ekterya.com

किसी मित्र की मदद कैसे करें, जो दूसरों से अलग है

एक मित्र को अलग करना मुश्किल हो सकता है जो पृथक लगता है आप सोच सकते हैं कि उसका व्यवहार स्वीकार्य है या यदि आपको उसकी देखभाल करनी चाहिए आप यह भी सोच सकते हैं कि इसे दुनिया में वापस आने के लिए आपको क्या करना चाहिए। आप उसे सामाजिक रूप से प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करके शुरू कर सकते हैं, और फिर यह निर्धारित कर सकते हैं कि वह वास्तव में चाहता है या सहायता की आवश्यकता है। कुछ मामलों में, शायद यह ऐसा नहीं है। तब आप अपने आत्मसम्मान को सुधारने की कोशिश कर सकते हैं और आपको किसी भी गहरी समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है जो अलगाव के कारण हो सकती है।

चरणों

विधि 1
अगर आप चाहते हैं या सहायता की आवश्यकता है तो निर्धारित करें

छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 8
1
उस बिंदु की पहचान करें जहां आपको सहायता चाहिए कभी-कभी, स्वैच्छिक अलगाव एक बड़ी समस्या का संकेत हो सकता है। यह व्यक्ति दुर्व्यवहार या मानसिक आघात, शराब और ड्रग्स का अत्यधिक इस्तेमाल, या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डिप्रेशन से निपटने का प्रयास कर सकता है। हो सकता है कि आपका मित्र यह भी न देखे कि उसकी समस्याएं उसे खुद को अलग करने के लिए कारण देती हैं यदि आप यह मानते हैं कि आपका अलगाव एक शर्मीली या अंतर्मुखी दृष्टिकोण नहीं है, तो आप उन्हें उनकी आवश्यकता के लिए पूछ सकते हैं।
  • अन्य लक्षणों की पहचान करें जो एक समस्या की उपस्थिति प्रकट करते हैं। उदाहरण के लिए, मूड में अचानक परिवर्तन, भूख या नींद की आदतों में परिवर्तन, घबराहट और आंदोलन एक मानसिक बीमारी या मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या का संकेत हो सकता है। निर्धारित करें कि क्या आपने इन परिवर्तनों को समय के साथ देखा है या यदि अचानक उन्हें अचानक हुआ है आपके मित्र के लक्षणों की उपस्थिति आपको उन्हें बेहतर समझने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि वे अपनी स्थिति के बारे में चिंतित हैं तो उनके पास दूसरे लोगों से पूछें आप उन्हें कुछ पूछ सकते हैं "क्या आपने कुछ भी देखा है जो आपको डैनियल के बारे में चिंता करता है?"
  • छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 6
    2
    उससे पूछें अगर वह मदद चाहता है कुछ मामलों में, यह संभावना है कि व्यक्ति खुद को अलग नहीं करता है आप इसे स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आपकी दोस्ती कमजोर हो सकती है। इसी तरह, वह इसके लिए विकल्प चुन सकता समाज से दूर हो जाओ यह निर्धारित करने का एक सीधा तरीका है कि क्या आप चाहते हैं या अपनी समस्या के साथ मदद की ज़रूरत है, पूछना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह अकेले महसूस करता है आप उससे कुछ पूछ सकते हैं, "क्या आप अकेलापन महसूस करते हैं या अलग-अलग महसूस करते हैं?"
  • आप उसे भी बता सकते हैं "कभी-कभी मुझे लगता है कि आप खुद को अलग कर देते हैं क्या आप इसे उद्देश्य पर कर रहे हैं या क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूं? "
  • छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 7
    3
    आपका सम्मान करें अंतर्मुखी रवैया कुछ लोग दूसरे के रूप में मिलनसार नहीं हैं, और वे पसंद से ही हैं वे पसंद करते थे और यहां तक ​​कि अकेले रहने का प्रयास करते थे यदि आपका मित्र एक अंतर्मुखी है, तो संभवत: उसे उसकी सहायता करने की ज़रूरत नहीं है। जब तक आप किसी समस्या के अन्य लक्षण नहीं दिखाते हैं, आपको इस तथ्य का सम्मान करना चाहिए कि आप अकेले रहना पसंद करते हैं, और मूल्य और आपके साथ अपना सबसे अधिक समय एक साथ करते हैं।
  • उसके साथ समय बिताने के लिए प्रयास करें, लेकिन यदि वह आपको बताता है कि वह चाहता है या उसे अकेले रहने की जरूरत है, तो आपको उसका सम्मान करना चाहिए।
  • विधि 2
    उसे प्रोत्साहित करने के लिए सामूहीकरण

    छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 1
    1

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    अकेले समय व्यतीत करें अगर आपके पास एक अच्छा समय मिल गया है, तो यह आपकी कई मायनों में मदद कर सकता है। जब आप दूसरे की कंपनी में खर्च करते हैं, तो आपको आपके मित्र के अलगाव को संबोधित करने का अवसर मिलेगा। यह आपको किसी के साथ लटकाए जाने की भी अनुमति देगा, जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं, जिससे आपको अधिक सामाजिक बनाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
    • शायद वे सिर्फ दूसरे की उपस्थिति में समय बिताना होगा वे एक साथ हैं, जबकि वे कुछ करना या नहीं करना होगा।
    • वे एक ऐसी गतिविधि की योजना भी कर सकते हैं जो वे एक साथ कर सकते हैं, जैसे कि मूवी देखने या हाइकिंग
  • छवि शीर्षक से सहायता एक आत्म अलगाव मित्र चरण 2
    2
    उसे सामाजिक घटनाओं में आमंत्रित करें यदि आप सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो आप एक दोस्त की सहायता कर सकते हैं जो स्वेच्छा से अलग हो। ऐसा करने के लिए, उसे आप और अन्य लोगों के साथ बाहर जाने और अभ्यास करने के लिए आमंत्रित करें। यदि आप किसी पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति के साथ सामाजिक परिस्थितियों के सामने आते हैं, तो यह आपकी सुरक्षा को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है, जिसे आपको अपने आप को अलग करना बंद कराना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सामुदायिक केंद्र में स्वयंसेवा करने की योजना बनाते हैं, तो आप अपने मित्र से अपने साथ जाने के लिए कह सकते हैं
  • आप भी उसे किसी पार्टी या अन्य सामाजिक समारोह में जाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 3
    3
    अपनी रुचियों का समर्थन करें लोगों की गतिविधियों में भाग लेने की संभावना अधिक होती है, इसलिए आपको उन गतिविधियों का समय बिताना चाहिए, जो आपके दोस्त पसंद करते हैं। यदि आप उसे दिखाते हैं कि आप अपनी गतिविधियां और शौक का समर्थन करते हैं, तो उसे प्रोत्साहित करने के लिए उसे और अधिक बार व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। यदि आप कोई है जो आपकी रुचियों की परवाह करता है, तो यह आपको अपने आप को अलग करने से रोकना और अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि आप अपनी हितों के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते हैं, तो आप उन्हें "क्या गतिविधियों को अभ्यास करना पसंद करते हैं?" जैसे कुछ पूछ सकते हैं।
  • उसे बताओ कि आप कुछ ऐसा करना चाहते हैं जो उसे रूचि रखते हैं आप कह सकते हैं, "आप जो करना चाहते हैं वह करते हैं। मुझे बताओ कि क्या गतिविधि आपको घर छोड़ देगी। "
  • छवि शीर्षक हेल्प ए सेल्फ इकोलेटिंग मित्र चरण 4
    4
    दूसरों को अपने मित्र के साथ सामूहीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप दूसरों की मदद के लिए पूछते हैं, तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है जब आप एक मित्र को मदद करने का प्रयास करें जो पृथक हो। आप उन अन्य लोगों से पूछ सकते हैं जो उनकी देखभाल करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "क्या आप इस अवसर पर टोनी को आमंत्रित कर सकते हैं? मुझे लगता है कि वह खुद को अलग करना शुरू कर रहा है, और यह आपके लिए समय बिताने के लिए उपयोगी हो सकता है। "
  • इसके अलावा, आप एक मित्र को निम्नलिखित कह सकते हैं कि आपके पास आम है: "यदि आप मार्क के साथ समय बिताते हैं, तो मुझे लगता है कि इससे वह खुद को अलग करना बंद कर सकता है।"
  • छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 5
    5
    प्रयास करना जारी रखें आप निराश हो सकते हैं यदि आप किसी को अधिक मिलनसार करने में मदद करने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह व्यक्ति आपके प्रयासों का विरोध करने लगता है हालांकि, आपको हार नहीं होना चाहिए - उसे खुद को अलग करने से रोकने के लिए उसे मदद करना जारी रखें समय के साथ, आपका धीरज फल देगा, और आप उसे अधिक मिलनसार बनने में मदद करेंगे।
  • उसे अपने दोस्तों के घरों में आमंत्रित करने या उसके साथ सामूहीकरण करने की कोशिश मत करो। कम अछूता प्राप्त करने की कोशिश करना जारी रखें, भले ही आप हमेशा आमंत्रणों को अस्वीकार करते हों।
  • Video: We made history!!! *again* LWIAY - #0055

    विधि 3
    अपने आत्मसम्मान में सुधार करें

    छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 9



    1

    Video: Deepram Mahawar Motivational Speaker, आज का टॉपिक है"Friendship" दोस्ती PART-1

    मदद उसे अपने गुणों की सूची आपकी असुरक्षा या अन्य समस्याओं के कारण आपका मित्र अलग हो सकता है सम्मान। उसे मदद करने का एक तरीका अपने गुणों की एक सूची बनाने या उन्हें एक बनाने में मदद करना है। यदि आप अपने व्यक्ति के सभी महान पहलुओं को ध्यान में रखते हैं, तो यह आपके लिए अधिक सुरक्षित महसूस करने और अपने आप को अलग करने के लिए उपयोगी हो सकता है
    • उस 10 विशेषताओं को लिखें जिन्हें आप उनके बारे में पसंद करते हैं और उन्हें सूची दीजिए। यदि आप इसे पढ़ते हैं और समझते हैं कि आपने प्रत्येक तत्व क्यों लिखा है, तो इससे बेहतर होगा।
    • उससे अधिक तत्वों को जोड़ने के लिए कहें अपनी क्षमताओं, व्यक्तित्व लक्षण और अन्य सकारात्मक विशेषताओं को सूचीबद्ध करने के लिए उससे पूछें
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता ए सेल्फ इकोलेटिंग मित्र चरण 10
    2
    उसे बताओ कि वह कितना महान है अपने आप को अलग करने से रोकने में आपकी मदद करने के लिए आपके द्वारा दिए गए शब्दों, सत्यापन, प्रोत्साहन और समर्थन बहुत उपयोगी हो सकते हैं यह आपको दिखाएगा कि आप उसे समर्थन करते हैं और उसके बारे में देखभाल करते हैं। इसके अलावा, आप अपने आत्मसम्मान में सुधार कर सकते हैं ताकि आप अधिक बार सामाजिक हो सकें और दुनिया का आनंद उठा सकें।
  • उदाहरण के लिए, आपको इसे प्रशंसा के साथ भरना नहीं होगा, लेकिन आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं वास्तव में पसंद करता हूं कि आप कितनी लगातार हो सकते हैं। आपका समर्पण मुझे प्रेरित करता है। "
  • आप यह भी कह सकते हैं कि "आप दूसरों को शांत करने में बहुत अच्छे हैं यह कई हद तक कई स्थितियों में सुधार करने में मदद करता है। "
  • छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक मित्र चरण 11
    3
    अपने स्वरूप को अपडेट करें अगर लोग उनकी उपस्थिति से असहज महसूस करते हैं या जिस तरह से उन्हें लगता है कि दूसरों ने उन्हें अनुभव किया है तो लोगों को कम होने की संभावना नहीं है। यह संभावित है कि असुरक्षा की वजह से आपका मित्र अलग हो जाता है कि उसके पास उसकी उपस्थिति या प्रतिष्ठा है। उसे सलाह दीजिए और उसे अपनी उपस्थिति को अपडेट करने के लिए समर्थन दें, ताकि आप उसे अपने आत्मसम्मान को सुधारने में मदद करें और खुद को अलग करने से रोक सकें।
  • आप उसे उसकी अलमारी की जांच करने और नए सुरुचिपूर्ण संगठनों पर डाल सकते हैं।
  • आप उसे और अधिक मुस्कुराते हुए और अधिक दोस्ताना देखने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक आत्म अलगाव मित्र चरण 12
    4
    उसके साथ सामाजिक स्थितियों का अभ्यास करें कुछ लोग खुद को अलग नहीं रखते हैं क्योंकि वे चाहते हैं, लेकिन क्योंकि वे सामाजिक स्थितियों में असुरक्षित महसूस करते हैं। उन्हें यकीन नहीं है कि क्या कहना है या करें आप एक मित्र को मदद कर सकते हैं, जो अलग-थलग हैं, अगर वे एक साथ तरीके से वसीयत करते हैं जिससे वह सामाजिक होने पर अधिक सहज महसूस कर सकता है। यदि आप अभ्यास करते हैं, तो यह आपको सुरक्षा को अपने आप को अलग करना बंद कर सकता है।
  • अन्य लोगों के साथ बात करना उदाहरण के लिए, जिस तरह से आप अपने आप को पेश करते हैं या वार्तालाप शुरू करते हैं, उसका अभ्यास करें
  • विभिन्न सामाजिक स्थितियों के बारे में भूमिका निभाएं उदाहरण के लिए, आप उसे मार्गदर्शन कर सकते हैं कि एक पार्टी में क्या करना है या किसी खेल आयोजन में किसी के साथ कैसे बात करना है।
  • विधि 4
    स्वैच्छिक अलगाव द्वारा उत्पन्न समस्याओं का पता लगाएं

    छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 13
    1
    लड़ो उत्पीड़न। जो लोग अपने साथियों को परेशान या शारीरिक रूप से चोट पहुँचाते हैं, वे अक्सर स्वयं को स्वेच्छा से अलग कर सकते हैं इसके अलावा, उत्पीड़न आम तौर पर इस परिणाम को उत्पन्न करता है अपने दोस्त की सहायता करना एक शिकारी के कारण खुद को अलग करना बंद करने का सबसे प्रभावी तरीका होगा। आपको उस पर एक शिक्षक या अन्य प्राधिकारी व्यक्ति, जिस पर आप भरोसा करते हैं, का आरोप भी लेना चाहिए।
    • उस समय उसके पास होने की कोशिश करें जब वे उसे परेशान करते हैं। आपके पक्ष में रहने का सरल तथ्य आपको साहस दे सकता है और स्टॉलर को अभिनय से पहले अच्छा लगता है।
    • आप कोच को कुछ बता सकते हैं जैसे "हमारे कुछ टीममेट्स मेरे दोस्त को परेशान करते हैं क्या आप इस स्थिति को सुलझाने में हमारी सहायता कर सकते हैं? "
  • छवि शीर्षक शीर्षक से मदद एक आत्म मित्र चरण 14
    2
    की समस्याओं के लिए मदद लेंगे पदार्थों का दुरुपयोग आप उस मित्र को मदद कर सकते हैं जो पृथक हो अगर आप उसे शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग की किसी भी समस्या से निपटने के लिए मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस प्रकार की समस्या आमतौर पर लोगों को खुद को अलग करने की कोशिश करती है जब वे छिपाने की कोशिश करते हैं या उनकी खपत का पालन करते हैं। उसे बताएं कि आपको लगता है कि उसे एक समस्या है और सुझाव है कि वह इलाज का अनुरोध करें
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं इस बात के बारे में चिंतित हूँ कि पीने के दौरान आप पर क्या होता है आप उन गतिविधियों को नहीं करते जो आपने करते थे और हमने बहुत कम समय एक साथ बिताया। मुझे लगता है आपको मदद चाहिए। "
  • यदि आप 18 साल से कम उम्र के हैं, तो आपको एक विश्वसनीय वयस्क के साथ स्थिति पर चर्चा करनी चाहिए। आप कह सकते हैं "मेरे दोस्तों में से एक में नुस्खे की गोलियों के अत्यधिक खपत के साथ समस्याएं हैं मुझे क्या करना चाहिए? "
  • छवि शीर्षक से सहायता एक स्व पृथक दोस्त चरण 15
    3
    उसे मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए प्रोत्साहित करें स्वैच्छिक अलगाव मानसिक बीमारियों जैसे कि अवसाद, चिंता और खाने संबंधी विकारों का लक्षण हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके मित्र की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं है, तो आपको इलाज के विकल्प के बारे में उससे बात करनी चाहिए। यदि आप अपनी मानसिक बीमारी का इलाज करते हैं, तो यह आपको अपने और दूसरे सामान्य पहलुओं को अलग करने से रोकने में मदद कर सकता है।
  • उसे जाने के लिए एक से पूछो चिकित्सक उसे किसी भी भावनात्मक या मानसिक स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित होने में मदद करने के लिए।
  • यदि आपका मित्र बच्चा या किशोरी है, तो आपको उसके बारे में अपनी चिंताओं के बारे में एक विश्वसनीय वयस्क से बात करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने पिता को ऐसा कुछ बता सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि मेरा दोस्त अवसाद से ग्रस्त है मुझे इसके साथ कैसे निपटना चाहिए? "
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता ए सेल्फ इओलाटिंग मित्र चरण 16
    4
    यह दुरुपयोग और अन्य आघात को संबोधित करता है कुछ मामलों में, स्वैच्छिक अलगाव का कारण दुरुपयोग या किसी अन्य दर्दनाक अनुभव हो सकता है। अगर आपको लगता है कि यह मामला हो सकता है, तो आप स्थिति के बारे में उससे बात करके और यदि आवश्यक हो, तो संबंधित अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट करके मदद कर सकते हैं।
  • आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि कुछ चीजें मेरे साथ हो चुकी हैं जो मुझे चिंता है क्या हम इसके बारे में बात कर सकते हैं? "
  • आप यह भी कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते थे। क्या हम इसके बारे में बात कर सकते हैं और इसे कैसे रोक सकता है? "
  • आप स्थानीय घरेलू हॉलीट हॉटलाइन (1-800-799-7233) या राष्ट्रीय बाल दुर्व्यवहार हॉटलाइन (1-800-422-4453) जैसे स्थानीय दुरुपयोग की हॉटलाइन से संपर्क करने में भी सहायता कर सकते हैं। UU।
  • युक्तियाँ

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    • याद रखें कि हम सब थोड़ी देर में अकेले रहना पसंद करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके मित्र को कुछ परेशानी या चिंताजनक कारणों से अलग किया गया है, तो आपको उसे सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं या नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए सहायता प्राप्त करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com