रशिक्षण पर जोर देने के बारे में क्या ध्यान देना चाहिए।
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना दृढ़ रहें चित्र 6
    6
    मदद के लिए पूछें यदि आप जानते हैं कि आपके जीवन में स्थितियों के प्रति पूर्ण उत्तर देने में समस्या है, तो किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता मांगना अच्छा विचार है, जिस पर आप भरोसा करते हैं। यह एक मित्र, आपका साथी, आपका बॉस या एक सलाहकार हो सकता है स्थिति और समस्या का विशेष रूप से वर्णन करें और फिर उन परिवर्तनों का वर्णन करें जो आप अपने व्यवहार में करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप किसी भी मुआवजा प्राप्त किए बिना काम पर अतिरिक्त परियोजनाओं के लिए सहमत होने एक समस्या है, तो आप एक विश्वसनीय सहयोगी रणनीति है कि आप मुखर अगली बार जब वे आप से पूछना अतिरिक्त काम करने के लिए होने के लिए आवेदन कर सकते हैं करने के लिए बात कर सकते हैं।
  • आप समस्याग्रस्त स्थिति में आवेदन करने से पहले इन विश्वसनीय लोगों के साथ अपने मुखर उत्तर भी अभ्यास कर सकते हैं। स्थिति की बात करते हुए आपको यह पता चलता है कि कैसे इसे ठीक तरह से निपटना है और इससे चिंता दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना दृढ़ रहें चित्र 7
    7
    कम चुनौतीपूर्ण स्थितियों में अभ्यास करें एक कुशल मुखर संचारक बनने के लिए समय और व्यवहार की आवश्यकता होती है, जिससे उन लोगों में बहुत चिंता हो सकती है जो उनके विचारों में स्थिर रहने के लिए उपयोग नहीं की जाती हैं। उन परिस्थितियों में अपने कौशल का परीक्षण करें जहां आप जोरदार तरीके से व्यवहार कर सकते हैं और बातचीत पर बहुत दबाव डाले बिना।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप अक्सर कठिनाई होती है अपनी प्राथमिकताएँ अगली बार जब आप एक रेस्तरां या कैफे में गलत तरीके से अपने आदेश लेने की पुष्टि,, विनम्रता स्थिति स्पष्ट करते हैं और हल किया जा करने के लिए कहता है: "मैं उससे पूछा कि मुझे एक पकाया स्टेक मध्यम दुर्लभ लाने के लिए । यह अच्छी तरह से पकाया जाता है लगता है क्या आप इसे सही कर सकते हैं, कृपया? "
  • Video: अभिनेता किरण राज और उनके जीवन से जुड़े रहस्यमयी राज़

    दृढ़ रहें बिना दृढ़ रहें चित्र 8
    8
    परिस्थितियों के संदर्भ का विश्लेषण करें कभी-कभी निष्क्रिय या आक्रामक लोग सोच सकते हैं कि आप अभिमानी हैं जब वास्तव में आप नहीं हैं। जब पहचान आलोचना आपके व्यवहार की गलत व्याख्या का प्रतिनिधित्व करती है और जब वह वैध हो, तब उसे पहचानना महत्वपूर्ण है। इन आलोचनाओं का जवाब देने के लिए, सहयोग और सहयोग करने की आपकी इच्छा पर ज़ोर डालने की कोशिश करें, पर हावी नहीं।
  • निष्क्रिय लोग असभ्यता की निशानी के रूप में दृढ़ता के बारे में गलत व्याख्या कर सकते हैं क्योंकि वे स्वयं के लिए बोलने के आदी नहीं हैं एक निष्क्रिय व्यक्ति मुखर संचार की प्रत्यक्ष शैली को जिस तरह से वह व्यवहार करता है उससे अलग कुछ देख सकता है, इसलिए, उसे गलत तरीके से दोबारा न्याय।
  • निष्क्रिय आक्रामक लोग अक्सर अपने विचारों और भावनाओं को अप्रत्यक्ष रूप से अपनी सच्ची भावनाओं को छिपाने और वापसी, क्रोध, आदि दिखाकर दूसरों को दंडित करने की कोशिश करते हैं। निष्क्रिय आक्रमण रिश्तों और संचार के लिए बहुत हानिकारक है चूंकि वे अपनी भावनाओं को छिपाने और उन्हें अप्रत्यक्ष रूप से व्यक्त करने के आदी हैं, इसलिए निष्क्रिय आक्रामक लोग अपनी भावनाओं की ईमानदारी पर विचार कर सकते हैं जैसे कि असभ्यता, जैसे कि अशिष्ट या शत्रुतापूर्ण व्यवहार।
  • आक्रामक लोगों को परेशान करने के लिए संभव है कि मुखर संचारकों ने अपनी मांगों को प्रस्तुत करने के बजाय खुद का बचाव किया। आपको यह सोचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि संचार के बारे में आप क्या चाहते हैं और इसकी आवश्यकता है। वे शत्रुतापूर्ण व्यवहार के रूप में मुखर संचार की व्याख्या भी कर सकते हैं क्योंकि उनके लिए यह दूसरों की तुलना में खुद को अधिक मूल्य देने के लिए सामान्य है और शेष उनसे उस तरह से व्यवहार करने की अपेक्षा करते हैं।
  • कुछ मामलों में, अन्य अपने व्यवहार को अपने स्वयं के पूर्वाग्रह या धारणा के कारण गलत तरीके से तय कर सकते हैं नस्लवाद और पक्षपात और व्यक्तिगत पूर्वाग्रह के अन्य रूपों लोगों मानकों है कि सही या उपयोगी नहीं हैं के अनुसार अपने व्यवहार न्यायाधीश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "गुस्से में काली औरत" के अमेरिकी संस्कृति में बड़े पैमाने पर और हानिकारक स्टीरियोटाइप में आक्रामकता की निशानी के रूप में अफ्रीकी अमेरिकी महिलाओं की मुखर संचार व्याख्या करने के लिए कुछ वृद्धि हो। अक्सर ऐसी उम्मीद है कि पश्चिमी समाज में महिलाएं "सहानुभूति हर समय" और उन्हें मुखर संचारकों होने के लिए गलत तरीके से न्याय कर सकता है। दुर्भाग्य से, वहाँ नहीं है जितना आप अगर यह अच्छी तरह से आरोपित है दूसरों की मानसिकता बदलने के लिए कर सकते हैं।
  • परिस्थितियों में शक्ति का असंतुलन भी गलतफहमी को प्रोत्साहित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी टीम का नेता हैं, तो आज़ादी के बजाय अपने कार्यों को देखने और स्वार्थी के रूप में देखने के लिए आपके आदेश के तहत काम करने वाले लोगों के लिए यह आसान हो सकता है। सहयोग पर ध्यान केंद्रित करें, दूसरों की भावनाओं और जरूरतों पर ध्यान दें और दूसरों को स्वयं को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने आसपास के लोगों को खाते में लेना, अपने मुखर व्यवहार को बनाए रखने का एक अनिवार्य तरीका है, उन्हें अपने व्यवहार को आक्रामक रूप से मानने की बजाय।
  • अगले अनुभाग में दिए गए चरणों पर ध्यान केंद्रित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका व्यवहार निष्क्रिय या आक्रामक नहीं है।
  • भाग 2

    एक स्वस्थ दृढ़ता का अभ्यास करें
    अभिमानी रहें छवि अभिमानी कदम के बिना 9
    1
    एक सक्रिय श्रोता बनें यह महत्वपूर्ण है कि लोगों को अपनी सीमाएं और भावनाओं को जानने दें, साथ ही आप उन्हें अपनी भावनाओं के बारे में बात करने, उनकी चर्चा करने और ईमानदार होने के लिए जगह दे। वार्ता के दौरान अनुवर्ती प्रश्न पूछें और इस तरह हिला, इशारों और शो है कि आप इस बात से सहमत के रूप में कार्रवाई के साथ बयान व्यक्त की है।
    • उस व्यक्ति पर सीधे देखो जो आपके साथ बोल रहा है इसे घूरना जरूरी नहीं है, लेकिन आप 70% से अधिक समय के लिए आँख से संपर्क बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। इससे स्पीकर से संवाद करने में मदद मिलती है कि आप जो बोलते हैं और उस पर ध्यान दे रहे हैं।
    • दूसरे व्यक्ति की बात करने से पहले किसी और के बयान के जवाब में आप क्या कहेंगे, इसके बारे में सोचना आसान हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको अपने भयानक दिन के बारे में बताता है, तो आप उसे कैसे बताने के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं आपका बुरे दिन जब तक वह अभी भी बात कर रहा है ऐसा करने का मतलब है कि आप दूसरे व्यक्ति पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
    • अगर आपको दूसरे व्यक्ति आपसे क्या कह रहा है पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी है, तो वे दोबारा या मानसिक रूप से संक्षेप करने की कोशिश करें जो वे कह रहे हैं। यह आपको अधिक ध्यान देने के लिए मजबूर करेगा।
    • जब बात करने की आपकी बारी है, तो सवाल पूछने या वाक्यांशों का उपयोग करने के लिए, जो आपने सुना है स्पष्ट करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी के बारे में सुना कुछ समझाने के लिए तुमने किया था कि उसे निराश (या निराश) लग रहा है, क्या आप स्पष्ट करना चाहिए कि तुम क्या सुना: "।? क्या मैंने सुना है आप कहते हैं कि _____ है सही है कि है।" इससे आपको निष्कर्ष पर कूदने से बचने में मदद मिलेगी या वे आपसे क्या कहा था, इसका गलत अर्थ बताएंगे।
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी चरण 10 के बिना
    2

    Video: बाबा साहेब पर एक बड़ा खुलासा/ A GIRL ON BABA SAHEB

    विनम्र हो जाओ और मामूली मुखरता और नम्रता एक अच्छा संयोजन है। एक मुखर व्यक्ति को छत से चिल्लाने की ज़रूरत नहीं "अरे, देखो मैंने क्या किया!" यह अच्छी तरह से एक नौकरी के लिए प्रशंसा स्वीकार करने के लिए स्वस्थ है या दूसरों को याद दिलाना है कि आपने योगदान दिया है, जब तक कि यह एक अभिमानी व्यवहार नहीं बनता है या दूसरों को अपमानित करने के लिए आपको श्रेष्ठ महसूस करने पर केंद्रित है
  • विनम्रता का अर्थ यह नहीं है कि आप कमजोर हैं या आप स्वयं को कम कर रहे हैं अपनी सफलताएं जश्न करें और अपने आप को बधाई जब आप कुछ ठीक किया है। दूसरों को अपने आप को उच्च पर रखने के लिए नफरत नहीं करना
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बताता है कि आपने एक प्रस्तुति में उत्कृष्ट काम किया है, तो ऐसा मत मानो कि आपको "यह कुछ भी नहीं था" जैसे कुछ कहकर जवाब देना चाहिए। यह प्रतिक्रिया आपके सच्चे प्रयास और आपकी उपलब्धि को कम करती है। इसके बजाय, यह एक मुखर प्रतिक्रिया है कि जब तक विनम्र रहने आप अपने खुद के प्रयासों को एक पहचान के लिए अनुमति देता देने की कोशिश: "। धन्यवाद कड़ी मेहनत की और एक उत्कृष्ट मदद की थी"
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी कदम के बिना 11
    3
    पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें उन वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करता है जो "आप" महसूस करते हैं, दूसरों को दोष देने या "अपने मन को पढ़ने" के बिना अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचते हैं, अनुभव करते हैं या अनुभव करते हैं (आपको लगता है कि अन्य लोग क्या सोचते हैं या अनुभव करते हैं)। आप रचनात्मक आलोचना की पेशकश करने के अलावा "मैं ___" और "मैं ___ नहीं चाहूंगा" जैसे प्रकट भावनाओं को प्रकट कर सकता हूं जैसे कि "जब आप ___" मुझे परेशान महसूस होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सहकारी आपके साथ दोपहर के भोजन के लिए एक नियुक्ति भूल गया है, तो यह मत मानो कि उसे कोई परवाह नहीं है। इसके बजाय, अपनी प्रार्थना में पहले व्यक्ति का उपयोग करें और अपने अनुभव को साझा करने के लिए एक निमंत्रण जारी रखें: "जब आप दोपहर के भोजन पर नहीं आए, तो मुझे चोट लगी। क्या हुआ? "
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करें जैसे वे हैं आप कार्यालय के एक समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है और वास्तव में जाने के लिए नहीं करना चाहते, कुछ ऐसा कहना नहीं है "मुझे लगता है कि मैं जाऊँगा, लेकिन वह वास्तव में मेरे बात नहीं है।" इसके बजाय, "मुझे बड़ी भीड़ पसंद नहीं है मैं नहीं जाना पसंद करता हूं। "
  • इंद्रप्रस्थ रहें, आराधना के बिना आज्ञाकारी कदम 12
    4
    "चाहिए" या "चाहिए" शब्द का उपयोग करने से बचें की तरह उपयोग शब्दों या एक नैतिक निर्णय थोपना "चाहिए" "चाहिए" और व्यवहार या दोष देने के एक अधिनियम के रूप में व्याख्या की जा सकती है, दूसरे व्यक्ति की आवश्यकता है। ये शब्द "स्पष्ट अनिवार्यता" के रूप में जाने जाते हैं और दूसरों में गुस्से और अपराध की भावना पैदा कर सकते हैं (या आप में, यदि वाक्यांश आपको संबोधित है)।
  • उदाहरण के लिए, बजाय की तरह, कहकर देखें "आप कचरा जब आप चालू करने के लिए माना जाता रहे बाहर ले याद रखना चाहिए" आपके बच्चे को कुछ बताने का "यह कचरा बाहर ले जाने की जब तुम्हारी बारी है महत्वपूर्ण है।"
  • "मुझे चाहिए" वाक्यांश "मुझे पसंद है" या "मैं आपको चाहूंगा" शब्द को बदलने की कोशिश कर रहा हूं।
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी चरण 13 के बिना
    5
    आवाज़ की एक समान और सुगम स्वर का उपयोग करें चिल्लाने से बचें, क्योंकि यह एक नकारात्मक व्यवहार है जो दूसरों में परेशानी पैदा कर सकता है और उन्हें सुनने से रोक सकता है जो आप व्यक्त करना चाहते हैं। अपनी आवाज उठाने के बजाय, एक शांत और आवाज़ की आवाज़ के साथ बात करें जो आराम से लग रहा है
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी कदम के बिना 14 कदम
    6



    दूसरों को अपने विचारों और अनुभवों को साझा करने के लिए आमंत्रित करें यह मत मानो कि आपको पता है कि किसी स्थिति में क्या हो रहा है या आपको पता है कि इसे बेहतर कैसे संभालना है इसके बजाय, दूसरों को सहकारी वाक्यांशों का उपयोग करके वार्तालाप में भाग लेने के लिए आमंत्रित करें जैसे "आपको क्या लगता है?" या "क्या आपके पास ___ के बारे में कोई सुझाव है?"
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप रचनात्मक आलोचना कर रहे हैं या एक नकारात्मक भावना साझा कर रहे हैं। अन्य व्यक्ति को अपनी भावनाओं और विचारों को साझा करने के लिए कहने से उन्हें लगता है कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक दोस्त है जो बार-बार अंतिम क्षण में आप के साथ की योजना को रद्द किया है, उसे आप कैसा महसूस कर बता और फिर आप के साथ अपने अनुभवों को साझा करने के लिए उन्हें आमंत्रित करते हैं: "जब हम योजना बनाते हैं और अंतिम क्षण में रद्द कर दिया, मैं निराश है क्योंकि यह बहुत करने के लिए देर हो चुकी है अन्य योजनाएं करें कभी-कभी मुझे भी लगता है कि आप मेरे साथ समय बिताना नहीं चाहते हैं। कुछ हो रहा है? "
  • अभिमानी रहो छवि का कहना है कि गर्व के बिना चरण 15
    7
    दूसरों को दोष देने से बचें हमारी अपनी विफलताओं और गलतियों के लिए दूसरों को बताने के कारण बातचीत में बहुत नुकसान होता है अपराध की भाषा का प्रयोग कर अपने स्वयं के असफलताओं के लिए दूसरों की आलोचना है, खासकर जब आप के रूप में सामान्यीकरण "तुम हमेशा मुझे भूल प्राप्त करें!" या "आप घिनौने हैं!" उत्पादक बातचीत को रोकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट पेश करने को भूल गया है, तो नकारात्मक भाषा पर जोर न दें और उसका उपयोग करें। यह बहुत संभावना है कि आपका बॉस पहले ही भूल गया है क्योंकि यह भूल गया है। इसके बजाए, स्थिति को दोबारा से बचने के लिए भविष्य में आप क्या कर सकते हैं पर जोर देकर ध्यान दें: "मैंने देखा है कि आप उस रिपोर्ट को प्रस्तुत करना भूल गए हैं जब मेरे पास समयसीमा होती है, तो मैंने अपने कैलेंडर पर एक अनुस्मारक रखा था इसलिए मैं इसे भूल नहीं करता। क्या आपको लगता है कि यह उपयोगी नहीं हो सकता है? "
  • अनुचित कदम के बिना मुखर होना शीर्षक छवि 16
    8
    तथ्य और राय के बीच भेद यदि आप और अन्य व्यक्ति किसी चीज़ के बारे में असहमत हैं, तो यह तय करने के लिए संघर्ष करें कि कौन "सही है"? यह उन परिस्थितियों में विशेष रूप से सच है, जहां आमतौर पर कोई "सही" प्रतिक्रिया नहीं होती है, जैसे किसी घटना की वजह से किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है जैसे वाक्यांशों का प्रयोग "मेरा अनुभव अलग है" दूसरों के अनुभव के लिए कमरे की अनुमति देगा
  • उदाहरण के लिए, सोचें कि आपका साथी आपको बताता है कि पिछले बातचीत के दौरान आप अपनी भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं। तत्काल जवाब देने के बजाय "यह मेरा इरादा नहीं था" या किसी अन्य रक्षात्मक भाषा का उपयोग करना, सबसे पहले यह स्वीकार करें कि उसने आपको जिस तरीके से कहा था, उसे महसूस किया। उदाहरण के लिए: "मुझे खेद है मैं अपनी भावनाओं को चोट वास्तव में यह मतलब नहीं था और मुझे लगता है कि तरह बातें कहने के लिए नहीं का प्रयास करेंगे हूँ।"।
  • एक अतिरिक्त उदाहरण के रूप में, याद रखें कि लोगों के जीवन के कई तरीके हैं। सिर्फ इसलिए कि वे आपके से अलग हैं इसका यह अर्थ नहीं है कि वे गलत हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपका सहकारी एक ऐसी परियोजना में पहुंचता है जिससे आप सबसे ज्यादा कुशल नहीं समझते आक्रामक संचार का एक उदाहरण निम्न रूप में देखा जा सकता है: "यह करने का एक बेवक़ूफ़ तरीका है" या "यह किस तरह से करता है?"
  • इसके बजाय, उदाहरण के लिए, यदि आप क्योंकि आप परियोजना के आरोप में कर रहे हैं के हैं और दूसरे व्यक्ति के सिर कर रहे हैं, दक्षता के बारे में अपनी चिंताओं दृढंता संवाद: "मैं आप परियोजना एक्स तक पहुंचने वाले हैं तो मैं कुछ है देखते हैं। इन परियोजनाओं के साथ अनुभव की और मैंने पाया है कि यदि आप इसे रास्ते में करते हैं और आमतौर पर आप इसे तेजी से और बेहतर परिणाम के साथ समाप्त कर देंगे। क्या आप सोचते हैं कि आप इस फॉर्म की कोशिश करते हैं? "
  • ध्यान रखें कि अक्सर दूसरों को सुधारने के लिए यह आपकी नौकरी नहीं है सामान्य तौर पर, दूसरों पर अपनी राय लगाने से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना आज्ञाकारी होना शीर्षक छवि 17
    9
    अन्य विकल्प तलाशने के लिए तैयार रहें प्रतिबद्धता अक्सर आवश्यक होती है और दूसरों के साथ बातचीत में उपयोगी होती है। किसी स्थिति के लिए अपने दृष्टिकोण या योजना के साथ पकड़ने के बजाय, समस्या के अन्य समाधानों का पता लगाने की आपकी इच्छा व्यक्त करें। आप अपने विचारों के साथ मुखर हो सकते हैं और दूसरों को स्वयं को साझा करने के लिए आमंत्रित भी कर सकते हैं। इससे संभावना बढ़ जाती है कि दूसरों को शामिल और मूल्यवान लगता है। दूसरों को ऑर्डर देने के अलावा सहयोग करने के लिए और भी तैयार हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपका साथी नोटिस करते हैं कि वे एक ही कारण से बार-बार लड़ाई करते हैं, तो उन्हें पूछिए, "हम इस समस्या को दूर करने में हमारी क्या मदद कर सकते हैं?"
  • आराधनात्मक शीर्षक छवि जिसका नाम अकर्मक कदम 18 नहीं है
    10
    स्पष्ट और ईमानदारी से प्रार्थना के साथ अपने आप को व्यक्त करें यहां तक ​​कि जब आप निराश हो जाते हैं, तो व्यंग्य या तिरस्कार का सहारा लेने से बचें, क्योंकि ये हानिकारक हैं और संचार को बर्बाद कर रहे हैं। इसके बजाय, अपने विचारों और जरूरतों के बारे में स्पष्ट और ईमानदारी से बयान दें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त है जो आम तौर पर देर से होता है तो वे एक साथ बाहर जाते हैं, स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएं कि यह व्यंग्यात्मक बिना आपको कैसे महसूस करता है एक नकारात्मक जवाब होगा: "वाह, आपको क्या आश्चर्य है! कम से कम इस बार आप डिनर की पहली छमाही को गंवाते थे। "
  • इसके बजाय, ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "जब हम छोड़ने की योजना बनाते हैं और आप समय पर नहीं पहुंचते हैं, तो मुझे इस धारणा है कि एक साथ समय व्यतीत करना आपके लिए प्राथमिकता नहीं है। मैं अपने प्रस्थान का अधिक आनंद लेता हूं, अगर आप कुछ समय के लिए आते हैं, तो हम कुछ करना चाहते हैं। "
  • इंद्रप्रस्थ रहें, आराधना के बिना आज्ञाकारी कदम 19
    11
    मुखर शरीर की भाषा का उपयोग करें ज्यादातर संचार गैर-मौखिक है और जिस तरह से आप अपने शरीर को व्यक्त करने के लिए उपयोग करते हैं, वह दूसरों के साथ आपकी बातचीत के लिए टोन सेट करने में मदद करेगा। आप शरीर की भाषा का उपयोग दूसरों को सहज महसूस कर सकते हैं और आपको क्या महसूस कर सकते हैं। मुखर शरीर भाषा के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • प्रत्यक्ष दृश्य संपर्क 50/70 नियम लागू करने की कोशिश करें: जब आप बात करते हैं और उस समय का 70% समय कम से कम 50% समय के लिए आंखों का संपर्क रखें, जबकि अन्य व्यक्ति वार्ता करता है और आप सुनते हैं
  • चिकना और आराम से आंदोलनों मुखर शरीर की भाषा का अर्थ तनावपूर्ण नहीं होता है या निकाला जाता है, बल्कि यह निरंतर और चिकनी आंदोलनों को दिखाने के बारे में है। इशारों जैसे इशारे से बचें। इसके बजाय, अपने हाथों को खुला दिखाएं। घबराहट नहीं ले जाने की कोशिश करें
  • आसन खोलें अपने कंधों के पीछे खड़े रहें और आपके शरीर को उस व्यक्ति की तरफ उन्मुख हो जिसकी आप बातचीत कर रहे हैं। एक तरफ अपने सभी वजन डालने के बजाय अपने वजन समान रूप से वितरित करें अपने पैरों को 10 से 15 सेमी (4 से 6 इंच) की दूरी के बीच रखें और अपने पैरों को पार न करें।
  • जबड़ा और आराम से मुंह अपने होंठ को अच्छी तरह से दबाए रखें या अपने जबड़े को दबाएं तनाव, चिंता या आक्रामकता का संचार करें अपना मुंह और जबड़ा आराम से रखें और अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए चेहरे के भाव का उपयोग करें (जैसे जब आप खुश होते हैं, मुस्कुराते हुए, परेशान हो जाते हैं, आदि)।
  • भाग 3

    अहंकार से बचें
    इंद्रप्रस्थ रहें, आराधना के बिना आज्ञाकारी कदम 20
    1
    मुखरता के साथ अहंकार की तुलना करें मुखरता अपने विचारों और जरूरतों की रक्षा के लिए एक रास्ता है, अहंकार सोच का एक तरीका है और आक्रामक और सत्तावादी कि उल्लंघन करता है, दूसरों के अधिकारों और व्यवस्था एक व्यक्ति तरक्की करने के लिए दूसरों को छोटा अभिनय। हालांकि अभिमानी लोग अपने विचारों और जरूरतों को व्यक्त करते हैं, वे दूसरों की कीमत पर ऐसा करते हैं ये अपनी विफलताओं या गलतियों के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी को स्वीकार नहीं करते हैं
    • अभिमानी लोगों के पास अक्सर विश्वास का एक बहुत ही बाह्य अर्थ होता है (उदाहरण के लिए, वे दूसरों पर विचार करने के तरीके के आधार पर अपने विचारों का आधार रखते हैं) यद्यपि इस प्रकार का विश्वास अपने आप में नकारात्मक नहीं है, फिर भी वह दूसरों की भावनाओं से पहले अपने आत्मसम्मान को बनाए रख सकते हैं।
    • अभिमान आक्रामकता का एक रूप है जो अक्सर अहंकारी व्यक्ति के साथ बातचीत करने के बाद दूसरों को बहुत असहज महसूस करता है, यहां तक ​​कि नाराज या ध्वस्त कर देता है। यदि वे धमकी या अभिमानी महसूस करते हैं, तो अभिमानी लोग आमतौर पर दूसरों पर हमला करते हैं या दोष देते हैं।
  • अनुचित कदम 21 के बिना मुखर होना शीर्षक छवि
    2
    अभिमानी व्यवहार को पहचानें अभिमानी व्यवहार में विचार, ज़रूरतों और भावनाओं को भी व्यक्त किया जाता है, लेकिन ऐसा ऐसा करता है कि दूसरों को अपमान और अपमानित करता है हालांकि अभिमानी वक्तव्य का मुख्य विचार एक मुखर वक्तव्य के समान हो सकता है (उदाहरण के लिए, "मैं ऐसा नहीं करना चाहता") अभिमानी व्यवहार सहानुभूति या जिम्मेदारी को व्यक्त नहीं करता है। अभिमानी व्यवहार के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • दूसरों के लिए अनुचित भाषा का उपयोग करें
  • दूसरों को कमजोर या बेकार लगाना
  • एक व्यंग्यात्मक या बर्खास्त स्वर का उपयोग करें
  • खतरों का उपयोग करें
  • अपराध पर बल दें
  • दूसरों पर हमला करना
  • दूसरों के बारे में चिंता किए बिना खुद को सुरक्षित रखें
  • अभिमानी व्यवहार का एक उदाहरण, आपके सामने ठीक से सुपरमार्केट पंक्ति में शामिल होने वाले व्यक्ति के नाम या अनुचित भाषा को चिल्लाना होगा। एक अन्य उदाहरण व्यक्ति को बता सकता है कि वह बेवकूफी है और उसे धमकाता है यदि आप उसे फिर से देखते हैं
  • तो स्थिति उलट गया और गलती से लाइन में colaras, एक अभिमानी व्यवहार अन्य व्यक्ति को दोष या एक हेय स्वर का प्रयोग करेंगे: "ठीक है, अगर वह मुझे आप के सामने टक नहीं था कि मैं स्पष्ट किया जाना चाहिए था कि मैं लगातार था" ।
  • दृढ़ता से कदम रखने के बिना दृढ़ रहें छवि 22
    3
    अन्य व्यक्ति को बदनाम या निराश न करें अन्य व्यक्ति को कम करना या कम करना उत्पादक संचार को रोकता है। यहां तक ​​कि अगर उसने कोई गलती की है या आपको चोट पहुंचाई है, तो वह अपमान या अपमानजनक भाषा का सहारा लेता है।
  • उदाहरण के लिए, आपके रूममेट के साथ एक अभिमानी संचार होगा: "आप सुअर हैं! आप इस जगह को साफ क्यों नहीं रख सकते? " एक मुखर संचार होगा: "आप अपने व्यक्तिगत स्थान के साथ जो भी करते हैं वह आपकी समस्या है, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप अपनी साझा स्थान को साफ और संगठित रखने का प्रयास करें।"
  • अनुचित कदम 23 के बिना मुखर होना शीर्षक छवि
    4
    अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को सुनें अभिमानी लोग एक स्थिति बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो उनके आसपास ही घूमते हैं: वे कैसा महसूस करते हैं, कैसे सोचते हैं, कैसे वे स्थिति का अनुभव करते हैं। जब वे अपने विचारों, जरूरतों और भावनाओं के बारे में बात करते हैं, दूसरों को सुनकर अहंकार से बचें।
  • अनुचित कदम 24 के बिना मुखर होना शीर्षक छवि
    5
    दूसरे व्यक्ति में बात करने से बचें दूसरे व्यक्ति में बोलते हुए बयान करने में शामिल हो सकता है कि आप समर्थन नहीं कर सकते। आप केवल स्थिति की वास्तविक तथ्यों (उदाहरण के लिए, किस समय एक नियुक्ति का निर्धारण किया गया था) और आपकी व्यक्तिगत भावनाओं और अनुभवों के बारे में विश्वास और सटीक के साथ ही बात कर सकते हैं जब भी संभव हो, पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें और अन्य व्यक्ति के इरादों के बारे में बयान देने के बजाय किसी स्थिति के तथ्यों के बारे में बात करें
  • उदाहरण के लिए, "आप मुझे बहुत गुस्सा दे!" जैसी एक अपराध की भाषा का प्रयोग करने से बचें इसके बजाय, पहले व्यक्ति पर केंद्रित वाक्यांशों का उपयोग करें, जैसे "इस समय मैं निराश महसूस करता हूं।"
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी कदम के बिना 25 कदम
    6

    Video: कारगिल विजय दिवस पर विशेष

    दूसरे व्यक्ति को धमकी न दें खतरे और धमकाने के मुखर संचार में कोई स्थान नहीं है, लेकिन वे अक्सर अभिमानी संचार में होते हैं एक मुखर संचारक के रूप में आपका लक्ष्य दूसरों को आपसे बात करना सहज महसूस करना चाहिए क्योंकि इस तरह से वे जानते हैं कि आप उनके साथ ईमानदार रहेंगे। धमकी और धमकी दूसरों को डराते और परेशान करते हैं और उत्पादक संचार को मार देते हैं।
  • धमकी देने वाली भाषा में अक्सर अपराध शामिल होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक प्रश्न पूछने के लिए अपनी कार्य टीम से पूछा और कोई भी जवाब नहीं दिया, तो एक आक्रामक प्रतिक्रिया हो सकती है "क्या आप भी सवाल समझते हैं?" धमकियों को खारिज करने और शुरू करने के बजाय, वह इस सवाल को फिर से तैयार करता है: "क्या मैंने इस अवधारणा को स्पष्ट रूप से समझाया है?"
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी कदम 26 के बिना
    7
    अनुचित भाषा का उपयोग करने से बचें स्पष्ट क्रियाओं के अलावा, जैसे शाप और अपमान, आपको सामान्यीकरण और अधिनायकवादी भाषा से बचने का प्रयास करना चाहिए। यह भाषा अक्सर "हमेशा" या "कभी" वाक्यांशों या अन्य व्यक्ति के इरादों के बारे में सामान्यीकरण के रूप में प्रकट होती है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पास एक सहयोगी है जो अक्सर आपको वाहन में लेने के लिए भूल जाता है। एक अभिमानी प्रतिक्रिया कुछ ऐसा हो सकता है जैसे: "आप मुझे कभी भी कार में शामिल नहीं करते हैं जो हम साझा करते हैं और जो मुझे बहुत परेशान करते हैं मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि आपको इतना आसान क्यों याद नहीं है। " एक मुखर प्रतिक्रिया होगी, ऐसा कुछ कहने के लिए: "पिछले हफ्ते आप मुझे दो बार साझा की गई कार में मुझे चुनना भूल गए जब आप मुझे भूल जाते हैं तो मैं निराश और चिंतित हूं क्योंकि मुझे काम के लिए देर होने की चिंता है क्या आप कड़ी मेहनत करने की कोशिश करेंगे, न मुझे लेने के लिए? यदि नहीं, तो मुझे अन्य व्यवस्था करने की आवश्यकता होगी। "
  • अभिमानी रहें छवि अभिमानी कदम के बिना 27 कदम
    8
    आक्रामक शरीर भाषा से बचें आक्रामक शरीर की भाषा आपके द्वारा चुनी गई शब्दों के रूप में बहुत से संदेश भेजती है अभिमानी होने की छाप देने से बचने के लिए, अपनी शारीरिक भाषा पर ध्यान दें और निम्नलिखित लक्षणों और कार्यों का उपयोग करने से बचें:
  • निजी स्थान का उल्लंघन करें "तीन फुट नियम" अधिकांश सार्वजनिक और कार्य स्थितियों पर लागू होता है जब तक कि वे आपको आमंत्रित नहीं करते हैं, जब तक कि आप किसी तिथि पर नहीं होते हैं या वे किसी से मदद करने के लिए कहेंगे
  • आक्रामक इशारों को दिखाएं इस मुट्ठी को स्पष्ट और स्पष्ट करना, इसका स्पष्ट उदाहरण है।
  • शस्त्र पार जबकि पार करने वाले पैर आत्मविश्वास की कमी का संकेत देते हैं, तो पार किए गए हथियारों का सुझाव है कि एक व्यक्ति को संचार के लिए बंद कर दिया गया।
  • जबड़ा clenched या कठोर यदि आप अपने जबड़े को आगे बढ़ाते हैं या निचोड़ते हैं, तो आप अभिमानी और शत्रुतापूर्ण होने की धारणा दे सकते हैं
  • बहुत सी जगह ले लो यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है, लेकिन शरीर की अनावश्यक जगह पर कब्ज़ा करने वाली शरीर अभिमानी होने के बजाय आत्मविश्वास की भावना दे सकती है। आपको लगता है कि आराम करने की जरूरत है सभी जगह पर कब्जा करने के लिए ठीक है, लेकिन दूसरों की जगह पर आक्रमण नहीं करते।
  • युक्तियाँ

    • धृष्टता श्रेष्ठता, अभिजात वर्ग, घबड़ाहट या लुभाने की भावनाओं को शामिल करती है। यदि आप उनमें से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो आप मुखर संचार और सक्रिय सुनवाई के माध्यम से वास्तविक कनेक्शन स्थापित करने के बजाय अन्य लोगों के साथ घनिष्ठ होने का जोखिम चलाते हैं। यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी मुखर संचारकों के पास कमजोरी का एक पल हो सकता है, जब वे सड़क पर बने रहें और उनके मार्ग को फिर से वापस करने की आवश्यकता हो। इसके लिए शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है, बस करो।
    • यद्यपि मुखर संचार में दूसरों के लिए ईमानदारी और सम्मान अक्सर उत्कृष्ट परिणाम उत्पन्न करते हैं, ऐसे समय आते हैं जब आप उन लोगों से मिलेंगे जो आपके साथ सहयोग करने से इनकार करते हैं, चाहे आप इस स्थिति से कैसे न जाए आप केवल अपने स्वयं के व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं, इसलिए अपने सम्मानपूर्ण दृढ़ता को जारी रखें और संघर्ष के लिए दूसरे व्यक्ति की खोज को अनदेखा करने का प्रयास करें।
    • यदि आप प्रगति नहीं कर रहे हैं जैसे आप चाहते हैं, तो आप असाधारण कौशल के औपचारिक प्रशिक्षण पर विचार कर सकते हैं। कई सलाहकार और चिकित्सक इसे पेश करते हैं और अक्सर समुदाय में स्वास्थ्य प्रदाता होते हैं।
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com