ekterya.com

सॉना सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें

ठंडा मौसम के दौरान आराम और गर्म होने के लिए सौना एक शानदार तरीका है। वे सामाजिक रूप से आराम करने का एक उत्कृष्ट अवसर भी हैं उनके पास कई स्वास्थ्य लाभ हैं और वे दर्द से राहत महसूस करते हैं, खेल में प्रदर्शन में सुधार करते हैं, अस्थायी रूप से ठंड के लक्षणों को दूर करते हैं और तनाव को कम करते हैं हालांकि, कई अच्छी चीजों के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि इसका उपयोग कम से कम करना

चरणों

भाग 1

उपयुक्त सावधानी बरतें
एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 1 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
1
अगर आपके पास उच्च जोखिम वाली चिकित्सा स्थिति है तो अच्छे स्वास्थ्य प्राप्त करें और सौना से बचें वे ज्यादातर उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को कुछ अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है अन्य लोगों को उनसे बचने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप दवा लेते हैं या कोई चिकित्सा स्थिति है तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें कुछ बीमारियां, जैसे ठंड, इन स्थानों पर थोड़ी यात्रा से लाभ ले सकती हैं, जबकि अन्य खराब हो सकती हैं। आपको निम्नलिखित मामलों में सॉना का उपयोग करने पर पुनर्विचार करना चाहिए:
  • आपके पास अस्थिर एनजाइना पेक्टोरिस है, एक बुरा रक्तचाप, एक असामान्य दिल की धड़कन, एक उन्नत हृदय की विफलता, हाल के दिल का दौरा, या गंभीर महाधमनी स्टेनोसिस।
  • आपके पास अन्य उच्च जोखिम वाली चिकित्सा स्थितियां हैं, जैसे कि किडनी की बीमारी, यकृत विफलता, या कुछ अन्य हृदय की स्थिति।
  • आपके पास एक बच्चा है, आप गर्भवती हैं या आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। कई सौना एक निश्चित आयु के तहत बच्चों के प्रवेश की अनुमति नहीं देते हैं। इसके अलावा, सौना भ्रूण के विकास को प्रभावित कर सकती है या शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकती है।
  • आपको बुरा लगता है, आप प्रचारित करना आसानी से, आपके पास मांसपेशियों के संकुचन हैं, आप से ग्रस्त हैं गर्मी हिट या आप गरम हो
  • टॉमस दवाओं वे आपको पसीने से रोकते हैं या वे आपको बहुत तेज़ी से पसीने और बहुत तेज़ होने के कारण होते हैं
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सॉना में प्रवेश करने से पहले दो से चार गिलास पानी पियो। इससे शरीर को पसीना आती है और, इस तरह से, पानी खो देते हैं इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि आप हाइड्रेटेड रहें। आप कर सकते हैं निर्जलीकरण यदि आप सॉना में प्रवेश करने से पहले पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं इससे स्ट्रोक या उससे भी खराब गर्मी हो सकती है यह पानी पीने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन आइसोटोनिक पेय भी इस स्थिति के लिए उपयुक्त हैं।
  • सॉना का उपयोग करने से पहले शराब पीने से बचें (और जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो) यह शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जो एक बड़ी समस्या बन सकता है यदि आप शराब पीते हैं और आपके पास एक है हैंगओवर, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप ऐसा न करें।
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Calling All Cars: The Wicked Flea / The Squealing Rat / 26th Wife / The Teardrop Charm

    3
    बैठने के लिए एक साफ कपास तौलिया लें इससे आपको शरीर के तेलों के बैंच को साफ और सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। यदि आप एक मिश्रित सॉना में जाते हैं तो अपने आप को कवर करने के लिए एक सरूंग या कपास कंबल पहनने पर विचार करें। आप जो सॉना में लाएंगे वह सूखा और साफ होना चाहिए।
  • आदर्श रूप से, आपको सॉना के लिए पानी और थोड़ा सा सफेद सिरका का उपयोग करके अपने संगठन को साफ करना चाहिए यदि आवश्यक हो। शिशु कपड़ों के लिए एक हल्के डिटर्जेंट भी एक अच्छा विकल्प है।
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 4 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सॉना में गंदे या तंग कुछ भी नहीं देखिए, जिसमें सारा दिन उपयोग किए गए कपड़े भी शामिल हैं गारमेंट्स दिन में बहुत धूल और गंदगी इकट्ठा करते हैं। सौना गर्मी इस गंदगी को छूटेगी और इसे हवा में और आपकी त्वचा में रिलीज करेगी। आपको तंग कपड़े नहीं पहनना चाहिए क्योंकि आपकी त्वचा को भी सांस लेने की जरूरत होती है। सॉना में लेने के लिए उपयुक्त निम्नलिखित है:
  • दिन में इस्तेमाल किए गए कपड़े सॉना के लिए खराब होते हैं।
  • दिन के कपड़े के रूप में जूते उसी कारण के लिए बुरे विकल्प हैं स्नान करने के लिए सैंडल का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है सौना में, लेकिन जब आप प्रवेश करते हैं, तो विशेष रूप से बैंच पर खड़े होने से हटाया जाना चाहिए।
  • अभ्यास के लिए sweatshirts और कपड़े खराब विकल्प हैं, खासकर यदि आप उन्हें व्यायाम करने के लिए उपयोग करते हैं
  • पीवीसी से बने सौना के लिए सूट खतरनाक है। वे त्वचा को सांस लेने से रोकते हैं और वास्तव में सॉना में पिघल सकते हैं। उच्च तापमान से उन्हें जहरीले, रासायनिक और अपशिष्ट गैसों का उत्सर्जन होगा।
  • पुरानी और बैगी स्विमिंग सूट का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है, बशर्ते वे रंग प्रतिरोधी हों और नहीं स्लिमिंग पैनल या धातु भागों होते हैं
  • इसकी संरचना में धातु की कुछ भी नहीं है सौना गर्म होते हैं और धातुओं को आसानी से गरम किया जाता है। अगर आपकी त्वचा के साथ संपर्क में है तो आप एक जला के साथ समाप्त कर सकते हैं
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    क्रीम, लोशन या गहने का उपयोग न करें सोना में तेजी से धातु गरम हो जाता है, तो आप फैशनेबल दिखना चाहते हैं, तो आप इनमें से कुछ दर्दनाक जलने से बाहर निकलेंगे। अपने गहने को हटा दें यदि आपके पास यह है और इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें उन्हें सौना कक्षों में न लें। इसी तरह, आप क्रीम या लोशन का उपयोग नहीं करना चाहिए यदि वे आपकी पसीने से नहीं हटते हैं और एक चिकनाई गड़बड़ी पैदा करते हैं, तो वे आपके छिद्र को रोकेंगे और आपकी त्वचा को श्वास और पसीना से रोक देंगे।
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 6 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अच्छी तरह से आराम करें और बड़े भोजन खाने के बाद दर्ज न करें। सॉना में प्रवेश करने से पहले एक या दो घंटे पहले इंतजार करें अगर आपने अभी खाया हो। यह इसलिए है क्योंकि आपका शरीर भोजन को पचाने और संसाधित करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करेगा। रुको जब तक आपके हृदय की दर शांत हो जाती है और कुछ ऊर्जा ठीक हो जाती है, यदि आपने अभी प्रयोग किया हो। आपके शरीर को सौना में इस ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    अंदर सुरक्षित रहें
    एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने साथ एक दोस्त लो। वह न केवल आप को अधिक आराम से महसूस करने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर कुछ होता है तो आपकी मदद कर सकता है यदि आप अकेले सौना और बेहोश में प्रवेश करते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए कोई नहीं होगा। यदि आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं तो आपका मित्र आपको बचा सकता है
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    के निर्देशों को पढ़ें सॉना तुम क्या उपयोग करते हो? हर सॉना में थोड़ा अलग निर्देश हैं, इसलिए उन्हें उनकी समीक्षा करने और मान्यताओं को बनाने के लिए बेहतर नहीं है। अधिकांश सौना के पास अपने विशिष्ट स्वास्थ्य दिशानिर्देश और चेतावनियां हैं। निर्देश यदि आप सार्वजनिक सॉना पर जाएं तो दीवार पर पोस्ट की जाएगी। यदि आप उन्हें नहीं देखते हैं, तो आपको अधिक जानकारी देने के लिए प्रभारी व्यक्ति से पूछिए।
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कम तापमान का उपयोग करें, खासकर अगर आप इस के लिए नए हैं कनाडा और अमेरिका में अधिकतम तापमान 90 डिग्री सेल्सियस (1 9 4 डिग्री फारेनहाइट) है। कुछ यूरोपीय देशों उच्च तापमान की अनुमति देते हैं, जो असुरक्षित हो सकते हैं, खासकर लंबे समय के बाद।
  • अगर आप इसे बहुत अधिक महसूस करते हैं या बाहर रहने के लिए तापमान कम करने के लिए कहें
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    4
    अपने अनुभव को 15 से 20 मिनट तक अधिकतम करें। लंबे समय तक इस तरह के एक उच्च तापमान का सामना करने के लिए मानव शरीर नहीं बनाया गया है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सॉना सुरक्षित रूप से चरण 11
    5
    अगर आप चक्कर महसूस करना शुरू कर देते हैं अपने आप को शामिल करने और इसके साथ निपटने या इसे सहन करने की कोशिश मत करो। टेस्ट करें कि आपका प्रतिरोध किसी सॉना में बेहोश नहीं है, जो खतरनाक हो सकता है। सिरदर्द, मतली और चक्कर आना लक्षण है जो कुछ हो रहा है। आपको इन संकेतों को अपने शरीर से बहुत गंभीरता से लेना चाहिए और छोड़ देना चाहिए।
  • भाग 3

    सॉना के बाद एक दिनचर्या स्थापित करें
    एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 12 का उपयोग शीर्षक छवि
    1
    सॉना के बाद धीरे धीरे अपने आप को ताज़ा करें कुछ लोगों को एक लेने की तरह शावर बदलने से पहले गर्म और सॉना में होने के बाद किसी और को ठंडा पूल में कूदना या अपने शरीर को उत्तेजित करने के बाद ठंडे स्नान करना पसंद है। हालांकि यह सच है कि यह सशक्त हो सकता है, यह आपके शरीर को तेज करने का कारण बन सकता है, जो विशेष रूप से दिल की समस्याओं वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 13 का उपयोग शीर्षक छवि
    2
    सॉना छोड़ने के बाद कम से कम 10 मिनट के लिए आराम करें। व्यायाम करने के लिए जल्दी मत करो। इसके बजाय, एक शांत जगह ढूंढें जहां आप बैठ सकते हैं या झूठ बोल सकते हैं यह आपके शरीर को ठीक करने के लिए कुछ समय देगा और आपका हृदय गति शांत होगा
  • एक सौना सुरक्षित रूप से कदम 14 का शीर्षक चित्र
    3
    सॉना के बाद स्नान करें, लेकिन साबुन का प्रयोग न करें। गर्म पानी का उपयोग करना शुरू करें जब पसीना गायब हो जाती है, तो तापमान एक सुखद कूल हो जाता है। यह आपके शरीर को और अधिक शांत करने में मदद करेगा
  • एक नर, प्राकृतिक साबुन के लिए ऑप्ट चुनें यदि आपको एक का उपयोग करना चाहिए सौना के कारण खुजली खुली होती है, और मजबूत साबुन त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 15 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सॉना छोड़ने के बाद पानी के दो या चार गिलास पी लें आपके शरीर को पसीने से बहुत अधिक पानी खो जाता है, इसलिए आपको इसे जल्दी से भरना होगा
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 16 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सॉना छोड़ने के बाद एक नमकीन नाश्ता खाने पर विचार करें यदि आप बहुत पसीना करते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है प्रेट्ज़ेल और पटाखे आदर्श होंगे, जब तक कि इसमें बहुत अधिक वसा न हो। ये नमकीन स्नैक्स आपके सॉना में हार गए सोडियम को बहाल करने में मदद करेगा। सॉना के बाद कुछ अन्य खाद्य पदार्थ खाने के लिए अच्छे हैं (और यह प्रेट्ज़ेल या पटाखे के साथ अच्छी तरह से जाते हैं) निम्नलिखित हैं:
  • पनीर जो प्रोटीन को बहाल करेगा
  • ताजे फल, जैसे सेब, जो विटामिन और फाइबर को बहाल करेंगे।
  • एक सौना सुरक्षित रूप से चरण 17 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    बैक्टीरिया के निर्माण और प्रसार को रोकने के लिए अपने सॉना को साफ रखें आपको अपने व्यक्तिगत सॉना को एक सप्ताह में एक बार प्राकृतिक सफाई उत्पाद, जैसे सिरका के साथ साफ करना चाहिए, यदि आपके पास यह है और इसे नियमित रूप से उपयोग करें रसायनों में मौजूद कुछ भी उपयोग न करें हम आपको बता देंगे कि आपको आगे क्या करना है:
  • धूल, बाल और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए सौना को वैक्यूम करें।
  • पतला सफेद सिरका के साथ साफ बेंच और बैकिंग्स यह सौना कीटाणुरहित होगा
  • दाग में बेकिंग सोडा का उपयोग करें, जिन्हें हटाया नहीं गया है, विशेष रूप से तेल
  • युक्तियाँ

    • सॉना के लिए कुछ भी नहीं लाएं जिसे पानी से क्षति पहुंचाई जा सकती है, जैसे आइपॉड, सेलफोन आदि। इसके अलावा, इन चीजों को इस जगह में आराम करने का लक्ष्य बर्बाद कर दिया गया!
    • यह संभावना है कि सॉना आपके लिए एक अच्छा छूट तकनीक नहीं है यदि आपके पास गर्मी के साथ कठिनाइयां हों
    • कुछ लोग सूखे सौना कक्षों में उनके साथ पानी लेना पसंद करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको चक्कर आना या बीमार लगना शुरू हो जाए, तो तत्काल निकलना इसे बर्दाश्त करने की कोशिश न करें
    • उन लोगों से सावधान रहें जो कहते हैं कि लंबे समय तक सॉना में जाकर अवास्तविक स्वास्थ्य लाभ उत्पन्न होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तौलिया
    • सैंडल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com