ekterya.com

सुबह चलने के लिए या चलने के लिए कैसे जाएं

चलना या सुबह में जॉगिंग न केवल व्यायाम का एक उत्कृष्ट रूप है, लेकिन यह भी आप "अकेले समय" आप दिन भर में आवश्यकता हो सकती है देकर दाहिने पैर पर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको सही कपड़े का उपयोग करना चाहिए, सही भोजन खाना चाहिए और इस गतिविधि को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए पर्याप्त प्रेरित किया जाना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे चलने के लिए जाना है या सुबह चलाना है, तो निम्न चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

तैयार करना
गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उचित उपकरण प्राप्त करें यदि आप चलने के लिए जाना चाहते हैं या सुबह चलाते हैं तो आपको सही कपड़ों की ज़रूरत है यहां तक ​​कि अगर आप कुछ चलने या हल्का जॉगिंग करते हैं, या दोनों के संयोजन करते हैं, तो सही जूते और कपड़े होने पर आप इस गतिविधि को सहज और उत्साहित महसूस कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ चीजें दिखाते हैं जो आपके पास होनी चाहिए:
  • एक स्पोर्ट्स स्टोर पर जाएं और स्टाफ़ के किसी सदस्य से पूछें कि आपको जूते की एक जोड़ी मिल जाए जो आपको सही ढंग से फिट करे। आपकी अंगुलियों और पैर की अंगुली की नोक के बीच पर्याप्त मुक्त स्थान होना चाहिए, साथ ही मध्य फुट और एड़ी क्षेत्र में एक सुरक्षित फिट होना चाहिए।
  • प्रकाश और सिंथेटिक कपड़ों खरीदें जो आपको आराम से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। कपास कपड़े पसीने को अवशोषित करते हैं और आपको गीला और असहज महसूस करते हैं। इसका मतलब है कि आपको सिंथेटिक मोज़े भी खरीदना चाहिए।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: ट्रेन का सफर हो या हो नाश्ता-बनाये 24घंटे तक सॉफ्ट रहने वाली लजीज रोटियां,बदल जायेगा मुँह का स्वाद -

    2
    व्यायाम समय सेट करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद को दौड़ने या चलने के लिए पर्याप्त समय देते हैं तय करें कि आप कितना समय बिताना चाहते हैं (यदि आप नौसिखिया धावक हैं, तो 30 मिनट लंबी पैदल यात्रा के लिए एक अच्छा समय और चलने के लिए 20 मिनट या दोनों गतिविधियों का संयोजन है)। यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को थोड़ी देर खाने, भोजन को पचाने, कपड़े पहने, स्नान करने और अपने दिन की तैयारी के लिए समय देते हैं।
  • आप काम या स्कूल में जल्दी करके और आराम के बजाय "अधिक" तनाव के कारण अपने दिन में बाधा नहीं चलाना चाहते।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने मार्ग की योजना बनाएं आप केवल जॉगिंग या एक निश्चित समय के लिए या जब तक आप ड्रॉप अपने पड़ोस के चारों ओर घूमना जाना है, लेकिन आप कहाँ जा रहे हो, तो एक बहुत की योजना के लिए कोई जरूरत नहीं पता है। हालांकि, अगर आप टहलने के लिए जाने के लिए या एक निश्चित दूरी चलाना चाहते हैं, 5 किमी (2 से 3 मील की दूरी पर) तो आप Gmaps Pedometer की तरह एक साइट पर जाएँ आप अनुभाग आप जाना चाहते हैं कवर एक मार्ग की योजना में मदद कर सकते हैं करने के लिए 3 का कहना है।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो कुछ संगीत तैयार करें कुछ लोग दौड़ के लिए जाते हैं या संगीत के साथ चलना पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें प्रेरित करता है, उन्हें ऊब होने से रोकता है और अनुभव को और अधिक सुखद बनाता है हालांकि, दूसरों को संगीत के बिना ऐसा करना पसंद है क्योंकि यह उन्हें अपने विचारों के साथ अकेले रहने और दिन की शुरुआत में उनके दिमाग को सक्रिय करने की अनुमति देता है। यह आप पर निर्भर करता है आप अपने पसंदीदा संगीत की एक सूची बना सकते हैं और देख सकते हैं कि यह आपके लिए काम करता है, यदि नहीं, तो अगली बार जब आप छोड़ दें
  • यदि आप चलाने के लिए जा रहे हैं, तो आप अपने पसंदीदा "उत्तेजक" संगीत की एक सूची बना सकते हैं। यदि आप चलना चाहते हैं, तो बेहतर और बेहतर बनाने के लिए कुछ बेहतर तैयार करना बेहतर होगा।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम मिलता है पहले टहलने के लिए जा आप एक घंटे उठना की योजना है करने के लिए या चलाने के लिए, तो आप सामान्य से पहले सो जाना चाहिए, लेकिन यदि आप नहीं करते हैं और आप निर्धारित समय पर नहीं मिल सकता है, आप बटन "की याद दिलाएं" दबाने कई बार से खत्म हो जाएगा या बस अप प्राप्त करना चाहते हैं नहीं होगा बिस्तर के समय जब आता है चाहे आपका दिन कितना व्यस्त हो, आप हमेशा आधे घंटे के सोते जाने के लिए यदि आवश्यक हो तो जल्दी से जाने का एक रास्ता मिल सकता है
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: नंगे पैर चलने के ये फायदे जान रह जायेंगे आप भी हैरान

    6
    आपका अलार्म प्रोग्राम करें उस जादू का समय चुनें जिसमें आप जागना चाहते हैं और अपना अलार्म सेट कर सकते हैं। अब आपको जो करना है उसे उठना है और मज़ा शुरू करने के लिए इंतजार करना है!
  • भाग 2

    दिन शुरू करें
    गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    जैसे ही अलार्म बंद हो जाता है, उठो। यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है यदि आप "स्नूज़" बटन दबाते हैं, तो आप केवल अच्छी तरह से आराम करने में सक्षम होने के बिना सोने के लिए वापस जाएँगे यदि आप दाहिने पैर से शुरू करना चाहते हैं और वास्तव में किसी दौड़ या चलने के लिए आनंद लेते हैं, तो जैसे ही आप अपना अलार्म बंद हो जाते हैं, उठो। यदि आवश्यक हो, तो आप इसे अपने कमरे के दूसरी तरफ रख सकते हैं। जब आप जागते हैं, अपने सिर को अपने सिर के ऊपर बढ़ाएं, खिंचाव और गहराई से साँस लें। फिर एक गिलास पानी पीते हैं और कुछ ताजा हवा पाने के लिए अपने कमरे को छोड़ दें। अपने होश को जगाने के लिए अपने चेहरे पर थोड़ा सा पानी डालें यह आपको तेज़ी से जागने में मदद करेगा
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ स्वस्थ खाने या पी लो आप एक बड़े नाश्ता लेने के लिए योजना बना रहे हैं, तो आप रन नियम यह है कि, बस एक छोटा सा नाश्ता है कि आप कुछ ऊर्जा देने के लिए और रवाना होने से पहले 30 मिनट या अधिक के लिए अपने चयापचय काम कर देगा खाने के लिए जाने के लिए 3 से 4 घंटे इंतज़ार करना होगा। आदर्श स्नैक्स एक केला, फलों का रस, कम वसा बैगल, एक टिकिया या कम वसा दही हो सकता है।
  • खाली पेट पर चलना या चलना मत चलाना आप बहुत तेज़ थक गए होंगे और आपको कुछ चक्कर आना भी पड़ सकता है
  • यदि आप सुबह बच्चे की कॉफी पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे कुछ भोजन के साथ करते हैं। एक खाली पेट पर कॉफी पाचन समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    टहलने या दौड़ के लिए जाएं। आप कपड़े पहने हुए हैं, आपके आइपॉड हैं, आप कुछ खा चुके हैं और अब, आपको जो करना है, वह बाहर जाकर दिन का सामना करना पड़ता है। यदि आप चाहें तो चलाने या चलने के लिए चलना शुरू करें यदि आपने पहले से मार्ग की योजना बनाई है, उत्कृष्ट है, और यदि नहीं, तो बस परिदृश्य और आपके शरीर की भावना बढ़ने का आनंद लें। इस बारे में कई राय है कि क्या आपको चलाने से पहले लगातार बढ़ना चाहिए, कुछ लोग मानते हैं कि यह चोटों की संभावना को प्रभावित नहीं करता है, जबकि अन्य इस बात से सहमत नहीं हैं। एक छोटे से खींचने से आपको चोट नहीं पहुंचेगी, अगर आप ऐसा करने का फैसला करते हैं
  • आप अपने घर की चाबी शूइलस द्वारा पास कर सकते हैं ताकि आप इसे खो न सकें। अगर आप खो गए या गिरते हैं और मदद की आवश्यकता होती है तो आप एक फोन भी ले सकते थे
  • यदि आप पहली बार चल रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप उचित आसन बनाती हैं: अपनी रीढ़ की हड्डी सीधी रखने के लिए, बल्कि नीचे से तत्पर हैं एक 90 डिग्री के कोण, अपने खराब और ढीली कंधों पर अपनी कोहनी रखने के लिए, के लिए, अपने कूल्हों आगे ओर इशारा करते हुए, अपने घुटने को थोड़ा उठाया और थोड़ा, अपने पैरों के साथ मंजिल छू लेती है एड़ी और midfoot और अपनी उंगलियों की ओर रोलिंग के बीच लैंडिंग।
  • आप पानी की एक बोतल ले जा सकते हैं अगर आप चाहते हैं, लेकिन अगर आप सिर्फ 30 मिनट या उससे कम समय के लिए आगे जाने के लिए और आप ठीक ढंग से रवाना होने से पहले हाइड्रेटेड है, वास्तव में यह भी आवश्यक पानी की बोतल नहीं करना चाहती नहीं है आप के लिए एक बोझ (है, भले ही आप बहुत गर्म, आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं)।



  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने लिए उस समय का उपयोग करें यह आपके लिए पूरे दिन का सबसे बड़ा "अकेला समय" हो सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल करने के लिए सोचें कि आप क्या चाहते हैं। आप अगले दिन के बारे में सोच सकते हैं और जो भी आप प्राप्त करना चाहते हैं उसकी मानसिक सूची बनाएं। आप अन्य चरम पर भी जा सकते हैं और आपको जो कुछ भी करना है, यहां तक ​​कि उन समस्याओं के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं जो आपके पास हैं और बस आराम करो, अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, अपने शरीर पर और अपने परिवेश का आनंद लें।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    ठंडा। यदि आप चलना समाप्त कर चुके हैं, तो ठंडा करने के लिए कुछ मिनट चलें। यदि आप चल रहे थे, तो एक या दो मिनट के लिए एक स्थान पर रहें। अपने शरीर का तापमान सामान्य होने पर वापस जाने से पहले खाने, नहाने या अन्य कार्यों में से किसी भी आगे बढ़ें।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    मांसपेशियों को। ऐसा करो जब आप चलने या चलने को खत्म करते हैं ताकि आपके शरीर को अधिक लचीला लगता है और इस तरह चोटों से बचें कुछ बुनियादी हिस्सों जैसे, अपने पैर की उंगलियों को छूने के लिए झुका, रुकने को खींचकर, अपने सिर या कंधे को मोड़कर व्यायाम करने के बाद आपके शरीर को महसूस किया जा सकता है। आप अपने पैरों को अपने शरीर के हर तरफ बैठकर अलग कर सकते हैं या दोनों पैरों में शामिल हो सकते हैं और बछड़ों को फैलाने के लिए पैर की युक्तियों को छू सकते हैं।
  • भाग 3

    प्रेरित रहें
    गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: वो दुआ जिसे पढ़ने पर अल्लाह खुद कहता है कि मैंने कबूल किया

    अपने साथ चलने या चलाने के लिए एक दोस्त या दोस्त खोजें अगर आपको अपने बिस्तर से बाहर निकलना और रोजाना चलना मुश्किल लगता है, तो आप अपने साथ एक दोस्त मिल सकते हैं। यह एक मैत्रीपूर्ण पड़ोसी हो सकता है, एक रूममेट या बस किसी ऐसे व्यक्ति को जल्दी उठना और आस-पास रहते रहना पसंद करता है। आप के साथ एक व्यक्ति को होने से आप किसी और के प्रति जवाबदेह बना सकते हैं और रन या पैदल चलने के बजाय बिस्तर पर रहने की संभावना कम होगी।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन स्टेप 14 नामक छवि
    2
    एक धावक क्लब में शामिल हों आप इन क्लबों में से किसी एक को लगभग कहीं भी मिल सकते हैं, और काम करने जाने से पहले, उनमें से कई सुबह में मिलते हैं। वे शायद उम्मीद करेंगे कि आप कम से कम कुछ किलोमीटर दौड़ सकें, हालांकि आप शुरुआती के लिए एक क्लब भी पा सकते हैं और आप अपने स्तर के लोगों के साथ व्यायाम कर सकते हैं। इस क्लब में शामिल होना एक और शानदार तरीका है जो आप सुनिश्चित कर लें कि आप उन गतिविधियों को पूरा करते हैं।
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन स्टेप 15 नामक छवि
    3
    खराब मौसम को रोकना न दें। यदि यह बारिश है या बहुत हवा है, तो उस बहाने का उपयोग एक और घंटे में बिस्तर पर रहने के लिए न करें। जब आप ठंड या बारिश में चलना नहीं चाहते हैं, तो आप एक जिम में साइन अप कर सकते हैं ताकि आप इसे कर सकें। बेशक, एक ट्रेडमिल पर चलने के रूप में इसे बाहर कर के रूप में रोमांचक नहीं हो सकता है, लेकिन यह कुछ भी नहीं से बेहतर है
  • गॉर फॉर ए मॉर्निंग वॉक या रन स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुबह चलने या चलने के लिए जाने के सभी लाभों को याद रखें। हर बार जब आप सोते हैं कि सोते रहने के बजाय एक और घंटे में रहना पसंद करते हैं, तो बस याद रखें कि टहलने या चलने के लिए जाने से आप सबसे अविश्वसनीय चीजों में से एक हो सकते हैं। इससे आपको अच्छी तरह से दिन शुरू करने में मदद मिलेगी। यह आपको अपने लिए कुछ समय देगा, जो कि आपके व्यस्त दिन की शुरुआत से 30 मिनट पहले होता है। यह पूरे दिन आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए आपके शरीर को पर्याप्त व्यायाम करेगा। यदि आवश्यक हो, इन कारणों को दोहराएं जैसे कि वे एक मंत्र थे और आप जल्द ही देखेंगे कि आपका दिन चलने या चलाने के लिए आपके सुबह के बाहर के बिना ऐसा नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने अलार्म घड़ी को अपने बिस्तर से कम से कम एक मीटर या दो दूर रखें ताकि आपको इसे बंद करने के लिए उठना पड़े। वापस बिस्तर पर मत जाओ! तुम वापस सो जाओगे।
    • अगर आप ग्रामीण या अर्ध-ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, तो उस प्रकार के वन्यजीव को ध्यान में रखें, जिसे आप सुबह के समय में पार कर सकते हैं।
    • हमेशा चलने से पहले अभ्यास खींचें! आप एक पुल पीड़ित हो सकता है
    • पैंट चलाना, यदि आप चाहते हैं
    • कसरत करने के तुरंत बाद एक शॉवर ले लो नहीं यह एक अच्छा विचार है, आपके शरीर को थोड़ी देर के लिए ठंडा करने की जरूरत है, अन्यथा आप नहाए जाने के बाद पसीना सकते हैं।
    • अपने दिन को जारी रखने के लिए उत्साहित महसूस करने के लिए चलने के बाद कुछ प्रकाश खाएं।
    • रनिंग एक अभ्यास है जो मस्तिष्क में भी मदद करता है, इसलिए काम करने से पहले सुबह में ऐसा करने की कोशिश करें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप चलने की तरह महसूस नहीं करते, तो इसे करने की कोशिश करें, एक और 10 मिनट के बाद आप इसे पसंद करेंगे और आपको आश्चर्य होगा कि आप क्यों नहीं छोड़ना चाहते थे
    • यदि आप अपने शरीर को एक दौड़ में सीमा तक ले गए हैं, तो ठंडे पानी के साथ एक छोटी बौछार ले लो। यह पहली बार 30 बार असुविधाजनक है, लेकिन मांसपेशियों में जमा होने से लैक्टिक एसिड को रोकता है, जिससे मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। यह काम करता है, हालांकि कुछ लोग सोचते हैं कि यह रोग बीमारी से भी बदतर है।
    • चलना और चलना चिकित्सीय होना चाहिए, अपने आप को बहुत मुश्किल नहीं दबाएं या अगले दिन आपको गले लगाए जाएंगे और आप शायद फिर से बाहर जाना नहीं चाहते हैं। यह हमेशा धीरे-धीरे शुरू होता है
    • यदि यह अभी भी बाहर अंधेरा है, तो सफेद कपड़े पहनें या एक सामग्री जो प्रकाश को दर्शाती है यदि आप गहरे कपड़े पहनते हैं, तो कार आपको नहीं देख पाएगी और आप चलाने के जोखिम को चला सकते हैं।
    • जब आप चलाते हैं, तो उसी गति से आपके शरीर में इस्तेमाल होने से दूरी और गति को बदलते हैं यदि आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से नियमित रूप से बदलना सुनिश्चित करें।
    • अगर आप चलते समय संगीत सुनते हैं, तो कम मात्रा में इसे करते हैं।
    • खुली जगहों (कॉफी की दुकानों, सभी गैस स्टेशनों, आदि) का पता लगाएँ कि अगर आपको कोई समस्या है तो आप जा सकते हैं।
    • यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो एक चोटी बनाने या इसे काटने पर विचार करें। एक धनुष भी उपयोगी है

    चेतावनी

    • यदि आप एक खतरनाक क्षेत्र में रहते हैं, तो अपनी सुरक्षा के सभी आवश्यक उपाय करें।
    • चलने से पहले कभी भी खिंचाव न करें थोड़ा पहले और फिर खिंचाव गर्म करें या, अन्यथा, आपको चोट लग सकती है
    • यदि आप बहुत लंबी दूरी की दौड़ कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वापस रास्ता जानते हैं! आप खुद को खोना नहीं चाहते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक आइपॉड या एमपी 3 (वैकल्पिक)
    • एक घड़ी (वैकल्पिक)
    • उपयुक्त कपड़े और जूते
    • अलार्म घड़ी और चाबियाँ
    • पानी की एक बोतल
    • एक अच्छा जूते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com