ekterya.com

किसी व्यक्ति की आत्महत्या से निपटने की कोशिश करने वाले किसी की मदद कैसे करें

किसी के साथ निपटने की कोशिश कर रहा है, जो किसी को मदद करने की कोशिश करो मौत

असुविधाजनक और कठिन है और एक के मामले में आत्महत्या यह एक लाख बार बदतर है जिन लोगों ने किसी एक को खो दिया है, मृत्यु के कारण नहीं बल्कि आत्महत्या के रूप में दर्दनाक और भयानक कुछ के लिए, न केवल उनके कंधों पर एक द्वंद्वयुद्ध है, वे गुस्से में हैं, अपराध, भ्रम की स्थिति, झटका, हॉरर और आघात कि बाद में भावनाओं से परे जाना "साधारण" एक मौत के लिए उन्हें पता ही नहीं है कि उनका प्यार एक नाखुश था, वे पीछे छोड़ने के बारे में नाराज महसूस कर सकते हैं, वे दोषी महसूस कर सकते हैं और खुद से नफरत करने के लिए नफरत कर सकते हैं। आत्महत्या पीड़ितों न केवल उन जो आत्महत्या कर रहे हैं, आत्महत्या उनके चारों ओर उन सभी पर एक अमिट निशान के पीछे छोड़ देता है। हालांकि यह बहुत है दर्दनाक इस स्थिति में, एक और भी भयानक कोशिश करना है मदद किसी को अपनी खो दिया है प्यार हो इस भयानक तरीके से प्रत्येक व्यक्ति की भावनाओं और प्रतिक्रियाएं अलग-अलग होती हैं, जो वास्तव में किसी को आराम करने के लिए इतना मुश्किल बनाता है क्या आपको चाहिए इसे बोलो उसके साथ, या चक्कर से अपने विचारों को विचलित करने की कोशिश करो? क्या आपको इस विषय को बदलना होगा? हो सकता है कि आपको उसे रोना चाहिए ताकि वह वेंट कर सके, या उसे ठीक करने में मदद कर सके? किसी व्यक्ति की आत्महत्या के कारण प्रियजनों की मदद करना असहज और मुश्किल ही नहीं है, जब नुकसान एक प्राकृतिक मौत के कारण था, लेकिन यह भी भ्रमित है और कभी-कभी दर्दनाक होता है। हालांकि, यह नहीं है असंभव. निम्न बुनियादी तरीके से करने के लिए हैं समर्थन कोई व्यक्ति जो किसी मित्र, रिश्तेदार, या प्रियजन की आत्महत्या से निपटने की कोशिश कर रहा है

चरणों

Video: Make the REST of your LIFE the BEST EVER - Best Motivational Videos Compilation for 2018

एक प्रेमिका के आत्महत्या के साथ काम करने वाला हैल्प अलिए

Video: Raton Canyon Park Ranger Jeep Wrangler Patrol | GTA 5 LSPDFR Episode 256

1
गार्ड मौन. यदि आप उस व्यक्ति के साथ हैं जो अंदर है शोक और आप नहीं जानते कि क्या कहना है, तो कुछ भी मत कहो। महसूस करने के लिए बाध्य नहीं है बोलना, चूंकि आप कुछ मूर्खतापूर्ण कहकर आप क्या चाहते हैं, इसके बिल्कुल विपरीत तरीके से ठीक से प्राप्त कर सकते हैं। चुपचाप बैठना बहुत ही लग सकता है असुविधाजनक, लेकिन सबसे अच्छी मदद का हिस्सा आप प्रदान कर सकते हैं बैठ जाओ अपने दोस्त के पास और अपने कंधों के चारों ओर अपना हाथ रखो और उसे छोड़ दें रोना चुप्पी में उस व्यक्ति के बगल में आपकी उपस्थिति आपको बताती है कि उन क्षणों में आपको सबसे ज़्यादा ज़रूरत है, और अधिक वाक्पटु के साथ आप शब्दों का उपयोग करके कभी भी प्राप्त करेंगे। यह कहते हैं: "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ और आप नहीं हैं केवल!"
  • एक प्रेमिका के आत्महत्या के साथ काम करने वाला कोई सहायता
    2
    शोक संतप्त कहो जो भी हो.. या कुछ भी नहीं इस प्रक्रिया में अलग-अलग बिंदुओं पर, आपका दोस्त शायद चाहेंगे चिल्लाना किसी को। कौन होगा कि कोई मिनट से मिनट में परिवर्तन करता है शायद वे चीखना चाहते हैं भगवान को रोकने के लिए नहीं आत्महत्या, पूछने के लिए प्यार करने के लिए मदद, किसी और के लिए, जो कभी भी मृतकों में विफल रहे, स्वयं सहित शायद वे उन चीजों को कहना चाहते हैं जो कुल पागलपन की तरह दिखते हैं। उन क्षणों में, यह आवश्यक है कि उनके पास है लोग और उन परिवारों को जो उन्हें न्याय के बिना बातें करने की अनुमति देता है, उन्हें सलाह या उन्हें सही यदि शोक में कोई व्यक्ति कुछ दुखद या गलत कहता है, या सिर्फ सादा मूर्खतापूर्ण है, तो अपने सलाहकार कौशल के बारे में बुलाने का एक अवसर के रूप में इसका इस्तेमाल न करें। निम्नलिखित जैसे एक सरल बयान अधिक उपयोगी होगा: "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ मुझे पता है कि आप जितना सोच सकते हैं, उससे ज्यादा आप पीड़ित हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि जब तक आपको मेरी ज़रूरत होती है, तब तक मुझे आपकी जरूरत होती है, और मुझे यकीन है कि आप इसे दूर करेंगे।"। व्यक्ति शायद जानता है कि वह जो कह रहा है वह तर्कहीन है, और वह महसूस कर सकता है सदोष क्यों, इसलिए स्वीकृति और प्यार बिना शर्त उन समय में शक्तिशाली हैं
  • Video: THIS PLOTWIST BLEW MY MIND!!!! - Secret end

    छवि का शीर्षक है, सहायता एकोन जो एक प्रेमपूर्ण एक के आत्महत्या के साथ काम करना है चरण 3
    3
    पर है सेलुलर. यह बहुत ही संभावना है कि जिस व्यक्ति ने आत्महत्या के कारण किसी को खो दिया है, उसे पता चल जाएगा कि वह नहीं कर सकता नींद. वह आधी रात को जगाएगा, अगर वह बहुत भाग्यशाली था कि वह सो सके, और कभी-कभी अकेलापन और दु: ख बहुत भारी हो जाएगा पहले कुछ हफ्तों के दौरान, यह आवश्यक है कि आपके पास कोई है जिसे आप किसी भी समय, दिन या रात से बात कर सकते हैं। आप महसूस कर सकते हैं असुविधाजनक या कह रही है कि वह नहीं होगा, लेकिन उसे पता चल जाएगा कि उसे किसी को सुबह तीन बजे सुनने की जरूरत है और जब तक आपको जरूरत है तब तक आप बैठकर उससे बात कर सकते हैं। बाहर का अंधेरा अंधेरे को बढ़ा सकता है जो अंदर महसूस होता है। किसी के साथ आप रात के दौरान बातचीत कर सकते हैं, जब तक विरोध करने के लिए एक द्वंद्वयुद्ध में एक जीवित रहने में मदद कर सकता है भोर और याद रखना कि अभी भी आशा है
  • एक प्रेमिका के आत्महत्या के साथ काम करने वाली सहायता किसी के शीर्षक वाली छवि चरण 4



    4
    ऐसी चीजें करें जो दिखाती हैं कि आप हैं सोच, प्रतिक्रिया नहीं जब कोई मौत होती है, तो सामाजिक रिवाज में पीड़ित को डूबने का कारण बनता है फूल, संवेदना और पत्र मेलबॉक्स में ये बातें आवश्यक हैं और बहुत सराहना की है। हालांकि, जो सभी भावनात्मक आघात से निपटा जा रहा है, उनमें से अधिकतर केवल व्यक्ति के लिए फजी यादें होंगे। महीने बाद, आपको संभवत: पता नहीं होगा कि किसने विशेष रूप से एक कार्ड भेजा, या फूल, या आत्महत्या के तुरंत बाद के दिनों के दौरान बुलाया हालांकि, वह मित्र को कुछ ऐसा करने के लिए याद दिलाएगा जो सामाजिक कर्तव्य से परे वास्तविक विचार को दर्शाता है। ये चीजें प्रत्येक विशेष परिस्थिति के लिए विशिष्ट होंगी, लेकिन नीचे दिए गए सुझाव अनुभाग में ऐसे कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो समान स्थिति में दूसरों की मदद करते हैं।
  • एक प्रेमिका के आत्महत्या के साथ काम करने वाली सहायता किसी ने चरण 5
    5
    मुश्किल तिथियां याद रखें जागरूक, अंतिम संस्कार और दफन, और एक या दो सप्ताह तक आत्महत्या के दिन से, जीवित रहने वाले लोगों की भलाई के लोगों से घिरा होगा। हालांकि, सामाजिक प्रक्रियाएं समाप्त हो जाने के बाद ये लोग जल्दी ही नष्ट हो जाएंगे "आधिकारिक", पीड़ित को अकेला छोड़ने से पहले ही लंबे समय से दर्द को कम कर दिया गया है एक तरह से आप उस व्यक्ति को याद कर सकते हैं कि आप अकेले नहीं हैं मुश्किल तिथियों को याद रखना है। पूरा महीना पहली चीज है जो आत्महत्या में मौजूद है। 10 अक्तूबर को प्रियजन की मृत्यु हो गई, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपका मित्र 10 नवंबर, 10 दिसंबर, 10 जनवरी को विशेष रूप से कठिन दिनों का सामना करेगा, और इसी तरह। पहले छह या बारह महीने विशेष रूप से कठिन हैं (कुछ और भी अधिक समय लेते हैं), और उन तिथियों पर एक कॉल या नोट अधिक प्रभावी होगा, जो उस व्यक्ति के साथ संवाद करने में आपको कल्पना करता है जो आपके लिए वास्तव में मायने रखता है। अन्य तारीखें जो कठिन हैं, उनमें मृत व्यक्ति का जन्मदिन, विशेष दिन जो उन्होंने साझा किए हैं (उदाहरण के लिए, यदि कोई साथी या पति या पत्नी मृत हो, उनकी शादी की तारीख या उनकी पहली नियुक्ति) और विशेष पार्टियों पर पहले की तारीख से जुड़ी खुशी जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक दुख की संभावना अब भी होगी।
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को कौन प्यार करता है एक प्रेमपूर्ण एक के आत्महत्या चरण 6
    6
    समझें कि आपको एक नहीं होना चाहिए सुपर हीरो. जब आपको पता है कि आपको सब कुछ ठीक करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप सबसे पहले जवाब दे सकते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं मित्र उन दिनों के सबसे खराब दिन के बाद उन दिनों में सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को दूर करने के लिए जीवन. इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए आपको उन अन्य लोगों से मील दूर रखा जाएगा जो हो अनुकूल, लेकिन वास्तव में ऐसे व्यक्ति को आशा नहीं दी जाएगी जो वास्तव में महसूस करता है कि भविष्य पर विचार करने के लिए कोई कारण नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • उस व्यक्ति के लिए काम करना जो वास्तव में मायने रखता है एक बहुत ही व्यक्तिगत प्रक्रिया है इन तीन उदाहरणों पर विचार करें:
    • सुनिश्चित करें कि आपका मित्र अच्छी तरह से खा रहा है आप शायद यह ध्यान दें कि उनकी भूख से वह खो गया है, क्योंकि जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, स्थिति ने इस व्यक्ति को अपने शरीर की देखभाल करने के लिए रोक दिया है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप हैं भरण ठीक है, भले ही इसका मतलब है कि आप उन्हें कुछ समय तक पोषण पेय के साथ प्रदान करते हैं।
    • आपके मित्र के साथ विशेष कार्यक्रमों में भाग लेने का प्रस्ताव, खासकर उन लोगों के साथ जो आप मृतक के साथ जाते थे उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके मित्र और पति (मृतक) हर मंगलवार की रात फिल्मों में जाते हैं उसे पहली बार बिना जाने के लिए उसे आमंत्रित करें पति.
    • इसे जला सीडी विशेष रूप से इसके द्वारा चुनी गई संगीत का पत्र, कि उम्मीद देते हैं लेकिन पुष्टि किए बिना कि उनके पास सभी जवाब हैं ऐसी चीजें जैसे रचनात्मकता और विचार की आवश्यकता होती है, लेकिन वे कभी भी नहीं भूलेंगे।
  • फूलों को खरीदने या एक कार्ड भेजने के बजाय, कुछ निजी बातें करें, जैसे घर में निम्नलिखित चीज़ें लेना। इतना ही नहीं कि आप बोझ को बंद कर देंगे परिवार, यह खर्चों को भी कम करेगा और उन भयानक क्षणों के दौरान दूसरों को मदद करेगा: बर्फ, प्लास्टिक कटलरी, पेपर प्लेट्स, कूलर के साथ कूलर पाई या केक, एक स्टू, शीतल पेय, पाउच का संग्रह चाय (दर्द निवारक से, कैफीन के बिना) या हाथ से बना कुछ। जो कुछ भी आप को लौटाना चाहते हैं, उसका आपका नाम नीचे लिखा होना चाहिए।
  • कठिन कार्यक्रमों को याद रखने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम बहुत मददगार हो सकते हैं। यदि आप उपयोग करते हैं Microsoft Outlook या ऐसा कार्यक्रम जो कि आपका पंजीकरण करने के लिए डेटिंग, आप लगभग एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, उस दिन भी जब आपको किसी मित्र को फोन करना याद रखना चाहिए। उन अनुस्मारकों को महीने के दिनों या किसी अन्य महत्वपूर्ण दिन को अपनी नियुक्ति या एजेंडा कार्यक्रम में शेड्यूल करें, और उन दिनों में अपने मित्र से मिलने या कॉल करें, यह कुछ आसान है जो बहुत कुछ कहता है
  • चेतावनी

    • यह मत मानो कि आपको पता है कि कैसे "वसूली"। समझे कि आपका मित्र कभी भी उस व्यक्ति से नहीं मिलेगा जिसे आपने मिले - इस त्रासदी ने उसे हमेशा के लिए बदल दिया है यह जरूरी नहीं कि एक बुरी चीज है, लेकिन यह संभावना है कि मैं जीवन में कुछ और अधिक गंभीर तरीके से दृष्टिकोण करता हूं या पहले की तुलना में अधिक उदासी के दौर से गुज़रता हूं।
    • वह व्यक्ति आपको एक से अधिक बार अपने शब्दों पर हमला कर सकता है शायद आपको लगता है कि आप "आप बस समझ नहीं सकते", "तुम समझ नहीं पा रहे", या शायद, जैसा कि पहले कहा गया है, बस इतना गुस्सा हो और उस समय तर्कसंगत और स्पष्ट होने के लिए डर लगता है। याद रखें कि आप अपने शब्दों को गंभीरता से लेने के लिए सही मूड में नहीं हैं यदि आप अकेले रहने के लिए अंतरिक्ष और समय चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसका सम्मान करते हैं। लेकिन अगर यह आपत्तिजनक, कड़वा, गुस्सा या आप के लिए भी घृणास्पद लगता है, तो ऐसा नहीं लेते जैसा आप सामान्य रूप से करते हैं सब के बाद, ये सामान्य परिस्थितियों नहीं हैं
    • किसी सलाहकार, मनोविज्ञानी या मनोचिकित्सक की पेशेवर मदद लेने के लिए अपने दोस्त की सलाह लेने में संकोच न करें - खासकर यदि आप ऐसे लक्षण देखते हैं जो प्रतिक्रिया की विशेषता नहीं हैं "साधारण" शोक का इसमें शामिल हैं:
    • मौत के समय उत्तरजीवी द्वारा किए गए कार्यों के अलावा अन्य चीजों के लिए दोष।
    • आत्मघाती विचार
    • बेकार के साथ गंभीर चिंता
    • चिह्नित और लंबे समय तक दैनिक गतिविधियों के साथ जारी रखने में असमर्थता।
    • यह सोचने के अलावा भ्रामक अनुभव है कि वह उसकी आवाज़ सुनता है, या उसकी आंख के कोने से, मृतक व्यक्ति को सुनता है
  • दे रही है जब बहुत सावधान रहें युक्तियाँ, विशेष रूप से प्रथम सप्ताह के दौरान आत्महत्या के कारण प्रियजनों की हानि बचे एक बहुत लंबी प्रक्रिया है, जो सप्ताह और सालों में नहीं, दिनों और हफ्तों तक नहीं ले जाएगा। आघात के प्रारंभिक हफ्तों में, सलाह या आलोचना स्वीकार करने की उत्तरजीवी की क्षमता गंभीर रूप से कम हो जाएगी। यदि आप सलाह देने की इच्छा को महसूस करते हैं, तो शायद सबसे अच्छा आप दे सकते हैं कि व्यक्ति को किसी के साथ बोलने के लिए बहुत ही प्रोत्साहित करना चाहिए चिकित्सक पेशेवर या धार्मिक परामर्शदाता, जिनके पास समान परिस्थितियों के माध्यम से जाने वाले लोगों की सहायता करने के लिए प्रशिक्षण और अनुभव आवश्यक है। लेकिन फिर भी, इसे मजबूर मत करो! हमेशा रहो सकारात्मक और उत्साहजनक, कभी महत्वपूर्ण नहीं हो।
  • मान लें कि समय की एक चूक है "उपयुक्त" दुःखी के लिए - प्रत्येक व्यक्ति की प्रक्रिया अद्वितीय है उन अनुभवों के माध्यम से जाने वाले अधिकांश लोग आपको बताएंगे कि 1 से 2 वर्ष के बीच न्यूनतम या दिनचर्या के किसी भी प्रकार के लिए आवश्यक है "साधारण अवस्था" जीवन में वापस आओ शुरुआत से यह निर्धारित करें कि आप जितनी बार उसे आपकी ज़रूरत होती है उतनी बार अपने मित्र के लिए वहां रहेंगे, जब तक वह आपकी आवश्यकता है और उसे अक्सर याद रखे।
  • विभिन्न संस्कृतियों में दुःख का पैटर्न काफी भिन्न हो सकता है अगर दुखी व्यक्ति तुम्हारी तुलना में किसी अन्य संस्कृति से संबंधित है, तो व्यवहार और भावनाएं जो असामान्य या अतिरंजित लग सकती हैं, उनके लिए सामान्य और उम्मीद की जा सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com