ekterya.com

स्टोपिंग कैसे रोकें

आधुनिक उपयुक्तताएं और व्यस्त समय-सारिणी के कारण यह आसान नहीं हो पाया है। सिर के ऊपर, मांसपेशियों में तनाव और पीठ दर्द सहित, समय के साथ बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं। एनकोवर्वर लंबे समय तक भी कशेरुकाओं में मस्तिष्क और तंतुओं के बीच में मस्तिष्क-संबंधी तनाव की ओर जाता है। इन प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए, आप कुछ सरल अनुशंसाओं का अनुसरण कर सकते हैं ताकि आप को रोकना बंद कर सकें।

चरणों

विधि 1
अच्छा आसन पहचानें

स्टेज स्लचिंग स्टेप 1

Video: "मैं धूम्रपान बंद कर दिया" या "मैं धूम्रपान करने के लिए बंद कर दिया?"

1
बैठे हुए अच्छे आसन बनाए रखें आपके शरीर में प्राकृतिक घटता है और एक अच्छा आसन उन्हें बढ़ावा देने में मदद करता है बैठते समय एक अच्छा आसन रखने के लिए, आपको अपने कंधों को वापस करना चाहिए, अपनी छाती को बाहर निकालना चाहिए और अपनी पीठ सीधी रखनी चाहिए। अपने कंधों को वापस रखने के लिए, आपको उन्हें वापस ले जाने और छाती से अधिक खींचने की जरूरत है। आपको यह भी महसूस करना चाहिए कि आपका सिर पीछे की ओर बढ़ रहा है यह आपको छाती को निकालने और पेट की मांसपेशियों को स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित करेगा
  • जैसा कि आप अपने कंधों को वापस खींचते हैं और अपनी छाती को खींचते हैं, आपकी पीठ को स्वाभाविक रूप से सीधा करना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधों को सीधे और आराम से रखते हैं वे बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए, घुमावदार या वापस खींचें।
  • स्टेप स्लोचिंग स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    सीधे ऊपर खड़े हो जाओ अब जब आपके पास अपने कंधों और सीने में गठबंधन किया गया है, तो यह उठने और बेहतर स्थिति के साथ चलने के लिए सीखने का समय है। कंधों के साथ शुरू करें वापस और आराम से खींचा और पेट अनुबंधित। अपने कूल्हों से दूरी पर अपने पैरों को रखें और दोनों तरफ अपना वजन संतुलित करें। अपने घुटनों से आराम करो और अपने हाथों को अपने पक्ष में रखें।
  • आपको ऐसा महसूस करना चाहिए कि आपके पैरों के आधार से अपने सिर के ऊपर से रस्सी चल रही है, जो आपके शरीर को गठबंधन और संतुलित रखती है।
  • Video: DO या बंद करने बंद करो | दो मिनट व्याकरण

    स्टेप स्लोचिंग स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अपनी स्थिति की जांच करें अपनी मुद्रा की जाँच करने के लिए, आप दीवार के खिलाफ खड़े होने के लिए की जरूरत है। आपका सिर, कंधे की हड्डियों और नितंबों दीवार स्पर्श करना चाहिए और अपने ऊँची एड़ी के जूते दीवार से 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) होना चाहिए। हथेलियों के साथ दीवार अपनी पीठ के छोटे के बगल में स्थित क्षेत्र पर लग रहा है। आप अच्छी मुद्रा है, तो अपने हाथ क्षेत्र में फिट करना चाहिए।
  • अगर अंतरिक्ष की अवधि से अधिक है, तो इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक पेट और कूल्हे ले रहे हैं। आपको अपने पेट को अनुबंधित करना चाहिए और दीवार पर अपनी पीठ को अधिक छूना चाहिए।
  • यदि आपका हाथ फिट नहीं है, तो इसका मतलब है कि आप बहुत कर्लिंग कर रहे हैं और आपको अपना कंधे वापस करना चाहिए।
  • विधि 2
    अपना दैनिक जीवन बदलें

    स्टेप स्लोचिंग स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    1
    काम पर एक बेहतर स्थिति है बहुत से लोगों को नौकरी मिलती है जहां उन्हें डेस्क पर बैठना पड़ता है। यह उन मुख्य स्थानों में से एक है जहां आप मोड़ सकते हैं। जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, आप अपने कंप्यूटर या डेस्क की ओर झुकते रहते हैं, जब आप दस्तावेजों पर काम करते हैं यदि आप बहुत दूर आगे बैठते हैं, तो जघन की हड्डी पर दबाव डालें। यदि आप बहुत पीछे बैठते हैं, तो कॉस्क्स पर दबाव डालें। ऐसा करने से रोकने के लिए, आपको पीछे की तरफ मुकाबला करने के लिए कुर्सी पर वापस जाना चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि आप डेस्क या कंप्यूटर से दूर हैं, तो अपनी कुर्सी को करीब खींचकर या मॉनिटर को डेस्क पर अपने पास ले जाएं।
    • यदि आप अभी भी कूल्हे है, तो अपने फोन पर एक अलार्म सेट करने का प्रयास करें जो आपको हर घंटे याद दिलाता है कि आपको अधिक सही बैठना चाहिए। यह आपको इसे इस्तेमाल करने में मदद करेगा और समय के साथ, आपको अनुस्मारक की आवश्यकता नहीं होगी
  • स्टेप स्लोचिंग चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    बेहतर स्थिति में बैठो अपने जीवन के सभी पहलुओं में, आपको मांसपेशियों और पीठ की समस्याओं से बचने के लिए ठीक से बैठना चाहिए। आपको एक आरामदायक मध्य सीमा मिलनी चाहिए जिसमें स्वाभाविक रूप से सब कुछ गठबंधन किया गया है जमीन पर अपने पैरों के साथ बैठो और नितंबों और जघन की हड्डी के बीच अपना वजन केंद्रित करें।
  • आपको ऐसा करना चाहिए जहां भी आपको लगता है। उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आप आराम से हैं और कार में सीधे बैठें, खासकर अगर यह लंबी यात्रा है ड्राइविंग करते समय एक तकिया का उपयोग करें या सीट को समायोजित करें और पीठ और रीढ़ की हड्डी को केंद्र में रखें।
  • स्टेप स्लोचिंग चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    3
    दर्पण में देखो यह आकलन करने के लिए कि आपकी मुद्रा कितनी सामान्य है, आपको मूल्यांकन करना होगा कि आप कैसे खड़े हैं एक दर्पण में देखो और जैसा कि आप हमेशा करते हैं। यदि आपकी हथेलियां आपके जांघों का सामना कर रही हैं और आपके अंगूठे का आगे बढ़ना है, तो आपके पास अच्छी स्थिति है। यदि आपके हाथ आपके जांघों के सामने या पीछे हैं या यदि आपकी हथेलियां वापस कर दी गई हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास बुरी स्थिति है।
  • यदि आपके पास बुरी स्थिति है, तो अपने सिर को वापस फेंक दें और अपने कंधों और पीठ को कम करें। यह आपके कॉलम को फिर से संरेखित करेगा और अपना आसन सही कोण पर बना देगा।
  • यदि आपको लगता है कि आपकी छाती बाहर है, तो आप सही तरीके से खड़े हैं।
  • स्टेप स्लोचिंग चरण 7 को शीर्षक वाला इमेज
    4
    स्टैच करें जब आप खड़े हों जब आपको एक लंबे समय के लिए एक स्थान पर होना चाहिए, आपको लगातार करना चाहिए। आपको फिल्मों को देखकर काम पर, अपनी कार में या सोफे पर अपने डेस्क पर यह करना चाहिए। अपनी पीठ और अपनी रीढ़ को फैलाने के लिए, अपने हाथों को अपनी पीठ पर रखकर खड़े हो जाओ और अपनी उंगलियों को नीचे रखें। जहाँ तक आप कर सकते हैं और कुछ सेकंड के लिए उस रास्ते पर रहें, तब तक पीछे रहें। अपनी पीठ को आराम करने के लिए इस ऑपरेशन को दोबारा दोहराएं।
  • यदि आप घर पर हैं, तो आप अपने कोहनी पर वजन के साथ फर्श पर भी झूठ बोल सकते हैं। अपनी पीठ और रीढ़ की हड्डी को खींचकर छाती को बढ़ाइए।
  • बस इन अभ्यासों की बात करें जहां आपकी मांसपेशियों को सहज महसूस हो रहा है अपनी मांसपेशियों को बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाएं, क्योंकि आप चोट का कारण बन सकते हैं
  • स्टेप स्लोचिंग चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी नींद की स्थिति की जांच करें जब आप जागते समय अपने सामान्य मुद्रा में सोते हैं तो सोते समय आपको बुरी स्थिति मिल सकती है यदि आप अपने पक्ष में सोते हैं, तो अपने घुटनों के बीच तकिया को अपने निचले हिस्से पर पुल को दूर करने की कोशिश करें। यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो आप अपने घुटनों के नीचे एक तकिया डाल सकते हैं, जब आप सोते समय अपनी पीठ में तनाव को दूर कर सकते हैं।
  • आपको अपने पेट पर सो नहीं होना चाहिए जब आप सोते हैं तो यह स्थिति आपकी गर्दन पर बहुत अधिक दबाव डालती है
  • स्टेप स्लोचिंग चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    6



    अपने वजन को संतुलित करें कभी-कभी आप कुछ है जो एक बहुत (एक बड़ा पर्स, बैग या सामान की तरह) वजन का होता है पहनना है। आप लोड के इस प्रकार से निपटने के लिए है, तो आप संभव के रूप में वजन के संतुलन के लिए एक न्यूनतम करने के लिए मांसपेशियों और जोड़ों के तनाव रखने के लिए कोशिश करनी चाहिए। अगर वजन संतुलित है, आप भी सामान्य ईमानदार मुद्रा बनाए रख सकते हैं और चलते समय।
  • तो आप लोड को संतुलित कर सकते हैं, आपको बैग का उपयोग करना चाहिए जो वजन समान रूप से वितरित करते हैं (जैसे बैग या रोलिंग सामान)।
  • स्टेप स्लोचिंग स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    7
    निचले हिस्से के लिए एक पैड बनाओ जब आप काम पर रहते हैं, घर पर या कार में, आप लंबे समय तक बैठ सकते हैं, जो आपको अपने निचले हिस्से में दर्द महसूस करने लगेगा। इसे रोकने के लिए, आप एक पैड बना सकते हैं और इसे अपने निचले हिस्से के बगल में रख सकते हैं ताकि एक अधिक सरगर्म मुद्रा बना सके। एक तौलिया लें और इसे आधे में ढो दें और आधा फिर से। लंबी आयत से एक सिलेंडर में रोल करें, एक शराबी तकिया बनाने और इसे अपनी कुर्सी पर रख दें।
  • यदि स्नान तौलिया बहुत बड़ा है, तो आप एक हाथ तौलिया की कोशिश कर सकते हैं आधे से एक बार में इसे गुना करें और अपनी पीठ के लिए एक छोटे तकिया की तरह इसे रोल करें
  • विधि 3
    फैलाओ और अभ्यास करो

    स्टेप स्लोचिंग चरण 11 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने मूल को मजबूत करें नाभिक में मांसपेशियों को रिब पिंजरे के आसपास के क्षेत्र से जांघ के बीच से जाना जाता है। ये मांसपेशियों को एक साथ काम करते हैं ताकि आप सीधे खड़े हो जाएं और अपनी मुद्रा को विनियमित कर सकते हैं। आपको व्यायाम करना चाहिए जो सामान्य रूप से आपके आसन और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन मांसपेशियों को मजबूत करते हैं
    • इस समूह के सभी मांसपेशियों को काम करने वाले अभ्यासों की कोशिश करें उदाहरण के लिए, फर्श पर झूठ बोलते हुए अपने पैरों पर झुकाव, दीवार के खिलाफ अपने पैर डाल पेट में शामिल हों, एक पैर को लगभग मंजिल के स्तर तक बढ़ाएं और ऐसा करते समय इसे सीधा करें। इसे फिर से ऊपर उठाने से पहले एक दूसरे के लिए इस स्थिति को पकड़ो। दूसरे चरण के साथ ऑपरेशन दोहराएं इस अभ्यास के 20 सेट करें
  • स्टेप स्लोचिंग स्टेप 12 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी गर्दन के लचीलेपन को बढ़ाएं लचीलापन की कमी एक मांसपेशी असंतुलन और गरीब शरीर संरेखण कारण बनता है। आप और अधिक वापस, हथियार और कोर के लचीलेपन के साथ मदद करने के लिए खींच करना चाहिए। तुम भी काम पर अपनी दैनिक दिनचर्या में इन अभ्यासों को शामिल करना चाहिए, जहां आप दिन भर में नियमित रूप से फैलाने के लिए यदि आप स्थिर रहते हुए भी अपने मांसपेशियों लचीलापन बढ़ाने के लिए है।
  • सरल गर्दन हिस्सों और हिस्सों वापस टेस्ट लचीलेपन के लिए। खड़े हो जाओ या सीधे बैठो वह सिर को पीछे फेंकता है और अपनी रीढ़ की हड्डी पर केंद्रित हों। कंधे वापस और नीचे की जाँच करें और अपनी बाहों मोड़, उन्हें नीचे चलती है जैसे आप वापस जेब पर अपनी कोहनी रखना चाहते हैं। हथेलियों जावक का सामना करना पड़ और कम से कम 6 सेकंड के लिए इस पद फैला है।
  • लचीलेपन को बढ़ाने के लिए दिन के दौरान इस अभ्यास को दोबारा दोहराएं।
  • स्टेप स्लोचिंग चरण 13
    3
    सुपरमैन खंड की कोशिश करो अपनी मुद्रा बनाए रखने के लिए, आपको अपनी पीठ की मांसपेशियों को व्यायाम करना होगा सुपरमैन खिंचाव करने के लिए, फर्श पर नीचे झुका और अपने सिर पर दोनों हाथों का विस्तार करें। अपने अंगूठे को छत की ओर मुड़ें ग्लुटेस निचोड़ें, नाभिक को अनुबंधित करें और फर्श से लगभग 10 सेंटीमीटर (4 इंच) हथियार, सिर और पैर उठाएं। 2 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर अंगों को जमीन पर वापस करें।
  • अपने कंधों को मजबूत करने और अपनी रीढ़ को मजबूत करने वाली मांसपेशियों को सक्रिय करने के लिए आपको इस आंदोलन को 15 गुना दोहरा देना चाहिए
  • स्टॉप स्लचिंग स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अभ्यास टी और डब्ल्यू की कोशिश करो। अपनी मुद्रा को सुधारने का एक अच्छा तरीका है, अपनी पीठ में शक्ति बढ़ाने के लिए व्यायाम करने के लिए, फर्श पर चेहरे को झुकाएं और पक्षों को अपनी बाहों का विस्तार करें, अपने शरीर के साथ टी बनाएं। अपने पेट और गुब्बारे का अनुबंध करते हुए छत की ओर अपने अंगूठे को मुड़ें अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ रखने की कोशिश करें और अपनी बाहों को छत तक बढ़ाएं जहाँ तक आप कर सकते हैं। इस स्थिति को 2 सेकंड के लिए रखें और फिर अपने हथियार को कम करें। इस अभ्यास को 15 बार दोहराएं
  • डब्ल्यू व्यायाम करने के लिए, अपने पेट के ऊपर अपने हथियारों के ऊपर कंधे तक बढ़ाएं। अपनी बाहों को बाँध दें ताकि आपके किनारे आपकी गर्दन के समानांतर हो और आपके अंगूठे को छत की ओर झुका जाए ताकि डब्ल्यू बन सके। अपने पेट और नितंबों को अपने कंधे के ब्लेड में शामिल कर लें और छत तक अपने हथियार उठाएं। 2 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो। इस अभ्यास को 15 बार दोहराएं
  • ये व्यायाम मांसपेशियों को काम करते हैं जो आपके कंधे के ब्लेड को अपनी रीढ़ से जोड़ते हैं, रीढ़ की संरेखण को मजबूत करते हैं और अपनी मुद्रा में सुधार करते हैं।
  • Video: तैयार सीडब्ल्यूसी और स्टीफन SHARER से रोक परियोजना ZORGO (एस्केप कक्ष चैलेंज रहस्य पहेलियां)

    स्टेप स्लोचिंग चरण 15
    5
    एक छाती खिंचाव करो छाती की मांसपेशियों को आपकी मुद्रा में मदद मिल सकती है उन्हें खींचें, एक कोने ढूँढें और उसके सामने खड़े हो जाओ। हाथों को जोड़कर उठाएं, दीवारों के किनारों पर रखकर हथेलियों को कंधों की ऊंचाई से थोड़ा नीचे रखा गया है। धीरे-धीरे कंधे के ब्लेड को इकट्ठा करो, कोने की ओर झुकाव।
  • इस खंड को 3 सेकंड के लिए पकड़ो। इस अभ्यास को 12 बार दोहराएं
  • स्टेप स्लोचिंग स्टेप 16 को शीर्षक वाली छवि
    6
    दरवाजा खिंचाव प्रदर्शन आपकी सीने की आसानी और ताकत आपको उस हद तक भूमिका निभाती है जो आप झुकाते हैं इन मांसपेशियों के लचीलेपन और शक्ति को विकसित करने के लिए, एक दरवाजे पर खड़े हो जाओ और अपनी तरफ एक 90 डिग्री के कोण पर रखें। अपने कोहनी को अपने कंधे के समान स्तर पर रखें और दरवाजे के किनारे पर अपना हाथ रखें। धीरे धीरे आगे बढ़ो, दरवाजे से दूर और जंभा के खिलाफ अपना हाथ खींचो 30 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर इसे छोड़ दें।
  • इस अभ्यास को विपरीत हाथ से दोहराएं आप इस अभ्यास को दिन में कई बार दोहरा सकते हैं।
  • अपनी छाती के ऊपरी और निचले मांसपेशियों को खिंचाव करने के लिए, अपने हाथ को दरवाज़े के जांघ की तुलना में कम और उच्च रखकर इस अभ्यास को दोहराएं।
  • स्टेप स्लचिंग स्टेप 17 को शीर्षक वाला इमेज
    7
    टेस्ट कंधे dislocations यद्यपि यह कवायद खतरनाक लगता है, यह कंधे अव्यवस्था का कारण नहीं है। यह आपके कंधों को अधिक लचीला बनाने में मदद करता है, जो आपकी सीने को और आपकी पीठ सीधी रखेगी। इस अभ्यास को करने के लिए आपको एक झाड़ू के संभाल या पीवीसी ट्यूब की आवश्यकता होती है जो कि 1.5 मीटर (5 फुट) लंबा है। आपके दोनों हाथों से छड़ी को अपने हाथों से पकड़ कर, अपने जांघों पर इसका समर्थन करना। छड़ी अपनी जांघों से धीरे से ऊपर उठाएं, अपने सिर को ऊपर अपने हाथों को ऊपर उठाकर और अपने शरीर के चारों ओर घटाना जब तक छड़ी आपके पैरों के पीछे नहीं होती। फिर, इस अभ्यास को दोहराएं।
  • 10 दोहराव के 3 सेट करें, जिसमें एक दोहराव आपके हथियारों का पूरा रोटेशन होता है।
  • आपको खुली बाहों से शुरू करना चाहिए और फिर उन्हें एक साथ रखना चाहिए, अगर आप ऐसा कर सकते हैं। स्टिक पर आपके हाथों के करीब एक-दूसरे के करीब हैं, गहरा खिंचाव होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे "धीरे-धीरे" करते हैं आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि आप अपने आप को बहुत जल्दी से ऐसा करने से जख्मी न करें
  • स्टेप स्लोचिंग स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    8
    छाती एक्सटेंशन की कोशिश करो छाती की रीढ़ की हड्डी मध्य भाग है। आपको इसे ढीले रखना होगा ताकि वह झुका या स्थिर न हो। इस अभ्यास के लिए, आपको फोम रोलर की आवश्यकता है फर्श पर अपने पैरों और नितंबों के साथ अपनी पीठ के ऊपर फोम रोलर रखें। अपने हाथों को अपने हाथों और अपनी कोहनी के रूप में अपने कानों के करीब जितना संभव हो सके रखें। फोम रोलर के चारों ओर अपनी पीठ को घुमाकर, अपने सिर को वापस गिरने दो। इस अभ्यास को 15 सेकंड के लिए करो और फिर से शुरू करें
  • आप अपनी पूरी पीठ को भी बढ़ा सकते हैं जब आप झूठ बोल रहे हों, फोम रोलर पर ऊपर और नीचे स्लाइड करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें। यदि आपको कुछ विशेष रूप से तनावग्रस्त जगह लगता है, रोलर पर झुकाव बंद करो और अपना सिर बढ़ाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com