ekterya.com

उन चीजों के बारे में चिंता करने से कैसे रोकें जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते

जीवन कठिनाइयों और तनाव से भरा हो सकता है, इसलिए कभी-कभी हमारे भय हमारे तर्क से अधिक हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप उन चीजों के लिए चिंता की अनुमति देते हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो एक आनंदपूर्ण और सुखी जीवन जीना बहुत कठिन होगा। उन चीजों के बारे में चिंता करना बंद करने के लिए जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते, भय को सीमित करने के लिए स्व-देखभाल और रणनीतियों के माध्यम से अपनी चिंताओं का प्रबंधन और कम करने का प्रयास करें। घटनाओं का विश्लेषण करें और नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए आपकी चिंता के संबंध में उचित विकल्प ढूंढें।

चरणों

भाग 1
नियंत्रण चिंताएं

काम के माध्यम से कार्य संबंधित चिंता के चरण 8
1
अपनी चिंताओं के लिए समय सीमा निर्धारित करें जब कोई चीज आपको चिंता करने लगती है, तो तुरंत इसे अपने दिमाग से हटाने के बजाय, स्थिति को ध्यान में रखने के लिए एक समयसीमा निर्धारित करें। कभी-कभी, ऊर्जावान तरीके से कुछ भूलना चाहते हैं, इसके विपरीत प्रभाव होता है, इसलिए अपनी भावनाओं को अनदेखा करने की कोशिश न करें। अपने आप को पांच से दस मिनट के लिए सोचने की अनुमति दें और फिर अधिक उत्पादक कार्य जारी रखें।
  • समय का ट्रैक खोना नहीं करने के लिए टाइमर सेट करें
  • छवि शीर्षक से बचें ओल्ड सम गलतियों को फिर से दोहराएं चरण 7
    2
    अपनी चिंताओं की एक सूची बनाओ जब आप काम या स्कूल में होते हैं, तो आपको अपनी गतिविधियों को पूरा करने के लिए जितना संभव हो उतना आपके कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। आपके पास कुछ वैध चिंताएं हो सकती हैं जो आपको बाद में निपटानी होंगी, लेकिन अगर आप प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, तो एक सूची बनाने पर विचार करें जब आप अपने सभी दैनिक कामों के साथ समाप्त कर लें, तो सूची की समीक्षा करें और जो आवश्यक है उसे ठीक करें।
  • चिंताओं की प्राथमिकता को चिह्नित करने के लिए एक स्टार या अन्य प्रतीक का उपयोग करें
  • आप पा सकते हैं कि दिन के अंत तक आपकी चिंताओं को नीचे टोन किया गया है और आपको सूची की समीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित चिंता के चरण 10
    3
    अपनी चिंताओं को विलंबित करें आपकी चिंताओं को एक पैरामीटर को सीमित करने या सेट करने का दूसरा तरीका उनको देरी करने के तरीके ढूंढना है। हो सकता है कि आप एक बहुत महत्वपूर्ण परियोजना के बीच में हैं लेकिन आप बच्चों या अपने पति के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं। डरने से पहले आपको कम से कम एक काम का पूरा हिस्सा पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।
  • शायद आपको कल एक प्रस्तुति देना होगा अपने परिवार से बात करने से पहले कम से कम एक स्केच और कुछ परिचयात्मक स्लाइड बनाने के लिए प्रतिबद्ध
  • याद रखें: यदि परेशान करने वाले विचार आपके कार्यों को पूरा करने के लिए एक बाधा हैं, तो उन्हें कागज़ पर लिखें।
  • भाग 2
    अपने विचारों को चुनौती दें

    ट्रिट एट्यूट स्ट्रेस डिसऑर्डर चरण 2 नामक छवि

    Video: Un film fantastique de Jackie Chan en français : Qui suis je ? Who am I ? avec sous titres

    1
    सबूत इकट्ठा जब कोई चिंता उत्पन्न होती है, तो विश्लेषण करें कि आपको कौन सी साक्ष्य हैं जिन पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप विश्लेषण करेंगे कि क्या स्थिति इस बारे में सोचने के लिए कुछ समय बिताने के योग्य है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पति को फोन करते हैं और जवाब नहीं देते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि वह आपके साथ धोखा दे रहा है अपने व्यक्तित्व, आपके माना स्थान और अन्य जानकारी जैसे कुछ कारकों का विश्लेषण करें जो इस संदेह को अमान्य कर सकते हैं।
  • इमेज को आपका आउटलुक ऑन लाइफ़ चरण 4 में टाइप करें
    2
    संभावनाओं पर विचार करें जानकारी इकट्ठा करने के बाद, संभावना का विश्लेषण करें कि यह वास्तव में होता है। कभी-कभी, आपका भय निराधार और असत्य हो सकता है विश्लेषण करें कि अतीत में यह कितनी बार हुआ है, खासकर आपके लिए।
  • यह संभव है कि आपके पति का सेल फोन अक्सर बंद हो जाता है हो सकता है कि वह फोन का जवाब न दें क्योंकि उसकी बैटरी खत्म हो गई है, और इसलिए नहीं कि वह आप पर धोखा दे रहा है
  • Video: Zeitgeist Addendum

    छवि लिम्नेड बनाओ जब जीवन आप नींबू कदम 9
    3
    यह स्थापित करता है कि यह चिंता कितनी उपयोगी है आपकी चिंताओं का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय लें और फिर पहचान लें कि क्या वे रचनात्मक हैं या नहीं। इस तरह, आप तय कर सकते हैं कि आपको समस्या हल करना है या यदि आप इसे जाने देते हैं
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपके पास प्रस्तुति के संबंध में तंत्रिकाएं हों जो आपको देना होगा। यह एक अच्छी तरह से तनाव है क्योंकि आप इसे और अधिक तैयार करने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में उपयोग कर सकते हैं। चिंता का समाधान करने के लिए एक विशिष्ट कार्यवाही चुनें, जैसे कि आपके नोट्स को फिर से समीक्षा करने के लिए
  • छवि शीर्षक टिट अटिप्लिक डिप्रेशन चरण 14
    4
    निर्धारित करें कि समस्या दीर्घ अवधि में महत्वपूर्ण होगी। जब आपको किसी विशेष मुद्दे के बारे में कोई चिंता है, तो यह सोचने के लिए कुछ समय लें कि क्या यह आपके लिए एक सप्ताह, एक महीना या एक साल के भीतर बात करेगा या नहीं। यदि आप नहीं सोचते हैं, तो इसे दूर करने की कोशिश करें। यदि ऐसा कुछ है जो जारी रहेगा, तो अपनी चिंता को हल करने या छोड़ने का कोई तरीका ढूंढें।



  • छवि शीर्षक शीर्षक सीखना विकलांगता चरण 8

    Video: PPD - Glassdoor Reviews EP. 2

    5
    स्थिति के संबंध में सोचने का एक सकारात्मक तरीका तलाशें। आपत्तिजनक कुछ के रूप में एक सामान्य स्थिति पर विचार करने के बजाय, आपकी चिंता के विकल्प का विश्लेषण करें हो सकता है कि आपके साथी ने आपके सेल फोन का जवाब नहीं दिया और आपने उसे एक या दो घंटे में नहीं सुना। यह सोचने के बजाय कि किसी ने आपको चोट पहुंचाई है, ध्यान रखें कि आप शायद उस समय काम कर रहे हैं, नप्पी कर रहे हैं या बस व्यस्त हैं।
  • अगर आप अभी भी चिंता करते हैं, तो सब कुछ ठीक है, यह जांचने के लिए दो घंटों में फिर से कॉल करें
  • भाग 3
    चिंताओं को कम करें

    एक नकारात्मक जीवन के साथ एक नया जीवन प्रारंभ करें शीर्षक चरण 10
    1
    संभव समाधान का विश्लेषण करें चिंता को कम करने के लिए कुछ समय निकालने के बाद, विश्लेषण करें कि क्या ऐसा कुछ है जो आप हल कर सकते हैं। आप सभी स्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप कुछ चीजें नियंत्रित कर सकते हैं, जिसमें स्वयं शामिल है
    • उदाहरण के लिए, आप को निकाल दिया जाने के बारे में चिंता हो सकती है। यह ऐसा कुछ है जो आप से बच नहीं सकते, लेकिन आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप समय पर पहुंचें, अपने सभी कार्यों को परिश्रम और सावधानी से पूरा करें, और अपने पर्यवेक्षक से अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए बात करें।
    • ऐसी चीज का एक उदाहरण जिसे आप जरूरी नहीं नियंत्रित कर सकते हैं अपने बच्चों को प्रबंधित करने की आदत है। आप यह सिफारिश कर सकते हैं कि वे तेज़ ड्राइव नहीं करते, लेकिन आप हर समय उनके साथ नहीं हो सकते उन पर विश्वास करें और उन्हें अच्छी सलाह दें।
    • जितना संभव हो उतना आपकी चिंताओं के लिए तैयार करें।
  • लीड एक हापीर लाइफ चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्वस्थ आहार व्यायाम और बनाए रखें जबकि कुछ चिंताओं का समाधान होता है, उनमें से ज्यादातर नहीं करते हैं यदि आप उन चीजों के संबंध में तनाव महसूस करते हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार व्यायाम और स्वस्थ आहार कई मायनों में आपके मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • जब आप व्यायाम करते हैं, तो शरीर एक एंडोर्फिन नामक रासायनिक विज्ञप्ति जारी करता है। यह रिलीज दर्द की धारणा को कम करती है और आपको एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण देती है
  • पूरे खाद्य पदार्थों और कार्बनिक के लिए शर्करा में उच्च खाद्य पदार्थों को बदलने से तनाव और चिंता जैसे कुछ मानसिक स्वास्थ्य लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित चिंता के चरण 5
    3
    तनाव उत्पन्न करने वाले लोगों के साथ कम समय साझा करें यह संभव है कि अन्य लोग आपकी चिंताओं का ट्रिगर हो। हो सकता है कि आपके पास एक मित्र है जो लगातार अपने बच्चों के बारे में परवाह करता है और आपकी नकारात्मक सोच को संक्रमित करता है। जब आप दोस्ती रख सकते हैं, इस व्यक्ति के साथ अकेले कम समय साझा करने की कोशिश करें
  • यदि आप आमतौर पर सप्ताह में एक बार दोपहर का भोजन करते हैं, तो हर दो सप्ताह में एक बार बैठो कम करें
  • डॉकेशन के बारे में टॉक टू ए डॉक्टर नाम वाली छवि चरण 2
    4
    उन लोगों पर भरोसा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। चिंता का सामना करने का दूसरा तरीका उन लोगों से बात करना है जो आप पर भरोसा करते हैं और जानते हैं कि उनके पास आपके साथ सबसे अच्छी रूचि है कभी-कभी, अन्य लोग इस कारण की आवाज़ हो सकते हैं जब आपकी चिंता निराधार और बेकाबू होती है अन्य लोगों के साथ बात करने से आपको ये महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपकी चिंताएं तर्कसंगत या परेशानी के तौर पर नहीं हैं जैसा आपने सोचा था।
  • अन्य व्यक्ति को पता चले कि आपका इरादा चिंता को जारी रखने के लिए नहीं है, बल्कि चिंता को पुनर्निर्देशित करने के लिए
  • लीड ए हैप्पीयर लाइफ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    अनिश्चितता को स्वीकार करना सीखें अपने जीवन में सहजता के लिए अधिक अवसरों को शामिल करने का प्रयास करें यदि आपके मित्र आपको आमंत्रित करते हैं, तो यह कहने के बजाय स्वीकार करें कि आपको तैयार करने के लिए अधिक समय चाहिए। योजनाओं और अनुभवों को स्वैच्छिक रूप से उत्पन्न होने के लिए स्वीकार करने का प्रयास करें
  • नए शौक या भोजन की तलाश करें आपके पास एक डर चुनें और इसे जीतने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, शायद आप ऊंचाइयों से डरते हैं आप स्काइडाइविंग द्वारा कवर किए गए एक क्षेत्र पर जा सकते हैं।
  • स्टेप इंस्ियॉसिटी एट नाइट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    मानसिकता का अभ्यास (चेतना की स्थिति) अपने दिमाग में इतना समय बिताने के बजाय, भविष्य के बारे में चिंतित होना या क्या हो सकता है, उस समय मौजूद होने के लिए हर दिन समय ले लो। जब आपको लगता है कि कुछ आपको चिंता कर रहा है, तो अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय ले लो। अपने पर्यावरण और आपके शरीर की उत्तेजना का विश्लेषण करें अपने आप को फैलाने के बजाय अन्य लोगों के साथ बातचीत में शामिल हो जाओ वर्तमान में रहने पर ध्यान दें
  • चुपचाप बैठो, धीरे से श्वास और साँस छोड़ें। शब्द या "शांति" के विचार पर ध्यान दें
  • शांति की स्थिति में सावधानी बरतने से तनाव कम करने के दौरान यह करना आसान होगा।
  • 7
    यदि आपके चिंताओं से आपको अत्यधिक प्रभाव पड़ता है, तो किसी चिकित्सक पर जाएं। चिंताओं को महसूस करना और व्यक्त करना सामान्य है हालांकि, यदि चिंता या डर लगातार प्रतिक्रिया बनती है, तो इसका भावनात्मक रूप से, बौद्धिक और शारीरिक रूप से भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप उन चिंताओं का अनुभव करते हैं जो आपके संपूर्ण शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करते हैं, तो अधिक योग्यता प्राप्त करने के लिए एक योग्य चिकित्सक पर जाएं और आपकी आवश्यकता वाली सहायता प्राप्त करें:
  • एकाग्रता की कमी के कारण पूरे दिन सामान्य कार्य करने और कार्य करने में असमर्थता
  • आतंक हमलों के एपिसोड
  • अनिद्रा।
  • अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों का विकास
  • रोग और थकान की आवृत्ति में वृद्धि, तनाव और चिंता का एक परिणाम के रूप में समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली की वजह से।
  • पूरे शरीर और जोड़ों में दर्द
  • रक्तचाप या अन्य हृदय की समस्याओं में वृद्धि
  • शराब और नशीली दवाओं के उपयोग में वृद्धि
  • अन्य लोगों या परिस्थितियों के संबंध में व्यामोह और संदेह का संवेदना
  • अवसाद और चिंता
  • जुनूनी और बाध्यकारी विचार
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com