ekterya.com

कैसे एक खाना पकाने क्लब शुरू करने के लिए

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अच्छे व्यंजनों और परिष्कृत स्वादों का आनंद उठाते हैं? क्या आप खाना बनाना पसंद करते हैं? क्या आप अपने दोस्तों से मिलने के लिए एक अच्छा भोजन खाने के लिए प्यार करते हैं, लेकिन सभी काम करना नहीं चाहते हैं? खाना पकाने क्लब शुरू करने पर विचार करें जहां वे एक साथ खाना खाते हैं और खाना खाते हैं। जब आप एक महान भोजन का आनंद लेते हैं, तो यह आपकी दोस्ती बढ़ाने के लिए एक बढ़िया तरीका है।

चरणों

विधि 1

प्रारंभ
आरंभ करें एक पाक कला क्लब चरण 1
1
विचार करें कि यह आपके लिए है खाना पकाने क्लब शुरू करने के लिए आप एकदम सही उम्मीदवार होंगे यदि आपको खाना मिल जाने के लिए ख़ुशी मिल जाए और अंत में भोजन मिल जाए किसानों का बाजार और यदि आप भोजन के बारे में बात करना पसंद करते हैं और इसके बारे में सोचते हैं
  • एक खाना पकाने क्लब आपको भोजन के बारे में लोगों से भोजन करने के लिए अपने प्यार को साझा करने का अवसर देगा, यदि आप लोगों से भोजन के बारे में बात करना पसंद करते हैं और यदि आप बारीकियों और विशेष खाद्य उत्पादों के विवरण का आनंद लेते हैं आपको अब तक अपने घबराए हुए पति या परिवार के सदस्य के साथ भोजन की जटिलताओं के बारे में अन्ततः बात करने की ज़रूरत नहीं है। भोजन के लिए अपने जुनून को व्यक्त करने के लिए क्लब का उपयोग करें!
आरंभ करें एक कुकिंग क्लब चरण 1 बुलेट 1
  • यह आपके लिए समय है कि आप अपनी पुस्तकों को ले जाएं और अपने दोस्तों के साथ कुछ व्यंजनों की तैयारी शुरू करें, जो आपके पास ठीक भोजन और परिशोधित स्वादों का आनंद लेते हैं यदि आपके पास एक शेल्फ पर संग्रह है जो अतिप्रवाह शुरू होता है।
    आरंभ करें एक पाक कला क्लब चरण 1 बुलेट 2
  • अपने आप से पूछें कि आप क्लब के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। क्या आप पैसे बचाने, नए दोस्त हैं, नए खाद्य पदार्थों की खोज, व्यंजनों आदि साझा करना चाहते हैं? आपके पास कई कारण हो सकते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें सीधे पहचान लें ताकि आप इनके अनुसार क्लब को निजीकृत करना शुरू कर सकें और समान विचार वाले लोगों को आकर्षित कर सकें।

    Video: समोसा बनाने का सीक्रेट तरकीब- बाज़ार जैसा पंजाबी आलू समोसे - Easy Aloo CookingShooking Samosa

    आरंभ करें एक कूलिंग क्लब चरण 1 बुलेट 3
  • आरंभ करें एक कूलिंग क्लब चरण 2
    2
    ऐसे लोगों को खोजें जो ठीक भोजन और परिष्कृत स्वादों का आनंद लेते हैं। यह जरूरी है कि आपके पास एक ऐसा समूह है जो जीवंत क्लब बनाने के लिए खाना पकाने का आनंद लेते हैं। इन लोगों को अपने करीबी दोस्त होने या क्लब में शुरू होने पर उनके बीच होना जरूरी नहीं है। इसके विपरीत, उन्हें भोजन की तैयारी में भाग लेने और इसे साझा करने के लिए तैयार रहना होगा, साथ ही उस व्यक्ति का प्रकार होना चाहिए, जो वास्तव में उसे पसंद करता है। लोगों की अच्छी संख्या पांच या छह है, खासकर अगर हर किसी को रसोई में खाना बनाना पड़े।
  • संभव क्लब के सदस्यों की तलाश में ऑनलाइन विज्ञापन करें रुचि रखने वाले लोगों को ढूंढने के लिए फेसबुक, ट्विटर, मीटअप और अन्य स्रोतों का उपयोग करें
  • समुदाय बुलेटिन बोर्ड पर कुछ छोटे विज्ञापन छोड़ें। इन्हें लोगों को पहली बैठक में जाने के लिए आमंत्रित करना चाहिए
  • अपने दोस्तों को आमंत्रित करें जो बेहतरीन भोजन और परिष्कृत स्वादों का आनंद लें और उनको आमंत्रित करें जिनके बारे में भी रुचि हो सकती है।
  • सदस्यों की तलाश करते समय कुछ मापदंडों के बारे में ध्यान से सोचें। आप चाहते हैं कि लोग परिवारों, एकल लोगों, व्यस्त जीवन शैली वाले लोगों के साथ जुड़ें। आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले लोगों को स्वीकार कर सकते हैं। निर्दिष्ट करें कि विज्ञापन में पैरामीटर क्या हैं
  • आरंभ करें एक कूलिंग क्लब चरण 3
    3
    तय करें कि पहले क्लब मीटिंग को कहाँ व्यवस्थित करें यदि आपको लगता है कि ऐसा करने में सुरक्षित है तो आप अपने घर में पहली बैठक कर सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप पहली बार क्लब के नए सदस्यों से मिलें, तो आपके आस-पास के अन्य लोग आप जानते हैं और विश्वास करते हैं। यदि आप अपने घर में उन लोगों को आमंत्रित करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो स्थानीय कॉफी शॉप, बार या रेस्तरां में पहली बैठक को व्यवस्थित करें वे उन जगहों पर मिल सकते हैं जो उन्हें भोजन साझा करने और उनकी आलोचना करने की अनुमति देता है। क्लब की स्थापना के बाद, जब आप क्लब के सदस्यों पर भरोसा करते हैं तो लक्ष्य आपके घर के रसोई घर और खाने के क्षेत्रों का उपयोग करना होगा।
  • पहली बैठक में बैठकों के लिए तारीखों पर चर्चा करें। खाना पकाने क्लब के लिए तारीखों का ट्रैक रखने में मदद करने के लिए अनुस्मारक के साथ एक ऑनलाइन कैलेंडर का उपयोग करें।
    आरंभ करें एक पाककला क्लब चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • प्रति माह बैठक की तारीख को लक्षित करने का प्रयास करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि सभी सदस्य सभी बैठकों में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, उनकी सहायता करने के लिए एक लचीलापन है।
    आरंभ करें एक पाक कला क्लब चरण 3 बुलेट 2
  • विधि 2

    जिम्मेदारियों को निरुपित करें
    आरंभ करें एक कूलिंग क्लब चरण 4
    1
    खाना पकाने का सत्र कैसे करें भोजन की तैयारी के लिए कई संभावित तरीके हैं, और आपको सर्वसम्मति पर पहुंचने के लिए सदस्यों के साथ इस पर चर्चा करना होगा। याद रखें कि एक निश्चित तरीके से कुछ भी स्थापित नहीं किया जाना चाहिए और कोई रास्ता सही नहीं है। हम निम्नलिखित सुझाव देते हैं:
    • एक विषय के साथ पाक कला. एक विषय चुनें, जो हर किसी के हित में है, ताकि वे इसके बारे में और अधिक सीख सकें, जैसे देश-विशिष्ट व्यंजन (फ़्रेंच, ग्रीक, चीनी, आदि), पार्टी के भोजन, पके हुए सामान, डेसर्ट आदि।
    स्टार्ट अ पाककिंग क्लब चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • प्रयास करने के लिए खाना पकाना. क्या क्लब के सदस्य भोजन की एक प्लेट लाते हैं जिसे आपने कभी नहीं चख लिया है

    Video: صينية دجاج بالفرن من المطبخ العراقي - Baked Chicken & Vegetables

    आरंभ करें एक पाक कला क्लब चरण 4 बुलेट 2
  • कुक एक साथ. एक प्लेट ले जाने के बजाय, उन्हें एक नुस्खा लाना चाहिए और सभी को नुस्खा तैयार करने के लिए शामिल होना चाहिए।
    आरंभ करें एक पाक कला क्लब चरण 4 बुलेट 3
  • रेफिगर को खाना बनाना. वे पर्याप्त मात्रा में खाना पकाने के लिए कर सकते हैं मान लें कि चार क्लब सदस्य बैठक में जाते हैं, लोगों के साथ इस भोजन को साझा करें और अगले महीने फ्रिज में अतिरिक्त भोजन रखें। एक खाना पकाने क्लब आपको इस उपाय को हासिल करने में मदद कर सकता है जो समय बचाता है अगर आप उस व्यक्ति के प्रकार हैं जो रेफ्रिजरेटिंग भोजन के विचार को पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करने की प्रेरणा नहीं है।
    आरंभ करें एक पाक कला क्लब चरण 4 बुलेट 4
  • एक बजट के साथ पाक कला. एक खाना पकाने के क्लब, उन खाद्य पदार्थों के लिए भुगतान करने के लिए संसाधनों का शानदार तरीका हो सकता है जो अधिक महंगे हैं
    आरंभ करें एक पाक कला क्लब चरण 4 बुलेट 5
  • संरक्षित खाद्य पदार्थ तैयार करें. संरक्षित खाद्य पदार्थ, जैसे जाम, जेली, चटनी सॉस और खाद्य पदार्थों को सिरका और तेल में संरक्षित किया जाता है, पेंट्री में बहुत अच्छा होता है, लेकिन उन्हें अपने खुद के लिए तैयार करने के लिए सही प्रेरणा और ज्ञान ढूंढना भयभीत हो सकता है एक क्लब का हिस्सा बनकर, आप कई लोगों के साथ कई विचार साझा कर सकते हैं जो मदद के लिए तैयार हैं। उसी तरह, आप क्लब के प्रत्येक सत्र के बाद घर में एक फूलदान या अधिक तैयारी कर सकते हैं!


    आरंभ करें एक पाक कला क्लब कदम 4 बुलेट 6
  • असंरचित भोजन तैयार करें. जिन लोगों के पास ज्यादा समय नहीं है, उन सत्रों को व्यवस्थित करें जिन में आप खरीदा खाद्य पदार्थों के आधार पर भोजन तैयार कर सकते हैं और उन्हें सुधारने की कोशिश कर सकते हैं, शुरुआत से खाना पकाने के बजाय यहां तक ​​कि अगर यह ऐसा नहीं है जो आप आम तौर पर करेंगे, तो आप व्यस्त समय पर ऐसा कर सकते हैं, जैसे छुट्टियों के मौसम के दौरान या जब कई सदस्य गर्मी के दौरान यात्रा कर रहे हैं।
    स्टार्ट अ पाककिंग क्लब चरण 4 बुलेट 7 शीर्षक वाली छवि
  • माता-पिता या अभिभावक और उनके बच्चों के साथ खाना बनाना. अपने बच्चों को एक समूह में खाना बनाना सिखाएं विचारों को बांटने और धैर्य रखने के लिए यह हर किसी के द्वारा बनाई गई गड़बड़ को साफ करने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।
    आरंभ करें एक कूलिंग क्लब चरण 4 बुलेट 8
  • पढ़ने और खाना पकाने क्लब के सदस्यों के साथ पाक कला. भोजन की एक पुस्तक, कुक, रेस्तरां और अनुभव वाले लोगों के अनुभवों का एक सामयिक पढ़ना, इस यात्रा के दौरान ठीक भोजन और परिष्कृत स्वादों का आनंद लेने के लिए इस क्लब के अच्छे विकल्प हैं। कुछ रसोई की किताबें अच्छी पसंद हो सकती हैं यदि वे पर्याप्त रोचक जानकारी रखते हैं, बजाय व्यंजनों का संग्रह। इस बारे में वार्तालाप करें कि आपने पुस्तक कैसे पाई और फिर पुस्तक से नुस्खा पकाने के लिए आगे बढ़ें।
    आरंभ करें एक कूलिंग क्लब स्टेप 4 बुलेट 9
  • स्टार्ट अ कोचिंग क्लब चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    मुड़ें ले लो हालांकि यह सच है कि एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो सभी का आयोजन करता है, एक रसोई क्लब का मजा काम करना है। बैठकों के लिए स्थान बदल सकता है क्योंकि समूह के सदस्य एक महीने में कुछ रात्रिभोज आयोजित करने के लिए मोड़ ले सकते हैं।
  • एक संभव विकल्प आयोजक के लिए मुख्य पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए है और अन्य लोग एपेटाइज़र, पूरक, डेसर्ट और इतने पर लाना
  • एक अन्य विकल्प आयोजक के लिए है कि महीने के विषय पर निर्णय लेना और व्यंजनों को नामित करना है या एक कैलेंडर तैयार करना है, यदि वे एक साथ खाना बनाना चाहते हैं तो भोजन के अलग-अलग हिस्सों को लेने के लिए
  • एक और छिटपुट विकल्प को कुछ भी नहीं पूछना और प्लेट ले जाना है। इससे हर किसी को नाश्ते या डेसर्ट बनने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, इसलिए इसे खाने पर विचार करें!
  • एक सफाई के प्रभारी लोगों की सूची यह उपयोगी हो सकता है आयोजक अकेले सफाई की देखभाल नहीं करते हैं आप डिस्पोजेबल व्यंजन और बर्तन जोड़ने पर विचार कर सकते हैं जो सफाई के बोझ को कम करने के लिए पर्यावरण के लिए अच्छा है।
  • विधि 3

    साझा करने और एक साथ अक्षुण्ण सीखने की भावना रखें
    आरंभ करें एक कूलिंग क्लब चरण 6
    1
    इस पर फोकस दोस्ती. एक खाना पकाने क्लब अपने सदस्यों की आतिथ्य अपने सबसे वास्तविक रूप में पेश करता है। हमारी संस्कृति अक्सर आतिथ्य का गलत अर्थ बताती है हालांकि, सच आतिथ्य लोगों को प्रभावित करने या Pinterest के सामाजिक नेटवर्क पर दिखने के योग्य तालिका के आसपास सही अनुभव या सुरुचिपूर्ण व्यंजनों के बारे में नहीं है। इसके विपरीत, यह वास्तव में मेहमाननवाज होने और लोगों को सहज महसूस करने के बारे में है
    • भोजन, समय और ध्यान साझा करने के माध्यम से लोगों के लिए अपने प्रेम और गर्मी को व्यक्त करने के अवसर के रूप में आतिथ्य का पालन करें यह लोगों के बारे में बेहतर मनोरंजन नहीं कर सकता है।
    • जब आप अपने घर में लोगों को प्राप्त करते हैं तो मेहमाननवाज और सौम्य रहें नई चीजों की कोशिश करने और विचार साझा करने के लिए तैयार रहो ताकि आपके पास खाना पकाने की कला के बारे में दिलचस्प खोज हो।
    • अपने दोस्तों और भोजन की कंपनी का आनंद लें
  • स्टार्ट अ पाककिंग क्लब चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपूर्णता को स्वीकार करें खाना पकाने क्लब प्रतिस्पर्धा करने या सदस्यों को बाहर करने की कोशिश करने का स्थान नहीं है। समूह के सदस्यों को यह समझना चाहिए कि खाना पकाने क्लब सीखने और साझा करने के लिए एक जगह है। जैसा कि लेखक नीचक़ इंगित करता है, "यह घोषणा कर रहा है कि आपकी मेज एक सुरक्षित क्षेत्र है, गर्मी और भोजन का स्थान"।
  • क्लब के सदस्यों को प्रोत्साहित करें और प्रोत्साहित करें जब उनकी तैयारी अपेक्षित न हो जाए अपने खाना पकाने के कौशल और तकनीकों को बेहतर बनाने के लिए वे एक साथ सीखने वाले पाठों का उपयोग करें।
  • आरंभ करें एक कूलिंग क्लब चरण 8
    3
    यादें और समूह के बाहर के अन्य लोगों के साथ ज्ञान साझा करें। आपके द्वारा खाना खाने के बहुत सारे चित्र और मज़ेदार आपके साथ मिलें। उन व्यंजनों की एक पुस्तक को संकलित करने पर विचार करें, जो वे एक साथ तैयार करते हैं और इसे सभी क्लब सदस्यों को भेजते हैं। इसके अलावा, Facebook, Twitter और Google+ जैसी कुछ वेबसाइटों पर अन्य मित्रों और अनुयायियों के साथ ऑनलाइन फोटो (और व्यंजनों और टिप्स) साझा करें पाठकों को क्लब के सदस्यों की मुस्कुराहट और खुशी देखने के साथ-साथ उनके अनुभवों से सीखने का आनंद मिलेगा।
  • खाना पकाने क्लब के बारे में अपना ब्लॉग बनाने पर विचार करें। यहां तक ​​कि ब्लॉगों के भावुक उत्साही इस भूमिका को भी ले सकते हैं। इसी प्रकार, सभी सदस्य इसके बारे में लिखने की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन उनकी बारी के अनुसार। ब्लॉग क्लब की घटनाओं के बारे में सूचित कर सकता है, वे तैयार व्यंजनों, उन पाक-किताबों को पढ़ा है, क्लब के सदस्यों के गैस्ट्रोनॉमिक ज्ञान आदि।
  • आप कुछ वेब पेजों जैसे Pinterest, इंडलजी, अन्य लोगों के साथ, वे तैयार भोजन की तस्वीरें प्रकाशित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पकाने के व्यंजनों से बचें और उन्हें प्रकाशित करने के लिए तस्वीरें ले लें। इन वेब पेजों को क्लब के एक उपकरण के रूप में प्रयोग करने के लिए उपयोग करें ताकि वे इस काम को एक दायित्व के रूप में मानते हों। इस गतिविधि को क्लब के लिए अनिवार्य नहीं होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • प्रयोग! नए व्यंजनों या उन प्रकार के भोजन की कोशिश करें जो आपने पहले नहीं की है। भोजन की दुनिया सख्ती से जानी जानी चाहिए, जब आप ऐसे लोगों के समूह में हों जो भोजन और अच्छे स्वादों को पसंद करते हैं। खाने के प्रकार की एक किताब खरीदें और उन खाद्य पदार्थों को खोजने की कोशिश करें जो आपने पहले कभी नहीं सुना है। सैकड़ों या हजारों भोजन के लिए ऑनलाइन खोज करने से पहले मरने की कोशिश करें उसी तरह, आप उन्हें पुस्तकालय में देख सकते हैं आपको खाने के लिए सब कुछ आश्चर्यचकित हो जाएगा!
    • समझे कि हमेशा योजना के अनुसार सब कुछ नहीं होगा, लेकिन कोई समस्या नहीं है। हर कोई एक साथ सीखना होगा, और आपदा अक्सर मजेदार यादें हैं!
    • इसमें क्लब के सदस्यों के लिए सीखने के अनुभव के हिस्से के रूप में कैफेटेरिया या रेस्तरां में कुछ समय का दौरा भी शामिल है। कुछ लोगों के लिए, यह हो सकता है खाना पकाने क्लब की अनूठी शैली जो आपको हित करते हैं! हालांकि, ज्यादातर लोगों के लिए, कभी-कभी यात्रा उन्हें खाना पकाने से एक ब्रेक देगी और उन्हें नए खाद्य पदार्थों की खोज करने की अनुमति देगा। आप अगले क्लब मीटिंग के लिए रेस्तरां के भोजन को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास भी कर सकते हैं!
    • अन्य लोगों के अनुभवों के उदाहरण देखें जिनके पास खाना पकाने वाले क्लब हैं लेखक शैना नीक्विस्ट ने अपनी नई पुस्तक "ब्रेड" में लिखा है अपने दोस्तों के एक समूह के बारे में जो रात के खाने के लिए और एक साथ खाने के लिए मासिक मिलते हैं, यह क्लब "स्वयं रसोई क्लब" कहता है और यह उन महिलाओं के समूह से बना होता है जो जीवन के बारे में बात करते हैं, खाना पकाने और खाने का आनंद लेने के दौरान एक माँ, आनंद और हान होने के नाते। यह एक सतत दोस्ती बनाने और नई पाककला तकनीक और जायके के बारे में जानने के लिए एक बढ़िया तरीका है।
    • अधिकांश धर्मों में, आतिथ्य एक आध्यात्मिक अभ्यास है उदाहरण के लिए, ईसाई धर्म में, चर्च के पहले सदस्यों ने भोजन साझा किया इसके अलावा, वे नियमित रूप से अजनबियों या जरूरतमंद लोगों को आतिथ्य दिखाने का अभ्यास भी करते थे, न कि सिर्फ लोग जो कि एहसान का प्रतिदान कर सके। आपका विश्वास क्लब के स्वभाव का मूलभूत हिस्सा हो सकता है, लेकिन तभी यदि सभी सदस्य सहमत हों।
    • खाना पकाने के बारे में क्लब के नियमों के बारे में लचीला होना आप एक नुस्खा या तकनीक का प्रयोग करना चाह सकते हैं, लेकिन आप देख सकते हैं कि यह आपके समूह के हितों के अनुरूप नहीं है। आवश्यक रूप से बदलने के लिए तैयार करें ताकि सभी लोग क्लब का हिस्सा महसूस कर सकें और महसूस करें कि उन्हें इससे कुछ मिलता है।

    चेतावनी

    • कुछ सदस्यों को अस्वीकार करने के लिए सावधान रहें क्योंकि आपको डर है कि आपका घर इतना बड़ा नहीं है नियमित रूप से बैठकों में भाग लेने के लिए क्लब के सभी सदस्यों के लिए दुर्लभ होता है, इसलिए बहुत से सदस्य इस बात को सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमेशा लोग रहते हैं घर या घर के अन्य हिस्सों से बाहर कुछ रास्ता खोजें अगर बहुत से लोग भाग लेते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यंजनों
    • पाक कला उपकरण
    • खाना पकाने के लिए सामग्री
    • बचे हुए के लिए कंटेनर, बैग या रैपर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com