ekterya.com

प्रत्येक दूसरे स्थान को कैसे देना है

यह अंतरिक्ष की इच्छा के लिए मानव प्रकृति का एक हिस्सा है। यह किसी भी संबंध में एक ही व्यक्ति होने के लिए स्वस्थ नहीं है, यह रोमांटिक हो या अन्यथा। अनुभवों और भावनाओं को साझा करते हुए एक रिश्ते में अद्भुत चीजें ला सकते हैं, आपको स्वयं होना भी समय चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए, आपके पास अपना शौक, रुचियां और सामाजिक जीवन होना चाहिए। स्पष्ट सीमा स्थापित करने के लिए कार्य करें वहां से, जब तक आप अकेले खर्च करते हैं, तब तक का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं। अपनी खुद की पहचान के साथ संपर्क में रहने के लिए नए शौक और रुचियों का अन्वेषण करें यदि आपको अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो आपके संबंधों में समस्याएं हो सकती हैं। अंतर्निहित समस्याओं का दृष्टिकोण और समाधान करने का तरीका ढूंढें।

चरणों

विधि 1
सीमा निर्धारित करें

हर दूसरे स्पेस दें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
अपनी भावनाओं को पहचानें अपनी सीमाओं को संप्रेषित करने से पहले, आपकी भावनाओं के साथ संपर्क में होना महत्वपूर्ण है कुछ समय व्यतीत करें कि आप क्या चाहते हैं और क्यों इस तरह, आप इसे अपने साथी, मित्र या रिश्तेदार को बेहतर स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • सोचो आपको अधिक स्थान की आवश्यकता क्यों है। क्या आप थका हुआ या निराश महसूस करते हैं? क्या आपको सिर्फ अपने लिए ज़्यादा समय चाहिए? क्या अन्य व्यक्ति आपकी भावनात्मक ऊर्जा की अत्यधिक मांग कर रहा है?
  • एक रिश्ते में, एक व्यक्ति अक्सर अन्य व्यक्ति की समस्याओं में शामिल होता है अन्य व्यक्ति क्या सोच रहा है या महसूस कर रहा है उससे डिस्कनेक्ट करने का प्रयास करें इसके बजाय, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें अंतरिक्ष की आदर्श राशि की आवश्यकता के बारे में सोचें और क्यों
  • Video: Myth Of Past Life - Anant Sri

    प्रत्येक दूसरे स्थान दें दो शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    प्रत्येक एक की जरूरतों के बारे में जानें यह महत्वपूर्ण है कि दूसरे व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं को समझता है सीमा व्यक्तिगत भावनाओं और जरूरतों पर आधारित होती है आपको अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को स्पष्ट करने की आवश्यकता है ताकि दूसरे व्यक्ति यह समझ सके कि आपको स्थान की आवश्यकता क्यों है आपको अन्य व्यक्ति की जरूरतों को सुनने के लिए भी तैयार होना चाहिए।
  • अक्सर, कोई खुद की जरूरतों को अपने लिए रखता है आप कुछ ज़रूरतों को व्यक्त करके किसी अन्य व्यक्ति को परेशान करने की चिंता कर सकते हैं हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी ज़रूरतों को व्यक्त करना दीर्घकालिक में बेहतर है। यदि आप अपनी ज़रूरतों को ध्यान नहीं देते हैं, तो असंतोष उत्पन्न हो सकता है।
  • दूसरे व्यक्ति से कहने के लिए आपको दोषी महसूस न करें कि उसके लिए क्या जरूरत है इस बारे में ईमानदार रहें उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप निरंतर नकारात्मक संदेशों को सहन नहीं कर सकते हैं, जो एक दोस्त आपको दिन के दौरान भेजता है, क्योंकि यह भावनात्मक प्रभार आपको अपने काम से विचलित करता है। इस स्थिति में, कुछ कहें, "मुझे दिन के दौरान अपने काम पर ध्यान देने की जरूरत है मैं अपने करियर में एक महत्वपूर्ण बिंदु पर हूं, इसलिए मेरी नौकरी के अतिरिक्त, मैं कार्य दिवस के दौरान और अधिक भावनात्मक चीजों से निपटने नहीं कर सकता।
  • उसी तरह, आप दूसरे व्यक्ति को जिस स्थान की ज़रूरत है उसे देना चाहते हैं। चूंकि लोग अपनी जरूरतों को व्यक्त करने में शर्मिन्दा हैं, उन्हें कुछ पूछिए जैसे "क्या आप मुझसे कुछ चाहिए?" या "क्या आपके पास एक आवश्यकता है जिसे पूरा नहीं किया जा रहा है?"
  • हर दूसरे अंतरिक्ष दें
    3
    जैसा कि आप कर सकते हैं उतना विशिष्ट रहें "मुझे स्थान की आवश्यकता है" जैसी कुछ बातें कह सकती है, भ्रामक हो सकती है। इसके बजाय, वह विवरण देने पर काम करता है एक्सप्रेस करें कि आपको कितनी जगह की आवश्यकता है और आपको इसकी आवश्यकता कब होगी।
  • कहने के बजाय "मुझे काम के बाद खुद के लिए समय चाहिए", अधिक विशिष्ट होने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि आप दिन के दौरान मुझे याद करते हैं, लेकिन वास्तव में बातचीत करने से पहले मुझे काम के बाद आराम करने के लिए आधे घंटे की जरूरत है I क्या आप मुझे उस समय दे सकते हैं जब मुझे घर मिले? "
  • आप अन्य व्यक्ति से आपको विशिष्ट जानकारी देने के लिए भी कह सकते हैं ताकि आप अंतरिक्ष की उनकी ज़रूरत को समझ सकें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि आपको सप्ताहांत पर खुद के लिए कुछ समय देना है I आपको कितना समय चाहिए? क्या आप जानते हैं कि जब आप चाहते हैं और बात करना नहीं चाहते हैं, तो क्या कोई तरीका है? "
  • प्रत्येक दूसरे स्थान को दो नाम दें चित्र शीर्षक 4
    4
    प्यार से अपने आप को अभिव्यक्त करें सफल दीर्घकालिक संबंधों में समय पर दूरी को समायोजित करना शामिल होता है। इस विषय के बारे में अन्य व्यक्ति को आश्वस्त करें उसे याद दिलाएं कि यह स्थायी रूप से अंतरिक्ष की इच्छा के बारे में नहीं है, यह निजी विकास के लिए जगह प्रदान करने के बारे में है, जबकि वे अपने जीवन को एक साथ साझा करना जारी रखते हैं।
  • कुछ कहो "मैं चाहता हूं कि आप यह समझ सकें कि मैं आपको प्यार करता हूं और मैं इस रिश्ते को मानता हूं। मैं चाहता हूं कि हम बढ़ने में मदद करें, क्योंकि मैं चीजों को खत्म करना चाहता हूं। "
  • आपको अन्य व्यक्ति के प्यार को भी स्वीकार करना चाहिए। याद रखें कि कोई व्यक्ति अंतरिक्ष के लिए पूछता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि रिश्ते का अंत आ रहा है। इसका केवल मतलब है कि दूसरे व्यक्ति को अकेले थोड़ा और अधिक समय की ज़रूरत होती है, वह खुश रहती है।
  • Video: Myth Of Meditation - Anant Sri

    विधि 2
    निजी स्थान में एक्सप्लोर करें

    हर दूसरे स्पेस दें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    कुछ नया सीखने के लिए स्थान का उपयोग करें अपने साथी के साथ सहमति रखें कि यह दोनों के लिए समय है कि वे अपने निजी स्थान को पुनर्प्राप्त करें, और समय पर अपने स्वयं के हितों और शौक का पालन करें। यदि आप और दूसरे व्यक्ति ने पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की है कि उन्हें स्थान की आवश्यकता है, तो दोनों इस से अधिक लाभ प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। चारों ओर झुकना या अकेले महसूस करने के बजाय, इस समय कुछ नया सीखने के लिए करें
    • एक नया शौक सीखने की कोशिश करें यह महत्वपूर्ण है कि आप और दूसरे व्यक्ति की अपनी हित है यदि कुछ ऐसा है जो आप हमेशा कोशिश करना चाहते हैं, तो इसे आज़माएं खाना पकाने का एक वर्ग ले लो या सीना सीखना।
    • यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि अकेले कैसे बढ़ें यदि आप अधिक स्वतंत्र हैं तो दूसरों के साथ आपके संबंध अधिक सफल होंगे। कुछ नकारात्मक के रूप में स्थान न देखें आप नई चीजों की कोशिश करना सीखेंगे, और साथ ही, आपको अपने आप को बेहतर तरीके से जानने का मौका मिलेगा
  • हर दूसरे स्पेस दें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2

    Video: Vigyan Bhairav Tantra 56 - संवेदनशीलता तुम्हारे लिए नए द्वार खोलती है - Anant Sri

    अंतरिक्ष स्वस्थ रखने के कुछ तरीके खोजें अपने आप को कुछ स्थान देने के लिए पूरे सप्ताह के अवसरों का पता लगाएं। रोमांटिक रिश्ते में, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप और आपके साथी एक साथ रहें। दिन या सप्ताह के दौरान विशिष्ट समय की कोशिश करें जहां दोनों जगह की तलाश करें।
  • सप्ताह में एक रात रहो जब आप दोनों अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं।
  • प्रत्येक सप्ताहांत में कुछ घंटों का चयन करें, जिसके दौरान आप अलग समय व्यतीत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, दोनों ही रविवार की सुबह अपनी गतिविधियों को पूरा करने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  • ऐसे गतिविधियां करें जिनके लिए जगह की आवश्यकता होती है, जैसे कि पढ़ना, बुलबुला स्नान करना या एक नई नौकरी की तलाश करना।
  • जब आप घर पर रहते हैं, याद रखें कि अंतरिक्ष को ध्यान में रखते हुए यदि आपका साथी कुछ पर पढ़ रहा है या काम कर रहा है, तो बीच में मत आना घर पर रहते हुए एकान्त गतिविधियों का आनंद लेने में सक्षम होना ज़रूरी है



  • हर दूसरे स्पेस दें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    शब्दों को बुद्धिमानी से चुनें जब अंतरिक्ष की आवश्यकता फिर से दिखती है। अंतरिक्ष की बातचीत एक सतत चर्चा हो सकती है ऐसे समय हो सकते हैं जब आपको अधिक स्थान मांगने की आवश्यकता हो। दूसरे व्यक्ति को समय पर अधिक जगह की आवश्यकता हो सकती है जब आप का मतलब है कि अंतरिक्ष का क्या मतलब है, तो आप और दूसरे व्यक्ति दयालु और सम्मानजनक होना चाहिए।
  • हमेशा अपनी भावनाओं के संदर्भ में बोलें ऐसा कुछ मत कहो, "आपको शांति के लिए दिन के अंत में मुझे अधिक समय देना होगा। आप मुझे हर रात आपके साथ टीवी देखने की उम्मीद नहीं कर सकते। "
  • अपने आप पर ध्यान केंद्रित करके यह विशुद्ध करें "I" का उपयोग करने के बजाय "I" का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे दिन के अंत में अधिक स्थान की आवश्यकता है मैं हमेशा आपके साथ टीवी देखना नहीं चाहता कभी-कभी मैं अकेले किताब पढ़ना चाहता हूं। "
  • प्रत्येक दूसरे स्थान को दो नाम दें छवि चरण 8
    4
    अपराध की भावनाओं से बचें. आपको अपना खुद का स्थान प्राप्त करने के लिए दोषी महसूस नहीं करना चाहिए रिश्ते में जगह की आवश्यकता के लिए यह सामान्य और स्वस्थ है। यदि आप एक साथी, मित्र या परिवार के सदस्य से आपको ज़रूरत नहीं है, तो आप कोडपेंडेस के विकास के जोखिम को चलाते हैं।
  • उसी समय, स्थान की आवश्यकता के लिए दूसरे व्यक्ति को दोषी महसूस न करें कभी किसी व्यक्ति को दोषी महसूस करने का प्रयास न करें या उन पर दबाव डालने पर दबाव डालो, जब वे नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि आपको वास्तव में परवाह नहीं है" या "मुझे लगता है कि मैं आपसे कितना महत्वपूर्ण हूँ ..." जैसी चीजें नहीं बोलें।
  • विधि 3
    संभावित समस्याओं का पता लगाएं

    प्रत्येक दूसरे स्थान को दोहराने वाली छवि चरण 9
    1
    सुनिश्चित करें कि आप एक कोडपंडेंट रिश्ते में शामिल नहीं हैं। जो लोग एक सांप्रदायिक संबंध में हैं, उन्हें अकेले रहने की अक्षमता महसूस होती है। Codependents खुद के द्वारा मौजूदा के लिए असमर्थ हैं अगर आपको लगता है कि यह अंतर्निहित समस्या है, तो आपको दोनों को पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है। कोडपेंडेन्स के लक्षणों पर ध्यान दें ताकि आप जान सकें कि कब, और अगर आपको चाहिए, तो सहायता प्राप्त करें
    • कोडपेंन्डेंट्स को आमतौर पर कम आत्मसम्मान होता है, इसलिए वे दूसरों की स्वीकृति प्राप्त करते हैं
    • यदि आप या अन्य व्यक्ति प्रतिक्रियावादी हैं, तो यह कोडपेपेंडेंस का एक और लक्षण है। चूंकि एक संहितापूर्ण संबंध में सीमाएं गायब हो जाती हैं, राय और भावनाओं को बहुत ही व्यक्तिगत तरीके से लिया जाता है। उदाहरण के लिए, यह तब होता है जब आपका प्रेमी सोचता है कि आप एक राजनीतिक मामले में उनके साथ असहमत हैं तो निजी हमले हैं
    • कोडिपेंडेंट संबंधों में नियंत्रण एक महत्वपूर्ण मुद्दा है यदि आपको दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित करने की आवश्यकता है या यदि उसे आपको नियंत्रित करने की आवश्यकता है, तो यह एक संकेत है कि रिश्ते को कोडपीन्डेन्ट हो सकते हैं।
  • हर दूसरे स्पेस दें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    में देने के लिए तैयार रहें रिश्ते में अंतरिक्ष सकारात्मक हो सकता है हालांकि, सीमा एक टीम के रूप में स्थापित की जानी चाहिए। संभव है कि दूसरे व्यक्ति को आप की तुलना में अधिक या कम जगह की आवश्यकता हो। जगह बातचीत करने के लिए समझौता करने के लिए तैयार रहें
  • सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति की बात सुनते हैं जो दूसरे व्यक्ति की भी जरूरत है आप और दूसरे व्यक्ति दोनों को स्वयं को ऐसे तरीके से अभिव्यक्त करना चाहिए जिससे उनकी व्यक्तिगत भावनाओं पर जोर दिया जा सके। चीजों को कहें "इस जरूरत का आपके साथ कुछ भी नहीं है यह सिर्फ मेरे होने का तरीका है। "
  • एक सुलह के बारे में सोचने की कोशिश करें जिसमें दोनों की जरूरतें कुछ डिग्री से मिलती हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपका प्रेमी आपको घर पर एक सप्ताह में 6 रात बिताएगा, लेकिन आप 3 से ज्यादा नहीं होना चाहते हैं। इस मामले में, शायद आप में से दो सप्ताह में 4 रातों को स्वीकार करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं। आप अपने प्रेमी के घर में अधिक रात बिताने के लिए भी सहमत हो सकते हैं, जब तक वह आपको वहां की जगह की आवश्यकता होती है जब आप वहां होते हैं
  • प्रत्येक दूसरे स्थान को दोहराने वाली छवि चरण 11
    3
    अन्य व्यक्ति के संकेतों को नोट करें आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप किसी के स्थान पर गलती से हमला नहीं कर रहे हैं जब आप किसी रिश्ते में होते हैं, तो दूसरे व्यक्ति पर ध्यान दें, क्योंकि यह आपको संकेत दे रहा है कि आप पीछे छोड़ रहे हैं
  • किसी के संकेतों को अनदेखा करना बेहोश है। यहां तक ​​कि अगर आपको एक आवश्यकता है जिसे आप संतुष्ट करना चाहते हैं, तो उस पर ध्यान दें कि दूसरे व्यक्ति उस आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम है या नहीं। आपको देखभाल की आवश्यकता होने से पहले आपको कुछ मिनट या कुछ घंटों तक इंतजार करना पड़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, इस मामले की कल्पना करें कि आपका साथी घर से काम करता है और आमतौर पर वह सुबह 6 बजे से दोपहर दोपहर तक करता है। अगर आप स्पष्ट रूप से काम कर रहे हैं, तो आप उससे बात करने की कोशिश करते हैं, तो वह आपको मौखिक जवाब देंगे, इसलिए वह यह संकेत दे रही है कि वह व्यस्त है। उसके बाद, आपको पीछे हटाना होगा और इसे थोड़ी सी जगह देनी होगी
  • युक्तियाँ

    Video: Vigyan Bhairav Tantra 49 - Weeping eliminates the extraneous - Anant Sri

    • अपने खाली समय में किसी प्रकार का खेल या व्यायाम दिनचर्या फिर से शुरू करना अपने आप को अंतरिक्ष देने का एक शानदार तरीका है तनाव से राहत और क्रोध को छूने में व्यायाम बहुत अच्छा है, जो दीर्घकालिक में आपके संबंधों पर दबाव कम कर सकता है और इसे स्वस्थ बना सकता है
    • संभावना उठाने के बाद, आपको अपनी खुद की सलाह स्वीकार करनी चाहिए और अपने साथी के नए निजी समय के बारे में चिंता न करें या परेशान न करें।

    चेतावनी

    • यदि आपका साथी अपने जीवन को बदलने के खिलाफ गंभीरता से है, तो यह पूरी तस्वीर देखने और विचार करने का समय है संबंध समाप्त करें.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com