ekterya.com

मासिक धर्म के ऐंठन को कम कैसे करें

प्रसव उम्र के 50 से 9 0% महिलाओं में मासिक धर्म में ऐंठन एक बहुत ही आम समस्या है। माहवारी के दौरान दर्द गर्भाशय की दीवार की मांसपेशियों में ऐंठन से उत्पन्न होता है, मांसपेशियों की ऐंठन के समान, जब आप व्यायाम करते हैं तो आप शरीर के अन्य भागों में महसूस कर सकते हैं। गर्भाशय में मजबूत और लम्बी मांसपेशियों के संकुचन में ये ऐंठन होती हैं। ऐंठन आमतौर पर खून बह रहा है की शुरुआत से पहले एक से दो दिन शुरू करते हैं और है कि घटना के बाद एक से दो दिन कम होती है। आमतौर पर वे पैल्विक दर्द (या पेट के निचले हिस्से) तीव्र, रुक-रुक कर और चर तीव्रता के रूप में प्रकट। कभी-कभी आप उन्हें थोड़ा और लगातार दर्द के रूप में महसूस कर सकते हैं। दर्द पीठ, जांघों और ऊपरी पेट तक हो सकता है। आपको सिरदर्द, थकान, मतली या दस्त का अनुभव भी हो सकता है। यदि आप मध्यम या गंभीर ऐंठन का अनुभव करते हैं, तो उन्हें कम करने के लिए कुछ समाधान दिए गए हैं

चरणों

विधि 1

दवाओं का उपयोग करें
इमेज का शीर्षक मासिक धर्म में कमी के चरण 1
1
ओवर-द-काउंटर दवाएं लें दर्दनाक मासिक धर्म के ऐंठन का इलाज करने के लिए गैर-आंत्रीय भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सीन सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं हैं एनएसएआईडीएस के कारण संकुचन को अवरुद्ध करते हुए कार्य करते हैं जो कि पेट के कारण होते हैं। इबुप्रोफेन दोनों का सबसे आम है। प्रति दिन 2400 मिलीग्राम की अधिकतम मात्रा को ध्यान में रखते हुए, आप हर 4 से 6 घंटे या 800 मिलीग्राम हर 8 घंटे में 400 से 600 मिलीग्राम का इबुप्रोफेन ले सकते हैं।
  • लक्षणों के पैटर्न के आधार पर, लक्षणों को शुरू होने पर 2 से 3 दिनों के लिए खुराक जारी रखने पर उन्हें ले जाना चाहिए।
  • कुछ ब्रांड इबुप्रोफेन जैसे एडविल और मोट्रिन की कोशिश करें नैरोक्सन के लिए, अलेव जैसी ब्रांडों की कोशिश करें
  • इमेज शीर्षक से मासिक धर्म में कमी के चरण 2
    2
    हार्मोनल गर्भ निरोधकों के बारे में पता करें यदि प्राकृतिक उपचार, आहार और पोषण, व्यायाम और एनएसएआईडी संतोषजनक रूप से पेट में राहत नहीं देते हैं, तो हार्मोनल गर्भनिरोधक आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। कई प्रकार और रूप हैं जो मासिक धर्म को हल्का और कम दर्दनाक बना सकते हैं।
  • आपके द्वारा चुनी गई विधि आपके सामान्य स्वास्थ्य, यौन प्रथाओं और व्यक्तिगत और वित्तीय वरीयताओं पर निर्भर करती है। अपने चिकित्सक के साथ उपलब्ध विकल्पों पर चर्चा करें
  • इमेज का शीर्षक मासिक धर्म में कमी के चरण 3
    3
    जन्म नियंत्रण की गोलियां ले लो वे हार्मोनल गर्भनिरोधक होते हैं जो आप दैनिक मौखिक रूप से लेते हैं। जब आप उन्हें लेते समय नियंत्रित करते हैं, तो उन्हें लेना बंद करना आसान होता है। वे व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, प्राप्त करने में आसान और अपेक्षाकृत सस्ती। हालांकि, वे एक उपद्रव हो सकते हैं क्योंकि आपको उन्हें एक ही समय में लेना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक कम मासिक धर्म में कटौती चरण 4
    4
    गर्भनिरोधक पैच रखो पैच गोली की तरह कार्य करते हैं, सिवाय इसके कि वे एक पैच के रूप में आते हैं। वे हर महीने और गोलियों की तरह लागू होते हैं, आप उन्हें आसानी से उपयोग करना बंद कर सकते हैं।
  • उन्हें दुर्घटना से अलग किया जा सकता है, आसानी से देखा जा सकता है कि क्या आप उन्हें कुछ क्षेत्रों में लागू करते हैं और लगातार मासिक व्यय का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • मासिक धर्म की कमी को कम करने वाली छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    योनि की अंगूठी की कोशिश करो यदि आपको गोली या पैच पसंद नहीं है, तो योनि की अंगूठी की कोशिश करो हार्मोनल गर्भनिरोधक के इस रूप को केवल एक बार एक महीने में बदल दिया जाता है और आप इसे तब उपयोग करना बंद कर सकते हैं जब आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। यह पैच या गोली की तुलना में अधिक निजी माना जाता है क्योंकि आपको एक गोली लेने की ज़रूरत नहीं होती है या पैच को लगाया जाता है जहां हर कोई आपको देख सकता है।
  • यह यौन संभोग के दौरान दुर्घटना से गिर सकता है और निरंतर मासिक व्यय का प्रतिनिधित्व करता रहा है।
  • मासिक धर्म में कमी को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    हार्मोनल इंजेक्शन पर विचार करें यदि आपको उपरोक्त विकल्प पसंद नहीं हैं, तो आप अपने आप को एक हार्मोनल इंजेक्शन देने पर विचार कर सकते हैं। वे और अधिक व्यावहारिक हैं क्योंकि उन्हें केवल हर 3 महीनों में प्रशासित किया जाता है, लेकिन उन्हें हर बार इंजेक्शन होना चाहिए। हालांकि, वे अन्य विकल्पों की तुलना में बदतर दुष्प्रभाव पैदा करते हैं आप मासिक धर्म को रोकना बंद कर सकते हैं और उनके प्रयोग बंद करने के एक वर्ष तक आपको बांझ रहना पड़ सकता है।
  • यह विकल्प आपको वजन बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • मासिक धर्म में कमी को कम करने वाला चरण शीर्षक चरण 7
    7
    एक हार्मोनल गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण करें। मासिक धर्म के ऐंठन को नियंत्रित करने के लिए प्रत्यारोपण अधिक स्थायी विकल्प हैं I एक बार प्रत्यारोपित होने पर, वे पिछले 3 से 5 साल तक। अपनी लंबी अवधि के बावजूद, इम्प्लांट को निकालने के बाद उपचार बंद करना आसान है।
  • इम्प्लांट का सम्मिलन बहुत दर्दनाक हो सकता है, हालांकि आपको हर दो या तीन वर्षों में एक बार ऐसा करना चाहिए। प्रत्यारोपण नियमित खून बह रहा हो सकता है
  • मासिक धर्म की कमी को कम करने वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    एक इन्ट्राबायटरिन डिवाइस (आईयूडी) का उपयोग करने के बारे में सोचें यदि इम्प्लांट आपके लिए सही नहीं है, तो एक आईयूडी नामक एक और अधिक टिकाऊ विकल्प की कोशिश करें। यह डिवाइस तीन या पांच साल के लिए प्रभावी है और इसके बहुत कम दुष्प्रभाव हैं।
  • आईयूडी डालने के 30 दिनों के लिए आपके पैल्विक संक्रमण के विकास का अधिक खतरा है यदि आपके पास यौन संचरित रोग (एसटीडी) है उक्त डिवाइस को निकालने के तुरंत बाद आप अपनी प्रजनन क्षमता को ठीक कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मासिक धर्म की कमी को कम करें चरण 9
    9
    एक डॉक्टर के पास जाओ अगर आपकी ऐंठन सामान्य से अधिक गंभीर है, अगर आपको असामान्य महसूस हो रहा है और यदि पेट का समय या स्थान बदल जाता है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आपको यह भी पूछना चाहिए कि क्या आपका पेटी 2 से 3 दिन तक रहता है। यह संभव है कि ये ऐंठन एक द्वितीयक डाइस्मेनोरेरिया, मासिक धर्म के ऐंठन का एक और अधिक गंभीर संस्करण दर्शाता है जिसका कारण आमतौर पर एक छिपी बीमारी या विकार है।
  • कुछ प्रजनन संबंधी विकार हैं जो माध्यमिक डिस्मेनोरेरा का कारण बनते हैं। ये विकार हैं: गर्भाशय की दीवार में एंडोमेट्रियोसिस, पैल्विक सूजन रोग, ग्रीवा स्टेनोसिस और ट्यूमर।
  • यदि चिकित्सक को संदेह है कि आपके पास इनमें से कोई भी विकार है, तो वह यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा सबसे अधिक संभावना है, एक शारीरिक परीक्षा और अन्य परीक्षण करेगा। एक पेल्विक परीक्षा करें और प्रजनन अंगों में असामान्यताएं या संक्रमण की उपस्थिति की पुष्टि करें। आप एक अल्ट्रासाउंड, एक सीटी स्कैन या एक एमआरआई भी पा सकते हैं। कुछ मामलों में, डॉक्टर एक लैपरोस्कोपी कर सकते हैं, एक आउट पेशेंट प्रक्रिया जिसमें पेट की गुहा और प्रजनन अंगों की जांच करने के लिए शल्य चिकित्सा में शल्यक्रिया शामिल होती है।
  • विधि 2

    वैकल्पिक चिकित्सा और प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक कम मासिक धर्म ऐंठन चरण 10
    1
    गर्मी का उपयोग करें यह अध्ययन के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है कि विभिन्न प्राकृतिक उपचार मासिक धर्म के ऐंठन के दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं। उपयोग करने के सबसे सामान्य और आसान तरीकों में से एक गर्मी है ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स, जैसे इबुप्रोफेन या पेरासिटामोल से ऊष्मा या उससे अधिक प्रभावी हो सकता है। गर्मी मांसपेशियों को आराम देता है जो संविदा और पेट का उत्पादन करती है। आपको निचले पेट में इसे लागू करना चाहिए आप इसे निचले हिस्से में भी लागू कर सकते हैं हीटिंग पैड या थर्मल पैच का उपयोग करें पैच चिपकने वाला है, इसमें दवा नहीं है और गर्मी का 12 घंटे तक का उत्सर्जन करता है। आप इसे अपनी त्वचा या कपड़े पर लागू कर सकते हैं, लेकिन निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ना सुनिश्चित करें।
    • थर्मल पैच अलग आकार और आकार में आते हैं, और विभिन्न उपयोगों की सेवा करते हैं, लेकिन आप मासिक धर्म के ऐंठन के लिए किसी भी प्रकार के पैच का उपयोग कर सकते हैं। कुछ ब्रांड भी विशेष रूप से मासिक धर्म में ऐंठन के लिए पैच प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए, गर्म थेरेमा केयर पट्टियां
    • पैच थर्मल पैड की तुलना में अधिक व्यावहारिक होते हैं क्योंकि वे पोर्टेबल हैं, इसलिए जब भी आप चाहते हैं और अपने दिन के साथ जारी रहें तब आप उन्हें लागू कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास पैड या थर्मल पैच नहीं है, तो आराम करने के लिए स्नान करें या गर्म स्नान करें।
  • मासिक धर्म की कमी को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 11
    2
    व्यवहार हस्तक्षेप का परीक्षण करें यह व्यवहार हस्तक्षेप रणनीतियों के कुछ प्रकार विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप लगातार गंभीर ऐंठन दिखा। इस तरह की रणनीतियों छूट प्रशिक्षण, जो इस प्रकार गहरी सांस लेने के रूप में एक दोहराव गतिविधि का उपयोग करता है, एक प्रार्थना सुनाना या एक शब्द या ध्वनि दोहराने, साथ ही मन को साफ, distractions उपेक्षा और एक सकारात्मक रवैया अपनाने शामिल हैं। आपका लक्ष्य आराम करने और दर्द को छोड़ने में मदद करना है।
  • आप छवियों के साथ हस्तक्षेप की कोशिश भी कर सकते हैं, तकनीक जो आपके भावनात्मक स्थिति को बदलने के लिए विचारों और सकारात्मक अनुभवों का उपयोग करती है, दर्द से विचलित होती है और इसे शांत करती है
  • Hypnotherapy एक और तरीका है कि सम्मोहन का उपयोग करने के लिए विश्राम का उत्पादन, तनाव को कम करने और दर्द से राहत।
  • चूंकि शूल एक ही मांसपेशियों को श्रम के रूप में प्रभावित करता है, कुछ महिलाएं मासिक धर्म में ऐंठन को दूर करने के लिए Lamaze तकनीक का उपयोग करने में सहायक बनाती हैं। लयबद्ध श्वास का परीक्षण करें जो इस तकनीक का उपयोग करने के लिए दर्द को दूर या त्याग करने के लिए।
  • आप बायोफीडबैक भी कोशिश कर सकते हैं। यह एक विधि है कि यह, इस तरह के हृदय गति, रक्त दबाव और तापमान के रूप में शारीरिक मापदंड को नियंत्रित करने के लिए इसके अलावा में मदद करने के लिए शरीर लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षित छूट तकनीक को दिखाने के लिए सिखाता है।
  • Video: माहवारी के दर्द को चुटकी में दूर करने के घरेलू उपचार Mahvari Ke Dard Ke Upay || Home Remedies

    मासिक धर्म की कमी को कम करें, स्टेप 12 का शीर्षक चित्र



    3
    अपने आप को विचलित। विकर्षण हासिल करने के लिए सबसे शक्तिशाली और सबसे आसान दर्दनाशक दवाओं में से एक है। यदि आपको गंभीर ऐंठन है, तो कुछ ऐसा करें जो आपको पूरी तरह से अवशोषित कर ले, जैसे आपके अच्छे दोस्तों के साथ समय बिताने, किताब पढ़ना, कंप्यूटर पर गेम खेलना, फिल्म या टीवी श्रृंखला देखने या फेसबुक पर समय बिताते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी गतिविधि चुनते हैं जो आपको दर्द के बारे में सोचने और अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने शरीर को समझने की अनुमति नहीं देता है।
  • इमेज का शीर्षक कम मासिक धर्म ऐंठन चरण 13
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर का प्रयोग 2000 से अधिक वर्षों तक दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें शरीर के विशिष्ट बिंदुओं में सुई लगाने (बाल के रूप में पतले) होते हैं। सुइयों ज्यादातर लोगों में दर्द का कारण नहीं है और कुछ महिलाओं का मानना ​​है कि इस विधि में मासिक धर्म में ऐंठन कम हो जाती है।
  • कुछ मौखिक साक्ष्यों के बावजूद, इस संबंध में अध्ययन अनिर्णीत हैं।
  • मासिक धर्म की कमी को कम करने वाला चरण शीर्षक चरण 14
    5
    अपने पेट को मालिश करें कभी-कभी, प्रभावित क्षेत्रों को हल्के से दबाकर उपयोगी होता है लेट जाओ और अपने पैरों को ऊपर रखो। इस इच्छुक स्थिति से, निचले हिस्से और निचले पेट को धीरे से मालिश करें।
  • सावधान रहें कि बहुत मुश्किल प्रेस न करें अन्यथा, आप राहत के बजाय अधिक दर्द का कारण बनेंगे यह मांसपेशियों को आराम करने और दर्द को शांत करने में मदद करता है।
  • विधि 3

    आहार और पोषण का उपयोग करें
    मासिक धर्म की कमी को कम करने वाली छवि शीर्षक चरण 15
    1
    खुराक लें अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप उन्हें दैनिक रूप से लेते हैं तो कुछ विटामिन और पोषण संबंधी पूरक मासिक धर्म में ऐंठन की कमी में योगदान कर सकते हैं। उनकी क्रियाओं का तंत्र पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन कई आहार पूरक खुराक को कम करने के लिए दिखाए गए हैं। रोजाना 500 आईयू का विटामिन ई, 100 मिलीग्राम विटामिन बी 1, 200 मिलीग्राम विटामिन बी 6 और डॉक्टर द्वारा अनुमोदित विटामिन डी 3 की मात्रा।
    • खून की जांच का मूल्यांकन किया जा सकता है यदि आप अपने आहार के साथ इन विटामिनों को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करते हैं इसके बाद आप एक अनुपूरक शासन का अनुसरण कर सकते हैं।
    • आप मछली के तेल या कॉड लिवर तेल की खुराक भी ले सकते हैं।
  • मासिक धर्म की कमी को कम करने वाला शीर्षक चित्र 16
    2
    अपना आहार बदलें एक अध्ययन से पता चला है कि वसा में कम भोजन और सब्जियों से समृद्ध आहार खाने से मासिक धर्म में ऐंठन कम हो जाती है। आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का उपभोग करना चाहिए क्योंकि वे विटामिन ए, सी, ई, बी, के और फोलेट्स में समृद्ध हैं। पूरक आहार के रूप में, इन विटामिनों और खनिजों में मासिक धर्म के ऐंठन को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, ये खाद्य पदार्थ एनीमिया से बच सकते हैं जो कि मासिक धर्म के खून बह रहा कारण नए लाल रक्त कोशिकाओं के गठन के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • जब भी आप मासिक धर्म बनाए रखते हैं, आपके लोहे सेवन में वृद्धि करना आवश्यक है। आप मासिक धर्म के एनीमिया से बचने के लिए दुबला लाल मांस खा सकते हैं या खुराक ले सकते हैं।
  • ग्रीन सब्जियां और जामुन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो पेट की सूजन से संबंधित सूजन के खिलाफ लड़ाई में भूमिका निभा सकते हैं।
  • एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि जो महिला रोज डेयरी उत्पादों की 3 से 4 सर्विंग्स खाती थी वे पेट में कम मात्रा में थीं। हालांकि, अगर आप गैस या ब्लोटिंग का कारण बनते हैं, तो आपको इतने सारे डेयरी उत्पादों को नहीं खाना चाहिए।
  • मासिक धर्म की कमी को कम करने वाली छवि शीर्षक चरण 17
    3
    चाय ले लो विभिन्न प्रकार की चाय शूल की राहत में योगदान कर सकती है। विभिन्न प्रकार की चाय चुनने पर, डिकैफ़िनेटेड संस्करणों का चयन करें ताकि कैफीन के साथ पेट में बढ़कर चाय के सुखदायक प्रभाव को बेअसर न करें। रास्पबेरी, कैमोमाइल और अदरक की चाय विरोधी भड़काऊ गुण है जो शूल से राहत में मदद करते हैं।
  • कैफीन के साथ चाय से बचें, क्योंकि यह चिंता और तनाव को बढ़ावा देता है, जो पेट में बढ़ सकता है
  • चाय की मात्रा आपको राहत देने की ज़रूरत है, यह रिकॉर्ड नहीं की गई है, लेकिन जब तक यह डिकैफ़िनेटेड हो, तब तक आप जो चाहें आनंद ले सकते हैं।
  • यह हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करता है
  • इमेज शीर्षक से मासिक धर्म में कमी के चरण 18
    4
    शराब और तम्बाकू से बचें शराब पानी की अवधारण और सूजन का कारण बनता है। तंबाकू में उपस्थित निकोटीन तनाव को बढ़ा सकते हैं और रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर सकते हैं (जिसे वासोकोनस्ट्रक्शन कहा जाता है)। इस समस्या के कारण गर्भाशय में रक्त प्रवाह कम होता है और पेट का दर्द बढ़ जाता है।
  • विधि 4

    शारीरिक गतिविधि करो
    मासिक धर्म की कमी को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 1 9
    1
    व्यायाम करें व्यायाम सामान्य रूप में मासिक धर्म के लक्षणों से मुक्त होने में सहायता कर सकता है, जिसमें पेट का दर्द भी शामिल है। वे एंडोर्फिन को छोड़ देते हैं, जो कि प्राकृतिक दर्दनाशक दवाएं हैं एंडोर्फिन बदले में शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन को बेअसर करने में मदद करते हैं जो संकुचन और दर्द का उत्पादन करते हैं। यही कारण है कि शारीरिक गतिविधि में पेट भरने में मदद मिलती है
    • इस तरह के पैदल चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी,, कैनोइंग लंबी पैदल यात्रा या जिम में कक्षाओं में भाग लेने के रूप में एरोबिक व्यायाम के विभिन्न प्रकार, का परीक्षण करें।
  • मासिक धर्म की कमी को कम करने वाला चरण शीर्षक चरण 20
    2
    सरल हिस्सों को करना खींचती मांसपेशियों को आराम और ऐंठन से राहत मिलती है सीधे अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठो और अच्छी तरह से अलग। पैर की उंगलियों या टखनों को पकड़ने के लिए आगे बढ़ाएं अपना पीठ सीधी रखते हुए श्वास लेना कुछ श्वास के बाद, जमीन की ओर झुकना
  • अपनी पीठ या पेट को फैलाने के लिए अन्य सरल हिस्सों की कोशिश करें, इस आधार पर कि किन क्षेत्रों में आपको सबसे अधिक चोट लगी है
  • Video: मासिक धर्म के दर्द को जड़ से ख़त्म करे सबसे असरदार घरेलु नुस्खे | get rid of menstrual cramps forever

    इमेज शीर्षक से मासिक धर्म में कमी का चरण 21
    3
    यौन गतिविधि बढ़ाएं कुछ महिलाओं को संभोग के बाद उनके मासिक धर्म में ऐंठन से राहत महसूस होती है। कारण अभी भी अच्छी तरह से समझ में नहीं आता है, लेकिन यह यौन उत्तेजना के दौरान एंडोर्फिन की रिहाई से संबंधित हो सकता है। व्यायाम के साथ, संभोग के दौरान जारी एंडोर्फिन मासिक धर्म के ऐंठन और सूजन की राहत में योगदान कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, मासिक धर्म की कमी को कम करें चरण 22
    4
    योग की कोशिश करो एरोबिक्स और खींचने की तरह, योग शरीर को आराम देता है और कम पीठ, पैर और पेट में दर्द कम करता है। जब मासिक धर्म में ऐंठन शुरू होती है, दर्द को शांत करने में मदद करने के लिए कई योगों का प्रयास करें। शुरू करने से पहले, आरामदायक कपड़े पहनें और कुछ सुखदायक संगीत को हल्का करें
  • आप अपने सिर के साथ अपने घुटनों को छूने के लिए आगे झुक सकते हैं फर्श पर बैठो और आप के सामने अपने पैर फैलाएंगे। जला एक पैर आवक और एक 90 डिग्री के कोण करने के लिए गुना ताकि पैर विपरीत जांघ के अंदर के खिलाफ टिकी हुई है। शिन, टखने या पैर को साँस लेना और दबाए रखें पैर पर धड़ को पैर की तरफ खींचें, जीभ से उगलने और दुबला इसे पुर्नवत करने के बजाए अपनी पीठ बढ़ाएं और बढ़ाएं इस स्थान को पकड़ते हुए साँस लेने में, एड़ी को बढ़ाते हुए और हड्डियों को दबाते हुए, जिस पर आप जमीन पर बैठे हैं। इस स्थिति को 1 से 3 मिनट तक पकड़ो, फिर पक्ष बदल दें।
  • टाई आसन की कोशिश भी करें अपने पैरों के साथ एक साथ स्क्वेट स्थिति में खड़े हो जाओ। जब तक नितंब ऊँची एड़ी के करीब न हों साँस लेना, फिर दायें को बाएं तरफ घुमाएं, जबकि दाएं को दाएं मुड़ें। जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, आप के पीछे और अपने घुटनों और पैरों के पीछे अपने बाएं हाथ को लपेटो। श्वास और विपरीत दिशा में हाथों को समझने के लिए दाएं हाथ का विस्तार करें। अपने दाहिने कंधे की तलाश करते हुए श्वास छोड़ो जब आप सांस लेते हैं तो इस स्थिति को 30 से 60 सेकंड तक पकड़ें। पक्ष बदलें
  • ऊंट के आसन की कोशिश करो घुटनों के साथ घुटनों को कूल्हे की ऊंचाई पर अलग किया गया जमीन के खिलाफ झटके और पैरों को मजबूती से दबाएं उंगलियों की ओर इशारा करते हुए नितंबों के ऊपर हथेलियों को रखें। कश। छाती लिफ्ट और कंधे को पसलियों में ले जाएं। साँस खोलें, फिर अपनी पीठ को पुश करने के दौरान आगे अपना कूल्हे दबाएं। अपने आप को स्थिर करने के लिए, अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर अपने हाथों का समर्थन छाती लिफ्ट 30 से 60 सेकंड के लिए लगातार सांस लें
  • Video: पीरियड्स में सेफ सेक्स कैसे करते है, फायदे और नुकसान

    युक्तियाँ

    • यदि आप अजीब तेज तीखा महसूस करते हैं या आपको लगता है कि आपको कोई समस्या है, तो अपने लक्षणों पर चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें। पेट का दर्द एक छिपे हुए विकार है कि इस तरह के endometriosis, ग्रंथिपेश्यर्बुदता, गर्भाशय फाइब्रॉएड, श्रोणि सूजन बीमारी (पीआईडी), जन्मजात विसंगतियों या कैंसर उपचार की आवश्यकता है, संकेत हो सकता है।
    • बुखार, उल्टी, भारी माहवारी रक्तस्राव कि एक सैनिटरी नैपकिन wets या अधिक बार हर दो घंटे, चक्कर आना या बेहोशी, अचानक या गंभीर दर्द, माहवारी के दर्द के अलावा अन्य की तुलना में आपको लगता है तंपन: चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए अन्य कारणों से संकेत और लक्षण अनुसरण कर रहे हैं आम तौर पर, दर्दनाक पेशाब, यौन संभोग के दौरान असामान्य योनि स्राव और दर्द।
    • झटके और अपने पेट पर गर्म पानी की एक बोतल जगह। अपने आप को टीवी देखते हुए, पढ़ना या कुछ और जो दिलचस्प है और उसे दर्द या शूल के बारे में सोचने से बचने के लिए ध्यान देने की आवश्यकता है।
    • अधिक पोटैशियम प्राप्त करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, केले खाने से।
    • आपके शरीर के नीचे अपने घुटनों के झुके के साथ अपने पेट पर झूठ की कोशिश करो
    • लंबे समय तक बरसात करने की कोशिश करें, क्योंकि यह पेट दर्द को कम करने में मदद करता है।
    • गर्म पानी के स्नान के लिए अक्सर यह बहुत उपयोगी होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com