ekterya.com

किसी रिश्ते में अवसाद से निपटने के लिए

जब आपका साथी अवसाद का अनुभव करता है, तो ध्यान उनके अनुभवों और भावनाओं के प्रति निर्देशित किया जाता है। यद्यपि उदासीन साथी को समर्थन करने की एक स्पष्ट आवश्यकता है, यह महत्वपूर्ण है कि रिश्ते के दूसरे पक्ष की जरूरतों को नज़रअंदाज़ न करें। रिश्ते और लोग समर्थन के साथ अवसाद से बच सकते हैं अपने मानसिक संबंधों को प्रभावित करने वाले कुछ मुख्य लक्षणों की पहचान करें और इस मानसिक विकार के नकारात्मक प्रभावों का सामना करने के तरीकों को जानें।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

विधि 1
लक्षणों को पहचानें

रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 1
1
अवसाद के लक्षणों के लिए देखो बहुत से लोग अवसाद को कम मूड के साथ भ्रमित करते हैं, लेकिन यह विकार सामान्य उदासी या चिंता से ज्यादा गंभीर है। अवसाद कई तरह से अपने आप को प्रकट कर सकता है, उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो उसे पीड़ित है, और हर कोई उसी लक्षण का अनुभव नहीं करेगा हालांकि, सामान्य तौर पर, आपको निम्न में से किसी भी लक्षण पर ध्यान देना चाहिए:
  • उदासी, चिंता या खालीपन (उदास मनोदशा) की लगातार और गहरी भावनाएं
  • निराशा या निराशावाद की भावनाएं
  • अपराध, निष्ठा या नपुंसकता की भावनाएं
  • गतिविधियों और उन चीजों में ब्याज की हानि जो प्रश्न में व्यक्ति पहले का आनंद लेते थे
  • थकान या थकावट, धीमी गति की सामान्य भावना (मनोवैज्ञानिक मंदता)
  • नींद की आदतों में परिवर्तन (चाहे व्यक्ति बहुत ज़्यादा सोती है या अगर वे अनिद्रा से पीड़ित हैं या बहुत कम सोते हैं)
  • खाने की आदतों, भूख या वजन में बदलाव
  • बेचैनी या चिड़चिड़ापन, घबराहट की भावना (मनोवैज्ञानिक आंदोलन)
  • अस्पष्टीकृत शारीरिक लक्षण (जैसे, चिकित्सा कारणों के बिना शरीर में दर्द)
  • मृत्यु या आत्महत्या के बारे में विचार
  • रिश्ते में चरण 2 के साथ डील के साथ शीर्षक छवि
    2
    ध्यान रखें कि जब आप इन लक्षणों को देख रहे हैं नैदानिक ​​अवसाद के कई रूप हैं जो तीव्रता और अवधि में भिन्न हो सकते हैं। की समस्या को अर्हता प्राप्त करने के लिए "प्रमुख अवसादग्रस्तता प्रकरण", प्रभावित व्यक्ति ने दो सप्ताह की अवधि के दौरान कम से कम पांच लक्षण दिखाए होंगे, और इन लक्षणों में से एक अवसादग्रस्तता मनोदशा, हित की हानि या सुख पाने में असमर्थता होना चाहिए
  • मादक अवसाद: लक्षण कम गंभीर और कम स्थायी हो सकते हैं
  • डायस्टिमिया या दिस्म्थिक विकार: लक्षण हल्के होते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय तक (कम से कम दो वर्ष)।
  • प्रमुख अवसाद: लक्षण गंभीर होते हैं और प्रश्न में व्यक्ति के दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं, काम करने और चीजों का आनंद लेने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं।
  • प्रसवोत्तर अवसाद: एक महिला जन्म देने के बाद जल्द ही प्रकट हो सकती है। प्रसव के बाद कुछ हफ्तों के लिए कुछ उदासी महसूस करना स्वाभाविक है, लेकिन यदि लक्षण उस समय के बाद जारी रहती हैं, तो प्रसवोत्तर अवसाद की समस्या होने की संभावना है।
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 3
    3
    नींद की आदत में किसी भी बदलाव पर ध्यान दें। Hypersomnia (अत्यधिक नींद) और अनिद्रा (नींद में सो रही या नींद में रहने में कठिनाई) दोनों अवसाद के लक्षण हो सकते हैं। ये लक्षण भावुक संबंधों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। Hypersomnia के मामले में, प्रभावित व्यक्ति की अत्यधिक उनींदापन अपने साथी को लगता है कि वह इसे से बचने या अस्वीकार करने की कोशिश कर रहा है कर सकते हैं। एक साथ रहने वाले जोड़ों के लिए, अनिद्रा को एक साथी से बचने या अस्वीकार करने के तरीके के रूप में भी व्याख्या की जा सकती है, क्योंकि एक साथ सोते हुए अंतरंगता व्यक्त करने का एक तरीका है।
  • यदि आपका साथी इन समस्याओं में से किसी से ग्रस्त है, तो उसे निजी तौर पर नहीं लेना चाहिए। उससे पूछें कि आप उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं और अपनी नींद की आदतों को बनाए रख सकते हैं।
  • यदि आप इन विकारों में से किसी से पीड़ित हैं, तो इस बात से अवगत रहें कि समस्या आपके साथी को कैसे प्रभावित कर सकती है। अपने साथी को यह आश्वस्त करके आश्वस्त करें कि आपकी समस्या (चाहे यह अत्यधिक नींद या नींद आ रही है) आप उसके लिए क्या महसूस करते हैं उससे संबंधित नहीं है
  • यदि आपके साथी की नींद की आदतें बदली हैं लेकिन उन्हें पता नहीं क्यों है, और आपने अन्य लक्षणों का पता लगाया है, तो यह सुस्पष्ट रूप से सुझाव देने की कोशिश करें कि वह अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं उसे बताओ: "मुझे पता है आप हाल ही में बहुत दबाव में हैं, जो भारी हो सकता है क्या आपको लगता है कि आपकी नींद की समस्याएं अवसाद का संकेत हो सकती हैं?"।
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 4
    4
    देखें कि क्या निराशा की भावनाएं हैं यदि आप देख रहे हैं कि आप या आपके साथी ने ज्यादातर चीजों को नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दी है और उन्हें प्रेरणा की कमी है, तो पता करें कि क्या अन्य अंतर्निहित भावनाएं हैं निराशा प्रेरणा को कमजोर कर सकती है, और जब आप सोच भी नहीं सकते हैं कि स्थिति में सुधार हो सकता है, तो सब कुछ अर्थहीन है। निराशा की यह भावना अधिकांश गतिविधियों में उदासीन हो सकती है।
  • यह लक्षण आपके साथी में उदासीनता के रूप में प्रकट हो सकता है अपने साथी के साथ गतिविधियों में भाग लेने की संभावना पर विचार करें, भले ही वे बेकार या बेतुका दिखते हों हो सकता है कि आप विचलित हो जाएं और कम से कम अपनी नकारात्मक भावनाओं से बचें।
  • यदि आप देख रहे हैं कि आपके साथी ने उन चीजों को करने में रुचि खो दी है जो वे आनंद लेते थे और विशेष रूप से, यदि आप एक विशिष्ट व्यवहार पद्धति का पता लगाते हैं, तो उससे पूछिए कि वह इन गतिविधियों में क्यों नहीं भाग लेना चाहता है। यदि आप एक सामान्य जवाब देते हैं या बातचीत से बचते हैं, तो कहने का प्रयास करें: "मैं तुम्हारे बारे में बहुत चिंतित हूँ ऐसा लगता है कि आप उन चीजों को नहीं करना चाहते जो आपने पहले किया था कृपया, मेरे साथ बात करें तो मैं समझ सकता हूँ कि क्या हो रहा है। मैं मदद करना चाहता हूँ"।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 5
    5
    काम या विद्यालय में व्यक्ति के प्रदर्शन पर ध्यान दें किसी को निराश किया जा सकता है, यह पता लगाने का एक तरीका काम या स्कूल में अपने प्रदर्शन का पालन करना है। यदि आप देखते हैं कि ग्रेड नीचे जाता है या काम के प्रदर्शन में कमी आई है, तो उस व्यक्ति को हाल ही में स्कूल या काम में अधिक जोर दिया गया है, या इससे पहले की तुलना में कम संघर्ष कर रहा है, उससे बात करें
  • गंभीर अवसाद किसी व्यक्ति को स्कूल या काम में प्रदर्शन करने में असमर्थ महसूस कर सकता है। यदि व्यक्ति अपने खराब प्रदर्शन, विद्यालय या काम के बारे में चिंता न करें, या स्कूल या काम के बारे में पूछने पर परेशान नहीं होता है, तो यह सुझाव देते हैं कि वे पेशेवर मदद चाहते हैं।
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 6
    6
    अपने सेक्स जीवन का विश्लेषण करें कई बार, अवसाद प्रभावित व्यक्ति की यौन इच्छा को रद्द कर देता है, साथ ही कई अन्य गतिविधियों का आनंद लेने की क्षमता जो उससे पहले रुचि रखते थे यदि आपके साथी के साथ आपकी यौन ज़िम्मेदारी ज़ाहिर हो गई है, तो यह अवसाद के कारण हो सकता है
  • कुछ एंटीडिपेट्रेंट दवाएं कामेच्छा कम कर सकती हैं, इसलिए आपके साथी को अपनी यौन भूख के बारे में डॉक्टर से बात करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।
  • Video: MARIE MOORE ARIES AUGUST 20,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    एक रिश्ते में 7 कदम के साथ डील शीर्षक छवि
    7
    अलगाव से बचें, जो अकेलेपन में योगदान देता है ऊर्जा और प्रेरणा की कमी अक्सर उदास लोगों को अकेला और पृथक महसूस करती है। कम ऊर्जा होने और कम सुखद अनुभव होने से, उदासीन लोग सामाजिक गतिविधियों में उदासीन होते हैं। दोस्तों और परिवार की शुरुआत, प्रभावित द्वारा खारिज होने के थक गए हैं यह स्थिति आम तौर पर एक बंद सर्कल बन जाती है, यदि कोई कार्रवाई नहीं की जाती है तो बदतर और बदतर हो रही है।
  • यदि आपका साथी निराश हो गया है, तो उसे अलगाव से बचने के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपका साथी दूसरों से परहेज करता है, तो उस बारे में वार्तालाप शुरू करने का प्रयास करें कि वह सामाजिक क्यों नहीं करना चाहता है। उसे बताओ: "मैंने देखा है कि कुछ समय तक आप अपने दोस्तों के साथ नहीं रहे हैं"। यह संभावना है कि वह जवाब देंगे कि वह केवल छोड़ना नहीं चाहता है उसे बताओ: "मैं आपके बारे में चिंतित हूँ, और सामूहीकरण करना महत्वपूर्ण है। मैं घर की सफाई का ध्यान रखूंगा और कुछ करना चाहता हूं यदि आप अपने दोस्तों को आने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं"।
  • नाराज़ मत हो या उससे आक्रामक रूप से बात न करें कुछ भी कहने से बचें, जैसे आप अपने साथी को अपनी समस्या के लिए दोष देते हैं, जैसे कि: "तुम्हारे साथ क्या हुआ है?" या "आपकी समस्या क्या है?"।
  • विधि 2
    अवसाद के बारे में दूसरों से बात करें

    एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 8
    1
    तय करें कि आप अवसाद के बारे में किससे बात करना चाहते हैं हो सकता है कि आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य या आपके साथी के बारे में असुविधाजनक जानकारी साझा करना चाहिए। यह हर किसी के द्वारा ज्ञात नहीं है इस बारे में सोचें कि चुने हुए व्यक्ति इस जानकारी को आपके द्वारा खोलने से पहले कैसे जवाब देंगे और उसे इस नाजुक स्थिति के बारे में बताएंगे। शायद आपको उन मालिक को नहीं बताना चाहिए, जो कभी आपके साथ सहानुभूति नहीं रखता था या उनके समर्थन की पेशकश नहीं की थी। इन समस्याओं को केवल उन लोगों के साथ साझा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं और जिनके लिए आप समर्थित महसूस करते हैं।
    • उन लोगों के साथ शुरू करें जिन्हें आप समझते हैं कि सबसे अधिक समझदारी होगी। इस तरह, आप और अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे और यदि आप समस्या को अन्य कम समझ वाले लोगों को बाद में बता देना चाहते हैं तो आपके पास एक बैकअप होगा। अपने साथी से बात करें और एक साथ तय करें कि उन्हें सामान्य चिकित्सक या इंटर्निस्ट के अलावा किसी को भी खोलने से पहले क्या बात करनी चाहिए।
    • अगर आपका साथी अवसाद से ग्रस्त है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सहमति के बिना किसी को भी इस समस्या के बारे में नहीं बता सकते हैं। प्रभावित व्यक्ति की सहमति के बिना इतनी अंतरंग और नाजुक चीज़ों के बारे में बात करना, उनकी असहायता और निष्ठा की भावनाओं को जोर दे सकता है।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप 9 नाम वाली छवि
    2
    सवालों के जवाब देने के लिए तैयार बहुत से लोग समझ नहीं पाते हैं कि अवसाद कैसे काम करता है, इसलिए आपको इस समस्या की रिपोर्ट किसी भी व्यक्ति को बताए जाने की हो सकती है। आप इंटरनेट पर स्रोत ढूंढ सकते हैं या एक सूचना पुस्तिका के लिए अपने चिकित्सक से पूछ सकते हैं जो आपको अनुभव कर रहे हैं कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं। संभवतया, परिवार और मित्र लक्षणों का वर्णन बेहतर ढंग से समझने के लिए चाहते हैं कि आप या आपके साथी के माध्यम से क्या हो रहा है। यह भी संभव है कि प्रियजनों के पास अवसाद के संभावित कारणों और समस्या से निपटने के विकल्पों के बारे में पूछने के लिए सवाल हैं। आप उन संभावित प्रश्नों के उत्तर लिखने का प्रयास कर सकते हैं, ताकि आप अन्य लोगों के लिए इस समस्या के बारे में बात करते समय तैयार हों।
  • ऐसा होने की संभावना है कि दोस्तों और परिवार को यह जानना चाहिए कि वे क्या करने में मदद कर सकते हैं, इसलिए भावनात्मक सहायता के लिए पूछने का अवसर ले लो।
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप 10 नाम वाली छवि
    3
    अपने चिकित्सक या आपके मनोचिकित्सक की सहायता का प्रयोग करें यदि आपको अवसाद के बारे में मित्रों या परिवार के सदस्यों से बात करना मुश्किल हो रहा है, सलाह के लिए एक पेशेवर से पूछिए सामान्य चिकित्सकों और इंटर्स्टिस्ट का उपयोग निदान पर लगातार रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है, इसलिए उनके पास संवेदनशील मुद्दों से संबंधित बहुत सारे अनुभव हैं चूंकि आपका डॉक्टर आपके विशिष्ट मामले से परिचित हो जाएगा, इसलिए संभवत: आपको महान सुझाव और सलाह मिल सकती है आप अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को डॉक्टर के साथ अपनी नियुक्ति के लिए आमंत्रित करने की संभावना पर भी विचार कर सकते हैं, ताकि आप अपने सवालों को एक ऐसे वातावरण में सीधे पूछ सकें जहां आप आरामदायक और संरक्षित महसूस करते हैं।
  • यदि आपका साथी अवसाद से ग्रस्त है और इसके बारे में बात नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर या अपने इंटर्स्ट से पूछने पर विचार करें। यह जानकर कि आप इस व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं, अपने साथी को उसके लिए खोलने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3
    स्वस्थ आदतों को प्राप्त करें

    एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 11
    1



    बाहरी स्थानों का अन्वेषण करें प्रकृति के संपर्क में होने से आपके मन में सुधार हो सकता है और दैनिक दिनचर्या को तोड़ सकता है, अवसाद से राहत मिल सकती है। तथ्य यह है कि बाहरी गतिविधियों को अच्छी तरह से उपलब्ध कराने और प्रकृति की सुंदरता पर विचार करने की संभावना प्रदान करने के अलावा, पौधों द्वारा जारी यौगिकों को मन की स्थिति को रासायनिक रूप से संशोधित किया जा सकता है।
    • अगर आपका साथी निराश हो गया है, तो उसे घर छोड़ने और प्रकृति के संपर्क में रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पिकनिक की तरह सड़क पर जाने की योजना बनाएं।
    • प्रकृति के संपर्क में होने के साथ व्यायाम करने के लाभों को मिलाकर हाइकिंग एक शानदार तरीका है।
  • रिसेप्शन में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें मनोदशा के साथ जुड़ी भूख में बदलाव दोनों पक्षों के रिश्ते के खाने की आदतों को प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि यह कुछ के रूप में खाने के लिए आम है। पोषक तत्वों में समृद्ध आहार स्थापित करें जिससे दोनों लाभान्वित हो सकते हैं। कुछ पोषक तत्व मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि बी विटामिन, ताकि आपको बहुतायत में फल और सब्जियां खाने चाहिए।
  • एक साथ स्वस्थ व्यंजन पकाने की कोशिश करें पाक कला एक रचनात्मक गतिविधि हो सकती है जो दोनों मजा आएगी
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    मूड को उठाने के लिए व्यायाम शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ाता है, मूड को बढ़ाता है, और लंबे समय में समस्याओं को दूर करने की क्षमता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। भौतिक गतिविधियों पर शर्त रखें जो आप एक-दूसरे को समर्थन और प्रेरणा देने के लिए एक साथ अभ्यास कर सकते हैं।
  • क्रियाकलापों की प्रक्रिया की संभावना पर विचार करें जो मूड में सुधार करने के लिए अन्य तकनीकें भी शामिल करें, ताकि वे और भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकें। उदाहरण के लिए, हाई स्कूल के दोस्तों के साथ फुटबॉल खेलना आपको व्यायाम, समाज बनाना और आनन्द का मनोरंजन करने की अनुमति देगा।
  • यदि पहले से योजनाओं की आवश्यकता होती है, तो आपके या आपके साथी के लिए ज़बरदस्त काम कर रहे हैं, एक साथ चलने के लिए बाहर जाने की कोशिश करें। चलना शारीरिक गतिविधि बढ़ाना और घर छोड़ने का एक आसान तरीका है
  • एक रिश्ते में चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि

    Video: 6 मूल कारण पति और पत्नी के झगड़े, तनाव और अलगाव के - जानें इससे बचने के सरल उपाय

    4
    एक साथ मज़े करो मज़ा एक विकर्षण के रूप में कार्य करता है और मूड को बढ़ाता है। निराश लोग अक्सर सुखद गतिविधियों को शुरू करने के लिए अनिच्छुक हैं।
  • यदि आपका साथी निराश हो गया है, तो पहल करें और एक सप्ताह में कुछ मजेदार गतिविधियों की योजना बनाएं।
  • यदि आप उदास हैं, तो इन गतिविधियों में भाग लें, भले ही आप इसे बहुत ज्यादा पसंद न करें। ध्यान रखें कि आपका पार्टनर योजना बनाने में कड़ी मेहनत करता है क्योंकि वह आपके बारे में परवाह करता है
  • विधि 4
    अन्य लोगों के साथ सामूहीकरण करें

    रिसेप्शन में चरण 15 के साथ डील के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    बाहरी संबंध रखें चाहे आपका साथी अवसाद से ग्रस्त हो या आप प्रभावित व्यक्ति हो, यह महत्वपूर्ण है कि दोनों अपने रिश्ते पर ध्यान देने के अलावा अपनी दोस्ती बनाए रखें। उदास साथी एक निरंतर बोझ की तरह महसूस कर सकता है, और साथी के दूसरे भाग में फंसने लगना शुरू हो सकता है। समय-समय पर एक-दूसरे को दूर करने से दोनों पक्षों को ऊर्जा मिल जाएगी।
    • हर हफ्ते सामाजिक गतिविधियों को निर्धारित करने से आपको और अधिक सामाजिक बनाने में मदद मिल सकती है। अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक साप्ताहिक रात का भोजन करने की कोशिश करें इस तरह, आप खुद को घर छोड़ने के लिए मजबूर करेंगे, एक बाहरी समर्थन संबंध को प्रोत्साहित करेंगे और अपने साथी के लिए एक स्वस्थ तोड़ देगा।
  • एक रिश्ते में चरण 16 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    समूह की गतिविधियों में भाग लेना ये गतिविधियां आपके और आपके साथी के लिए अन्य लोगों के साथ एक साथ बातचीत करने का एक अच्छा तरीका है। बाहरी संबंधों को संरक्षित करने के लिए नियमित रूप से परिवार और दोस्तों से मिलें और अवसाद पर ज्यादा ध्यान दिए बिना विचलित हो जाओ।
  • एक क्लब में शामिल होने या स्थानीय संगठन में एक साथ स्वयंसेवक काम करने पर विचार करें। इन गतिविधियों से आपको अवसाद के बारे में ध्यान न देने और नए दोस्तों को अपने समर्थन नेटवर्क में शामिल होने के बिना एक साथ समय बिताने का एक शानदार अवसर मिलेगा।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 17
    3
    सार्वजनिक स्थानों में समय व्यतीत करें अन्य खुश लोगों को देखकर मूड उठा सकते हैं कम से कम, अन्य पैटर्न देखकर वे विचलित हो जाते हैं और उनके बारे में बात करने में कुछ मदद करते हैं।
  • कैफेटेरिया लोग आमतौर पर लोगों को देखने के लिए महान स्थान होते हैं, और बाहरी स्थान मूड पर प्रकृति के प्रभाव के प्रभावों को पेश कर सकते हैं।
  • विधि 5
    सहायता प्राप्त करें

    एक रिश्ते में कदम 18 के साथ डील शीर्षक छवि
    1
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। अवसाद के कुछ मामलों में, डॉक्टर दवा लिख ​​सकते हैं आप और आपके साथी को एक डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक के साथ सभी उपचार विकल्पों पर चर्चा करनी चाहिए। यदि वे निर्णय लेते हैं कि दवा आपके लिए सही है, तो सभी निर्देशों का पालन करें और उपचार रोकने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। कुछ दवाओं को रोकना अचानक खतरनाक हो सकता है और आत्महत्या का खतरा भी बढ़ सकता है।
    • यदि यह आपकी साझेदार है, जिसे अवसाद के इलाज के लिए कुछ दवाएं निर्धारित की गई हैं, तो उसे नियमित रूप से लेने के लिए प्रोत्साहित करें और निर्धारित औषधीय उपचारों के इस्तेमाल को कलंकित न करें। यदि आप अपने साथी को दवा की आवश्यकता के बारे में शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो एक बड़ा खतरा होता है कि आप अपने खुद के उपचार को छोड़ने के लिए परीक्षा लेंगे।
  • रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 1 9
    2
    एक मनोवैज्ञानिक के साथ बोलो दोनों जोड़ों और व्यक्तिगत उपचार आमतौर पर लाभकारी होते हैं। युगल चिकित्सा उन्हें रिश्तों की समस्या से निपटने में मदद करेगी। व्यक्तिगत चिकित्सा निराशाग्रस्त व्यक्ति को लाभ पहुंचाएगी, जिससे कि वे थोड़े समय के लिए अन्य व्यक्ति के बारे में चिंता किए बिना सुधार करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें, और अपने गैर-उदास साझेदार को व्यक्ति की समस्या से निपटने के लिए स्वस्थ रणनीतियों का विकास करने में मदद करेगा।
  • यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो सस्ती उपचार विकल्पों के लिए अपने प्रदाता से जांच करें। आप इंटरनेट पर इंटरनेट के बारे में जानकारी खोज सकते हैं-
  • कई समुदायों में क्लिनिक हैं जो कम आय वाले लोगों के लिए लचीला दर सेवाएं प्रदान करते हैं। अपने क्षेत्र में इस प्रकार की किसी भी सेवा के बारे में अगर उन्हें पता है कि आपके डॉक्टर, नर्स या यहां तक ​​कि आपके धार्मिक गाइड भी पूछें।
  • एक रिश्ते में चरण 20 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    सहायता समूह में शामिल हों इस तरह आपको एक सामाजिक समर्थन नेटवर्क मिलेगा, साथ ही साथ अपने रिश्ते और अवसाद के साथ आपके अनुभव के बारे में बात करने के लिए जगह होगी। अन्य सदस्य अपने अनुभव और समर्थन की पेशकश करेंगे
  • अगर आप किसी व्यक्ति में किसी समूह में शामिल नहीं हो सकते, तो इंटरनेट के माध्यम से ऐसा करने की संभावना पर विचार करें।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • व्यायाम और स्वस्थ आहार मूड को उठा सकते हैं।
    • एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक आपको व्यक्तिगत तरीके से मार्गदर्शन कर सकता है।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं, या आपका साथी हानि या आत्म-नुकसान पहुंचा सकता है, तुरंत मदद प्राप्त कर सकता है
    • कुछ दवाओं के उपचार को रोकने से अचानक आत्महत्या का खतरा बढ़ सकता है। दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    • ड्रग्स और अल्कोहल से बचें, क्योंकि वे अवसाद को बदतर बना सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com