ekterya.com

सूरज में कैसे सुरक्षित रहें

समुद्र तट पर एक मजेदार दिन बहुत सारे सूरज का पर्याय बन गया है, जो स्वाभाविक रूप से आपके शरीर को विटामिन डी देता है। हालांकि, सूरज के अत्यधिक और लंबे समय तक संपर्क में सूर्य की कालिमा, त्वचा की क्षति, त्वचा की समयपूर्व उम्र बढ़ने, कैंसर का कारण बन सकता है त्वचा (कैंसर का सबसे आम रूप), मोतियाबिंद, अनियमित रंग और विघटन। इन खतरों से बचने और अधिक सुरक्षित तरीके से सूरज का आनंद लेने के लिए उचित सावधानी बरतें।

चरणों

भाग 1
एक सनस्क्रीन चुनें

स्टीव सेफ इन द सन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पर्याप्त एफपीएस स्तर चुनें लोकप्रिय धारणा के विपरीत, एसपीएफ़ संख्या या "सूरज संरक्षण कारक" इसकी तीव्रता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है समय की मात्रा बताएं जो आपको पराबैंगनी बी (यूवीबी) से बचाएगा, कम से कम सिद्धांत में। यह मिनट कि सामान्य रूप से आपकी त्वचा संख्या (एफपीएस का मूल्य) बताता है कि यह कैसे लंबे समय तक करना चाहिए से गुणा को जलाने के लिए ले जाएगा की संख्या के आधार पर गणना की जाती है। इसलिए, यदि आप किसी सुरक्षा के बिना अपने आप को सूरज में उजागर करने के 5 मिनट के भीतर जलाते हैं, तो एफपीएस 30 आपको 150 मिनट (सिद्धांत में) के लिए सुरक्षित रखेगा।
  • अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी (एएडी) ने एसपीएफ़ की सिफारिश की है 30 या अधिक यह उच्च एसपीएफ़ फ़ार्मुलों का उपयोग करने की सलाह नहीं है क्योंकि वे सूर्य की सुरक्षा के गलत विचार और आपकी त्वचा पर रसायनों की एक बड़ी खुराक देते हैं। वास्तव में, विशेषज्ञ अब संकेत करते हैं कि एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन 50 या उससे अधिक की पेशकश उस संख्या से कम मूल्य वाले लोगों की तुलना में अधिक वास्तविक संरक्षण नहीं देते।
  • छवि सुरक्षित रहने के लिए शीर्षक चरण 2
    2
    यूवीए और यूवीबी के विरुद्ध रक्षा करने वाले संरक्षकों के लिए देखो, यूवीबी किरणें सनबर्न का कारण क्या हैं हालांकि, यूवीए किरणों ने त्वचा को भी नुकसान पहुंचाया है, जिनमें से झुर्रियों या स्पॉट जैसे उम्र बढ़ने के संकेत हैं। यूवी प्रकाश की दोनों प्रकार की त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। एक सनस्क्रीन खोजें जिससे आपको सुरक्षा मिलती है ब्रॉड स्पेक्ट्रम - जो कि आपको दोनों तरह के हानिकारक पराबैंगनी प्रकाश से बचाने के लिए है
  • एफपीएस केवल यूवीबी किरणों को ब्लॉक करने के लिए रक्षक की क्षमता को दर्शाता है। "व्यापक स्पेक्ट्रम" लेबल दोनों किरणों को ब्लॉक करने की क्षमता को दर्शाता है
  • छवि सुरक्षित रहने के लिए चरण 3 में रहें
    3
    घटकों की सूची पढ़ें कुछ रसायनों (जैसे parabens के रूप में) एलर्जी, संभावित हार्मोन disruptors (oxybenzone के रूप में) या बस अनावश्यक (सुगंध और अन्य निष्क्रिय घटकों के रूप में) कर रहे हैं।
  • रेटिनॉयड (विटामिन ए का एक रूप) सनस्क्रीन में एक निष्क्रिय आम घटक है कनाडा में किए गए कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि ये योजक सूरज से यूवी प्रकाश की आपकी संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं।
  • ऐसा माना जाता है कि ऑक्सीबेंज़ोन एक हार्मोन विघटनकारी है यह शरीर में एस्ट्रोजेन की नकल कर सकता है और पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन को बदलना दिखाया गया है और महिलाओं में एंडोमेट्रियोसिस पैदा कर सकता है।
  • आक्टीनोकेट एक अन्य घटक है जो हार्मोन विघटनकारी माना जाता है। यह हार्मोन की नकल कर सकता है और प्रयोगशाला अध्ययनों से पता चला है कि यह प्रजनन प्रणाली और साथ ही थायरॉयड को प्रभावित करता है। यह कुछ उपयोगकर्ताओं में एलर्जी की त्वचा की प्रतिक्रिया भी पैदा कर सकता है।
  • होमोसेलेट एक ऐसा घटक है जिसे आमतौर पर एक हार्मोन विघटनकारी के रूप में बताया जाता है और यह शरीर के अंदर टूटने पर भी विषाक्त हो सकता है।
  • अक्कोक्रिलीन की कुछ उपयोगकर्ताओं में रिपोर्ट की गई त्वचा एलर्जी की एक अपेक्षाकृत उच्च दर है।
  • परबेन के रसायनों को सामान्यतः सनस्क्रीन में परिरक्षक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह माना जाता है कि ब्यूटाइल, एथिल, मिथाइल और propylparabens एलर्जी प्रतिक्रियाओं, हार्मोन संबंधी विकार तथा शरीर में विषाक्तता से जुड़े हुए हैं है।
  • सनस्क्रीन की तलाश करें बिना पबा के. पैरा-एमिनोबेंज़ोइक एसिड (पब्बा) लंबे समय तक सनस्क्रीन में इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन यह कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है और उच्च खुराक में गंभीर जिगर विषाक्तता से जुड़ा हुआ है।
  • अतिरिक्त कीट विकर्षक के साथ सनस्क्रीन से बचें अतिरिक्त कीट से बचाने वाली क्रीम सनस्क्रीन की प्रभावशीलता को कम कर सकती है, जबकि अतिरिक्त सनस्क्रीन एक कीट से बचाने वाली क्रीम में रसायनों की विषाक्तता में वृद्धि कर सकती है। यही कारण है कि विशेषज्ञों ने दो उत्पादों के उपयोग को अलग से सुझाया है: एक प्रभावी सनस्क्रीन और एक सुरक्षित कीट से बचाने वाली क्रीम
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप जाने के लिए एक जलरोधक सनस्क्रीन चुनें तैरना या पसीना बहुत कुछ याद रखें कि कोई सनस्क्रीन वास्तव में पानी प्रतिरोधी नहीं है, इसलिए आपको पैकेज निर्देशों के अनुसार इसे बार-बार लागू करना चाहिए।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, एफडीए के नियमों पर हालिया अद्यतनों में बदलाव हुआ है जिस तरह से एक सनस्क्रीन में जल प्रतिरोध दर्शाया गया है। लेबल अब दो श्रेणियों में से एक के अनुसार जल प्रतिरोध को इंगित करें: 40 मिनट की सुरक्षा और 80-मिनट की सुरक्षा।
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक सनस्क्रीन चुनें जो आपके मामले को ठीक करता है। सनस्क्रीन को लागू करना अप्रिय नहीं होता है, इसलिए सबसे अच्छा सूट आपको ढूंढने के लिए विभिन्न ब्रांड और शैलियों का प्रयास करें
  • कुछ दैनिक सनस्क्रीन उच्च शक्ति वाले बाहरी गतिविधि के लिए कुछ खेल सूत्र के रूप में चिपचिपा नहीं हैं।
  • कुछ सनस्क्रीन एयरोसोल, गेंद और छड़ी के रूप में आते हैं हालांकि, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी सनस्क्रीन एयरोसोल और धूल रासायनिक घटकों की साँस लेना के जोखिम के कारण फेफड़ों में जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, ये स्वरूप आपकी त्वचा को अपने तरल-आधारित समकक्षों के रूप में सुरक्षित रखने में प्रभावी नहीं हो सकते हैं।
  • हालांकि, एरोसोल सनस्क्रीन बालों वाले क्षेत्रों जैसे छाती या सिर के लिए उपयोगी हो सकता है तेल की त्वचा वाले लोगों के लिए शराब या क्रीम पर आधारित सनस्क्रीन अधिक प्रभावी हो सकता है
  • कई दैनिक मॉइस्चराइज़र होते हैं जिनमें एक सनस्क्रीन होती है। हालांकि, यदि आप मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, तो पहले मॉइस्चराइज़र और फिर रक्षक को लागू करें यह आपको अवशोषण और संरक्षण को अधिकतम करने में मदद करेगा
  • छवि सुरक्षित रहने के लिए शीर्षक चरण 6
    6
    बच्चों के लिए उपयुक्त एक सनस्क्रीन चुनें जस्ता और टाइटेनियम जैसे खनिजों पर आधारित यूवी फिल्टर बच्चों और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण होने की संभावना है, लेकिन रासायनिक आधारित यूवी फिल्टर के साथ सनस्क्रीन से कम प्रभावी हो सकता है। ज्यादातर सनस्क्रीन 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों में सुरक्षित हैं।
  • सामान्य तौर पर, यह अनुशंसा की जाती है कि आप 6 महीने की उम्र के बच्चों के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करें। विशेषज्ञों का कहना है कि छाया सबसे अच्छा निवारक उपाय है (प्राकृतिक या छाता)। अगर आपको 6 महीने से कम उम्र के बच्चे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, तो अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें कि वह एक सुरक्षित प्रक्रिया का फैसला करें।
  • जब आप किसी बच्चे को सनस्क्रीन लागू करना चाहते हैं, इसे एक क्षेत्र में आज़माएं. बच्चों की त्वचा अधिक संवेदनशील और सनस्क्रीन पर प्रतिक्रिया करने के लिए अधिक प्रवण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को पूरे शरीर के लिए आवेदन करने से पहले छोटी मात्रा में एक अप्रिय प्रतिक्रिया नहीं है।
  • भाग 2
    सनस्क्रीन लागू करें

    स्टीव सेफ इन द सन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    समाप्ति तिथि जांचें संयुक्त राज्य अमेरिका में, इसके निर्माण के कम से कम 3 वर्षों के लिए एक सनस्क्रीन प्रभावी होना चाहिए। हालांकि, आपको हमेशा सबसे अच्छी सुरक्षा प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप समाप्ति की तारीख को जांचें और मार्गदर्शन करें।
    • यदि पैकेज में खरीद के समय कोई समाप्ति तिथि नहीं है, तो उस लेबल पर लिखिए जिस तिथि को आपने खरीदी थी और इसे बदल दिया था इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि एक नया उत्पाद खरीदने का समय कब है
  • स्टीव सेफ़ इन द सन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    सनस्क्रीन लागू करें बाहर जाने से पहले रक्षक में रासायनिक एजेंटों के लिए लगभग 30 मिनट लगते हैं ताकि आपकी त्वचा को पूरी तरह से संलग्न कर सकें और सुरक्षा प्रदान कर सकें। जाने से पहले सनस्क्रीन को लागू करें, इससे पहले कि आप सूरज से अवगत करा रहे हैं लगभग 30 मिनट
  • अपने होंठ मत भूलो! सड़क पर जाने से 45 घंटे के एसपीएफ़ के साथ एक होंठ बाम लागू करें।
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    सनस्क्रीन उदारता से लागू करें यदि आप क्रीम का उपयोग करते हैं, तो आपको एक सनस्क्रीन की मात्रा का उपयोग करना चाहिए जो एक पारंपरिक गोल्फ बॉल के आकार या लगभग 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) के बारे में होता है (उस राशि के बारे में जिसे आपको एक छोटा गिलास पीने भरने की आवश्यकता होगी)।
  • आपको लगता है कि आप की जरूरत से ज्यादा उपयोग करें समुद्र तट पर एक लंबा दिन के दौरान, एक 230 मिलीलीटर (8 ऑउंस) कंटेनर के आधे से एक चौथाई का उपयोग करने पर विचार करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर के सबसे कमजोर क्षेत्रों (पूरे चेहरे और माथे, विशेष रूप से नाक और कानों की युक्तियां, साथ ही खोपड़ी, नीप, घुटनों और हाथों के पीछे, और हथियार) यदि आप सैंडल पहनते हैं, तो अपने पैरों के शीर्ष को कवर करने के लिए मत भूलना, जैसा कि सूरज से जला पैर बहुत चोट पहुंचा सकता है आपको कवर करना होगा त्वचा के किसी भी हिस्से को सूर्य से उजागर किया जाएगा
  • सिर्फ रक्षक नहीं खेलना थोड़ा रखें और त्वचा पर रगड़ें। फिर इसे फिर से दोहराएं जब तक आपके पास सनस्क्रीन की गहरी, मर्मज्ञ परत नहीं होती। यदि आप इसे सही करते हैं, तो आप इसे बिल्कुल भी ध्यान नहीं देंगे और आप पूरी तरह सूरज से सुरक्षित होंगे।
  • अपने पीठ और कंधे जैसे कठिन-से-पहुंच क्षेत्रों के साथ आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र से पूछें
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सनस्क्रीन नियमित रूप से पुन: लागू करें पसीना या तैराकी जैसे मन की स्थिति में रखें क्योंकि पसीने या पानी आपके द्वारा लागू की गई सुरक्षा को हटा देता है, इसलिए उद्धृत एसपीएफ़ से आपको अक्सर अधिक सनस्क्रीन को फिर से दोबारा लगाने की आवश्यकता होगी
  • भाग 3
    सुरक्षा के रूप में कपड़े का उपयोग करें

    स्टीव सेफ़ इन द सन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को कवर करें एक तंग कपड़े के साथ कपड़े की हल्की परतों सबसे अच्छा कर रहे हैं। एक आस्तीन शर्ट और फिर एक ढीली, लंबे बाजू की शर्ट शीर्ष पर खुला रखो। लंबी पैंट शॉर्ट्स से अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा कपास जैसे प्राकृतिक फाइबर सबसे ताकतवर हैं
    • जबकि हल्के कपड़े गर्मी और साथ ही अंधेरे को अवशोषित नहीं करते, बाद में सूर्य से अधिक सुरक्षा प्रदान करता है
    • बहुत पतली कपड़े, जैसे एक सफेद शर्ट, सूर्य से ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं करता है यदि आप प्रकाश और ढीले वस्त्र पहनते हैं, तो इसके तहत सनस्क्रीन लागू होते हैं।
    • यदि आप तैरने जा रहे हैं, तो एक लंबे बाजू वाली तैरने की शर्ट या "नेप्रीन शर्ट" पहनने की संभावना पर विचार करें। ये कपड़ों आप पानी में जलते रहने से बचने में मदद कर सकती हैं।
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    नाममात्र यूवी संरक्षण कारक के साथ कपड़े चुनें कई वस्त्र, विशेष रूप से बाहरी दुकानों में बेचे जाने वाले, उनके पास यूवी संरक्षण के स्तर को इंगित करने वाला लेबल होगा
  • स्टीव सेफ इन द सन स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि

    Video: दूसरे ग्रहों के 10 बेहद खतरनाक मौसम || Most Dangerous Weather on Other Planets

    3



    एक उपयुक्त टोपी पहनें कम से कम 8 सेमी (3 इंच) के पंख वाला कोई एक चुनें
  • बेसबॉल कैप्स कान और गर्दन को उजागर करते हैं, इसलिए वे सूर्य से बचाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं
  • एक टोपी आपकी आंखों को चमक से बचाने में भी मदद करेगा
  • सुनिश्चित करें कि बच्चों को भी सूर्य के लिए टोपी पहनना चाहिए टोपी चुनें जो चेहरे और गर्दन को छाया प्रदान करते हैं।
  • स्टीव सेफ़ इन द सन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    उपयोग धूप का चश्मा. धूप का चश्मा चुनें जो यूवी प्रकाश को ब्लॉक करते हैं और आंखों की पूरी परिधि को कवर करते हैं जिससे कि प्रकाश पक्षों से प्रवेश नहीं करता। यूवी प्रकाश के लंबे लम्बे समय तक प्रदर्शन से मोतियाबिंद हो सकता है और यूवी विकिरण के लिए पलक की त्वचा का पर्दाफाश हो सकता है। आँखों में आपकी सुरक्षा को अनुकूलित करने के लिए टोपी के साथ धूप का चश्मा पहनें।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके पुराने धूप का चश्मा यूवी किरणों को ठीक से ब्लॉक करते हैं, तो उन्हें जांचने के लिए एक ऑप्टिस्टिस्ट से पूछिए।
  • भाग 4
    हाइड्रेटेड रहें

    छवि सुरक्षित रहने का शीर्षक चरण 15
    1
    हाइड्रेटेड रहें पानी गर्म दिनों के दौरान हाइड्रेटेड रहना सबसे अच्छा विकल्प है (और यहां तक ​​कि ठंडे लोगों में!)। विशेषज्ञों का सुझाव है कि पुरुषों प्रति दिन 3 लीटर (13 कप) तरल पदार्थ का उपभोग करते हैं जबकि महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 2.2 लीटर (9 कप) का उपभोग करना चाहिए
    • विशेषज्ञों ने गर्म जलवायु के तहत एक मध्यम आउटडोर गतिविधि की स्थिति में प्रत्येक 15 से 20 मिनट के पानी के बारे में पीने का सुझाव भी दिया।
    • विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि इलेक्ट्रोलाइट्स के विज्ञापित लाभों के बावजूद, पानी में आम तौर पर आप ऊर्जा पेय से बेहतर हाइड्रेट कर सकते हैं। यह इसलिए है क्योंकि अधिकांश ऊर्जा पेय में उच्च स्तर की चीनी और सोडियम है। हालांकि ये इलेक्ट्रोलाइट्स हैं, चीनी में कई कैलोरी होते हैं और नमक आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं। यदि आप अपने इलेक्ट्रोलाइट के स्तरों के बारे में चिंतित हैं, तो उन्हें बहाल करने में सक्षम होने के लिए कुछ प्रेट्ज़ेल या पागल खाएं।
  • स्टीव सेफ इन द सन स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: पटना पुलिस की ऐसी बेरहमी नहीं देखी होगी आपने...पहले प्यार से समझाया फिर लाठी से धुना | Crime Tak

    कैफीन और अल्कोहल से बचें दोनों पदार्थ आपको निर्जलीकृत कर सकते हैं और उनसे बचने के लिए बेहतर है। यह संभावना नहीं है कि कभी-कभी शीतल पेय पीने से आपको निर्जलीकृत किया जाएगा, लेकिन यदि आपका लक्ष्य हाइड्रेशन बनाए रखना है तो पानी के लिए विकल्प चुनना बेहतर होगा।
  • इसके अलावा, शराब आपके फैसले को प्रभावित कर सकती है और प्रतिक्रिया समय बढ़ा सकती है वयस्कों और किशोरावस्था में होने वाली मौतों में से 70% तक की मौसमी मनोरंजन गतिविधि शराब से संबंधित होती है। यदि आप गर्मियों में कभी-कभार बियर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको पानी में कम से कम दो बार पानी पीना चाहिए।
  • स्टीव सेफ इन द सन चरण शीर्षक वाली छवि 17
    3
    जब आप प्यास न हों तब भी पानी पीते हैं निर्जलीकरण के बाद मानव शरीर में प्यास उत्पन्न होता है, इसलिए इस स्थिति से बचने के लिए पूरे दिन पानी पीना महत्वपूर्ण है।
  • स्टीव सेफ इन द सन स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    याद रखें कि शिशु भी निर्जलित हो सकते हैं यदि आपके पास एक बच्चा है, तो सुनिश्चित करें कि वह सड़क पर रहते हुए उसे कम से कम स्तनपान या फार्मूला देकर अच्छी तरह से हाइड्रेट रहता है। इसके अलावा, यह निर्धारित करने के लिए कि जब आप अपने बच्चे को थोड़ी सी मात्रा में पानी, रस या बच्चों के लिए मौखिक इलेक्ट्रोलाइट समाधान (जैसे पेडीयलटा या एनफैलेटे) को सूत्र या स्तन के दूध के अलावा दे सकते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।
  • चूंकि बच्चे वयस्कों के समान पसीना नहीं करते हैं, इसलिए वे अधिक से अधिक गर्मी और निर्जलीकरण के जोखिम पर हैं। अपने बच्चे को यह सुनिश्चित करने के लिए देखें कि वह सहज और सुरक्षित है
  • Video: सबका मंगल होय रे ,(मंगल मैत्री व मंगल याचना) बौद्धाचार्य, सूरज राही बौध्द।

    भाग 5
    सूर्य के प्रदर्शन के दौरान उपाय करें

    स्टीव सेफ इन द सन चरण शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    यूवी सूचकांक की जांच करें मौसम संबंधी सेवाओं ने दैनिक पूर्वानुमान बनाने के लिए मौसम पूर्वानुमान की जानकारी का उपयोग किया है जो यूवी किरणों के संपर्क के कारण होने वाले नुकसान के जोखिम का मूल्यांकन करता है। अग्रिम में जानें कि उस दिन के सूचकांक की भविष्यवाणियां आपको सनबर्न से बचने में कैसे मदद कर सकती हैं।
  • स्टेथ सेफ इन द सन चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    सूरज से दूर रहें यह विशेष रूप से 10 घंटे से लेकर चोटी घंटे के बीच महत्वपूर्ण है। मीटर। 2 पी तक मी, क्योंकि यूवी किरण दिन के मध्य में अपने अधिकतम स्तर पर हैं, जब सूर्य सीधे ऊपर है यदि आप इन घंटों के दौरान बाहर हैं, तो छाया में रहें। आप अभी भी छाया (या भी बादल दिनों पर) में धूप की कालिमा पीड़ित कर सकते हैं, लेकिन यह आपकी रक्षा करेगा
  • अपनी छाया बनाएं एक टोपी पहनने के अलावा, एक पैराजोल लेकर और अपने आप को सूरज से बचाने के लिए इसका उपयोग सुरक्षित रहने का एक शानदार तरीका है।
  • अगर आपको गहन शारीरिक गतिविधि बाहर की हो, तो सुबह या रात में ऐसा करने की कोशिश करें, दोपहर की गर्मी के नीचे न करें। यदि आप दोपहर में काम करना चाहिए, तो बहुत से ब्रेक लें और कम से कम 1 कप पानी हर 15 या 20 मिनट में लें।
  • जब आप बच्चों और बच्चों के साथ बाहर चलते हैं, तो दिन का सबसे अच्छे समय चुनें। बच्चे के घुमक्कड़ पर एक शामक लगाओ और सुनिश्चित करें कि बच्चों को कपड़े, टोपी, धूप का चश्मा और सनस्क्रीन के साथ पर्याप्त रूप से कवर किया जाता है, जब दिन की गर्मी के संपर्क में आते हैं।
  • छवि सुरक्षित रहने के लिए शीर्षक चरण 21
    3
    अपनी छाया का निरीक्षण करें यूवी की तीव्रता पृथ्वी पर आपकी स्थिति के संबंध में सूर्य के कोण से सहसंबंधित है। यदि आपका शरीर एक छोटी छाया उत्पन्न करता है, तो शायद आपको छाया में पीछे हटना चाहिए।
  • स्टेथ इनफ इफेक्ट इन द सन चरण 22
    4
    यदि आप गर्मी से अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं तो खुद को ताज़ा करने का प्रयास करें सूरज में बहुत अधिक समय खर्च करना गर्मी का थकावट और साथ ही सनबर्न भी पैदा कर सकता है। ठंडा पानी के साथ एक तौलिया गीला करें और इसे शांत करने के लिए अपने माथे या गर्दन पर रखें।
  • पर जाएं तैरना. आपके शरीर को ठंडे पानी में डालकर आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसे बहुत कम नहीं होने दें। ठंडी हवा की तुलना में शरीर का तापमान ठंडे पानी में 25 गुना तेज हो सकता है, और यदि आपका 35 डिग्री सेल्सियस (9 5 डिग्री सेल्सियस) से नीचे गिर जाता है, तो आपको हाइपोथर्मिया का अनुभव हो सकता है। पानी और हवा के तापमान के पूर्वानुमान को अग्रिम में जानने से आप अपने शरीर के तापमान में अत्यधिक परिवर्तनों से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • स्टेथ इनफ इन द सन स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    5
    ड्राइविंग करते समय सूर्य के जोखिम के साथ सावधान रहें। कार की खिड़कियां उठाएं और खिड़की को बाहर निकालने के बजाय एयर कंडीशनिंग को सक्रिय करें। काफी हद तक कारगर तरीके से यूवी प्रकाश का ग्लास ब्लॉक करता है, लेकिन आपको अभी भी सनस्क्रीन को अपने और आपके यात्रियों दोनों पर लागू करना चाहिए।
  • यदि आप एक परिवर्तनीय ड्राइव करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो सनस्क्रीन को लागू करना सुनिश्चित करें और आपकी रक्षा करने वाली एक टोपी पहनें।
  • स्टेथ सेफ इन द सन स्टेप्स 24 शीर्षक वाली छवि
    6
    संकेतों और गर्मी थकावट और insolation के लक्षण पता है। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो सूर्य से दूर रहें (एक ठंडा स्थान पर) और बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें:
  • त्वचा स्पर्श करने के लिए गर्म
  • अत्यधिक पसीना आ रहा है
  • चक्कर आना या भटकाव
  • थकान
  • मतली या उल्टी
  • फास्ट बीट्स
  • डार्क या विलक्षण पेशाब
  • यदि लक्षण एक घंटे के बाद सुधार नहीं करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • युक्तियाँ

    • हर बार जब आप छोड़ दें, तो पानी की बोतल रखें।
    • जबकि कुछ लोग ऑक्सीबैन्ज़ोन के बारे में चिंता करते हैं, सनस्क्रीन में एक आम घटक, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र और अन्य कठोर अध्ययनों में ऑक्सीबैनेज़ोन और प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के बीच कोई संबंध नहीं मिला है।
    • स्कीइंग या स्नोबोर्डिंग करते समय, चेहरे पर धूप की कालिमा झेलने के लिए सामान्य है यदि आप पहाड़ों में मजा करने की योजना बनाते हैं, मौसम की परवाह किए बिना, सनस्क्रीन पर डालते हैं!
    • कपड़ों के माध्यम से जलने के लिए संभव है। आम तौर पर, कपड़ों में 3 से 10 के बीच एक एसपीएफ़ होता है। गीले कपड़े भी कम होते हैं। सुरक्षित होने के लिए, कपड़ों के नीचे के क्षेत्रों पर सनस्क्रीन लागू करें या एक सुरक्षात्मक उत्पाद के साथ कपड़े धो लें जो 30 के एफपीयू (पराबैंगनी संरक्षण कारक) प्रदान कर सकते हैं और 20 से अधिक धोने के लिए बचा सकते हैं।
    • सनस्क्रीन आपकी आँखों को बहुत परेशान कर सकता है। उनके पास बहुत नजदीक न करें और, अगर कोई संपर्क होता है, तो उन्हें बहुत सारे पानी के साथ तुरंत धो लें।

    चेतावनी

    • एक बादल दिन के दौरान धूप की कालिमा को पीड़ित करना संभव है और यहां तक ​​कि बादल दिन के दौरान साफ़ कर सकते हैं। पहनें और एक सनस्क्रीन लागू करें भले ही शुरुआत में दिन शांत और बादल छाए रहें।
    • यदि आपके पास पानी की आंखें, त्वचा और अन्य त्वचा या शरीर की प्रतिक्रियाओं की लाली सनस्क्रीन लगाने पर, यह एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है। उस मामले में, अधिक संवेदनशील त्वचा के लिए एक और सनस्क्रीन का उपयोग करें या अपने डॉक्टर से बात करें
    • तन का कोई "सुरक्षित" तरीका नहीं है। यदि आप एक तन चाहते हैं, तो सूर्य को उजागर करने के बजाय एक त्वरित कमाना उत्पाद का उपयोग करने पर विचार करें रैपिड-कमाना उत्पादों में डाइहाइड्रोक्सीटाइटीन (डीएचए) होता है, यह एक रासायनिक पदार्थ है जो अस्थायी रूप से और कृत्रिम रूप से आपकी त्वचा टोन को अंधेरे करता है कुछ शोधकर्ता चेतावनी देते हैं कि डीएचए एयरोसोल का उपयोग फेफड़े और यहां तक ​​कि कैंसर को भी नुकसान पहुंचा सकता है अगर वाष्प की सांस लेनी होती है।
    • यदि संभव हो तो, एक सनस्क्रीन खरीदें जिसमें पैराबेस शामिल न हो। लंबे शेल्फ लाइफ उत्पादों के लिए एक संरक्षक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो parabens स्तन कैंसर से जुड़ा हुआ है और संक्रमित लोगों में त्वचा एलर्जी या rosacea पैदा कर सकता है। हालांकि, सौंदर्य प्रसाधन उद्योग का मानना ​​है कि parabens एक सुरक्षित अतिरिक्त रहे हैं और आगे कोई अध्ययन आयोजित नहीं किया गया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: जिया ख़ान की क्या है DEATH MYSTERY...सुने शम्स की ज़ुबानी |BOLLYWOOD HEROINE SUICIDE | Crime Tak

    • एक उपयुक्त सनस्क्रीन (अधिमानतः एसपीएफ़ के साथ 30 या अधिक)
    • वस्त्र, टोपी और धूप का चश्मा
    • छाया
    • हाइड्रेशन विधि (हमेशा पानी की एक बोतल ले)
    • धूप का चश्मा
    • सूरज से तुम्हारी रक्षा करने के लिए एक छाता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com