ekterya.com

कैसे पतले और स्वस्थ होना

स्वस्थ होने और पतला रहने के लिए एक बहुत ही सामान्य लक्ष्य है। यह आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं (जैसे कि आपके आहार या व्यायाम आहार) पर केंद्रित छोटे उद्देश्यों में विभाजित करना सबसे अच्छा है। हालांकि यह प्रयास करने का प्रयास करने का एक उत्कृष्ट लक्ष्य है, पतली होने पर हमेशा स्वस्थ होने का पर्याय नहीं होता है। दूसरी ओर, हर कोई एक अलग शरीर का प्रकार होता है: कुछ लोग लम्बी और पतला होते हैं, जबकि अन्य छोटे और मजबूत होते हैं और अभी भी स्वस्थ माना जाता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप के लिए अपना स्वास्थ्य और पर्याप्त वजन बनाए रखना है। यदि आप एक स्वस्थ और सुखी जीवन शैली का नेतृत्व करना चाहते हैं, तो पतला रहने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने के अलावा, आपको उन जीवन शैली को अपनाना चाहिए जो उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान देता है। स्वस्थ भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना और अपनी स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रतिबद्ध रहने से आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति मिलेगी कि आप अपने शरीर को स्वस्थ और पतला बनाए रखें।

चरणों

भाग 1

अपने लक्ष्य को परिभाषित करें
चित्र शीर्षक से मेडिकल मारिजुआना चरण 3 प्राप्त करें
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें अपने स्वास्थ्य लक्ष्य के बावजूद, आपको अपने आहार, व्यायाम या जीवनशैली में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए। वह आपको बताएगा कि आपके लिए क्या सही है
  • यदि आपका लक्ष्य स्वस्थ होना है और स्वस्थ वजन बनाए रखना है, तो डॉक्टर से अपने मत के बारे में पूछें कि आप क्या चाहिए और क्या नहीं बदलना चाहिए। उदाहरण के लिए, अपने वर्तमान वजन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर या रक्तचाप के बारे में पूछें। आप अपने वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर कुछ बदलाव सुझा सकते हैं।
  • जैसा कि आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, अपना वजन कम करते हैं या अपना वजन कम करते हैं और अपनी जीवन शैली में अन्य बदलाव करते हैं, अपने चिकित्सक के संपर्क में रहें ताकि आपको अपने स्वास्थ्य में किसी भी बदलाव के बारे में सूचित किया जा सके।
  • एक स्केल चरण 14 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आपके स्वस्थ वजन क्या है पतला होना स्वाभाविक होने के आपके लक्ष्य से मेल नहीं खाती। सभी "पतले" लोगों को स्वस्थ माना जाता है। पतली होने की कोशिश करने के बजाय, एक पर्याप्त और स्वस्थ वजन हासिल करने का लक्ष्य।
  • कई मामलों में, पतले लोग वास्तव में बहुत पतले या कम वजन वाले हैं यह आपके संक्रमण, ऑस्टियोपोरोसिस और किसी भी अन्य बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है
  • यह पता लगाने के लिए कि आपके या आपके आदर्श वजन के लिए स्वस्थ वजन क्या है, एक कैलकुलेटर के लिए इंटरनेट पर देखें जो आपको आपकी उम्र, लिंग और ऊंचाई पर आधारित वजन प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • यह पता लगाने के लिए कि आप अपने स्वस्थ वजन के भीतर हैं या नहीं, अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का उपयोग करना भी संभव है। 19 से 24.9 के एक बीएमआई इंगित करता है कि आप एक स्वस्थ वजन पर हैं।
  • यह तय करने के लिए इनमें से एक या अधिक उपकरण का उपयोग करें कि आपका वर्तमान में स्वस्थ वजन है या यदि आपको अपना वजन कम करना है। जब आप अधिक विशिष्ट उद्देश्यों को आकर्षित करते हैं, तो इस जानकारी को ध्यान में रखें।
  • यदि आप वर्तमान में एक स्वस्थ वजन रखते हैं, लेकिन अभी भी अधिक पतला महसूस करना चाहते हैं, वजन कम करने और आपके शरीर को टोन करने के लिए हृदय व्यायाम और शक्ति प्रशिक्षण का उपयोग करने के बारे में सोचें।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 3
    3
    कई उद्देश्यों को लिखें स्वस्थ होने के नाते और स्वस्थ वजन प्राप्त करने की कोशिश करना एक सामान्य लक्ष्य है और यह संभावना है कि इसके लिए आपको अपनी जीवन शैली में कई बदलाव करने होंगे। छोटे लक्ष्य निर्धारित करके अधिक विशिष्ट रहें
  • कई छोटे और अधिक विशिष्ट उद्देश्यों को लिखना आपको अधिक यथार्थवादी लक्ष्यों की एक श्रृंखला और उन्हें पूरा करने के लिए आपको क्या करना होगा, का एक विस्तृत विचार प्रदान करेगा।
  • पहले श्रेणियों में अपने लक्ष्यों को विभाजित करें उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित क्षेत्रों में कुछ लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं: आम तौर पर आहार, व्यायाम और जीवनशैली।
  • यहां अधिक यथार्थवादी और विस्तृत उद्देश्यों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं: मेरी ऊंचाई, आयु और लिंग-व्यायाम के लिए स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए 2 महीने में 3 किलोग्राम (5 पाउंड) खोएं, 30 मिनट के लिए 3 या 4 बार व्यायाम करें- या मेरी खपत कम करें प्रति सप्ताह 5 पेय के प्रति अल्कोहल पेय 1 या 2 पेय के लिए प्रति सप्ताह।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 4
    4
    एक योजना बनाएं एक योजना आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जिस प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है उसका पता लगाने की अनुमति देगा। आप भोजन योजना या व्यायाम योजना का उपयोग करते हैं या नहीं, वे एक स्वस्थ व्यक्ति बनने के लिए इस प्रक्रिया में मार्गदर्शक के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • भोजन योजना एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है यह आपको अपने आहार और वजन से संबंधित लक्ष्यों को पूरा करने की अनुमति देगा। कई हफ्तों तक नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना, सैंडविच और पेय लिखें। इस तरह आप किराने की खरीदारी के लिए एक गाइड लेंगे और आप अपने पूरे सप्ताह पूरे स्वस्थ खाने का निर्णय लेने की परेशानी से बचेंगे।
  • एक व्यायाम योजना आपको अपने व्यायाम सत्र पूरे हफ्ते के लिए निर्धारित करने की अनुमति देगा। यह आपको स्पष्ट रूप से देखने में मदद करेगा कि आप प्रत्येक दिन कब और किस प्रकार का व्यायाम करेंगे।
  • हाथ में ऐसी योजनाएं करें आपको अपने लक्ष्यों के करीब लाने या समय के साथ बदलने के लिए उन्हें बदलने या समायोजित करना पड़ सकता है।
  • भाग 2

    स्वस्थ पोषण
    कैरिज ग्राम को कैलोरियों चरण 3 में चित्रित किया गया चित्र
    1
    कैलोरी की मात्रा की गणना करें जो आपको प्रति दिन की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को विस्तृत करते हैं, तो आपको अपनी दैनिक कैलोरी सीमा तय करनी चाहिए। इससे आपको अपना वजन कम करने या अपने वर्तमान स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
    • प्रत्येक व्यक्ति को प्रति दिन कैलोरी की एक अलग राशि की आवश्यकता होती है ताकि वह अपने शरीर को इष्टतम स्थितियों में काम कर सके। आपके द्वारा दैनिक कैलोरी की मात्रा में परिवर्तन करने से आप अपने वजन से संबंधित विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आपको थोड़ा वजन कम करने की आवश्यकता है या आप रोजाना 500 कैलोरी कम करते हैं आमतौर पर, इसका अर्थ है प्रति सप्ताह 1/2 से 1 किलोग्राम (1 से 2 पाउंड) खोना। यह वजन कम करने की धीमी, स्थिर और सुरक्षित गति है जो एक स्वस्थ व्यक्ति होने के आपके लक्ष्य से मेल खाएगा।
    • यदि आप अपना वजन बनाए रखना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर एक कैलकुलेटर की तलाश करें जो आपको आपकी उम्र, लिंग और वजन के आधार पर कैलोरी की अनुमानित मात्रा प्राप्त करने की अनुमति देता है।
    • भोजन डायरी या एप्लिकेशन का उपयोग करने पर विचार करें, जिससे आप अपनी दैनिक कैलोरी का सेवन करने और रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी रख सकते हैं। इस तरह, आप देख सकते हैं कि आपके वर्तमान कैलोरी का स्तर आपके लक्ष्यों की उपलब्धि में योगदान दे रहा है (चाहे वजन कम करना या इसे बनाए रखना)।
  • एक महीना चरण 2 में एक फ्लैट पेट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दिनभर नियमित रूप से खाएं। भोजन छोड़ना या भोजन के बीच बहुत अधिक समय देने के लिए स्वस्थ नहीं है और आपके वजन में अवांछनीय उतार-चढ़ाव पैदा हो सकता है।
  • अलग-अलग भोजन की आदतें हैं जो आप अपना वर्तमान जीवनशैली में अपनाने और शामिल कर सकते हैं। हालांकि, आम तौर पर इसे कम से कम 3 भोजन एक दिन का उपभोग करने की सलाह दी जाती है। लेकिन यह पूरे दिन 4-6 छोटे भोजन खाने के लिए आसान या अधिक सुविधाजनक लग सकता है।
  • नाश्ते के द्वारा अपना दिन सही शुरू करें अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नाश्ते खाते हैं वे एक स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं। यह आपको अच्छी तरह से दिन शुरू करने की अनुमति देता है और पूरे दिन ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको ऊर्जा देता है।
  • नियमित भोजन प्रोग्रामिंग के अलावा, आपको समय-समय पर स्नैक्स भी शेड्यूल करना चाहिए। सैंडविच एक भोजन और दूसरे के बीच संक्रमण के साथ सामना करने में आपकी मदद करते हैं, जब इसमें प्रत्येक एक के बीच 4 से 6 घंटे का अंतर होता है।
  • छवि का शीर्षक एक प्लैट पेट में एक महीने चरण 10
    3

    Video: दुबले पतले शरीर को स्वस्थ फिट मोटा और ताकतवर बनाने के उपाय | Healthy and powerful body remedies.

    एक संतुलित आहार खाएं संतुलित आहार एक स्वस्थ वजन और शरीर में योगदान देता है इसके अलावा, इस प्रकार की खाद्य आदत दिन के बाद दिन में अच्छी तरह से कार्य करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।
  • एक संतुलित आहार में प्रत्येक भोजन समूह से खाद्य पदार्थों का उपभोग करना शामिल है: प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, फलों, सब्जियां और अनाज। प्रत्येक समूह शरीर को विभिन्न पोषक तत्वों के साथ प्रदान करता है।
  • इसी तरह, प्रत्येक खाद्य समूह में कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपभोग करना महत्वपूर्ण है। विभिन्न प्रोटीन स्रोतों और फलों और सब्जियों के विभिन्न रंगों के लिए विकल्प चुनें।
  • यदि आप पूरे खाद्य समूह या बड़ी मात्रा में भोजन से बचते हैं, तो आपको पोषण संबंधी कमियों से पीड़ित हो सकता है इसलिए, आपको पूरी तरह से किसी भी भोजन से दूर नहीं चलना चाहिए, जब तक कि आप इसे एलर्जी न करें या कुछ अन्य चिकित्सा प्रतिबंध न करें।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    4
    भरपूर फल और सब्जियां खाएं इन खाद्य पदार्थों को आपके आहार का एक बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए दोनों भोजन समूह आपको सबसे अधिक पोषक तत्व युक्त समृद्ध पदार्थ प्रदान कर सकते हैं।
  • फलों और सब्जियों को "स्वस्थ भोजन" के रूप में जाना जाता है इसका कारण यह है कि उनके पास बहुत कम कैलोरी हैं और फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं। वे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की एक बड़ी मात्रा प्रदान करते हैं
  • अधिकांश पोषण विशेषज्ञ एक दिन में 5 से 9 सर्विंग्स लेने की सलाह देते हैं या अपने सभी भोजन का आधा हिस्सा बनाते हैं और फलों या सब्जी को नाश्ता करते हैं
  • जबकि फलों और सब्जियां स्वस्थ हैं, फिर भी आपको सही हिस्से का चयन करने के लिए सावधान रहना चाहिए। एक सेवारत 1/2 कप कटा हुआ फल या 1 छोटे फल या 1 कप सब्जियों या 2 कप पत्तेदार साग या सलाद के बराबर होती है।
  • छवि आइरिश सोडा रोटी चरण 1
    5
    परिष्कृत लोगों के बजाय पूरे अनाज के लिए विकल्प चुनें अपने आहार में अधिक पोषक तत्वों को शामिल करने और अपने स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभ प्राप्त करने का एक और तरीका है कि परिष्कृत अनाज के बजाय 100% साबुत अनाज का चयन करना।
  • 100% साबुत अनाज बहुत कम संसाधित होते हैं और इसमें अनाज के तीन हिस्सों होते हैं: अंकुरण, अंतस्पर्म और चोकर। साथ में, ये भाग आपको अधिक फाइबर, प्रोटीन और बी विटामिन प्रदान करते हैं।
  • पूरे अनाज की एक विविधता है और आप निम्नलिखित की कोशिश कर सकते हैं: क्विनॉआ, बाजरा, ब्राउन चावल, रोटी और साबुत अनाज पास्ता या दलिया।
  • रिफाइंड अनाज वे हैं जिनकी उच्च प्रसंस्करण और फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की एक कम सामग्री है। कुछ उदाहरण सफेद चावल, सफेद रोटी या मोती जौ हैं
  • फिर, अनाज के सही हिस्से का उपयोग करें: 30 ग्राम (1 ऑउंस) कच्चा या 1/2 कप पकाया जाता है
  • स्टेपल स्नासिक ग्रोथ स्टेप 1 को शीर्षक वाला इमेज
    6



    दुबला प्रोटीन खाओ प्रोटीन एक पौष्टिक आहार के लिए आवश्यक हैं वे दिन-ब-दिन विभिन्न आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए शरीर के आधार हैं।
  • प्रोटीन महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे कोशिकाओं को संरचना और समर्थन प्रदान करते हैं, वे अणुओं को बाँधते हैं और शरीर में उन्हें परिवहन करते हैं, साथ ही साथ हड्डियों, मांसपेशियों, बाल और अंगों का आधार होते हैं।
  • दुबला प्रोटीन स्रोतों का चयन करें जब भी आप कर सकते हैं। वे वसा और कैलोरी में कम हैं, एक पौष्टिक आहार और स्वस्थ वजन में योगदान करने के अलावा। इसके अलावा, सही हिस्से का चयन करें, अर्थात, 90 से 120 ग्राम (3 से 4 औंस) या 1/2 कप
  • दुबला प्रोटीन के कुछ स्रोत पोल्ट्री, अंडे, दुबला मांस, सूअर का मांस, फलियां, टोफू और समुद्री भोजन हैं।
  • छवि शीर्षक शेल पाइन नट चरण 1
    7
    स्वस्थ वसा हर दिन शामिल है जबकि एक उच्च वसा वाले आहार स्वस्थ नहीं माना जाता है, एक अच्छी तरह से संतुलित और पौष्टिक आहार के लिए आहार की एक निश्चित मात्रा आवश्यक है। अपने आहार में दिल के लिए स्वस्थ वसा शामिल करें
  • आहार वसा शरीर में विभिन्न भूमिका निभाता है, जिसमें विटामिन और खनिजों के अवशोषण में योगदान करना, शरीर को ऊर्जा प्रदान करना, इन्सुलेशन प्रदान करना और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है।
  • आहार वसा के स्रोतों का चयन करना ज़रूरी है जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने के बजाय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। ओमेगा 3 वसा या मोनोअनसैचुरेटेड वसा के लिए ट्रान्स और संतृप्त वसा बदलें।
  • स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोतों नट या अखरोट मक्खन, जैतून का तेल और जैतून, एवोकैडो, सामन, ट्यूना, प्रकार की समुद्री, चिया के बीज और अलसी कर रहे हैं। एक दिन में उनमें से 1 या 2 सर्विंग्स लें।
  • यह दिखाया गया है कि वसा का स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि वे एचडीएल (या अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और एलडीएल (या खराब) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। वे आमतौर पर संसाधित भोजन जैसे मिठाई और केक में मौजूद होते हैं।
  • छवि खिताब चरण 1 के साथ मिलें
    8
    उच्च कैलोरी पेय पीओ मत कैलोरी और चीनी से भरा पेय पदार्थ आपको वजन हासिल कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इन प्रकार के पेय को सीमित करें और मॉइस्चराइजिंग तरल पदार्थों के साथ रहें।
  • प्रति दिन मॉइस्चराइजिंग तरल पदार्थ के कम से कम 8 गिलास पीने की कोशिश करें। आपकी आयु, लिंग और गतिविधि स्तर के आधार पर आपको प्रतिदिन 13 गिलास पानी की आवश्यकता हो सकती है।
  • शुगर वाटर, स्वादयुक्त पानी, कॉफी और डिकैफ़िनेटेड चाय जैसे चीनी के बिना हाइड्रेटिंग और पारदर्शी तरल पदार्थों के लिए विकल्प चुनें। हाइड्रेटेड रहने के लिए ये सबसे अच्छा विकल्प हैं
  • दूध और रस को 100% फलोम में मिलाकर रखें। हालांकि दोनों पेय पदार्थों में कुछ स्वीकार्य मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, वे "तरल कैलोरी" के रूप में गिनती नहीं करते हैं। यदि आप अपने कुल कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, तो आप जो पेय पीते हैं उसे रिकॉर्ड करने के लिए मत भूलना।
  • खो वजन वजन चरण 1 छवि का चित्र
    9
    उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें सामान्य तौर पर, बॉक्सिंग या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को बहुत ही पौष्टिक नहीं माना जाता है। स्वस्थ वजन को बढ़ावा देने के अलावा, अपनी खपत को सीमित करने से आपको अपने स्वास्थ्य में सुधार या बनाए रखने की सुविधा मिल जाएगी।
  • कई संसाधित खाद्य पदार्थ हैं जिनमें पौष्टिक और अन्य अस्वास्थ्यकर विकल्प शामिल हैं। यहां तक ​​कि संसाधित खाद्य पदार्थों में शामिल हैं जिनमें उपभोग के लिए तैयार होने के लिए बहुत कम परिवर्तन हुए हैं। यद्यपि जो पालक पहले से ही धोया गया है और बैग में पैक किया जाता है उसे "संसाधित" माना जाता है, फिर भी वह नियमित खपत के लिए एक पौष्टिक भोजन होता है। हालांकि, सावधानीपूर्वक और जमे हुए व्यंजन बहुत अधिक संसाधित होते हैं और अधिक मात्रा में सोडियम और परिरक्षकों को जोड़ा जाता है।
  • भोजन को कम करें अत्यधिक संसाधित जिसमें शर्करा या वसा शामिल होता है या जो वसा और कैलोरी में समृद्ध होता है। सटीक और जमे हुए खाद्य पदार्थ, मिठाई और केक, पटाखे, चिप्स, प्रेट्ज़ेल, संसाधित खाद्य पदार्थ और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ जैसे उत्पादों को सीमित करें।
  • यदि आप अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर बहुत निर्भर करते हैं, तो पूरे खाद्य पदार्थों में परिवर्तन और उत्तरोत्तर प्रगतिशील रूप से। घर पर ज्यादा खाना पकाना और तैयार करने के बजाय कुछ भोजन तैयार करें।
  • भाग 3

    आपको सक्रिय रखें
    खो वजन वजन चरण 13 छवि
    1
    प्रति सप्ताह 2 घंटे से अधिक व्यायाम करने का प्रयास करें कार्डियोवास्कुलर या एरोबिक अभ्यास एक स्वस्थ जीवन शैली के मौलिक घटक हैं। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए प्रति सप्ताह इन अभ्यासों में से कम से कम 2 या 3 घंटे करें
    • एरोबिक अभ्यासों का नियमित अभ्यास नींद और मूड में सुधार, मोटापे, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने और लंबे समय तक रहने की संभावनाओं को बढ़ाने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
    • तेजी से चलने या जॉगिंग, तैराकी, अण्डाकार मशीन का उपयोग करते हुए, एरोबिक्स वर्ग या नृत्य करते हुए मध्यम तीव्रता की गतिविधियों के लिए ऑप्ट।
    • अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं, क्योंकि इससे आपके शरीर को अनुकूलन और प्रगति के लिए समय मिलता है। यह अति प्रयोग से चोटों या दर्द से बचने में आपकी मदद करता है
    • इसके अलावा, अगर आप सुबह व्यायाम करते हैं तो आप अधिक कैलोरी जलाएं
    • व्यायाम के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे पानी पीयें।
  • एक डेडलिफ्ट चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी दिनचर्या में शक्ति प्रशिक्षण शामिल करें यह सच है कि कार्डियोवस्कुलर अभ्यास कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन जब ताकत अभ्यास के नियमित अभ्यास के साथ मिलकर, आप अपने स्वास्थ्य के लिए और भी अधिक लाभ देखेंगे।
  • अस्थि घनत्व में सुधार, ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने, दुबला मांसपेशियों को बढ़ाने या बनाए रखने और चयापचय में तेजी लाने के लिए शक्ति प्रशिक्षण उत्कृष्ट है।
  • सबसे फिटनेस पेशेवरों का सुझाव है कि अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 1 या 2 दिन की ताकत प्रशिक्षण का प्रदर्शन करना।
  • शक्ति प्रशिक्षण में विभिन्न गतिविधियों जैसे वजन उठाने या वजन मशीनों का उपयोग करना, आइसोमेट्रिक अभ्यास (उदाहरण के लिए, छिपकलियों या एबीएस) या योग या पायलट वर्गों का प्रयोग करना शामिल है।
  • कोई भी निम्न पीठ दर्द के बिना जोग शीर्षक छवि 15 चरण
    3

    Video: 7 दिन में 7 किलो मोटापा और पेट की चर्बी तेजी से कम करने का उपाय | कमर और पेट कम करने के उपाय

    दिन के दौरान और अधिक स्थानांतरित करें। कई दिखा अध्ययन किया है कि जो लोग दिन के दौरान अधिक ले जाने या एक उच्च गतिविधि का स्तर जीवन शैली अनुभव उन लोगों को जो केवल योजना बनाई या शारीरिक गतिविधि के लाभ संरचित प्रदर्शन के लिए इसी तरह बनाए रखने के (जैसे , 30 मिनट के लिए जोग)।
  • जीवनशैली की गतिविधियां वे हैं जो आप नियमित आधार पर करते हैं या जो आपकी जीवनशैली का हिस्सा हैं, उदाहरण के लिए, अपने अपार्टमेंट की सीढ़ियों पर चढ़ने, कपड़े धोने या पत्तियों को ढंकना। एक जीवन शैली गतिविधि के रूप में सब कुछ गिनता है
  • इन गतिविधियों को आवश्यक रूप से कैलोरी का एक बहुत जला और आप तत्काल स्वास्थ्य लाभ है कि आप संरचित गतिविधि देता देने की अनुमति नहीं है, लेकिन जैसा कि आप दिन भर में जमा, आपके स्वास्थ्य में एक फर्क।
  • चलना घर के आसपास, काम पर जाने के लिए, स्कूल या विश्वविद्यालय या अन्य स्थानों पर जाने के लिए, जैसे मित्र के घर उद्यान फिक्स करना, लॉन घास डालना या पत्तियों को दबाने जैसे घर का काम करना अधिक बार सीढ़ियों का उपयोग करें
  • भाग 4

    एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करें
    मस्तिष्क चरण 15 में सो जाओ और महसूस करना ताज़ा करें छवि
    1
    पर्याप्त आराम करो आहार और शारीरिक गतिविधि के अलावा, कुछ अन्य कदम हैं जो आप स्वस्थ होने और पर्याप्त वजन बनाए रखने के अपने लक्ष्य की सहायता के लिए ले सकते हैं। हर रात पर्याप्त नींद लेना आपके लक्ष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं या नींद नहीं सोते हैं, तो आप मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग से पीड़ित होने का अधिक जोखिम उठाते हैं। के रूप में अगर वह पर्याप्त नहीं थे, कोई नींद दिन के दौरान आपकी एकाग्रता में बाधा और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के लिए अपने भूख और cravings को बढ़ा देता है।
    • स्वास्थ्य पेशेवरों ने प्रति रात 7 से 9 घंटे के बीच सोते रहने का सुझाव दिया है।
    • अगर आपको नींद आना या सोते रहने के लिए मुश्किल लगता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह पर्याप्त नींद न हो या अच्छी रात की नींद लेने के बिना बहुत समय बिताने के लिए स्वस्थ या सुरक्षित नहीं है
  • ध्यान में रखते हुए छवि का ध्यान गहरा चरण 10
    2
    अपने तनाव को नियंत्रित करें नींद के साथ, स्वास्थ्य में तनाव भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन अगर आप इसे नियंत्रित नहीं करते हैं या बुरी तरह से संभालते हैं, तो आपको स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • तनाव का एक आम प्रभाव वजन बढ़ाने के लिए है शरीर अधिक कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) पैदा करता है, जो आपको अधिक भूख महसूस करता है और वजन कम करने के लिए मुश्किल बनाता है
  • बढ़ती वजन के अलावा, बहुत अधिक तनाव सिर दर्द, सीने में दर्द, थकान या थकान, पेट खराब, मुसीबत सो और मिजाज हो सकता है।
  • आराम की गतिविधियों को लेकर अपने तनाव को नियंत्रित करें उदाहरण के लिए, किसी मित्र या रिश्तेदार से बात करें, संगीत सुनें, ध्यान करें, एक अच्छी किताब या पत्रिका पढ़िए या थोड़ी पैदल चलें।
  • यदि आप अपने दम पर तनाव को नियंत्रित करने में समस्याएं हैं, तो पेशेवर से सहायता प्राप्त करने के बारे में सोचें कई स्वास्थ्य पेशेवरों और जीवन के कोच आपको मार्गदर्शन और उपकरण प्रदान कर सकते हैं, ताकि आपके जीवन के तनाव को और अधिक पर्याप्त रूप से प्रबंधित किया जा सके।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 16
    3
    धूम्रपान बंद करो और मादक पेय पदार्थों की खपत को कम करें। यह दिखाया गया है कि तंबाकू का उपयोग और अधिक शराब कई नकारात्मक और गंभीर स्वास्थ्य प्रभावों का उत्पादन करते हैं। इसलिए, यदि आप एक स्वस्थ व्यक्ति बनना चाहते हैं और एक स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको दोनों पदार्थों को समाप्त करना होगा।
  • उपभोग तंबाकू उत्पादों नसवार, इस तरह की बीमारी या फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, कई अन्य अंगों में कैंसर, कम प्रतिरक्षा समारोह, प्रजनन क्षमता घटने के रूप में विभिन्न नकारात्मक प्रभावों साथ जुड़ा हुआ है वृद्धि हुई रोगों के खतरे को मुंह और मसूड़ों और रुमेटी संधिशोथ का खतरा बढ़ जाता है।
  • एक बार में धूम्रपान बंद करें या मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। वह दवाएं लिखेंगे या आपको एक धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रम के बारे में बताएंगे।
  • अधिक शराब उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, विभिन्न यकृत रोग, अग्नाशयशोथ, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और कैंसर से संबंधित है।
  • यदि आप एक महिला हैं और प्रति दिन 2 से अधिक गिलास नहीं हैं, तो प्रति दिन 1 से अधिक ग्लास तक आपके अल्कोहल पेय की खपत को सीमित करें यदि आप एक आदमी हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने आहार या व्यायाम आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    • बहुत से पानी पीना मत भूलना, क्योंकि यह आपको हाइड्रेटेड, सक्रिय और फुलर को लंबे समय तक रखता है। अगर आपको शुद्ध पानी का स्वाद पसंद नहीं है, तो खनिज पानी पी लो। सोडा और अन्य पेय से बचें, क्योंकि वे केवल आपको निर्जलीकरण करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com